विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 31 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 31 जनवरी 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 31 जनवरी

 नवजात शिशुओं को पोलियो की दवा पिलाकर अभियान का शुभारंभ हुआ 


vidisha news
राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का जिला मुख्यालय पर जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के द्वारा नवजात शिशुओं को पोलियो विमुक्ति की दवा पिलाकर अभियान का शुभांरभ किया है।  श्रीमंत माधवराव सिंधिया शासकीय जिला चिकित्सालय में बनाए गए पोलियो बूथ पर पूर्व नपा अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने नवजात शिशुओ को गोद में लिया और विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव ने पोलियो विमुक्ति की दवा पिलाने का शुभांरभ किया है। विधायक श्री भार्गव ने मोनी पाठक स्टाफ नर्स की बेबी मान्या को और किले अन्दर निवासरत राधाबाई की बेबी को दवा पिलाई है।  पूर्व नपा अध्यक्ष श्री टण्डन ने ग्राम पठारी की श्रीमती विनिता पति रजनीश की नवजात बेबी को, सुजीत देवलिया ने पूरनपुरा की श्रीमती बबीता/राहुल की बेबी को, पोलियो विमुक्ति की दवा पिलाकर अभियान का शुभांरभ किया है। रोटरी क्लब विदिशा की ओर से बच्चो को सिटी, बाल एवं टाफियां प्रदाय की गई है। 


मास्टर पंखुडी को लेकर पहुंचे कलेक्टर 


vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन अपनी बच्ची मास्टर पंखुडी को पोलियो की विमुक्ति की दवा पिलाने हेतु स्वंय जिला चिकित्सालय के बूथ पर पहुंचे उनके साथ बच्ची की मां श्रीमती तन्वी सुंदरियाल (आईएएस) भी साथ थी।  बेबी पंखुडी जैन को स्टाफ नर्स शबनम बानो ने दवा पिलाई वही कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत जिला चिकित्सालय में मंडी बामोरा की श्रीमती संध्या पत्नि विक्रम की नवजात बेबी को दवा पिलाकर अभियान के क्रियान्वयन में सहभागिता निभाई है। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्स अधिकारी डॉ केएस अहिरवार, सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे, बीएमओ डॉ एके उपाध्याय, सहित अन्य ने भी शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चो को पोलियो विमुक्ति की दवा पिलाने में सहभागिता निभाई है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने जिले में पल्स पोलियो अभियान के क्रियान्वयन हेतु किए गए प्रबंधो पर प्रकाश डाला है। उन्होंने बताया कि जिले में राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के लक्ष्यों की पूर्ति हेतु 1735 पोलियो बूथों पर दवा पिलाई जाएगी। इन बूथो पर 202 पर्यवेक्षकों को नियुक्त किया गया है। इसके अलावा 18 मोबाइल टीमे, 43 ट्रांजिट टीमें भी नियुक्त की गई है जो जिले के आवागमन स्थलों, बस स्टेण्ड, मेला स्थलों पर बूथ लगाकर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का कार्य सम्पादित करेगे। जिले में 1276 बी टीम एवं 459 सी टीम बनाई गई है बी टीम पहले दिन बूथ पर बैठकर बच्चों को प्रातः आठ बजे से पोलियो की दवा पिलाएंगे। दूसरे एवं तीसरे दिन घर-घर जाकर छूटे हुए बच्चों को दवा पिलाएंगे। जबकि सी टीम के सदस्य प्रथम दिन से ही घर-घर जाकर बच्चो को दवा पिलाएंगे।


सफलता की कहानी  : पकडे जाने की भय से मुक्त हुई आशी 


स्कूटी से इधर-उधर आना जाना कर रही आशी श्रीवास्तव का लर्निंग लायसेंस बन जाने से अब पकडे जाने के भय से मुक्त हुई है। उनका कहना है कि स्कूटी चलाते जरूर थे पर पुलिस वाले रोक कर लायसेंस ना पूछने लगे। निःशुल्क पिंक ड्रायविंग लायसेंस शिविर से लाभाविंत होने वालो में आशी भी शामिल है।  बासौदा के पुराना बस स्टेण्ड तहसील कार्यालय के पीछे निवासरत कुमारी आशी ने बताया कि मुझे लायसेंस बनवाना था ऐसे समय शासन की योजना से मेरा काम सहज, सरल और निःशुल्क हुआ हैं इसके लिए मैं जिला परिवहन विभाग को हृदय से धन्यवाद ज्ञापित करती हूं। बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा आशी श्रीवास्तव का कहना है कि अब मैं बिना भय के अपने कॉलेज संजय गांधी स्मृति महाविद्यालय के अलावा अन्य जगह आना जाना कर सकूंगीं। 


डिप्टी कलेक्टर अमृता गर्ग को प्रभार


कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने जिला आपूर्ति अधिकारी का प्रभार डिप्टी कलेक्टर श्रीमती अमृता गर्ग को सौंपने का आदेश जारी कर दिया है। जारी आदेश में उल्लेख है कि जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू का प्रसूति अवकाश दो नवम्बर से तीस अपै्रल तक स्वीकृत होने के फलस्वरूप प्रशासकीय कार्यो की सुविधादृष्टि को ध्यानगत रखते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती साहू के अवकाश काल का प्रभार श्रीमती अमृता गर्ग को सौंपा है।


जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक आज 


कलेक्टर डॉ पंकज जैन की अध्यक्षता में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक एक फरवरी सोमवार को आयोजित की गई है। उक्त बैठक नवीन कलेक्ट्रेट के सभागार कक्ष में टीएल बैठक के उपरांत शुरू होगी।  


आज होगा अधिकार आंदोलन 

विदिशा : भाजपा सरकार की जनविरोधी नीतियों व अनियमितताओं के खिलाफ असंगठित कामगार कांग्रेस के तत्वाधान में विधायक शशांक भार्गव जी के नेतृत्व में आज  1 फरवरी सोमवार को दोपहर 12 बजे माधवगंज चौराहे पर होने वाले अधिकार आंदोलन होगा। शहर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष देवेंद्र राठौर असंगठित कामगार कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कटारे ने बताया कि पिछले कई दिनों से शहर के गरीब मजदूर परिवार जो गरीबी रेखा कार्ड,खाद्यान्न पर्ची, विधवा पेंशन,वृद्धावस्था पेंशन,संबल योजना,कर्मकार मंडल योजना, प्रधानमंत्री आवास, आवासीय पट्टे का लाभ लेने से वंचित हो रहे थे कि सभी पात्र हितग्राही माधवगंज पर एकत्रित होंगे वहां से रैली के रूप में  नगररपालिका पहुंचकर विधायक शशांक भार्गव व सभी वरिष्ठ नेताओं के साथ अपने आवेदन अधिकारियों को सौंपेंगे। पिछले 4 दिनों से अधिकार आंदोलन के लिए कांग्रेस कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों की समस्याएं जान रहे हैं और होने वाले आंदोलन से अवगत करा रहे हैं।  असंगठित कामगार कांग्रेस के अरुण राजू अवस्थी,गोविंद भार्गव,मनोज कुशवाह, अंजना चिडार,विनोद राजपूत,मुआज कामिल,खिलान शाक्य,संतोष गौड़,दशन सक्सेना,सुमित मोतियानी,मोनू पाल, लालू लोधी,भोला अहिरवार, सरूण गुप्ता,अमन सक्सेना,अजहर खान,राहुल रघुवंशी,शाफ़ीन पठान,सुमित शर्मा,अनिकेत सेन,प्रथम सक्सेना,यश शर्मा,दीपक दुबे आदि ने सभी पात्र हितग्राहियों से कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की है।

कोई टिप्पणी नहीं: