सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 23 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 23 फ़रवरी 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 23 फ़रवरी

 बाल्यकाल से ही समाज सेवा के कार्य में जुटे माहाराज-सक्सेना

  • समाज को एकजुट करने का काम कर रही एबीडीएम इकाई- सक्सेना
  • समाज को साथ लेकर चलने का काम करेगा संगठन-अरोरा
  • संत ने सब से पहले दिया स्वच्छता का संदेश- प्रदीप मिश्रा
  • एबीडीएम इकाई ने मनाई संत गाडगे महाराज की 145 वी जयती

sehore news
सीहोर। अखिल भारतीय धेाबी रजक महा संघ ने इन्दौर नाका स्थित धोबी घाट पर स्वच्छता के जनक संत गाडगे महाराज की जन्म जयंतही हर्षोउल्लास के साथ मनाई कार्यक्रम में जिला सहित भोपाल शाजापुर सहित अन्य जिले के सामाज के लोग उपस्थत रहे। मंगलवार को एबीडीएम वरिष्ट एवं युवा इकाई ने संत गाडगे माहारज की 145 वी जन्म जयंती धूम धाम से मनाई। इस दौरान मुख्य आयोजन में समाज के वरिष्ट नागरिक, कोरोना योद्धा, प्रतिभाओं का सम्मान किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व विधायक रमेश सक्सेना, भाजपा नेता सन्नी महाजन, पूर्व नपाध्यक्ष जसपाल अरोरा, पंडित प्रदीप मिश्रा उपस्थित रहे। कार्यक्रम की शुरूआत बाबा के चित्र पर दीप प्रज्वलित कर की गई। आयोजित कार्यक्रम के दौरान पूर्व विधायक श्री सक्सेना ने ेअपने उदबोधन में कहा की समाज को एकजुट करने का काम एबीडीएम इकाई कर रही है। समाज में इन युवाओं ने अपनी अलग पहचान बनाई है। संत गाडगे माहाराज ने भी सभी समाज को संगठित करने का संदेश दिया है।

जल्द होगा घाट का निर्माण

कार्यक्रम के दौरान अपने उदबोधन में पूर्व नपाध्यक्ष श्री अरोरा ने कहा की समाज की मांग पर घाट निर्माण, धमर्शाला निर्माण की मांग रखी गई थी। निर्माण कार्य को लेकर डीपीआर तैयार हो गई है। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। उन्होने कहा की समाज के लोगों में जिस तरह से एकजुटता नजर आती है उसे अंदाजा लगाया जा सकता है की समाज में शिक्षा का स्तर बढ़ता जा रहा है।


इन्होने भी दिया उदबोधन

समाजिक आयोजन के दौरान उपस्थित भाजपा नेता सन्नी महाज, पंडित प्रदी मिश्रा सहित समाज के कई विरष्ट नागरिकों ने भी कार्यक्रम में अपना उदबोधन दिया। वही समाज में फैली कुरितियों को दूर करने पर जोर दिया।


हुआ सम्मान

संत गाडगे माहाराज की 145 वी जन्म जयंती पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथियों के साथ समाज के विरष्टजनों ने समाज की प्रतिभा, कोरोना योद्धा, शासकिय कार्य से सेवा निवृत्त हुए लोगों का प्रमाणपत्र के साथ मोमेन्टो देकर सम्मानित किया गया।


शासकीय कार्यो में लापरवाही के दोषि पंचायत सचिवों को किया निलंबित

 

शासकीय कार्यो में लापरवाही बरतने वाले ग्राम पंचायत सचिवों पर कड़ी कार्यवाही करते हुये मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह द्वारा दो ग्राम पंचायत सचिवों को निलंबित किया गया है। इनमे से जनपद पंचायत इछावर के ग्राम पंचायत कुड़ी के सचिव श्री देवीसिंह को मुख्यालय में निवास नही करने , ग्राम पंचायत के अभिलेख कार्यालय में नही रखते हुये अपने निवास स्थान पर रखना, निर्माण कार्यो में सहयोग नहीं करना, ग्राम पंचायत समय पर नहीं खोला जाना, शासन द्वारा निर्धारित दिन सोमवार एवं गुरूवार को नियमिति रूप से समय पर ग्राम पंचायत कार्यालय में उपस्थित नहीे होना आदि कारणों के चलते निलंबित किया गया है। इसी प्रकार जनपद पंचायत बुदनी अंतर्गत ग्राम पंचायत सांवलखेड़ा के सचिव श्री कंचन सेन को बिना सूचना के अनुपस्थित रहना, पदांकित सचिव को अभिलेख नहीं सौपना, मुख्यालय से लगातार अनुपस्थित रहना, हितग्राहियों की समस्या का समाधान न करना, जनपद स्तरीय समीक्षा बैठक में अनुपस्थित होना, शासन द्वारा संचालित हितग्राही मूलक एवं सामुदायिक योजना में रूचि न लेते हुये लापरवाही बतरना आदि के चलते निलंबित किया गया है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत द्वारा जारी किये गये आदेशानुसार निलंबन अवधि में श्री देवीसिंह का मुख्यालय जनपद पंचायत इछावर व श्री कंचन सेन का मुख्यालय जनपद पंचायत बुदनी नियत किया गया है। 


गौद लिए बेटे ने निसंतान 90 साल के वृद्धजनों को जमीन से किया बेदखल, घर से मारपीट कर भगाया

  • कलेक्टर कार्यालय पहुंच कर की धोकेबाज बेटे पर सख्त कार्रवाहीं की मांग

sehore news
सीहोर। निसंतान वृद्धदंपत्ति को अपने बढ़े भाई के बेटे को गौद लेना भारी पड़ गया। गौद लिए बेटे ने निसंतान 90 साल के वृद्धजनों को 14 एकड़ जमीन से बेदखल कर दिया और मारपीट कर घर से भी भगा दिया। ग्रामीणों की मदद से शिकायत करने सिद्धीकगज थाने पहुंचे तो पुलिस ने भी वृद्धजनों  का  त्रिस्कार कर दिया। आष्टा तहसील के ग्राम बड़लिया बरामद का पूरा मामला है। मंगलवार को कलेक्ट्रेट पहुंचकर वृद्धजनों ने जिला प्रशासन को कार्यवाही के लिए आवेदन दिया है।    वृद्धजन हरिराम और कमला बाई ने बताया की निसंतान होने के कारण मौखिक रूप से 10 वर्ष पूर्व शोभाराम आ जगन्नाथ को गा्रंव वाले के सामने गौद लिया था। वृद्धजनों के  पास 14 एकड़ कृषि  भूमि  है इस के माध्यम से कुछ सालों तक तो गौद लिए बेटे ने वृद्धजनों का पालन पौषण किया लेकिन फिर मारपीट शुरू कर दी शोभाराम का बेटा राहुल भी दुव्र्यवहार करने लगा। विरोध करने पर वृद्धजनों की हत्या करने की धमकी भी दी जाने लगी। बीते दिनों दोनों वृद्धजनों  को गोद लिए बेटे ने जमीन पर  अवैधानिक कब्जा कर मारपीट क्ै बाद घर से भगा दिया। वृद्धजनों ने जावर के ग्राम आमला मज्जू मेंं करीबी रिश्तेदार के यह शरण ले रखी है। वृद्धजनों की मांग है की कब्जा की गई भूमि धोकेबाज गौद लिए बेटे से लेकर वापस दिलाई जाकर सख्त कार्रवाहीं की जाए।

गर्भवती महिला के पेट में मारी लात बच्चे की मौत , जमीनी विवाद में किया गया था प्राण घातक हमला

  • परिजनोंं ने की आरोपियों पर हत्या एक्ट लगाने की मांग 
 

sehore news
सीहोर। दस साल बाद मां बनने जा रहीं महिला के बच्चे की जमीनी विवाद ने जान ले ली। गंभीर अवस्था में पीडि़त मंहिला  इंदौर के सरकारी अस्पताल में भर्ती है। कांजीखेड़ी आष्टा में बीते दिनों हुए जमीन पर कब्जे को लेकर विवाद में गर्भवति महिला के पेट में हमलावरों नेे लात मार दी थी। जिस  के बाद अस्पताल में बच्चे की मौत हो गई गंभीर अवस्था में महिला उपचार के लिए भर्ती है। मंगलवार को जनसुनवाई में पहुंचे बुजुर्ग फरियादी इब्राहिम खां पुत्र हुसैन खां ने डिप्टी कलेक्टर को बताया की 17 फरवरी को नफीस पुत्र रसीद खां अनेक लोगों को लेकर करीब 11 बजे हथियारों के साथ भूमि पर जबरन कब्जा  करने पहुचे और परिजनों  पर प्राण घातक हमला कर दिया जान बचाने मेरी बहू शबनम बी पत्नी भूरू खा के पेट में नफीस खां पुत्र रशीद खां ने लात मार दी। सिविल अस्पताल आष्टा ले जाया गया लेकिन राजनीतिक दवाब के चलते वह इलाज नहीं किया गया। गंभीर अवस्था में इंदौर अस्पताल ले गए जहा डॉक्टरों ने बताया की चौट लगने से गर्भ में ही बच्चे की मौत हो गई है। पीडि़त महिला वर्तंमान में एम वाय अस्पताल इंदौर में भर्ती है। फरियादी इब्राहिम खां ने जिला कलेक्टर पुलिस अधीक्षक को शिकायती पत्र देकर आरोपियों पर हत्या का मुकदमा कायम करने की मांग की है। 

दुल्हा बादशाह कॉलोनी में नहीं आ जा सकती एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड, रहवासियों ने कहा,दरगाह कमेटी ने सरकारी रास्ते पर किया अतिक्रमण  

  • नागरिकों ने कलेक्ट्रेट, एसपी, तहसील और विधायक कार्यालय को दिया शिकायती पत्र

sehore news
सीहोर। दुल्हा बादशाह धन्ना का बगीचा कॉलोनी में पहुंचने वाले एक मात्र सरकारी रास्ते पर दरगाह कमेटी ने अवैधानिक रूप से अतिक्रमण कर लिया है। अतिक्रमण के कारण 15 फीट का रास्ता केवल 6 फीट का रह गया है। आपातकालीन स्थित में कॉलोनी में एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड सहित शव  वाहन भी नहीं आपा रहे है। सकरे रास्ते के कारण हाथ ठेले और छोटे वाहनों  का भी आवागमन अवरूध हो गया है।   सार्वजनकि सड़क पर अतिक्रमण होने से परेशान नागरिक बड़ी संख्या में मंगलवार को कलेक्ट्रेट पहुंचे।  नागरिकों  ने कहा की कई बार समस्या  के निरकारण के लिए नगर पालिका परिषद, तहसील कार्यालय कोतवाली थाना  को शिकायती पत्र दिया है लेकिन कोई भी परेशानी का हल निकालने को तैयार नहीं है। सकरी सड़क से कॉलोनी वासियों को बमुश्किल आवागमन करना पड़ रहा है। जिस के चलते कई बार ठेले नाले में भी पलट गए है। हमेशा संप्रदायिक विवाद की स्थिति बनी रहती है। कलेक्ट्रेट मेंं   महिलाओंं ने कहा की दरगाह कमेटी द्वारा अतिक्रमण के बाद कुल 6 फीट का रास्ता छोड़ा है जिसके कारण फोर व्हीलर गाड़ी आ जा नहीं पा रही है। एंबुलेंस आपातकालीन समय में मोहल्ले में नहीं जा सकती है। यदि मोहल्ले में आग लग  जाए  तो फायर बिग्रेड गाड़ी भी नहीं जा सकती है। नागरिकों ने एसपी, तहसील और विधायक कार्यालय को भी शिकायती पत्र दिया है। नागरिकों ने प्रशासन के आला अधिकारियों से पुलिस फोर्स के साथ 15 फीट अतिक्रमण हटवाने की मांग की है। प्रशासन मांग को पूरा  नहीं करता  है तो पूरा मोहल्ला इक_ा होकर चक्का जाम करने के लिए मजबूर होगा। कलेक्ट्रेट में उमा खत्री, रवि, ज्योति, चंदा, पुष्पा, सविता, सविता, शीला, मालती, रूप कुमारी, सविता, दुर्गावती, राधा, गायत्री, संजू, विमला, किरण, निर्मला, विमला, उषा, प्रियंका, मनोज, गायत्री, ओम प्रकाश आदि उपस्थित रहे।

आर्मी की तैयारी कर रहे युवाओं ने कलेक्ट्रेट में लगाए नारे , नहीं निकली एआरओ भर्ती,सता रहा ओवरऐज होने का डर

 

sehore news
सीहोर। मिलेंट्री ज्वाइनिंग की तैयारी कर रहे जिले के सात हजार युवाओं को ओवरऐज होने का डर सता रहा है। आर्मी हेडक्वाटर ने भोपाल संभाग की भर्ती की घोषणा अबतक नहीं है। परेशान आर्मी की तैयारी कर रहे युवाओं ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट में नारे लगाए और कलेक्टर के नाम ज्ञापन देकर कोरोना  के कारण स्थागित भर्ती जल्दी शुरू कराने की मांग की। आर्मी में जाने की बीते साल से तैयारी कर रहे युवा छात्रों का कहना था की माऊ और ग्वालियर की भर्ती आ चुकी है  लेकिन भोपाल संभाग की भर्ती को रोक लिया गया है। अगर समय पर भर्ती नहीं होती है तो हम ओवरऐज हो जाऐंगे और आर्मी में कभी भी भर्ती नहीं हो पाएंगे। युवाओं ने जिला प्रशासन से आर्मी रिकामेंट ऑफिस से चर्चा करने की मांग की है। ज्ञापन देने वालों  में रोहित पाटीदार, अंकित मीणा विजय सेन, देवेंद्र भाई, नीरज चौहान, सोनू राय, मंगलेश, अभिषेक मीणा, वीर मालवीय, लोकेंद्र, लखन वर्मा, सचिन, विकास मीणा, अंकुर वर्मा, विजेंद्र, जसपाल सिंह,अरुण परमार, आकाश     नरेंद्र, जितेंद्र, संजय केसरिया, जगदीश धनगर, विशाल राजपूत आदि शामिल है।  

बेटियों की हुई मौत, दरिंदों को फांसी दो, भीम आर्मी ने लिया एक् शन दिया ज्ञापन


sehore news
सीहोर। उन्नाव में 3 बेटियों के साथ दरिंदों ने कुकृत्य किया। दो बेटियों को मौत के घांट उतर दिया। एक बेटी गंभीर है जिन्दगी के लिए जंग लड़ रही है लेकिन अबतक दरिंदों के विरुद्ध कोई कार्यवाही नही हुई है। भीम आर्मी भारत एकता मिशन के कार्यकर्ताओं ने जिलाध्यक्ष आजाद रोहित जाटव के नेतृत्व में मंंगलवार को जिलाधीश कार्यालय में राष्ट्रपति के नाम कलेक्टर को ज्ञापन दिया है। भीम आर्मी ने  तत्काल सीबीआई जांच कर फास्ट ट्रेक कोर्ट में मुकदमा चलाकर दरिंदों को अविलम्ब फांसी दी जाने की मांग उत्तर प्रदेश सरकार से की है।  जिलाध्यक्ष रोहित जाटव ने कहा  की सरकार निर्भया प्रकरण की तरह ढील नही अपनाई शीघ्र कार्यवाही करते हुए दरिंदों को सजा दें। पीडि़त एक बेटी को उच्च स्तरीय इलाज उपलब्ध कराया जाए। परिवारों को उचित सहायता राशि व उनके परिवार वालों को शासकीय नौकरी दी जाए। ज्ञापन देने वालों  में  बंटी जाटव, बलवीर, अर्जुन मालवीय, हेमंत भारती, आकाश, राहुल कुमार, लकी, देवेंद्र गिनोरिया, रजत नायक, मनोज गिनोरिया, जितेंद्र कुमार, अशोक कुमार, राजू बरेला, सुनील मालवीय, संदीप मालवीय, राधेश्याम बकोरिया, दिनेश कुमार, लखन वर्मा, बलराम नायक, रमेश, गोलू आदि शामिल रहे।

अवैध कॉलोनाइजर पर होगी कार्यवाही


अनुविभागीय अधिकारी सीहोर ने जानकारी देते हुए बताया कि क्षेत्र में अवैध कॉलोनाइजर के विरूत्द्ध कानूनी कार्यवाही की जायेगी। ग्राम शेजपुर से मजीद खॉ आ. शेख उमर खाँ, संतोष आ. भगवानसिंह, रहमान खाँ आ.  सुभान खाँ, राजीव कुमार आ. धर्मवीर राठौर, सजन सिंह आ. सुखराम पंवार, भगत सिंह आ. दीनदयाल, मो. शाहिद आ अब्दुल सलाम, नारायण सिंह आ. मोतीलाल, राजकुमार भारती आ. रामसिंह भारती, शंकरलाल प्रजापति आ. गंगाराम, सुरेन्द्रसिंह मेवाड़ा आ. बाबूलाल मेवाड़ा, गणपत आ. गोविन्द, गौरव राठौर आ. राजीव राठौर और ग्राम बिजोरी से सरजू बाई पत्नी हुकुमसिंह, रीना राठौर पत्नी सुधीर राठौर, मनीष तिवारी आ. हरिप्रसाद, रजनी तिवारी पत्नी मनीष तिवारी, महेश दुबे आ. रमेशचन्द्र दुबे, प्रकाश आ. बाबूलाल, मनीष तिवारी आ. हरिप्रसाद, योगश शाह आ. बाबू भाई शाह, अखिलेश राठौर आ. प्रेमनारायण राठौर, रंजीत आ. कालूराम  आदि पर होगी कार्यवाही।


नगर परिषद कोठरी में स्वच्छ भारत मिशन अभियान अंतर्गत साइकल रेली


sehore news
नगर परिषद कोठरी में मंगलवार 23 फरवरी को स्थानी पवन चौक कोठरी से स्वच्छ भारत मिशन अभियान अंतग्रत जन सहभागिता से साइकल रैली का आयोजन किया गया जिसमें नगर के छात्रों व अन्य नागरिकों द्वारा साइकल से पवन चौक पर एकत्र होकर नगर के विभिन्न वार्डो का भ्रमण कर कार्यालय पगर परिषद कोठरी में आकर रैली का समापन किया गया । जिसके पश्चात श्री रूपेश पटेल द्वारा उदबोधन कर एवं रैली में शामिल छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गये । स्कूलों में आयोजित रंगोली, ड्राइंग, दीवार लेखन के विजेताओं को प्रमाण पत्र प्रदान किये गये । इस अवसर पर सीएमओ नगर परिषद श्री कमलेश शर्मा, राजस्व उप निरीक्षक श्री जी.एस. मेंचन, उपयंत्री श्री निखिल कचनेरिया, श्री मानक चन्द्र जैन, पूर्व नगर परिषद के पार्षदगण श्री देवकरण बकोरिया, श्री महेन्द्र ओडी, श्री बलराम परमार, श्री चन्दर सिंह आडा खेडी, श्री रमेश मालवीय सहित समस्त कर्मचारी केयर सोशल वेलफेयर सोसायटी देवास के कर्मचारीगण एवं नागरित उपस्थित थै।


क्राइसिस मेनेजमेंट की बैठक संपन्न  


sehore news
मंगलवार 23 फरवरी  को जिला पंचायत सभाकक्ष में क्राइसिस मेनेजमेंट की बैठक कलेक्टर श्री अजय गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित हुई । बैठक में कोरोना के फिर से बढ़ रहे प्रभाव से बचने के लिए गहन विचार विमर्श किया गया । सीएमएचओ के अनुसार महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते हुए संक्रमण को देखकर मुख्य मंत्री द्वारा चिंता व्यक्त की गई है। समिति के सदस्यों के द्वारा अनेको सुझाव दिये जिसपर कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने निर्देशित किया की कोरोना की स्थिति को देखते हुए मास्क लगाने को अनिवार्य किया जाये।  मास्क ना लगाये जाने पर सर्वप्रथम अपील की जाये, साथ 50 रूपये का चालान भी काटा जाये।सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ जमा ना होने दी जाये।  जनता के बीच व्यापक तरीके से सोशल मीडिया एवं बैनर पोस्टर, न्यूज आदि के माध्यम से मास्क एवं सोशल डिस्टेसिंग का प्रचार प्रसार  किया जाये। उन्होने कहा कि शादी ब्याह आदि कार्यक्रमों में प्रदश सरकार द्वारा जारी की जाने वाली गाइडलाईन का पालन किया जायेगा तथा सांस्कृतिक आयोजनों के पूर्व क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी से अनुमति ली जानी होगी  टोल नाकों पर बसों में पेम्प्लेट के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जाये। उन्होने कहा कि संक्रमाण को देखते हुए शासकीय छात्रावासों को बंद रखने का प्रस्ताव शासन को भेजेंगे। परिक्षाएं निरंतर जारी रहेंगी जिन बच्चों की परीक्षाएं होनी हैं वह बच्चे अपने घरों से सीधे परीक्षा स्थल पर पहुंचेगे। बैठक में श्री रघुनाथ सिंह भाटी, श्रीमती अमिता अरोरा, श्री राजकुमार गुप्ता, श्री सीताराम यादव, राजेश राठौर,नगर पुरोहित श्री प्रथ्वी वल्लभ दुबे, शहर काजी मो. श्री युसुफ अंसारी,  श्री केके नायर रजिस्ट्रार व्ही.आई.टी यूनिवर्सिटी आदि उपस्थित थे। बैठक में मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री हर्षसिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  श्री समीर यादव, डिस्ट्रिक्ट कमांण्डेंट श्री आनिल सिंह कुशवाह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री सुधीर डेहरिया आदि अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।


जनसुनवाई में आए लगभग 45 आवेदन


sehore news
मध्यप्रदेश शासन द्वारा आम आदमी की समस्याओं के आसानी से निराकरण के लिए प्रत्येक मंगलवार को जनसुनवाई की व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है। मंगलवार के दिन आम आदमियों की समस्याओं से जुडे आवेदन प्राप्त कर निराकरण किए जाते हैं। कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा जनसुनवाई के दौरान कब्जे की भूमि का पट्टा प्रदान कराने के लिए, सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक द्वारा भूमि बंधक हटाने के संबंध में, पाले की मुआवजा राशि दिलाने, छात्रवृत्ति, बिजली बिल कम करने,ऋण दिलाने, मारपीट , सड़क निर्माण, पेंशन ना मिलने, अनुदान राशि दिलाये जाने, ऋण दिलाये जाने, मुआवजा राशि ना मिलने, पटटा दिलाये जाने, जमीन से कब्जा छुड़ाने, बिजली का बिल कम करने एवं आर्थिक सहायता राशि दिलाये जाने आदि समस्याओं के आवेदनों पर आज जनसुनवाई की गयी। आज जनसुनवाई में लगभग 45 आवेदक अपनी समस्याएं लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचे।


शासकीय कार्यो में लापरवाही के दोशी पंचायत सचिवों को किया निलंबित


शासकीय कार्यो में लापरवाही बरतने वाले ग्राम पंचायत सचिवों पर कड़ी कार्यवाही करते हुये मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह द्वारा दो ग्राम पंचायत सचिवों को निलंबित किया गया है। इनमे से जनपद पंचायत इछावर के ग्राम पंचायत कुड़ी के सचिव श्री देवीसिंह को मुख्यालय में निवास नही करने,  ग्राम पंचायत के अभिलेख कार्यालय में नही रखते हुये अपने निवास स्थान पर रखना, निर्माण कार्यो में सहयोग नहीं करना, ग्राम पंचायत समय पर नहीं खोला जाना, शासन द्वारा निर्धारित दिन सोमवार एवं गुरूवार को नियमिति रूप से समय पर ग्राम पंचायत कार्यालय में उपस्थित नही होना आदि कारणों के चलते निलंबित किया गया है। इसी प्रकार जनपद पंचायत बुदनी अंतर्गत ग्राम पंचायत सांवलखेड़ा के सचिव श्री कंचन सेन को बिना सूचना के अनुपस्थित रहना, पदांकित सचिव को अभिलेख नहीं सौपना, मुख्यालय से लगातार अनुपस्थित रहना, हितग्राहियों की समस्या का समाधान न करना, जनपद स्तरीय समीक्षा बैठक में अनुपस्थित होना, शासन द्वारा संचालित हितग्राही मूलक एवं सामुदायिक योजना में रूचि न लेते हुये लापरवाही बतरना आदि के चलते निलंबित किया गया है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत द्वारा जारी किये गये आदेशानुसार निलंबन अवधि में श्री देवीसिंह का मुख्यालय जनपद पंचायत इछावर व श्री कंचन सेन का मुख्यालय जनपद पंचायत बुदनी नियत किया गया है।


उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को सम्मान के लिए आवेदन आमंत्रित  


जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास ने जानकारी देते हुए बताया कि अंतराष्ट्रीय महिला दिवस 08 मार्च 2021 पर समाज में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं/ बालिकाओं को सम्मा‍नित किया जायेगा। जिसके लिए शासकीय, मानसेवी, अशासकीय एवं एसी महिलाओं से आवेदन आमंत्रित हैं जिन्होने अपने क्षेत्र में उल्लखनीय कार्य किये हैं। एवं उनका कार्य दूसरों के लिए प्रेरणादयी है, जैसे आर्थिक स्वावलंबन, कला, नृत्य, गायन, इत्यादि । वे किये गये कार्यो का संक्षिप्त विवरण प्रपत्र में भरकर 26 फरवरी  तक कार्यालय में जमा करा सकती हैं। जिसमें महिला/ बालिका का नाम, किये गये कार्य का संक्षिप्त विवरण, मोबाईल नंबर एवं रिमार्क आदि जानकारी उपलब्ध हो। 


चाइल्ड लाइन द्वारा सुरक्षित माहवारी पर किशोरियों के साथ जागरूकता कार्यक्रम 


sehore news
सीहोर के गंज क्षेत्र की किशोरियों में स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता पर चाइल्ड लाइन सीहोर द्वारा ओपन हाउस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में किशोरियों को चाइल्ड लाइन सेवाओं और लैंगिक अपराधों से बचाव की जानकारी और समय पर सूचना देने के महत्व की जानकारी दी गई। चाइल्ड लाइन द्वारा सुरक्षित माहवारी, स्वच्छता और इस संबंध में भ्रांतियों पर जागरूकता दी गई। ओपन हाउस कार्यक्रम में कोरोना से बचाव की जानकारी के साथ प्रतिभागियों किशोरियों को मास्क का वितरण किया गया। किशोरियों को सुरक्षित और स्वच्छ माहवारी पर जानकारी के साथ ही 50 सेनेट्री पेड का वितरण भी किया गया। कार्यक्रम में क्षेत्र की 50 किशोरियों के साथ 15 महिलाओं ने भाग लिया। चाइल्ड लाइन के इस कार्यक्रम में वन स्टॉप सेंटर, सीहोर की प्रशासिका मेडम श्रीमति टिनी पॉण्डे विशेष  अतिथि के रूप में आमंत्रित थीं। उन्होंने बालिकाओं की सुरक्षा में चाइल्ड लाइन और वन स्टॉप सेंटर की भूमिका की जानकारी दी। क्षेत्र की आंगनवाड़ियों द्वारा भी सहयोग किया गया। कार्यक्रम का संचालन चाइल्ड लाइन सदस्य मनीषा राठौर द्वारा किया गया।


वैधानिक उपचार उपलब्ध कराने हेतु संकल्प वृद्धाश्रम में लीगल एड क्लीनिक का हुआ शुभारंभ    


जिला एवं सत्र न्यायाधीश/ अध्यक्ष श्री  राज्यवर्धन गुप्ता जिला विधक सेवा प्राधिकरण सीहोर  के मार्गदर्शन आज 23 फरवरी  को संकल्प वृद्धाश्रम में वैधानिक उपचार उपलब्ध कराने हेतु लीगल एड क्लीनिक का शुभारंभ हुआ। इस लीगल एड क्लीनिक का शुभारंभ अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश/ सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर एस.के. नागोत्रा द्वारा फीता काटकर किया गया। लीगल एड क्लीनिक के शुभारंभ के पश्चात वरिष्ठ नागरिकों के अधिकारों के संबंध में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। श्री एस.के. नागोत्रा अपर जिला एवं पत्र न्यायाधीष्ज्ञ/ सचिव जिला विधक सेवा प्राधिकरण सीहोर द्वारा व्यक्त किया गया कि राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (विधिक सहायता क्लीनिक) विनियम, 2011 के अंतर्गत आज दिनाँक को संकल्प वृद्धाश्रम में लीगल एंड क्लीनिक की स्थापना की गई है। श्री नागोत्रा द्वारा व्यक्त किया गया कि शरीर के इलाज के लिए शहर में मडिकल क्लीनिक की कमी नही है, पर किसी को कानूनी समस्या हो तो उसके निदान के लिए अनावश्यक परेशानी होती है/ वृद्धजनों को जब लीगल एड क्लीनिक के माध्यम से वैधानिक उपचार उपलब्ध कराया जाएगा, वह भी नि:शुल्क। श्री अनीस उद्दीन अब्बासी जिला विधिक सहायता अधिकारी द्वारा व्यक्त किया गया कि लीगल एड क्लीनिक ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर से सम्बद्ध पैरालीगल वालेन्टियर श्री आबिद खान को नामांकित किया गया है, जो उक्त लीगल एड क्लीनिक में माह के प्रथम व तृतीय सोमवार को अपनी सेवाऐं देकर वृद्धजनों को उनकी समस्याओं का वैधानिक उपचार उपलब्ध कराएगें।  श्री आबिद खान पैरालीगल वालेन्टियर जिला प्राधिकरण सीहोर द्वारा शिविर में उपस्थित में वृद्धजनों को लीगलग एड क्लीनिक योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए उसकी प्रक्रिया से अवगत कराया ।


आज 01 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 23 है


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 01 व्यक्तियों की  जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। आष्टा के मंण्डी क्षेत्र निवासी 01 व्यक्ति कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है।  वर्तमान में जिले में एक्टिव/पॉजिटिव की संख्या 23 है। अब तक कुल रिकवर की संख्या 2761  है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 250 सैम्पल लिए गए है। सीहोर शहरी क्षेत्र से 37 सैम्पल लिए गए,  नसरूल्लागंज 10, आष्टा से 71, इछावर से 25, श्यामपुर से 68, बुदनी 39 सैम्पल लिए गए है । आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2832 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2761 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 23  है। आज 250 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 73506 हैं जिनमें से 69795 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 249 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 808  सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। आज पॉजिटिव मिले नये कन्टेनमेंट झोन सहित समस्त कन्टेनमेंट एवं बफर जोन मे स्वास्थ्य दलों द्वारा स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है वहीं पॉजिटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्ये कन्टेनमेंट जोन मे सर्वे के लिए जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-07562 226470 है एवं 1075 नंबर पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती हैं। जिला स्तर पर मोबाइल नंबर 9425400273, 9425400453, 9479595519 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होन कारोन्टाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हल्पलाईन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम कारान्टाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकॉलोजीकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते है।  

कोई टिप्पणी नहीं: