झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 04 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 5 जनवरी 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 04 जनवरी

भाजपा मंडल झाबुआ द्वारा प्रत्येक बुथ स्तर पर पहुंचकर मप्र और केंद्र सरकार की योजनाओं का किया जा रहा प्रचार-प्रसार, पेंपलेट्स वितरण कर कृषि विधेयक बिलों की दी जा रहीं जानकारी


jhabua news
झाबुआ। प्रदेष भाजपा संगठन के निर्देष एवं भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक के मार्गदर्षन मंे जिले मंे अपने-अपने क्षेत्रांे मंे भाजपा मंडल इकाईयों द्वारा मप्र शासन एवं केंद्र सरकार की योजनाआंे का प्रचार-प्रसार हेतु अभियान संचालित किया जा रहा है। जिसमें विषेष रूप में भारत सरकार के दो महत्वपूर्ण कृषि विधेयक बिलों के बारे मंे किसानों को जानकारी देने के साथ ही इस दौरान सरकार की योजनाओं संबंधी पेंपलेंट्स भी वितरित किए जा रहे है। यह कार्य भाजपा मंडल झाबुआ के अध्यक्ष अंकुर पाठक के नेतृत्व में भाजपा मंडल महामंत्री पपीष पानेरी एवं जुवानसिंह गुंडिया के साथ संपूर्ण कार्यकारिणी द्वारा जोर-षोर से किया जा रहा है। प्रत्येक बुथ स्तर पर लोगों के घर-घर जाकर उन्हंें केंद्र सरकार और मप्र सरकार की उनके हितार्थ चलाई जा रहीं महत्वाकांक्षी योजनाओं की जानकारी देकर, जिसमंे मुख्य रूप से गरीब, किसान, मजदूरों, दैनिक वेतन भोगी, घरेलु महिलाआंे के साथ स्वास्थ्य एवं षिक्षा संबंधी योजनाओं से अवगत करवाकर पात्र हितग्राहियों से इनका अधिकाधिक लाभ लेने हेतु भी आव्हान कर रहे है। 4 जनवरी, सोमवार को भाजपा मंडल झाबुआ इकाई ने शहर के वार्ड क्र. 16 एवं 17 में अभियान संचालित कर योजनाओं की जानकारी देते हुए पर्चें वितरण का कार्य किया। मंडल अध्यक्ष श्री पाठक ने बताया कि यह अभियान आगामी एक सप्ताह तक जारी रहेगा।


प्रदीप पंड्या के सेवानिवृत्ति पर अभिनंदन के साथ दी गई विदाई, षिक्षकीय एवं स्काउट सेवाओं का किया बखान


jhabua news
झाबुआ। शासकीय माध्यमिक विद्यालय डुंगराधन्ना विकासखंड झाबुआ के प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक प्रदीप पंड्îा के सेवानिवृत्त होने पर शाला में विदाई समारोह रखा गया। इस अवसर पर उनकी षिक्षकीय एवं स्काउट सेवाआंे को बखान करते हुए उनका अभिनंदन भी किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिला षिक्षा केंद्र के परियोजना समन्वयक एलएन प्रजापति, संकुल प्राचार्य रविन्द्रसिंह सिसौदिया, भारत स्काउट गाईड के लीडर ट्रेनर सुभाषचंद्र दुबे, भारत स्काउट गाइड एसोसिएषन के जिला उपाध्यक्ष जयेन्द्र बैरागी, पूर्व खंड सचिव जगमोहनसिंह राठौर, जिला आजाद साहित्य परिषद् के सचिव शरत शास्त्री, जनशिक्षक जुल्फीकार अली सैयद, ब्रजकिशोरसिंह सिकरवार, ऋषि नायक सब इंजीनियर मूलचंद मेडा, संकुल कार्यालय से सूर्यकांत परमार, गुलाबी डामोर, प्राथमिक विद्यालय डुंगराधन्ना के मदलेन सिंगाड़िया, दीपिका मेडा, हेमलता भूरिया, सोनू वसुनिया प्राथमिक विद्यालय डुंगरलालु के पीटर कटारा, सेलिन डामोर, प्रशिला डामोर, अर्चना भाबोर प्राथमिक विद्यालय नवाड़ फलिया डुंगरलालु के सुंदरसिंह, मोहन सिंह गुंडिया माध्यमिक विद्यालय डुंगराधन्ना के मीनाक्षी यादव, आशा चैहान माध्यमिक विद्यालय देवझिरी से रमेशचंद्र अवास्या, अनिल जमरा तथा श्री पंड्या के  परिवार से उनके भाई दिनेश पंड्या, पुत्र प्रेरित पंड्या आदि उपस्थित थे।


श्री पंड्या हमेषा कर्तव्य निष्ठ एवं समय के पाबंद रहे

आयोजन का शुभारंभ अतिथियो द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। बाद ब्रजकिशोरसिंह सिकरवार ने पुष्पमाला एवं राजस्थानी पगड़ी पहनाकर श्री पंड्या का अभिनंदन किया। संस्था प्रधान मिनाक्षी यादव ने स्वागत उद्बोधन दिया। श्री प्रजापति ने अपने उद्बोधन में एक शिक्षक के दायित्व को बताते हुए समाज मे उनके महत्व पर प्रकाश डालते हुए श्री पंड्या की सेवा निष्ठा को बताया तथा उनसे कहा कि आप बच्चों के लिए आगे भी समय देते रहे। संकुल प्राचार्य श्री सिसौदिया ने कहा कि श्री पंड्या हमेषा कर्तव्य निष्ठ एवं समय के पाबंद रहते हुए सेवानिवृत्त हुए। इनसे अन्य षिक्षक-षिक्षिकाओं को भी सीख लेनी चाहिए।


अपनी कार्यप्रणाली एवं व्यवहार से लोकप्रियता हासिल की

सुभाषचंद्र दुबे ने स्काउट आंदोलन में श्री पंड्या के सहयोग एवं कार्य शैली पर अपने विचार रखते हुए  आंदोलन का सक्रिय स्काउटर बताया। शरत शास्त्री ने अपने उद्बोधन में श्री पंडया को एक ऊर्जावान शिक्षक बताते हुए कहा कि आप जिस संस्था में रहे, वहा के ग्रामीण एवं छात्र आपको हमेशा याद रखते है। श्री राठौर ने श्री पंड्या को एक अच्छा शिक्षक एवं स्काउटर बताया। जनशिक्षक श्री सिकरवार ने श्री पंड्या को चाणक्य की संज्ञा देते हुए उनके संपूर्ण कार्यकाल की सराहना की तथा छात्रों के बीच उनकी लोकप्रियता का बखान किया। पूर्व प्रधानाध्यापक बापूसिंह कटारा ने भी अपने उद्बोधन में श्री पंडया के व्यक्तित्व एवं लोकप्रियता पर प्रकाश डाला। बाद विद्यालय के शिक्षकांे एवं स्टाॅफ ने ढोल-धमाकांे के साथ झूमते हुए जुलूस के रूप में उनके घर तक छोड़ने पहुंचे। इस दौरान ग्रामीण पप्पू सिंगाड़िया, प्रेम परमार, अजय, लक्ष्मी  एवं विनीता परमार भी सम्मिलित रहे।


विभिन्न विभागों मंे दी सेवाएं

कार्यक्रम का संचालन भारत स्काउट गाईडएसोशिएशन के जिला उपाध्यक्ष जयेन्द्र वैरागी ने किया। श्री पंड्या के 34 वर्षो की सेवाओं की चर्चा करते हुए विभिन्न विभागों जिला साक्षरता, शिक्षक समाख्या, जिला पर्यावरण वाहिनी, भारत स्काउट गाइड में किए गए कार्यो की सराहना करते हुए संभाग एवं प्रदेश से प्राप्त सम्मानों को जानकारी दी। अंत में संस्था की षिक्षिका आशा चैहान ने आभार माना।


पं. गणेषप्रसाद उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक परिसंघ मप्र के जिला संयोजक मनोनीत, तीन महीने के भीतर करंेगे जिले की कार्यकारिणी का गठन


jhabua news
झाबुआ। वरिष्ठ नागरिक परिसंघ मप्र के महामंत्री मांगीलाल पंडित की अनुसंषा पर संघ के संभागीय संयोजक गोपालकृष्ण शर्मा ने जिला संयोजक झाबुआ के पद पर वरिष्ठ साहित्यकार एवं बुद्धिजीवी पं. गणेषप्रसाद उपाध्याय का मनोनयन किया है। इससे पूर्व उक्त पद पर मनोनीत सज्जनसिंह सिसौदिया की स्वास्थ्य की प्रतिकूलता के चलते पं. उपाध्याय को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है एवं उनसे आषा व्यक्त की है कि वे अपने पद का पूरी निष्ठा और ईमानदारी से निर्वहन करेंगे। पं. उपाध्याय जिले में सदस्यता अभियान संचालित कर तीन माह के भीतर जिले की संपूर्ण कार्यकारिणी का गठन करेंगे। उनके इस मनोनयन पर उन्हें वरिष्ठ नागरिक परिसंघ के समस्त पदाधिकारी-सदस्यों के साथ जिला पेंषनर्स महासंघ, सेवानिवृत्त अधिकारी-कर्मचारी संघ, वरिष्ठ नागरिक फोरम, जिला आजाद साहित्य परिषद्, मप्र उपभोक्ता हितैषी मंच, माहिष्मति कला मंच आदि ने शुभकामनाए प्रेषित की है।


फिर एक बार ओर झाबुआ पुलिस का मानवीय चेहरा आया सामने

jhabua news

झाबुआ । थाना यातायात में कार्यरत आरक्षक 502 तेरसिंह द्वारा दिनांक 03.01.2021 को यातायात व्यवस्था ड्यूटी के दौरान छतरी चैक पर अचानक एक दिव्यांग लड़का स्कूटी से गिर गया जिसे तत्काल उठाकर उसकी मदद की गई।  आरक्षक 502 तेरसिंह द्वारा किये गये इस कार्य की वहा पर उपस्थित लोगो ने प्रशंसा की। पुलिस अधीक्षक झाबुआ श्री आशुतोष गुप्ता द्वारा आरक्षक के मानवीय कार्य की प्रशंसा कर आरक्षक 502 तेरसिंह को पुरूस्कृत करने की घोषणा की। 


बकाया वसूली के लिए शिविरों के लिए तिथियां निर्धारित


झाबुआ,। कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देशानुसार जिले में विभिन्न मदों में राजस्व वसूली के लिए शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। झाबुआ तहसील के झाबुआ में 6 जनवरी में , ढेकल में 7 जनवरी, भगोर में 8 जनवरी, देवझीरी में 13 जनवरी, पिटोल में 15 जनवरी, कल्याणपुरा में 20 जनवरी, अंतरवेलिया में 21 जनवरी, तथा रामा तहसील के पारा में 6 जनवरी, रजला में 7 जनवरी, खरडु बडी में 8 जनवरी, रोटला में 13 जनवरी, कालीदेवी में 15 जनवरी, उमरकोट में 20 जनवरी, खेड़ा में 21 जनवरी, नारंदा में 22 जनवरी, राणापुर तहसील के ढोल्यावाड में 6 जनवरी, कंजावानी में 7 जनवरी, वन में 8 जनवरी मोरडुडिया में 13 जनवरी, समोई में 15 जनवरी, काकरादरा में 20 जनवरी, खडकुई में 21 जनवरी, मेघनगर तहसील के ग्राम मदरानी में 5 जनवरी को, अगराल में 6 जनवरी को, नौगांवा में 7 जनवरी को, थांदला तहसील के थांदला में 5 जनवरी को, सुजापुरा में 7 जनवरी को, परवलिया में 8 जनवरी को, भामल में 9 जनवरी को, खवासा में 10 जनवरी को तथा बेडावा में 16 जनवरी को बकाया वसूली के लिए शिविर आयोजित किए गए है। कलेक्टर श्री सिंह ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इन शिविरों का गांवों में डोंडी पिटवाकर व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित कराएं।


जिला स्तरीय रोजगार मेला 15 जनवरी को


झाबुआ। राज्य शासन के निर्देशानुसार एवं कलेक्टर श्री रोहित सिंह के मार्गदर्शन में जिला स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन 15 जनवरी को शासकीय पाॅलीटेक्नीक महाविद्यालय झाबुआ में किया जा रहा है। यह मेला प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक रहेगा। पंजीयन की अंतिम तिथि 12 जनवरी निर्धारित है।


दिव्यांगों के स्वास्थ्य परीक्षण के शिविर प्रारम्भ होगें आज से


झाबुआ। भारत सरकार सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा संचालित एडिप योजनातंर्गत दिव्यांगजनों को निःशुल्क सहायक उपकरण एवं कृत्रिम अंग प्रदान किए जाने है। जिसके प्रथम चरण में पात्र दिव्यांगों के चिन्हांकन के लिए जिले में स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आयोजित करने के लिए तिथियां निर्धारित की गई है। उप संचालक सामाजिक न्याय श्री दिनेश वर्मा ने अवगत कराया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार झाबुआ विकास खण्ड के लिए 5 जनवरी को जिला विकलांग पुनर्वास केन्द्र झाबुआ में, थांदला विकास खण्ड के लिए 6 जनवरी को कृषि उपज मण्डी थांदला में, पेटलावद विकास खण्ड के लिए 7 जनवरी को उत्कृष्ट विद्यालय पेटलावद में, राणापुर विकास खण्ड के लिए 8 जनवरी को उत्कृष्ट विद्यालय राणापुर में, रामा विकास खण्ड के लिए 9 जनवरी को उत्कृष्ट विद्यालय रामा में तथा मेघनगर विकास खण्ड के लिए 10 जनवरी को उत्कृष्ट विद्यालय मेघनगर में स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आयोजित किया गया है। यह शिविर प्रातः11 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगें।


झाबुआ जिले से शिवम बारिया ने पाया प्रथम स्थान, प्रतियोगिता के लिए हुआ चयन’


झाबुआ। भारत सरकार युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के अंतर्गत नेहरू युवा केंद्र झाबुआ एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वय से राष्ट्रीय युवा उत्सव के अंतर्गत आयोजित जिला युवा संसद कार्यक्रम में झाबुआ से शिवम बारिया ने प्रथम स्थान एवं कौशिक विश्वास ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया है। इसी प्रकार  अलीराजपुर से  अजमेर भिंडे प्रथम रहे और सोनी डावर ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। प्रत्येक जिले के दोनों विजेता प्रतिभागियों का चयन राज्य स्तरीय युवा संसद प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए हुआ है। जिसका आयोजन 5 जनवरी को ऑनलाइन माध्यम से किया जावेगा। नेहरू युवा केंद्र झाबुआ एवं अलीराजपुर की जिला युवा अधिकारी प्रीति ने बताया कि जिला स्तरीय युवा संसद का आयोजन 28 एवं 29 दिसंबर 2020 को वर्चुअल मोड में किया गया था। जिसमें जिले के 18 से  25 वर्ष के  युवाओं ने भाग लिया।


मिशन चिरंजीवी आयुष्मान भारत योजना में एक ही दिन में 5 हजार 167 कार्ड बनाने की प्रक्रिया पूर्ण


झाबुआ। जिले में मिशन चिरंजंीवी आयुष्मान भारत योजना के तहत कार्ड बनाने के लिए विशेष मूहीम चलाई जा रही है। इस योजना के तहत जिले में 3 जनवरी को 5 हजार 167 हितग्राहियों के कार्ड बनाने की प्रक्रिया पूर्ण की गई है। जिले के झाबुआ विकास खण्ड में 371, रामा में 647, राणापुर में 276, मेघनगर में 1356, पेटलावद में 1171 तथा थांदला में 1346 हितग्राहियों के कार्ड बनाने की प्रक्रिया पूर्ण की गई है। इस मिशन आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत जिले में 10 लाख 33 हजार 371 कार्ड बनाने का लक्ष्य है। जिसके विरूद्ध 3 जनवरी 2021 तक 3 लाख 37 हजार 327 कार्ड बनाए जा चुके हैं। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने मुख्य कार्यपालन अधिकारियों तथा मुख्य नगरपालिका अधिकारियों और कलस्टर प्रभारियों को निर्देश दिए हैं कि वे इस मिशन के तहत आयुष्मान भारत योजना के कार्ड बनाने के कार्य में और अधिक सुधार लाने के लिए सुनिश्चित करें।

कोई टिप्पणी नहीं: