सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 26 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 26 फ़रवरी 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 26 फ़रवरी

ब्रह्मपुरी कॉलोनी में आज से शुरू होगी शिव महापुराण, श्रद्धालुओं को पंडित मोहितराम पाठक सुनाएंगे कथा


sehore news
सीहोर। आज से ब्रह्मपुरी कॉलोनी झागरिया रोड स्थित श्रीचमत्कारेश्वर महादेव शिव मंदिर प्रांगण में सप्तदिवसीय शिव महापुराण कथा का शुभारंभ होगा। सिद्धपुर माटी के युवा संत कथा व्यास पंडित मोहित राम पाठक के मुखारविंद से अमृतमय शिव महापुराण की गंगा निरंतर सात दिवस तक बहेगी।  कथा आयोजन शनिवार 27 फरवरी से 5 मार्च तक दोपहर 1 से शाम 4 बजे तक होगा। आयोजन को लेकर शुक्रवार को सभी तैयारिया पूर्ण कर ली गई है। आयोजन समिति के प्रदीप पाठक ने बताया की माघ पूर्णिमा के पावन अवसर पर शिवरात्रि के उपलक्ष में महाकुंभ के पवित्र माह में संपूर्ण संसार को आनंदित करने वाली मोक्षदायिनी पुराणों में सिरमोर भगवान स्वयंभू भोले बाबा की श्रीशिव महापुराण की मंगलमय कथा ब्रह्मपुरी कॉलोनी स्थित शिव मंदिर में सिद्ध पुर माटी के क्रांतिकारी ओजस्वी संत कथा व्यास पंडित मोहितरामजी पाठक के मुखारविंद से होगी। समिति श्रीचमत्कारेश्वर महादेव शिव मंदिर समिति ने भगवत प्रेमी सभी श्रोताजनों से कथा श्रवण करने और पुनीत महोत्सव में तनमनधन से भागीदार बनने की अपील की है।


भक्त रोपेंगे एक हजार आंगनों में तुलसी के पौधे सावल माता मंदिर रायपुरा में होगी श्रीमदभागवत कथा  

कथा व्यास पंडित राजेश शुक्ला की जिले में होगी 31 वीं श्री मद भागवत कथा   

sehore news

सीहोर।
रायपुरा स्थित श्यामभक्त गांव के एक हजार आंगनों में तुलसी के पौधे रोपेंगे।  मार्च 1 सोमवार से श्री सावल बड़ली वाली माता मंदिर में संगीतमय श्रीमदभागवत कथा का आयोजन किया जाएगा। ग्राम बिजाना जिला शाजापुर निवासी कथा व्यास पं.राजेश शुक्ल के द्वारा प्रतिदिन दोपहर एक से दो बजे तक श्रद्धालुओं को कथा का श्रवण कराया जाएगा। मंदिर के प्रमुख पंडा माखन सिंह ने बताया की पंडित राजेश शुक्ला के द्वारा सीहोर जिले के विभिन्न गांवोंं और शहरों कस्बों में सफलतम तीस सात दिवसीय श्रीमद भागवत कथाएं आयोजित हो चुकी है। पंडित शुक्ला की इक्कतीस वीं कथा श्री सावल बड़ली वाली माता मंदिर रायपुरा में होने जा रहीं है। विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। आयोजन समिति ने कार्यक्रम में पहुंचने की अपील श्रद्धालुओं से की है।


विधर्मियों ने किया हनुमान जी की प्रतिमा को खंडित, विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल ने दर्ज कराई आपत्ति


sehore news
सीहोर। कस्बा क्षेत्र के झुनियाबाड़ी में हनुमान प्रतिमा को विधर्मियों के द्वारा खंडित किए जाने को लेकर विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल ने कड़ा आक्रोश व्यक्त किया है। शुक्रवार को विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल के मध्य भारत प्रांत संगठन मंत्री खगेंद्र सिंह भार्गव और प्रांत संयोजक सुशील सुडोले ने विहिप जिलाध्यक्ष सुनील कुमार शर्मा के साथ मंदिर स्थल पर पहुंचकर निरीक्षण किया। गुरुवार को प्राचीन हनुमान मंदिर में पहुंचकर कुछ असामाजिक तत्वों के द्वारा हनुमान जी की प्रतिमा को तोड़ कर मूर्ति को खंडित कर दिया गया था। विश्व हिंदू परिषद और हिंदू समाज द्वारा पुलिस प्रशासन को घटना से अवगत कराया गया। विहिप कार्यकर्ताओं के साथ मौके पर पहुंचकर प्रशासनिक अधिकारियों ने प्रतिमा को देखा। मध्य भारत प्रांत संगठन मंत्री खगेंद्र भार्गव ने कहा की खंडित मूर्ति की पूजा सनातन धर्म में मान्य नही है। नवीन मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जानी चाहिए। विहिप ने दोषियों पर शीघ्र कार्यवाही करने और भविष्य में कोई इस तरह की अप्रिय घटना घटित नहीं हो इस के लिए मंदिर की सुरक्षा के इंतजाम करने की मांग भी की गई है। विहिप जिलाध्यक्ष श्री शर्मा ने कहा की यदि दोषियों पर कार्रवाई नहीं होती है तो विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल चरणबद्ध आंदोलन करने के लिए विवश होगा।


खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह, 27 फरवरी को सीहोर आएंगे


खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मध्यप्रदेश शासन मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह शनिवार 27 फरवरी को सीहोर आएंगे। जारी दौरा कार्यक्रमानुसार मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह प्रात: 10 बजे भोपाल से कार द्वारा प्रस्थान कर 10.45 बजे सीहोर सर्किट हाउस में जनप्रतिनिधि, पदाधिकारी/कार्यकर्ताओं तथा जिला प्रशासन अधिकारियों के साथ चर्चा करेंगे। 11.30 बजे संत रविदास जयन्ती के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। दोपहर 12.30 बजे शासकीय महिला पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में डॉ. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा अनावरण कार्यक्रम में भाग लेंगे। 1.30 बजे स्‍टेशन रोड सीहोर पर आयोजित स्वागत समारोह में सम्मिलित होंगे। मंत्री श्री सिंह दोपहर 2.00 बजे सीहोर से भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।  


पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु समूह की महिलाएं करेंगी नवाचार


sehore news
सीहोर जिले में पर्यटन के सृजन हेतु जिला प्रशासन द्वारा एक नई पहल की गई जिसमें सीहोर जिले के धार्मिक एवं रमणीय स्‍थलों के प्रचार-प्रसार हेतु सीहोर जिले में पुरातत्‍व, पर्यटन एवं संस्‍कृति परिषद का गठन किया गया। परिषद द्वारा नर्मदा जंयती के शुभ अवसर पर सलकनपुर पर्यटन ट्रिप का शुभांरभ किया। श्री हर्ष सिंह मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत-सीहोर द्वारा सलकनपुर पर्यटन ट्रिप हेतु बस को हरी झण्‍डी देकर प्रस्‍थान कराया। सलकनपुर टूरिज्‍म सर्किट को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने हेतु इस ट्रिप की पहल की गई जिसके तहत सीहोर जिले के ग्राम वीरपुर डेम, चीकलपानी, सुरई ढ़ाबा, आमडोह ,बोरदी, सलकनपुर, नकटीतलाई, नीलकछार, आवंलीघाट आदि ग्रामों के कई स्‍व सहायता समूह सदस्‍यों के लिए रोजगार के अवसर निर्मित होंगे जिससे उनकी आजीविका में होगी। जिला सीहोर के पर्यटक स्‍थलों पर पर्यटकों की संख्‍या बढ़ाने हेतु म.प्र. राज्‍य ग्रामीण आजीविका मिशन के समूह सदस्‍यों द्वारा इन विभिन्‍न पर्यटक स्‍थलों के संरक्षण एवं प्रचार-प्रसार की जिम्‍मेदारी निभाई जाएगी। संलग्‍न समूह अनुसार जिले में आने वाले देश-विदेश से पर्यटकों को न केवल कम खर्च पर ऐतिहासिक धरोहर को देखने का मौंका मिलेगा वरन विभिन्‍न आदिवासी संस्‍कृति से परिचित होने एवं समझने का असवर भी प्राप्‍त होगा। जिला पुरातत्‍व पर्यटन एवं संस्‍कृति परिषद द्वारा आयोजित सलकनपुर पर्यटन ट्रिप अन्‍तर्गत प्रति व्‍यक्ति द्वारा मात्र 799 रू. व्‍यय कर कोलार डेम, चीकलपानी की जंगली सफारी, सुरई ढ़ाबा के आदिवासी संस्‍कृति, सलकनपुर मंदिर, सारू-मारू की गुफा टपकेश्‍वर महादेव मंदिर का ट्रेक एवं मुख्‍य आकर्षण का केन्‍द्र आंवलीघाट पर स्थित मां नर्मदा मैया की आरती व बोटिंग का आंनद लिया जा सकता है। उपरोक्‍त न्‍यूनतम दरों पर पर्यटकों को आने-जाने की सुविधा, सुबह का चाय नाश्‍ता, दोपहर का भोजन, नींबू पानी, पानी की बाटल आदि सुविधाएं भी प्रदाय की जाएगी। ‘’खुशनुमा दिन की शुरूआत मात्र 799 रू. में सलकनपुर टूरिज्‍म के साथ’’


लेगिंक अपराधों से बालको का संरक्षण हेतु कार्यशाला/प्रशिक्षण का आयोजन


sehore news
कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के मार्गदर्शन एवं अध्यक्षता में समेकित बाल संरक्षण योजनांतर्गत किशोर न्याय (बालकों की देखरेख ओर संरक्षण) अधिनियम-2015 एवं लेगिंक अपराधों से बालको का संरक्षण अधिनियम-2012 विषय पर कार्यशाला/प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इसी विषय पर जिला स्तरीय अंतर विभागीय कार्यशाला/प्रशिक्षण का आयोजन जिला पंचायत सभाकक्ष में किया गया। जिसमें अपर कलेक्टर श्रीमती गुन्चा सनोबर द्वारा पाक्सो एक्ट के संबंध में अवगत कराते हुऐ पुलिस विभाग को इस संबंध में उचित कार्यवाही किये जाने के संबंध में निर्देश दिये गऐ एवं जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी  श्री हर्ष सिंह के द्वारा पाक्सो एक्ट के संबंध में सभी विभागों को समन्वय के साथ काम करने  पर जोर दिया गया एवं प्रतिभागियों को मार्गदर्शन प्रदान किया गया। जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री प्रफुल्ल खत्री  द्वारा जेजे एक्ट -2015 एवं पाक्सों एक्ट-2012 के बारे में उपस्थित प्रतिभागियों को जानकारी दी गई। कार्यशाला मे  प्रशिक्षण श्रीमति अर्चना सहाय भोपाल के द्वारा पीपीटी के माध्यम से सरल एवं सुगम भाषा में दिया गया। उन्होंने पाक्सों एक्ट-2012 विषय पर प्रस्तुतिकरण के माध्यम से प्रतिभागियों को प्रशिक्षण प्रदान किया  एवं प्रतिभागियों की समस्याओं का समाधान भी किया गया। प्रशिक्षण में महिला एवं बाल विकास विभाग, पुलिस विभाग, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग, चाईल्ड लाईन, वन स्टॉप सेंटर, अशासकीय संस्थाएं आदि के साथ 150 से अधिक प्रतिभागी सम्मिलित हुये। 


दीनदयाल अन्त्योदय रसोई योजना का द्वितीय चरण का मुख्यमंत्री ने किया शुभारम्भ


sehore news
मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री संदीप श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया कि दीनदयाल अन्त्योदय रसोई योजना द्वितीय चरण अन्तर्गत 100 रसोई केन्द्र एवं 05 धार्मिक नगरी मे रसोई केन्द्र का लाकापर्ण मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा शुक्रवार 26 फरवरी को मिन्टो हॉल भोपाल से सिंगल किल्क के माध्यम से किया गया। मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना अन्तर्गत गरीबों को पौष्टिक स्वादिष्ट एवं संतुलित आहार प्रदाय किये जा सके एवं किसी जरूरतमंद की थाली ना रहे खाली उस उददेश्य से इस योजना को नवीन स्वरूप मे लागू किया गया है। लॉक डाउन के दौरान इस योजना की उपयोगिता सिद्व हुई एवं इसे देखते हुये योजना का सुदृढिकरण किया गया है। नगरी क्षेत्र सीहोर मे योजना वर्ष 2017 से लागू है द्वितीय चरण अन्तर्गत रसोई केन्द्र के बेहतर संचालन हेतु एसएमएस द्वारा ई-कूपन एवं केन्द्र की साज-सज्जा, रसोई मे आधुनिक उपकरण, साफ-सफाई, पौष्टिक एवं संतुलित आहार प्रदाय करने का कार्य किया गया है। प्रतिदिन 250 गरीब व्यक्ति रसोई केन्द्र मे संतुलित एवं स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेते है।, सहायक परियोजना अधिकारी श्री कमलेश शर्मा, सिटी मिशन मैनेजर श्रीमति रूपाली सक्सेना, श्रीमति जागृति चौहान व श्री टींकम अग्रवाल आदि उपस्थित रहे। 


नेशनल वाटर अवार्ड के लिए प्रविष्टियां 10 मार्च तक आमंत्रित


जिला एवं ग्राम पंचायत स्तर के नेशनल वाटर अवार्ड 2020-21 के लिए प्रविष्टियां भारत सरकार द्वारा आमंत्रित की गई है। नेशनल वाटर अवार्ड के लिए आवेदन की अंतिम तिथि पूर्व में 10 फरवरी निर्धारित की गई थी, जिसमें 10 मार्च 2021 तक की वृद्धि की गई है।  नेशनल वाटर अवार्ड 2020-21 के लिए जिले में जल संरक्षण, संवर्धन एवं प्रबंधन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के संदर्भ में जिला एवं ग्राम पंचायत स्तर के नेशनल वाटर अवार्ड 2020-21 के लिए निर्धारित आवेदन पत्र में प्रविष्टियां भारत सरकार को 10 मार्च 2021 के पूर्व अनिवार्यतः भेजने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए है। यदि जिले में किसी नगरीय निकाय, किसी उद्योग, किसी स्वयं सेवी संगठन, किसी जल उपभोक्ता संघ द्वारा जल संरक्षण, संवर्धन तथा प्रबंधन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य किये गये हैं तो वे भी नेशनल वाटर अवार्ड 2020 के लिए अपना प्रस्ताव भेज सकते हैं। नेशनल वाटर अवार्ड का उद्देश्य देश में बेहतर जल संसाधन प्रबंधन की संस्कृति के निर्माण को सुनिश्चित करने के लिए भूजल, वर्षा जल संचयन, जल के पुनर्चक्रण और अन्य कदमों के लिए नवीन प्रथाओं को अपनाने के लिए व्यक्तियों और संगठनों को प्रोत्साहित करना है।


अरहर प्रक्षेत्र दिवस का आयोजन सम्पन्न


गत दिवस सीहोर विकासखंड के ग्राम सतपिपलिया में आर.ए.के. कृषि महाविद्यालय सीहोर के अखिल भारतीय संमन्वित अरहर अनुसंधान कार्यक्रम के अतंर्गत प्रक्षेत्र दिवस मनाया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. एच.डी. वर्मा अधिष्ठाता कृषि महाविद्यालय सीहोर एवं अध्यक्षता भोला राम जी प्रगतिशील कृषक ने की। कार्यक्रम प्रारम्भ मे अरहर परियोजना के प्रभारी/अरहर प्रजनक डॉ. अनिल मिश्रा ने अरहर की उन्नत किस्मे तथा संकरों के उत्पादन की जानकारी दी। डॉ. एच.डी. वर्मा अधिष्ठाता कृषि महाविद्यालय सीहोर ने अपनी अध्यक्षिय संबोधन मे कृषको को मृदा स्वास्थय, जल प्रबंधन मथा कम लागत से अधिक उत्पादन केसे बड़ाए। साथ ही अन्य व्यावसाय जैसै दुग्ध उत्पादन मछली पालन शाक सब्जी का उत्पादन कर अधिक लाभ ले डॉ. त्रिलोचन सिहं वैज्ञानिक ने कृषको प्रदर्षनो का महत्व तथा विस्तार गतिविधियो की पूर्ण जानकारी दी। ग्राम पंचायत के सरपंच मंगलेश वर्मा ने ग्रामीणें को ग्राम स्वाच्छता तथा वृक्षा रोपण के बारे मे बताया। कार्यक्रम के अध्यक्ष भोलाराम जी ने कार्यक्रम का कृषकों के लिए उपयोगी व सफल बताते हुए उन्नत खेती का लाभ लेने की अपील की। कार्यक्रम को सफल बनाने मे ग्राम पंचायत के सरपंच मंगलेष वर्मा, श्री गोपाल जी, भोला राम जी तथा अन्य ग्राम वासियो का सहयोग प्रशंसनीय रहा अंत मे आभार प्रदर्शन कमल सिह के द्वारा किया गया।


जंगली जानवरों से न हो जन-धन हानि - मुख्यमंत्री श्री चौहान

  • वन विभाग सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करे मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बैठक में दिए निर्देश

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जंगली जानवरों के हमलों से किसी भी प्रकार की जन-धन हानि नहीं होनी चाहिए। इस संबंध में वन विभाग पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करे। सीधी जिले के ग्राम खैरी में जंगली हाथियों के हमले से हुई जन-धन हानि अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण घटना है।  इस प्रकार की घटनाएँ अन्यत्र न हों यह सुनिश्चित किया जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में ये निर्देश दिए हैं। बैठक में प्रमुख सचिव वन श्री अशोक वर्णवाल, प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री राजेश श्रीवास्तव, मुख्य वन्य- प्राणी अभिरक्षक श्री आलोक कुमार आदि उपस्थित थे। सीधी जिले के संजय टाईगर रिजर्व के बफर क्षेत्र में ग्राम खैरी में सोमवार को जंगली हाथियों के आक्रमण से तीन व्यक्तियों की मृत्यु हो गई थी।


समस्त सुरक्षात्मक उपाय करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि जंगली जानवरों से सुरक्षा के लिए सभी सुरक्षात्मक उपाय किए जाएँ। वन विभाग इसके लिए विशेष दलों का गठन करें, जिनके पास उपयुक्त वाहन, वायरलेस तथा अन्य सुरक्षात्मक उपकरण हों। दल के कार्यों की निगरानी प्रतिदिन वरिष्ठ अधिकारी करें।


ईको विकास समितियों को सक्रिय करें

जंगली हाथियों और अन्य जंगली जानवरों से सुरक्षा के लिए ग्रामों में ईको विकास समितियों को सक्रिय करें तथा प्रत्येक ग्राम स्तर की एक रिस्पांस टीम बनाई जाए। यह टीम टाईगर रिजर्व के प्रबंधन से लगातार सम्पर्क में रहे। जंगली जानवरों के विचरण के संबंध में ग्रामवासियों को लगातार सूचनाएं दी जाएं।


हाथियों के मूवमेंट पर निगरानी रखें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वन विभाग के अधिकारी और कर्मचारी हाथियों के मूवमेंट पर सतत निगरानी रखें। हाथियों के दल को आबादी क्षेत्र से वनों की ओर ले जाने के प्रयास करें। यदि हाथियों का दल बस्ती की ओर आता है, तो ग्रामवासियों को समय रहते सचेत करें, जिससे किसी तरह की दुर्घटना न हो। हाथियों का आबादी क्षेत्र में प्रवेश रोकने के लिये वन विभाग के अधिकारी कार्य-योजना तैयार करें। हाथियों के मूवमेंट के संबंध में लाउड स्पीकर से ग्रामवासियों को लगातार सूचनाएँ दें।


ग्रामीणों को जागरूक करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि जंगली जानवरों से बचाव के संबंध में ग्रामीणों को जागरूक किया जाए। इस संबंध में जागरूकता अभियान चलाया जाए तथा कार्यशालाएँ आयोजित करें। इनमें पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ आदि राज्यों से हाथी विशेषज्ञ बुलाए जाएँ।  


ऐसे खदेड़ें जंगली हाथियों को

मुख्यमंत्री ने बैठक में निर्देश दिए कि जंगली हाथियों को खदेड़ने के लिए मिर्ची पाउडर का उपयोग, पटाखे फोड़ना तथा आग लगाना जैसे उपाय किए जाएँ। हाथियों की निरंतर निगरानी के लिए हाथी दल के मुखिया की ष्रेडियो कॉलरिंगष् के संबंध में विशेषज्ञों से चर्चा की जाए।


परिजनों को चार-चार लाख रूपये की सहायता मंजूर

सीधी जिले के पोंड़ी बस्तुआ क्षेत्र के ग्राम खैरी में जंगली हाथियों के हमले से सोमवार को दो बच्चों सहित तीन व्यक्तियों की मौत हो गई। इस दुर्घटना में गोरेलाल यादव 50 वर्ष, रामलाल 10 वर्ष तथा रामप्रताप 8 वर्ष की मौत हो गई। मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रूपये की आर्थिक सहायता मंजूर की गई है। साथ ही अन्त्येष्टि के लिये पाँच-पाँच हजार रूपये की सहायता राशि तथा संकटापन्न परिवारों को दस-दस हजार रूपये की अतिरिक्त सहायता मंजूर की गई है।


घर की मरम्मत के लिए एक-एक लाख रूपए

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हाथियों द्वारा जिन घरों को नुकसान पहुँचाया गया है, उनकी मरम्मत के लिये प्रभावित परिवार को एक-एक लाख रूपये की सहायता राशि दी जायेगी। हाथियों ने जिन आवासों को पूरी तरह से नष्ट कर दिया है, उनके भवन मालिकों को प्रधानमंत्री आवास योजना से नवीन आवास मंजूर किये जायेंगे।


विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग की महिला मुखिया को आहार अनुदान योजना का लाभ, महिला मुखिया के खातों में प्रतिमाह ट्रांसफर की जा रही है राशि


प्रदेश में विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा, भारिया एवं सहरिया परिवारों की महिला मुखिया के खातों में जनजाति कार्य विभाग द्वारा प्रतिमाह आहार अनुदान राशि ट्रांसफर की जा रही है। योजना का मकसद इन वर्ग के परिवारों के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में वृद्धि करना है। विभाग द्वारा योजना में प्रतिमाह करीब 2 लाख 20 हजार महिला हितग्राहियों के खाते में प्रतिमाह करीब 22 करोड़ रूपये की राशि हस्तांतरित की जा रही है। प्रदेश में आहार अनुदान योजना में हितग्राहियों को एमपी टॉस्क के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान की प्रक्रिया जुलाई 2020 से प्रारंभ की गई है। इस साफ्टवेयर के जरिये इन क्षेत्रों में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत स्तर से नवीन हितग्राहियों को जोड़ने एवं अपात्र हितग्राहियों को सुविधा भी ऑनलाइन प्रारंभ की गई है। योजना में मिलने वाली राशि से विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग की महिलाएँ अपने प्रतिदिन के भोजन पर होने वाले व्यय जिसमें सब्जी, तेल, नमक, हल्दी एवं अन्य खाद्य सामग्री का पौष्टिक भोजन बनाने पर खर्च कर रही हैं।


"आपके द्वार आयुष्मान" अभियान चलाकर बनाए जाएंगे, पात्र हितग्राहियों के नि:शुल्क कार्ड


अपर मुख्य सचिव लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्री मोहम्मद सुलेमान ने कहा है कि मार्च माह में आयुष्मान भारत निरामयम योजना के पात्र हितग्राहियों की पहचान कर कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से उनके निरूशुल्क कार्ड बनाए जाएंगे। "आपके द्वार आयुष्मान" माह में इस कार्य को अभियान के तौर पर लिया गया। श्री सुलेमान ने सभी कलेक्टर्स को पत्र लिखकर अभियान की गतिविधियों को गंभीरता से संचालित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने बताया कि अभियान अंतर्गत जिला कलेक्टर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और जिला विधिक प्राधिकरण के अधिकारियों की अभियान में भूमिका सुनिश्चित की गई है। इसके साथ ही ग्राम पंचायत स्तर पर पंचायत एवं स्वास्थ्य विभाग का मैदानी अमला भी अभियान में भागीदार बनेगा।


आज किसी भी व्यक्ति की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त नही हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 23


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान किसी भी व्यक्ति की जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त नहीं हुई है। वर्तमान में जिले में एक्टिव/पॉजिटिव की संख्या 23 है। अब तक कुल रिकवर की संख्या 2762  है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 250 सैम्पल लिए गए है। सीहोर शहरी क्षेत्र से 39, सैम्पल लिए गए,  नसरूल्लागंज 10, आष्टा से 45, इछावर से 16, श्यामपुर से 112,  बुदनी से 28 सैम्पल लिए गए है । आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2833 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2762 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 23 है। आज 250 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 74262 हैं जिनमें से 70370 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 210 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 988 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। आज पॉजिटिव मिले नये कन्टेनमेंट झोन सहित समस्त कन्टेनमेंट एवं बफर जोन मे स्वास्थ्य दलों द्वारा स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है वहीं पॉजिटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्ये कन्टेनमेंट जोन मे सर्वे के लिए जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-07562 226470 है एवं 1075 नंबर पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती हैं। जिला स्तर पर मोबाइल नंबर 9425400273, 9425400453, 9479595519 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होन कारोन्टाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हल्पलाईन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम कारान्टाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकॉलोजीकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते है। 

कोई टिप्पणी नहीं: