विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 15 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 15 फ़रवरी 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 15 फ़रवरी

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अन्तर्गत ग्रह प्रवेशम कार्यक्रम आज. जिला प्रशासन द्वारा कार्यक्रम से आनलाईन जुडने की अपील


प्रधानमंत्री आवास योजना-(ग्रामीण) अन्तर्गत निर्मित आवासों का ग्रह प्रवेशम कार्यक्रम 16 फरवरी 2021 प्रातः 11 बजे मिन्टो हॉल भोपाल में वर्चुअल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से केन्द्रीय गृह मंत्री, भारत सरकार एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में आयोजित किया गया है।इस कार्यक्रम को देखने एवं सुनने हेतु जिला प्रशासन द्वारा लिंक http://mp.mygov.in/  में आनलाईन पंजीयन कराने की अपील की गई है।


लंबित आवेदनों एवं राजस्व कार्यो की समीक्षा बैठक सम्पन्न 


vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज विभिन्न विभागो में लंबित आवेदनों की तथा राजस्व कार्यो की समीक्षा  नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में आयोजित की गई थी।  उक्त बैठक में अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के अलावा समस्त एसडीएम, राजस्व अधिकारी व विभिन्न विभागो के अधिकारी मौजूद थे।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने उक्त बैठक में निम्नांकित निर्देश संबंधित विभगो के अधिकारियों के साथ-साथ राजस्व अधिकारियों को दिए है उनमें सिकमी दुकानदारो का रिनुवल नहीं हुआ है तो उनका रिनूवल कराना एवं वास्तविक स्थिति की मौके पर जांच कर एक सप्ताह में निराकरण कराएं, सभी नगरपालिका की किराए की दुकानो का निर्धारण 31 मार्च 2021 की स्थिति में होना चाहिए ताकि एक वर्ष के अनुसार कार्यवाही हो सकें,  कलेक्टर डॉ जैन ने मुख्य नगरपालिका अधिकारी को निर्देश दिए है कि मां अस्पताल के नाले की सफाई कार्य एक सप्ताह में पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित करें। जिन स्थानो पर गंदगी एवं कचरा ढेर हो, उनको स्पॉटफाईन करने की कार्यवाही करें। स्थानीय समुदायों की भागीदारी नगरपालिका के कार्यो में कराया जाना सुनिश्चित करें। स्थानीय स्तर पर टास्क फोर्स का गठन किया जायें, जिनमें जनप्रतिनिधि व्यावसायिक समूह, एनजीओ एवं अन्य प्रभावशाली व्यक्तियों को जोड़ा जाए। शहरी क्षेत्र में नए कामो को शुरू करना, विकास कार्यो से संबंधित हो, शहरी क्षेत्र में हॉकर्स जोन बनाने की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।  कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि विद्युत विभाग से समन्वय कर मार्ग की लगाई गई डीपी को हटाने पर कार्यवाही सुनिश्चित करें, जिससे आवागमन में व्यवधान न हों। शमशान घाट पर सुचारू व्यवस्था बनाए रखे एवं अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करें एवं ऐसा सिस्टम बनाया जाये ताकि सभी व्यवस्थाएं स्वमेव रूप से चलती रहें। शमशान घाट की जमीनो का सीमांकन कराए एवं अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करें।  कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि शहरी क्षेत्र में सड़क बनाते समय यह सुनिश्चित करें कि अतिक्रमण न हो एवं निर्वाध रूप से आवागमन हो सकें। नाली पर अतिक्रमण ना हो, इसके व्यवस्था भी सुनिश्चित करें। शहरी क्षेत्रों में जो छोटे-छोटे निर्माण कार्य है, वह शीघ्र पूरे ताकि जन भावनाओं का ख्याल रखा जा सकें। शहर की कॉलोनियो की नालियों की साफ सफाई की व्यवस्था एक सप्ताह में कराना सुनिश्चित करें।  कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि नगरीय क्षेत्र में जनोन्मुखी कार्यो को बढावा देकर पब्लिक फीड बैक को बढाना है और शहरी क्षेत्रों में आवश्यकतानुसार रोड पर डिवाइडर बनाने की कार्यवाही की जाए। कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि नगरपालिका के होर्डिंग के टेण्डर लगना है एवं अवैध होर्डिंग को हटाने की कार्यवाही एक सप्ताह में की जाये। उन्होंने उक्त बैठक में किसानो से तेबडा की फसल का उत्पादन ना लेने की बात भी कही।   कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि आयुक्त महोदय के निर्देशानुसार कॉलोनियो के विकास अनुमति में, जिन्होंने कम से राजस्व प्राप्त किया है, उनका नगरपालिका के एसडीआर मूल्यांकन किया जाना है, जिसमें विद्युतीकरण को विद्युत विभाग से, सीवर लाइन पीएचई एवं पीडब्ल्यूडी विभाग के माध्यम से वास्तविक राशि का मूल्यांकन करना। यदि राजस्व की हानि हो रही है तो आरक्षित भू-खण्डो से वसूलने की कार्यवाही की जाना सुनिश्चित करें। 


कंट्रोल रूम की स्थापना 


जिला स्तर पर बाल विवाह रोकने हेतु 16 फरवरी बसंत पंचमी के लिए कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। कंट्रोल रूम का दूरभाष नम्बर 07592-406482 है। वन स्टॉप सेन्टर की प्रशासक श्रीमती कृतिका व्यास को कंट्रोल रूम का प्रभारी बनाया गया है।


17 फरवरी तक सड़क सुरक्षा माह


सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा थीम पर जिले में 17 फरवरी तक 32वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान यातायात नियमों का प्रचार प्रसार किया जायेगा । सड़क सुरक्षा एवं यातायात नियमों केपालन में यातायात पुलिस द्वारा किये जा रहे कार्यों को प्रचारित किया जाएगा । साथ ही विभिन्न माध्यम से सड़क सुरक्षा एवं यातायात नियमों की जानकारी एवं पालन हेतु विशेष अभियान चलाया जाएगा।


ई-मतदाता पहचान पत्र अब डाउनलोड हो सकेंगे 28 फरवरी तक


भारत निर्वाचन आयोग ने विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान जोड़े गये नवीन मतदाताओं को ई-मतदाता पहचान पत्र डाउनलोड करने की सुविधा बढ़ाकर 28 फरवरी कर दी है। इस तिथि तक नवीन मतदाता अपने ईपिक कार्ड को डाउनलोड कर सकेंगे, पूर्व में यह तिथि 30 जनवरी नियत थी।


महाविद्यालयों में 26 फरवरी तक जमा होंगे दस्तावेज


उच्च शिक्षा विभाग द्वारा सत्र 2020-21 में सीएलसी छठवें चरण की प्रक्रिया अन्तर्गत दस्तावेज जमा करने के लिये अंतिम अवसर प्रदान करते हुए तिथि में वृद्धि की गई है। विद्यार्थियों द्वारा अब 26 फरवरी 2021 तक टीसी, माईग्रेशन एवं अन्य दस्तावेज सत्यापन उपरांत जमा कराये जा सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: