सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 03 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 3 जनवरी 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 03 जनवरी

सफाई कर्मचारियों को नहीं मिला सातवें वेतनमान का लाभ, प्रदेश के  अनेक जिलों को मिल चुकी है सीएम की सौगात

मुख्यमंत्री ने की थी वर्ष 2017 में सफाई कर्मचारियों को सातवें वेतमान देने की घोषणा

 

sehore news
सीहोर। मुख्यमंत्री के गृह जिले की नगर पालिका सीहोर के तीन सौ से अधिक सफाई कर्मचारियों को अबतक सातवें वेतनमान का लाभ नहीं मिला है जबकी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सातवें वेतनमान की सौगात प्रदेश के  अनेक जिलों के सफाई कर्मचारियों को मिल चुकी है। अखिल भारतीय बालमिकी महासभा के द्वारा सफाई कर्मचारियों के द्वारा अनेक बार सातवें वेतनमान की मांग को लेकर विभागीय सचिव और कमिश्रर कलेक्टर को ज्ञापन दिए जा चुके है। बावजूद इस के सफाई कर्मचारियों की मांग को पूरा नहीं किया जा रहा है।   अखिल भारतीय बालमिकी महासभा जिलाध्यक्ष रितेश चंदेल ने बताया की सातवें वेतमान की मांग लम्बे  समय से की जा रहीं है। मुख्यमंत्री के द्वारा वर्ष 2017 में नगरीय निकाय  के स्थाई अथाई सफाई कर्मचारियों को सातवें वेतमान देने की घोषणा की गई थी लेकिन चार साल बाद भी सीहोर नगर पालिका में कार्यरत तीन सौ से अधिक सफाई कर्मचारियों को सातवें वेतनमान का लाभ नहीं दिया गया।  जिलाध्यक्ष उपाध्यक्ष चंद्रशेखर डागर ने कहा की प्रदेश के अनेक जिलों की नगर निगम नगर पालिका नगर पंचायतों के सफाई कर्मियों को सीएम की सौगात मिल गई है। नगरीय प्रशासन विभाग के द्वारा सीहेार नगर पालिका के सफाई कर्मचारियों के साथ दोगला व्यावहार किया जा रहा है। अखिल भारतीय बालमिकी महासभा समाजहित में नगर पालिका से वर्ष 2011 में सेवा से पृथक किए गए दस सफाई कर्मचारियों सहित अस्थाई कर्मचारियों को स्थाई करने की मांग करती रहीं है लेकिन इस तरफ भी ध्यान नहीं दिया गया है। अखिल भारतीय बालमिकी महासभा के अमन करोशिया,राहुल खेर, अमन चौहान, अमित खरे, सौरभ भैरवे, जीवन कछवाय, महेश,संदीप आदि ने तीन सालों से रूका हुआ सातवां वेतनमान उपलब्ध  कराने नगर पालिका परिषद से वर्ष 2011 में सेवा से पृथक किए गए दस सफाई कर्मचारियों को वापस सेवा में लेने और अस्थाई सफाई कर्मचारियों को स्थाई करने की मांग की है।

प्रेरणा स्त्रोत है स्वतंत्रता सेनानी पंडित व्यास का जीवन जीवन - विधायक सुदेश राय                                           
महर्षि व्यास सांस्कृतिक मंच और व्यास परिवार का  आयोजन             
sehore news
सीहोर।
रविवार को सौभाग्य पैलेस में विधायक सुदेश राय के द्वारा स्वतंत्रता सेनानी पंडित नंदकिशोर जी व्यास की पुण्यतिथि पर आयोजित काव्य स्मरण संध्या का शुभारंभ किया गया। विधायक सुदेश राय के द्वारा पंडित श्री नंदकिशोर जी व्यास के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित किया गया।  महर्षि व्यास सांस्कृतिक मंच एवं व्यास परिवार के द्वारा विधायक श्री राय और विशिष्ट अतिथियों का पुष्प मालाओं से स्वागत किया गया।   कार्यक्रम के दौरान श्री व्यास को स्मरण करते हुए शहर के कवियों का आयोजक मंडल महर्षि व्यास सांस्कृतिक मंच एवं व्यास परिवार के द्वारा साल श्रीफल और स्मृति चिन्ह भेंट कर पुष्पमालाओ से स्वागत  कर सम्मान किया गया। मुख्य अतिथि के रुप में पहुंचे विधायक सुदेश राय ने कहा कि परम श्रद्धेय महर्षि नंद किशोर जी  व्यास का व्यक्तित्व हमें जीवन को किसी भी परिस्थिति में आनंद के साथ जीने की प्रेरणा देता है उनकी काव्य रचनाएं और धर्म परायणता अनुशासित जीवन शैली स्मरण में रखने योग्य हैं। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न कवियों के द्वारा  काव्य पाठ किया गया। कार्यक्रम में शहर के सभी प्रमुख कविवर एवं गणमान्य नागरिक सम्मिलित रहे।  

जनहित में की थी सपा ने डॉक्टरों की शिकायत, ट्रामा सेंटर अस्पताल पहुंचे थे कमिश्रर कियावत

sehore news
सीहोर। ट्रामा सेंटर में लापरवाह डॉक्टरों के द्वारा मरीजों के प्रति किए जा रहे ड्रामें की समाजवादी पार्टी ने निंदा कर मुख्यमंत्री से कड़ी कार्रवाहीं करने करने की मांग की गई थी। जनहित में सपा जिलाध्यक्ष इंदिरा भील के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने कमिश्रर कविंद्र कियावत को लिखित में शिकायत भी की गई थी। जिस के बाद कमिश्रर ने शनिवार को जिला अस्पताल में पहुंचकर डॉक्टरों की क्लास ली। सपा जिलाध्यक्ष श्रीमति भील ने कहा की जिला अस्पताल के मातृ एवं शिशु वार्ड में डॉक्टरों और नर्सो के द्वारा प्रसूता महिलाओं और उनके परिजनों को बेवजह परेशान किया जाता है। दाईयों के द्वारा प्रसूती कराने के लिए  हजारों रूपये  की अवैधानिक मांग की जाती है। जिस कारण गरीब नागरिकों को आर्थिक परेशानियोंं का सामना करना होता है। जिला अस्पताल में कई बार रूपये नहीं देने पर प्रसूओं जबरन को भोपाल भी रिफर किया जाता है। प्रसूताओं सहित अन्य समस्याओं को लेकर  बीते दिनों  भोपाल पहुंचकर कमिश्नर कविंद्र कियावत को शिकायत की गई थी। कमिश्रर के अचानक अस्पताल पहुंचने से लापरवाह डॉक्टरों औ नर्सो पर लगाम लगी है। श्रीमति भील ने कहा की लगातार इसी तरह सपा कार्यकर्ता  जनहित में सक्रिय बने रहेंगे और जनहित के मुददों को उठाते रहेंगे।  

14 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 100 है

sehore news
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले पिछले 24 घंटे के दौरान 14व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। श्‍यामपुर, सोयत, पाठन, झरखेड़ा, बरखेड़ा बाजार में 05 व्‍यक्ति, इछावर के बोरदी में 01 व्‍यक्ति, बुदनी घाट एवं बुदनी के वार्ड नं. 11 में 02 व्‍यक्ति, नसरूल्‍लागंज, श्‍याममुहान, इटावाकला, गांधी चौक, नयागांव, झिरनियॉं वार्ड नं. 6में 6 व्‍यक्तियों की  रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्‍त हुई है । जिले में एक्टिव/संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 100 है। । कुल रिकवर की संख्या 2542 है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 403 सैम्पल लिए गए है । सीहोर शहरी क्षेत्र से 17  सैम्पल लिए गए, नसरूल्लागंज 67 आष्टा से 85, इछावर से 85, श्यामपुर से 115,  बुदनी से 34 सैम्पल लिए गए है । आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2635 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2542 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 100 है। आज 403 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 57891 हैं जिनमें से 54355  सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 400 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 403 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई-संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु  www.esanjeevaniopd.in  पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्टेट कार्यालय में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति या उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है । 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया डिजिटल डायरी एवं कैलेण्डर का विमोचन

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मंत्रालय में मध्यप्रदेश शासन के वर्ष 2021 के डिजिटल डायरी एवं कैलेण्डर का विमोचन किया। इस वर्ष प्रिंटेड डायरी, कैलेण्डर के स्थान पर डिजिटल डायरी, कैलेण्डर तैयार किए गए हैं। इनका मोबाइल वर्जन भी तैयार किया गया है। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन विभाग श्री विनोद कुमार, प्रमुख सचिव राजस्व  श्री मनीष रस्तोगी, आयुक्त जनसंपर्क एवं प्रबंध संचालक मध्यप्रदेश माध्यम डॉ. सुदाम खाडे आदि उपस्थित थे।

वृद्ध की पीड़ा देख ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने स्वयं धकेला ठेला , मौके पर ही पेंशन भी स्वीकृत कराई 

कड़ाके की ठंड में 65 वर्षीय बुजुर्ग को पूरा दम लगाकर हाथ ठेला धकेलता देख ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर का दिल पसीज गया और उन्होंने अपनी गाड़ी से उतरकर बुजुर्ग के साथ उसके ठेले को धकेलने में मदद की। हजीरा के स्टेट बैंक चौराहे पर सामान से भरे ठेले को बमुश्किल चढ़ाई पर चढ़ा रहे वृद्ध श्री रघुवर पाल को यह जान बहुत आश्चर्य हुआ कि उसके साथ जो उसका सहयोग कर रहे हैं, वह प्रदेश के ऊर्जा मंत्री हैं।  आमजन की समस्याओं के निराकरण के लिये ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर सदैव जनता के मध्य पहुँचकर उनकी समस्यायें सुनते हैं और उनका निराकरण भी कराते हैं। आम आदमी की तरह लोगों के साथ घुल-मिल जाना उनकी दिनचर्या का हिस्सा है। क्षेत्र के लोग उन्हें मंत्री ही नहीं अपना भाई और बेटा मानते हैं। वे अपने आपको जनसेवक कहलाना भी पसंद करते हैं। कभी हाथ में झाड़ू लेकर सफाई करना तो कभी वृद्ध महिलाओं को अपनी गाड़ी में बिठाकर उनकी समस्याओं का निराकरण कराना उनकी दिनचर्या का हिस्सा है।  शनिवार को अपने क्षेत्र में भ्रमण के दौरान श्री तोमर ने जब 65 वर्षीय हाथ ठेला चालक रघुवर पाल को परेशानी में देखा तो वे तत्काल अपनी गाड़ी से उतरे और उसके ठेले को साथ में धकेलकर गंतव्य स्थल तक पहुँचाया। इतना ही नहीं उन्होंने रास्ते में जब रघुवर पाल से पूछा कि उन्हें वृद्धावस्था पेंशन मिलती है, तो जानकारी मिली कि पेंशन नहीं मिलती है। ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने तत्काल संबंधित अधिकारियों को बुलाकर उसकी पेंशन भी स्वीकृत कराई।  ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने हाथ ठेला चालक श्री रघुवर पाल की पेंशन न केवल स्वीकृत कराई बल्कि उनको प्रणाम कर उनकी पेंशन स्वीकृति का प्रमाण-पत्र भी भेंट किया। 

लाडली लक्ष्मी योजना में अब तक 37 लाख से ज्यादा बालिकाएँ लाभान्वित, वर्ष 2020-21 में 212 करोड़ की राशि व्यय

प्रदेश में बालिका जन्म के प्रति जनता में सकारात्मक सोच, लिंग अनुपात में सुधार, बालिकाओं के शैक्षणिक स्तर तथा स्वास्थ्य की स्थिति मे सुधार तथा उनके अच्छे भविष्य की आधार शिला रखने के उददेश्य से लाडली लक्ष्मी योजना अप्रैल 2007 से लागू की गई थी। इस योजना के प्रारंभ से दिसम्बर 2020 तक लगभग 37 लाख 63 हजार 735 बालिकाओं को लाभान्वित किया गया है। वित्तीय वर्ष 2020-21 में लगभग 2 लाख 28 हजार 283 बालिकाओं को लाडली लक्ष्मी योजना में पंजीकृत किया गया। इस शैक्षणिक वर्ष में कक्षा-6, कक्षा-9 एवं कक्षा-11 में प्रवेश लेने वाली कुल एक लाख 53 हजार 917 बालिकाओं को 39.06 करोड़ रूपये का भुगतान छात्रवृत्ति के रूप में किया जा चुका है। उल्लेखनीय है कि प्रदेश की बालिकाओं को मिलने वाले लाभ को स्थायी बनाने के लिए राज्य शासन द्वारा '' मध्यप्रदेश लाडली लक्ष्मी (बालिका प्रोत्साहन) अधिनियम, 2018 लागू किया गया, जो प्रत्येक बालिका को मिलने वाली राशि की गारन्टी प्रदान करता है। योजना में प्रकरणों की बढती हुई संख्या तथा प्रक्रियात्मक समस्याओं को देखते हुए योजना को रि-विजिट किया जाकर मई-2015 से ई-लाडली का रूप दिया गया है। इसके तहत लोक सेवा केन्द्र, इंटरनेट कैफे, आगॅनवाडी कार्यकर्ता के माध्यम से परियोजना कार्यालय द्वारा ऑनलाईन आवेदन किया जा सकता है। योजना अंतर्गत प्रकरण स्वीकृति के बाद हितग्राही बालिका को एक लाख 18 हजार रूपये का प्रमाण-पत्र प्रदाय किया जाता है तथा बालिका के नाम से लगातार 5 वर्ष तक 6000-6000 की राशि (कुल 30000) मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी निधि में अंतरित की जाती है। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा योजना के पात्र हितग्राहियों को राशि का भुगतान कक्षा 6 वीं में प्रवेश पर रूपये 2000 रूपये, कक्षा 9वीं में प्रवेश पर  4000 रूपये, कक्षा 11वीं में प्रवेश पर रूपये 6000 रूपये एवं कक्षा 12वीं में प्रवेश पर 6000 रूपये ई-पेंमेंट के माध्यम से किया जाता है। बालिका को उसकी आयु 21 वर्ष पूर्ण होने पर 1 लाख की राशि, बालिका का विवाह 18 वर्ष की आयु पूरी होने के पहले नहीं होने और कक्षा 12 वीं की परीक्षा में सम्मिलित होने की शर्त पर ई-पेमेंट के माध्यम से प्राप्त होगी। राज्य शासन के लोक लेखा में मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना निधि के रूप में राशि भुगतान के लिए जमा की जाती है।

खंगराले बने संविधान बचाओं कल्याण समिति के सीहोर जिलाध्यक्ष  
संविधान को बचाने और देश के कल्याण के लिए करेंगे काम
sehore news
सीहोर।
संविधान बचाओं कल्याण समिति का सीहेार जिलाध्यक्ष वरिष्ट कांग्रेस नेता नरेंद्र खंगराले को नियुक्त किया गया है। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह की अनुशंसा पर उक्त नियुक्ति की गई है। विधायक आरिफ मसूद संविधान बचाओंंं कल्याण समिति के वरिष्ठ संरक्षक है।  प्रदेशाध्यक्ष मेवालाल कनरजी ने रविवार को भोपाल स्थित कार्यालय में श्री खंगराले को नियुक्ति पत्र  प्रदान किया है।   नव नियुक्त जिलाध्यक्ष श्री खंगराले ने कहा की कुछ शक्तियां बाबा साहब डॉ  अम्बेडकर के द्वारा बनाए   संविधान को तांक पर रखकर कार्य कर रहीं है। संविधान को बचाने और देश  के  कल्याण के लिए समिति के सदस्य जनता के मध्य पहुंचकर कार्य करेंगे। जिलाध्यक्ष श्री खंगराले को जिलाध्यक्ष बनाए जाने पर जिला  कांग्रेस अध्यक्ष  बलबीर तोमर, पूर्व  विधायक रमेश सक्सेना  शेलेंद्र पटेल, मध्य ्रप्रदेश कांग्रेस  सेवादल के  प्रदेश सचिव  राकेश राय,  दर्शन सियंह वर्मा, धमेंद्र ठाकुर,  राजेंद्र ठाकुर, जफरलाला, केयू कुरैशी,  मोहम्मद शमीम, राहुल यादव, नईम नबाव,सुरेश गुप्ता,  राजाराम  राजीव गुजराती, बढेभाई, प्रीतम दयाल चौसिया, केजी बैरागी, डॉ अनीस  खान, सीताराम भारती, पवन राठौर, हाफीज चौधरी, मांगीलाल टिमरई, मुकेश ठाकुर, अनीस कुरैशी घनश्याम जाटव,श्यामलाल महोबिया, पन्नालाल खंगराले, कमल सूर्यवंशी, रूकमणी रोहिला ममता त्रिपाठी, मीरा रैकवार, आशा गुप्ता,  उषा धीमान, शकुन बाई जाटव आदि ने खुशि  व्यक्त की है।

कोई टिप्पणी नहीं: