बिहार : मंजिल तक पहुंचाने वाली वीरांगना मेरी आडलीन - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 14 मार्च 2021

बिहार : मंजिल तक पहुंचाने वाली वीरांगना मेरी आडलीन

merry-adline
चुहड़ी. पश्चिम चम्पारण के चनपटिया प्रखंड में चुहड़ी पल्ली है. 2019 में ऑवर लेडी ऑफ असम्पसन चर्च चुहड़ी के 250वीं जयंती समारोह का उद्घाटन बेतिया धर्मप्रांत के धर्माध्यक्ष बिशप पीटर सेबेस्टियन गोवियस ने किया था.इसी पल्ली में मेरी आडलिन रहती हैं.252 साल की अवधि में चुहड़ी पल्ली के रहवासी न कर पाये वह आज मेरी आडलिन कर रही हैं.अभी तक करीब दो सौ अवार्ड/पुरस्कारों से सम्मानित हो पायी हैं मगर अभी तक केंद्रीय सरकार के द्वारा सम्मानित नहीं हो पायी हैं.इस पर मेरी आडलिन को कोई पछतावा नहीं हैं.हम तो मानव सेवा करने के लिए बने हैं.करते ही रहेंगे. वह आज किसी परिचय की मोहताज नहीं है. जुनून से बढ़कर प्रयास और प्रयास से बढ़कर प्रतिभा मेरी आडलीन की पहचान है.उन्होंने शिक्षा और सामाजिक सरोकार को अपने जीवन के अनेकों वर्ष दिए हैं. उन्होंने राजकीय +2 उच्च विद्यालय कुमारबाग, चनपटिया, प० चम्पारण में शिक्षिका के रूप में कार्य करते हुए सदस्य राज्य संसाधन साक्षरता बिहार के रूप में भी साक्षरता और सरकारी योजनाओं और प्रयासों को भी निखारा है.आज मेरी आडलिन किसी परिचय की मोहताज नहीं है। जुनून से बढ़कर प्रयास और प्रयास से बढ़कर प्रतिभा मेरी आडलीन की पहचान है। इन्होंने शिक्षा और सामाजिक सरोकार को अपने जीवन के अनेकों वर्ष दिए हैं। इन्होंने राजकीय +2 उच्च विद्यालय कुमारबाग, चनपटिया, प० चम्पारण में शिक्षिका के रूप में कार्य करते हुए सदस्य राज्य संसाधन साक्षरता बिहार के रूप में भी साक्षरता और सरकारी योजनाओं और प्रयासों को भी निखारा है। चनपटिया प्रखंड के चुहड़ी की रहने वाली मेरी आडलीन स्वर्गीय कार्नेट डेनिस की सुपुत्री है. अपने प्रयासों को निखारकर सफलता की मंजिल तक पहुंचाने वाली वीरांगना मेरी आडलीन को राष्ट्रीय लेकर प्रादेशिक स्तर का अवार्ड/ पुरस्कार मिला है.


राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित

- नेक्स्ट जेन अवार्ड 2019 इंस्पायरिंग वूमेन कैटिगरी में "बेस्ट सोशल वर्कर" अवार्ड से सम्मानित, हिंदी भवन, दिल्ली में।

- शिक्षा शिरोमणि अवार्ड 2019 स्वर्ण भारत परिवार द्वारा दिल्ली यूनिवर्सिटी ऑडिटोरियम में सम्मानित।

- SRL मीडिया द्वारा "बेस्ट सोशलिस्ट" अवार्ड 2019 से दिल्ली में सम्मानित। 

- अंतरराष्ट्रीय मदर तरेसा सम्मान 2020 स्वर्ण भारत परिवार नई दिल्ली द्वारा प्राप्त।

- मोस्ट इंस्पायरिंग विमेंस ऑफ इंडिया 2021

- नारी शक्ति सम्मान 2021


 राज्य स्तर पर सम्मानित

- बिहार विधान सभा अध्यक्ष के द्वारा " पंडित राजकुमार शुक्ल स्मृति सम्मान" 2019 प्राप्त। चम्पारण सत्याग्रह शताब्दी वर्ष के अवसर पर।

- मानव श्रृंखला निर्माण में बेहतरीन कार्य के लिए मुख्य सचिव बिहार से 2017 में प्रशस्ति पत्र प्राप्त।

- सहायक निदेशक जनशिक्षा बिहार द्वारा प्रशस्ति पत्र प्राप्त। 

- निदेशक, जनशिक्षा बिहार द्वारा सम्मानित, साक्षरता अभियान में बेहतर कार्य के लिए।

- शिक्षक दिवस के अवसर पर "गुरु ब्रह्म पुरस्कार" 2020 जमशेदपुर झारखंड इनरव्हील क्लब द्वारा सम्मानित।

-बेस्ट ह्यूमेंटेरियन अवार्ड 2020 ह्यूमैम राइट्स द्वारा श्रम संसाधन मंत्री श्री जीवेश कुमार


जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित

- लोक सभा चुनाव 2014 में बेहतर कार्य के लिये जिला पदाधिकारी से सम्मानित। 

- विधान सभा चुनाव एवं स्वीप 2015 में बेहतर कार्य के लिए जिला पदाधिकारी से सम्मानित। 

- 15 अगस्त 2018 को माननीय मंत्री खाद्य एवं उपभोक्ता और जिला पदाधिकारी द्वारा "स्वछता सेनानी सम्मान" प्राप्त।

- पुलिस प्रशासन के द्वारा आयोजित कार्यक्रम पुलिस सप्ताह समारोह 2018 में बेहतरीन योगदान के लिए पुलिस अधीक्षक से सम्मानित।

- उप- विकास आयुक्त, प० चम्पारण से कई सम्मान प्राप्त।

- प्रेरणा कार्यक्रम के तहत जेल अधीक्षक से सम्मानित।

- अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा सम्मानित। 

- अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस 2017 के अवसर पर साक्षरता में बेहतर कार्य के लिए जिला परिषद अध्यक्ष से "जिला गौरव सम्मान" मिला।

- जिला जन सम्पर्क एवं सूचना विभाग , प० चम्पारण द्वारा सम्मानित।

- 8 मार्च अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2020 के अवसर पर जिला सत्र न्यायाधीश,  प० चम्पारण द्वारा सम्मानित।

- जिला और प्रखंड स्तर पर सम्मानित  (DEO, DPO, BDO, BEO द्वारा सम्मानित)

- शिक्षा एवं साक्षरता कार्यक्रम में बेहतरीन कार्य के लिए कई जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा प्रशस्ति पत्र प्राप्त। (वर्ष 2007 से अब तक अनेकों बार सम्मानित)

- शिक्षा एवं साक्षरता कार्यक्रम में बेहतरीन कार्य के लिए जिला कार्यक्रम पदाधिकारी द्वारा कई बार सम्मानित।

- सर्वश्रेष्ठ शिक्षिका सम्मान 2009, BDO चनपटिया द्वारा सम्मानित।

- मानव श्रृंखला में बेहतर कार्य के लिए जिला कार्यक्रम पदाधिकारी द्वारा सम्मानित। 

- शिक्षा एवं साक्षरता में बेहतर कार्य के लिए प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से प्रशस्ति पत्र प्राप्त और सम्मानित।

- अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस 2018 के अवसर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी से अक्षरदूत सम्मान से सम्मानित।

- प्रखंड गौरव सम्मान 2016 अलग- अलग प्रखंड के BDO द्वारा सम्मानित।

- ODF के लिए स्वछता सेनानी अवार्ड 2018 से सम्मानित बेतिया, मैनाटाड़, चनपटिया प्रखंड के BDO द्वारा।

- शिक्षक दिवस के अवसर पर आदर्श शिक्षक सम्मान 2020, BDO चनपटिया द्वारा।


अभी हाल में द मोस्ट इंस्पायरिंग वीमेन ऑफ इंडिया और नारी शक्ति सम्मान से सम्मानित हुई हैं शिक्षिका -सह-समाजसेवी मेरी आडलीन.अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर स्वर्ण भारत परिवार द्वारा पांच सितारा सेरोटन होटल, नई दिल्ली में आयोजित भव्य कार्यक्रम में जिले की शिक्षिका -सह- समाजसेवी सुश्री मेरी आडलीन "द मोस्ट इंस्पायरिंग विमेंस ऑफ इंडिया" और "नारी शक्ति सम्मान" से सम्मानित हुई हैं.  कार्यक्रम के आयोजक स्वर्ण भारत परिवार के फाउंडर -सह- राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री पीयूष पंडित ने बताया कि सुश्री मेरी आडलीन को यह सम्मान उनके द्वारा सदैव निःस्वार्थ भाव से गरीब, असहाय, वृद्ध, जरूरतमंदों की मदद करने के साथ- साथ कोरोना महामारी और बाढ़ जैसी आपदाओं में जरूरतमंदों के बीच जाकर समाजसेवा करने के उपलक्ष्य में दिया गया है. सुश्री मेरी आडलीन ने बताया कि मुझे गर्व और खुशी है कि देश की 11 अतिविशिष्ट महिलाओं में मैं भी शामिल हूँ, जिन्हें "द मोस्ट इंस्पायरिंग विमेंस ऑफ इंडिया" का अवार्ड  और "नारी शक्ति सम्मान" से सम्मानित किया गया. कार्यक्रम के आयोजक श्री पीयूष पंडित ने बताया कि '' मोस्ट इंस्पायरिंग विमेंस ऑफ इंडिया'' स्वर्ण भारत परिवार की एक पहल है, जो हर वर्ष आयोजित की जाती है.यह पुरस्कार व्यक्तियों और संस्थानों द्वारा समाज में महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण और सकारात्मक बदलाव की दिशा में किए गए असाधारण योगदान के लिए दिया जाता है.  इस वर्ष 101 चयनित महिलाओं, संस्थानों, एन.जी.ओ. आदि को मोमेंटो, ट्रॉफी, मेंडल और प्रशस्ति पत्र प्रदान करके सम्मानित किया गया.वही विषम परिस्थियों में भी महिला कल्याण और समाज के लिए कार्य कर रही ग्यारह अतिविशिष्ट महिलाओं को "द मोस्ट इंस्पायरिंग वीमेन ऑफ इंडिया" का अवार्ड प्रदान किया गया. जिन्हें अंतरराष्ट्रीय बोर्ड कॉउन्सिल की तरफ से 51 हज़ार रू.की सहयोग राशि दी गयी. कार्यक्रम में प्रमुख अतिथियों में सोनल मान सिंह एमपी, सामाजिक कार्यकर्ता राधिका चीमा , चेयरपर्सन महिला बोर्ड दिल्ली स्वाति मालीवाल,अंतरराष्ट्रीय योग गुरु आनंद गिरी जी महाराज ,अंतरराष्ट्रीय सुपर मॉडल इंका वर्मा, योग गुरु पण्डित हेमन्त गुरु महाराज व मारवाह स्टूडियों प्रमुख संदीप मारवाह, चारु प्रज्ञा, जीएसटी कमिश्नर राकेश शुक्ला, दिल्ली मेट्रो डीसीपी जितेंद्रमणि त्रिपाठी, यूनाइटेड किंगडम से भारत में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने वाली एम्बेसडर डॉ परींन सोमानी सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित हुए.

कोई टिप्पणी नहीं: