सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 08 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 8 जनवरी 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 08 जनवरी

साधू संतों ने किया पुरोहितों का निधि समर्पण, महाअभियान में सहयोग देने के लिए आहवान

विश्व हिन्दू परिषद बजरंग दल जिला कार्यालय में हुई बैठक  

sehore news
सीहोर। साधू संतों ने जिले के पुरोहितों से रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र भव्य श्रीराम मंदिर निर्माण निधि समर्पण महा अभियान में सहयोग देने का आहवान किया है। विश्व हिन्दू परिषद बजरंग दल जिला कार्यालय में गुरूवार को महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि संत हरिरामदास महाराज,संत उद्ववदास महाराज,पंडित पृथ्वी बल्लभ दुबे, पंडित मोहितराम पाठक ने श्रीराम दरबार की पूजा अर्चना कर बैठक का शुभारंभ किया। विश्व हिन्दू परिषद बजरंग दल जिलाध्यक्ष सुनील कुृमार शर्मा ने अतिथियों का पुष्प मालाओं से स्वागत किया। अतिथि साधूओं और संतों के द्वारा श्रीराम मंदिर समर्पण महा अभियान को लेकर उपस्थित पुरोहितों को मार्गदर्शन दिया गया। पुरोहितों से रामकाज के  लिए  अधिक से अधिक यजमानों से दान पुण्य कराने का आहवान किया गया। बैठक में प्रमुख रूप  से  प्रांत सह मं9ी गोपाल सोनी,विभाग मंत्री कपिल शर्मा,जिला उपाध्यक्ष जगदीश कुशवाह, जिला मंत्री राकेश कुमार विश्वकर्मा, जिला संयोजक विवेक राठौर, कमलेश कूकदा, जितेंद्र नारोलिया, सुरेश दांगी, अनु चौहान, आलेख राज राठौर, सीहोर ग्रामीणअध्यक्ष महेश मेवाड़ा नगर मंत्री यगेश शेव, नगर संयोजक आशीष कुशवाह, नगर सह संयोजक परमवीर जाट, रामसिंह धनगर,  शुभम मालवीय, अंकित राय ,नितेश धाढ़ी आदि उपस्थित रहे।  


एबीडीएम इकाई की महत्वपूर्ण बैठक कल

सीहोर। अखिल भारतीय धोबी महा संघ की वरिष्ट एंव युवा इकाई के सदस्यों की उपस्थिति में समाजिक आयोजनों को लेकर बैठक का आयोजन करेगा। आयोजित बैठक में सामाज के लोगों की उपस्थिति में सामाजिक आयोजनों को लेकर रूप रेखा तय की जाएगी। एबीडीएम संभाग अध्यक्ष गोविंद मालवीय, वरिष्ट इकाई अध्यक्ष सुमत लाल करोरिया, युवा इकाई जिलाध्यक्ष राकेश मालवीय ने संयुक्त रूप से बताया कि आगामी 23 फरवरी को स्वच्छता अभियान के जनक संत गाडगे माहाराज की जयंती कार्यक्रम समाज के लोगो द्वरा हर वर्ष हर्षोउल्लास के साथ मनाई जाती है। बैठक में जयंती को लेकर रूपरेखा तय की जाएगी। वही समाज के वरिष्टजनों से भी मार्गदर्शन लिया जाएगा। एबीडीएम इकाई की बैठक रविवार 10 जनवरी को दोपहर 12 बजे गणेश मंदिर के पीछे आयोजित की जाएगी। बैठक में सभी समाजजनों से उपस्थित होने की अपील की है। अपील करने वालों में इमरत मालवीय, धमेन्द्र मालवीय, राकेश मालवीय, अनील नारोलिया, मुकेश मालवीय, महेश मालवीय, दिनेश मालवीय, गौतम पनवसीया सहित एबीडीएम इकाई के सभी सदस्य शामिल है।  

मॉक ड्रील में हिस्सा लेकर विधायक सुदेश राय ने जनहित में किया
कोविड वैक्सीनेशन ड्रॉय रन का सघन निरीक्षण दिए महत्वपूर्ण निर्देश  
sehore news
सीहोर। जिला चिकित्सालय में शुक्रवार को आयोजित कोरोना वैक्सीन ड्रॉय रन कोविड -19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास में विधायक सुदेश राय एवं कलेक्टर अजय गुप्ता ने हिस्सा लिया।  जनहित में डॉक्टरों और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ विधायक सुदेश राय ने ड्रॉय रन का सघन निरीक्षण भी किया। कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियों को मूर्तरूप देने के लिए पूर्वाभ्यास किया गया । कोविड से प्रभावित नागरिकों को वैक्सीनेशन में कोई भी दिक्कत परेशानी नहीं हो इस के लिए विधायक    सुदेय  राय  ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुधीर कुमार डेहरिया सिविल सर्जन डॉ.आनंद शर्मा,शहरी टीकाकरण अधिकारी डॉ.नीरा श्रीवास्तव तथा आरएमओ डॉ . सुधीर श्रीवास्तव , कोविड -19 प्रभारी डॉ.अर्चना राजपूत को महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया  की ड्रॉय रन के लिए जिला स्तर पर भारत सरकार की गाईड लाईन के अनुसार सभी जरूरी व्यवस्थाएं की गई। जिला चिकित्सालय के डीईआईसी केन्द्र में आयोजित ड्राय रन में विधायक सुदेश राय तथा जिला कलेक्टर अजय गुप्ता ने भी कोविड वैक्सीनेशन मॉक ड्रील में हिस्सा लिया। विधायक सुदेश राय ने व्यवस्थाओं का देखा तथा प्रबंधन एव व्यवस्थाओं की प्रशंसा की। विधायक सुदेश राय ने ड्रॉय रन के उद्देश्य एवं की व्यवस्थाओ को बारीकी से समझा। जिला चिकित्सालय में आयोजित ड्रॉयरन में 22 हेल्थ वर्कर को ड्रॉयरन में शामिल किया गया।  कोविड -19 ड्रॉयरन वैक्सीन का पूर्वाअभ्यास में 2 हेल्थ वर्कर पर एईएफआई की मॉक ड्रील की गई । विधायक सुदेश  राय ने नागरिकों  से कहा  की जल्दी हीं वैक्सीनेशन का  कार्य शुरू  होगा। उन्होने कहा की वैक्सीनेशन के लिए  बेहतरीन व्यवस्थाएं की गई  है। विधायक  सुदेश  राय  ने   वैक्सीनेशन के समय भारत सरकार की गाईड लाईन का पालन करने और वैक्सीनेशन कें्रद्र के डॉक्टरों स्टाफ को  सहयोग करने की अपील नागरिकों  से की है। 

कलेक्टर के निर्देश पर अस्पताल प्रबंधन एवं संबधित दोषियों पर एफ.आई.आर दर्ज

10 दिसंबर 2020 को पुष्प कल्याण अस्पताल आष्टा में श्रीमती प्रतिक्षा शर्मा पुत्री जागेश्वर तिवारी की प्रसव के समय चिकित्सक एवं अस्पताल प्रबंध के द्वारा बरती गई लापरवाही के दौरान मृत्यु हो गई थी। कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के निर्देशानुसार जांच दल गठित किया गया था। जांच दल ने अस्पताल प्रबंधन द्वारा बरती गई लापरवाही के विरूद्ध जांच की, जांच उपरांत दल द्वारा प्रतिवेदन कलेक्टर को प्रस्तुत किया गया। श्री अजय गुप्ता के निर्देशानुसार इस प्रकरण में मृतक श्रीमती प्रतिक्षा शर्मा की प्रसव के दौरान पुष्प कल्याण अस्पताल सेमनरी रोड आष्टा के विरूद्ध थाना प्रभारी आष्टा ने धारा 304 भा.द.वि. के अन्तर्गत अपराध कायम किया जिसमें अस्पताल प्रबंधन एवं सम्बधित दोषी व्यक्तियों के विरूत्र नियमानुसार कार्यवाही की जा रही है।   

लगभग 60 करोड की लागत से बनने वाले खाचरोद- सिददीकगंज के मार्ग का भूमिपूजन

sehore news
08 जनवरी शुक्रवार को आष्टा के खाचरोद में विधायक श्री रघुनाथ मालवीय द्वारा लगभग 60 करोड की लागत से बनने वाले खाचरोद- सिददीकगंज के मार्ग का भूमिपूजन किया गया इस अवसर पर कलेक्टर श्री रवि मालवीय, श्री धारासिंह पटेल, श्री भगवानसिंह मेवाडा, श्री मानसिंह ठाकुर, श्री अतुल शर्मा, श्री रकेश सुराना, श्री राजेन्द्र केशव, श्री प्रताप जाट, श्री रूपेश चदेल, श्री ब्रज सोनी, श्री लक्ष्मीनारायण पाटीदार,श्री कृपाल सिंह ठाकुल, श्री धरमसिंह आर्य, श्री सुनील परमार, श्री कुमेर सिंह ठाकुर, श्रीमती उर्मिला मरेठा, श्री देवजी पटेल, एवं श्री रामू जाट आज जनप्रतिनितधि उपस्थित थे। कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, पुलिस अधिक्षक श्री शशीन्द्र चौहान सहित जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे थे  

कोरोना वैक्सीन ड्रॉय रन संपन्न, जिला चिकित्सालय, सिविल अस्पताल आष्टा एवं नसरूल्लागंज में हुआ कोविड-19  टीकाकरण का पूर्वाभ्यास
जिला चिकित्सालय सीहोर में विधायक  श्री सुदेश राय एवं कलेक्टर श्री अजय गुप्ता  ने किया ड्रॉय रन का सघन निरीक्षण
sehore news
कोविड-19 वैक्सीनेशन की तैयारियो को  लेकर शुक्रवार  को ड्रॉय रन का आयोजन किया गया। ड्रॉय रन (टीकाकरण पूर्वाभ्यास)  कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियों को मूर्तरूप दिने के लिए किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुधीर कुमार डेहरिया ने जानकारी दी कि जिला चिकित्ल्सालय सीहोर में सिविल सर्जन डॉ.आनंद शर्मा के मार्गदर्शन में शहरी टीकाकरण अधिकारी डॉ.नीरा श्रीवास्तव तथा आरएमओ डॉ.सुधीर श्रीवास्तव, कोविड-19 प्रभारी डॉ.अर्चना राजपूत द्वारा ड्रॉय रन के लिए जिला स्तर पर भारत सरकार की गाईड लाईन के अनुसार सभी जरूरी व्यवस्थाएं की गई थी। जिला चिकित्सालय के डीईआईसी केन्द्र में आयोजित ड्राय रन में सीहोर विधायक श्री सुदेश राय तथा जिला कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने भी कोविड वैक्सीनेशन मॉक ड्रील का सघन निरीक्षण कर सभी व्यवस्थाओं का देखा तथा प्रबंधन एवं व्यवस्थाओं की प्रशंसा की तथा ड्रॉय रन के उद्देश्य एवं की व्यवस्थाओ को बारीकी से समझा। 1`डॉ.डेहरिया ने जानकारी दी कि कोविड-19 ड्रायरन का आयोजन सिविल अस्पताल आष्टा में भी किया गया  था यहां आष्टा विधायक श्री रघुनाथ सिंह मालवीय, विश्व स्वास्थ्य संगठन भोपाल की ओर से राज्य सर्वेलेंस मेडिकल ऑफिसर डॉ.एस.एम.जोशी, एसडीएम श्री विजय मंडलोई, एसडीओपी श्री मोहन सारवान तथा  जिला स्तर से मॉनीटरिंग ऑफिसर डीएमओ श्रीमती क्षमा बर्वे ने ड्रायरन का सघन निरीक्षण का व्यवस्थाओं का जायजा लिया। आष्टा में बीएमओ डॉ.प्रवीर गुप्ता के मागदरर्शन में ड्रॉय रन के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। सिविल अस्पताल नसरूल्लागंज में जिला स्तर से मॉनीटरिंग ऑफिसर जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.एम.के.चंदेल ने ड्राययरन का सघन निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की समीक्षा की यहां बीएमओ डॉ.मनीश सारस्वत के मार्गदरर्शन में भारत सरकार की गाईड लाईन के अनुसार पुख्ता इंतजाम किए गए थे। सिविल सर्जन डॉ.आनंद शर्मा ने जानकारी दी कि  जिला चिकित्सालय सीहोर में आयोजित ड्रायरन में 22 हेल्थ वर्कर को  ड्रायरन में शामिल करते हुए  कोविड-19 ड्रायरन वैक्सीन का पूर्वाअभ्यास किया गया जिसमें से 2 हेल्थ वर्कर पर एईएफआई की मॉक ड्रील की गई। आष्टा बीएमओ डॉ.प्रवीर गुप्ता के अनुसार में 23 हेल्थ वर्कर तथा  नसरूल्लागंज बीएमओ डॉ.मनीश सारस्वत के अनुसार सिविल अस्पताल नसरूल्लागंज में 24 हेल्थ वर्कर ने ड्रॉयरन में हिस्सा लिया दोनों ही विकासखण्ड में 1-1 एईएफआई केस की मॉर्कड्रील की गई। तीनों संस्थाओं के लिए 5-5 वैक्सीनेशन ऑफिसर बनाए गए थे। हितग्राही हेल्थ वर्कर की आईडी जांच के उपरांत उन्हें कोविन एप पर इंट्री के लिए भेजा गया उसके उपरांत टीकाकरण की मॉक ड्रील के उपरांत संबंधित को आधा घंटा आब्जर्वेशन रूम में ठहराया गया। एईएफआई होने की स्थिति में एक अलग से रूम की व्यवस्था वहां चिकित्सा अधिकारी की ड्यूटी लगाई गई थी। जहां सभी जरूरी उपकरणों एवं दवाओं की व्यवस्था की गई थी। ड्रॉयरन में स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों -कर्मचारियों तथा इलेक्ट्रॅनिक एवं प्रिंट मीडिया का पूर्ण सहयोग रहा। 

आत्मा परियोजना के अंतर्गत विदिशा जिले कृषकों का कृषि महाविद्यालय के दलहन अनुसंधान प्रक्षेत्र में भ्रमण

कृषि महाविद्यालय के दलहन अनुसंधान प्रक्षेत्र पर विदिशा जिले के विकास खण्ड सिरोज लटेरी नटेरन एवं ग्यारसपुर के कृषकों ने आत्मा परियोजना के अंतर्गत भ्रमण किया तथा वैज्ञानिकों से उन्नत दलहन उत्पादन तकनीकी मार्गदर्शन दिया। इस अवसर पर डॉ.एस.सी.गुप्ता ने समन्वित पौध-पोषण एवं संतुलित उर्वरक उपयोग के बारे में कृषकों को जानकारी दी। साथ ही चले के अधिक उत्पादन लेने के लिए सूक्ष्म पोषक तत्व मोलिब्डमेम के उपयोग की सलाह दी। डॉ. एम.यासीन द्वारा चने की नवीनतम उन्नत किस्मों के बारे मे ंजानकारी दी एवं चना उत्पादन समस्याओं के निराकरण हेतु उपाय सुझाए। भमण आयोजक त्रिलोचन सिंह ने अनुसंधान प्रक्षेत्र पर प्रयागों का अवलोकन कराया तथा चले में उकठा एवं कीट प्रबधंन पर तकनीकी मार्गदर्शन दिया। इस अवसर पर कृषि विभाग के दल प्रभारी नरेन्द्र रघुवंशी, विशाल यादव, दिनेश अहिरवार, सेरेश सिसोदिया उपस्थित थे।    

जिला स्तरीय रोजगार मेला का आयोजन अब 20 जनवरी 2021 को शासकीय महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज भोपाल नाका सीहोर में

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह द्वारा कलेकटर/कमिश्नर वीडियो कॉन्फ्रेस में 20 जनवरी 2021 को रोजगार मेला करने के आदेश दिये गये। अत: पूर्व में प्रस्तावित 15 जनवरी 2021 को आयोजित मेला स्थगित कर 20 जनवरी 2021 को शासकीय महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज भोपाल नाका सीहोर में प्रात: 10 बजे से 5 बजे तक किया जायेगा। जिसमें वर्धमान फेब्रिक्स बुदनी, ट्राइडेण्ट कम्पनी बुदनी, सेल मेन्यूफेक्चिरिंग लिमिटेड जावर, नवकिसान बायो प्लांटेक भोपाल, एच.डी.एफ.सी. लाईफ सीहोर, चेकमेट सिक्योरिटी सर्विसेज भोपाल, आदित्य इवेंट भोपाल, शिवशक्ति बायो प्लांटेक भोपाल, सेनापति सिक्योरिटी सर्विसेस सीहोर, भारतीय जीवन बीमा निगम सीहोर, एस.बी.आई. लाईफ सीहोर, अंश सेवा समिति बैतूल, आईएमसी हर्बल लुधियाना, एक्वाधन इन्दौर, एजूकेटेड टेक्नॉलोजी साफटवेयर इंस्टिटयूट सीहोर, नवभारत फर्टीलाइजर भोपाल के प्रतिनिधि द्वारा साक्षात्कार लिया जाकर मशीन ऑपरेटर, सेल्स एक्जिक्यूटिव, सिक्योजिटी गार्ड, मनमेन, सिक्योरिटी सुपरवाइजर, ट्रेनी, कम्प्यूटर ऑपरेटर, मार्केटिंग, फाइनेंस एडवाइज, लोखापाल, काउंसलर, टेक्निशियन, इलेक्ट्रिकल्स, टेली, सेल्स मेनेजर, एडवाइज, डेवलेपमेंट मेनेजर, इन्टीपेंडेंट बिजनेस कसंलटेंअ, हयूमन रिसोर्स, कुशल/अर्द्धकुशल  श्रमिक पदों पर भर्ती की जायेगी/ आवेदक www.mprojgar.gov.in पर अपना पंजीयन कर समस्त प्रमाण-पत्रों सहित प्रात: 10 बजे शासकीय महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज सीहोर में मास्त लगाकर आयें ।

11 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 78 है

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 11 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। सीहोर स्थानीय से 02 व्यक्ति, बुदनी के गुरूबाबा कॉलोनी से 02 व्यक्ति, वर्धमान कॉलोनी से 02 व्यक्ति तथा राधाकृष्ण मंदिर, वार्ड नंबर 12 एवं वार्ड नं 1बुदनी से 1-1 व्यक्ति की, नसरूल्लागंज के लाडकुई के अंतर्गत हबीब नगर एवं हमलाडा से 1-1व्यक्ति की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई । जिले में एक्टिव/संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 78 है। । 5 व्यक्तियों को रिकवर होने के उपरांत डिस्चार्ज किया गया है। कुल रिकवर की संख्या 2598 है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 400 सैम्पल लिए गए है । सीहोर शहरी क्षेत्र से 24  सैम्पल लिए गए, नसरूल्लागंज 101, आष्टा से 96 इछावर से 42, श्यामपुर से 81,  बुदनी से 56 सैम्पल लिए गए है । आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2724 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2598 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 78 है। आज 400 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 59689 हैं जिनमें से 55933  सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 200 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 961 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई-संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु  www.esanjeevaniopd.in  पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्टेट कार्यालय में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति या उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है । 

प्रदेश में किसी पोल्ट्री फार्म/बर्ड्स में बर्ड फ्लू के संक्रमण की सूचना नहीं, स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में

प्रदेश के किसी पोल्ट्री फार्म/बर्ड्स में एवियन इन्फ्लूएंजा (बर्ड फ्लू) के संक्रमण की सूचना प्राप्त नहीं हुई है। पशुपालन विभाग स्थिति पर पैनी नजर बनाए हुए है। उक्त जानकारी गुरुवार को आयोजित कुक्कुट-पालकों, व्यवसाइयों तथा इससे संबंधित अन्य संस्थानों के प्रतिनिधियों की विशेष बैठक में पशुपालन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा दी गई। बैठक में पशुपालन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में एवियन इन्फ्लूएंजा के संक्रमण तथा इससे हो रही कौओं की मृत्यु और जिलेवार पाए गए पॉजिटिव सेम्पलों की जानकारी दी। उन्होंने सभी स्टेक होल्डर्स को आश्वस्त किया कि घबराने की आवश्यकता नहीं है। जरूरत केवल एवियन इन्फ्लूएंजा के संक्रमण को रोकने के लिये ऐहतियात के तौर पर मास्क, हैण्ड-ग्लब्स तथा कुक्कुट के अवशेषों का वैज्ञानिक तरीके से डिस्पोजल किया जाये तथा जैव सुरक्षा का पालन सुनिश्चित किया जाये। बैठक में पोल्ट्री एसोसिएशन मध्यप्रदेश के अध्यक्ष श्री पीयूष ज्योतिषी ने अवगत कराया कि सभी कुक्कुट-पालक अपने फार्म पर बॉयो-सिक्योरिटी का पूरा ध्यान रखते हैं। एसोसिएशन के सदस्यों तथा अन्य कुक्कुट-पालकों ने राजस्थान तथा हरियाणा से एवियन इन्फ्लूएंजा का संक्रमण लेयर बर्ड से फैलने की आशंका को लेकर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि इन राज्यों से लगी हुई प्रदेश के सीमावर्ती जिलों की सीमाओं पर मुर्गियों के परिवहन पर रोक लगाई जाये। बैठक में कुक्कुट-पालक, संबंधित व्यवसाई तथा अन्य संस्थानों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

प्रदेश में बेटी बचाओ अभियान को नए सिरे से चलाया जाएगा
  • प्रदेश में गंभीर कुपाषित बच्चों का एकीकृत प्रबंधन कार्यक्रम लागू
  • मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में बेटी बचाओ अभियान को नए सिरे से चलाया जाएगा। इसके अंतर्गत बच्चियों के जन्म से लेकर उनकी शिक्षा, सुरक्षा तथा सशक्तीकरण हर पहलू पर ध्यान दिया जाएगा। मध्यप्रदेश की पोषण नीति तैयार है, जिसे शीघ्र ही अंतिम रूप दिया जाएगा। मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है जिसने गंभीर कुपोषित बच्चों का एकीकृत प्रबंधन कार्यक्रम राज्य में लागू किया है। हम कुपोषण को पूरी तरह समाप्त करेंगे। हमारा ध्येय है "पोषित परिवार-सुपोषित मध्यप्रदेश"। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालय में महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव श्री अशोक शाह और प्रमुख सचिव श्री मनोज गोविल उपस्थित थे बच्चों का कुपोषण दूर करने के सघन प्रयास- मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में बच्चों का कुपोषण दूर करने के लिए सघन प्रयास किए जा रहे हैं। इसके अंतर्गत उनका नियमित रूप से वजन लिए जाना, पोषण आहार प्रदाय, सामान्य कुपोषित बच्चों का समुदाय स्तर पर उपचार एवं पोषण प्रबंधन, अतिरिक्त पोषण आहार प्रदाय, गंभीर कुपोषित बच्चों का पोषण पुनर्वास केन्द्रों पर उपचार एवं देखभाल आदि कार्य किए जा रहे हैं। पोषण सेवाओं की मॉनीटरिंग के लिए 'पोषण डैशबोर्ड' तैयार किया गया है।  पोषण स्तर में सुधार होने पर प्रोत्साहन- मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि 'पोषित परिवार-सुपोषित मध्यप्रदेश' कार्यक्रम के अंतर्गत गंभीर कुपोषण वाले बच्चों के पोषण स्तर में सुधार होने पर परिवार को प्रोत्साहन राशि दी जाती है तथा सम्मान किया जाता है। आंगनवाड़ी केन्द्रों में पोषण वाटिका -प्रदेश की 62 हजार 500 आंगनवाड़ी केन्द्रों में पोषण वाटिका बनाई जा रही हैं। सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों में ग्राम आरोग्य केन्द्र का विस्तार किया जा रहा है। अभी 51 हजार 500 केन्द्रों में ये स्थापित हैं। मातृ वंदना योजना में मध्यप्रदेश अव्वल- प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश पूरे देश में प्रथम स्थान पर है। इस योजना में प्रदेश में 152 प्रतिशत उपलब्धि हुई है। प्रदेश के 7 शहरों में सेफ सिटी कार्यक्रम- महिलाओं की सुरक्षा की दृष्टि से प्रदेश के 7 शहरों में सेफ सिटी कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है। इसका विस्तार आगामी एक वर्ष में पूरे राज्य में किया जाना है। इसके अंतर्गत सार्वजनिक स्थानों, परिवहन आदि में महिलाओं के लिए सुरक्षित वातावरण निर्माण किया जाएगा तथा सामुदायिक जागरूकता लाई जाएगी। लगभग 400 लाड़ली लक्ष्मी11वीं एवं 12वीं कक्षा में - अधिकारियों ने बताया कि लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत जिन बालिकाओं को लाभ दिया गया था उनमें से लगभग 400 बालिकाएं 11वीं एवं 12वीं कक्षा में आ गई हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि इन बालिकाओं की उच्च शिक्षा एवं कॅरियर निर्माण आदि पर ध्यान दिया जाए।

पदोन्नति का सर्वसम्मत समाधान शीघ्र निकालेंगे, आर्थिक स्थिति बेहतर होते ही शासकीय सेवकों को मिलेंगे सभी लाभ
मुख्यमंत्री श्री चौहान का मंत्रालयीन कर्मचारी संघ ने किया अभिनंदन
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में शासकीय सेवकों की पदोन्नति का सर्वसम्मत समाधान शीघ्र ही निकाला जाएगा। कोरोना के कारण प्रदेश की अर्थव्यवस्था ध्वस्त हो गई थी, जो अब धीरे-धीरे सुधर रही है, आर्थिक स्थिति बेहतर होते ही सभी शासकीय सेवकों को उनके रूके हुए पूरे लाभ मिलेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालयीन कर्मचारी संघ द्वारा मंत्रालय वल्लभ भवन प्रांगण में आयोजित नववर्ष मिलन समारोह में कर्मचारियों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान का मंत्रालयीन कर्मचारी संघ ने अभिनंदन भी किया। इस दौरान संघ के अध्यक्ष श्री सुधीर नायक, श्री शिव चौबे, श्री आलोक वर्मा, श्री राजकुमार पटेल आदि उपस्थित थे। सामान्य प्रशासन विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री विनोद कुमार भी उपस्थित थे। कर्मचारी सरकार के अभिन्न अंग- मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कर्मचारी सरकार के अभिन्न अंग हैं तथा शासन की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं तथा कार्यक्रमों का क्रियान्वयन कर्मचारियों के माध्यम से ही होता है। आत्मनिर्भर म.प्र. का रोडमैप तैयार है। नए वर्ष में हम सब संकल्प लें कि इसे तेजी से क्रियान्वित कर म.प्र. को आत्मनिर्भर तथा देश में अग्रणी बनाएंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश को कोरोना से बचाया- कर्मचारी संघ के अध्यक्ष श्री सुधीर नायक ने कहा कि यह प्रदेश का सौभाग्य है कि कोरोना काल में श्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के मुख्यमंत्री बने। श्री चौहान ने अपनी कुशल प्रशासनिक क्षमता से दिन-रात काम करते हुए प्रदेश को कोरोना के संकट से बचाया है। कर्मचारियों के हित में निरंतर कार्यरत-  श्री नायक ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान कर्मचारियों के हित में निरंतर कार्य कर रहे हैं। उनके नेतृत्व में प्रदेश ने लगातार प्रगति की है। जब प्रदेश का इतिहास लिखा जाएगा तो मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के पहले के काल और बाद के काल की तुलना की जाएगी। सभी जायज मांगे पूरी होंगी - मुख्यमंत्री श्री चौहान से कर्मचारियों ने रूकी हुई पदोन्नति करने, रुका हुआ महंगाई भत्ता और वेतन वृद्धि देने, कर्मचारियों के लिए स्वास्थ्य बीमा लाभ तथा सभी कर्मचारियों को 03 उच्चतर वेतनमान दिए जाने की मांग की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आश्वस्त किया कि कर्मचारियों की सभी जायज मांगें पूरी की जाएंगी। स्वास्थ्य सतर्कता केन्द्र का शुभारंभ किया- प्रारंभ में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंत्रालय में मंत्रालयीन कर्मचारी संघ द्वारा बनाए गए स्वास्थ्य सतर्कता केन्द्र का शुभारंभ किया। इस केन्द्र में स्वास्थ्य जांच के लिए ऑक्सीमीटर, बी.पी. मशीन, ग्लूकोमीटर, वेपराइजर, थर्मल स्कैनर आदि रखे गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: