सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 12 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 12 फ़रवरी 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 12 फ़रवरी

सोलह कन्याओं का निशुल्क विवाह,प्रतिभा सम्मान और विराट भव्य, कवि सम्मेलन श्रीजागेश्वर धाम खैरीसिलगेना डोबी में होगा आयोजित  


sehore news
सीहोर। श्रीजागेश्वर धाम खैरीसिलगेना डोबी में सोलह कन्याओं का निशुल्क विवाह,प्रतिभा सम्मान और विराट भव्य कवि सम्मेलन मंगलवार 16 फरवरी को आयोजित किया जाएगा। भव्य कार्यक्रम में मुख्य  अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और विशेष अतिथि सासंद रमाकांत भार्गव एवं वरिष्ठ भाजपा नेता आशुतोष शर्मा सहित अन्य विशिष्ठजन सम्मिलित होंगे। कार्यक्रम के भव्य आयोजन को लेकर शुक्रवार को चाणक्यपुरी स्थित विश्राम गृह में आयोजक मंडल के द्वारा पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के व्यवस्थापक विक्रम तिवारी ने भव्य आयोजन की विस्तृत जानकारी दी। पवित्र श्रीजागेश्वर धाम खैरीसिलगेना डोबी में पंडित स्वर्गीय रामकु़मार तिवारी की स्मृति में समाजसेवी पंडित लक्ष्मीनारायण तिवारी सेवा  समिति के द्वारा पांचवी बार नि:शुल्क सोलह कन्याओं का धर्म विवाह किया जाएगा। आयोजक मंडल के द्वारा वधुओं को तीन सोने दो चांदी की रकम और गृहस्थी का समान कुलर, टीवी अलमारी, पलंग  भोजन बनाने के सभी बर्तन गैस सिलेडर और दुल्हे को कोटपेंट जूते मौजे पगड़ी सहित वधु को पूर्ण श्रंगार पेटी प्रदान की जाएगी।   प्रतिभा सम्मान अलकरण अंतर्गत पत्रकारिता के क्षेत्र में डॉ.रमेशचन्द्र शर्मा,राघवेन्द्र सिंह, प्रशासनिक क्षेत्र से सीएमओ.शाहगंज,रामानुज मिश्रा.राजनैतिक क्षेत्र से नरेश त्रिवेदी,अजातशत्रु नेता,समाज सेवा के क्षेत्र से ग्राम शिवतलावाड़ी,गनीराम चौहान, परिवारिक समरस्ता संयुक्त परिवार के लिए बगवाड़ा बुधनी, के राधेलाल चौहान, विद्यादान क्षेत्र से जोनतला के महेन्द्र, शिक्षा के क्षत्रे से बकतरा के लक्ष्मीचंद हिन्दवार प्रतापसिंह 9, पर्यावरण के क्षेत्र से राजनारायण रघुवंशी,.उन्नतशील किसान सुल्तान नगर के  राहुल तिवारी विद्या अध्ययन विद्यार्थी नांदनेर के  देवेन्द्र पूरी पिता गणेश गूरी,निधि चौहान पिता प्रेमनारायण चौहान, और मरणोपरांत स्व.रामसिंह धामरिया कृषि बागवानी के लिए शॉल श्रीफल प्रशंसा पत्र भेंटकर सम्मानित किया जाएगा। विराट कवि सम्मेलन के दौरान प्रसिद्ध कवि मुकुल जोशी,मुकेश सांडिल्य चिराग,विजय गिरी बारूद,अपूर्वा चतुवेदी, सुनील सांवला, शिवनी आल्हा अपनी प्रस्तुति  देंगे। कवि  सम्मेलन का संचालन कवि संदीप मदन गुरु करेंगे। आयोजक मंडल के विक्रम तिवारी के नेतृत्व में कार्यकर्ता अतिथियों सम्मानित  विशिष्ठजनों और कवियों का कार्यकर्ता स्वागत करेंगे। आयोजन मंडल ने कार्यकमों में पहुंचने  की अपील गणमानीय नागरिकोंं से की है। 


जन संघ के संस्थापक को किया याद  सभी वार्डो में आयोजित हुए कार्यक्रम  

 भारत को सशक्त बनाने में पंडितजी की प्रमुख भूमिका- पिं्रस राठौर

sehore news
सीहोर। शहर के सभी वार्डो में भाजपा कार्यकर्ताओं के द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में कार्यक्रम आयोजित किए गए। भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष पिं्रस राठौर ने सोशल मीडिया  वर्जुअल के माध्यम से कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। भाजपा मंडल मंत्री राजेश परिहार के नेतृत्व में पंडित दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर कार्यकर्ताओं के द्वारा माल्यार्पण कर दीप प्रज्जवलित किए गए। कार्यकर्ताओं के द्वारा जन संघ के संस्थापक पंडित दीनदयाल उपाध्याय को याद किया गया। मंडल अध्यक्ष पिं्रस राठौर ने कहा की भारत को सशक्त बनाने में पंडितजी की प्रमुख भूमिका-थी वह युवाओं के लिए प्रेरणास्त्रोत है। कार्यक्रमों मेंं भाजपा नगर मंडल के सभी पदाधिकारी और कार्यकर्ता नागरिक गण बड़ी संख्या में शामिल रहे।


गोपाल  की बांसूरी गोपियों रूपी आत्माओं को करती है मोहित~ पंडित श्री तिवारी

  • कंस मर्दन के वध के बाद हुआ श्रीकृष्ण रूकमणी विवाह, भगवान की रासलाली ने श्रद्धालुओं को किया भावविभौर
  • अवधपुरी में संगीतमय सात दिवसीय भव्य श्रीमदभागवत  कथा  

sehore news
सीहोर। राधा के संग गोपियों भी कन्हैया को स्नेह करती थी। भगवान रास की लीला करते थे। मुरलीधर की बांसूरी गोपियों रूपी आत्माओं को मोहित करती है। विभिन्न रूपों में परमात्मा के साथ रहने का वरदान प्राप्त पवित्र आत्माएं भगवान में समाहित होने का जतन करती है। भगवान की भक्ति पाने  के  लिए हमें भी गोपाल से गोपियों की तरह प्रेम करना होगा उक्त उदगार शुकवार को अवधपुरी में संगीतमय सात दिवसीय भव्य श्रीमदभागवत  कथा के दौरान भागवत भूषण पंडित रविशंकर तिवारी ने श्रद्धालुओं के मध्य व्यक्त किए । कंस वध प्रसंग सुनाते हुए पंडित तिवारी ने कहा कंस ने अपने पिता को भी कारागार में बंद कर दिया था। कंस ने भगवान से बैर किया था मामा थे लेकिन कन्हैया के साथ व्यवहार दुश्मनों जैसा किया।   भगवान ने जीवन भर संकटों दुख़ों का सामना किया लेकिन कभी किसी को दुख देने का भी नहीं  सोचा दिया। पंडित श्री तिवारी ने कहा की भगवान की भक्ति करते हुए हमें हमेशा प्रशंन्न रह कर जीवन व्यातीत  करना चाहिए। रासलीला प्रसंग सुनाते हुए पंडित तिवारी ने कहा की भगवान को अनेक नामों से पहचाना जाता है वह अनेक में भी एक है। माधव की मुरली जब वृंदावन में बजती थी तो गोपियां सहित  सभी नर नारी और प्राणी उनके प्रेमवास में बंध जाते थे। कथा के दौरान श्रीकृष्ण रूकमणी विवाह कराया गया। भगवान को  भोग लगाया गया। पंडित श्री तिवारी ने उद्वव प्रसंग सुनाते हुए श्रद्धालुजनों को भक्ति के लिए अग्रसर किया। समाजों उथान के लिए अनेक प्रसंगों के माध्यम से पंडित श्री तिवारी ने बेटी बचाने बेटी पढ़ाने पयार्वरण सरंक्षण के लिए पौधा रौपण करने नशे से बचने सहित अन्य संदेश दिया।    


श्याम भक्त रोपेंगे एक हजार आंगनों में तुलसी के पौधे सावल माता मंदिर रायपुरा में होगी श्रीमदभागवत कथा  


sehore news
सीहोर। रायपुरा स्थित श्यामभक्त गांव के एक हजार आंगनों में तुलसी के पौधे रोपेंगे। आगामी 1 मार्च सोमवार से श्री सावल बड़ली वाली माता मंदिर में संगीतमय श्रीमदभागवत कथा का आयोजन किया जाएगा। ग्राम बिजाना जिला शाजापुर निवासी कथा व्यास पं.राजेश शुक्ल के द्वारा प्रतिदिन दोपहर एक से दो बजे तक श्रद्धालुओं को कथा का श्रवण कराया जाएगा। मंदिर के प्रमुख पंडा माखन सिंह ने बताया की पंडित राजेश शुक्ला के द्वारा सीहोर जिले के विभिन्न गांवोंं और शहरों कस्बों में सफलतम  तीस सात दिवसीय श्रीमद भागवत कथाएं आयोजित हो चुकी है। पंडित शुक्ला  की इक्कतीस वीं कथा श्री सावल बड़ली वाली माता मंदिर रायपुरा में होने जा रहीं है। विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। आयोजन समिति ने कार्यक्रम में  पहुंचने की अपील श्रद्धालुओं से की है। 


नसरूल्लागंज में युवा उत्सव प्रदर्शनी का आयोजन 14 फरवरी से 21 फरवरी तक

  • रोजगार ,नशामुक्ति  व अन्य विषयों पर केन्द्रित रहेगी प्रदर्शनी   

sehore news
शुक्रवार 12 फरवरी को कलेक्टर श्री अजय गुप्ता की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में 11 से 21 फरवरी तक नसरूल्लागंज में आयोजित होने वाले युवा उत्सव एवं लगभग 24 विभागीय योजनाओं की प्रदर्शनी के संबंध में चर्चा की गई।    आयोजन में शासकीय विभाग कल्याणकारी विभागीय योजनाओं की जानकारीं देंगे और  कुछ योजनाओं में मार्केटिंग का प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। जिसके अंतर्गत 14 फरवरी को बुदनी स्थित खिलोना निर्माण इकाइयों को नवीन टेक्नोलोजी और मार्केटिंग का प्रशिक्षण एम.एस.एम.ई. विभाग द्वारा दिया जायेगा , बेंबू क्राफ्ट के बारे में वनविभाग द्वारा जानकारी प्रदान की जायेगी। 15 फरवरी को स्वसहायता समूह (एन.आर.एल.एम.) एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी की योजनाओं की जानकारी दी जायेगी एवं मार्गदर्शन भी दिया जायेगा। 16 फरवरी  को दिव्यांग शिविर का आयोजन किया जायेगा जिसमें  मेडीकल परीक्षण उपरांत दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाये जायेंगे एवं दिव्यांगों से संबंधित योजनाओं की जानकारी प्रदान की जायेगी साथ ही दिव्यांगों को रोजगार प्रदान करने वाली कंपनियां भी इसमें शिरकत करेंगी । कृषि कल्याण उद्यानिकी एवं पशुपालन विभाग द्वारा योजनाओं के संबंध में जानकारी दी जायेगी कृषि के लिए उन्नत यंत्रों की भी जानकारी दी जायेगी। मत्स्य एवं पशुपालन विभाग द्वारा मछली पालन का प्रदर्शन भी दिखाया जायेगा । 17 फरवरी को महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा मुख्य रूप से कुपोषण निवारण के लिए विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी जायेगी एवं स्कूल शिक्षा विभाग अपनी योजना की संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। 18 फरवरी को युवाओं की कैरियर काउंसलिंग की जायेगी  जिसमें कई काउंसलर प्रदेश के अन्य शहरों से आकर कैरियर से संबंधित जानकारी युवाओं को प्रदान करेंगे साथ ही आई.टी.आई. के माध्यम से भी युवाओं को कैसे आत्मनिर्भर बना जाये इसके संबंध में मार्गदर्शन प्रदान किया जायेगा। 20 एवं 21 फरवरी को वृहद रोजगार मेले का आयोजन किया जायेगा  जिसमें लगभग 1000 बेरोजगारों को नौकरी दिलाये जाने का लक्ष्य जिला प्रशासन द्वारा रखा गया है। जिला प्रशासन के माध्यम से शासकीय उत्कृष्ट हायरसेकेण्डरी विद्यालय नसरूल्लागंज में 14 फरवरी से 18 फरवरी तक रिक्रूटमेंट ड्राइव का आयोजन प्रात: 11 बजे से 4 बजे तक किया जा रह है । जिसमें वेल्सपन इंडिया प्रायवेट लिमिटेड गुजरात, गोबिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड गुडगांव, महले खण्डसा गुडगांव, महले ग्रेटर नोयडा , आनंद ऑटोमोटिव गुडगांव, सरदार टेक्नॉलोजी लिमिटेड गुडगांव कंपनी के प्रतिनिधियों द्वारा वेतनमाल 8500-11000 पर लगभग 4000 विभिन्न पदों के लिए साक्षात्कार लिया जाकर चयन किया जायेगा। इच्छुक 12वी उत्तीण अथवा आईटीआई मेकेनिकल, फिटर योग्यताधारी बेरोजागर आवेदक रोजगार कार्यालय का पंजीयन कार्ड एवं समस्त प्रमाण पत्रो सहित पहुंच सकते हैं। इसके अलावा भी अन्य महत्वपूर्ण शासकीय योजनाऐं जैसे स्ट्रीट वेंडर योजना की जानकारी प्रदान की जायेगी  । एन.जी.ओ. को आयोजन का हिस्सा बनाकर नशे के दुष्परिणाम एवं नशामुक्ति के बारें में युवाओं को जागरूक किया जायेगा। प्रदर्शनी में भाग लेने आने वाले युवाओं एवं आमजन की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखने एवं पेयजल तथा अन्य आवश्यक सुविधाओं को प्रदान करने के निर्देश कलेक्टर ने संबंधितों को दिये । 


श्वांस अवरूद्ध होने से हुई शिशु की मृत्यु   पोलियो वैक्सीन नहीं है मृत्यु का कारण


प्रभारी सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक जिला चिकित्सालय सीहोर डॉ. पी.एस.आर्मो  ने जानकारी देते हुए बताया कि 12 फरवरी शुक्रवार को लगभग प्रात: 10 बजे मास्टर देवांश पुत्र विनोद आयु डेढ़ माह निवासी स्वदेश नगर को डेढ़ माह का निर्धारित टीका करवाने बाल (शिशु) रोगी विभाग में लाये थे। टीका के दौरान शिशु को पालियों और रोटा वायरस दवा पिलाई गई। शिशु को इंजेक्शन के माध्यम से कोई दवा नहीं दी गई। ओरल ड्राप्स पिलाने के बाद शिशु रोने लगा तो शिशु को चुप कराने के लिए स्टॉफ नर्स द्वारा शिशु की माँ को कहा कि आराम से बैठ जाओ। माँ टीकाकरण कक्ष के सामने बैठकर बच्चे को दूध पिलाने लगी। दूध पिलाने के पश्चात जब माँ शिशु को स्टाफ नस्र के पास लाई तो शिशु निढाल अवस्था में था। शिशु की हालत की गंभीरता को देखते हुए स्टाफ नर्स उसे तुरंत डॉक्टर संजीव निरंजन के पास ले गई।  चिकित्सक द्वारा शिशु को तुरंत ट्रीटमेंट रूम में शिफ्ट कर आवश्यक जीवन रक्षक दवाई दी गई। इसके बाद भी शिशु की स्थिति में सुधार  नहीं आया। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ चन्देल ने बताया कि तीन चिकित्सकों के पैनल द्वारा शिशु के शव का पोस्टमार्टम किया गया, जिसमें मृत्यु का कारण श्वांस अवरूद्ध एवं हृदय गति रूकना बताया गया ।   उल्लेखनीय है कि पल्स पोलियो की वैक्सीन पूर्णतया सुरक्षित है। चिकित्सालय में अन्य शिशुओं व बच्चों  को लगातार दवाई पिलाई जा रही है । इस वैक्सीन से स्वास्थ्य पर कोइ दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है।


आशाओं को दिया मलेरियालॉजी पर प्रशिक्षण   


तापमान बढ़ोत्तरी के साथ मच्छरों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी होती है एवं मच्छरजन्य बीमारियों के फैलने की संभावनाएं रहती हैं इन बीमारियों के नियंत्रण के लिए क्षेत्रीय स्तर पर कार्यकर्ताओं को कार्य में सक्षण एवं मजबूत होना आवश्यक है। इसी तारतम्य में 12 फरवरी को इछावर विकासखण्ड की आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में श्रीमती क्षमा बर्वे जिला मलेरिया अधिकारी द्वारा क्षेत्र की आशा कार्यकर्ताओं को मलेरियालॉजी को वाहक जनित रोग ( मलेरिया, डेंगू, मलेरिया, चिकुनगुनियाराष्ट्रीय, जीका, जे.ई.)के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया। प्रशिक्षण में श्री शीलोमीत वसुनिया सहायक मलेरिया अधिकारी, श्री विन्धेश्वरी कुशवाह जी.सी.एम. एवं श्री देवेन्द्र कुमार मलेरिया वर्कर उपस्थित रहे। प्रशिक्षण में डेंगू, मलेरिया, चिकुनगुनिया पुस्तिका एवं मलेरिया दवा निती के चार्ट का वितरण भी किया गया। मलेरिया के लक्षण-ठण्ड देकर बुखार आना, एक दिन छोडकर बुखार आना, बुखार पसीना आने के बाद उतर जाना। डेंगू के लक्षण- तेज बुखार, सिरदर्द, आंखों में दर्द, जोडों में दर्द, बदन दर्द , भूख कम लगना, जी मचलाना, उल्टी होना, चमड़ी पर लाल चकत्ते दिखना। गंभीर स्थिति में कान/ मुंह से रक्त भी निकलता है। डेंगू का कोई ईलाज नहीं है मरीज की पर्याप्त मात्रा में आहार एवं पानी लेना चाहिए। बुखार के लिए डॉक्टर की सलाह से दवाइयां लेना चाहिए। बुखार या सर दर्द के लिए एस्प्रिन/ ब्रूफिन का उपयोग कदापी नहीं करना चाहिए। चिकुनगुनियां के लक्षण- अचानक तेज बुखार होना, ठण्ड लगना, जोड़ों में दर्द खासतौर से हाथ की उंगलियों, पैरों के छोटे जोडों में दर्द एवं सूजन होना, मांसपेशियों में दर्द होना, कभी कभी  शरीर पर लाल दाने होना।   


जिला जेल सीहोर में अयोजित किया गया विधक साक्षरता शिविर


sehore news
उच्चतम न्यायालय द्वारा सोनाधर विरूद्ध छत्तसगढ़ राज्य (एस.एल.पी. नं. 529/2021) मामले में दिये गये आदेश के पालन में ऐसे बंदी जिनके द्वारा 14 वर्ष से अधिक अवधि की सजा व्यतीत की जा चुकी है, उन्हें जेल मैन्यूअल के अनुसार समय पूर्व रिहाई के संबंध में पात्र बंदियों को आवश्यक जानकारी देने के लिए जिला न्यायाधीश/अध्यक्ष श्री राजवर्धन गुप्ता के मार्गदर्शन में 12 फरवरी 21 को विधिक साक्षरता शिविर का अयोजन किया गया जिसमें सचिव श्री शैलेन्द्र कुमार नागौत्रा के द्वारा उपस्थि‍त बंदियों को समय पूर्व रिहाई के संबंध में जैल मैन्युअल के विभिन्न प्रावधानों के बारे में जानकारी दी साथ ही जेल के अधिकारियों को भी इस संबंध में विस्तारपूर्वक बताया। बंदियों को नि:शुल्क विधिक सहायता प्राप्त करना प्रत्येक बंददी का कानूनी अधिकारी है इस अवसर पर श्री अनीस उद्दीन अब्बासी जिला विधिक सहायता अधिकारी, श्री पन्नालाल प्रजापति जेल उपाधीक्षक तथा जेल के अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे ।  


सीहोर की कु.बुशरा गौरी खान ने 1500 मीटर दौड़ में नेशनल प्रतियोगिता में जीता गोल्ड


sehore news
छात्रा कुमारी बुशरा गौरी खान द्वारा 10 फरवरी को गुवहाटी (आसाम) में आयोजित 36वीं नेशनल जूनियर एथलेटिक्स चेम्पियनशिप 2021 में अंडर 18 बालिका वर्ग के अंतर्गत 1500 मीटर दोड़ 4 मिनट 53 सेकेंड में पूरी कर स्वर्ण पदक जीता। उल्लेखनीय है कि पचामा निवासी गफ्फार खान व शहनाज गौरी की पुत्री  कक्षा 11 में पढ़ने वाली कुमारी बुशरा सीहोर की उड़नपरी के नाम से प्रसिद्ध है। 2019 में 35 वीं नेशनल जूनियर एथलेटिक्स चैम्नियनशिप में 6.24 मिनट में 2000 मीटर लंबी रेस को पूरी कर नेशनल रिकार्ड बनाकर मध्यप्रदेश व सीहोर जिले का नाम रोशन किया था । बुशरा ने पूर्व में भी कई नेशनल व स्टेट लेवल की प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक प्राप्त किये हैं। कुमारी बुशरा की इस उपलब्धि पर द ऑक्सफोर्ड हायरसेकेण्डरी स्कूल की प्राचार्या डॉ.बीना जे कुरियन, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एस.पी.एस. बिसेन, सहित अन्य विद्यार्थियों एवं खेलप्रेमियों ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी।  

एस.पी.व ए.एस.पी.को लगा कोविड-19 का टीका


sehore news
कोविड-19 टीकाकरण के द्वित्तीय चरण  में पुलिस अधीक्षक श्री शषीन्द्र सिंह चैहान तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री समीर यादव ने जिला चिकित्सालय स्थित डीईआईसी टीकाकरण केन्द्र पहुंचकर कोविड-19 का टीका लगवाया तथा पुलिस विभाग के समस्त अधिकारियों का कर्मचारियों का उत्साहवर्धन किया तथा टीकाकरण से शेष रहे पुलिस विभाग के कर्मचारियों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया। इस दौरान उन्होंने कोविड-19 सेल्फी पाइंट पर पहुंचकर सेल्फी ली तथा कहा कि कोरोना योद्धाओं के लिए ये सुनहरा अवसर है कोविड-19 के टीके का सभी का बेसब्री से इंतजार था जो अब जाकर खत्म हुआ। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुधीर कुमार डेहरिया, सिविल सर्जन डॉ.आनंद शर्मा, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.एम.के.चंदेल,शहरी टीकाकरण अधिकारी डॉ.नीरा श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी  उपस्थित थे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एम.चंदेल ने जानकारी दी कि आज शाम 5.30 बजे तक 630 कर्मचारियों का कोविड का टीका लगाया गया। आष्टा सिविल अस्पताल-1  में 71, आष्टा सिविल अस्पताल-2 में 56 आष्टा सिविल अस्पताल सत्र-3 में 29, सीएचसी बुदनी-1 में 34, सीएचसी बुदनी-2 में 6, सीएचसी इछावर-1 में 17, सीएचसी इछावर-2 में 38,सिविल अस्पताल नसरूल्लागंज-1 में 22, सिविल अस्पताल नसरूल्लागंज-2 में 12, सीएचसी श्यामपुर-1 में 42, सीएचसी श्यामपुर-2 में 18,जिला चिकित्सालय-1 में 77, जिला चिकित्सालय-2 में 73 तथा जिला चिकित्सालय सत्र क्रमांक-3 में 135 अधिकारी-कर्मचारियों ने कोविड-19 का टीकाकरण किया गया।


आज किसी भी व्यक्ति की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त नहीं हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 11 है


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान किसी भी  व्यक्ति की जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त नहीं हुई है। वर्तमान में जिले में एक्टिव/पॉजिटिव की संख्या 11 है। अब तक कुल रिकवर की संख्या 2749  है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 251 सैम्पल लिए गए है। सीहोर शहरी क्षेत्र से 23 सैम्पल लिए गए,  नसरूल्लागंज 55, आष्टा से 57, इछावर से 21, श्यामपुर से 61,  बुदनी से 34 सैम्पल लिए गए है । आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2808 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2749 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 11  है। आज 251 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 71049 हैं जिनमें से 67222 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 229 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 948 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। आज पॉजिटिव मिले नये कन्टेनमेंट झोन सहित समस्त कन्टेनमेंट एवं बफर जोन मे स्वास्थ्य दलों द्वारा स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है वहीं पॉजिटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्ये कन्टेनमेंट जोन मे सर्वे के लिए जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-07562 226470 है एवं 1075 नंबर पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती हैं। जिला स्तर पर मोबाइल नंबर 9425400273, 9425400453, 9479595519 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होन कारोन्टाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हल्पलाईन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम कारान्टाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकॉलोजीकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते है।  

कोई टिप्पणी नहीं: