विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 11 जनवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 11 जनवरी 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 11 जनवरी

मोदी सरकार द्वारा लागू किये गये कृषि कानूनो से कृषि मण्डीयो का अस्तित्व समाप्त हो जायेगा - भार्गव


vidisha news
गुलाबगंज:- केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि सुधार कानूनो को वापिस लेने को लेकर एवं दिल्ली में बैठे किसानो के समर्थन में आज विदिशा विधायक शशांक भार्गव के नेतृत्व में एवं ग्यारसपुर जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधि राकेश कटारे के संयोजन में एक विशाल ट्रैक्टर रैली का आयोजन किया गया, जोकि विदिशा रोड स्थित एक निजी वेयरहाउस से प्रारंभ होकर नगर के समस्त मार्गों पर भ्रमण करते हुए, तहसील प्रांगण में समाप्त हुआ। गुलाबगंज में आज एतिहासिक ट्रेक्टर रेली का आयोजन हुआ जिसमें 500 से अधिक ट्रेक्टरो के साथ हजारो की संख्या में किसान  शामिल हुए।  प्रमुख नेताओं के संबोधन के साथ रैली कासमापन हुआ, तत्पश्चात एसडीएममहोदय को महामहिम राष्ट्रपति महोदय के नाम संबोधित ज्ञापन दिया गया जिसमें इन कालेकानूनों को वापस लेने की मांग की गई! रैली में लगभग 500 से अधिक संख्या में ट्रैक्टर शामिल हुए जिसका एक सिरा प्रारंभ स्थल पर एवं दूसरा समापन स्थल पर रहा! काफी दिनों बाद कांग्रेस का इतनाबड़ा कार्यक्रम आयोजित हुआ जो कि जनता में चर्चा का विषय रहा! तहसील प्रांगण मेंकार्यक्रम को संबोधित करते हुए विदिशा विधायक शशांक भार्गव ने कहा की मोदी सरकार द्वारा लागू किये गये कृषि कानूनो से कृषि मण्डीयो का अस्तित्व समाप्त हो जायेगा विना कृषि मण्डो के किसान अपनी फसल उद्योगपतियों को बेचने के लिए मजबूर हो जायेगा। काॅन्ट्रेक्ट फार्मिंग से उद्योगपतियों का कृषि क्षेत्र पर कब्जा हो जायेगा मनमाने  दामो पर किसान अपनी उपज बेचने पर मजबूर हो जायेगा। विधायक भार्गव ने सवाल खड़ा किया की मोदी सरकार की ऐसी कौन सी नीति है जिससे देश में सोयाबीन के भाव 4 हजार रूपये प्रति क्विटल है और सोया तेल के भाव 150 रू. प्रति ली. है।  ग्यारसपुर जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधि राकेश कटारे ने सबोधित करते हुए कहा की देश की खेती पुजीपतियों के हाथों में जाने से बचाने के लिए देश भर के किसान पिछले 40 से भी अधिक दिनों से दिल्ली की बाॅडर पर बैठे है आज हमने इस रेली का आयोजन उन किसानों के समर्थन में और कृषि कानूनो को वापिस को लेने के लिए किया है अगर मोदी सरकार किसानों की मागांे का अनसुना करेगी तो हम इससे भी बड़ी संख्या में ट्रैक्टर लेकर दिल्ली तक जायेगे। कार्यक्रम का संचालन अजय कटारे ने किया एवं ज्ञापन का वाचन युवानेता आकाश कटारे ने किया। कार्यक्रम को वरिष्ट कांग्रेस नेता सुभष बोहत प्रदेश महामंत्री अजय दांतरे, आशा राजपूत, नरेन्द्र रघुवंशी, जसबंत सिंह दांगी, देवेन्द्र दंागी, गौरव दांगी, सुजीत देवालिया, स्वदीप रघुवंशी, नरेन्द्र शर्मा, शेरा मालवीय, रिकू महाराज, किसानसिंह दांगी, डाॅ. जितेन्द्र दांगी, विनीत दांगी, राम दांगी शैलेन्द्र दांगी, डाॅ. विजय दांगी, सहित कई किसान नेताओं ने सबोंधित किया। कार्यक्रम के उपरांत एस.डी.एम, तहसीलदार गुलाबगंज को ज्ञापन सौंपा गया।

जनहित के विकास कार्याें के साथ जिला प्रशासन द्वारा कुछ अपराधी प्रवृति के भाजपा नेताआंे के दबाव में शासकीय सम्पति के साथ की गई तोड़-फोड सत्ता का दुरूपयोग - विधायक भार्गव


विदिशाः- विदिशा विधायक शशांक भार्गव ने विवेकानन्द चैराहे सहित शहर के प्रमुख चैराहो पर एवं विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न ग्र्रामो के बस स्टाफ पर 11  यात्री प्रतिक्षालय निर्माण हेतु राशि स्वीकृती की अनुशंसा कलेक्टर विदिशा को दिनांक 7.12.2020 को पत्र के माध्यम से की थी। जिसके क्रम में कलेक्टर विदिशा के द्वारा अनुमोदन के पश्चात् जिला योजना अधिकारी के माध्यम से शासन के नियमों के अंतर्गत एम.पी. एग्रो विदिशा को निर्माण एजेंसी नियुक्त कर प्रशासकीय स्वीकृती के आदेश जारी हुए थे। हमारे द्वारा चैराहे पर यात्री प्रतिक्षालय आम जनता की मांग पर जनसुविधा हेतु स्वीकृत किये गये थे। हमने कहीं पर भी स्थान का नाम नहीं लिखा, केवल चैराहे नाम की अनुशंसा की है और किस जगह बनना है, यह कार्य जिला प्रशासन एवं निर्माणकर्ता एजेंसी विभाग का है। कार्य हेतु विधिवत तकनीकी अधिकारी के माध्यम से लेआउट लेकर ही कार्य प्रारंभ होता है। उन्होंने कहा कि हमें तो यह भी पता नहीं कि विभाग ने किस को ठेका दिया और कार्य कब से प्रारंभ हुआ। यहाॅ तक कि भाजपा नेताआंे के दबाब में जिला प्रशासन द्वारा भूमि पूजन कार्य तक हमसे सम्पन्न कराया जाना उचित नहीं समझा। विधायक निधि से स्वीकृत किसी भी कार्य का निर्माणकर्ता एजेंसी के अधिकारी द्वारा स्थल निरीक्षण किये जाने का प्रशासकीय स्वीकृती में प्रावधान होने के बाद भी स्थान का चयन किये जाने के लिए मुझे जिम्मेदार ठहराया जाना अनुचित है। कुछ अपराधी प्रवृति के भाजपा नेताओं के दबाब में प्रशासन द्वारा यात्री प्रतिक्षालय को तोडे जाना जनविरोधी एवं विकास विरोधी कार्य है। अगर किसी भी प्रकार की स्थान की आपत्ति थी, तो प्रशासन का दायित्व बनता है कि वह निर्विवाद जगह उपलब्ध कराता एवं बने हुए फेबरीकेटेड स्टील स्ट्रक्चर माडल 4 को अन्य जगह पर स्थांनातरित कर सकते थे । इस प्रकार से शासकीय सम्पत्ति को क्षति पहुॅचाया जाना घोर निदंनीय है एवं इस शासकीय सम्पत्ति यात्री प्रतिक्षालय को तोड़ने के लिए दोषी अधिकारी, कर्मचारियों को निलंबित कर शासन की राशि को हुई क्षति की वसूली की जाये एवं प्रशासन द्वारा पुनः स्थान का चयन कर यात्री प्रतिक्षालय जनता की सुविधा के लिए बनाया जाये। 

लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक सम्पन्न 


विभिन्न विभागो में लंबित आवेदनों पर की गई कार्यवाही से संबंधित विभाग के जिलाधिकारी द्वारा आज टीएल बैठक में निराकरण की जानकारी प्रस्तुत की गई है। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने लंबित आवेदनों के प्रकरणों को अतिगंभीरता से लेने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए है। अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि सीएम हेल्पलाइन के तहत लंबित आवेदनों की समीक्षा पृथक से बृधवार को आयोजित की गई है। उन्होंने सीएम हेल्पलाइन की जारी ग्रेडिंग सूची में जिला पिछडने के कारणो पर प्रकाश डालते हुए संबंधित विभागो के अधिकारियों को स्पष्ट सचेत किया है कि विभागीय ग्रेडिंग में सुधार लाए ताकि जिले की ग्रेडिंग अपने आप ऊपर उठ सकें।  जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर ने सीएम हेल्पलाइन में सर्वाधिक कृषि विभाग के लंबित आवेदनों के कारण जिले की परफारर्मेंश में गिरावट आई है उन्होंने संतुष्टिपूर्ण जबाव दाखिल करने पर बल देते हुए कहा कि सीएम हेल्पलाइन के आवेदनों में दर्ज मतांकन में भविष्यात्मक कार्यवाही का अंकन ना किया जाए।  लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री जी द्वारा वीडियो कांफ्रेसिंग में दिए गए निर्देशो के परिपालन में संबंधित विभागो के अधिकारियों को समय सीमा में कार्यवाही करने हेतु ताकिद किया गया है खासकर जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ समय पर हितग्राही को मिले, यह सुनिश्चित कराने के निर्देश संबंधितों को दिए गए है। अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने संभागायुक्त द्वारा दिए गए निर्देशो को रेखांकित करते हुए कहा कि डोर-टू-डोर सर्वे कार्य जिले में क्रियान्वित किया जा रहा है। समीक्षा बैठक उपरांत हितग्राही का चिन्हांकन कर संबंधित विभाग के द्वारा उल्लेखित योजना का लाभ  पात्र आवेदनकर्ता को दिलाया जाना सुनिश्चित किया जाना है।  जिले में वर्डफ्लू के सेम्पल पॉजिटिव पाए जाने के उपरांत सुरक्षा के एहतियात तौर पर बरती जाने वाली सावधानियों की जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के द्वारा तथा सुरक्षा के उपायों तहत क्रियान्वित कार्यवाही से पशु चिकित्सा सेवाएं विभाग के प्रभारी उप संचालक डॉ पीके मिश्रा ने जानकारी देकर सभी को अवगत कराया है।  अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि जिले में हर रोज दस हजार आयुष्मान कार्ड बनाए जाने की प्रक्रिया क्रियान्वित की जा रही है। उन्होंने समय सीमा में पात्रताधारी सभी को आयुष्मान कार्डो की प्राप्ति सुनिश्चित कराने की कार्यवाही क्रियान्वित कर इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि ग्र्रामीण हितग्राहियों को कार्डप्रदाय के दौरान निर्धारित शुल्क ही प्राप्त की जाए।  उपरोक्त बैठक में संयुक्त कलेक्टर द्वय श्री रोशन राय, श्री शैलेन्द्र सिंह, डिप्टी कलेक्टर द्वय श्री कुमार शानू देवड़िया, श्रीमती अमृता गर्ग के अलावा विभिन्न विभागो के जिलाधिकारी मौजूद थे। 


कोरोना वैक्सीन टीकाकरण के माइक्रोप्लान से अवगत हुए  


vidisha news
कोरोना वायरस कोविड 19 के बचाव हेतु तैयार की गई वैक्सीन का टीकाकरण कार्य जिले में 16 जनवरी से शुरू होगा इसके लिए जिले में ईजाद किए गए माइक्रोप्लान की जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने आज जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर एवं अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के द्वारा संयुक्त रूप से आहूत बैठक में दी है।  जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर ने स्वास्थ्य विभाग के फं्रट अमले एवं आंगनबाडी कार्यकर्ता एवं सहायिका के लिए टीकाकरण कार्य करने हेतु तैयार किए गए माइक्रोप्लान तहत वैकल्पिक व्यवस्थाओं के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए है।  अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने चुनावी तर्ज पर आयोजित होने वाले टीकाकरण कार्य का जिले में सुव्यवस्थित रूप से संचालन कराए जाने हेतु किए गए प्रबंधो की स्थानीय स्तर तक समीक्षा पर बल दिया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अहिरवार ने बताया कि प्रथम चरण में स्वास्थ्य विभाग एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के फ्रंट अमले का टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए जिले में बीस कोल्ड चैन बनाए गए है। प्रथम चरण के अभियान हेतु संबंधितों को एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाएगा। एसएमएस के पंजीयन हेतु अंतिम तिथि 12 जनवरी नियत की गई है। प्रथम चरण का अभियान पांच दिनों में पूर्ण कर लिया जाएगा। टीकाकरण की शुरूआत देश में प्रधानमंत्री जी के द्वारा की जाएगी। जिले के सात विकासखण्डो में सीधा संवाद कार्यक्रम प्रसारित किया जाएगा। इस दौरान टीकाकरण के लिए जारी गाइड लाइन अनुसार किए गए प्रबंधो पर भी उनके द्वारा गहन प्रकाश डाला गया है।  सुरक्षा के एहतियात पर टीकाकरण केन्द्रो पर पुलिस बल की आवश्यकता की ओर भी ध्यान आकर्षित कराया गया है। ततसंबंध में पुलिस अधीक्षक से पत्राचार सह व्यक्तिगत सम्पर्क कर माइक्रोप्लान की अपेक्षा संबंधितों से व्यक्त की गई है।  नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में चिकित्सकगणों के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री जी द्वारा सम्मान अभियान का शुभांरभ   


vidisha news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा महिलाओं के विरूद्व गठित अपराधो की रोकथाम एवं महिला शिक्षा को समाज के केन्द्र बिन्दु पर लाने हेतु प्रदेश स्तरीय जनजागरूकता अभियान सम्मान की शुरूआत की है। सम्मान अभियान का मुख्य उद्वेश्य है कि महिला एवं बच्चों को सुरक्षा हेतु जागरूक करना, आपराधिक प्रवृत्तियों को सचेत कर हतोत्साहित करना तथा महिला एवं बच्चो की सुरक्षा में समाज की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करना है। अभियान का क्रियान्वयन कम्यूनिटी आउटरीच, महिला सुरक्षा, ऑडिट प्रतियोगिताओं का आयोजन, साइबर सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम इत्यादि के द्वारा किया जाएगा।  वेबलिंक के माध्यम से शुभांरभ हुए उपरोक्त कार्यक्रम का एनआईसी के व्हीसी कक्ष में लाइव प्रसारण देखा व सुना गया है। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री संजय साहू, महिला अपराध शाखा की डीएसपी आकांक्षा जैन, महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी मौजूद रहें। 

अभियानो का क्रियान्वयन स्थगित 


प्रदेशयापी पल्स पोलियो अभियान 17 जनवरी से तथा दस्तक अभियान 11 जनवरी से क्रियान्वित किया जाना था उपरोक्त दोनो अभियान अपरिहार्य कारणो से स्थगित किए गए है कि जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि आयोजन की नवीन तिथियां राज्य स्तर पर पृथक से जारी की जाएंगी। 


वन स्टॉप क्राइसेस सेन्टर के कार्यो की समीक्षा 


महिलाओं के सम्मान की रक्षा हेतु संचालित वन स्टॉप क्राइसेस सेन्टर सखी के माध्यम से प्रदाय की जाने वाली सेवाओं की समीक्षा आज जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर के द्वारा नवीन कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित की गई थी।  वन स्टॉप क्राइसेस सेन्टर की संचालिका श्रीमती कीर्ति व्यास ने सेन्टर के माध्यम से प्रदाय की जाने वाली सेवाएं जिसमे आपातकालीन स्थिति में बचाव संबंधी, चिकित्सा सहायता, महिलाओं को एफआईआर, एनसीआर, डीआईआर दर्ज कराने में सहायता प्रदान करना, परामर्श की सुविधा, विधिक सहायता, आश्रय की सुविधा, महिलाओं को व्यवसायिक प्रशिक्षण निर्धारित योग्यतानुसार दिलाए जाने इत्यादि की बिन्दुवार जानकारी प्रस्तुत की है।  वन स्टॉप क्राइसेस सेन्टर विदिशा में आयी महिला बालिकाओं को 31 दिसम्बर तक प्रदाय सुविधा और प्रकरणो के संबंध में बताया गया कि जिले में 423 घरेलू हिंसा, 29 दहेज प्रताडना, नौ छेडछाड़ के, तीन बलात्कार, आठ बाल यौन शोषण, चार साइबर क्राइम, तीन गुमशुदा निराश्रित के तीन तथा 16 अन्य प्रकरण दर्ज किए गए है। महिलाओं के द्वारा 181 पर भी शिकायते दर्ज कराई गई है जिसमें घरेलू हिंसा संबंधी 72, पुलिस प्रकरण की चार, छेडछाड की तीन तथा दहेज प्रताड़ना एवं बलात्कार से संबंधित दो-दो दर्ज कराई गई है।  वन स्टॉप सेन्टर के माध्यम से प्रदाय सुविधाओं की बिन्दुवार जानकारी भी इस दौरान दी गई है। उपरोक्त बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे सहित विभाग के अन्य अधिकारी तथा वन स्टॉप क्राइसेस सेन्टर की गठित समितियों के पदाधिकारी मौजूद थे। 


युवा दिवस पर ऑन लाइन सूर्य नमस्कार कार्यक्रम आज


स्वामी विवेकानंद जी की जयंती 12 जनवरी को प्रतिवर्ष की भांति युवा दिवस के रूप में मनाए जाने के संबंध में दिशा निर्देश प्रसारित किए गए है। इस अवसर पर सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कोविड 19 महामारी के कारण सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में सहभागिता करने वाले विद्यार्थी, शिक्षक, जन सामान्य तथा गणमान्य नागरिक अपने-अपने घरो में ऑन लाइन रेडियो प्रसारण के माध्यम से सूर्य नमस्कार करेंगे।  ऑन लाइन सूर्य नमस्कार कार्यक्रम प्रातः नौ बजे से 9.45 बजे के मध्य किया जाएगा। माननीय मुख्यमंत्री जी का सम्बोधन रेडियो के माध्यम से प्रसारित किया जाएगा। यह कार्यक्रम पूर्व वर्ष की भांति पूरे प्रदेश में रेडियो के माध्यम से एक संकेत पर सम्पन्न होगा।  सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में किसी भी संस्था अथवा छात्र-छात्रा का भाग लेना पूर्णतः स्वैच्छिक होगा। महामारी के कारण इस वर्ष शालाओं में सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन नही होगा। 


आबादी सर्वे की क्रास मानिटरिंग 


vidisha news
गुलाबगंज तहसील में जारी आबादी सर्वे कार्य एवं हितग्राहीमूलक योजना के सर्वे कार्य का क्रियान्वयन किया जा रहा है। उक्त तहसील में डिप्टी कलेक्टर श्री कुमार शानू देवडिया ने पहुंचकर सर्वे कार्य के तहत सम्पादित होने वाली बिन्दुओं की क्रास मानिटरिंग की है। डिप्टी कलेक्टर श्री देवडिया ने गुलाबगंज के ग्राम हथियाखेडा में ड्रोन कैमरे से सम्पादित हो रहे आबादी सर्वे का जायजा लिया है। इसी प्रकार हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ दिलाने हेतु डोर टू डोर किए जा रहे सर्वे में शामिल सदस्यों से संवाद कर सर्वे के मापदण्डो अनुरूप उनके द्वारा कार्यो का सम्पादन किया जा रहा है कि नही का भी जायजा लिया है। निरीक्षण के दौरान अधीक्षक भू-अभिलेख श्री राजेश राम भी साथ मौजूद रहें। गुलाबगंज तहसीलदार श्री सिद्धांत सिंघला ने आबादी सर्वे के तहत क्रियान्वित प्रक्रिया की बिन्दुवार जानकारी से अवगत कराया।

कोई टिप्पणी नहीं: