झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 30 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 31 जनवरी 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 30 जनवरी

एक शाम देश भक्तों के नाम काव्य संध्या का हुआ आयोजन


jhabua news
झाबुआ । अखिल भारतीय साहित्य परिषद के बैनरतले आजादी के महा समर में अपने प्राणों की आहुति देने वाले देश भक्तों को समर्पित एक शाम देश भक्तों के नाम ष्काव्य संध्या का सफल आयोजन स्थानीय सिद्धेश्वर कालोनी मे ष्आदर्श विद्या मंदिर के हाल में हुआ ।जिसमे उपस्थित कवियों ने एक से बढ़कर एक रचनाओं की प्रस्तुतियां दी । कार्यक्रम के आयोजक अखिल भारतीय साहित्य परिषद के जिलाध्यक्ष साहित्यकार कवि भेरूसिंह चैहान तरंग थे । सर्व प्रथम उपस्थित वरिष्ठ साहित्यकार कवि गणेश उपाध्याय, डॉ.वाहिद फराज , पी. डी. रायपुरिया एवं एजाज नाजी धारवी ने मां सरस्वती , भारत माता व देश भक्तों के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की । सरस्वती वन्दना के साथ ही साहित्यकार पी. डी. रायपुरिया ने राष्ट्रीय भावनाओं से ओतप्रोत गीत की प्रस्तुति दी । विनोद गुप्ता ने गणेश वंदना की प्रस्तुति दी । जयेंद्र वैरागी ने ष्सूरज से कह दो कि वह अपने घर आराम करे । गजलकार एजाज नाजी धारवी ने  मधुर स्वर में छोड़ देता है वो तो सूरज को और शुआओ को कैद करता है । , हिंदी उर्दू के हस्ताक्षर डॉ. वाहिद फराज ने अपने चीर परिचित अंदाज में  प्यारा हिंदुस्तान ये अपना प्यारा हिंदुस्तान ...गीत की प्रस्तुति से देश प्रेम की भावनाओं का संचार किया । पण्डित गणेश उपाध्याय ने आजादी की मशाल को प्रज्वलित करते हुए अपनी काव्य रचना  जब जली आग आजादी की भारत का जन जन डोल उठा  वीर रस की रचना प्रस्तुत की । भेरूसिंह चैहान तरंग ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर लाल किले पर हुई हिंसा पर दृष्टिपात करते हुए अपनी काव्य रचना के माध्यम से देशद्रोहियों को फटकार लगाते हुए वीर रस की रचना पावन पर्व था गणतंत्र दिवस शर्मसार हुआ है देश हमारा , क्या देशद्रोही हो तुम गद्दारों किसने रचाया षड़यंत्र ये सारा प्रस्तुत की ।शरत शास्त्री ने सैनिकों का सम्मान करते हुए सैनिकों का यदि खून बहेगा देश जरा भी नहीं सहेगा एक प्रहार हुआ तो खत्म निकट कहानी है  प्रस्तुत की ।सुश्री लता देवल ने ष्नमस्कार करते हैं न प्रणाम करते हैं नए बच्चे है यह सत्कार कहां करते हैं कुलदीप सिंह पवांर  ने बचपन की यादों को ताजा करते हुए चुनिंदा मुक्तक , तुषार राठौर ने भी छंदों की प्रस्तुति दी । आदर्श विद्या मंदिर के संस्थापक सुरेश चन्द्र जैन व शांति रत्न जैन ने भी अपने विचार व्यक्त किए । कार्यक्रम का सफल संचालन  शरत शास्त्री एवं आभार व्यक्त किया सुश्री लता देवल ने ।


आचार्यश्री ने संत निवास का किया लोकार्पण


jhabua news

झाबुआ। श्री मोहनखेड़ा तीर्थ विकास प्रेरक वर्तमान गच्छाधिपति आचार्यदेवेश श्रीमद्विजय ऋषभचन्द्रसूरीश्वरजी म.सा. ने मुनिमण्डल के सानिध्य में दाहोद से गोधरा रोड़ पर 20 किलोमीटर दूर स्थित दिवंगत अर्हत् ध्यानयोगी गच्छाधिपति आचार्यदेव श्रीमद्विजय रवीन्द्रसूरीश्वरजी म.सा. के अन्तिम विहार स्थली काचला रामदेव मंदिर पर आचार्य श्री रवीन्द्रसूरीश्वरजी संत निवास का लोकार्पण किया । इस अवसर पर बड़ी संख्या में समाजजन उपस्थित थे । उक्त जानकारी श्री संघ के सहसचिव रिंकु रूनवाल द्वारा दी गई।


कलेक्टर श्री सिंह द्वारा डाॅ. बबेरिया को प्रशंसा पत्र वितरित


jhabua news
झाबुआ । भारत सरकार द्वारा कायाकल्प योजना के अन्तर्गत जिला चिकित्सालय झाबुआ के डाॅ. सोभान बबेरिया को उत्कृष्ट कार्य करने पर प्रशंसा पत्र जारी किया गया है। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने शनिवार को यहाॅ कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में डाॅ. सौभान बबेरिया को प्रशंसा पत्र प्रदान किया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.जेपीएस ठाकुर सिविल सर्जन डाॅ. बीएस बघेल, डाॅ. रामाराम खन्ना, डाॅ. सावन चैहान, डाॅ. राहुल गणावा, डाॅ. रिया शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।


उघानिकी एवं खादय प्रसंस्करण राज्य मंत्री श्री कुशवाह का दौरा कार्यक्रम


झाबुआ । प्रदेश के उघानिकी एवं खादय प्रसंस्करण राज्य मंत्री श्री भारतसिंह कुशवाह 31 जनवरी को झाबुआ जिले के दौरे पर आ रहे है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार श्री कुशवाह 31 जनवरी को दोपहर 12 बजे झाबुआ आयेगे और उद्यानिकी एवं खादय प्रसंस्करण कृषक प्रशिक्षण शिविर कार्यक्रम में सम्मिलित होगे और दोपहर 2.30 बजे नर्मदा, झाबुआ, पेटलावद, थांदला, सरदापुर माईक्रो सिंचाई परियोजना का निरिक्षण करेगे। इसके पश्चात दोपहर 3.00 बजे झाबुआ से भोपाल के लिये प्रस्थान करेगे।


कलेक्टर श्री सिंह द्वारा स्वास्थ्य विभाग की मिशन चिरंजीवी एवं योजनाओ और

राष्ट्रीय कार्यक्रमों की प्रगति की संघन समीक्षा, योजनाओ की प्रगति में सुधार लाने के निर्देश

jhabua news
झाबुआ । स्वास्थ्य समिति की बैठक शनिवार को यहां कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर श्री रोहितसिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई। श्री सिंह ने मिशन चिरंजीवी आयुष्मान भारत निरार्मयम योजना की अवधारणा पर विस्तार से प्रकाश डाला और इस योजना की प्रगति की विकासखण्डवार विस्तार से समीक्षा की और पूर्व में दिये गये निर्देशो के अनुरूप प्रगति नहीं पाये जाने पर गहरा असन्तोष व्यक्त किया। साथ ही स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिये है कि मिशन चिरंजीवी के तहत मातृ मृत्यु दर तथा शिशु मृत्यु दर कम करने के लिये विशेष प्रयास किये जाये। इस में किसी भी प्रकार की कोताही न बरती जाये।  श्री सिंह ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि मिशन चिरंजीवी आयुष्मान भारत निरार्मय योजना का निर्धारित लक्ष्य 31 मार्च 2021 तक पूर्ण किया जाये। इस लक्ष्य पूर्ति के लिये अभी से प्रयास करे। इस योजना के तहत जिले में 10 लाख 33 हजार 371 कार्ड बनाने का लक्ष्य है। जिसके विरूद्ध 3 लाख 76 हजार से अधिक कार्ड बनाये जा चुके है। इस योजना के तहत प्रत्येक हितग्राही को वर्ष भर में 5 लाख रूपये की स्वास्थ्य सुविधाये मिलेगी। श्री सिह ने राणापुर के सुपरवाईजर श्री दिनेश हटिला को कार्य मे लापरवाही करने पर अन्य जगह पर स्थानांतरित करने के निर्देश दिये। श्री सिह ने पेटलावद के खण्ड चिकित्सा अधिकारी की सभी योजनाओ में प्रगति बहुत कम पाई जाने पर दो वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिये है। इसी प्रकार थांदला खण्ड चिकित्सा अधिकारी को दो वेतन वृद्धि रोकने शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिये है। श्री सिंह ने सभी योजनाओं में प्रगति कम पाये जाने पर तीन सुपरवाईजरो को तत्काल प्रभाव से निलबिंत करने के निर्देश दिये है। साथ ही दस आशाओं को भी सन्तोषजनक कार्य नहीं पाये जाने पर चेतावनी देने के निर्देश दिये है। जिन आशाओ द्वारा घर-घर जाकर नवजात शिशुओ एवं माताओं की 1, 3, 7, 14, 21, 28, 42 दिनो में नियमित रूप से जांच करने के कार्य में लापरवाही बरतने वाली आशाओं को नोटिस जारी कर हटाने की कार्यवाही करने की भी निर्देश दिये है। कलेक्टर श्री सिंह ने जननी सुरक्षा योजना में हितग्राहियो को किये गये भुगतान की समीक्षा की और भुगतान कार्य में सुधार लाने के निर्देश दिये।श्री सिंह ने स्वास्थ्य विभाग एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे आपसी समन्वय स्थापित कर योजनाओं और राष्ट्रीय कार्यक्रमों की प्रगति में सुधार लाये। इस बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जे.पी.एस. ठाकुर, सिविल सर्जन डाॅ.बीएस बघेल, जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. राहुल गणावा, डाॅ. राजाराम खन्ना, डाॅ. रिया शर्मा, डाॅ. सावन चैहान, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री अजयसिंह चैहान, समस्त बी एम ओ, महिला एवं बाल विकास विभाग के समस्त सहायक संचालक सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


जिले में शहीद दिवस मनाया गया

     

झाबुआ । शहीद दिवस सम्पूर्ण जिले में मनाया गया। भारत के स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों की स्मृति में शनिवार को यहाॅ कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में कलेक्टर श्री रोहित सिंह की उपििस्थति में अधिकारियों कर्मचारियों द्वारा दो मिनिट का मौन धारण किया गया। इस अवसर अपर कलेक्टर श्री जे.एस.बघेल सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित थे।


30 जनवरी 2021 - ‘‘स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान‘‘

 

jhabua news
झाबुआ । राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के शहीद दिवस पर शनिवार को कुष्ठ निवारण दिवस पर ‘‘स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान‘‘ के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर यहां जिला चिकित्सालय में डाॅ.एन.के.पठान, जिला कुष्ठ अधिकारी, डाॅ.ए.के.दुबे, डाॅ.वी.निनामा, डाॅ.आई.एस.चैहान, डाॅ.एस.एस.गर्ग, एवं समस्त अधिकारी-कर्मचारियों की उपस्थिति में राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर राष्ट्रपिता के चित्र पर माल्यार्पण किया गया तदोपरांत संकल्प वाचन कर, निर्धारित समय पर दो मिनट का मौन रखकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्वांजलि अर्पित की गई । स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान जिसके अंतर्गत जिले की समस्त ग्राम पंचायतों में सरपंच के माध्यम से ग्रामीणो की उपस्थिति मे संकल्प तथा अपील का वाचन किया जावेगा। जिलें में 31 जनवरी से 13 फरवरी 2020 तक कुष्ठ पखवाड़े के रूप में मनाया जावेगा जिसमें आशा, आंगनवाडी व क्षेत्रीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता द्वारा घर-घर भंेट देकर कुष्ठ रोग के बारे में आमजन में व्याप्त छुआछूत की भ्रांती को दूर करने हेतु समूह चर्चा, रैली, हेल्दी कांटेक्ट, स्कुल सर्वे तथा ‘‘जल-तेल उपचार‘‘(पी.ओ.डी.) स्कीन केम्प आयोजित कर छिपे हुए रोगियों का सत्यापन कर जाॅच उपचार (एम.डी.टी.) की सीमा में लाकर लाभांवित किया जावेगा। उक्त कार्यक्रम में आभार श्री संदीप खरे एन.एम.ए शहरी क्षैत्र झाबुआ ने व्यक्त किया।

कोई टिप्पणी नहीं: