झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 22 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 23 फ़रवरी 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 22 फ़रवरी

सांसद प्रतिनिधी बनने पर भाजपा में खुशियों की लहर

नगर परिषद अध्यक्ष सहित अन्य जनप्रतिनिधियों व भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया स्वागत

jhabua news
थांदला। आगामी ग्राम पंचायत चुनाव को देखते हुए क्षेत्रीय सासंद गुमानसिंह डामोर ने जन संघ से जुड़े भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता दिलीप कटारा को सासंद प्रतिनिधि नियुक्त किया है। दिलीप कटारा भाजपा के शीर्ष नेताओं में शुमार होकर पलवाड सहित ग्रामीण अंचल में गहरी पैठ रखते है वही उन्हें राजनीति का कुशल रणनीतिकार माना जाता है। पूर्व जनपद अध्यक्ष व भाजपा के अनेक पदों पर रह चुके कटारा के सांसद प्रतिनधि बनाये जाने पर प्रदेश महामंत्री अजजा मोर्चा राजू डामोर, पूर्व मंडी उपाध्यक्ष गणराज आचार्य, नगर परिषद अध्यक्ष बंटी डामोर, पूर्व मंडी अध्यक्ष मन्नू डामोर, जिला जनपद सदस्य राजेश वसुनिया, ज्ञानी भाबर, नरसिंह भाबर, पारस तलेरा, महेश नागर, शांतिलाल सौलंकी, सोहन सिंगाड, तनसिंह मेडा, मलसिंह भगत, कमलेश वसुनिया, जवसिंग परमार, मौला पारगी, दीपा मावी, बहादुर डामोर, नाथू डामोर, जानकीलाल राठौड़, आनन्द राठौड़, धीरा डामोर, बाबू निनामा, दलिया बामनिया सहित अनेक भाजपा कार्यकर्ताओं ने उपस्थित पुरानी नगर परिषद चैराहा पर उपस्थित होकर उनका भव्य स्वागत किया वही सांसद महोदय के प्रति आभार व्यक्त किया। अपने स्वागत से अभिभूत दिलीप कटारा ने सासंद महोदय सहित समस्त शुभचिंतकों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि वे अंचल में सेवा के लिए मिलें इस नए दायित्व को पूरे समर्पण व निष्ठा के साथ निभाते हुए जनता की सेवा में कोई कसर नही छोड़ेंगे तथा आगामी चुनाव में भी वे योग्य जनप्रतिनिधियों का चयन कर जनता के विश्वास पर खरा उतरने का पूरा प्रयास करेंगे।  कार्यक्रम का संचालन   नगर परिषद अध्यक्ष बंटी डामोर आभार सुरेश राठौड़ ने माना।


हिन्दु युवा जनजाति संगठल के कमलेश मावी बने प्रदेश महामंत्री, कार्यकर्ताओ मे हर्ष


jhabua news
पारा । गत दिवस हिंदू युवा जनजाति संगठन का इंदौर में प्रदेश प्रदेश स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन रखा गया जिसमें झाबुआ जिले के सक्रिय सामाजिक कार्यकर्ता ग्राम आम्बा निवासी कमलेश मावी को प्रदेश महामंत्री पद पर नियुक्त किया गया। जनजाति समाज का उत्थान एवं सनातन संस्..ति की रक्षा सनातन से चली आ रही संस्..ति रूढ़ीवादी परंपराओं को बचाने के लिए क्षेत्र में लगातार सक्रिय रुप से करने वाले एवं  धर्मांतरण के खिलाफ जंग छेड़ने वाले एवं वर्तमान में समाज के लिए धर्म देश के लिए घातक संयंत्र चल रहा है जिसको लेकर समाज में जागरूकता का काम करने वाले एवं सरकार की योजनाओं को घर घर पहुंचाने वाले झाबुआ जिले के हिंदू वीर कार्यकर्ता कमलेश मावी को हिंदू युवा जनजाति संगठन के संगठन महामंत्री बनाया गया है जिसकी घोषणा संगठन के प्रमुख कमल डामोर द्वारा की गई । कमलेश मावी ने झाबुआ जिले में सक्रीय रूप से काम कर मिशनरी के खिलाफ पूरे जिले में अभियान चलाया था जिससे फल स्वरुप झाबुआ जिले में धर्मांतरण में कमी आई है एवं केंद्र सरकार द्वारा उज्जवला योजना के अंतर्गत पूरे जिले भर में लगभग 3000 से अधिक गैस टंकी फ्री में अपने खुद के खर्चे से चार पहिया वाहन लेकर गांव गांव जाकर गरीब जनता को सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाया एवं केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही आयुष्मान भारत योजना के कार्ड बनाना एवं पीडीएस खाद्यान्न घोटाले में कमलेश मावी ने घोटाले की जांच को लेकर प्रधानमंत्री मोदी के नाम पोस्ट पोस्ट ऑफिस के माध्यम से पोस्टकार्ड जिले से लगभग 5000 से अधिक भेजे थे जिसके बाद जिले में गरीब लोगों के लिए आ रहा खाद्यान्न घोटाले करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गई थी । कमलेश मावी जनजाति समाज के हक और अधिकार पांचवी अनुसूची एवं पेसा एक्ट के जागरूकता के लिए पूरे जिले में सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं संगठन महामंत्री नियुक्त होने पर क्षेत्रीय सांसद गुमान सिंह डामोर बीजेपी जिला अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह नायक युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष  भानु भुरिया युवा मोर्चा महामंत्री मांगीलाल भूरिया पारा मंडल अध्यक्ष सज्जन सिंह अमलियार सांसद प्रतिनिधि दिनेश अमलियार आदि कार्यकर्ताओं ने बधाई दी। कमलेश कि इस नियुक्ती से जिले समस्त कार्यकर्ताओ मे हर्ष हे उनके इष्ट मित्रो ने भी कमलेश को बधाईयां प्रेषित कि हे।


तरुण परिषद पारा ने मनाया तरुण तीर्थोत्सव 


jhabua news
पारा।  पूण्य सम्राट गुरुदेव श्रीमद विजय जयन्त सेन सूरीश्वर जी मसा द्वारा स्थापित अखिल भारतीय तरुण परिषद द्वारा विभिन्न पुरातन तीर्थों पर तीर्थोत्सव का आयोजन किया गया। इसी श्रंखला में पारा शाखा द्वारा भी अलीराजपुर जिले के पुरातन तीर्थ श्री लक्ष्मणि पर उक्त आयोजन किया गया। तरुण परिषद के अध्यक्ष बादल छाजेड़ ने बताया कि लक्ष्मणि जी तीर्थ में विराजित मूलनायक  पद्मप्रभु जी का औषधि युक्त महाभिषेक किया गया । इस आयोजन में  सौ से भी अधिक पुण्यशालीयों ने लाभ लिया । शनिवार को सम्पन्न हुए इस आयोजन के लिए स्थानीय तरुण परिषद द्वारा पारा से लक्ष्मणि तीर्थ तक बस की व्यवस्था की गई थी। छाजेड़ ने बताया कि संघ के तीर्थ पर पहुंच कर दर्शन-वंदन कर के नवकारसी की गई जिसका लाभ खट्टाली निवासी मुकेश मेहता द्वारा लिया गया।  इसके बाद  प्रभु भगवंत का महाअभिषेक प्रारंभ हुआ।  हुआ । लाभार्थियों द्वारा सभी अभिषेकों के लाभ लिए गए। इसके पश्चात प्रभु की केशर पूजा , पुष्प पूजा , आरती एवं अन्य बोली लगाई गई जिसमें लाभार्थियो ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। अंत मे नवकारसी के लाभार्थी,  मंदिर के पुजारी एवं पेढ़ी के व्यवस्थापक का बहुमान पार श्रीसंघ के वरिष्ठों एवं तरुण परिषद द्वारा किया गया।


पेंशन प्रकरण¨ं के निराकरण के लिये विशेष प्रशिक्षण 23 एव ं24 फरवरी को


झाबुआ। शासकीय अधिकारी-कर्मचारिय¨ं के पेंशन प्रकरण¨ं के निराकरण में कई स्तर¨ं पर आ रही तकनीकी समस्याअ¨ं के तत्काल निराकरण के लिए आहरण एवं संवितरण अधिकारिय¨ं, वित्तीय सलाहकार¨ं अ©र वित्तीय अधिकारिय¨ं क¨ इंटीग्रेटेड फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम - आईएफएमआईएस पर 23 एवं 24 फरवरी क¨ दोपहर 12 बजे से दो दिवसीय विशेष प्रशिक्षण दिया जायेगा। जिला कोषालय अधिकारी श्री ममता चंगौड ने अवगत कराया कि प्रशिक्षण में आईएफएमआईएस प्रणाली के पेंशन माॅडल के विभिन्न स्तर¨ं पर तकनीकी समस्याअ¨ं का समाधान अ©र अधिकारिय¨ं की व्यावहारिक कठिनाइय¨ं का निराकरण भी किया जायेगा। प्रशिक्षण में कर्मचारिय¨ं की सेवा संबंधी कठिनाइय¨ं अ©र इससे पेंशन प्रकरण¨ं क¨  हल करने में आने वाली कठिनाइय¨ं के निराकरण की प्रक्रिया भी बताई जाएगी। वल्लभ भवन क¨षालय भ¨पाल के अंतर्गत सभी आहरण एवं संवितरण अधिकारिय¨ं, वित्तीय सलाहकार¨ं अ©र वित्तीय अधिकारिय¨ं का दो दिवसीय प्रशिक्षण ई - दक्ष ट्रेनिंक सेन्टर झाबुआ में ह¨गा। क¨षालय अधिकारी श्रीमती चंगौड ने सभी आहरण एवं संवितरण अधिकारी इस प्रशिक्षण में आवश्यक रूप से भाग लेने की अपील की है।


युवा दे रहे जल संरक्षण का संदेश’


jhabua news
झाबुआ,।युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत नेहरू युवा केंद्र झाबुआ द्वारा जिले में जल शक्ति अभियान बड़े स्तर पर चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत लोगों को बारिश का पानी सहेजने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। नेहरू युवा केंद्र की जिला युवा अधिकारी श्रीमती प्रीति ने बताया कि इस अभियान को ग्राम स्तर पर सफल बनाने के लिए स्वयंसेवकों द्वारा जागरूकता कार्यक्रम किए जा रहे हैं। गांव में जाकर ग्राम पंचायत स्कूल एवं अन्य सार्वजनिक एवं शासकीय स्थानों पर पोस्टर लगाए जा रहे हैं। इसी के साथ गांव में दीवार पर स्लोगन एवं चित्रकारी के माध्यम से जल बचाने का संदेश भी दिया जा रहा है। नेहरू युवा केंद्र के अंतर्गत युवा मंडल एवं महिला मंडलों को जल संरक्षण की शपथ दिलाई जा रही है एवं जन जागरूकता के लिए प्रतियोगिता कराकर प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी दिए जा रहे हैं। प्रीति ने बताया कि झाबुआ जिले में कैच द रेन अभियान का शुभारंभ कलेक्टर श्री रोहित सिंह द्वारा हाल ही में कलेक्ट्रेट के सभा कक्ष में जिले के अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में पोस्टर विमोचन  द्वारा  किया गया था। इस अभियान का उद्देश्य युवाओं के माध्यम से जन-जन को जागरूक करना है। आने वाली पीढ़ियों को स्वच्छ जल मिल सके इसके लिए आज ही बेहतर कदम उठाने की आवश्यकता है। जल शक्ति अभियान को सफल बनाने के लिए झाबुआ जिले के गांव वासियों को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भी जल बचाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।


एकीकृत बागवानी विकास मिशन ;डप्क्भ्द्ध योजना के अतिरिक्त लक्ष्य तय


झाबुआ। उद्यानिकी विभाग द्वारा वर्ष 2020-21 के लिए विभिन्न घटकों में संकर सब्जी क्षेत्र विस्तार, मसाला क्षेत्र विस्तार, पैक हाउस, जैविक खेती वर्मी बेड, बागवानी यंत्रिकरण नेपसैक स्प्रेयर, विद्युत चालित स्प्रेयर, बागवानी यंत्रिकरण बुआई, रूपाई एवं खुदाई वाले यंत्र, बागवानी यंत्रिकरण टेªक्टर 20 पीटीओ एचपी एवं पोर्टेबल स्प्रिंकलर के अतिरिक्त वर्गवार लक्ष्य प्राप्त हुए हैं। एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के तहत वर्ष 2020-21 के अतिरिक्त प्राप्त भौतिक वर्गवार लक्ष्यों की पूर्ति माॅडल विकास खण्ड में प्राथमिकता के साथ लाभ देने के निर्देश प्राप्त हुए हैं। जिले में आदर्श विकास खण्ड झाबुआ का चयन किया गया है। आदर्श विकास खण्ड झाबुआ के किसान भाईयों से अनुरोध है कि वर्ष 2020-21 के अतिरिक्त प्राप्त भौतिक लक्ष्यों का अधिक से अधिक लाभ प्राप्त किया जा सकता हैं, योजनाआंे में लाभ प्राप्त करने के लिए एम.पी.एफ.एस.टी.एस.पोर्टल पर पंजीयन कराकर लाभ प्राप्त किया जा सकता है। पंजीयन व आवेदन करने के लिए खाता खसरा नकल, बैंक पास बुक, पासपोर्ट साईज का फोटो, आधार कार्ड एवं मोबाईल नंबर अनिवार्य है। योजना की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए जिला कार्यालय या विकास खण्ड झाबुआ के वरिष्ठ उद्यान विकास अधिकारी से कार्यालय में कार्यालयीन समय में सम्पर्क करें।


गंगा बारिया आजीविका मिशन से जुडकर आर्थिक क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनी


झाबुआ । जिले की मेघनगर तहसील के ग्राम बेडावली की श्रीमती गंगा बारिया पति श्री प्रताप बारिया सबसे पहले घर पर रहकर गृह कार्य करती थी और गृह कार्य के साथ-साथ कभी-कभी खेती का कार्य भी कर लिया करती थी। उस समय खेत से वर्षभर में दस हजार रूपये तक की आय अर्जित कर लेती थी। मध्य प्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन जबसे गंाव में आई तब से परियोजना के कर्मचारियों द्वारा गांव में महिला स्वयं सहायता समूह बनाने की बैठक रखी गई और महिला स्वयं सहायता समूह बनाने के लिए पे्ररित किया। इसके बाद उन्होने महिलाओं का एक स्वयं सहायता समूह का गठन किया और बचत करना आरम्भ किया। परियोजना से आरएफ राशि 15 हजार रूपये प्राप्त किया गया। उसमे से गंगा ने 10 हजार रूपये ऋण के रूप में सिलाई की गतिविधि करने के लिए प्राप्त किया। इस राशि से सिलाई मिशन खरीद कर सिलाई का कार्य शुरू किया। सिलाई कार्य से उन्होनंे 7 हजार रूपये तक मासिक आय अर्जित करने लगी और ऋण राशि की किस्ते चुकाई गई। इसके पश्चात गंगा ने गंाव में 8, 10 स्वयं सहायता समूह गठित किए और ग्राम स्तर पर ग्राम संगठन का गठन किया। उसमें परियोजना से सीआईएफ से 2 लाख रूपये की राशि प्राप्त की उन्होनंे ग्राम संगठन से 50 हजार रूपये की राशि का ऋण प्राप्त किया। इस राशि से किराना दुकान प्रारम्भ की। जिससे उन्हें 10 हजार रूपये प्रतिमाह आय हो जाती है। किराना दुकान की आय से ग्राम संगठन से ऋण लिया और उसकी भरपाई की। इसके बाद गंगा ने बैंक से सीसीएल के रूप में प्रथम बार 1 लाख 30 हजार रूपये ऋण के रूप में लिए।उन्होने कृषि में ट्यूबेल पर 60 हजार रूपये खर्च किए। कृषि कार्य में सब्जी कार्य करके ऋण की भरपाई की गंगा ने परियोजना से ऋण प्राप्त कर अपनी आर्थिक स्थिति को और अधिक मजबूत किया। अब वे दो लडकियों और एक पुत्र को शिक्षा दिला रही है। जिसमें दो बच्चे प्राईवेट स्कूल में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। वह सिलाई कार्य, किराना दुकान, सब्जी उत्पादन तथा ट्यूबेल का पानी सप्लाई इत्यादि गतिविधि से प्रतिमाह 25 हजार रूपये कमा रही है। उनका पूरा परिवार इन गतिविधियों से खुश हैं। साथ ही परिवार के जीवन स्तर में भी बदलाव आया है। उन्होने इसके लिए आजीविका मिशन तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चैहान के प्रति आभार व्यक्त किया है।


थांदला तथा मेघनगर में जनपद स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन आज


झाबुआ,। जिला प्रशासन द्वारा आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के निर्माण के अंतर्गत शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए थांदला तथा मेघनगर में जनपद स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन 23 फरवरी को किया गया है। यह रोजगार मेला प्रातः 11 बजे प्रारम्भ होगा। यह रोजगार मेला थांदला तथा मेघनगर में स्थित जनपद पंचायत कार्यालय परिसर में आयोजित किया गया है।


पेटलावद में एक दिवसीय रोजगार मेला सम्पन्न 61 युवक-युवतियों का चयन


jhabua news
झाबुआ। जिला प्रशासन द्वारा शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए पेटलावद स्थित जनपद पंचायत सभा कक्ष में सोमवार को जनपद स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन किया गया। जिसमें 7 कम्पनीयों ने भाग लिया। इस रोजगार मेले में 121 युवाओं का पंजीयन किया गया। जिसमे से 61 युवक-युवतियों का चयन किया गया। इस अवसर पर रोजगार अधिकारी, जिला परियोजना प्रबंधक मध्य प्रदेश डे-राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, सात कम्पनीयों के अधिकारी युवक-युवतिया उपस्थित थे।


आर्थिक सहायता स्वीकृत


झाबुआ। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्री एल.एन.गर्ग ने मेघनगर तहसील के ग्राम घोसलिया बडा़ के प्रहलादसिंह पिता श्री मडिया हाडा की 23 दिसम्बर 2020 को सर्प काटने से मृत्यु हो जाने पर राजस्व पुस्तक परिपत्र  6-4 के तहत 4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है। यह आर्थिक सहायता मृतक की पत्नि श्रीमती सुमी को दी जावेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: