सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 04 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 4 फ़रवरी 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 04 फ़रवरी

 लॉकडाउन में घरेलू काम करवाया चार माह का वेतन मांगा तो नवोदय स्कूल

 प्राचार्य ने बीस साल पूरानी रसोइया बाई को मारपीट कर नौकरी से निकाला,  पीडि़ता वृद्धा ने सीहोर पहुंचकर अजाक थाने में की प्राचार्य की शिकायत

sehore news
सीहोर। गुरूवार सुबह नवोदय विद्यालय के केन्टीन में बीस सालों से निरंतर काम कर रहीं लक्ष्मी बाई ने जब प्राचार्य श्रीमति शर्मा से वेतन मांग तो वह क्रोधित हो गई। स्कूल केपंस में पा्रचार्य श्रीमति शर्मा और होशंगाबाद स्थानांतरित होने के बाद स्कूल में हीं जमें पी.टी टीचर मनोज कुमार वर्मा ने जातिसुचक अपशब्द कहकर लक्ष्मीबाई के साथ मारपीट कर दी। पीडि़त लक्ष्मी बाई ने अपने पुत्र दिलीप के साथ अनुसुचित जाति थाना पहुंचकर नवोदय विद्यालय की प्राचार्य गीतिका शर्मा और स्थानांतरित शिक्षक मनोज कुमार वर्मा के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। जिला पुलिस अधीक्षक को भी आवेदन दिया है। नवोदय विद्यालय प्राचार्य गीतिका शर्मा ने नियमों को तांक पर नवोदय में रसोईया पद पर कार्यरत महावीर चौक श्यामपुर निवासी लक्ष्मी बाई सिलावट पत्नि रामसिंह सिलावट 55 वर्ष से लॉकडाउन के वक्त भोपाल स्थित घर पर अतिरिक्त वेतन  देने के नाम पर मई जून जुलाई अगस्त में बर्तन कपड़ा झाडू पौछा सहित रसोई का काम जमकर करवाया लेकिन वेतन नहीं दिया। शिकायती पत्र में पीडि़ता ने कहा की पति का स्वर्गवास हो गया है विगत 18-19 वर्ष से जवाहर नवोदय विद्यालय केन्टीन में 11 हजार रूपये मासिक वेतन पर काम करती रही है। वेतन हर माह बैंक खाते में आता रहा है। लॉकडाउन के समय प्राचार्य गीतिका शर्मा मना करने के बाद भी अतिरिक्त वेतन 4,हजार रूपये देने के नाम घर काम कराने ले गई। मई जून जुलाई अगस्त में बर्तन कपड़ा झाडू पौछा सहित रसोई का काम जमकर करवाया।  चार माह तक वेतन भी नहीं दिया कहा एक साथ ले लेना लक्ष्मी बाई ने 60 हजार रूपये वेतन की मांग की तो प्राचार्य ने गुरूवार को मारपीट कर वेतन भी नहीं दिया और नौकरी से भी निकाल दिया। पीडि़ता ने प्राचार्य पर सख्त कार्रवाहीं करने पूरा वेतन और नौकरी वापस दिलाने की मांग की है। 


भागवत कथा आचार्य का किया मंच पर सम्मान


sehore news
सीहोर। बीएसआई मैदान में आयोजित श्रीमद भागवत कथा में पहुंचकर बुधवार को भागवतजी की विधिवत पूजा अर्चना कर आचार्य कथा वाचक पंडित जितेंद्र महाराज का समाजसेवी शिवम लोवंशी के नेतृत्व में मित्र मंडली के द्वारा शॉल श्रीफल पुष्प मालाओं से स्वागत कर सम्मान किया गया। आचार्य श्री महाराज ने श्री लोवंशी को अपना आशिर्वाद प्रदान किया। मित्र मंडली के द्वारा कथा का श्रवण  भी किया गया। इस शुभावसर पर बालूलाल मेवाड़ा, हरिलोवंशी, मुकेश मेवाड़ा, धमेंद्र गहलोत, राजेश  मेवाड़ा, दशरथ ठाकुर, योगेश परमार, साहिल मेवाड़ा, दीपक परमार सचिन लोवंशी आदि सदस्यगण उपस्थित रहे।


संभाग आयुक्त ने ली समीक्षा बैठक गई


sehore news
आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संभाग आयुक्त श्री कविन्द्र कियावत द्वारा समस्त राजस्व अधिकारियों की उपस्थिति में जिलास्तरीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई।


कोटवार संस्था को सशक्त किया जाये

श्री कियावत ने कोटवार संस्था का सशक्तिकरण करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होने कहा कि कोटवार आपके लिए एक अच्छे सूचना प्रदाता हैं जो कि आपको गांव में चल रही गतिविधियों के विषय में विस्तृत जानकारी उपलब्ध करा सकते हैं। कोटवारों को मजबूत करना हमारी पहली प्राथमिकता होना चाहिए। कोटवारों को साइकिल उपलब्ध कराई जाये, उनकी डयूटी लगाई जाये, उन्हें पूरी वर्दी प्रदाय की जाये, उन्हें पंचायत ऑफिस में बैठाया जाये एवं मुनादी करने के लिए माईक एवं डुगडुगी की व्यवस्था की जाये। समस्त कोटवारों की सूची उनके संपर्क नंबंरों सहित संधारित की जाये। उनके शारिरिक अभ्यास एवं फिटनेस के लिए उपाय किये जायें। कोटवारों के रिक्त पदों को भरा जाये एवं जो कोटवार वृद्ध हो गये हैं या कार्य करने में असमर्थ हैं उनके स्थान पर उनके पुत्र को नियुक्त किया जाये। उन्हें प्रशिक्षित किया जाये राजस्व कार्यो एवं अन्य शासकीय कार्यो में उन्हें संलग्न किया जाये।


पटवारी संस्था की सक्रियता पर चर्चा

श्री कियावत ने पटवारी संस्था की सक्रियता पर भी विस्तृत चर्चा की एवं निर्देशित किया कि पटवारियों को सप्ताह के 2 दिन मुख्यालय पर ही रहना है। सभी शासकीय विभागों के द्वारा धारित भूमि का राजस्व अभिलेखों में अंकन एवं आवंटन कार्यवाही शीघ्र सुनिश्चित करें। खाते की भूमियों में निर्मित/अव्यवस्थित संपत्ति को दर्ज किया जाये। निर्देशों का पालन, सत्यापन की लगातार समीक्षा की जाये। बी-1 वाचन एवं अभिलेख अद्यतन की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। बंटवारा प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में पूर्ण किया जाये। साप्ताहिक बैठक राजस्व प्रतिवेदन/ नोटिस तामीली अन्य प्रगति की समीक्षा सत्यापन, निर्देश एवं प्रशिक्षण, किया जाये। इसी के साथ क्षमता उन्नयन पर भी लगातार कार्य किया जाये। समस्त मार्गों को राजस्व अभिलेख में दर्ज किया जाये। इसी के साथ उन्होने निर्देशित किया कि अपर कलेक्टर सभी अनुविभागीय अधिकारी/ तहसील कार्यालय का समय-समय पर निरीक्षण एवं समीक्षा करें। अनुविभागीय अधिकारी द्वारा तहसीलदार,नायब तहसीलदार कार्यालय का निरीक्षण एवं समीक्षा नियमित रूप से की जाये। तहसीलदार द्वारा नायब तहसीलदार/ राजस्व निरीक्षक के कार्यो की समीक्षा की जाये। नायब तहसीलदार एवं राजस्व निरीक्षक पटवारी के कार्यो का निरीक्षण एवं समीक्षा करें।


राजस्व कार्यालयों का गरिमा के अनुरूप सुदृरीकरण

अपने क्षेत्र के राजस्व कार्यालय के लिए सभी व्यवस्थाऐं जैसे फर्नीचर, पुताई, पर्दे, आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने एवं समान रंग का उपयोग कर सुसज्जित करने के निर्देश संभागआयुक्त ने बैठक में दिये । कार्यालय परिसर में अनुकूल एवं सुविधाजनक वातावरण रखा जाये। नाम पटिटका एवं सार्वजनिक सूचना सुविधाओं का प्रदर्शन अच्छे बेनरों का उपयोग कर करायें।


राजस्व मामलों का निराकरण समय सीमा में करें

श्री कियावत द्वारा निर्देश दिये गये कि राजस्व मामलों का निराकरण करने में कार्यालयीन कार्यो को नियमित रूप से करें, पुराने प्रकरणों को प्राथमिकता से निराकृत करें, आरसीएमएस पर सतर्कता से कार्य करें, प्रकरणों के निराकरण में गति लायें, समय सीमा में प्रकरणों का निराकरण, संधारित अभिलेखों की समीक्षा, पुराने एवं निराकृत प्रकरणों को अभिलेखागार में जामा कराये, साप्ताहिक पटवारी बैठक को राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण का माध्यम बनायें। रिकॉर्ड प्रबंधन के बारे में उन्होने कहा कि तहसील स्तर पर न्यायालय/ कार्यालय के रिकॉर्ड को रिकार्ड रूम/जिला अभिलेखागार भिजवायें। जमा अभिलेखों को व्यवस्थित स्वरूप में करवाकर रिकार्ड रूम में रखें। 


राजस्व अधिकारी निरंतर जनता के बीच जाकर समस्याओं का निराकरण करें

श्री कियावत ने समस्त राजस्व अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देश दिये कि सभी विभागों की जानकारी रखें। चौपाल या बरामदे में जनता के बीच में जाकर समस्या देखें- राशन, पेयजल, विद्युत सेवाऐं, टीकाकरण, समस्याऐं आने पर सिस्टम को ठीक करें। गांव में रात्रि विश्राम कर ग्रामीणों की समस्या को सुनें एवं निराकरण करें। ग्राम पंचायत एवं ग्राम स्तरीय अमले की सक्रियता को देखें। संस्थाओं स्कूल, आंगनबाडी, उचित मूल्य की दुकार, उपस्वास्थ्य केन्द्र अदि का निरीक्षण करें।


अवैध कॉलोनियों को चिन्हांकित कर कार्यवाही करें

अवैध कॉलोनियों को चिन्हांकित कर उन पर एफ.आई.आर. की कार्यवाही की जाये । ग्राम आबादी सर्वे को समय सीमा में पूर्ण करें। नजूल भूमि नवीनीकरण की कार्यवाही की जाये, छोटे-छोटे भूखण्ड चिन्हांकित कर निस्तारीकरण की प्रक्रिया प्रारंभ करें।भूखण्ड आवंटन की प्रक्रिया पूर्ण रूप से पारदर्शी हो इसका ध्यान रखा जाये।  सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में किया जाये एवं जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय बनाकर त्रैमासिक बैठक की जाये जिसमें विभाग द्वारा किये कार्यो का प्रस्तुतिकरण भी करें। राजस्व के समस्त अधिकारि एवं कर्मचारियों को राजस्व वृद्धि की ओर विशेष ध्यान देते हुए सकारात्मक प्रयास करने चाहिए। बैठक में अपर आयुक्त श्रीमती संजू कुमारी कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर एवं समस्त राजस्व अधिकारी उपस्थित थे। 


शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए होगी आदर्श स्कूल की स्थापना, संभाग आयुक्त ने मनुबेन स्कूल पहुंचकर योजना के क्रियान्वयन पर चर्चा की


sehore-news
संभाग आयुक्त भोपाल संभाग श्री कविन्द्र कियावत ने कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के साथ मंण्डी स्थित मनुबेन शासकीय हायर्सेकेण्डरी स्कूल का निरीक्षण किया एवं उपस्थित शिक्षा विभाग के अधिकारियों एवं शिक्षकों से शिक्षा के स्तर में चहुंमुखी विकास एवं गुणवत्ता लाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा बनाई गई योजना के तहत आदर्श स्कूलों की स्थापना एवं उससे शिक्षा के स्तर में होने वाले लाभ के विषय में विस्तृत जानकारी दी। अब मप्र शासन ने निर्णय लिया है कि पूरे प्रदेश में आदर्श स्कूलों की स्थापना का उनके अधीन अन्य स्कूलों को जोड़ा जायेगा। इन आदर्श स्कूलों में सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाऐं जुटाने के लिए शासकीय स्कूलों में पढ़कर आगे बढ़े सक्षम लोगों, समाजसेवियों और जनप्रतिनिधियों से संपर्क कर उन्हें योजना से अवगत कराऐं और उनसे सहयोग के लिए आग्रह करें। उन्होने कहा कि हमें मात्र दो माह में संपूर्ण कार्य पूर्ण करना है जिसमें हम जल्द से जल्द इस योजना का लाभ छात्र-छात्राओं को प्रदान कर उनके उज्जवल भविष्य की दिशा में आगे बढ़ने में मददगार बनें। इस मौके पर कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी श्री बिसेन, डीपीसी श्री अनिल श्रीवास्तव एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। 


माटी कामगार एवं शिल्पियों के लिए आवेदन 9 फरवरी 2021 तक


मध्यप्रदेश माटी कला बोर्ड के पदेन जिला अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि मध्यप्रदेश माटी कला उद्यमी प्रशिक्षण योजना अंतर्गत प्रशिक्षण योजना अंतर्गत प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए सीहोर जिले से दो प्रशिक्षणार्थियों का चयन किया जाना है। इसके लिए आवेदक मध्यप्रदेश माटी कला बोर्ड सीहोर में 9 फरवरी 21 को शाम 5:30 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। यह प्रशिक्षण पूर्णता: नि:शुल्क है एवं प्रशिक्षण अवधि में क्षतिपूर्ति प्रदान किए जाने का प्रावधान है। प्रशिक्षण अवधि के दौरान प्रशिक्षणार्थियों को नि:शुल्क आवास, भोजन एवं कच्चे माल(औजार एवं उपकरण सहित) व्यवस्था की जायेगी। प्रशिक्षण अविधि के दौरान प्रत्येक पशिक्षणार्थि को 25 प्रतिशत राशि अनुदान विद्युत चलित चाक एवं अन्य टूल्स उपलब्ध कराये जावेंगे। आवेदक अधिक जानकारी के लिए जिला पंचायत परिसर स्थित कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।


हाथकरघा विकास निगम द्वारा आयोजित विभिन्न कार्यशालाओं में प्रशिक्षण से संवारा अपना हुनर, लकड़ी के खिलोने एवं घरेलू सामान के निर्माण से प्राप्त की सफलता    


विनोद शर्मा बुधनी घाट जिला सीहोर के निवासी हैं, एवं परंपरागत रूप से पूर्व में छोटे रूप से खराद शिल्प का कार्य करते थे एवं लकडी के खिलोने तथा घरेलू सामग्री का विक्रय कर अपने परिवार का जीवन यापन कर रहे थे । प्रतिमाह लगभग 8 हजार रूपये ही कमा पा रहे थे। श्री विनोद को संत रविदास म.प्र.हस्तशिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम द्वारा आयोजित विभिन्न कार्यशालाओं में निरंतर भाग लेने का अवसर मिला, जिसके माध्यम से वे अपनी कला को नवीन रूप देने में सफल हो सके।  इस कारण वह अपने उत्पादों को बाजार की मांग अनुसार बनाने लगे जिससे उनके विक्रय में दिनोंदिन वृद्धि होती गई। वर्तमान में श्री शर्मा प्रतिमाह 25 हाजर से 30 हजार रूपये तक कमा रहे हैं। इनके परिवार में पत्नी श्रीमती सरिता शर्मा शिल्प के निर्माण एवं विपणन कार्य में पूर्ण सहयोग प्रदान करती हैं तथा श्री विनोद के पुत्र एवं पुत्री शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। श्री विनोद शर्मा बताते हैं कि वर्तमान में वे मुख्य रूप से बच्चों की गाडी, अगरबत्ती स्टेंण्ड आदि बनाने का कार्य कर रहे हैं। कच्चे माल के रूप में बबूल, नीलगिरि एवं दुधी की लकडी उपयोग में लाई जाती है तथ सजावट के लिए लाख के साथ कलर मिलाकर उत्पादों का रंग रोगन किया जाता है। इनके द्वारा प्रदेश एवं प्रदेश के बाहर आयोजित विभिन्न शासकीय मेलों में भाग लेकर अपने उत्पादों का प्रदर्शन सह विक्रय कर रहे हैं। इनके उत्पादों का वार्षिक टर्नओवर लगभग 4 लाख तक पहुंच गया है। इन उत्पादों की बाजार में काफी अधिक मांग होने से विपणन की समस्या नहीं है। इनके द्वारा वर्ष 2006 में दुबई फेस्टिवल में भी भागीदरी की जा चुकी है। 


विश्व कैंसर दिवस पर एनसीडी  में स्वास्थ्य शिविर आयोजित, जिला चिकित्सालय,सीएचसी एवं हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स में आयोजित किया गया निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर


sehore news
गुरूवार को विश्व कैसर दिवस के अवसर पर जिला चिकित्सालय,ट्रामा सेंटर्स, समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, सिविल अस्पताल तथा समस्त हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर आयोजित कर स्वास्थ्य की निःशुल्क जांच की गई। जिला चिकित्लसा में आयोजित शिविर में सिविल सर्जन डॉ.आनंद शर्मा के मागदर्शन में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया जिसमें एनसीडी प्रभारी डॉ. इंदू राठौर द्वारा जन सामान्य के स्वास्थ्य की जांच की गई वहीं सिविल सर्जन डॉ.आनंद शर्मा, मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ.आरके वर्मा, विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ.बीके चतर्वेदी द्वारा एनसीडी कार्यक्रम के संदर्भ में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। शिविर को संस्था विश के समन्वयक श्री सचिन उपाध्याय द्वारा भी जानकारी प्रदान की गई। एनसीडी प्रभारी डॉ.इंदू राठौर ने जानकारी प्रदान की है कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुधीर कुमार डेहरिया के दिशा निर्देशन तथा सिविल सर्जन डॉ.आनंद शर्मा के मार्गदरर्शन में विश्व कैंसर दिवस पर जिले के समस्त स्वास्थ्य संस्थाओं में आयोजित अन्य कार्यक्रमों में स्वास्थ्य संवर्धन एवं व्यवहार परिवर्तन पर गतिविधियां आयोजित की गई। पौष्टिक आहार के सेवन के लिए जनजागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। तम्बाकू के सेवन को रोकने के लिए तथा उसके दुष्प्रभावों की जानकारी के लिए जनजागरूकता किया गया। विभिन्न क्लीनिकल टेस्ट के द्वारा बीमारी  का निदान गया।  30 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों की डायबिटिज, हाईपरटेंशन, हृदय रोग, कैंसर, इत्यादि बीमारियों के लिए स्क्रीनिंग की गई तथा उन्हें जरूरी उपचार एवं दवाएं प्रदान की गई। 


जवाहर नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा कक्षा 9 वीं के प्रवेश पत्र ऑनर्लान डाउनलोड करें, प्रवेश परीक्षा 24 फरवरी 2021 को होगी आयोजित


जवाहर नवोदय विद्यालय के कक्षा 9वी में 2021 की चयन परीक्षा का आयोजन 24 फरवरी 21 बुधवार को प्रात: 10 से 12.30 बजे तक सीहोर जिले के समस्त निर्धारित केन्द्रों में होगी । परीक्षा के प्रवेश पत्र अभ्यार्थी navidaya.gov.in  से अपना रजिस्ट्रेशन नंबर एवं जन्म तिथि डालकर डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा दिनाँक को अभ्यर्थी अपने साथ प्रवेश पत्र अवश्य लेकर आयें। सभी अभ्यर्थी परीक्षा दिनॉक को परीक्षा परीक्षा प्रारंभ होने से 1 घंटा पूर्व परीक्षा केन्द्र पर अवश्य पहुंचे।


आज भी किसी की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त नहीं हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 13 है


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान किसी भी व्यक्ति की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त नहीं हुई है। वर्तमान में जिले में एक्टिव/पॉजिटिव की संख्या 07 है।  आज 06 व्यक्ति डिस्चार्ज किये गये । अब तक कुल रिकवर की संख्या 2741  है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 253 सैम्पल लिए गए है । सीहोर शहरी क्षेत्र से 16 सैम्पल लिए गए,  नसरूल्लागंज 39, आष्टा से 64, इछावर से 24, श्यामपुर से 65,  बुदनी से 45 सैम्पल लिए गए है । आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2796 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2741 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 07  है। आज 253 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 69040 हैं जिनमें से 65267 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 214 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 906  सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। आज पॉजिटिव मिले नये कन्टेनमेंट झोन सहित समस्त कन्टेनमेंट एवं बफर जोन मे स्वास्थ्य दलों द्वारा स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है वहीं पॉजिटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्ये कन्टेनमेंट जोन मे सर्वे के लिए जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-07562 226470 है एवं 1075 नंबर पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती हैं। जिला स्तर पर मोबाइल नंबर 9425400273, 9425400453, 9479595519 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होन कारोन्टाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हल्पलाईन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम कारान्टाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकॉलोजीकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते है।  

कोई टिप्पणी नहीं: