विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 07 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 7 जनवरी 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 07 जनवरी

शिक्षा का सार समग्र विकास - उच्च शिक्षा मंत्री श्री यादव

अग्रणी महाविद्यालय के कक्षो एवं लायब्रेरी का लोकार्पण 

vidisha news
प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री श्री मोहन यादव ने आज विदिशा जिला मुख्यालय की अग्रणी शासकीय कन्या महाविद्यालय में नवनिर्मित छह कक्षो एवं लायब्रेरी भवन का लोकार्पण किया है। ततसंबंधी कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उच्च शिक्षा मंत्री श्री यादव ने कहा कि शिक्षा का सार मानव का समग्र विकास है। उन्होंने प्राचीनकाल से शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के सभी जिलो में शिक्षा के माध्यम से रोजगार की प्राप्ति अर्थात प्लेसमेंट के लिए हरेक जिले में एक-एक अधिकारी की नियुक्ति की गई है जो सिर्फ पासआउट होने वाले विद्यार्थियों के लिए प्लेसमेंट के दायित्वों का निर्वहन करेंगे।  उच्च शिक्षा मंत्री श्री मोहन यादव ने कहा कि वर्ष 2035 तक कॉलेज लघु महाविद्यालय बन सकें इसके लिए उच्च शिक्षा नीति में किए जा रहे परिवर्तनो पर उन्होंने प्रकाश डाला है। भारतीय जीवन दर्शन पर आधारित शिक्षा को बढावा देने के लिए किए जा रहे प्रबंधो को भी रेखांकित किया है।  अग्रणी शासकीय कन्या महाविद्यालय परिसर में आयोजन की शुरूआत अतिथियों द्वारा कन्याओं की पूजन कर की गई इसके पश्चात् उच्च शिक्षा मंत्री श्री मोहन यादव सहित अन्य अतिथियों ने नवनिर्मित कक्षो एवं भवन के लोकार्पण पटटिका का अनावरण किया। गौरतलब हो कि 28.80 की लागत से लायब्रेरी भवन तथा 353.09 की लागत से छह कक्षो का निर्माण कार्य पूर्ण हुआ है। उच्च शिक्षा मंत्री श्री मोहन यादव ने महाविद्यालय की दो छात्राओं को स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया है। कुमारी स्तुति भार्गव ने एनसीसी के आरडीसी केम्प में शामिल होकर और कुमारी भारती शर्मा ने गृह विज्ञान की परीक्षा में विश्वविद्यालय में द्वितीय स्थान हासिल करने पर सम्मानित हुई है। उच्च शिक्षा मंत्री श्री यादव सहित अन्य अतिथियों का अग्रणी कन्या महाविद्यालय की प्राचार्या एवं अन्य स्टाफ के द्वारा स्वागत सत्कार उपरांत स्मृति चिन्ह भेंट किए गए।  कार्यक्रम में कुरवाई विधायक श्री हरिसिंह सप्रे, बासौदा विधायक श्रीमती लीना जैन, विदिशा नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री राकेश जादौन के अलावा अन्य अतिथिगण, महाविद्यालय के प्राध्यापक, छात्राएं एवं गणमान्य नागरिक मौजूद थे। कार्यक्रम के शुभांरभ अवसर पर संस्था की प्राचार्या डॉ मंजू जैन ने आयोजन के उद्वेश्यों एवं प्रस्तावना पर प्रकाश डाला। विभाग के अतिरिक्त संयुक्त संचालक श्री एमएस रघुवंशी ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम का संचालन प्रोफेसर श्रीमती रेखा श्रीवास्तव ने तथा आगंतुक के प्रति आभार श्रीमती सविता सोनी ने व्यक्त किया।


कोविड 19 वैक्सीन की मार्कड्रिल आज


vidisha news
कोरोना वायरस कोविड 19 के संक्रमण से बचाव हेतु ईजाद की गई वैक्सीन के टीकाकरण हेतु जिले में किए जा रहे प्रबंधो के तहत आठ जनवरी शुक्रवार को वैक्सीन की मार्कड्रिलिंग अर्थात वैकल्पिक रिहर्सल के माध्यम से तैयार किए गए कार्यक्रम को मूर्तरूप दिया जाएगा।  अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के द्वारा आयोजित बैठक में मार्कड्रिल के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश उनके द्वारा संबंधितों को दिए गए है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि जिले में शुक्रवार आठ अगस्त को तीन स्थलों पर एक साथ मार्कड्रिल की जाएगी जिसमें विदिशा जिला मुख्यालय पर मेडिकल कॉलेज में सिरोंज के सिविल हास्पिटल में तथा लटेरी के सदगुरू सेवा ट्रस्ट अस्पताल में मार्कड्रिल के लिए तैयार किए गए कार्यक्रम के तहत शुक्रवार की प्रातः दस बजे मेडिकल कॉलेज से कार्यवाही को मूर्तरूप दिया जाएगा। अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने वैक्सीन के टीकाकरण को लेकर किसी भी प्रकार की अफवाह ना फैले के लिए ग्राम स्तर तक संदेश पहुंचाने हेतु पृथक से रणनीति विभागवार तय करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन के लिए निधारित मापदण्डो के अनुसार परिवहन के प्रबंध सुनिश्चित किए गए है।  अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने कहा कि वैक्सीन का टीकाकरण कार्य चुनावी तर्ज पर जिले में क्रियान्वित किया जाएगा। इसके लिए जिला एवं अनुविभाग स्तर पर पृथक-पृथक दल गठित किए जाएंगे।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि वैक्सीन का टीकाकरण कार्य जिले में चार चरणो में क्रियान्वित किया जाएगा जिसमें सबसे पहले डाक्टर पैरामेडिकल एवं आंगनबाडी स्टाफ को, द्वितीय चरण में सुरक्षाकर्मियों, पत्रकारो, अधिकारियों के लिए तथा तृतीय चरण में 52 वर्ष से अधिक आयु वर्गो का टीकाकरण कार्य किया जाएगा। चतुर्थ चरण में छूटे हुए सभी को टीके लगाए जाएंगे प्रत्येक को टीके के दो-दो डोज दिए जाएंगे। प्रथम एवं द्वितीय डोज के मध्य 14 से 21 दिन का अंतराल अवधि होगी। टीकाकरण के लिए एसएमएस प्रणाली के माध्यम से सूचनाएं संप्रेषित की जाएगी। जिन स्थलों पर टीकाकरण कार्य किया जाएगा। वहां तीन कमरे चिन्हित किए जाएंगे जिसमें प्रथम कक्ष में सूची का मिलान करने के लिए कर्मचारी मौजूद रहेंगे। द्वितीय कक्ष में टीकाकरण कार्य को सम्पादित करने वाले तथा तृतीय कक्ष में जिन व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया है उन्हें आवश्यकता पड़ने पर रूकने की व्यवस्था क्रियान्वित की जाएगी। उपरोक्त बैठक में विभिन्न विभागो के अधिकारी मौजूद रहें। 


वर्डफ्लू से बचाव के प्रबंधो का समयावधि में क्रियान्वयन करें


vidisha news
विदिशा जिले में वर्डफ्लू जैसी बीमारी से बचाव के लिए समयावधि में सम्पादित होने वाले कार्यो का क्रियान्वयन किया जाए के निर्देश अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने आज समीक्षा बैठक में दिए है। उन्होंने कहा कि जिले में कही भी किसी भी प्रकार के पक्षियों की आसमयिक मृत्यु ना हो के लिए पूर्व में ही प्रबंध सुनिश्चित किए गए हैं इसके बावजूद यदि कही वर्डफ्लू जैसी बीमारी के संकेत मिलते है तो अविलम्ब तैनात अमला निष्पादन के कार्यो को अंजाम देगा।  नवीन कलेक्ट्रेट के सभागार कक्ष में आयोजित उक्त बैठक में पशु चिकित्सा विभाग के प्रभारी उप संचालक डॉ पीके मिश्रा ने बताया कि जिले में वर्डफ्लू की संभावनाओं को देखते हुए पक्षियों की असमायिक मृत्यु होने पर कुल दस सेम्पल  संकलित कर प्रयोगशाला को भेजे गए है। उन्होंने बताया कि जिला एवं खण्ड मुख्यालय पर एक-एक कंट्रोल रूम संचालित किया जा रहा है। उन्होंने कौआ में वर्डफ्लू रोग उदभेद की स्थिति में जिले में रोकथाम नियंत्रण हेतु आवश्यक कार्यवाही के तहत रणनीति तय कर उनका क्रियान्वयन करने पर बल दिया है। इस दौरान बताया गया कि देश के एक मात्र राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा रोग अनुसंधान प्रयोगशाला जो भोपाल में स्थित है यहां इन्दौर, मंदसौर एवं आगर में कौवो की मृत्यु होने पर उनमें एच 5 एन 8 रोग की पुष्टि हुई है एहतियात के तौर पर विदिशा जिले में भी प्रबंध सुनिश्चित किए गए है।  उक्त बैठक में जल संसाधन, वन विभाग, पशु चिकित्सा सेवा के अधिकारियों द्वारा जिले में की गई तैयारियों से अवगत कराया है। इस दौरान जिले के जलभराव क्षेत्रों में विदेशी पक्षियों के अलावा देशी प्रजाति के पक्षियों पर नजर रखने की अपेक्षा आमजनों से भी व्यक्त की गई है।  पक्षियों में इम्यूनिटी बढाने के लिए दानो को सरल लिक्विड में मिलाकर चुनाया जा सकता है। इसके लिए एक किलो चावल में पांच एमएल सरल लिक्विड मिलाया जा सकता है। बैठक में समाजसेवियों के अलावा बिना विभागो के अधिकारी मौजूद थे।


मुख्यमंत्री मदद योजना के नियमों में संशोधन, विभाग ने जारी किये आदेश


आदिम-जाति कल्याण विभाग ने मुख्यमंत्री मदद योजना के नियमों की कुछ कण्डिकाओं में संशोधन किये हैं। इस संबंध में विभाग ने आदेश भी जारी किये हैं। संशोधन के अनुसार ग्राम पंचायत द्वारा क्रय की गई सामग्री को अब ग्राम पंचायत सचिव प्राप्त कर स्टॉक पंजी में संधारित किया जायेगा। ग्राम पंचायत द्वारा ग्राम में अनुसूचित-जनजाति के परिवार में सामाजिक संस्कारों के कार्यक्रम के लिये उक्त सामग्री संबंधित परिवार को निरूशुल्क उपयोग के लिये उपलब्ध कराई जायेगी। किये गये संशोधन के अनुसार ग्राम पंचायत सचिव द्वारा सामग्री प्रदाय किये जाने की जानकारी संधारित करने के लिये एक पंजी तैयार की जायेगी। उक्त पंजी में समय-समय पर जिस परिवार को उपयोग के लिये सामग्री दी जायेगी, उसका विवरण पंजी में लिखा जायेगा। मध्यप्रदेश के विभिन्न जन-जातीय समुदाय में जन्म, मृत्यु आदि संस्कारों पर उत्सव करने की परम्परा रही है। इन अवसरों पर सामाजिक भोज का आयोजन परम्परागत रूप से किया जाता रहा है। ऐसे अवसरों पर निर्धनता के कारण कई जन-जातीय परिवार भोज आदि की व्यवस्था में कठिनाई का सामना करते हैं। कई मौकों पर उन्हें ऋणग्रस्तता का सामना करना पड़ता है। जन-जातीय परिवारों को इस समस्या से मुक्त करने के लिये राज्य सरकार ने प्रदेश के 89 जन-जातीय विकासखण्डों में मदद योजना संचालित की है। योजना के अंतर्गत बच्चे का जन्म होने पर उत्सव के लिये 50 किलो अनाज (गेहूँ अथवा चावल) और मृत्यु होने पर भोज के लिये एक क्विंटल अनाज संबंधित परिवार को निर्धारित दर पर उचित मूल्य की दुकान से उपलब्ध कराया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: