झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 09 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 10 जनवरी 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 09 जनवरी

राम मंदिर सर्मपर्ण निधि को लेकर नगर मे निकली प्रभातफेरी, आज निकलेगी शोभायात्रा राष्ट्रीय कवि मुकेश मोलवा का होगा उदबोधन


jhabua news
पारा । श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र निधि समर्पण अभियान को लेकर पारा नगर में निकाली भव्य प्रभात फेरी पारा श्री राम मंदिर से प्रातः काल में राम भक्तों द्वारा पारा नगर को राम धुन से राममय कर दिया श्री राम मंदिर से आरंभ हुई प्रभातफेरी बस स्टैंड होली चैक नयापुरा सदर बाजार होते हुए फिर राम मंदिर पर आई श्री राम जय राम जय जय राम भजन गाते हुए प्रभात फेरी में चल रहे राम भक्तों ने नगर का माहौल राममयी कर दिया । श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र निधि समर्पण अभियान को लेकर उसके प्रचार-प्रसार के लिए या प्रभात फेरी निकाली गई। इस प्रभात फेरी में नगर के बच्चों सहित नगर के युवा और वरिष्ठ जन भी सम्मिलित हुए। प्रभात फेरी श्रद्धालुओं को संबोधित कर रामा खंड कार्यवाह उमेश जी सेतने ने निधि समर्पण अभियान को हिंदू समाज की वर्तमान पीढ़ी  के लिए तो भाग्य और सौभाग्य  दोनों यह एक साथ हमें मिला है  500 वर्षों के संघर्षमयी इतिहास का वर्णन करते हुए उमेश जी ने यह कहा कि हमारी वर्तमान पीढ़ी बहुत ही सौभाग्यशाली है  कि हमें भगवान रामचंद्र जी के जन्म भूमि पर बन रहे भव्य मंदिर के लिए निधि समर्पण करनी है और इस अभियान का हम हिस्सा है यह हमारे लिए गौरव की बात है  इसलिए समर्पण अभियान में हमें  बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना है और आगे  इस अभियान से जुड़ी जानकारियां दी और 10 जनवरी को निकलने वाली शोभायात्रा में अधिक से अधिक संख्या में सम्मिलित होने का आह्वान भी किया। समर्पण निधि अभियान के पारा मण्डल प्रमुख राजा सरतलिया ने भी समर्पण निधि के बारे मे विस्तार से जानकारी देते हुवे बताया कि 10 जनवरी को नगर मे को निकलने वाली शोभायात्रा में राष्ट्रीय कवि मुकेश जी मालवा का उद्बोधन होगा । 


सकल व्यापारी संघ झाबुआ की बैठक हुई संपन्न, झमाझम बारिश के बावजूद वीपीएल खिलाड़ियों में रहा जमकर उत्साह, खिलाड़ियों की चयन प्रक्रिया हुई पूर्ण, 12 टीमों का हुआ गठन


jhabua news
झाबुआ। सकल व्यापारी संघ झाबुआ की बैठक स्थानीय पैलेस गार्डन पर 8 जनवरी, शुक्रवार रात 8 से 10 के बीच आयोजित हुई। इस दौरान झमाझम बारिश भी खिलाड़ियों के उत्साह में बाधा नहीं बन पाई। लगभग 150 व्यापारी खिलाड़ियों ने एकत्रित होकर बालाजी मोटर्स बीपीएल का आगाज किया। इस अवसर पर चयन प्रक्रिया को भी पूर्ण किया गया। कुल 12 टीमों का गठन हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में वरिष्ठ समाजसेवी एवं बालाजी मोटर्स के प्रोपराइटर अशोक शर्मा, वरिष्ठ अभिभाषक एवं वरिष्ठ रोटेरियन उमंग सक्सेना तथा सोना-चांदी एसोसिएशन के अध्यक्ष नितिन जैन धम्मानी उपस्थित थे। अध्यक्षता सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरज सिंह राठौर ने की। टीमों के गठन के पूर्व शासन और प्रशासन द्वारा जारी किए जाने वाले दिशा-निर्देशांे एवं क्रिकेट को लेकर प्रबंधन समिति द्वारा बनाए गए नियमो को भी खिलाड़ियों के बीच प्रस्तुत किया गया।


सभी खिलाड़ी खेल भावना का दे परिचय

नियमावली को प्रस्तुत करते हुए अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर ने कहा कि सभी व्यापारी खिलाड़ी प्रशासन की गाईडलाइन एवं प्रबंधन समिति द्वारा बनाए गए नियमों के अनुसार ही कार्यक्रम में अपनी सहभागिता कर सकेंगे। सभी को इन नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। रात्रिकालीन क्रिकेट प्रतियोगिता शाम 4 बजे से शुरू होकर रात्रि 10 बजे नियमानुसार रोजाना समाप्त हो जाएगी। श्री राठौर ने सभी खिलाड़ियों से खेल भावना का परिचय देते हुए क्रिकेट खेलने का आव्हान भी किया।


खिलाड़ियों की चयन प्रक्रिया हुई पूर्ण

सकल व्यापारी संघ झाबुआ द्वारा आयोजित किए जाने वाले व्यापारी प्रीमियर लीग (वीपीएल) के अंतर्गत 12 टीमों की चयन प्रक्रिया सभी पंजीकृत खिलाड़ियों की उपस्थिति में की गई। इसमें 12 टीमों के कप्तान द्वारा खिलाड़ियों का चयन किया गया। शुरुआत में 12 टीमों के कप्तानों जिनमें अक्सा राइडर्स के मोहम्मद फारुख, गुड मॉर्निंग क्लब के अवि धम्मानी,, बालाजी मोटर्स के हरिश सोनी, सोनी सुपर किंग के पवन सोनी, रॉयल इंडियन के जावेद खान, स्पोर्ट्स झोन के वाहिद शेख,, राज राइडर्स के अजय राजपुरोहित, स्किल इंडिया के डेविड डामोर,, केशव लायंस के विजय बुंदेला, विमल केसरी के रत्नदीप सकलेचा, अमन इंडियन के मोहसिन अली एवं मेडिपॉइंट फाइटर के अभिषेक जैन ने 5-5 खिलाड़ियों को ओपन चयन प्रक्रिया के रूप में चयनित किया है। साथ ही 5-5 खिलाड़ियों का चयन लकी ड्रा के माध्यम से किया गया। इस प्रकार कुल 12 टीमों के गठन की प्रक्रिया को पूर्ण किया गया।


27 जनवरी से आरंभ होगा वीपीएल

झमाझम बारिश के बीच खिलाड़ियों के बीच उत्साह देखते ही बना। व्यापारी प्रीमियर लीग का आगाज 27 जनवरी से उत्कृष्ट उमा विद्यालय मैदान पर आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम का संचालन सकल व्यापारी संघ के सचिव पंकज जैन मोगरा ने किया। आभार वरिष्ठ समाजसेवी अशोक शर्मा ने माना।


कोर कमेटी बनाई गई

आयोजन को सफल बनाने के लिए कोर कमेटी का भी गठन हुआ, जो पूरे कार्यक्रम की व्यवस्था को अंतिम रूप देगी। जिसमें सकल व्यापारी संघ के सह-सचिव हरीश शाह लालाभाई, वरिष्ठ उपाध्यक्ष कमलेश पटेल ,अमित जैन, सचिव पंकज जैन मोगरा, मनोज सोनी, मनोज कटकानी, हार्दिक अरोडा, अशोक शर्मा, अक्षिश नीमा अपनी महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान करेंगे। साथ ही शहर की पीटीआई की टीम वीपीएल आयोजन को सफल बनाने में विषेष सहयोग प्रदान करेगी।


मध्यस्थता से फैला उजियारा, समझौते से झगड़ा हारा’’, मध्यस्थता जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन


jhabua news
झाबुआ। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जिला न्यायालय झाबुआ के तत्वावधान में मध्यस्थता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन 9 जनवरी, शनिवार को किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवंा प्राधिकरण झाबुआ राजेशकुमार गुप्ता ने संबोधन में कहा कि मध्यस्थता से अनेकों पुराने मामले आपसी बातचीत और सुलह-समझौते के आधार पर आसानी से निराकृत हो जाते है एवं दोनों पक्षों में आपसी भाई-चारा एवं सद्भावना बनी रहती है। जिला जज ने आगे कहा कि ‘‘मध्यस्थता से फैला उजियारा एवं समझौते से झगड़ा हारा’’। समझौता और राजीनामा प्रत्येक परिस्थिति में लाभदायक रहता है। जिससे पक्षकारों के समय और धन, दोनो की बचत होती है। कोर्ट फीस भी वापिस हो जाती है एवं पक्षकारों के मध्य पुराने संबंध फिर से बहाल हो जाते है।


आपसी राजीनामा से पुराने मामलों में बेहतर परिणाम प्राप्त होते है

विशेष न्यायाधीश महेश शर्मा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बताया कि आपसी राजीनामा से ही पुराने मामलों में बेहतर परिणाम प्राप्त हो सकते है। प्राधिकरण के सचिव एवं अपर जिला न्यायाधीश राजेश देवलिया ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुुए आयोजन में बड़ी संख्या में उपस्थित आम पक्षकारांें को मध्यस्थता प्रक्रिया के लाभों के बारे में विस्तार से जानकारी दी और बताया कि सभी प्रकार के सिविल मामलों जैसे जमीन, मकान आदि के विवाद चैक बाउंस, पारिवारिक विवाद एवं राजीनामा योग्य आपराधिक मामलों को मध्यस्थता के माध्यम से सुलझाने के लिए पक्षकारगण पहल कर सकते है एवं मामला न्यायालय से रैफर कराकर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्मम से शीघ्रता पूर्वत अपने मामलें का निपटारा करा सकते है, जिसको सभी को लाभ उठाना चाहिए।


प्रषिक्षण कार्यशाला एवं जागरूकता कार्यक्रम का किया आयोजन

कार्यक्रम में शहर के समाजसेवी यशवंत भंडारी ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस दौरान प्रोजेक्टर के माध्यम से वर्ष 2020 में जिला विधिक सेवा प्राधिरकण झाबुआ द्वारा आयोजित विभिन्न कार्यक्रम जैसे- विधिक साक्षरता शिविर, महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम, आॅनलाईन बेबिनार, कोरोना संक्रमण वायरस से रोकथाम-बचाव के कार्य, प्रशिक्षण कार्यशालाओं एवं जागरूकता कार्यक्रम की सीडी दिखाई गई। जिसकी उपस्थित पक्षकारगणों द्वारा अत्याधिक सराहना की गई।


यह रहे उपस्थित

कार्यक्रम में जिला न्यायालय के सभी न्यायाधीशगण प्रथम अपर जिला न्यायाधीश संजय चैहान, मुख्य न्यायिक मजिस्टेªट गौरव प्रज्ञानन, न्यायिक मजिस्टेªट राजकुमार चैहान, हर्ष ठाकुर, सुश्री प्रतिमा वास्कले, श्रीमती तनवी ठाकुर, रवि तंवर सहित बड़ी संख्या में न्यायालयीन पक्षकारगण उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: