झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 06 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 7 जनवरी 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 06 जनवरी

ऐतिहासिक समय की तोप की जागरूक युवक की पहल पर भाजपा और जिला प्रषासन ने ली सुध, तोप को व्यवस्थित जगह रखवाकर लोगांे के लिए प्रदर्षित किया जाएगा


jhabua news
झाबुआ। जिला न्यायालय झाबुआ के प्रांगण के समीप एक ऐतिहासिक समय की तोप उपेक्षा का षिकार होकर जीर्ण-षीर्ण हो रहंी थी, जिसकी जानकारी शहर के एक जागरूक युवक लोक रंग संस्था झाबुआ से जुड़े कलाकार विकास पांडे को मिलने पर उनकी पहल पर भाजपा और जिला प्रषासन ने इसकी सुध लेते हुए अब उक्त तोप को व्यवस्थित जगह रखवाकर उसे लोगांे के लिए प्रदर्षित करने का निर्णय लिया गया। शहर के जागरूक युवक विकास पांडे को जब इसका पता चला तो उन्हांेने सोष्यल मीडिया के माध्यम से इसकी जानकारी साझा की। जिसमें उन्होंने बताया कि यह तोप राजा-महाराजाओं के समय की है और वर्तमान में जिला न्यायालय के प्रांगण के समीप जीर्ण-षीर्ण अवस्था में होकर लोगों द्वारा तोप पर थुकने एवं मूत्र आदि करने से खराब अवस्था में पड़ी हुई है। ए


भाजपा जिलाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक पहुंचे मौके पर

श्री पांडे की पहल पर सोष्यल मीडिया के माध्यम से भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक, पूर्व विधायक झाबुआ शांतिलाल बिलवाल, कलसिंह भाबर थांदला के साथ भायजुमो जिलाध्यक्ष भानू भूरिया, भाजपा जिला महामंत्री श्यामा ताहेड़, सोमसिंह सोलंकी आदि ने मौके पर पहुंचकर इसका तोप को देखने पर पाया कि यह ऐतिहासिक समय की होकर इसे उचित स्थान पर रखवाकर शोभायमान करना आवष्यक है। जिस पर उन्होंने मौके से ही जिला कलेक्टर रोहितसिंह को सूचित किया। बाद कलेक्टर श्री सिंह द्वारा कलेक्ट्रेट अधीक्षक को मौके पर जाकर अवलोकन हेतु निर्देषित किया।


तोप को उचित स्थान पर रखवाकर प्रदर्षित किया जाएगा

कलेक्ट्रेट अधीक्षक ने मौजूद वरिष्ठ भाजपा पदाधिकारी एवं पूर्व विधायकद्वय को आष्वासत किया कि वह जल्द ही इस तोप की सफाई एवं रंग-रोगन आदि करवाकर उचित स्थान का चयन कर वहां रखवाकर शहरवासियों को देखने के लिए इसे प्रदर्षित किया जाएगा। सोष्यल मीडिया पर विकास पांडे द्वारा की गई इस पहल की सराहना की जा रहंी है।


“अधिकारों के लिए कर्तव्यों का निर्वाहन आवश्यक है।

ग्राम कालापीपल हाईस्कूल में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन”

jhabua news
झाबुआ । विकास खंड झाबुआ के ग्राम कालापीपल हाईस्कूल में बुधवार को  जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ की ओर से विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का आयोजन जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष श्री राजेश कुमार गुप्ता के मार्गदर्शन में एवं प्राधिकरण के सचिव एवं अपर जिला न्यायाधीश श्री राजेश देवलिया के द्वारा हाईस्कूल कालापीपल में संपन्न हुआ। विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर मंे मुख्य अतिथि के रूप में छात्र/छात्राओं को संबोधित करते हुए अपर जिला न्यायाधीश एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री देवलिया ने कहा कि संविधान प्रदत्त अधिकारों को प्राप्त करने के लिए कर्तव्यों का निर्वाहन आवश्यक है। क्योंकि एक व्यक्ति का अधिकार किसी अन्य व्यक्ति का कर्तव्य होता है और अधिकार और कर्तव्य एक-दूसरे के पूरक है। जागरूकता ही अधिकारों को प्राप्त करने की कुुंजी है निःशुल्क विधिक सहायता, महिला अधिकार, मानव अधिकार, गिरफ्तारी और निरोध से संरक्षण एवं बच्चों को मैत्रीपूर्ण विधिक सेवाऐं तथा शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी गई। छात्र/छात्राओं का कोरोना संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के उपाय भी बताये गये एवं स्कूली ज्ञान के साथ-साथ सामाजिक और सांस्कृतिक जानकारी के लिए महापुरूषों का जीवन चरित्र पढ़ने के लिए बच्चों को प्रेरित किया गया। शिविर में उपस्थित छात्राओं को लैंगिक हमले से महिलाओं का संरक्षण, घरेलू हिंसा से महिलाओं का ंसरक्षण, भरण-पोषण कानून, महिलाओं को संपत्ति में बराबरी का अधिकार आदि का कानूनी जानकारियों को विस्तार से समझाया गया। शिविर को न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री अमन सुलिया ने भी  संबोधित किया एवं बच्चों को सामान्य जन उपयोगी कानूनी जानकारियांे से अवगत कराया। संस्था प्राचार्य श्रीमती शीला सिसौदिया एवं शिक्षक मुरका भुरिया, नानसिंह बारिया एवं ग्राम के नागरिकगण एवं स्कूली छात्र/छात्राऐं उपस्थित थे।


डॉ रामशंकर चंचल की फिल्म काली की पटकथा सहित चार अन्य कहानियों का अंग्रेजी में अनुवाद हुआ


jhabua news
झाबुआ। प्रख्यात साहित्यकार डॉ रामशंकर चंचल की फिल्म काली की  पटकथा सहित अन्य चार कहानियां नमस्ते सर , रुठे बादल , ब्लाउज और जिंदगी कहानियो का अनुवाद महाविद्यालय  अंग्रेजी की प्रोफेसर डॉ पुलकिता आनंद  ने अंग्रेजी में किया हे। इसके पहले भी भीली  , सिंधी  तमिल आदि अनेक  भाषाओं में डॉ चंचल की  रचनाओं का अनुवाद हो चुका है।डॉ चंचल ने प्रसन्नता  व्यक्त करते कहा कि  मुझे अंगेजी में अपना नाम लिखते नहीं आता न कभी सीखने का मन हुआ पर आज मेरी रचनाओ  की  लोकप्रियता  यह  है कि उनका अंग्रेजी में अनुवाद हो रहा है। इस सुखद गौरवमय पल पर डॉ चंचल को अनेकानेक मित्रों ओर साहित्यकारों ने हर्ष जताते बधाई दी ।


राजपूत समाज झाबुआ की बैठक में सदस्यता अभियान पर दिया गया जोर, आगामी दिनों में निर्वाचन की प्रक्रिया भी होगी संपन्न


jhabua news
झाबुआ। राजपूत समाज झाबुआ की बैठक गत दिनों स्थानीय बसंत काॅलोनी स्थित समाज की धर्मषाला पर संपन्न हुई। जिसमें विषेष रूप से सदस्यता अभियान संचालित करने पर बल दिया गया। साथ ही इस हेतु समाज के सदस्यांे को वार्ड प्रभारियों के रूप में जिम्मेदारियां भी सौंपी गई। बैठक की अध्यक्षता वर्तमान में समाज के प्रभारी अध्यक्ष रविराजसिंह राठौर ने की। जिसमें इससे पूर्व स्थानीय पैलेस गार्डन पर हुई बैठक में रखे गए एजेंडे को ही आगे बढ़ाते हुए आगामी दिनांे में समाज का निर्वाचन की प्रक्रिया संपन्न करवाने पर भी विचार-विमर्ष हुआ। जिस पर सभी ने सहमति व्यक्त की। साथ ही मुख्य रूप से शहर में समाज का सदस्यता अभियान चलाया जाना तय किया गया। इस हेतु समाज के सदस्यांे को शहर के अलग-अलग वार्डों की समीक्षा कर प्रभारी बनाकर आवष्यक निर्देष जारी किए गए। इस अवसर पर तय किया गया कि आगामी 10 जनवरी तक सदस्यता अभियान संचालित किया जाएगा। जिसके बाद समाज के निर्वाचन की प्रक्रिया हेतु कार्रवाई की जाएगी।


यह रहे उपस्थित

इस अवसर पर समाज के वरिष्ठजनों में गोपालसिंह चैहान, भेरूसिंह सोलंकी, भूपेन्द्र कोठारी, महेन्द्रसिंह गेहलोत, महेन्द्रसिंह पंवार, कमलेषसिंह गेहलोद, गौरवसिंह सोलंकी, भेरूसिंह चैहान, विक्रमसिंह सांकला, महेन्द्रसिंह राठौर, वैभवसिंह पंवार, विष्वराजसिंह चैहान, दिग्विजयसिंह गेहलोत, अरविन्द परिहार, यष चैहान, धर्मेन्द्रसिंह राठौर, सुरेषचन्द्रसिंह चैहान, लोकेन्द्रसिंह राठौर, नारायणसिंह चैहान, दीपकसिंह चैहान, निलेष पंवार, रमेष सोलंकी, विरेन्द्रसिंह सिकरवार, विक्रमसिंह चैहान, प्रेमअदीपसिंह पंवार, कुलदीपसिंह पंवार, पवन सिसौदिया, भानुप्रतापसिंह आदि सहित समाज के अन्यजन उपस्थित थे।


गुम अवयस्क बालकध्बालिकाओं की दस्तयाबी हेतु “ऑपरेशन मुस्कान” अभियान

झाबुआ पुलिस द्वारा मानसिक रूप से विक्षिप्त महिला को उसके परिजनों को  सुपुर्द किया”

jhabua news
झाबुआ । दिनांक 04.01.2021 को माननीय मुख्यमंत्री महोदय, मध्यप्रदेश शासन की बैठक में गुम अवयस्क बालकध्बालिकाओं की दस्तयाबी हेतु दिनांक 06.01.2021 से 31.01.2021 तक “ऑपरेशन मुस्कान” अभियान चलाया जाना है। इसी तारतम्य में पुलिस अधीक्षक झाबुआ श्री आशुतोष गुप्ता द्वारा गुम अवयस्क बालकध्बालिकाओं की दस्तयाबी हेतु सार्थक एवं सफलतम प्रयास हेतु सभी अनुविभागीय अधिकारी पुलिस एवं सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया है एवं बताया गया है कि गुम बालकध्बालिकाओं की दस्तयाबी हेतु तत्काल मौके पर पहुंचकर अधिकतम जानकारिया प्राप्त करे ताकि गुम बालकध्बालिकाओं को दस्तयाब करने में सफलता प्राप्त की जा सके। पुलिस अधीक्षक द्वारा आम जनता से भी अपील की है कि गुम अवयस्क बालकध्बालिकाओं की दस्तयाबी हेतु पुलिस को सहयोग प्रदान करे। इसी क्रम में थाना कल्याणपुरा की पुलिस टीम द्वारा रतलाम जिले की विक्षिप्त महिला भटकते हुए कल्याणपुरा क्षेत्र में आ गई। मानसिक रूप से विक्षिप्त महिला को उसका परिवार पिछले 01 माह से ढुंढ रहा था। थाना कल्याणपुरा की पुलिस टीम द्वारा मानसिक रूप से विक्षिप्त महिला को उसके परिवार को सुपुर्द किया गया। महिला के मिलने पर परिजनों द्वारा झाबुआ पुलिस का आभार व्यक्त किया।  


रोगी कल्याण समिति की बैठक आज


झाबुआ। रोगी कल्याण समिति जिला झाबुआ की बैठक 7 जनवरी को सायं 4ः30 बजे कलेक्टेªट सभा कक्ष में आयोजित की गई है। यह बैठक कलेक्टर एवं अध्यक्ष श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में होगी।


जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आज


झाबुआ। जिला स्वास्थ्य समिति झाबुआ की कार्यकारी समिति की बैठक एवं जिला कार्यबल की बैठक 7 जनवरी को शाम 4 बजे कलेक्टेªट सभा कक्ष में कलेक्टर एवं अध्यक्ष श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की गई है। इस बैठक में दस्तक अभियान, कोविड-19, पल्सपोलियो अभियान, एनीमिया मुक्त भारत कार्यशाला एवं स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं तथा राष्ट्रीय कार्यक्रमों की उपलब्धी की समीक्षा की।


फोटो युक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण के लिए कार्यक्रम निर्धारित


झाबुआ। मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरपालिकाओं के निर्वाचन के लिए 1 जनवरी 2021 की संदर्भ तारीख के आधार पर फोटो युक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण के लिए कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रथम चरण (कन्ट्रोल टेबल का वेरिफिकेशन और मतदान केन्द्रोें का युक्ति-युक्तकरण) कन्ट्रोल टेबल चैकलिस्ट की प्रति मतदान केन्द्रों के परीक्षण और युक्तियुक्तकरण के संबंध में प्रस्ताव प्राप्त करने के लिए नगरपालिका के लिए आयुक्त नगरपालिक निगम/मुख्य नगरपालिका अधिकारी तथा पंचायत के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को सौंपना- 7 जनवरी 2021, मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण के संबंध में प्रस्ताव तैयार कर रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को सौंपना-9 जनवरी 2021, मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण के संबंध में प्राप्त प्रस्तावों का परीक्षण कर उन्हें अंतिम करना और कंट्रोल टेबल में यथासंशोधित करना-11 जनवरी , कंट्रोल टेबल का परीक्षण करना और संशोधन होने पर निर्देशानुसार यशोचित हस्ताक्षर करना एवं कंट्रोल टेबल का डिजिटल हस्ताक्षर से वेरिफिकेशन- 15 जनवरी 2021 निर्धारित है।


द्वितीय चरण (प्रारूप मतदाता सूची तैयार करना)

शिफ्ंिटग सूची, विलोपन वेरिफिकेशन सूची और संशोधन वेरिफिकेशन सूची ईआरएमएस से जेनरेट कर रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को उपलब्ध कराना - 20 जनवरी, शिफ्ंिटग सूची, विलोपन वेरिफिकेशन सूची और संशोधन वेरिफिकेशन सूची मार्किग के लिए प्राधिकृत कर्मचारी को उपलब्ध कराना -21 जनवरी, शिफ्टििंग सूची, विलोपन वेरिफिकेशन सूची और संशोधन वेरिफिकेशन सूची में मार्किग कर  रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को प्रदान करना - 23 जनवरी, शिफ्ंिटग सूची, विलोपन वेरिफिकेशन सूची और संशोधन वेरिफिकेशन सूची में प्राधिकृत कर्मचारी द्वारा की गई मार्किग की रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा जांच एवं वेरिफिकेशन- 27 जनवरी, मार्कड शिफ्ंिटग सूची, विलोपन वेरिफिकेशन सूची और संशोधन वेरिफिकेशन सूची ईआरएमएस में प्रविष्टि हेतु वेण्डर को सौंपना- 27 जनवरी, शिफ्ंिटग, विलोपन और संशोधन की कार्यवाही ईआरएमएस के माध्यम से पूर्ण कर चैकलिस्ट रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को प्रदान करना -29 जनवरी, चैकलिस्ट की जांच करना और जांच उपरांत परिलक्षित त्रुटियों को सुधारने के लिए चैकलिस्ट वेण्डर को वापस करना- 30 जनवरी, त्रुटियों को सुधार कर एकीकरण कर फोटोरहित और फोटोयुक्त प्रारूप मतदाता सूची जेनरेट करना- 2 फरवरी, फोटोरहित प्रारूप मतदाता सूची वेबसाईट पर अपलोड करना-’ 2 फरवरी, फोटोयुक्त प्रारूप मतदाता सूची का मुद्रण कर रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को प्रदाय करना- 6 फरवरी, नगरपालिका की प्रारूप मतदाता सूची मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनैतिक दलों को उपलब्ध कराना, स्टेण्डिंग कमेटी की बैठकों का आयोजन- 8 फरवरी, फोटोयुक्त प्रारूप मतदाता सूची का नगरपालिका वार्ड एवं अन्य विहित स्थानों पर सार्वजनिक प्रकाशन- 8 फरवरी, प्रारूप मतदाता सूची का सार्वजनिक प्रकाशन किए जाने संबंधी प्रमाणपत्र स्केन कर अपलोड करना-9 फरवरी 2021 निर्धारित है।


तृतीय चरण (अंतिम मतदाता सूची तैयार करना)

दावा आपत्ति केन्द्र पर दावे आपत्ति प्राप्त करने की अवधि- 8 फरवरी से 15 फरवरी 2021 अपरान्हः 3 बजे तक, दावा आपत्ति आवेदन पत्रों के निराकरण की अंतिम तिथि- 20 फरवरी 2021, निराकृत दावा आपत्ति आवेदन पत्रों की ईआरएमएस में प्रविष्टि की अंतिम तिथि- 23 फरवरी, दावे आपत्ति की चैकलिस्ट तैयार करना- 23 फरवरी, चैकलिस्ट की जांच कर त्रुटि सुधार उपरांत वेण्डर को वापस करना- 24 फरवरी, फोटोयुक्त और फोटोरहित अंतिम मतदाता सूची जेनरेट करना-26 फरवरी, फोटोरहित अंतिम मतदाता सूची को वेबसाईट पर अपलोड करना-27 फरवरी, फोटोयुक्त अंतिम मतदाता सूची को मुद्रित कर रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को उपलब्ध कराना- 2 मार्च , फोटोयुक्त अंतिम मतदाता सूची का नगरपालिका वार्ड तथा अन्य विहित स्थानों पर सार्वजनिक प्रकाशन -3 मार्च, अंतिम मतदाता सूची की फोटोरहित सी.डी. विक्रय के लिए उपलब्ध कराना- 3 मार्च, नगरपालिका की फोटोयुक्त मतदाता सूची मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनैतिक दलों को निःशुल्क उपलब्ध करना- 4 मार्च, फोटोयुक्त अंतिम मतदाता सूची के सार्वजनिक प्रकाशन का प्रमाणपत्र स्केन कर अपलोड करना- 4 मार्च 2021 निर्धारित है।


रजिस्ट्री तथा सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त


झाबुआ। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) श्री रोहित सिंह ने नगरीय निकायों की फोटोयुक्त मतदाता सूची के सत्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अनुसार मतदाता सूची तैयार करने की कार्यवाही के लिए रजिस्ट्रीकरण तथा सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों तथा अपील प्राधिकारियों की नियुक्ति की है। सम्पूर्ण नगरपालिका परिसद क्षेत्र झाबुआ के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, नायब तहसीलदार झाबुआ को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा अपर कलेक्टर झाबुआ को अपील प्राधिकारी पदाभिहीत किया है। सम्पूर्ण नगर परिषद क्षेत्र पेटलावद के लिए तहसीलदार पेटलावद को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, नायब तहसीलदार पेटलावद को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद को अपील प्राधिकारी, सम्पूर्ण नगर परिषद क्षेत्र थांदला के लिए तहसीलदार थांदला को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, नायब तहसीलदार थांदला को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा अनुविभागीय अधिकरी राजस्व थांदला को अपील प्राधिकारी, सम्पूर्ण नगर परिषद राणापुर के लिए तहसीलदार राणापुर को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, नायब तहसीलदार राणापुर को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ को अपील प्राधिकारी और सम्पूर्ण नगर परिषद क्षेत्र मेघनगर के लिए तहसीलदार मेघनगर को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, नायब तहसीलदार मेघनगर को सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर को अपील प्राधिकारी पदाभिहीत किया है। 


जिला पुनर्वास केन्द्र पर आयोजित विकास खण्ड स्तरीय परीक्षण शिविर में 396 दिव्यांगजनों का परीक्षण, जिसमें 364 दिव्यांगजनों का उपकरणों के लिए चिन्हांकन


झाबुआ। भारत सरकार सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय नई दिल्ली (दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग) द्वारा जिला झाबुआ में एडिप योजना के तहत एलिम्कों के माध्यम से जिले में दिव्यांगजनों को निःशुल्क उपकरण तथा सहायक उपकरण के चिन्हांकन के लिए कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देशन में विकास खण्ड स्तरीय परीक्षण शिविरों का आयोजन 5 जनवरी से 11 जनवरी तक किया जा रहा है। इसी श्रृंखला में 5 जनवरी को जिला विकलांग पुनर्वास केन्द्र झाबुआ में सम्पन्न परीक्षण शिविर में 396 दिव्यांगजनों का परीक्षण किया गया। जिसमें 364 दिव्यांगजनों को विभिन्न प्रकार के उपकरणों तथा सहायक उपकरणों के लिए चिन्हांकित किया गया है। इस परीक्षण शिविर में 168 हितग्राहियों को ट्रायसिकल, 66 हितग्राहियों को व्हीलचेयर, 83 हितग्राहियों को वैशाखी, 4 हितग्राहियों को रोलेटर, 66 हितग्राहियों को वाकिंग स्टील, 26 हितग्राहियों को एमआर कीट, एक हितग्राही को सीपी कुर्सी और 50 हितग्राहियों को हियरिंग एड, 28 हितग्राहियों को एजुकेशन कीट, एक हितग्राही को डेजी व्हील, 10 हितग्राहियों को स्मार्ट केन, एक हितग्राही को स्मार्ट फोन और 75 हितग्राहियों को केलीपर्स तथा कृत्रिमअंग के लिए चिन्हांकित किया गया है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन ने अवगत कराया कि इन उपकरणों पर 30 लाख 14 हजार 448 रूपये की राशि व्यय होगी।


दिव्यांगजनों का स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन पेटलावद में आज


झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देशानुसार जिले में दिव्यांगजनों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए विकास खण्ड स्तरीय शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इसी श्रृंखला में 7 जनवरी को पेटलावद में स्थित उत्कृष्ट विद्यालय परिसर में विकास खण्ड स्तरीय दिव्यांगजनों के स्वास्थ्य परीक्षण का शिविर आयोजित किया गया है। कलेक्टर श्री सिंह ने उप संचालक सामाजिक न्याय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को निर्देश दिए हैं कि इस शिविर में दिव्यांगजनों के लिए पानी व अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। इस शिविर में दिव्यांगजनों को उपकरण तथा सहायक उपकरण उपलब्ध कराने के लिए चिन्हांकित किया जावेगा।


गांव-गांव शिक्षित बेरोजगारों का सर्वे किया जाए : श्री सिंह


jhabua news
झाबुआ। जिले में शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए गांव-गांव सर्वे किया जाए। जरूरतमंद शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार मेलों के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाए। यह निर्देश कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने मंगलवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में आयोजित समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए। श्री सिंह ने मिशन चिरंजीवी आयुष्मान भारत निरामयम योजना की प्रगति की समीक्षा की और इस योजना में प्रगति संतोषजनक नहीं पाई जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को शौकाज नोटिस जारी करने, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत झाबुआ तथा थांदला का सात-सात दिवस का वेतन काटने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने प्रधानमंत्री शहरी पथ विक्रेता स्वनिधि योजना तथा मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की और प्रगति संतोषजनक नहीं पाई जाने पर सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों, अग्रणी जिला बैंक प्रबंधक को शौकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इस योजना के तहत जिले में 1455 हितग्राहियों के 145.50 लाख रूपये की ऋण प्रकरण बैंकों में प्रस्तुत किए गए है। जिसके विरूद्ध बैंकों द्वारा 497 हितग्राहियों के प्रकरण स्वीकृत किए गए है। जिनमें से 419 हितग्राहियों को 41.90 लाख रूपये की ऋण राशि बैंकों द्वारा वितरित की गई है। श्री सिंह ने जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक 8 जनवरी को प्रातः 10ः30 बजे आयोजित करने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की 100 दिवसीय अभियान की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में बताया की इस अभियान के अंतर्गत जिले में 1134 स्कुलों और 980 आंगनवाड़ी केन्द्रों में हैण्डपम्प स्थापित करने के लिए निविदाए आमंत्रित कि गई है। श्री सिंह ने नगर में आरआंे मालिकों द्वारा नगर वासियों को अशुद्ध पानी प्रदाय करने के मामले को गम्भीरता से लेते हुए संबंधित अधिकारियों द्वारा की गई जांच प्रतिवेदन की समीक्षा की और जांच में 16 व्यक्तियों द्वारा आरओ के माध्यम से अशुद्ध पानी सप्लाय कराना पाया गया। इस मामले में की गई कार्यवाही की जानकारी ली और संबंधित अधिकारियों द्वारा संतोषजनक जवाब प्रस्तुत नहीं करने पर कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को शौकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही अशुद्ध जल को शुद्ध करने के लिए संबंधित व्यक्तियों को निर्देशित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले में पांच माॅडल स्कुलों तथा चार उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में पेयजल व्यवस्था के लिए हैण्डपम्प खनन के प्रस्ताव दो दिवस में तैयार कर भेजने के निर्देश दिए। इस बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की प्रगति की समीक्षा की गई और परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण को आवश्यक निर्देश दिए। इस बैठक में 15 जनवरी को जिला मुख्यालय पर स्थित शासकीय पाॅलेटेक्नीक काॅलेज में आयोजित होने वाले जिला स्तरीय रोजगार मेले की तैयारियों की व्यापक समीक्षा की गई और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इस रोजगार मेले को सफल बनाने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करें। साथ ही इस मेले का जिले में व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए हैं ताकि जरूरतमंद शिक्षित बेरोजगार व्यक्ति इस सुविधा का लाभ उठा सकें। इस बैठक में पूर्व में आयोजित रोजगार मेलों का प्रचार-प्रसार नहीं किए जाने पर राणापुर तथा झाबुआ के जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों की वेतन वृद्धि रोकने के लिए शौकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। इसी प्रकार जिला परियोजना प्रबंधक एनआरएलएम के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए हैं। इस बैठक में झोला छाप डाॅक्टरों के विरूद्ध की गई कार्यवाही की समीक्षा की और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा कार्यवाही न किए जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए झोला छाप डाॅक्टरों के विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होने निर्देश दिए हैं कि जिले में कालाबाजारी तथा अवैध भण्डारण करने वालों पर कड़ी कार्यवाही की जावे। उचित मूल्य दुकानों का समय - समय पर निरीक्षण किया जावे और अनियमितता पाई जाने पर सेल्समेनों पर एफआईआर दर्ज कराई जावे। उन्होने संबल योजना अंतर्गत हितग्राहियों के सत्यापन कार्य की समीक्षा की और संतोषजनक प्रगति नहीं पाई जाने पर श्रम निरीक्षक की दो वेतन वृद्धि रोकने के लिए सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए। इस बैठक में मुख्यमंत्री हेल्पलाईन पोर्टल पर दर्ज शिकायतों और समयावधि पत्रों की विभागवार समीक्षा की गई तथा 300 दिवस एवं 500 दिवस से अधिक की लंबित शिकायतों का तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए गए। इस बैठक में झाबुआ शहर में आवारा पशुओं को पकड़ने के लिए की गई कार्यवाही की समीक्षा की गई और मुख्य नगरपालिका अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि आवारा पशुओं को पकडने के लिए विशेष मुहिम चलाई जाए। कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्यमंत्री द्वारा वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से दिए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए। इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर श्री जे.एस.बघेल, सहायक कलेक्टर श्री आकाश सिंह, संयुक्त कलेक्टर श्री सोहन कनास, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एम.एल.मालवीय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला श्री अनिल भाना, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्री एल.एन.गर्ग, डिप्टी कलेक्टर सुश्री ज्योति परते सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी, तहसीलदार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत उपस्थित थे।


प्रत्येक माह की 7,9 एवं 10 तारीख को अन्नोत्सव का आयोजन किया जावेगा


झाबुआ। शासन के निर्देशानुसार एवं कलेक्टर श्री रोहित सिंह के मार्गदर्शन में जिले में प्रत्येक माह की 7, 9 एवं 10 तारीख को अन्नोत्सव का आयोजन किया जावेगा। अन्नोत्सव का उद्देश्य निर्धारित तिथियों में अधिक से अधिक हितग्राहियों को समारोह पूर्वक खाद्यान्न उपलब्ध कराना है और खाद्यान्न वितरण में पारदर्शिता लाना है ताकि अधिक से अधिक व्यक्तियों को खाद्यान्न प्राप्त हो सके। इस कार्यक्रम में प्रत्येक उचित मूल्य दुकान पर एक शासकीय कर्मचारी की उपस्थित में खाद्यान्न वितरण किया जावेगा। कलेक्टर श्री सिंह ने हितग्राहियों से अपील की है कि वे इन अन्न उत्सवों में शासकीय उचित मूल्य दुकानों पर अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर शासन द्वारा उपलब्ध कराई जा रही इस सुविधा का लाभ उठाए।

कोई टिप्पणी नहीं: