झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 25 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 26 फ़रवरी 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 25 फ़रवरी

एकता परिषद के श्रम शक्ति अभियान गांव झुमक मैं श्रमदान करके  किया तालाब के गहरीकरण 


jhabua news
पारा ।  जन संगठन एकता परिषद के श्रम शक्ति अभियान कार्यक्रम के तहत सहयोग समाज सेवी संस्था तिल्दा रायपुर छत्तीसगढ़ के तत्वधान में ब्लॉक रामा पंचायत झुमका में पांच दिवसीय श्रमदान शिविर का आयोजन किया गया था। इसके अंतर्गत चयनित 50 महिला और पुरुष प्रवासी मजदूर के माध्यम से तालाब का गहरीकरण किया । 5 दिन के पश्चात 50 प्रवासी मजदूरों 5 दिन समापन में गांव की कन्याओं को बुलाकर तालाब की पूजा की साथ ही उनके हाथों से खाद्य सामग्री वितरण की और एकता परिषद की जिला संयोजक दुर्गा पंवार ने कन्या पूजन किया और साथ ही महिलाओं को उत्साह वर्धन के साथ अपने वह गांव में पानी की समस्या खत्म होने की महिलाओं को बधाई भी और लगातार संगठन में जुड़े रहने और गांव में जो गलत हो रहा है उसे खत्म करने की बात की और गांव को सुंदर बनाने के लिए युवा मुखिया तथा महिलाओं को जोश और जुनून के साथ प्रोत्साहित कियाशिविर में कोविड-19 के नियमों का भी पालन किया जा रहा है साथ ही मार्क्स व सैनिटाइजर का वितरण कर रहे हैं साथ ही जन जागरण का काम सरकारी योजनाओं से मिलने वाली योजनाओं के बारे में मजदूरों को बताया जा रहा है और साथ ही संगठन के लोग माइक्रो प्लान बी बना रहे हैं श्रमदान का मुख्य उद्देश्य गांव में पानी की कमियों को पूरा करना इस गहरीकरण से कई हेडपंप रिचार्ज हो सकते हैं सिंचाई व हमारे मवेशियों को पानी मिल सकता है वह हर घर किचन गार्डन हो सकता है बहुत सी कमियों को श्रमदान के माध्यम से पूरा किया जा सकता है इस  श्रम शक्ति अभियान के माध्यम से गांव झुमका में 50 श्रमिकों ने  श्रमदान  बड़े जोश और जुनून में किया  जिसकी लंबाई 110 फिटऔर चैड़ाई 80 और गहराई 4 फिटगहरा किया गया परिषद के जिला संयोजक दुर्गा पंवार और संगठन के कार्यकर्ता प्रकाश भाई  बादरभाई रणसिंह तड़वी  शिवानी बहन  बाबू भाई आदि श्रमदान में सहभागी है।


प्रख्यात  साहित्यकार डॉ रामशंकर चंचल के गीतों को अब चर्चित समधुर स्वर लहरियों कीधनी अनामिका सिंह  ने अपनी आवाज दी 


jhabua news
झाबुआ । प्रख्यात साहित्यकार डॉ रामशंकर चंचल के गीतों को भी अब देश की चर्चित समधुर स्वर लहरियों की धनी गायिका अनामिका सिंह ने अपनी आवाज में गाये हाल में ही डॉ चंचल के नवगीत  तुम मत आना द्वार हमारे याद तुम्हारी मिट जायेगी । को अनामिका ने खूब सूरत स्वरों में प्रस्तुत किया जिसे बेहद पसंद किया जा रहा है। सचमुच यह बहुत गर्व का विषय है कि वनवासी अचंल के  साहित्यकार डॉ चंचल के गीत गजलों को देश के नामी  गायिकाओं द्वरा स्वर दिया जा रहा है जैसे देश मे हजारों साहित्य और संगीत प्रमियों द्वरा सुना और सराहा जा रहा है।डॉ चंचल ने कहाँ कि में उस परमपिता परमेश्वर को प्रणाम करता हूँ जिसने मेरे साहित्य साधना का अमूल्य प्रशाद दिया कि आज मेरी रचनाए पूरे देश मे सम्मान के साथ खूब सुनी और  सराही जा रही हैं।


जिला मूल्यांकन समिति की बैठक आयोजित हुई


jhabua news
झाबुआ। जिला मूल्यांकन समिति की बैठक गुरूवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में कलेक्टर एवं अध्यक्ष श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई। जिला पंजीयक एवं संयोजक श्री वाजपय ने वर्ष 2021-22 के लिए सम्पत्ति के बाजार मूल्य निर्धारण के लिए उप जिला मूल्यांकन समिति झाबुआ, थांदला, मेघनगर एवं पेटलावद से प्राप्त प्रस्तावों की जानकारी बैठक में रखी। कलेक्टर एवं अध्यक्ष जिला मूल्यांकन समिति श्री सिंह ने राजस्व वृद्धि को दृष्टिगत रखते हुए शहरी क्षेत्र एवं उसके आस-पास के क्षेत्रों में विकास को ध्यान में रखते हुए नवीन लोकेशन को गाईड लाईन में जोडने के निर्देश दिए। इस बैठक में आगामी बैठक में नवीन मूल्यांकन प्रस्तावों को अंतिम रूप देने पर चर्चा की गई। इस बैठक में अपर कलेक्टर श्री जे.एस.बघेल, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ, श्री सोहन कनास, जिला पंजीयक श्री प्रभात वाजपय, महा प्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र श्री विरेन्द्र सिंह इस्क्या, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन श्री पी.के.खरत, परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण श्री एल.एस.डोडिया, जिले से समस्त उप पंजीयक तथा अन्य सदस्यगण उपस्थित थे। 


जल जीवन मिशन अंतर्गत गठित जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक आयोजित हुई


झाबुआ। जल जीवन मिशन अंतर्गत गठित जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक बुधवार को यहां कलेक्टेªट सभाकक्ष में  कलेक्टर श्री रोहित सिंह की अध्यक्ष्ता में आयोजित हुई। कलेक्टर श्री सिंह ने जल जीवन मिशन अन्तर्गत प्रगतिरत कार्यो की समीक्षा की। कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री एन.एस.भिडे ने जिले मे संचालित जल जीवन मिशन के कार्यो की प्रगति से अवगत करवाया तथा बैठक मे 529 ग्रामों की ग्राम कार्य योजना का अनुमोदन सर्व सहमति से पारित किया गया। जिसकी लागत 50272.65 लाख, 143083 परिवारों को नल कनेक्शन देने का प्रावधान है। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं उपाध्यक्ष जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन सहित अन्य सदस्यगण उपस्थित थे।


प्रकृति के संरक्षण से ही मानव का अस्तित्व है शिवगंगा आश्रम धरमपुरी में “पंच-ज” शिविर आयोजित


झाबुआ। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जिला न्यायालय झाबुआ की ओर से शिवगंगा समग्र ग्राम विकास आश्रम धरमपुरी में गुरूवार को ”पंच-ज“ जागरूकता शिविर का आयोजन प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं जिला जज श्री राजेश कुमार गुप्ता के मार्गदर्शन एवं अपर जिला जज/सचिव श्री राजेश देवलिया के निर्देशन में तथा श्री महेश शर्मा अध्यक्ष शिवगंगा ग्राम गुरूकुल संस्था धरमपुरी की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। ”पंच-ज“ अभियान के अंतर्गत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा जल, जंगल, जमीन, जन और जानवर के संतुलित पर्यावरणीय विकास की अवधारणा के आधार पर प्रकृति संरक्षण के लिये कार्य किया जा रहा है जिसमें वृक्षारोपण, नदीयों एवं तालाबों की साफ-सफाई एवं जल संरक्षण, वाटर हार्वेस्टिंग, पशु-पक्षियों की सुरक्षा एवं उनके तथा उनकी बीमारियों के लिये टीकाकरण/उपचार आदि प्रकृति संरक्षण के कार्यो के संबंध में शिविरों के माध्यम से आम नागरिकों को जागरूक किया जा रहा है। धरमपुरी शिवगंगा आश्रम में आस-पास के गांव के नागरिकों को शिविर में संबोधित करते हुए अपर जिला न्यायाधीश श्री राजेश देवलिया ने कहा कि मानव जीवन के अस्तित्व के लिये प्रकृति का संरक्षण आवश्यक है और यदि नदी, तालाब, वृक्ष, पशु-पक्षियों पर संकट आयेगा तो निश्चित ही मानव जीवन खतरे में पड़ जायेगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये पद्मश्री श्री महेश शर्मा ने कहा कि झाबुआ जिला एवं उससे आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों में नवीन जल संरचनाऐं एवं तालाब निर्माण का कार्य कराया जा रहा है जिससे प्रकृति संरक्षण बना रहें एवं लोगों को खेतीबाड़ी और पशुओं के लिये जल की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध रहें। शिविर में नागरिकों को निःशुल्क विधिक सहायता एवं शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं, आदिवासियों के अधिकारों के संरक्षण एवं प्रवर्तन के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई तथा गांव समुदाय में आपसी भाईचारे और शांति से रहने एवं अपराधों से दूर रहने की समझाईस दी गई। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से श्री बहादुरसिंह डामोर समाजसेवी, श्री नितिन धाकड़ आश्रम समाजसेवी, जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री मुकेश कौशल उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन शिवगंगा ग्राम गुरूकुल संस्था के प्रबंधक श्री राजाराम कटारा के द्वारा किया गया।


महिलाओं/बालिका के लिएनिःशुल्क कराते प्रशिक्षण


झाबुआ
झाबुआ। खेल और युवा कल्याण विभाग भोपाल के द्वारा दिये गये निर्देशानुसार महिलाओं एवं बालिकाओं को भयमुक्त एवं सुरक्षित समाज तथा महिलाओ के सशक्तिकरण हेतु पुलिस विभाग, खेल और युवा कल्याण विभाग एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त समन्वय से प्रदेश मे आत्मरक्षा वाली खेल गतिविधियो जैसे जूडो, कराते एवं ताईक्वांडो के विशेष प्रशिक्षण शिविर का आयोजित किये जाने हैं, ताकि महिलाओ को भी अपनी क्षमता प्रदर्शित करने का अवसर प्राप्त हो सके । इस उद्देश्य से पुलिस विभाग, खेल और युवा कल्याण विभाग एवं महिला एवं बाल विकास विभाग प्रत्येक विकासखण्ड के उत्कृष्ट विद्यालय/बहुउद्देशीय खेल परिसर में कराते खेल का प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया जा रहा हैं ।  झाबुआ जिले के थाना क्षेत्र के उत्कृष्ट विद्यालयों में निःशुल्क कराते प्रशिक्षण शिविर 22.02.2021 से 08.03.2021 तक, सायं 04.00 बजे से सायं 06.00 बजे पुलिस विभाग, खेल और युवा कल्याण विभाग एवं महिला एवं बाल विकास विभाग समन्वय से किया जा रहा है, शिविर में किसी भी आयु वर्ग की महिला/बालिका भाग ले सकती हैं । इस प्रशिक्षण शिविर का समापन अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस 08 मार्च 2021 पर होगा, समापन कार्यक्रम में प्रशिक्षणार्थियों की कराते प्रतियोगिता का आयोजन किया जावेगा, जिसके माध्यम से विभाग द्वारा टेलेन्ट सर्च भी किया जावेगा । निःशुल्क कराते प्रशिक्षण में भाग लेने की इच्छुक महिलायें/बालिकायें संबंधित क्षेत्र में शिविर स्थल पर सायं 04.00 बजे से 06.00 बजे के मध्य प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं ।

कोई टिप्पणी नहीं: