सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 27 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 27 फ़रवरी 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 27 फ़रवरी

कलश यात्रा के साथ सात दिवसीय शिव महापुराण का हुआ शुभारंभ

  • लक्ष्मी और दरिद्रता में है समझौता, अपवित्रता अधर्म होता है वह होती दरिद्रता, जहां तुलसी की पूजा पवित्रता वह होती है लक्ष्मीमाता - पंडित माहितराम पाठक

sehore news
सीहेार। लक्ष्मी और दरिद्रता दो बहने है दोनों में समझौता है जहां तुलसी पीपल और शिव की पूजा होती है पवित्रता और कथा सत्संग होतर है वह दरिद्रता भटकती भी नही है वह लक्ष्मीवास करती है और जहां अपवित्रता होती है भगवान की पूजा नहीं होती है अधर्म होता है वह दरिद्रता का वास होता है उक्त  विचार शनिवार से ब्रह्मपुरी कॉलोनी में शुरू हुई शिव महापुराण कथा श्रद्धालुओं को श्रवण कराते हुए पंडित मोहितराम पाठक ने व्यक्त किए। कथा शुभारंभ से पहले देवनगर कॉलोनी स्थित माता मंदिर से कलश यात्रा निकाली गई। कलश यात्रा में बड़ी संख्या में महिलाएं सिर पर कलश रखकर सम्मिलित हुई। यात्रा का अनेक स्थानों पर श्रद्धालुओं के द्वारा पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया। ब्रह्मपुरी कॉलोनी झागरिया रोड स्थित श्रीचमत्कारेश्वर महादेव शिव मंदिर प्रांगण में सप्तदिवसीय शिव महापुराण कथा का शुभारंभ समस्त देवी देवताओं की विधिवत पूजा अर्चना कर किया गया। सिद्धपुर माटी के युवा संत कथा व्यास पंडित मोहित राम पाठक ने अमृतमय शिव महापुराण की गंगा  बहाते हुए कहा की शनि भगवान ने भगवान श्रीराम और श्रीकृष्ण को भी परेशान किया था अगर शनि से बचना है तो भगवान शिव के अंश हनुमान की आराधना करनी होगी। महिलाएं हनुमानजी का प्रसाद ग्रहण करने से भी डरती है जबकी पवित्र महिलाओं को हनुमान चालिसा भी पढऩा चाहिए। उन्होने कहा की मन को राम में लगाए लेकिन मन धन में लगता है मन को मारना होगा मन को राम में लगाना हीं होगा। कथा आयोजन प्रतिदिन दोपहर 1 से शाम 4 बजे तक किया जा रहा है। श्रीचमत्कारेश्वर महादेव शिव मंदिर समिति ने भगवत प्रेमी सभी श्रोताजनों से कथा श्रवण करने पहुंचने की अपील की है।


विधायक राय ने खाद्य मंत्री सिंह के साथ डॉ.अम्बेडकर प्रतिमा का किया अनावरण


sehore news
सीहोर। विधायक सुदेश राय ने संत रविदास जयंती के पावन अवसर पर शनिवार को शासकीय महिला पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मध्यप्रदेश शासन मंत्री बिसाहूलाल सिंह के साथ भव्य आयोजन में डॉ. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा का अनावरण किया। कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रुप में पहुंचे विधायक सुदेश राय और कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने बोधी सत्त्व भारत रत्न डॉक्टर भीमराव अंबेडकर प्रतिमा अनावरण समारोह की स्मारिका का विमोचन भी किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक श्री राय ने कहा कि बाबा साहब के श्री चरणों में शत शत नमन उनके ही संविधान के माध्यम से आज सभी वर्गों को सम्मान प्राप्त हो रहा है। उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य आर के बांगरे के द्वारा प्रयास सराहनीय है उन्हीं के प्रयासों और मंत्री जी के आशीर्वाद से महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज में बाबा साहब की प्रतिमा स्थापित हुई है सभी छात्राएं बधाई के पात्र हैं। कार्यक्रम के दौरान पूर्व भाजपा जिला अध्यक्ष सीताराम यादव, भाजपा जिला प्रवक्ता राजकुमार गुप्ता, भाजपा नेता राजेश राठौर सहित बड़ी संख्या में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के मार्ग पर चलने वाले नागरिक बंधु छात्र छात्र छात्राएं और गणमान्य नागरिक सम्मिलित रहे।


विधायक सुदेश राय ने किया मंत्री बिसाहूलाल सिंह का आत्मीयता से स्वागत


sehore news
सीहोर। विधानसभा क्षेत्र सीहोर के विधायक सुदेश राय ने शनिवार को विश्राम भवन पहुंचे खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मध्यप्रदेश शासन मंत्री बिसाहूलाल सिंह का आत्मीयता से पुष्प माला पहनाकर स्वागत किया। मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने भाजपा के जिला पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं से रूप से चर्चा की। इस दौरान इछावर विधायक पूर्व मंत्री करण सिंह वर्मा पूर्व भाजपा जिला अध्यक्ष जिलाध्यक्ष सीताराम यादव, भाजपा जिला प्रवक्ता राजकुमार गुप्ता, वरिष्ठ भाजपा नेता राजेश राठौर सहित अन्य भाजपा नेता और कार्यकर्ता उपस्थित रहे।


संत रविदास जयंती पर पहुंचे केबिनेट मंत्री बिसाहूलाल सिंह धर्मशाला निर्माण के लिए आर्थिक सहायता की मांग


sehore news
सीहेार। एससी एसटी ओबीसी एकता मंच के प्रदेश सचिव भगत सिंह परसईया के द्वारा रविदास जयंती पर सीहेार पहुंचे मध्य प्रदेश शासन के केबिनेट मंत्री बिसाहूलाल सिंह का भव्य स्वागत किया। इस अवसर मंत्री श्री सिंह से जाटव समाज की डॉ अम्बेडकर धर्मशाला निर्माण में आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने की मांग की। इस अवसर प्रमुख रूप से घनध्याम जाटव,शोभाराम अहिवार, श्यामलाल महोबिया, पन्नालाल खंगराले गंगाराम परसईया, लक्ष्मण परसईया, रिंकू कचनेरिया आदि कार्यकर्ता शामिल रहे।


दानवीर भोलाराम तारन बांगरे जनकल्याण सोसायटी द्वारा दान की गई प्रतिमा  अनावरण समारोह   

  • सामाजिक क्रांति के अग्रदूत थे डॉक्टर अंबेडकर- बिसाहुूलाल सिंह मंत्री  
  • युग प्रवर्तक डॉक्टर अंबेडकर के विचार आज भी प्रासंगिक- सुदेश राय
  • जाति विहीन समाज के उद्घोषक थे बाबा साहब- जेएन कंसोटिया अपर मुख्य सचिव

sehore news
सीहोर। भारतीय संविधान के निर्माण में डॉक्टर अंबेडकर का योगदान अद्वितीय और असामान्य था यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगा कि भारत के संविधान के निर्माण का गुरुत्तर भार डॉक्टर भीमराव अंबेडकर पर था, उन्होंने बखूबी निभाया। वह जाति विहीन समाज के उद्घोषक थ,े उक्त विचार विशिष्ट अतिथि के रूप में मध्य प्रदेश शासन के अपर मुख्य सचिव जे एन कंसोटिया वरिष्ठ आईएएस ने व्यक्त किए। आज संत रविदास जयंती के पुण्य अवसर पर दानवीर भोलाराम तारन बांगरे जनकल्याण सोसायटी द्वारा दान की गई प्रतिमा के अनावरण समारोह में मुख्य अतिथि बिसाहूलाल सिंह मंत्री खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मध्यप्रदेश शासन ने शासकीय महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज में बाबा साहब की प्रतिमा का अनावरण करते हुए कहा कि बाबा साहब सामाजिक क्रांति के अग्रदूत थे।  डॉ भीमराव अंबेडकर ने अनुसूचित जाति,जनजाति व पिछड़ा वर्ग, महिलाओं और समग्र मानव विकास के लिए संविधान का निर्माण किया।  वास्तव में वे भारत के महान रत्न व बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विधायक सुदेश राय ने आकर्षक उद्बोधन देते हुए कहा कि युग प्रवर्तक डॉ आंबेडकर के विचार आज भी प्रासंगिक है। बाबासाहेब की प्रतिमा मानव समाज को सदैव संघर्ष करने की प्रेरणा देती रहेगी। इसके पूर्व स्वागत भाषण रविंद्र बांगरे, प्राचार्य, उत्कृष्ट विद्यालय ने व्यक्त किया। कार्यक्रम का मंच संचालन प्रदीप चौहान ने किया व निशा बांगरे डिप्टी कलेक्टर ने आभार व्यक्त किया। आयोजन को सफल बनाने में अजाक्स के संभागीय अध्यक्ष बंसीलाल धनवाल, जिला अजाक्स  अध्यक्ष एचएस निमजे, छात्रा संघ अध्यक्ष राधा बगाना, भारतीय विद्यार्थी मोर्चा जिला अध्यक्ष बलराम सिंह भदौरिया, महासचिव अर्जुन पुष्प व उनकी टीम,दानवीर भोलाराम  तारन बांगरे जनकल्याण सोसायटी की सचिव शैलनिधि बांगरे व उनके सभी सदस्यों का सराहनीय योगदान रहा। 


खाद्य मंत्री श्री सिंह द्वारा डॉ. अम्बेडकर की आदमकद प्रतिमा का अनावरण

  • खाद्य मंत्री श्री सिंह संत रविदास जयंती कार्यक्रम में शामिल हुए नागरिको की समस्याओं के समाधान के निर्देश

sehore news
खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मध्यप्रदेश शासन मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने सीहोर सर्किट हाउस में जनप्रतिनिधियों सहित कलेक्टर, एसपी से चर्चा की एवं अनेक लोगों की समस्याऐं सुनकर कलेक्टर को निदान हेतु निर्देशित किया। इस अवसर पर जांगडा समाज द्वारा रविदास जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में पहुचे। जहां उन्होंने संत रविदास के छायाचित्र पर माल्यार्पण एवं दीपप्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। मंत्री श्री सिंह ने उपस्थित जनमानस की समस्याओं को सुना एवं जल्द से जल्द कार्यवाही करने के लिए संबंधित को निर्देशित किया। उन्‍होंने कहा कि रविदास जयंती के अवसर पर में उनको नमन करता हूँ। जांगडा समाज द्वारा सामुदायिक भवन एवं बाउन्ड्रीवाल निर्माण की मांग पर मंत्री श्री सिंह ने कहा कि अनुसुचित जाति विभाग से चर्चा कर इस हेतु 5 लाख रूपये की राशि दिलाने का प्रयास करूंगा। मंत्री श्री सिंह ने महिला पॉलीटेक्निक परिसर में आयोंजित कार्यक्रम में वहां स्थापित की गई बाबा साहब डॉ.भीमराव अम्बेडकर की विशाल प्रतिमा का अनावरण किया और अनेक प्रतिभाओं को प्रशस्ति पत्र भेटकर सम्मानित किया। उन्होने कहा कि वन क्षेत्र मे रह रहे गरीब लोगो को पटटा नही उन्हें राजस्व विभाग एवं वन विभाग द्वारा संयुक्त सर्व करा कर पटटा देने का प्रयास शासन द्वारा किया जाएगा। उन्होने कहा कि बाबा साहब अम्बेडकर किसी जात या धर्म के व्यक्ति नही थे। आज बाबा साहब के कारण हमारा संविधान बना और इस संविधान के कारण संभी लोगो को समानता के साथ आगे बढने का अवसर मिला यह संवेधानिक व्यवस्था है इस संवैधानिक व्यवस्था को हम लोग लागू करेंगे। लोगो को बताए खास कर आजादी के बाद बाबा अम्बेडकर की सोच यह रही कि जो समाज के सबसे कमजोर वर्ग के लोगो का सबसे पहले उत्थान होना चाहिए और उस वर्ग के अन्तर्गत ऐसे लोग जो समाज से काफी पिछड़े हे उनको हम समाज की मुख्यधारा से केसे जोडे यह बाबा साहब की कल्पना थी। अंत में मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने स्टेशन रोड स्थित बाल्मीकि समाज बस्ती में आयोजित सम्मान समारोह में भाग लिया और समाज के उज्जवल भविष्य की कामना की। कार्यक्रम में विधायक श्री सुदेश राय, विधायक इछावर श्री करणसिंह वर्मा, पूर्व विधायक श्री अजीत सिंह कंसोटिया, श्री सीताराम यादव, श्री राजकुमार गुप्ता, श्री कमलेश कटारे, श्री राजेश राठौर, श्री सन्नी महाजन पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति अनीता भंडेरिया सहित जनप्रतिनिधिगण एवं कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान, मुख्य कार्यपालन अधिकरी जिला पंचायत श्री हर्षसिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री समीर यादव एवं खाद्य अधिकारी श्री शैलेष शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 


कक्षा छ: से होगी व्यवसायिक शिक्षा की व्यवस्था : मुख्यमंत्री श्री चौहान

  • 13 लाख 80 हजार विद्यार्थियों के खाते में 326 करोड़ 25 लाख से अधिक की राशि अंतरित
  • मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समेकित छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत सिंगल क्लिक से जारी की राशि

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में नई शिक्षा नीति के अंतर्गत कक्षा छठवीं से व्यवसायिक शिक्षा की व्यवस्था की जा रही है। आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के निर्माण के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा आवश्यक है। प्रदेश में 20 से 25 किलोमीटर की परिधि में सी.एम.राइज़ स्कूल आरंभ किये जाएगें, जिनमें प्रयोगशाला, पुस्तकालय, खेल मैदान पर्याप्त संख्या में शिक्षकों की व्यवस्था होगी। आस-पास के क्षेत्रों से विद्यार्थियों को लाने-ले-जाने के लिए बसों की व्यवस्था भी की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान समेकित छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत राज्य स्तरीय वर्चुअल कार्यक्रम से जुड़े प्रदेश की सभी शालाओं के विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे। मंत्रालय में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा कक्षा 9 से 12वीं तक के 13 लाख 80 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं के खाते में सिंगल क्लिक से 326 करोड़ 25 लाख से अधिक की राशि अंतरित की गई। कार्यक्रम में जनजातीय कार्य तथा अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री सुश्री मीना सिंह, स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री इंदर सिंह परमार, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री रामखेलावन पटेल उपस्थित थे।


कोरोना काल में शिक्षकों की भूमिका सराहनीय - मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ज्ञान, कौशल और नागरिकता के संस्कार शिक्षा के उद्देश्य हैं। इससे हम पीढ़ियों से संचित ज्ञान परम्परा से लाभान्वित होते हैं। कौशल हमें आजीविका के प्रबंधन के योग्य बनाता है और नागरिकता के संस्कार से ईमानदारी, परिश्रम, कर्त्तव्य निष्ठा, चारित्रिक बल तथा देशभक्ति के गुण विकसित होते हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विद्यार्थियों से कहा कि सफलता के लिए संकल्पित होकर लक्ष्य तय कर परिश्रम आवश्यक है। परीक्षा में उत्साह से भरे रहें पर तनाव न पालें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना काल की कठिन परिस्तिथियों में शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन प्रक्रिया से निरन्तर विद्यार्थियों की शैक्षिणक कठिनाइयों को दूर करने के प्रयासों की सराहना की।


27 प्रकार की छात्रवृत्तियों का वितरण

समेकित छात्रवृत्ति योजना में पाँच विभागों की 27 प्रकार की छात्रवृत्तियों की 326 करोड़ 25 लाख से अधिक की राशि 13 लाख 80 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं के खाते में सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरित की गई। इसमें स्कूल शिक्षा विभाग के 1 लाख 30 हजार 628 विद्यार्थी, अनुसूचित जाति कल्याण विभाग के 4 लाख 78 हजार 825, जनजातीय कार्य विभाग के 4 लाख 32 हजार 484, विमुक्त, घुम्मकड़ एवं अर्धघुम्मकड़ जनजातीय कल्याण विभाग के 2 हजार 896 और पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के अंतर्गत 3 लाख 35 हजार 413 विद्यार्थियों के खाते में छात्रवृत्ति की राशि अंतरित की गई।


प्रथम पंक्ति में आना है तो मेहनत करें होगी - मुख्यमंत्री श्री चौहान का विद्यार्थियों से संवाद

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने राज्य स्तरीय वर्चुअल कार्यक्रम में जिलों से सम्मलित हो रहे छात्र-छात्राओं से वर्चुअल संवाद भी किया। झाबुआ के पीपल कोटा गाँव की कुमारी रीना ने कहा कि वह डॉक्टर बन समाज-सेवा करना चाहती हैं।, मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा कोरोना काल के अनुभवों के बारे में पूछने पर कटनी के श्री ओमप्रकाश ने बताया कि वह एनडीए की तैयारी कर सेना में जाना चाहते है। बालाघाट की कुमारी करीना ने संस्कृत श्लोक के माध्यम से लक्ष्य प्राप्ति के लिए अपना संकल्प बताते हुए कहा कि परिश्रम करने से ही कार्य सिद्ध होते हैं, मात्र इच्छा से नहीं। वह सिविल सर्विस को अपना कैरियर बनाना चाहती है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कुमारी करीना से कहा कि प्रथम पंक्ति में आना है तो मेहनत करनी होगी। शिवपुरी के आकाश शिवहरे, दमोह के अर्जुन मुंडा और संजना गोंड से भी मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बात-चीत की। कार्यक्रम में प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा श्रीमती रश्मि अरूण शमी, प्रमुख सचिव जनजातीय कार्य तथा अनुसूचित जनजाति कल्याण श्रीमती पल्लवी जैन गोविल और आयुक्त लोक शिक्षण श्रीमती जयश्री कियावत उपस्थित थी।


आज 06 व्यक्तियों  की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 27


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 06 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। संक्रमि‍त सभी सीहोर शहरी क्षेत्र से है। ब्रम्हपुरी कॉलोनी से 04 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, दांगी स्टेट तथा पार्वती कॉलोनी से 01-01 व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई। वर्तमान में जिले में एक्टिव/पॉजिटिव की संख्या 27 है। आज 02 व्यक्ति रिकवर हुए है, अब तक कुल रिकवर की संख्या 2764  है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 276 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 45,  नसरूल्लागंज 31, आष्टा से 74, इछावर से 26, श्यामपुर से 54,  बुदनी से 46 सैम्पल लिए गए है ।  आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2839 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2764 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 27 है। आज 276 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 74538 हैं जिनमें से 70642 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 278 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 986 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। आज पॉजिटिव मिले नये कन्टेनमेंट झोन सहित समस्त कन्टेनमेंट एवं बफर जोन मे स्वास्थ्य दलों द्वारा स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है वहीं पॉजिटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्ये कन्टेनमेंट जोन मे सर्वे के लिए जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-07562 226470 है एवं 1075 नंबर पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती हैं। जिला स्तर पर मोबाइल नंबर 9425400273, 9425400453, 9479595519 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होन कारोन्टाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हल्पलाईन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम कारान्टाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकॉलोजीकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते है। 

कोई टिप्पणी नहीं: