विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 24 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 24 मार्च 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 24 मार्च

कांग्रेस ने लाॅकडाउन के 1 वर्ष पूर्ण होने पर सनक दिवस के रूप में मनाया।


vidisha news
विदिशा:- आज से ठीक 1 वर्ष पूर्व 24 मार्च 2020 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अचानक लाॅकडाउन लगाने की घोषणा की थी। आज 1 वर्ष पूर्ण होने पर असंगठित कामगार कांग्रेस ने इस फैसले का देश के मजदूरो कामगारों के लिए तकलीफदेह बताते हुए ’सनक दिवस’ के रूप में मनाया। कांग्रेस कार्यकर्ताओं व स्थानीय मजदूर महिलाओं ने ताली-थाली बजाकर प्रधानमंत्री के सनक भरे फैसले पर असंतोष जाहिए किया इसके बाद सभा का आयोजन किया गया। सभा को संबोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस सचिव सुभाष बोहत ने कहा कि हम बाबा साहब की प्रतिमा के सामने बैठकर प्रधानमंत्री के फैसले का विरोध इस लिए कर रहे है कि प्रधानमंत्री ये समझ सके कि ये राजशाही नही प्रजातांत्रिक देश है। असंगठित कामगार कांग्रेस अध्यक्ष अजय कटारे ने कहा कि 24 मार्च 2020 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सनक भरे फैसले से पूरे देश मे अफरातफरी का महौल बन गया था। करोडो मजदूरो सैकडो किलोमीटर पैदल चलकर घर तक पहुंचे थे। सैकेडो मजदूरो ने सडक दुर्घटनाओं और भूख से तड़प तड़प कर मारे गए थे। वो भयावह मंजर आज भी देश के नागरिको की स्मृति में मौजूद है। शहर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष देवेन्द्र राठौर ने कहा कि जब लाॅकडाउन की घोषणा की गई थी तब देश मे कोरेाना से 9 मौते हुई थी और कुल 600 केस एक्टिव थे फिर से फैसला अचानक क्यों लिया गया उन्होने कहा कि कोरोना के दौरान नगर पालिका विदिशा, व स्वास्थ्य विभाग ने करोडो रूपये का घोटला किया है। ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष दीवान किरार, महिला कांग्रेस जिला अध्यक्ष प्रियंका किरार, युवा कांग्रेस जिला अध्यक्ष वैभव भारद्वाज, मण्डलम अध्यक्ष बृजेन्द्र वर्मा, पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ट अध्यक्ष शिवराज पिपरोदिया मेहमूद कामिल, रमेश तिवारी, ने संबोधित करने हुए कहा कि प्रधानमंत्री को इस गलत फैसले के लिए देश की जनता से काफी मांगना चाहिए साथ ही केन्द्र सरकार को कोरोना पैकेज के 20 लाख करोड की रकम का हिसाब देना चाहिए। इस दौरान संयोग जैंन, विजयकांत रैकवार, सचिन जैन, ओ.पी.सोनी, मनेाज कुशवाह, मोनूपाल, कोमल जाटव, रामराज दांगी, नदीम जावेद, नीलेश शर्मा, संजीव प्रजापति, भोलाराम अहिरवार, दशरथ सेन, मनोज जाटव अनिल जैन, दिनेश मालवीय, खिलान सिंह शाक्य, जावेद मंसूरी, मुबीन शिसगर अन्नू जैंन, दनिश अली, अजहर खांन, साफिन पाठन, यश शर्मा, दीपक दुबे, प्रथम सक्सेना, प्रहलाद चैधरी, सावित्री बाई, मनोज साहू सहित अनेक कार्यकर्ता एवं महिला मजदूर उपस्थित रहे।


जनसुनवाई कार्यक्रम स्थगित


कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा जिले में आयोजित होने वाली जनसुनवाई कार्यक्रम को 30 अपै्रल 2021 तक के लिए स्थगित करने का आदेश जारी कर दिया गया है। जिलाधिकारी अपने कार्यालय में आने वाले आवेदको के समक्ष में सुनकर उनकी समस्याओं का निराकरण कर सकेंगे।


कोरोना मैनजमेंट प्रबंधो का जायजा, गृह विभाग के दिशा निर्देशो का अक्षरशः पालन सुनिश्चित करें-कलेक्टर 


vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज जिले में कोरोना वेबद्वितीय के नियंत्रण हेतु किए जाने वाले प्रबंधो तथा गृह विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशा के अनुपालन में की जाने वाली कार्यवाही की समीक्षा की है। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में आयोजित इस बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के अलावा पूर्व गठित समितियों के नोडल अधिकारी मौजूद थे। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने गृह विभाग के द्वारा जारी आदेश का अक्षरशः पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश संबंधितों को दिए है। गौरतलब हो कि गृह विभाग द्वारा जारी निर्देश में उल्लेख है कि ऐसे जिले जहां पर कोविड के सप्ताहिक पॉजिटिव केसेस का प्रतिदिन औसत बीस से ज्यादा है उन जिलो में सभी त्यौहारो के कार्यक्रमों में भाग लेने वालो की संख्या को सीमित रखा जाएगा। सामाजिक कार्यक्रमों, यथा विवाह, अंतिम संस्कार आदि में भाग लेने वालो की संख्या सीमित करने की कार्यवाही की जाएगी। इसी प्रकार सभी सामाजिक तथा धार्मिक त्यौहारो में, जुलूसो, गैर, मेले आदि आयोजित नही किए जाएंगे। 


रोको टोको

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने गृह विभाग के द्वारा कोविड 19 महामारी रोकथाम हेतु रोकोटोको कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों, अधिकारी, कर्मचारियों, धर्मगुरूओं, मीडिया तथा एनसीसी, एनएसएस, स्वंयसेवी संगठनो, स्वसहायता समूहो को जोडा जाए ओर सभी के सहयोग से समाज में कोरोना के संक्रमण को रोकने के प्रबंधो की जानकारी देते हुए आमजन उसका उपयोग करे का आग्रह किया जाए।    


अफवाहो पर ध्यान ना दें

कलेक्टर डॉ जैन ने बैठक में कहा कि कोविड 19 कोरोना वायरस के संबंध में किसी भी प्रकार की अफवाहो पर ध्यान ना दें। उन्होंने बताया कि अफवाह फैलाने वालो के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।  कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति कोरोना से संक्रमित पाया जाता है तो उस व्यक्ति के इलाज हेतू पूर्वानुसार तमाम प्रबंध मेडीकल कालेज में सुनिश्चित किए गए है। 


फीवर क्लीनिक

कलेक्टर डॉ जैन ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए है कि पूर्वानुसार फीवर क्लीनिको का संचालन यथावत जारी रखा जाए। जो व्यक्ति कोरोना संबंधी टेस्ट कराना चाहते है उन्हें किसी भी प्रकार की असुविधाओं का सामना ना करना पडे का पूरा ध्यान रखा जाए। फीवर क्लीनिको में अधिक से अधिक सेम्पल संकलित किए जाए। 

माइक्रो कंटेनमेंट जोन 

कलेक्टर डॉ जैन ने गृह विभाग के द्वारा जारी निर्देशो का हवाला देते हुए बताया कि  यदि कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया जाता है तो उसके घर के समक्ष माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा व पोस्टर चस्पा किया जाएगा। पीड़ित व्यक्ति अथवा परिवार माइक्रो कंटेनमेंट जोन को अपनी प्रतिष्ठा से ना जोड़े का आग्रह उनके द्वारा किया गया है। 


एचआरटी एण्ड एलआरटी

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने कोरोना के संक्रमण को रोकने ओर प्रभावितो के उपचार हेतु किए जाने वाले प्रबंधो के तहत एचआरटी संबंधी तमाम कार्यो की जबावदेंही जिला पंचायत सीईओ को तथा एलआरटी कार्यो हेतु अपर कलेक्टर को अधिकृत किया गया है। 


मास्क व सोशल डिस्टेन्सिग

कोरोना से बचाव के लिए जारी स्लोगन मेरा मास्क मेरी सुरक्षा का सभी आमजन उपयोग करें इसी प्रकार व्यवसायिक प्रतिष्ठानो, सार्वजनिक स्थलो हेतु गृह विभाग द्वारा जारी सोशल डिस्टेन्सिंग के निर्देशो का अक्षरशः पालन जिले में सुनिश्चित कराने के निर्देश कलेक्टर द्वारा संबंधितों को दिए गए है।  कलेक्टर डॉ जैन ने मेरा मास्क मेरी सुरक्षा के प्रति व्यापक जागरूकता अभियान हर स्तर पर संचालन करने के निर्देश दिए है। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में भी उक्त अभियान का क्रियान्वयन कराया जाना सुनिश्चित करें। 


स्टेशनो पर जांच

महाराष्ट्र राज्य से आने वाली ट्रेने जिनके स्टापेज विदिशा जिले में है उन स्टेशनो पर उतरने वाले खासकर महाराष्ट्र से आने वाले यात्रियों के स्वास्थ्य परीक्षण व उनकी तमाम जानकारियां दर्ज करने हेतु स्टेशनो पर काउंटर संचालित करने के निर्देश दिए गए है। इसी प्रकार की कार्यवाही बस स्टेण्डो पर क्रियान्वित करने के निर्देश दिए है।  


चालानी कार्यवाही

पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा ने रोको टोको अभियान के तहत आमजनों को मास्क का उपयोग करने और सोशल डिस्टेन्सिग का पालन सुनिश्चित कराए जाने का संदेश विस्तारपूर्वक दिया जाए। उन्होंने जिले के प्रत्येक चौराहो पर आमजनों के सहयोग से उपरोक्त कार्यो को सम्पादित किया जाए। पुलिस अधीक्षक श्री वर्मा ने मास्क का उपयोग नही करने वालो के खिलाफ चालानी कार्यवाही की जाए और बकायदा उन्हें रोगी कल्याण समिति की रसीद काटकर दी जाए। इसी प्रकार व्यवसायिक संस्थाओं के संचालको द्वारा सोशल डिस्टेन्सिग व मास्क का उपयोग नही कराने पर नियमानुसार अवधि के लिए व्यवसायिक संस्थान को बंद कराया जाए। ततसंबंध में गृह विभाग के द्वारा 22 मार्च को जो दिशा निर्देश जारी किए गए है का पालन कराने की हिदायत उन्होंने विभागीय अधिकारियों व अमले को दी है। 


आज 35 सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए 


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि बुधवार 24 मार्च को जिले में कोरोना वायरस कोविड 19 के कुल 35 सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए है। जिसमें से सर्वाधिक विदिशा विकासखण्ड में 27 तथा सिरोंज में छह एवं बासौदा विकासखण्ड में दो सेम्पल पॉजिटिव पाए गए है।


क्षय दिवस पर जनजागरूकता रैली का आयोजन 


विश्व क्षय दिवस से अवगत कराने और आमजनो में जागरूकता लाने के लिए जनजागरूकता रैली का आयोजन आज किया गया था उक्त रैली को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और स्वंय भी शामिल हुए है।  जनजागरूकता रैली में क्षय रोग टीबी से बचाव के स्लोगन के अलावा मेरा मास्क मेरी सुरक्षा, कोरोना से बचाव के उपायो को रेखांकित करने वाली तख्तियां हाथो में लिए हुए थे।  प्रातः ठीक 11 बजे सायरन बजाकर कोरोना से बचाव हेतु जनजागृति का आयोजन किया गया था जागरूकता रैली में डाक्टर डीके शर्मा, जिला क्षय अधिकारी डॉ पुनीत महेश्वरी, डीसीएम डॉ राकेश पंथी एवं अन्य विभागीय अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहें। रैली नीमताल चौराहे से शुरू हुई और जिला क्षय केन्द्र पर सम्पन्न हुई हैं

कोई टिप्पणी नहीं: