सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 14 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 14 फ़रवरी 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 14 फ़रवरी

घर-घर जाकर बांटे जा रहे निमंत्रण पत्र


sehore news
सीहोर। स्वच्छता के जनक संत गाडगे महाराज की जयंती आगामी 23 फरवरी को पूरे देश में उत्साह के साथ मनाई जायेगी। जयंती को लेकर समाज द्वारा तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है। जिले का मुख्य आयोजन अखिल भारतीय धोबी महासंघ द्वारा इंदौर नाका स्थित धोबी घाट पर किया जायेगा। कार्यक्रम के अध्यक्ष धर्मेन्द्र मालवीय ने बताया की समाज की सभी ईकाईयों द्वारा आयोजन की तैयारियां की जा रही है। जिसके तहत घर-घर जाकर निमंत्रण पत्र बांटे जा रहे व सभी से आयोजन में शामिल होने की अपील की जा रही है। आयोजन को लेकर शनिवार और रविवार को ग्राम अमलाह, आष्टा, सिद्विकगंज, कोठरी, जावर, नसरूल्लागंज, रेहटी, बुधनी, इछावर सहित अन्य क्षेत्रों में निमंत्रण पत्रों का वितरण किया गया। इस दौरान संभाग अध्यक्ष गोविंद मालवीय, वरिष्ठ ईकाई अध्यक्ष सुमत लाल करोरीया, युवा अध्यक्ष राकेश मालवीय, कार्यक्रम अध्यक्ष धर्मेन्द्र मालवीय, मुकेश मालवीय, इमरतलाल मकरैया, प्रहलाद मालवीय, दिलीप रजक, संतोष करोरिया, अनिल नारोलिया आदि उपस्थित रहे।


विधायक सुदेश राय ने पान चौराहा से कोतवाली तक के सैकड़ों, दुकानदारों नागरिकों को दिलाई बरसाती परेशानियों से स्थाई राहत

  • बारिश के पानी की तत्काल निकासी के लिए चौराहा पर किया गया जाएगा नाला निर्माण
  • विधायक  ने नन्नी बालिका और रामकलीबाई रैदास सहित पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष से कराया से भूमि पूजन

सीहोर। पान चौराहा से कोतवाली तक के सैकड़ों दुकानदारों नागरिकों की वर्षो पुरानी समस्या का स्थाई निराकरण रविवार को विधायक सुदेश राय ने कर दिया। बारिश के मौसम में अब दुकानदारों नागरिकों और आम रहागीरों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। बारिश के दौरान प्रतिवर्ष दुकानदरों के की दुकानों और रहवासियों के घरों में बरसात का पानी घुस जाता था। जिस कारण द़ुकानदार व्यापारियों और नागरिकों को हजारों रूपये का आर्थिक नुकसान हो जाता था। बारिश के दौरान बाजार में खरीददारी करने आने वाले शहर के नागरिकों को भी दिक्कतों से गुजरना होता था। समस्या का समाधान बारिश पूर्व हीं विधायक सुदेश राय के द्वारा कर दिया गया। द़ुकानदारों व्यापारियों और नागरिकों की विशेष मांग पर कोतवाली चौराहा के पास सड़क किनारे विधायक सुदेश राय के निर्देश पर नगर पालिका परिषद के द्वारा नाला निर्माण कराने का प्रस्ताव सरकार को भेजा था। स्वीकृति मिलने के बाद रविवार को भाजपा मंडल अध्यक्ष पिं्रस राठौर सहित विशिष्ठजनों  की विशेष उपस्थित में विधायक सुदेश राय ने समरसता एकता के संदेश के साथ कन्याओं और महिलाओं बुजुर्गो का सम्मान किया। पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष महेंद्र सिंह सिसोदिया नन्नी बालिका और रामकली बाई रैदास के द्वारा विधायक सुदेश राय के द्वारा नाला निर्माण का भूमि पूजन कराया गया। उल्लेखनीय है की पान चौराहा से कोतवाली चौराहा  तक  के  दुकानदार और रहवासी लम्बे समय से पानी भराव की समस्या से जूझ रहे थे। नपा के द्वारा बाजार की दोनों तरफ की नालियों को पक्के नाले जोड़ा जाएगा। गाड़ी अडडा सराय क्षेत्र मुख्य बाजार का पानी इसनाले के माध्यम से सीधे नाले में चला जाएगा। बाजार में और सड़क पर बारिश में पानी का भराव नहीं हो इस के पूरे इंतजाम विधायक सुदेश राय के द्वारा जनहित में कराए जा रहे है। भूमि पूजन कार्यक्रम में प्रमुख रूप से पूर्व  भाजपा  जिलाध्यक्ष सीताराम  यादव, राजकुमार गुप्ता, राजेश राठौर, कन्हैयालाल मालवीय, ओम प्रकाश मिश्रा, मान सिंह पंवार, गोपाल सोनी, मोहन चौरसिया,प्रदीप बिजोरिया, डॉ गगन नामदेव, सुनील लोवानिया, आशीष पचौरी, राजू सिकरवार, पुरू चांडक,  सन्नी सरदार,  दीलीप सरकार, नरेंद्र त्यांगी  सतीष  मंत्री,  प्रमाद त्यागी, नुतन राठौर,  ज्योति मालवीय, राकेश समाधिया, राजेंद्र व्यास नरेंद्र राजपूत सहित बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता  और गणमान्य  नागरिक मौजूद रहे। 


रिंकु बजरंगी के हत्यारों को सूली पर लटकाने की मांग , विहिप बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने निकाली बाइक रैली

  • तहसील कार्यालय पहुंचकर दिया राष्ट्रपति के नाम दिया नायाब तहसीलदार को मांग पत्र

sehore news
सीहेार। विहिप बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने रविवार को बाइक विरोध रैली निकाली। दिल्ली में की गई  रिंकु बजरंगी के हत्यारों को सूली पर लटकाने की मांग की गई। विहिप जिलाध्यक्ष सुनील कुमार शर्मा के नेतृत्व में तहसील कार्यलाय  पहुंचकर कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। कार्यकर्ताओं ने जिलाध्यक्ष के मार्गदर्शन में राष्ट्रपति के नाम का ज्ञापन नायाब तहसीलदार सैफाली जैन को दिया। कार्यकर्ताओं को तहसील परिसर में जिलाध्यक्ष श्री शर्मा ने संबोधित किया। उन्होने कहा की देश में विशेष वर्ग के लोगों  द्वारा लव और लैंड जिहाद किया जा रहा है। इस हीं अभियान को रोकने पर दिल्ली में बजरंग दल के सक्रिय पदाधिकारी रिंकू बजरंगी की विधर्मियों ने हत्या कर दी। देश का  बल बजरग दल है बजरंगी अब रह सब सहन नहीं करेंगे। बाइक रैली निधि समर्पण जिला कार्यालय से  शुरू की गई। गंगा  आश्रम अस्पताल चौराहा  से बाल बिहार मैदान से होकर तहसील कार्यलय पहुंची जहा पर  कार्यकर्ताओं ने आक्रोश व्यक्त कर ज्ञापन दिया। प्रदर्शन में पंडित मोहित पाठक, अजीत शुक्ला, जगदीश  कुशवाह, राकेश विश्वकर्मा,  सुरेश दांगी, महेश मेवाड़ा, आलेखराज राठौर, राजेश  शर्मा, अशीष कुशवाह, परमवीर जाट, महेंद्र मेवाड़ा, जितेंद्र नरोलिया आदि कार्यकर्ता शामिल रहे।


आरती कर बच्चों ने की माता पिता की पवित्र परिक्रमा योग वैदांत सेवा समिति ने मनाया मातृपिता पूजन दिवस


sehore news
सीहोर। बच्चों ने जन्मदाता माता पिता की विधिवत मंत्रों के साथ पूजा अर्चना की और पवित्र परिक्रमा कर आशिर्वाद प्राप्त किया। योग वैदांत सेवा समिति ने रविवार को गणेश मंदिर रोड स्थित आश्रम में मातृपिता पूजन कार्यक्रम आयोजित किया। पालकों और बच्चों ने भारतीय संस्कृति को बचाने और दुषित विदेशी डे का प्रतिकार बहिस्कार करने का संकल्प लिया। कार्यक्रम के दौरान भजन कीर्तन के उपरांत सद साहित्य का वितरण किया गया। आश्रम व्यवस्थापक और कार्यक्रम के संंयोजक  वरिष्ठ साधक संतोष यादव के सानिध्य में सेकड़ाखेड़ी स्थित वृद्धाश्रम में पहुंचकर योगवैदांत सैवा समिति के  कार्यकर्ता ने वृद्धजनों को भोजन कराया और आशिर्वाद ग्रहण किया। कार्यक्रम में सीहेार सहित आसपास के ग्रामीण अंचलों के श्रद्धालुगण बड़ी संख्या में सम्मिलित हुए। 


देश की सलामती और कोरोना से हिफाजत के लिए राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच ने अजमेर में पैश की चादर


सीहोर। राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच और ऑल इंडिया राजीव गांधी युवा मंच के कार्यकर्ताओं ने रविवार को अजमेर में देश  की तरक्की सलामती और खुशियाली सहित कोरोना  से हिफाजत  के लिए पीर अमान मोहम्मद मियाचिश्ती दरबार हुजूर गरीब नवाज रहमतुल्लाह 809 उर्सं के मौके पर चादर पेश की गई।ा ष्ट्रीय मानव अधिकार मंच के मध्य प्रदेश अध्यक्ष नौशाद खान और मंज के राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष हाजी मोहम्मद शरीफ  के साथ कार्यकर्ताओं ने सीहोर जिला सहित देश दुनिया में अमनचैन खुशी व तरक्की के लिए गरीब नवाज के दरबार में खुदा से दुआ की। पाक मौके पर दिलीप राजपाल, राहुलजी, कुतुबुद्दीन शेख, सागर अरबाज, मोइन खान,शैली छाबड़ा, आफताब अली, राम भाई, मौलाना खान, अजहर बाबा,दिनेश कुमार, राजा, मयंक जोशी, देवेंद्र सिंह, इमरान खान, ईशान खान आदि मौजूद रहे।

माधव महाकाल जनकल्याण ट्रेस्ट ने श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए विहिप को भेंट की समर्पण की राशि

sehore news
सीहेार। अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए रविवार को श्रीमाधव महाकाल जनकल्याण ट्रेस्ट के अध्यक्ष पंडित मोहितराम पाठक ने आयोजित धार्मिक कार्यक्रम के दौरान विश्वहिन्दू परिषद बजरंगदल जिलाध्यक्ष सुनील कुमार शर्मा, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के नीरज खत्री की विशेष उपस्थित में कार्यकर्ताओं को 21 हजार एक सौ 21 रूपयें की राशि का चैक प्रदान किया। कार्यक्रम के दौरान भगवान राम दरबार की विधिवत पूजा अर्चना की गई। श्रीप्रसाद का वितरण किया गया। कार्यक्रम मेंं   श्रीमाधव महाकाल जनकल्याण ट्रेस्ट के हद्रयांशी पाठक, राजेश शर्मा,  संजय  सोनी, रमेश  सिंह,  सतीष पाठक, श्रीमति  सुशीला पाठक श्रीमति मोनिका पाठक,अजीत शुक्ला, जगदीश  कुशवाह, राकेश विश्वकर्मा,  सुरेश दांगी, महेश मेवाड़ा, आलेखराज राठौर, राजेश  शर्मा, अशीष कुशवाह, परमवीर जाट, महेंद्र मेवाड़ा, जितेंद्र नरोलिया  चंद्रपाल दरबार, सुरेश कुमार, राकेश परमार, शंकर पटेल, अरविंद पंजाबी, प्रदीप पाठक,  कैशव पाठक, अरविंद पाठक, पुनीत पाठक, आदि उपस्थित रहे।  

नसरुल्लागंज में रोजगार प्रदर्शनी का सांसद एवं प्रदेश के मंत्रियों ने किया शुभारंभ

रविवार 14 फरवरी को सीहोर जिले के नसरुल्लागंज में रोजगार प्रदर्शनी एवं ट्रेनिंग सेंटर का शुभारंभ मध्य प्रदेश से राज्यसभा सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा किया गया। इस अवसर पर लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी, पंचायत ग्रामीण विकास मंत्री श्री महेंद्र सिंह सिसोदिया एवं विदिशा सांसद श्री रमाकांत भार्गव भी उपस्थित थे। सभी ने प्रदर्शनी स्थल का अवलोकन किया, प्रदर्शनी में लगभग 24 विभागों द्वारा जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रदर्शन किया गया। वन विभाग द्वारा बांस से बने फर्नीचर एवं साज सज्जा के सामान की मनमोहक प्रदर्शनी लगाई गई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा निशुल्क रक्तचाप एवं मधुमेह की जांच की गई। महिला स्व सहायता समूह द्वारा बनाए गए उत्पादों की बिक्री भी प्रदर्शनी के माध्यम से की गई। इसी प्रकार हस्तशिल्प एवं हथकरघा विभाग द्वारा निर्मित वस्त्रों का प्रदर्शन किया गया। मत्स्य विभाग द्वारा मछली पालन का सजीव प्रदर्शन किया गया। अन्य विभागों द्वारा भी अपने-अपने विभाग की जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। 

आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश अंतर्गत उद्योग विभाग के प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ
आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के अंतर्गत "एक जिला एक उत्पाद"  के तहत लकड़ी के खिलौने निर्माण करने वाले शिल्पकारओं के एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ राज्यसभा सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा किया गया। इस अवसर पर श्री सिंधिया ने कहा कि शिल्पकारओं का समावेश देश ही नहीं बल्कि विश्व की मुख्यधारा मैं करने का उद्देश्य है। युवाओं को रोजगार देने की दिशा में सरकार द्वारा उठाए गए इस सराहनीय कदम का सभी युवाओं को लाभ लेना चाहिए। हमने उच्च स्तरीय प्रशिक्षकों द्वारा इस हेतु ट्रेनिंग देने की भी व्यवस्था की है। हमारा मुख्य उद्देश्य सभी को देश की मुख्यधारा से जोड़ना और समृद्ध बनाना है। उद्योग विभाग सीहोर के सहायक संचालक श्री मनीष अलावा ने जानकारी देते हुए बताया कि कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के मार्गदर्शन में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के एमएसएमई संस्थान इंदौर के निदेशक श्री डीसी साहू एवं सुश्री अनुज्ञा अंडू, आईआईटी इंदौर के डॉ एस रामा भद्रन, डॉ गौरव कुमार एवं इंडो जर्मन टूल्स के श्री मनु दीक्षित की उपस्थिति में लगभग 100 शिल्प कारों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। इसके उपरांत सभी अतिथियों ने नसरुल्लागंज में ही आयोजित  क्रिकेट टूर्नामेंट का शुभारंभ किया। श्री सिंधिया ने मैदान पर उपस्थित खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया। कार्यक्रम में पूर्व क्रिकेटर श्री सबा करीम, स्थानीय जनप्रतिनिधि श्री गुरु प्रसाद शर्मा, श्री रवि मालवीय,श्री कार्तिकेय चौहान, श्री रघुनाथ भाटी, श्री राजेंद्र सिंह राजपूत, श्री राजेश राजपूत, श्री महेश उपाध्याय, श्री लक्ष्मी नारायण साहू, श्री प्रिंस राठौर, श्री राजेश लखेरा, श्री ललित शर्मा, श्री मारुती शिशिर,श्री सुनील महेश्वरी,लखन यादव सहित कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री शशिंद्र चौहान, डीएफओ श्री रमेश गनाबा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

आज किसी भी व्यक्ति की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त नहीं हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 12 है

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान किसी भी  व्यक्ति की जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त नहीं हुई है। वर्तमान में जिले में एक्टिव/पॉजिटिव की संख्या 12 है। अब तक कुल रिकवर की संख्या 2749  है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 255 सैम्पल लिए गए है। सीहोर शहरी क्षेत्र से 8 सैम्पल लिए गए,  नसरूल्लागंज 50, आष्टा से 61, इछावर से 30, श्यामपुर से 75,  बुदनी से 31 सैम्पल लिए गए है । आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2809 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2749 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 12  है। आज 255 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 71554 हैं जिनमें से 67800 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 329 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 874 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। आज पॉजिटिव मिले नये कन्टेनमेंट झोन सहित समस्त कन्टेनमेंट एवं बफर जोन मे स्वास्थ्य दलों द्वारा स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है वहीं पॉजिटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्ये कन्टेनमेंट जोन मे सर्वे के लिए जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-07562 226470 है एवं 1075 नंबर पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती हैं। जिला स्तर पर मोबाइल नंबर 9425400273, 9425400453, 9479595519 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होन कारोन्टाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हल्पलाईन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम कारान्टाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकॉलोजीकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते है।

कोई टिप्पणी नहीं: