राजधानी भोपाल की सेवा बस्‍ती के बच्‍चों ने भी की निधि समर्प‍ित - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 15 जनवरी 2021

राजधानी भोपाल की सेवा बस्‍ती के बच्‍चों ने भी की निधि समर्प‍ित

राम मंदिर निर्माण के लिए सीएम शिवराज से हुआ निधि समर्पण अभियान का शुभारंभ सांसद साध्‍वी प्रज्ञा सिंह ने भी दी प्रभू श्रीराम के काज में अपनी आहुती

children-donation-bhopal
भोपाल ।  राम मंदिर निधि समर्पण अभियान के पहले दिन शुक्रवार को श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के लिए मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, भोपाल सांसद प्रज्ञा सिंह समेत कई जनप्रतिनिधियों ने  शुभकामनाओं के साथ लाखों रुपये की निधि समर्प‍ित की है  । आज सुबह एक दिन के भोपाल प्रवास पर आए विश्‍व हिन्‍दू परिषद (विहिप) के राष्‍ट्रीय संगठन मंत्री एवं इस अभियान के सह प्रमुख श्री विनायक राव देशपांडे, राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ मध्‍य भारत प्रांत संघचालक श्री अशोक पाण्‍डेय,  निधि समर्पण अभियान व विहिप के क्षेत्रीय मंत्री श्री राजेश तिवारी एवं मध्‍य भारत प्रांत के निधि संग्रह अभियान प्रमुख श्री बृजेश सिंह चौहान, मध्‍य भारत प्रांत निधि संकलन समिति के अध्‍यक्ष पीताम्‍बर राजदेव के साथ सीएम निवास पर भव्‍य राममंदिर निर्माण के लिए निधि संग्रहण के लिए गए, जहां उनका मुख्‍यमंत्री ने भावपूर्ण सत्‍कार किया और तुरंत अपनी ओर से एक लाख रुपए की राशि भेंट की । इस दौरान सीएम शिवराज ने कहा कि आज का दिन मेरे जीवन का सबसे सौभाग्यशाली दिन है। ऐसा लग रहा है, जैसे मानव जीवन सफल हो गया। प्रभू श्रीराम का भव्‍य मंदिर बने यह हर हिन्‍दू का स्‍वप्‍न है, जो अब साकार होने जा रहा है। राम हमारे अस्तित्व हैं, राम हमारे आराध्य हैं, राम हमारे प्राण हैं, राम हमारे भगवान हैं और श्री राम भारत की पहचान हैं। बिना राम के यह देश नहीं जाना जा सकता है। राम हमारे रोम-रोम में रमे हैं, राम हमारी हर सांस में बसे हैं।


उन्‍होंने कहा कि मैं अपने स्‍तर पर भी अपनी साथियों से आग्रह करुंगा कि वे भी यथासंभव निधि संकलन के इस महाअभियान में अपना योगदान देवें। उन्‍होंने कहा कि यह सौभाग्य है कि अब भगवान श्री राम के मंदिर का निर्माण जनसहयोग से हो रहा है और इसमें गिलहरी की तरह अपना योगदान देने का हमें भी सौभाग्य मिला है। भगवान श्री राम के मंदिर के निर्माण में एक ईंट हमारे परिवार की भी लगेगी। राम मंदिर नहीं, सचमुच में यह राष्ट्र मंदिर है। वहीं, इस संबंध में सीएम शिवराज ने विहिप के राष्‍ट्रीय संगठन मंहामंत्री श्रीराव से संपूर्ण देश में राममंदिर निर्माण के उत्‍साह के वातावरण एवं विहिप की अन्‍य जनकल्‍याणकारी व राष्‍ट्रीय जागरण की गतिविधियों के बारे में भी जाना । जिसमें कि श्रीराव ने विस्‍तार से बताया कि प्रभू श्रीराम मंदिर का निर्माण किन-किन सौपानों से होकर गुजरनेवाला है, तथा सेवा के देशभर में विहिप कितने प्रकल्‍प अभी सफलता पूर्वक चला रहा है और कोरोना के महासंकट के बीच वह कितने लाख लोगों की प्रत्‍यक्ष एवं अप्रत्‍यक्ष सहयोग करने में सफल रहा है । इसके बाद विहिप के पदाधिकारी भोपाल सांसद श्री प्रज्ञा सिंह ठाकुर के यहां गए,जहां सांसद द्वारा स्‍वागत सत्‍कार करने के बाद अपनी ओर से श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए  1 लाख 11 हजार 111 रुपए दान में दिए गए। वहीं उन्‍होंने बताया कि वे जिस अखाड़े से जुड़ी हैं, उन्‍होंने उसके माध्‍यम से भी भगवान के भव्‍य राममंदिर निर्माण के लिए अपना सहयोग दिया है। इस दौरान विहिप के राष्‍ट्रीय संगठन महामंत्री श्रीराव की सांसद प्रज्ञा सिंह से विस्‍तार से बातचीत हुई । उसके बाद श्री राव सहित सभी प्रमुख पदाधिकारी महंत अनिलानन्‍द महाराज से मिलने गए । जहां उन्‍होंने संत समाज एवं धर्माचार्यों की बैठक को भी संबोधित किया। इस संबोधन के बाद बढ़ चढ़कर निधि संकलन में संतों ने भाग लिया और कहा कि आगे भी जन-जन से इस जागरण अभियान में हमारा एक माह निरंतर सहयोग रहेगा। इन संतों ने तुरंत अपनी ओर से 51 हजार रुपए की राशि भेंट की ओर कहा कि आगे भी वे यथासंभव निधि समर्पण में अपना सहयोग देंगे। फिर श्रीराव, अन्‍य विहिप एवं संघ पदाधिकारी करोंद हनुमान मंदि‍र पहुंचे जहां मं‍दि‍र के ट्रस्‍ट द्वारा रुपए 05 लाख की राशि राम काज के लिए समर्प‍ित की गई। इसके बाद ये सभी पदाधिकारी सेवा बस्‍ती शंकराचार्य नगर में निधि समर्पण के कार्यक्रम में सम्‍मिलित होने पहुंचे। जहां घर-घर से हर बच्‍चे ने यथायोग्‍य अपने से जो भी संभव हुआ, प्रभू श्रीराम के भव्‍य मंदिर निर्माण के लिए राशि समर्प‍ित की । वहीं, विहिप के राष्‍ट्रीय संगठन मंत्री श्री राव ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा है कि इस अभियान में पूरे देश में अपेक्षा से अधिक सहयोग मिल रहा है। सभी जिलों की बस्‍तियों एवं मण्‍डल केंद्रों से निधि समर्पण का यह अभियान प्रारंभ हुआ है। उल्‍लेखनीय है कि मध्‍य भारत प्रांत में 2100 स्‍थानों पर पांच हजार के लगभग 4-5 की संख्‍या में बनी टोलियों द्वारा इस अभियान का शुभारंभ स्‍थानीय विशिष्‍ट जनसंपर्क से प्रारंभ हुआ है।

कोई टिप्पणी नहीं: