सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 11 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 11 जनवरी 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 11 जनवरी

महिला पॉलिटेक्रिक कॉलेज की सैकड़ों छात्राओं को बीते 6 माह से नहीं मिली छात्रवृति

देश बचाओं संविधान बचाओं कल्याण समिति जिलाध्यक्ष खंगराले ने सौपा ज्ञापन

sehore news
सीहोर। अनुसुचित जाति छात्राओं को डॉ अम्बेडकर महिला पॉलिटेक्रिक कॉलेज के द्वारा छात्रवृति का भुगतान नहीं किया जा रहा है। छात्रवृति राशि कब मिलेगी कॉलेज प्राचार्य डॉ पंकज जैन छात्राओं को बताने को तैयार नहीं है। दूरस्थ गांवोंं की गरीब छात्राओं को कॉलेज के द्वारा नि:शुृल्क पुस्तिकाएं व स्टेश्ररी सामग्री भी प्रदान नहीं की जा रही है। छात्रा हितैशी मामले में सेवादल कांग्रेस जिलाध्यक्ष एवं  देश बचाओं संविधान बचाओं कल्याण समिति जिलाध्यक्ष पार्षद नरेंद्र खंगराले ने द्वारा मुख्यमंत्री को पत्र लिखा गया है। कलेक्टर को भी श्री खंगराले ने ज्ञापन दिया है उन्होने कहा की शासकीय योजना अंतर्गत के अनुसुचित जाति छात्राओं को प्रतिमाह एक हजार रूपये की छात्रवृति प्रदान की जाती है लेकिन बीते छ: माह से सैकड़ों छात्राओं को छात्रवृति राशि उनलब्ध नहीं कराई गई है। कॉलेज प्रबंधन ने प्रति छात्रा 6 हजार रूपये की राशि रोक रखी है। छात्रवृति नहीं मिलने से छात्राओं की मानष्कि स्थिति ठीक नहीं जिस से पढ़ाई प्रभावित हो रहीे है। छात्राओं को उधार लेकर अपनी परीक्षा फीस भरनी पड़ रहीं है तो वहीं अन्य खर्च भी उधार रूपये लेकर चलाने पड़ रहे है। जबकी शासन के द्वारा कोरोनाकाल में ऑनलाईन पढ़ाई के दौरान अन्य वर्ग के छात्र छात्राओ को छत्रवृति प्रदान की गई है। जिला मुख्यलाय पर संचालित डॉ अम्बेडकर महिला पॉलिटेक्रिक कॉलेज की सैकड़ों निर्धन छात्राओं को तत्काल छात्रवृति का भुगतान करने और पूर्व से भ्रष्टाचार में लिप्त प्राचार्य डॉ पंकज जैन को तत्काल पद से हटाने की मांग की है।  


कालनैमी जैसे लोग धर्म को तोडऩे की करते है चेष्ठा, नाम के लिए नहीं रामधन के लिए दिजीए दान दक्षिणा -पंडित शुक्ला

sehore news
सीहोर। धर्म को तोडऩे और कथा से वंचित करने वाले लोग कालनैमी से कम नहीं है। दान किजीए   लेकिन नाम के लिए नहीं रामधन के लिए किजीए। अभिमानी व्यक्ति धन वैभव और वंश सबकुछ खौ देता है इस लिए रावण कंश और दुर्योधन से कुछ सीखिए उक्त विचार श्रीराम कॉलोनी स्थित आरके पैलेस मैरिज गार्डन में आयोजित संगीममय श्रीमद भागवत  कथा के चौथे दिन सोमवार को हिरणाक्ष वध नरसिंह अवतार की कथा श्रद्धालुओं को सुनाते हुए कथा वाचक पंडित राजेश शुक्ला के द्वारा प्रकट किए गए। पंडाल में भव्य श्रीकृष्ण जन्म उत्सव मनाया गया। कन्हैया का जन्म होते हीं माखन मिश्री का प्रसाद बांटा गया। श्रद्धालुओं के द्वारा एक दूसरे का बधाई दी गई। श्रीकृष्ण भजनों पर भवविभोर होकर श्रद्धालुजन थिरकते रहे। मुख्य यजमान चुन्नीलाल परमार ने सपत्निक नंदबाबा का पाठ निभाया। भगवान कृष्ण बने शिशु को श्रद्धालुओं से दुलार किया। पंडित श्री शुक्ला के सानिध्य में भक्तजनों से भगवान का पूजन किया। ज्ञान गंगा यज्ञ के दौरान पंडित श्री शुक्ला ने कहा की मंदिर जाने से रोकने अगरवत्ती श्रीफल प्रसाद चड़ाने से रोकने वाले नरासंध हीं है उन्होने कहा कालनैमी और जरासंध जैये  लोग कलयूग में अधिक जन्म ले रहे है इन से सावधान रहने की जरूरत है। कथा में पहुंचे विभिन्न विशिष्ठजनों के द्वारा पंडित श्री शक्ला का पुष्पमालाओं से स्वागत किया गया। 

फसल गिरदावरी कार्य में लापरवाही बरतने वाले पटवारियों को किया जायेगा निलंबित, कलेक्टर ने दिये समय सीमा बैठक में आवश्क निर्देश

sehore news
11 जनवरी को कलेक्टर श्री अजय अजय गुप्ता ने समय सीमा बैठक में फसल गिरदावरी की समीक्षा करते हुए कहा कि पटवारियों को गिरदावरी कार्य के लिए फील्ड में जाना अनिवार्य होगा, घर से गिरदावरी कार्य करने वाले पटवारियों के विरूद्ध निलंबन की कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर श्री गुप्ता ने नसरूल्लागंज के अनुविभागीय अधिकारी को निर्देश दिये कि बगवाड़ा ग्राम के पास गौशाला निर्माण का प्रस्ताव तैयार कर जल्द से जल्द कलेक्ट्रेट कार्यालय को भेजें तथा गेहूं उपार्जन के लिए केप अथवा सायलो के निर्माण का प्रस्ताव भी तैयार करें। सीएम डेशबोर्ड एवं सीएम हेल्पलाईन पर लंबित शिकायतों की समीक्षा भी कलेक्टर द्वारा की गई। खाद्य विभाग से संबंधित प्रकरणों की संख्या एल-1 स्तर पर अधिक पाये जाने की स्थिति में कलेक्टर ने पांचो विकास खण्डों के जे.एस.ओ. को अप्रसन्नता पत्र जारी करते हुए चेतावनी दी है कि यदि कार्य में सुधार नहीं आया तो अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हर्ष सिंह सहित सभी विभागों के जिला प्रमुख उपस्थित थे। 

कलेक्ट्रेट परिसर में महिलायें चलाएंगी केंटीन, कलेक्टर ने किया शुभारंभ. आजीविका दीदी कैफे से महिलायें बनी आत्मनिर्भर

sehore news
महिलाओं की आय में वृद्धि करने के लिए शासकीय कार्यालयों में होने वाली मीटिंग, कार्यक्रमों आदि हेतु चाय एवं नाश्ते के आर्डर भी आजीविका दीदी केफे को दिये जा सकते हैं ।   जिले के विभिन्न स्व सहायता समूहों द्वारा अपनी संवहनीय आजीविका संचालन हेतु विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है इसी अनुक्रम में आत्म निर्भरता की ओर बढ़ते हुये दुर्गावती आजीविका संकुल स्तरीय संघ-सीहोर के शक्ति महिला आजीविका समूह द्वारा एक ओर पहल की गई अब इनके द्वारा किचिन के मसालों की खुषबू कलेक्टर परिसर में भी आजीविका दीदी कैफे के माध्यम से महकेगी। विगत कई समय से कलेक्टर परिसर में केंटीन का सुचारू संचालन होना था इस हेतु समूह की महिलाओं के माध्यम से केन्टीन संचालन के प्रस्ताव पर कलेक्टर द्वारा स्वीकृति प्रदाय की गई तथा इस पहल को मूर्त रूप देने का कार्य म.प्र. राज्य ग्रामीण आजीविका मिषन जिला-सीहोर के माध्यम से किया गया। आजीविका दीदी कैफे संचालन हेतु दुर्गावती आजीविका संकुल स्तरीय संघ-सीहोर द्वारा 25000/- का ऋण दिया एवं कुछ राषि समूह द्वारा स्वयं व्यय की गई। कलेक्टर परिसर में आजीविका दीदी कैफे नाम से संचालित केन्टीन का कलेक्टर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत-सीहोर द्वारा शुभारंभ किया गया।कलेक्टर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, सीहोर द्वारा आजीविका दीदी कैफे के सफल संचालन एवं भविष्य में इसी प्रकार उन्नति करने हेतु शुभकामनायें दी गई। आजीविका दीदी कैफे में अन्य समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों जैसे अगरबत्ती, जूट बेग, साबुन, गोनाईल आदि को भी विक्रय हेतु रखा जाएगा।


अवैध मदिरा के विरूद्ध चलाया जा रहा है विशेष अभियान

sehore news
म.प्र. आबकारी आयुक्‍त के अवैध मदिरा के विरूद्ध विशेष अभियान चलाए जाने के निर्देश के अनुक्रम में तथा अन्‍य स्‍थानों में अवैध मदिरा से हुई जनहानियों को देखते हुए कलेक्‍टर श्री अजय गुप्‍ता निर्देशानुसार जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती किर्ति दुबे के निर्देशन में जिला सीहोर के विभिन्न स्थानों में 04 जनवरी से 10 जनवरी 21 तक अवैध मदिरा के विरूद्ध म.प्र. आबकारी अधिनियम 1915 की विभन्‍न धाराओं के  अंतर्गत 08 प्रकरण कायम कर 08 व्‍यक्तियों को गिरफतार किया गया/ इस प्रकरणें में 4.68 बल्‍क लीटर देशी मदिरा, 11 ली. हाथ भट्टी कच्‍ची मदिरा तथा 03 ब.ली. विदेशी मदिरा को जप्‍त किया गया। इस कार्यवाही में सहायक जिला आबकारी अधिकारी श्री अमिताभ जैन, आबकारी उपनिरीक्षक श्री प्रहलाद सिंह मीना व सुश्री शारदा करोलिया, मुख्‍य आबकारी आरक्षक तथा आबकारी आरक्षक का सराहनीय योगदान रहा।

IFMIS सॉफटवेयर के माध्यम से पेंशन प्रकरणें के निराकरण हेतु प्रशिक्षण का आयोजन

म.प्र. शासन के स्पष्ट निर्देश हैं कि से.नि./मृत्यु के मामलों में पेंशन प्रकरणों का निराकरण नियत समय अवधि में होना चाहिए। वर्तमान में पेंशन प्रकरणें की समीक्षा करने पर पाया गया है कि जिला पेंशन कार्यालय को प्रस्तुत किये जा रहे प्रकरण नियत प्रक्रियानुसार एवं आई.एफ.एम.आई.एस. के माध्यम से सही प्रस्तुत नहीं किये जा रहे हैं।इस संबंध में जिले के समस्त आहरण संवितरण अधिकारियों के कार्यालयों में पेशनकार्य में संबत्र अमले को प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है।  कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने निर्देश दिया है कि डी.डी.ओ. अंतर्गत पेंशन कार्य में संबद्ध अमले (स्थापना प्रभारी एवं कम्प्यूटर ऑपरेटर) को 18 जनवरी 2021 को जिला पंचायत के सभाकक्ष में दोपहर 12.00 बजे से 02.00 बजे तक आयोजित किये जा रहे पेंशन संबंधी प्रशिक्षण में अनिवार्य रूप उपस्थित होने हेतु पाबंद करें। अनुपस्थिति की स्थिति में अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।

जिला जेल एवं संकल्प वृद्धाश्रम में विधिक जागरूकता शिविर का अयोजन

sehore news
जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष श्री राजवर्धन गुप्ता के मार्गदर्शन में 11 जनवरी 2021 को जिला जेल सीहोर एवं संकल्प वृद्धाश्रम में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया । जिसमें श्री एस.के.नागोत्रा अपर जिला न्याधीश/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर एवं श्री अनीस उददीन अब्बासी जिला विधिक सहायता अधिकारी सम्मिलित हुए। जिला जेल सीहोर में जागरूकता शिवर के पूर्व निरीक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया निरीक्षण के दौरान में पाया गया कि जेल में 13 महिला बंदी एवं 399 पुरूष बंदी सहित कुल 412 बंदी निरूद्ध हैं। जेल में कोराना वायरस कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है। जेल में निरूद्ध 03 बंदियों द्वारा नि:शुल्क विधिक सहायता योजना अंतर्गत उनके प्रकरण में पैरवी करने हेतु शासन के व्यय पर पैनल अधिवक्ता की मांग की गई, जिस पर जेल उपाधीक्षक को उनके फार्म भरवाये जाकर सत्यापन पश्चात कार्यालय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण प्रेषित किये जाने के निर्द्रश दिये गये ताकि बंदियों को उनके प्रकरणों में नि:शुल्क अधिवक्ता उपलब्ध कराये जा सके। जेल में निरूद्ध बंदियों को उनके अधिकारों, प्ली बार्गेनिंग योजना एवं विधिक सहायता योजना की जानकारी दी गई। जेल में विधिक जागरूकता शिविर एवं जेल निरीक्षण के पश्चात संकल्प वृद्धाश्रम में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 09 महिला एवं 11 पुरूष वृद्धजन उपस्थित थे। वृद्धजनों को उनसे संबंधित योजना और कानूनों की जानकारी दी गई। शिविर के पश्चात वृद्धजनों को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की और से कोविड-19 के संक्रमण को दृष्टिगति रखते हुए सूखे नास्ता पैकेट वितरित किये गये। समस्त कार्यक्रम में कोरोना वायरस कोविड-19 के प्रोटोकॉल (सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, सेनेटाइजर का उपयोग कर) पालन किया गया। 

01 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 71 है

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 01 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। नसरूल्लागंज के रोला गांव में 01 व्यक्ति की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई हे । जिले में एक्टिव/संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 71 है। कुल रिकवर की संख्या 2621 है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 384 सैम्पल लिए गए है । सीहोर शहरी क्षेत्र से 10  सैम्पल लिए गए, नसरूल्लागंज 71, आष्टा से 73, इछावर से 51, श्यामपुर से 141,  बुदनी से 38 सैम्पल लिए गए है । आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2740 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2621 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 83 है। आज 384 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 60888 हैं जिनमें से 57105  सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 373 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 384 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई-संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु  www.esanjeevaniopd.in  पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्टेट कार्यालय में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति या उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है । 

शीत लहर से बचने एडवॉयजरी जारी

sehore news
गृह सचिव एवं समन्वयक मध्यप्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के निर्देशानुसार अपर संचालक आपदा प्रबंधन स्वास्थ्य सेवाएं द्वारा शीत लहर से बचने के लिए एडवॉयजरी जारी की गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुधीर कुमार डेहरिया ने जानकारी दी कि शीत लहर के समय विभिन्न प्रकार की बीमारियों की संभावना अधिक बढ़ जाती है जैसे फ्लू चलना, सर्दी, खांसी, जुकाम एवं जुकाम आदि के लक्षणों हो जाने पर स्थानीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं या चिकित्सक से संपर्क करें। डॉ.डेहरिया ने आमजनों से अपील की है कि शीत लहर अथवा उससे उत्पन्न बीमारियों से बचने पर्याप्त मात्रा में गर्म कपडे़ जैसे दस्ताने, टोपी, मफलर, एवं जूते आदि पहने। शीतलहर के समय चुस्त, कपडे़ ना पहने यह रक्त संचार को कम करते है इसलिए हल्के ढीले-ढाले एवं सूती कपडे़ बाहर की तरफ एवं उनी कपडे अंदर की तरफ पहने। पर्याप्त मात्रा में पोशक तत्वों से युक्त भोजन ग्रहण करें एवं शरीर की प्रतिरक्षा बनाए रखने के लिए विटामिन से भरपूर फल और सब्जियां खाएं एवं नियमित रूप से गर्म तरल पदार्थ अवश्य पीयें। डॉ.डेहरिया ने जारी एडवॉयजरी में कहा है कि शीत लहर के संपर्क में आने से हाइपोथर्मिया होने पर शरीर के तापमान मे कमी आ सकती है। जिसके कारण बोलने में कठिनाई, सांस लेने में कठिनाई आदि लक्षण पाए जाने पर तत्काल चिकित्सक से परामर्श लें। 

कोई टिप्पणी नहीं: