विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 13 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 13 जनवरी 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 13 जनवरी

 मदिरा उपभोक्ताओं से अपील  केवल शासकीय लाइसेंस  मदिरा दुकानों से  ही क्रय करें


जिला प्रशासन के द्वारा सभी मदिरा उपभोक्ताओं से अपील की गई है कि जीवन को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से मदिरा का क्रय केवल शासकीय लाइसेंस प्राप्त मदिरा दुकानों से करें जिससे अवैध शराब के सेवन से होने वाली जनहानि की अप्रिय घटना से बचा जा सके कलेक्टर डॉक्टर पंकज जैन प्रदेश के अन्य जिलों में जहरीली शराब पीने से कई लोगों की मृत्यु हो जाने के कारण उसे दृष्टिगत रखते हुए जिले के मदिरा उपभोक्ताओं से संबंधी अपील की गई है । कलेक्टर पंकज जैन ने आम जनों से आग्रह किया है कि विदिशा जिले के किसी भी क्षेत्र में अवैध मदिरा का विक्रय निर्माण संग्रहण परिवहन किसी भी व्यक्ति की जानकारी में आता है तो अविलंब सूचना देकर अवैध मदिरा के विक्रय पर प्रभावी रूप से रोकथाम में अपना सहयोग देकर आमजन आबकारी विभाग के उप निरीक्षक सर्वश्री राजेश विश्वकर्मा 9424060426, श्री सुनील कुमार चौहान मोबाइल नंबर 9826338547 श्री पुष्पेंद्र सिंह ठाकुर को 7566062192 ,श्री महेश विश्वकर्मा को 9755409662 और श्रीमती डॉ अर्चना जैन को मोबाइल नंबर 9893960667 पर सूचनाएं संप्रेषित कर सकते है।


फेडरेशन कप नेशनल जूनियर एथलेटिक्स चैम्पिनशिप प्रतियोगिता के लिए ट्रायल 15 को


एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के संयुक्त तत्वाधान में टीटी नगर स्टेडियम भोपाल में किया जा रहा है, इस हेतु एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया से प्राप्त दिशा निर्देश अनुसार जिला स्तर पर खिलाड़ियों के चयन ट्रायल का आयोजन दिनांक 15 जनवरी 2021 को प्रातः 9:30 बजे से जिला खेल परिसर स्टेडियम सांची रोड विदिशा में किया जाएगा  जानकारी देते हुए जिला खेल अधिकारी श्रीमती पूजा कुरील ने बताया कि ऑनलाइन एंट्री दिनांक 15 जनवरी 2021 को ही की जाएगी। उसके पश्चात की गई एंट्री मान्य नहीं होगी चयन में सम्मिलित प्रतिभागियों एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया से प्राप्त मापदंड अनुसार ही खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा ।  यदि कोई खिलाड़ी मापदंड को पूरा नहीं करता है तो उसकी ऑनलाइन एंट्री नहीं की जाएगी । यदि कोई खिलाड़ी एथलेटिक फेडरेशन ऑफ इंडिया के एंट्री स्टैंडर्ड मापदंडों को पूरा करते हैं तो एक विधा में तीन खिलाड़ियों प्रथम द्वितीय एवं तृतीय का ही चयन किया जाएगा।  जिला एवं राज्य स्तर पर आयोजित चयन ट्रायल में खिलाड़ियों के आवास भोजन एवं यात्रा हेतु खेल  विभाग द्वारा किसी भी प्रकार का कोई व्यय नहीं दिया जाएगा ।  जिला खेल अधिकारी श्रीमती पूजा कुरील ने बताया कि चयन ट्रायल में सम्मिलित होने वाले खिलाड़ियों की आयु  27 जनवरी 2021 तक 16  वर्ष से अधिक तथा  20 वर्ष  कम होना चाहिए। ट्रायल में सम्मिलित होने वाले खिलाड़ियों को अपना आधार कार्ड, दसवीं की मार्कशीट, जन्म प्रमाण पत्र के साथ उपस्थित होना अनिवार्य है। 


नाको पर  रायल्‍टी  की जांच 


भोपाल संभाग आयुक्त के निर्देश पर विदिशा जिले में कलेक्टर द्वारा गौण खनिजों के अवैध खनन परिवहन के नियंत्रण हेतु खनिज जांच चौकी  लगाने क आदेश जारी किया गया । नाको की जानकारी के संबंध में जिला खनिज अधिकारी श्री मेहताब सिंह रावत एवं सीएसपी विदिशा द्वारा खनिज ट्रांसपोर्ट यूनियन की बैठक ली गई । बैठक मे अधिकारियों द्वारा जानकारी दी गई कि विदिशा जिले में मिर्जापुर बाईपास रोड विदिशा,ढोलखेड़ी पुलिस चौकी, पचमा,राजेंद्र नगर गंजबासौदा, बरेट रोड रेलवे ओवर ब्रिज के पास,अंबानगर चौराहा, भोरासा रेस्ट हाउस के पास कुरवाई, मंडी बामोरा रोड कुरवाई, कुल 8 स्थानों पर खनिज जांच हेतु नाके लगाए जा रहे हैं, खनिज परिवहन करने वाले वाहनों की उक्त नाकों पर रॉयल्टी की जांच की जाएगी और सभी खनिज परिवहन कर्ताओ को वैध रॉयल्टी के साथ खनिज परिवहन करने से संबंधित जानकारी दी गई। 


अवैध मदिरा की  धरपकड्


vidisha news
आबकारी आयुक्त मध्य प्रदेश द्वारा आदेशित अनुसार  विदिशा जिले मे कलेक्टर डाक्टर पंकज जैन के निर्देशन एवम जिला आबकारी अधिकारी श्री शैलेश जैन के मार्गदर्शन एवं सहायक जिला आबकारी अधिकारी श्री राहुल ढोके के नेत्रत्व मे आबकारी उप निरीक्षक वृत कुरवाई प्रभारी महेश विश्वकर्मा द्वारा अवैध मदिरा की धरपकड़ हेतु चलाये जा रहे विशेष अभियान के तहत् आज दिनांक 13/01/2021 को शिकायत के आधार पर एवं मुखबिर से प्राप्त सूचना के आधार पर रूसिया के टापरा कुरवाई में आरोपी रामसिंह एवं आशाबाई के मकान से 5-5 लीटर की 2 केनों में भारी कुल 10 लीटर मदिरा संग्रहित किये हुए रंगे हाथ  गिरफ्तार किया । पास ही नाले में 3 ड्रमों में भरा 400 kg महुआ मिश्रित गुड़ लहान मौके पर नष्ट किया गया है। ग्राम मॉडल पठार में वैजंतीबाई के घर से 16 पाव देशी मसाला मदिरा बरामद की गई। ग्राम बरेठा में जानकी बाई के कब्जे से 12 पन्नियों में भरी 3 लीटर हाथ भट्टी मदिरा बरामद की गई।  उक्त आरोपी के विरुद्ध म. प्र.आबकारी  अधिनियम 1915 की धारा 34 (1) (क )के तहत प्रकरण कायम कर विवेचना मे लिया गया है l   जब्त सुदा मदिरा का बाजार मूल्य  24600  रुपये आंकलित  किया गया l इस कार्यवाही मे वृत्त सिरोंज प्रभारी अर्चना जैन आबकारी उप निरीक्षक, गंज बासौदा प्रभारी आबकारी उप निरीक्षक श्री पुष्पेंद्र ठाकुर के साथ आबकारी बल के आरक्षक श्री प्रवीण पांडवी, श्री प्रदीप मालवीय , श्री रोशन भार्गव एवं वाहन चालक श्री सतीश भार्गव का सराहनीय सहयोग रहा 


सक्षम बिटिया अभियान हेतु नवाचारी बैठक आयोजन


नीति आयोग की सहयोगी संस्था पीरामल फॉउंडेशन द्वारा विदिशा ज़िले के सभी विकासखंडों में शिक्षा विभाग के मार्गदर्शन तथा स्वयंसेवकों के सहयोग से " सक्षम बिटिया अभियान " संचालित किया जा रहा है।ज़िले के गंज बासौदा और ग्यारसपुर विकासखण्ड में शिक्षा की गुणवत्ता को ओर सुचारू रूप से चलाने के लिए फाउंडेशन की गांधी फेलो अनुपमा  ठाकुर व रूपंक्षी द्वारा बासौदा के 8 संकुल केंद्रों की बैठक 5 जनवरी से 8 जनवरी के बीच संकुल स्तरों पर आयोजित की गयी। संकुल स्तरीय इन बैठकों में कुल 222 प्रधानाध्यापक, 7 जनशिक्षक तथा 2 संकुल प्राचार्य उपस्थित रहे। इन बैठकों का आयोजन ज़िले तथा विकासखंडों में होने वाली जिला परियोजना प्रबंधन इकाई तथा विकासखंड परियोजना प्रबंधन इकाई की भांति संकुल परियोजना प्रबंधन इकाई के स्वरुप में किया गया। इन बैठकों में शिक्षा विभाग से सम्बंधित प्रशासनिक तथा अकादमिक मुद्दों पर चर्चाएं की गईं। बैठकों के दौरान सर्वप्रथम संकुल परियोजना प्रबंधन इकाई की परिभाषा समझाते हुए सभी प्रभारियों को यह बताया गया कि अगले माह से वो इसी प्रकार से बैठकों को आयोजित करेंगे जिससे सभी शिक्षक साथियों का न सिर्फ आत्मविश्वास बढ़ेगा अपितु शिक्षकों द्वारा किये जा रहे नवाचारी प्रयोगों की जानकारी भी साझा की जा सकेगी।आयोजित बैठक में निष्ठा प्रशिक्षण तथा व्हाट्सएप आधारित मूल्यांकन को किस तरह से किया जाता है उस पर एक छोटा सा नाटक करके दिखाया गया जिससे सभी प्रतिभागियों को इनकी प्रक्रिया  संपूर्ण रूप से ज्ञात हो जाए। मुख्य रूप से इन बैठकोंमें सक्षम बिटिया अभियान पर ज़ोर दिया गया जिसके अंतर्गत अधिक से अधिक बालिकाओं को पढ़ाना तथा अधिकाधिक स्वयंसेविकाओं का चिन्हांकन करना प्रमुख विषय रहे।आगामी समय में  इसके संचालन हेतु सभी शिक्षकों को बताया गया ततपश्चात इसके लिए उनसे अधिक से अधिक बालिका स्वयंसेवको को इस कार्यक्रम दे जोड़ने को कहा गया। इसी के साथ साथ बासौदा विकासखण्ड के गांवों में सामुदायिक जागरूकता कार्यक्रम को आरम्भ करने के लिए कुछ एक गावों के नाम भी लिए गए , जिसमे सरपंच तथा एस. एम.सी सदस्यों को जोड़कर इस कार्यक्रम को किया जाएगा।



कोरोना वैक्सीन विदिशा पहुंची


vidisha news
कोरोना वायरस कोविड
19 की वैक्सीन आज विदिशा पहुंची है जिसका अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार के द्वारा विधिवत भण्डारण कराया गया है। गौरतलब हो कि कोरोना वैक्सीन भोपाल से चार एक गार्ड की सुरक्षा के दायरे में सील्ड पैक वाहन द्वारा जिला कोल्ड चैन में लाई गई है।  सीएमएचओ कार्यालय में अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह की निगरानी में वैक्सीन को वाहन से निकालने तथा निर्धारित कोल्ड स्टोरेज में भण्डारित कराने की कार्यवाही जारी निर्देशो के अनुसार पूर्ण कराई गई है।  सीएमएचओ डॉ केएस अहिरवार ने वैक्सीन को लाने वाले अमले के साथ-साथ वाहन चालक तथा सुरक्षाकर्मियों का भी फूल माला पहनाकर स्वागत किया है। गौरतलब हो कि कोविड टीकाकरण हेतु जिले में हेल्थवर्कर का टीकाकरण प्रथम चरण में किया जाएगा जिसकी संख्या 8640 है। टीकाकरण करने के लिए जिले में 36 दलो का गठन किया गया है। सत्र स्थलो की कुल संख्या 24 है। जिले के चिन्हित सात फोकल पाइंटो पर वैक्सीन पुलिस सुरक्षा सहित पहुंचाई गई है। गौरतलब हो कि जिले में 16 जनवरी से टीकाकरण कार्य शुरू होगा। कलेक्टर द्वारा प्रत्येक विकासखण्ड अंतर्गत निर्धारित स्थलों पर टीकाकरण कार्य के सम्पादन हेतु नियुक्त जोनल अधिकारियों को भी आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए है। 


रोजगार मेला में 653 का चयन हुआ, एसटीआई के कैलाश सत्यार्थी सभागृह में सम्पन्न हुआ 


vidisha news
जिले के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु आज 13 जनवरी को रोजगार मेले का आयोजन किया गया था। उक्त मेला एसएटीआई के कैलाश सत्यार्थी सभागृह में आयोजित किया गया है। जिसमें विभिन्न कंपनियों के पदो हेतु 653 युवक-युवतियों का चयन किया गया है। जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर ने रोजगार मेले का शुभांरभ किया और विभिनन स्टालो का जायजा लिया है। रोजगार मेले में विदिशा जिले की स्थानीय औद्योगिक कंपनियों के द्वारा पहली बार सहभागिता निभाई गई है और कंपनियों के द्वारा सौ व्यक्तियों का चयन किया गया है।  जिला पंचायत सीईओ श्रीमती माथुर ने स्टॉलो के निरीक्षण के दौरान युवाजनो से भी संवाद कर उनके लिए आश्वस्त कराया कि कंपनियों के द्वारा चयन ना किए जाने के बावजूद आप सब स्वरोजगारमुखी योजनाओे का लाभ लेकर स्वंय का रोजगार का स्थापित करने की ओर अग्रसर हो। जिला रोजगार अधिकारी श्री एके खॉन ने बताया कि रोजगार मेले में कुल बीस कंपनियों के द्वारा सहभागिता निभाई गई है। रोजगार मेले में कुल 1246 युवक-युवतियों के द्वारा पंजीयन कराया गया था जिसमें से 653 का चयन कंपनयिं के द्वारा विभिन्न पदो पर किया गया ह है। रोजगार मेला में शामिल होने वाले युवक-युवतियों को शासकीय योजनाओं की भी जानकारी खासकर स्वरोजगामुखी योजनाओं से भी अवगत कराया गया है। गौरतलब हो कि रोजगार मेले में कोरोना वायरस कोविड 19 की जारी गाइड लाइन का पालन कराने हेतु आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित किए गए थे। रोजगार मेला में विभिन्न विभागा को कलेक्टर द्वारा दायित्व सौपे गए थे जिनका संबंधित विभागो के अधिकारियों द्वारा अक्षरशः क्रियान्वयन किया गया है। रोजगार मेले में जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री पीडी वंशकार, आईटीआई के प्रिसिपल, मध्यप्रदश्े ग्रामीण आजीविका मिशन के प्रबंधक अन्त्यावसायी के सीईओ समेत अन्य विभागो के अधिकारी भी मौजूद रहें।


सर्वे कार्य पूर्ण गुणवत्ता व पारदर्शिता से सम्पन्न करें


संभागायुक्त द्वारा दिए गए निर्देशो के अनुपालन में जिले में क्रियान्वित योजनाओं से हितग्राही लाभांवित हो खासकर वे योजनाएं जिनके भौतिक लक्ष्य निर्धारित नही होते हैं मात्र पात्रता ही लक्ष्य रहता है ऐसी तमाम योजनाओं के पात्रताधारी हितग्राही लाभांवित से वंचित ना रहे इस बावत जिले में सर्वेक्षण कार्य दलो के द्वारा सम्पादित किया जा रहा है। अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने समस्त अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों के साथ-साथ समस्त जनपदो के सीईओ एवं निकायो के अधिकारियों को हितग्राहीमूलक योजनाओं के सर्वेक्षण कार्य को पूर्ण गुणवत्ता व पारदर्शिता के साथ सम्पन्न कराने के निर्देश प्रसारित किए है। ततसंबंध में उनके द्वारा सभी एसडीएमो को हर रोज प्रातः 11 बजे या फिर सायं पांच से छह बजे के मध्य सेक्टर नोडल की बैठके आयोजित करने के निर्देश दिए है। प्रतिदिन की जाने वाली  समीक्षा में उल्लेखित उपलब्धियों से जिला कार्यालय को भी अवगत कराएं। गूगल शीट में सर्वेक्षित परिवारों की संख्या भरी जानी है जिसका अक्षरशः पालन कराया जाना सुनिश्चित हो। सर्वेक्षण दल द्वारा सर्वे कार्य पूर्ण गंभीरता के साथ किया जा रहा है कि नही की भी क्रास मानिटरिंग व्यवस्था क्रियान्वित करें। प्रपत्रों में सही ढंग से जानकारी दर्ज की जा रही है कि नहीं का जायजा आकस्मिक तौर पर लिया जाए। 


रिसोर्स पर्सन हेतु आवेदन 15 तक आमंत्रित 


प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना के अंतर्गत जिले में रिसोर्स पर्सन की नियुक्ति की जानी है। पूर्व में नियुक्ति हेतु योग्यताओं में अब संशोधन किया गया है। अतः नवीन योग्यता के आधार पर अब 15 जनवरी तक आफ लाइन आवेदन कार्यालय सहायक संचालक उद्यान विदिशा में स्वीकार किए जाएंगें।  आत्म निर्भर भारत अभियान के अंतर्गत प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना के तहत लाभार्थियों को हेड होल्डिंग फेसिलिटी प्रदाय करने के लिए जिला स्तर पर एक रिसोर्स पर्सन की नियुक्ति की जानी है। नियुक्ति के लिए जारी संशोधित योग्यताएं तदानुसार प्रथम प्राथमिकता खाद्य प्राद्योगिकी में ख्याति प्राप्त राष्ट्रीय, अन्तर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय, संस्थान से डिप्लोमा, डिग्री सहित अनुभवी को एवं द्वितीय प्राथमिकता बगैर अनुभवी आवेदकों को दी जाएगी। तीसरी प्राथमिकता कृषि स्नातक की डिग्री वाले एवं खाद्य प्राद्यौगिकी तथा डीपीआर बनाने वाले अनुभवी आवेदको को भी प्राथमिकता दी जाएगी।  उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक श्री केएल व्यास ने बताया कि रिसोर्स पर्सन के जो कार्य होंगे उनमें एकल उद्योगो एवं समूह की डीपीआर तैयार करना, बैंक से ऋण लेने, एफएसएसएआई के खाद्य मानको, उद्योगो आधार, जीएसटी आदि सहित आवश्यक पंजीकरण एवं लाईसेंस प्राप्त करने में सहायता जैसी हैड होल्डिग सेवाएं प्रदान करेंगें। प्रत्येक लाभार्थी को उपलब्ध कराई गई सहायता के आधार पर रिसोर्स पर्सन का भुगतान बैंक से ऋण स्वीकृति के बीस हजार रूपए की दर से भुगतान किया जाएगा। पचास प्रतिशत का भुगतान बैंक ऋण स्वीकृति के पश्चात और शेष पचास प्रतिशत का भुगतान उद्योग को जीएसटी एवं उद्योग आधार पंजीकरण प्राप्त होने तथा एफएसएसएआई मानको के अनुपालन, परियोजना के एम्पलीमैंटेशन तथा ट्रेनिंग प्रदान करने के पश्चात किया जाएगा।


सीएम हेल्पलाइन व केन्द्रीय पीजी पोर्टल का एकीकरण 


सीएम हेल्पलाइन 181 पोर्टल एवं केन्द्र सरकार के पीजी पोर्टल (सीपीजीआरएएमएस) से प्राप्त शिकायतो के पोर्टल का एकीकरण किया गया है ततसंबंध में प्रदेश के लोक सेवा प्रबंधन विभाग के प्रमुख सचिव श्री मनीष रस्तोगी के द्वारा जारी दिशा निर्देशो का हवाला देते हुए कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने बताया कि केन्द्र सरकार के पोर्टल के माध्यम से विभागो एवं जिलो में प्रेषित की जाती रही शिकायते अब विभागीय अधिकारियों द्वारा सीधे निराकृत की जाएगी और उसका पालन प्रतिवेदन सीपीजीआरएएमएस पोर्टल पर दर्ज किया जाएगा।  उपरोक्त के संबंध में छह नवम्बर के पूर्व सीपीजीआरएएमएस पोर्टल पर प्राप्त शिकायतो की जानकारी एवं निराकरण की कार्यवाही पूर्व की भांति सीपीजीआरएएमएस की लॉगिन आईडी से ही की जाएगी। छह नवम्बर 2020 के उपरांत सीपीजीआरएएमएस से संबंधित शिकायते समस्त लेबल अधिकारियों को सीएम हेल्पलाइन की लागिग आईडी पर प्राप्त होगी एवं जिनका निराकरण सीएम हेल्पलाइन की प्रक्रिया अनुसार किया जाएगा।  सीपीजीआरएएमएस से संबंधित शिकायतो के निराकरण की मानिटरिंग, समीक्षा हेतु विभाग स्तर पर राज्य लोक सेवा प्रबंधको, विभागीय नोडल अधिकारी (सीएम हेल्पलाइन) एवं जिला स्तर पर जिला लोक सेवा प्रबंधक को सीपीजीआरएएमएस का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: