मधुबनी : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर 23 जगहों पर होगा टीकाकरण - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 7 मार्च 2021

मधुबनी : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर 23 जगहों पर होगा टीकाकरण

  • •टीकाकरण महिलाओं को होगा समर्पित
  • • 30 आईटी सहायक का हुआ प्रशिक्षण
  • •सुबह 8:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक होगा टीकाकरण
  • • उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिला कर्मियों को किया जाएगा सम्मानित
  • • सभी टीकाकरण केंद्रों पर तैनात किए गए मेडिकल ऑफिसर

women-vaccine-madhubani
मधुबनी,7मार्च। वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जिले में कोविड-19 टीकाकरण महा अभियान की शुरुआत की गई है।  8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को स्वास्थ्य विभाग के द्वारा खास तरीके से सेलिब्रेट किया जा रहा है।इसको लेकर विभागीय स्तर पर तैयारी पूरी कर ली गई है।  अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर बुजुर्ग महिलाओं का विशेष रूप से टीकाकरण किया जाएगा। जिले में इसको लेकर 23 जगहों पर टीकाकरण स्थल बनाया गया है। इस इस संबंध में डीआईओ डॉ. एस के विश्वकर्मा ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 60 वर्ष से ऊपर एवं 45 से 59 वर्ष की वैसी महिलाएं जो किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित है उनका टीकाकरण किया जाएगा। इसको लेकर माइक्रो प्लान तैयार कर लिया गया है। डीआईओ ने बताया कि टीकाकरण केंद्रों पर मेडिकल ऑफिसर समेत  महिला कर्मियों की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। उस क्षेत्र के सभी महिलाओं को नजदीकी टीकाकरण पर ही टीकाकरण कराया जाएगा।  टीकाकरण सत्र स्थल पर महिलाओं के बैठने के लिए पर्याप्त मात्रा में कुर्सी की व्यवस्था साथ ही पीने की पानी और सभी सत्र स्थल पर पर्याप्त मात्रा में मास्क व सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है।  महिलाओं को अधिक से अधिक संख्या में टीकाकरण के लिए प्रखंड परियोजना प्रबंधक जीविका, विकास मित्र, आशा कार्यकर्ता, आशा फैसिलिटेटर के द्वारा सहयोग किया जाएगा। 


30 आईटी सहायक का हुआ प्रशिक्षण:

महिला दिवस पर विशेष टीकाकरण के सिर्फ महिलाओं को समर्पित होगा टीकाकरण के लिए जिले के आने वाले लाभार्थी को पोर्टल की समस्या ना हो इसके लिए डीआरडीओ भवन के सभागार में डीडीसी अजय कुमार सिंह की उपस्थिति में आईटी सपोर्ट के लिए 30 आईटी ऑपरेटर को  प्रशिक्षित किया गया सभी का प्रशिक्षण  जिला पदाधिकारी अमित कुमार  के आदेश पर स्वास्थ्य विभाग के साथ पोर्टल एंट्री में सपोर्ट करने के लिए कहा गया है।आईसीडीएस डीपीओ डॉ रश्मि वर्मा ने बताया सभी प्रखंड के सीडीपीओ को अधिक से अधिक डाटा एंट्री ऑपरेटर को रखने का निर्देश दिया गया है।ताकि टीकाकरण के लिए आने वाले लाभार्थी को पोर्टल में एंट्री की समस्या नहीं हो। प्रशिक्षण जिला अनुश्रवण मूल्यांकन पदाधिकारी सुनील कुमार यूनिसेफ के एस एम सी प्रमोद कुमार झा,यूएनडीपी के कोल्ड चैन मैनेजर अनिल कुमार, और केयर इंडिया के आदर्श के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।


सघन अनुश्रवण करेंगे पदाधिकारी:

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ एसके विश्वकर्म ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आयोजित विशेष टीकाकरण अभियान के दौरान जिला एवं प्रखंड स्तर पर इसका सघन अनुश्रवण किया जाएगा। इसको लेकर सम्मानित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है। सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों उपाध्यक्ष एवं बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि अपने अपने प्रखंडों में सहयोग प्रदान करें तथा टीकाकरण अभियान का अनुश्रवण करने में सहयोग करें।  


जिले में बनाए गए 23 टीकाकरण केंद्र:

जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी सुनील कुमार ने बताया कि  जिले के सभी प्रखंड के पीएचसी तथा सदर अस्पताल मधुबनी तथा मधुबनी मेडिकल कॉलेज को टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। जहां पर विशेष रूप से महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा। 


उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिला कर्मियों को दिया जाएगा प्रशस्ति पत्र:

महिला दिवस के अवसर पर टीकाकरण में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करने वाली महिला कर्मियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा   जिला स्तर पर सिविल सर्जन जिला पदाधिकारी के द्वारा प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। वहीं राज्य स्तर पर प्रधान सचिव के द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर महिला स्वास्थ्य कर्मियों को सम्मानित किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: