लाल किले पर तलवारबाजी करने वाला व्यक्ति गिरफ्तार - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 17 फ़रवरी 2021

लाल किले पर तलवारबाजी करने वाला व्यक्ति गिरफ्तार

on-lal-qila-with-sword-arrested
नयी दिल्ली, 17 फरवरी,  गणतत्रंत दिवस पर लाल किले पर तलवारबाजी करने वाले 30 वर्षीय एक व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने बताया कि कार का ‘एसी’ ठीक करने वाले मैकेनिक मनिंदर सिंह को मंगलवार रात पौने आठ बजे उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के पीतमपुरा के सीडी ब्लॉक बस स्टॉप से गिरफ्तार किया गया। सिंह अपने घर के पास तलवारबाजी का प्रशिक्षण स्कूल भी चलाता है। पुलिस उपायुक्त (विशेष प्रकोष्ठ) प्रमोद सिंह कुशवाह ने कहा, ‘‘ सिंह को एक वीडियो में लाल किले पर दो तलवारों से कलाबाजी करते देखा गया था, जिसका मकसद तलवारों, 'खंडों', लोहे की छड़ों, कुल्हाड़ियों, डंडों आदि से पुलिसकर्मियों पर क्रूर हमले करने या हिंसा करने वाले राष्ट्रविरोधी तत्वों और गणतंत्र दिवस पर ऐतिहासिक स्मारक लाल किले को क्षतिग्रस्त करने वालों को भड़काना या उकसाना था।’’


अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में 26 जनवरी को हुई हिंसा के मामले में अभी तक 120 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है। केन्द्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ 26 जनवरी को किसानों की ट्रैक्टर परेड में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प हो गई थी। वहीं कई किसान लाल किला परिसर में भी दाखिल हो गए और वहां धार्मिक झंडा भी लगा दिया था। पुलिस ने बताया कि वह फेसबुक पर विभिन्न समूहों के भड़काऊ ‘पोस्ट’ देखने के बाद उत्तेजित हो गया था। वह कई बार सिंघू बॉर्डर भी गया और वहां नेताओं के भाषण से बेहद प्रेरित हुआ। पुलिस के अनुसार, सिंह ने अपने पड़ोस के छह लोगों को भी ‘‘उकसाया’’। ये सभी अपनी मोटरसाइकिल पर सवार होकर गंणतंत्र दिवस पर सिंघू बॉर्डर से मुकरबा चौक जा रही ट्रैक्टर परेड में शामिल हुए थे। पुलिस ने बताया कि ट्रैक्टर परेड में शामिल होने से पहले सिंह ने अपने पास दो तलवार और 4.3 फुट का एक खंडा अपने पास रखा था, जिसका इस्तेमाल उसने लाल किले पर तलवारबाजी करने में किया। उसके घर से तलवार भी बरामद कर ली गई है। योजना के तहत संदिग्ध, उसके पांच साथी और कुछ अन्य असामाजिक तत्व लाल किले में दाखिल हुए और सिंह ने वहां तलवारबाजी की। कुशवाह ने कहा, ‘‘ तलवारबाजी ने हिंसक प्रदर्शनकारियों को लाल किले पर हाथापाई करने सहित ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों समेत जन सेवकों के साथ हिंसक व्यवहार करने और ऐतिहासिक धरोहर लाल किले को क्षतिग्रस्त करने के लिए उकसाया।’’ पुलिस ने बताया कि 26 जनवरी को लाल किले पर तलवारबाजी करने की उसकी अपनी एक काफी लंबी वीडियो सिंह के फोन से मिली है। उसके सिंघू बॉर्डर जाने से जुड़ी कुछ तस्वीरें भी उसके फोन में मिली। मामले की जांच जारी है।

कोई टिप्पणी नहीं: