विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 22 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 22 मार्च 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 22 मार्च

कीट प्रकोप से फसल क्षति के प्रकरणो में राहत राशि का वितरण आज, जिला मुख्यालय पर पुरानी नगरपालिका परिसर में आयोजन 


vidiha news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा वन क्लिक के माध्यम से आज 23 मार्च को 19 जिलो में मानसून वर्ष 2020 के दौरान कीट प्रकोप से हुई फसल क्षति के स्वीकृत प्रकरणो में राहत राशि एक हजार एक सौ अठाईस करोड अठासी लाख का वितरण वन क्लिक के माध्यम से करेंगे। प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम का लाइव प्रसारण देखने सुनने के प्रबंध जिला मुख्यालय पर भी सुनिश्चित किए गए है। जिला स्तरीय कार्यक्रम पुरानी नगरपालिका हाल जो बस स्टेण्ड के समीप है में किया गया है। गौरतलब हो कि विदिशा जिले में कीट प्रकोप से हुई फसल क्षति के स्वीकृत प्रकरणो में विदिशा जिले के कृषको को 191.35 करोड की राशि वन क्लिक के माध्यम से उनके बैंक खातो में जमा होगी। समस्त प्रभावित कृषको को उन्हे स्वीकृत राहत राशि का 33 प्रतिशत की द्वितीय किश्त का भुगतान किया जाएगा।


कोरोना से बचाव हेतु मास्क और दूरी का पालन करें


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से क्राइसेस मैनेजमेंट समिति के पदाधिकारियो को सम्बोधित किया।  मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश में कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने में आमजनों की महती भूमिका प्रतिपादित करते हुए उन्होंने बचाव हेतु मास्क का उपयोग करने ओर निर्धारित दूरी का पालन करने की अपेक्षा सभी से व्यक्त की है। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोरोना वायरस का द्वितीय चरण संबंधी केसो में वृद्वि हो रही है। कोरोना के बढते कहर और गहराते संकट को रोकने के लिए जनजागरूकता संबंधी कार्यक्रमों का आयोजन पूर्वानुसार पुनः शुरू किया जाए।  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मेरा मास्क मेरी सुरक्षा को बढावा देने के लिए सभी को सोशल मीडिया के प्लेटफार्म का उपयोग करते हुए सेल्फी दर्ज करने का आव्हान किया है। उन्होंने सभी कोरोना से बचाव की जागरूकता ब्यार चलाने हेतु अपीली आव्हान धर्मगुरूओं, सामाजिक, संगठनो, स्वयंसेवी संस्थाओं, विद्यालयों के अलावा एनसीसी, स्काउट तथा जनप्रतिनिधियों से किया है। उन्होंने पूर्व उल्लेखितो के जागरूकता संबंधी संदेशो का प्रसारण मीडिया के हर प्लेटफार्म पर करने के निर्देश जनसम्पर्क विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों को दिए है। 


सायरन बजाकर संदेश

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कांफ्रेसिग के माध्यम से संबंधितो को निर्देश दिए है कि 23 मार्च की प्रातः 11 बजे और सांय सात बजे सायरन बजाकर रोको टोको अभियान की शुरूआत की जाएगी जिसके माध्यम से जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, आमजन व विभिन्न सामाजिक संगठनो तथा अधिकारी, कर्मचारी नियत स्थलो पर एकत्रित होकर मास्क पहनने का संदेश प्रसारित करेंगे और ऐसे व्यक्ति जो मास्क नही लगाए है उन्हें मास्क पहनाएंगे। 


सर्किल से सोशल डिस्टेन्सिंग का संदेश

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रोको टोको अभियान के तहत मास्क पहनने और सोशल डिस्टेन्सिग का पालन सुनिश्चित कराने के लिए हर स्तर पर जागरूकता संदेश आमजनों तक पहुंचे वही व्यवसायिक प्रतिष्ठानो में पूर्वानुसार सर्किल बनाकर सोशल डिस्टेन्सिग का पालन कराया जाएगा। सोशल डिस्टेन्सिग हेतु गोले बनवाने के कार्यो में मुख्यमंत्री जी स्वंय शामिल होंगे इसी प्रकार की अपेक्षा उन्होंने अन्य जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनो के पदाधिकारियों से की है।  विदिशा के एनआईसी व्हीसी कक्ष में कुरवाई विधायक श्री हरिसिंह सप्रे, विदिशा नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, कलेक्टर डॉ पंकज जैन, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार के अलावा अन्य विभागो के अधिकारी तथा एनआईसी के डीआईओ श्री एमएल अहिरवार मौजूद रहें।


लंबित आवेदनों की समीक्षा 


कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में लंबित आवेदनों की समीक्षा की। उक्त बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, संयुक्त कलेक्टर श्री रोशन राय, डिप्टी कलेक्टर द्वय श्री कुमार शानू देवडिया और श्रीमती अमृता गर्ग के अलावा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार सहित विभिन्न विभागो के अधिकारी मौजूद रहें। कलेक्टर डॉ जैन ने समीक्षा बैठक शुरू होने से पहले कोरोना के संक्रमण को जिले में रोकने हेतु किए जाने वाले प्रबंधो के संबंध में आवश्यक मार्गदर्शन दिया। उन्होंने कहा कि पूर्व में जिस प्रकार नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए थे ठीक उसी प्रकार उन्ही विभागो के अधिकारियों को पुनः नोडल अधिकारी का दायित्व सौंपा जाएगा। ताकि आवश्यकता के अनुसार कार्यो के माध्यम से कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने, पीड़ितो को समय पर उपचार दिलाने तथा आवश्यकताओं के अनुरूप संबंधितों को समय पर मदद नियमानुसार मिल सकें के दायित्व का निर्वहन करेंगे।  कलेक्टर डॉ जैन ने कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु जनजागरूकता अभियान पर बल देते हुए मास्क पहनना और सोशल डिस्टेन्सिग का पालन करना का संदेश ग्राम स्तर तक पहुंचे और उसका पालन हो के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित कराने के निर्देश संबंधितों को दिए है। कलेक्टर ने बताया कि कोरोना के संबंध में राज्य स्तरीय गाइड लाइन शीघ्र ही जारी होगी। ऐसे जिले जहां हर रोज संक्रमित मरीजों की संख्या बीस तक होगी तो उन जिलो में राज्य स्तरीय गाइड लाइन का पालन सुनिश्चित किया जाएगा। विदिशा जिले में भी राज्य स्तरीय गाइड लाइन के अनुरूप कोरोना के संक्रमण से बचाव और फैलने से रोकने के उपायो का क्रियान्वयन किया जाएगा।  कलेक्टर डॉ जैन को जिन विभागो के जिलाधिकारियों द्वारा लंबित आवेदनों पर की गई कार्यवाही से अवगत कराया है उनमेंं जिला पंचायत, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, डीपीसी, खाद्य विभाग, कॉ-आपरेटिव, वित्त संस्था, ऊर्जा विभाग, पीडब्ल्यूडी, पीएचई, आदिम जाति कल्याण, पंजीयन, जिला योजना एवं सांख्यिकी, खनिज, पशु चिकित्सा, परिवहन, उद्योग एवं व्यापार केन्द्र, अधीक्षक भू-अभिलेख, सामाजिक न्याय, महिला एवं बाल विकास विभाग इत्यादि शामिल है।


खण्ड स्तरीय लंबित आवेदनो की समीक्षा व्हीसी से 


कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने अनुविभाग स्तर पर लंबित आवेदनों की समीक्षा आज वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से की। कलेक्टर डॉ जैन ने कोरोना के संक्रमण को जिले में रोकने हेतु किए जाने वाले प्रबंधो के संबंध में आवश्यक मार्गदर्शन दिया। उन्होंने कहा कि पूर्व में जिस प्रकार जिला स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए थे ठीक उसी प्रकार खण्ड स्तर पर पुनः नोडल अधिकारी नियुक्त कर उन्हें दायित्व सौंपे है।  मुख्यमंत्री जी द्वारा वीडियो कांफ्रेसिंग में दिए गए निर्देशो का हवाला देते हुए कलेक्टर डॉ जैन ने प्रत्येक अनुविभाग क्षेत्र में मास्क और सोशल डिस्टेन्सिग का पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं। व्हीसी समीक्षा बैठक में विदिशा, सिरोंज, बासौदा, कुरवाई, नटेरन तथा ग्यारसपुर के एसडीएम द्वारा लंबित आवेदनों के निराकरण हेतु की गई पहल से अवगत कराया है। इसी प्रकार निकाय क्षेत्रों के अधिकारियों ने भी निराकरण की वस्तुस्थिति की जानकारी दी है।  कलेक्टर डॉ जैन ने विदिशा एवं बासौदा एसडीएम को निर्देश दिए है कि महाराष्ट्र राज्य से आने वाले ट्रेनो से जिले की रेल्वे स्टेशनो पर उतरने वाले यात्रीगणो की स्केनिंग कराने की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने सिरोंज में एक ही परिवार के आठ व्यक्ति संक्रमित होना पाया जाने पर उनके निवास क्षेत्र स्थल को माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने के निर्देश दिए है। उन्होंने राहत राशि वितरण के लिए तहसीलवार आवंटन जारी किया जा चुका है से अवगत कराते हुए समय पर किसानो के बैंक खातो में राशि जमा हो। कलेक्टर डॉ जैन मेरा घर मेरी होली अवधारणा पर होली त्यौहार मनाए जाने का संदेश आमजनों तक प्रसारित करने के निर्देश दिए है। उन्होंने नीति आयोग से प्राप्त तीन करोड की राशि से स्वास्थ्य एवं शिक्षा तथा महिला बाल विकास विभाग के लिए आवश्यक नवीन संरचनाओं के निर्माण कार्यो के प्रस्ताव बुधवार तक जिला कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से सिरोंज, बासौदा, कुरवाई, नटेरन एवं ग्यारसपुर के एसडीएमों ने स्थानीय स्तर की समस्याओं से अवगत कराया और विभिन्न प्रकार के लंबित आवेदनों पर की गई कार्यवाही की जानकारियां प्रस्तुत की है। विदिशा जिला मुख्यालय के एनआईसी कक्ष में मौजूद उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रोशन राय ने निकायो और पंचायतों के निर्वाचन प्रक्रिया हेतु आयोग द्वारा व्हीसी के माध्यम से दिए गए निर्देशो से अवगत कराया है। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के अलावा संयुक्त कलेक्टर श्री रोशन राय, डिप्टी कलेक्टर द्वय श्री कुमार शानू देवडिया, श्रीमती अमृता गर्ग, कॉ-आपरेटिव बैंक के सीईओ श्री विनय प्रकाश सिंह, विदिशा एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा मौजूद रहे।


सवा लाख से अधिक मूल्य की अवैध मदिरा व सामग्री जप्त


कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा दिए गए निर्देशो के अनुपालन में जिले में अवैध शराब के क्रय विक्रय, परिवहन व भण्डारण के सघन जांच पड़ताल की जा रही है इस कार्य मेंं आबकारी विभाग और पुलिस के द्वारा समय अंतराल पर प्राप्त होने वाली सूचनाओं पर संयुक्त कार्यवाही की जा रही है। जिला आबकारी अधिकारी श्री शैलेश जैन के मार्गदर्शन एवं सहायक आबकारी श्री राहुल ढोके के नेतृत्व में चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत हर रोज धरपकड की कार्यवाही जारी हैं।  सहायक आबकारी अधिकारी श्री राहुल ढोके ने बताया कि विभाग के उप निरीक्षक एवं अन्य तथा पुलिस के द्वारा प्राप्त सूचनाओं के आधार पर आज सोमवार को की गई कार्यवाही में एक लाख 25 हजार पांच सौ बाजार मूल्य की मदिरा निर्माण सामग्री व एक मोटर साइकिल जप्त की गई है। आबकारी विभाग के कुरवाई वृत्त में प्राप्त सूचनाओं के आधार पर की गई कार्यवाही की जानकारी देते हुए श्री ढोके ने बताया कि ग्राम खिरिया बागडी के पास बेतवा नदी के किनारे से 70 कुप्पियो में भरा 1050 किलोग्राम गुड लहान मौके पर नष्ट किया गया है वही चालीस बल्क लीटर हाथ भट्टी मदिरा भी बरामद की गई तथा नदी किनारे पर एक मोटर साइकिल में बंधी कुल तीस लीटर हाथ भट्टी मदिरा भी बरामद हुई है। इसी प्रकार ग्राम पीरोठा के पास बीना नदी के किनारे चालीस डिब्बो में भरा कुल छह सौ किलोग्राम गुड लहान बरामद किया गया है यहां भी दो केने में भरी चालीस बल्क लीटर हाथ भट्टी मदिरा भी जप्त की गई है उक्त तीनो स्थानो पर अज्ञात आरोपियों के विरूद्व मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम की धारा 34 (1) क,च के तहत प्रकरण कायम कर विवेचना में लिया गया है।  सोमवार को की गई अवैध मदिरा की धरपकड की कार्यवाही में कुल 110 बल्क लीटर हाथ भट्टी मदिरा एवं 1650 लहान व एक मोटर साइकिल जप्त की गई है। उक्त कार्यवाही उप निरीक्षक सर्वश्री सुनील कुमार चौहान,  श्री राजेश विश्वकर्मा, श्री पुष्पेन्द्र ठाकुर, श्रीमती अर्चना जैन, आबकारी आरक्षक श्री शिवलाल चिडार, श्री प्रदीप मालवीय, श्री प्रवीण माण्डवी, श्री रोशन भार्गव, श्री मनोज नामदेव, श्री पवन गौर, श्री प्रमोद धुव्रे, श्री राहुल राठौर के द्वारा की गई है।


परियोजना परिक्षेत्र अधिकारी निलंबित 


मध्यप्रदेश राज्य वन विकास निगम लिमिटेड के क्षेत्रीय मुख्य महाप्रबंधक डॉ यूके सुबुद्धि ने शासकीय कार्यो  में  लापरवाही  बरतने पर  लटेरी के परियोजना परिक्षेत्र अधिकारी श्री एसके दुबे को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का आदेश जारी कर दिया हैं। निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय खण्डवा परियोजना मण्डल खण्डवा नियत किया गया है। उक्त अवधि में नियमानुसार श्री दुबे को जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता होगी।

कोई टिप्पणी नहीं: