सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 10 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 10 फ़रवरी 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 10 फ़रवरी

कॉलम में फसल का नाम दर्शाना ही भूल गए पटवारी गिरदावर, सिंचित कई एकड़ कृषि भूमि को बता दिया खाली असिंचित    

समर्थन मूल्य पर गेंहू बेचने के लिए पंजीयन में आ रहीं है किसानों को परेशानियां, श्यामपुर तहसील के हल्का नम्बर 51 का है पूरा मामला,परेशान कलेक्ट्रेट पहुंचे किसान

sehore news
सीहोर। पटवारी गिरदावरों की भूलो और गेंहू पंजीयन साफ्टवेयर में लगातार आ रहीं तकनीकी खराबियों को खामियाजा सैकड़ों किसानों को भुगतना पड़ रहा है। समर्थन मूल्य गेंहू बिक्री पंजीयन में सिस्टम के लिए जरूरी कॉलम में श्यामपुर तहसील अंतर्गत हल्का नम्बर 51 के पटवारी गिरदावर फसल का नाम दर्शाना ही भूल गए। परिणाम स्वरूप नहर से लगी सिंचित कई एकड़ कृषि भूमि खाली असिंचित भूमि में दर्ज हो गई। बुधवार को ऋण पुस्तिका सहित अन्य कृषि भूमि संबंधि दस्तावेज लेकर किसान भाजपा नेता मुकेश कोली के नेतृत्व में समस्या के निराकरण के लिए कलेक्ट्रेट पहुंचे। किसानों ने डिप्टी कलेक्टर को समस्या से अवगत कराया। किसानों ने कहा की पटवारी गिरदावर ने बिना पूर्व सूचना के भूमि पर पहुंचकर सर्वे कर लिया और नहर से लगी कृषि भूमि को असिंचित खाली दर्शा दिया । जबकी फसल कॉलम में गेंहू लिखा जाना था जिस कारण अब सॉफ्टवेयर पंजीयन स्वीकार नहीं कर रहा है। अगर समर्थन मूल्य गेंहू विक्रय  पंजीयन नहीं हुआ तो किसानों को निजी अनाज व्यापारियों को कम दाम पर गेंहू बेचना होगा। जिस  से   आर्थक नुकसान होगा। किसानों की समस्या को रखते हुए श्री कोली ने कहा की प्रदेश सरकार ने गेंहू के समर्थन मूल्य में किसानों के हित में बढोतरी की है। शासकीय गेंहू उपार्जन केंद्रों पर किसानों को प्रति क्वंटन 1975 रूपये का दाम देना सरकार ने इस वर्ष तय किया है। समर्थन मूल्य प्राप्त करने के लिए किसानों को पहले गेंहु बेचने के लिए निर्धारित केंद्रों पर पंजीयन कराना है। बिना पंजीयन के किसी भी किसान को समर्थन कीमत नही मिलेगी। प्रदेश सरकार ने पंजीयन की अंतिम तारिख 20 फरवरी तय की है। अंतिम तारिख किसानों  की साहुलियत के लिए बढ़ाई भी जा सकती है लेकिन किसान जल्दी पंजीयन कराना चाहते है एैसे में    किसानों को अनेक प्रकार की तकनीकी कमियों और मानवीय भूलों का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। कलेक्ट्रेट पहुंचे  किसान राजू  पाटीदार, नौशाद अली, अतुल पाटीदार,  राधेश्याम  पाटीदार जानकी बाई, रामचंद्र,  दिलीप सिंह, राधेलाल पाटीदार आदि ने जिला प्रशासन से तत्काल समस्या के निराकरण  की मांग की है।


जीवन देने वाले मातापिता की जिंदगी में जहर मत घोलना, घर को आश्रम बना लेना, बुजुर्गो को वृद्धाश्रम मत भेजना-पंडित तिवारी    

  • श्रीमद भागवत कथा में हर्षोल्लास से मनाया गया भगवान श्रीकृष्ण जन्मोत्सव, शहर के अवधपुरी में जारी है संगीतमय सात दिवसीय भव्य धार्मिक आयोजन

sehore news
सीहोर। अवधपुरी में संगीतमय सात दिवसीय भव्य धार्मिक आयोजन चल रहा है। भागवत भषण पंडित रविशंकर तिवारी के द्वारा गीता कथा का रसपान श्रद्धालुओं को कराया जा रहा है। राजाबली की विभिन्न पीडिय़ों की कथा सुनाते हुए पंडित श्री तिवारी ने जीवन देने वाले माता पिता की जिंदगी में जहर नहीं घोलने और घर को हीं आश्रम बनाने,बुजुर्गो को वृद्धाश्रम नहीं भेजने की सलाह पुत्रों को दी। उन्होने कहा की पुत्रों  को कंस की तरह पिता के साथ व्यवहार नहीं करना चाहिए,श्रीराम की तरह पिता की अज्ञा का पालन निष्ठा से कर चाहिए। श्रीमद भागवत कथा में बुधवार को हर्षोल्लास से भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया गया। नंद बने बाबा ने नन्ने कन्हैया को टोकरी में बैठाया। श्रद्धालुओं ने माखन मिश्री का भोग भगवान को लगाया। खुशियंा मनाई गई। पंडित श्री तिवारी ने वामन अवतार कथा, भक्त प्रहलाद प्रसंग, राजाबली कथा, असुर गुरू शुक्लाचार्य प्रसंग, नारद भ्रमण, भागीरथ कथा,गंगा प्रसंग सुखदेव कथा कंस के द्वारा नंद महाराज की संतानों का वध आदि का श्रवण श्रद्धालुओं को कराया। पंडित श्री तिवारी ने बढे शहरे के बाद छोटे शहरो में तेजी से खुलते वृद्धाश्रम पर दुख व्यक्त करते  हुए कहा की जन्म देने वाले माता पिता का आदर करने की शिक्षा दी। उन्होने कहा की राजा भागीरथ ने ब्राहम्माजी से वरदान में गंगाजी को प्राणी मात्र के कल्याण के लिए मांग उन्होने महादेवजी से भी विनती की। संतो ने भी जनकल्याण के लिए हीं परमात्मा से प्रार्थना हीं की है। भगवान श्रीकृष्ण ने राजा यदु के वंश में जन्म लिया। राजा  दशरथ के घर भगवान श्रीराम ने जन्म लिया। भगवान श्री कृष्ण और श्रीराम ने धर्म का पालन किया। 


आयुक्त श्री कियावत ने किया नसरूल्लागंज के ग्रामीणक्षेत्रों का भ्रमण


sehore news
आयुक्त भोपाल संभाग श्री कविन्द्र कियावत ने नसरूल्लागंज के ग्राम गिल्लौर और सेमलपानी में उपस्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण किया एवं आवश्यक निर्देश दिये। श्री कियावत ने स्वास्थ्य कर्मियों को बगैर अनुमति केन्द्र छोड़कर नहीं जाने की हिदायत दी । इस मौके पर गिल्लोर के ग्रामवासियों द्वारा मिली प्रधानमंत्री आवास, बीपीएल कार्ड एवं शौचालय निर्माण संबंधी शिकायतों के निराकरण के लिए कलेक्टर को निर्देशित किया एवं दो दिवस के अंदर ग्राम का भ्रमण कर संपूर्ण जानकारी एकत्रित करने के निर्देश दिये । उन्होने ग्राम गिल्लौर के पटवारी और सचिव को काम में लापरवाही बरतने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।  श्री कियावत ने स्वास्थ्य केन्द्रों में गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य परीक्षण एवं उन्हें आयरन की गोलियां वितरित करने एवं अन्य स्वास्थ्य सुविधाऐं प्रदान करने  के लिए स्थानीय स्वास्थ्य कर्मचारियों को निर्देश दिये । श्री कियावत ने ग्राम सेमलपानी में सहकारी समिति का निरीक्षण कर वहां स्चच्छता एवं मूलभूत सुविधाऐं 6 दिवस में उपलब्ध कराने के निर्देश दिये साथ ही उन्होने ग्रामवासियों से समिति द्वारा किए जा रहे अनाज वितरण व्यवस्था की जानकारी भी ली। इस अवसर पर कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हर्षसिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।   


नगरीय एवं पंचायत फोटोयुक्त मतदाता सूची पुनरीक्षण वर्ष 2020-21 की समीक्षा बैठक संम्पन्न


मतदाता सूची पुनरीक्षण वर्ष 2020-21 नगरीय एवं पंचायत का कार्य राज्य निर्वाचन आयोग के कार्यक्रम अनुसार सम्पन्न कराया जा रहा है।  कार्यक्रम अनुसार राजनैतिक दलों की स्टेंडिक कमेटी की बैठक गत दिवस अपर कलेक्टर एवं उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती गुंचा सनोबर एवं अन्य अधिकारीयों  के द्वारा बैठक का आयोजित की गई या जिसमें राजनैतिक दलों में भारतीय जनता पार्टी, इंडियन नेशनल कॉग्रेस पार्टी, बहुजन समाज पार्टी  के प्रतिनिधि उपस्थित हुए। जिन्हें प्रारूप मतदाता सूची का एक-एक सेट उपलब्ध कराया एवं मतदाता सूची के दावे आपत्ति एवं अंतिम मतदाता सूची प्रकाशन होने तक की संपूर्ण प्रक्रिया समझाई गई।


जीवन प्रमाण पत्र 28 फरवरी तक जमा होंगे


कर्मचारी भविष्य निधि से पेंशन प्राप्त करने वालों के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अवधि 28 फरवरी तक दी गई है। सहायक भविष्य निधि आयुक्त भोपाल ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, श्रम एवं रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार, से पेंशन प्राप्त कर रहे सभी ईपीएस पेंशन धारकों कहा है कि कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए जीवन प्रमाण-पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 28 फरवरी 2021 तक कर दी गई है एवं इसकी वैधता जारी होने की तिथि से एक वर्ष कर दी गई है। जिन पेंशनरों को जनवरी, 2020 के पश्चात पीपीओ जारी किया गया है अथवा जिन्होंने दिसम्बर 2019 या उसके बाद जीवन प्रमाण पत्र बनवाया है, उन्हें संबंधित माह में अगले वर्ष डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र देना अनिवार्य होगा। जिन पेंशन धारकों को जीवन प्रमाण करवाने की आवश्याकता है, वे अपने बैंक शाखा या निकटतम जन सेवा केन्द्र या निकटतम डाकघर पर अपना डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र बनवा सकते है। डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र हेतु अपना मोबाईल, आधार कार्ड, पीपीओ संख्या एवं बैंक पासबुक अवश्य लेकर जाएं। डिजिटल जीवन प्रमाण सफल होने की स्थिति में किसी प्रकार का दस्तावेज कार्यालय में जमा कराना या प्रेषित करना अनिवार्य नहीं है।


इच्छुक व्यक्ति बायोगैस संयंत्र पोर्टल पर दर्ज करें आवेदन


उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास ने बताया कि नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने लघु बायो-गैस संयंत्र (उत्पादन क्षमता 1 से 25 घन मीटर बायो गैस प्रति दिन) के लिये निःशुल्क ऑनलाईन (कम्प्यूटरीकृत) बायो गैस वेब पोर्टल की शुरुआत की है। सभी बायो-गैस इच्छुक उपयोगकर्ता, किसान, व्यक्ति बायो गैस संयंत्र के लिए अपना आवेदन पोर्टल पर दर्ज कर सकते हैं। बायो गैस वेब पोर्टल पर लाभार्थी के आधार कार्ड नंबर,  मोबाइल नंबर व अन्य जानकारियां ध्यान से भरने को कहा गया है। वेब पोर्टल के लिंक https://biogas.mnre.gov.in के माध्यम से इच्छुक उपयोगकर्ता, किसान, व्यक्ति अपना आवेदन दर्ज कर सकते हैं।  अधिक जानकारी के लिये संबंधित राज्य स्तर की बायो गैस विभाग (एजेंसी) या नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय को संपर्क किया जा सकता है।


01 व्यक्ति की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 13 है


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 01 व्यक्ति की जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। वर्तमान में जिले में एक्टिव/पॉजिटिव की संख्या 13 है। अब तक कुल रिकवर की संख्या 2747  है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 251 सैम्पल लिए गए है। सीहोर शहरी क्षेत्र से 12 सैम्पल लिए गए,  नसरूल्लागंज 33, आष्टा से 59, इछावर से 25, श्यामपुर से 75,  बुदनी से 42 सैम्पल लिए गए है । आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2808 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2747 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 13  है। आज 251 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 70548 हैं जिनमें से 66796 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 256 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 873  सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। आज पॉजिटिव मिले नये कन्टेनमेंट झोन सहित समस्त कन्टेनमेंट एवं बफर जोन मे स्वास्थ्य दलों द्वारा स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है वहीं पॉजिटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्ये कन्टेनमेंट जोन मे सर्वे के लिए जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-07562 226470 है एवं 1075 नंबर पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती हैं। जिला स्तर पर मोबाइल नंबर 9425400273, 9425400453, 9479595519 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होन कारोन्टाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हल्पलाईन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम कारान्टाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकॉलोजीकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते है।   


संभागायुक्त पहुंचे इछावर के बोरदी, उप स्वास्य्य  केन्द्र  को 5 दिवस के अंदर प्रारंभ करने के दिये निर्देश

  • खनिज चौकी निरीक्षण में क्षमता से अधिक रेत परिवहन कर रहे डंपरों पर प्रकरण पंजीबद्ध किया

sehore news
संभागायुक्त श्री कविंद्र कियावत द्वारा इछावर के ग्राम बोरदी के उप स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया गया । उन्होने निर्देश दिये कि किसी भी स्थिति में 5 दिवस के अंदर उप स्वास्थ्य केंद्र प्रारंभ किया जाये। सी.एच.ओ.एंव ए.एन.एम. को मुख्यालय पर ही रहने के निर्देश दिए। साथ ही ताकीद किया कि स्वास्थ्य केन्द्र में सभी आवश्यक सुविधाऐ आम जन को मिलने लगें इसका पूरा ध्यान रखा जाये।


बोरदी चेकपोस्ट का निरीक्षण

श्री कियावत इसके उपरांत बोरदी खनिज चौकी पहुंचे, वहां उन्‍होने चौकी पर रखे दस्तावेजों का निरीक्षण किया एवं ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी को आवश्यक निर्देश दिये । उन्होने सामने से निकल रहे डंपरों को रूकवा कर अपने सामने चेक करवाया वहां खडें डंपरों के नंबर से उनके चेचिस नंबरों का भी मिलान करवाया, साथ ही जिन डंपरों में पटिये लगाकर क्षमता से अधिक रेत का परिवहन हो रहा था उन डंपरों पर ना केवल प्रकरण पंजीबद्ध किये बल्कि अपने सामने इलेक्ट्रिक कटर के माध्यम से  पटियों को कटवाया जिससे शासन को राजस्व  का नुकासान ना हो।    श्री कियावत ने यहीं कोटवारों से बात की एवं उन्हें  प्रदान की गई की ड्रेस देखी एवं अपने काम के प्रति सजग रहने के लिए कहा। गए। इस मौके पर कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हर्ष सिंह, एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।


संभागायुक्त  श्री कियावत पहुंचे नसरूल्लागंज, 14 फरवरी को आत्मिनिर्भर भारत प्रदर्शनी स्थरल का निरीक्षण किया


नसरुल्लागंज में 14 फरवरी को होने वाले आत्मनिर्भर भारत विकास कार्यों की प्रदर्शनी स्थल का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश संभाग आयुक्त श्री कविंद्र कियावत द्वारा दिए गए। इस मौके पर कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हर्ष सिंह, व जनप्रतिनिधि एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं: