विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 27 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 27 फ़रवरी 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 27 फ़रवरी

 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बीस लाख किसानो के खातो में चार सौ करोड़ की सम्माननिधि अंतरित की

विदिशा जिले के 31312 कृषको के खातो में छह करोड़ 26 लाख 24 हजार जमा हुए 

vidisha news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को प्रदेश के बीस लाख किसानो के खातो में चार सौ करोड़ रूपए की राशि मुख्यमंत्री किसान सम्माननिधि योजना के तहत वन क्लिक के माध्यम से जमा किए है। मुख्यमंत्री किसान सम्माननिधि योजना के तहत विदिशा जिले के 31312 किसान भी लाभांवित हुए है इन किसानो के बैंक खातो में भी आज किसान सम्माननिधि की राशि छह करोड़ 26 लाख 24 हजार रूपए जमा हुए है।  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम जो दमोह जिले में सम्पन्न हुआ है उक्त कार्यक्रम में वन क्लिक से किसानो के खातो में राशि जमा की है। वर्चुअल कार्यक्रम में सभी जिला मुख्यालय पर अधिकारी व किसान शामिल हुए है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने योजना से लाभांवित होने वाले किसानो से संवाद भी किया है। प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम का विदिशा जिला मुख्यालय पर देखने, सुनने के प्रबंध सुनिश्चित किए गए थे। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुए उक्त कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी के लाइव उद्बोधन समेत किसानो से संवाद कार्यक्रम का जिला पंचायत के सभागार कक्ष में उपस्थित जनप्रतिनिधि, कृषकगणो के अलावा विभिन्न विभागो के अधिकारी, कर्मचारियों ने देखा सुना है। जिला स्तरीय कार्यक्रम को जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरन सिंह दांगी, विदिशा नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन के अलावा अन्य जनप्रतिनिधियों के अलावा सुनपुरा के प्रगतिशील कृषक श्री थान सिंह यादव ने भी सम्बोधित किया है। कार्यक्रम में अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, विदिशा एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा, विदिशा शहरी व ग्रामीण तहसीलदार  के अलावा किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक समेत विभिन्न विभागो के अधिकारी मौजूद रहें। 


सफलता की कहानी  : प्रगतिशील कृषक ने आमदनी के स्त्रोतो को गिनाया 


vidisha news
मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के जिला स्तरीय कार्यक्रम में शामिल ग्राम सुनपुरा के प्रगतिशील कृषक श्री थान सिंह ने भी आमदनी बढाने के स्त्रोतो को गिनाया है। उन्होंने सबसे पहले मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि मेरे खाते में भी योजना के तहत आज राशि जमा हुई है। खेती किसानी के कार्यो में छोटी राशि भी बडा काम कर जाती है। उन्होंने बताया कि छह रूपए के कल्चर से लेकर छह लाख के ट्रेक्टर खरीदने सहित अन्य कृषि कार्यो में शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ किसान बंधु अवश्य लें। प्रगतिशील कृषक श्री यादव राष्ट्रीय स्तर के कृषि महोत्सव में भी जैविक खेती करने के उपायो का क्रियान्वयन कर सम्मानित हुए है आज उन्होंने जिला पंचायत के सभागार कक्ष में उपस्थित किसान बंधुओं को आमदनी बढाने के विभिन्न स्त्रोतो को गिनाया है। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा उद्यानिकी, पशुपालन के भी कार्य खेती के साथ किए जा रहे है जिससे अब हर रोज पैसो की आवक हो रही है। उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा से लाभान्वित होने के लिए पंजीयन अवश्य कराएं का आग्रह किया है।  


आमजनों हेतु कोविड टीकाकरण एक मार्च से निःशुल्क, कलेक्टर द्वारा तैयारियों का जायजा 


vidisha-news
कोविड टीकाकरण के लिए जारी नवीनतम गाइड लाइन के अनुरूप कार्यो का सम्पादन अर्थात टीकाकरण कार्य विदिशा जिले में भी एक मार्च से क्रियान्वित किया जाएगा। विदिशा जिले में भी चिन्हित आयुवर्ग के आमजनों हेतु कोविड टीकाकरण प्रक्रिया के तहत क्रियान्वित कार्यो की तैयारियों का जायजा शनिवार को नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा बैठक आयोजित कर लिया गया है।  कलेक्टर डॉ जैन ने बैठक में बताया कि भारत सरकार की मंशा के अनुरूप एक मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वाले व्यक्तियों का निःशुल्क कोविड टीकाकरण किया जाएगा जबकि 45 से 59 आयु वर्ग वाले ऐसे व्यक्ति जो चिन्हित 19 प्रकार की गंभीर बीमारियों से ग्रस्त है का ही टीकाकरण कार्य किया जाएगा इसके लिए संबंधित को एमबीबीएस धारक चिकित्सक का प्रमाणीकरण प्रमाण पत्र टीकाकरण के पूर्व प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। टीकाकरण के लिए निर्धारित आयु वर्ग के व्यक्ति कोविन पोर्टल या फिर आरोग्य सेतु पर अपनी जानकारी अनिवार्यतः फीड कर टीकाकरण हेतु रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। रजिस्ट्रेशन के दौरान पहचान एवं आयु गणना के लिए पृथक-पृथक आईडी प्रूफ अंकित करनी होगी इसके अलावा चिन्हित 19 प्रकार की बीमारी के लिए एमबीबीएस चिकित्सक का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।  एक मार्च से सेशन साइड पर तीन तरह के व्यक्ति टीकाकरण हेतु आएंगे जिसें प्रथम छूटे हुए हेल्थ केयर वर्कर व फ्रंट लाइन वर्कर जिनका पहलीबार टीकाकरण होना है, दूसरे ऐसे हेल्थ केयर वर्कर व फ्रंटलाइन वर्कर जिनका दूसरी बार टीकाकरण किया जाना है। प्रत्येक टीकाकरण केन्द्र पर अलग-अलग टेबिल व कक्षो में पूर्व उल्लेखितों का टीकाकरण कार्य किया जाएगा। इसके अलावा 60 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्तियों का टीकाकरण कार्य किया जाएगा वही 45 वर्ष से 59 आयु वर्ग वाले जो अन्य पूर्व उल्लेखित 19 प्रकार की गंभीर बीमारियों से ग्रस्त है उन सबका टीकाकरण एमबीबीएसधारक चिकित्सक का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने और उनके द्वारा पूर्व उल्लेखित पोर्टल पर पंजीकृत होना आवश्यक है तभी संबंधित टीकाकरण स्थल पर उपस्थित होने पर उल्लेखित व्यक्ति का टीकाकरण किया जाएगा।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि आज सम्पन्न हुई वीडियो कांफ्रेसिंग में राज्य स्तर से निर्देशित किया गया है कि एक मार्च को जिले के मेडीकल कॉलेज तथा जिला चिकित्सालय एवं दो जन चिकित्सालय सिरोंज एवं बासौदा में ही आमजनो का कोविड टीकाकरण कार्य किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: