विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 26 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 26 मार्च 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 26 मार्च

 शांति समिति की बैठक सम्पन्न

  • कोरोना गाइड लाइन का पालन करने पर सहमति, मेरा घर मेरी होली कंसेप्ट पर आयोजन 

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन की अध्यक्षता में आज शांति समिति की बैठक आयोजित की गई थी। पुलिस कंट्रोल रूम में सम्पन्न हुई उक्त बैठक में समिति के सम्माननीय सदस्यगणो के अलावा पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री संजय साहू, एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद रहें।  कलेक्टर डॉ जैन ने गृह विभाग द्वारा जारी गाइड लाइन का हवाला देते हुए कोरोना के बढते संक्रमण को नियंत्रित करने हेतु उपायो और सुरक्षाओं का पालन करने की बात कही है। समिति के सदस्यों को मेरा घर मेरी होली विचार से अवगत कराया गया है। समिति के सदस्यों ने भी सर्व सम्मति से होली त्यौहार, जारी गाइड लाइन के अनुसार मनाने पर सहमति व्यक्त की है।  कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि विदिशा जिले के सभी गणमान्य नागरिक, आमजनों से ततसंबंध में प्रशासन द्वारा पूर्व में भी अपील की गई थी जिसके साक्षेप परिणाम प्राप्त हुए है। उन्होंने स्वंय सुरक्षित रहें और दूसरो को सुरक्षित रखें से अवगत कराते हुए बताया कि पड़ोस के जिलो में कोरोना के बढते संक्रमण को देखते हुए हम सबको सतर्क होना अति आवश्यक है। राज्य शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशो और जिले में प्रभावी धारा 144 के तहत जारी निर्देशो का पालन करने की उनके द्वारा आमजनों से पुनः अपील की गई है।  शांति समिति के सभी पदाधिकारियों ने एक मत से आश्वस्त कराया है कि आगामी त्यौहार खासकर धुरेडी, रंगपंचमी पर सामाजिक संगठनो के द्वारा गैर का आयोजन नही किया जाएगा साथ ही मेरा घर मेरी होली कंसेप्ट पर घर के अन्दर ही होली पर्व को शांतिपूर्वक आयोजन करेंगे ताकि घर के बाहर किसी को निकलने की आवश्यकता ही ना पडे़। इस दौरान होलिका दहन के संबंध में जो सुझाव समिति के सदस्यों द्वारा अवगत कराये गए सुझावो पर आश्वस्त कराया गया है।  पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा ने कहा कि पिछले दो वर्ष के कार्यकाल के दौरान मुझे विदिशा जिले में सभी त्यौहार भाईचारे की भावना को बढाने हेतु मनाए जाते रहे है। इस वर्ष कोरोना के संक्रमण को देखते हुए राज्य शासन द्वारा जो दिशा निर्देश जारी किए गए है उनका पालन कर हम जान है तो जहान है से सबको अवगत कराएं । उन्होंने धारा 144 के तहत जारी आदेशो का पालन करने का आग्रह सभी से किया है। पुलिस अधीक्षक श्री वर्मा ने कहा कि हम सब मास्क का उपयोग व सोशल डिस्टेन्सिग की दूरी का अनुपालन जरूर करें। उन्होंने कहा कि जुर्माने की राशि बसूलना हमारा उद्धेश्य नही है। आमजन स्वंय और उनका परिवार सुरक्षित रहें इसी संदेश पर चलने के लिए हम सभी को अभिप्रेरित कर रहे है। उन्होंने पूर्व वर्षा के अनुसार इस वर्ष भी त्यौहारों पर शासन द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुरूप सहयोगप्रद कर विदिशा जिले का संदेश अन्य जिलो को प्रेरणा दे की अपेक्षा व्यक्त की है।


अवकाश रद्द


कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने जिले में पदस्थ सभी राजस्व अधिकारियों के अवकाश को रद्ध करने का आदेश जारी कर दिया है। अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने अवकाश रदद् आदेश के संबंध में बताया कि जिले में कोरोना संक्रमण में वृद्धि एवं समय सीमा में राहत राशि वितरण कार्य के कारण सभी राजस्व अधिकारियों के पूर्व में स्वीकृत सभी प्रकार के अवकाश रदद् किए गए है।  कलेक्टर डॉ जैन ने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया है कि तत्काल अपनी-अपनी पदस्थापना स्थल पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराएं अन्यथा अनुपस्थितो पर  अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। 


समर्थन मूल्य पर चना, मसूर का क्रय 69 केन्द्रो पर आज से 


विदिशा जिले में समर्थन मूल्य पर चना एवं मसूर फसलों के क्रय हेतु 69 केन्द्र स्थापित किए गए है कि जानकारी देते हुए नोडल अधिकारी व किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चौकसे ने बताया कि शासन द्वारा जारी गाइड लाइन अनुसार जिले में 27 मार्च से चना मसूर फसलो का पंजीकृत किसानो से समर्थन मूल्य पर क्रय करने का कार्य शुरू हो जाएगा।  गौरतलब हो कि शासन द्वारा चना एवं मसूर का समर्थन मूल्य पांच हजार एक सौ रूपए प्रति कि्ंवटल घोषित किया गया है जिले में चना फसल विक्रय हेतु 42600 कृषको द्वारा जबकि मसूर हेतु 21400 कृषको के द्वारा समर्थन मूल्य पर विक्रय करने हेतु पंजीकृत कराया गया है समर्थन मूल्य पर उपार्जन कार्य 15 मई तक जारी रहेगा। समर्थन मूल्य पर क्रय करने हेतु नियुक्त नोडल कृषि विभाग के उप संचालक ने विकासखण्डवार समर्थन मूल्य पर उपार्जन कार्यो का संचालन किया जाएगा इस हेतु कुरवाई विकासखण्ड में कुरवाई विकासखण्ड में नौ, ग्यारसपुर में आठ, बासौदा में 15, नटेरन में छह, सिरोंज में 14, लटेरी में आठ, विदिशा विकासखण्ड में नौ केन्द्रो पर उपार्जन कार्य किया जाएगा। प्रत्येक उपार्जन केन्द्र के लिए एक-एक सर्वेयर नियुक्त किया गया है। सहकारी समितियों के माध्यम से प्रत्येक केन्द्र के दस-दस कृषको को एसएमएस प्रेषित कर समर्थन मूल्य पर विक्रय करने हेतु चना, मसूर फसल लाने का संदेश प्रेषित किया गया है। 


आकांक्षा योजना के तहत प्रवेश हेतु आवेदन 31 तक


जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संचालित आकांक्षा योजना अंतर्गत जनजातीय वर्ग से संबंधित कक्षा दसवीं उत्तीर्ण व 11वीं में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के आवेदन एमपीटॉस पोर्टल के माध्यम से 31 मार्च तक आमंत्रित किए गए है।  जनजातीय कार्यविभाग के जिला संयोजक ने बताया कि पूर्व उल्लेखित वर्ग के विद्यार्थियों का प्रवेश होने पर उन्हें निःशुल्क जेईई, नीट, किलेट आदि नेशनल प्रवेश परीक्षाओं की निःशुल्क कोचिंग आवास व अध्ययन सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने जिले के जनजातीय वर्ग के ऐसे छात्र जो 11वीं में अध्ययनरत है। उन सबसे आकांक्षा योजना में प्रवेश लेकर लाभांवित होने के लिए नियत तिथि तक आवेदन अनिवार्य रूप से दाखिल कराएं।


सुपर 5000 योजना तहत चयनितो की सूची पोर्टल पर 


मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल के द्वारा संचालित सुपर 5000 योजना के अंतर्गत चयनित छात्र-छात्राओं की सूची श्रम सेवा पोर्टल पर उपलब्ध है।  जिला श्रम पदाधिकारी श्री सुधीश कमल ने जिले के ऐसे पंजीकृत श्रमिक जिनके बच्चे कक्षा दसवीं या 12वीं की चयनित सूची में शामिल है। उन सभी से आवेदन जिला श्रम कार्यालय में आमंत्रित किए गए है। उक्त कार्यालय नवीन कलेक्ट्रेट परिसर में संचालित उद्योग विभाग भवन के प्रथम तल पर संचालित हो रहा है। इच्छुक चयनित विद्यार्थी अपने आवेदन कार्यालयीन दिवसो अवधि में 31 मार्च तक अनिवार्य रूप से जमा कराने का आव्हान विभाग के अधिकारी द्वारा किया गया है। दसवीं एवं 12वीं में चयनित छात्र-छात्राएं सुपर 5000 की सूची श्रम सेवा पोर्टल http://www.labour.mp.gov.in/KnowledgeSharing/public.AllCirculars.aspx?Sid=2  का अवलोकन करें। 


’अपेक्स बैंक ने ग्राहकों की सुविधा के लिए प्रारंभ की यू.पी.आई सेवा’


अपेक्स बैंक ने ग्राहकों की सुविधा के लिए यूपीआई सेवा शुरू की है। यूपीआई सेवा के माध्यम से अब ग्राहक पेटीएम और फोन-पे जैसे मोबाइल पेमेंट एप्लीकेशन्स के माध्यम से तुरंत पैसों का भुगतान कर सकेंगे। खाते की सुरक्षा के लिए रूपयों के भुगतान के समय ग्राहक को एसएमएस द्वारा पूरी जानकारी दी जाएगी।


’खरीफ 2020 सीजन के अल्पकालीन ऋण की देय तिथि 30 अप्रैल तक बढ़ी’


खरीफ 2020 सीजन में वितरित अल्पकालीन फसल ऋण की अदायगी तिथि 28 मार्च 2021 से बढ़ाकर 30 अप्रैल 2021 कर दी गई है। सहकारिता एवं पंजीयक को निर्देश दिए गए हैं कि किसानों के बीच व्यापक प्रचार-प्रसार कर लाभांवित किया जाए। योजना की शेष शर्तें यथावत रहेंगी। उल्लेखनीय है कि पूर्व में प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों द्वारा खरीफ 2020 सीजन में वितरित अल्पकालीन फसल ऋण की देय तिथि 28 मार्च 2021 तय की गई थी।


’वाहनों पर फास्टैग लगाया जाना अनिवार्य’


परिवहन विभाग द्वारा 1 दिसम्बर 2017 के पश्चात निर्मित या विक्रय किए गए वाहनों पर फास्टैग लगाया जाना अनिवार्य किया गया है। समस्त राष्ट्रीय परमिट प्राप्त करने वाले वाहनों में एक अक्टूबर 2019 से फास्टैग लगाया जाना अनिवार्य किया गया है तथा समस्त एम और एन श्रेणी चार पहिया यात्री एवं मालवाहन जो एक दिसम्बर 2017 से पूर्व विक्रित किए गए हो, को भी 1 जनवरी 2021 से फास्टैग लगया जाना अनिवार्य किया गया है। समस्त चार पहिया वाहन विक्रेता, समस्त बस संचालक, समस्त ट्रक संचालक तथा समस्त चार पहिया वाहन स्वामियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने वाहनों में फास्टैग अनिवार्य लगवा लें अन्यथा बिना फास्टैग वाले वाहनों के पंजीयन, अंतरण, फिटनेश, परमिट जारी नहीं किए जाएंगें। इसलिए अपने वाहनों में फास्टैग अनिवार्य लगवायें और होने वाली असुविधा से बचे।


एमएमयू टीमो का पुर्नगठन


जिले में कोरोना के केसो में वृद्वि को देखते हुए पुनः एमएमयू टीमो का विकासखण्डवार गठन करने का आदेश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार के द्वारा जारी कर दिया गया है।  एमएमयू टीम के द्वारा कोरोना पॉजिटिव मरीजो की कांट्रेक्ट ट्रेसिंग एवं कोरोना पॉजिटिव मरीज जो होम आइसोलेशन में है उनकी काउंसलिंग कर आवश्यक औषधियां प्रदाय करने की कार्यवाही के साथ-साथ प्रतिदिन की जानकारी डिस्ट्रिक्ट कमाण्ड एण्ड कंट्रोल केन्द्र पर देना सुनिश्चित करेंगे। सीएमएचओ के द्वारा जारी आदेश में विदिशा शहरी, क्षेत्र के लिए दो एमएमयू टीम जबकि बासौदा सिरोंज, लटेरी, कुरवाई, नटेरन, शमशाबाद, ग्यारसपुर एवं पीपलखेडा सहित प्रत्येक के लिए एक-एक टीम गठित की गई हैं।


युवाओं को रोजगार के नाम पर मूर्ख बना रही भजपा - विवेक त्रिपाठी

  • युवा कांग्रेस मिडिया विभाग की संगठन विस्तार को लेकर प्रदेश अध्यक्ष विवेक त्रिपाठी ने ली बैठक

vidisha news
विदिशा : मध्य प्रदेश युवक कांग्रेस मीडिया विभाग के प्रदेश अध्यक्ष विवेक त्रिपाठी युवाओं से संवाद करने के लिये प्रदेश का दौरा कर रहे हैं विवेक त्रिपाठी सीहोर  देवास होशंगाबाद ओर बैतूल जिले के कांग्रेस पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं से संवाद करने के बाद आज विदिशा पहुँच कर युवा कांग्रेस के पदाधिकारियों ओर कार्यकर्ताओ की बैठक ली जिसमें जिले के सभी विधानसभाओ के कार्यकर्ताओ ने संगठन की आगामी गतिविधियों ओर नगरीय निकाय चुनाव के बारे में चर्चा की। युवा कांग्रेस के मिडिया विभाग के अध्यक्ष विवेक त्रिपाठी ने केंद्र की मोदी सरकार और प्रदेश की शिवराज सरकार पर आरोप लगाया कि प्रदेश में लगातार सरकार युवाओं के साथ छलावा कर रही हैं हर बार चुनाव के समय रोजगार का वादा कर वोट लेकर युवाओं को भूल जाती है देश ओर प्रदेश में बेरोजगारी बढ़ती जा रही हैं । त्रिपाठी ने मोदी सरकार के मंत्री अमित शाह को विश्व का सबसे झूठा मंत्री बताया त्रिपाठी ने कहा कि बंगाल चुनाव के दौरे के दौरान बंगाल अमित ने कहा प्रत्येक परिवार के व्यक्ति को सरकारी नौकरी देगी अमित शाह पहले ये बताये कि गुजरात में हर परिवार में सरकारी नौकरी है क्या ? विवेक त्रिपाठी ने बताया कि युवा कांग्रेस मिडिया विभाग के संगठन विस्तार को लेकर ऑनलाइन आवेदन बुलवाया जा रहे हैं उसके बाद 3 अप्रैल को प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में भारतीय युवा कांग्रेस राष्ट्रीय प्रभारी राहुल राव प्रदेश अध्यक्ष विक्रांत भूरिया प्रदेश उपाध्यक्ष विपिन वानखेड़े मीडिया विभाग के प्रदेश अध्यक्ष विवेक त्रिपाठी सभी पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं से साक्षात्कार करेंगे उसी के आधार पर संगठन का आगामी विस्तार किया जाएगा। त्रिपाठी ने कहा कि आगामी नगरी निकाय चुनाव में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी और इस बार चुनाव में कांग्रेस पार्टी ज्यादा से ज्यादा युवाओं को मौका देगी ओर युवाओं के सहयोग से कांग्रेस पार्टी पूरे प्रदेश में ऐतिहासिक जीत हासिल करेगी । इस अवसर पर युवा कांग्रेस के जिला अध्यक्ष वैभव भारद्वाज ने कहां की निश्चित ही विवेक त्रिपाठी जी के विदिशा आगमन पर युवा कांग्रेस को नई ऊर्जा मिली है। और साथ मिलकर नगरीय निकाय चुनाव एवं पंचायत चुनाव में जनता महगाई के खिलाफ मतदान करेगी। विवेक त्रिपाठी ने कहा कि देश ओर प्रदेश में लगातार मंहगाई दिन प्रतिदिन आसमान छू रही है क्या यही अच्छे दिन हैं मोथवदी सरकार के पेट्रोल डीजल से लेकर रसोई गैस के दाम भी आसमान की ऊँचाई पर हैं जिससे निम्न वर्ग ओर मध्य वर्ग के लोगो काफी परेशान है। कार्यक्रम का संचालन अभिराज शर्मा एवं कार्यक्रम का आभार सुमित मोतियानी ने किया।इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी विदिशा के अध्यक्ष श्री कमल सिलाकारी जी, मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व सचिव विकास शर्मा जी, असंगठित कामगार कांग्रेस के जिला अध्यक्ष श्री अजय कटारे जी, जिला युवक कांग्रेस के अध्यक्ष वैभव भारद्वाज जी (चीनू भैया) विधानसभा अध्यक्ष युवा कांग्रेस  संयोग जैन जी ,अमित सोनी,सुमित वैध,अभिषेक यादव,सोभित अग्रवाल, सुमित पाल,प्रसंग जैन, अजहर खान, राहुल रघुवंशी, मुआज़ कामिल ,संजीव प्रजापति ,देवेश भावसर,सुयश रघुवंशी, प्रशांत यादव,जितेंद्र दुबे, अकष्य सेन,मोनू,सूर्य,सुल्तान,मोहित,अभिषेक कुशवाह,मुलायम शुभम,दानिश अली,प्रिंस त्रिपाठी,इमरान खान, हर्ष शर्मा ,अमन सक्सेना यश शर्मा आदि युवा साथी उपस्थित थे 


अनुबंध पत्र भरवाने की कार्यवाही शुरू हुई 


कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज कोरोना संक्रमण के नियंत्रण हेतु गठित विभिन्न प्रकोष्ठो के नोडल अधिकारियों की बैठक आज सायंकाल आयोजित की। उन्होंने जिले में कोरोना पॉजिटिव के बढते केसो की संख्या को ध्यानगत रखते हुए अब अनुबंध पत्र (बाण्ड) भरवाने की कार्यवाही शुरू कराई है।  कलेक्टर डॉ जैन ने बताया कि कोविड केयर सेन्टर में परीक्षण कराने हेतु आने वाले सभी व्यक्तियों से कोविड केयर सेन्टर में ही निर्धारित प्रपत्र में बाण्ड भरवाया जाएगा जिसमे इस बात का भी उल्लेख रहेगा कि जिस व्यक्ति का सेम्पल लिया गया है उसकी टेस्ट रिपोर्ट जब तक प्राप्त नही हो पाती है तब तक वह अपने घर में ही रहेंगे बाहर नही निकलेंंगे। यहां तक की रिपोर्ट लेने के लिए कोविड केयर सेन्टर अथवा अन्य स्थल पर नही आएंगे। इसी प्रकार पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति होम आइसोलेशन में है तो उनके निवास को माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए जाने के साथ-साथ अब पॉजिटिव व्यक्ति एवं घर पर निवास करने वाले अन्य पारिवारिक सदस्यों से भी अनुबंध पत्र भरवाया जाएगा कि किसी भी आवश्यकता की पूर्ति के लिए भी नही घर से बाहर नही निकलेंगे।  पूर्व उल्लेखित दोनो स्थिति में अनुबंधकधारक यदि नियमों का उल्लघंन करता पाया गया तो उसके खिलाफ राष्ट्रीय आपदा अधिनियम के तहत और साथ ही एफआईआर दर्ज कराने की कार्यवाही करते हुए नियमो का उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ कठोर कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है। 


महाराष्ट्र से आने वालो की सूचना इस नम्बर पर दें

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने जिले के सभी गणमान्य नागरिको से अपील की है कि महाराष्ट्र राज्य से आने वाले नागरिको की जानकारी सीधे मेरे मोबाइल नम्बर 7587977600 पर अविलम्ब सूचित करें। ताकि संबंधित व्यक्ति पर नजर रखी जा सकें। उन्होंने जिले में कोरोना के बढते संक्रमण को देखते हुए आमजनों से आग्रह किया है कि वे मास्क पहने और सोशल डिस्टेन्सिग का पालन करें। स्वंय सुरक्षित रहें ओर दूसरो को सुरक्षा प्रदान करें। खासकर कोरोना के संक्रमण की रोकथाम में हर व्यक्ति अपने स्तर पर सहयोग करें।  कलेक्टर चेम्बर में सम्पन्न हुई उक्त बैठक में संयुक्त कलेक्टर श्री रोशन राय, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती अमृता गर्ग, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार, मेडीकल कॉलेज के चिकित्सक डॉ वैभव जैन के अलावा अन्य प्रकोष्ठो के नोडल अधिकारी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं: