बेयरस्टो के शतक, स्टोक्स के 99 से इंग्लैंड ने बराबर की श्रृंखला - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 27 मार्च 2021

बेयरस्टो के शतक, स्टोक्स के 99 से इंग्लैंड ने बराबर की श्रृंखला

england-beat-india-in-2nd-oneday
पुणे , 26 अक्टूबर, फॉर्म में चल रहे जानी बेयरस्टो (124) के शानदार शतक और उनकी बेन स्टोक्स (99) के साथ दूसरे विकेट के लिए मात्र 114 गेंदों पर 175 रन की जबरदस्त साझेदारी के दम पर इंग्लैंड ने भारत को शुक्रवार को दूसरे वनडे मुकाबले में एकतरफा अंदाज में छह विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली। भारत ने लोकेश राहुल (108) के शानदार शतक और कप्तान विराट कोहली (66) तथा ऋषभ पंत (77) के आतिशी अर्धशतक की बदौलत 50 ओवर में छह विकेट पर 336 रन का विशाल स्कोर बनाया लेकिन बेयरस्टो और और स्टोक्स की आतिशी बल्लेबाजी ने भारत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया और इंग्लैंड ने 43.3 ओवर में ही चार विकेट पर 337 रन बनाकर मुक़ाबला ख़त्म कर दिया। बेयरस्टो और जैसन रॉय ने ओपनिंग साझेदारी में 16.3 ओवर में 110 रन जोड़कर इंग्लैंड को शानदार शुरुआत दी। रॉय 52 गेंदों में सात चौकों और एक छक्के के सहारे 55 रन बनाकर रन आउट हुए। लेकिन इसके बाद बेयरस्टो और स्टोक्स की साझेदारी ने भारतीय गेंदबाजी पर ऐसा कहर बरपाया कि भारतीय गेंदबाजों को सांप सूंघ गया। दोनों बल्लेबाजों ने मनमाने अंदाज में छक्के उड़ाए और मैच को एकतरफा बना दिया। इस मुकाबले को हमेशा बेयरस्टो और स्टोक्स की कातिलाना बल्लेबाजी के लिए हमेशा याद रखा जाएगा। बेयरस्टो ने 112 गेंदों पर 124 रन में 11 चौके और सात छक्के लगाए जबकि स्टोक्स ने मात्र 52 गेंदों पर 99 रन में चार चौके और 10 छक्के उड़ाए। भारत ने हालांकि इस साझेदारी को तोड़ने के साथ ही दो रन के अंतराल में इंग्लैंड के तीन विकेट निकाल दिए लेकिन इसके बाद डेविड मलान और लियाम लिविंगस्टोन ने पांचवें विकेट की अविजित साझेदारी में अविजित 50 रन जोड़कर मैच को 44 वें ओवर में ही निपटा दिया। मलान ने 23 गेंदों में एक छक्के के सहारे नाबाद 16 और लिविंगस्टोन ने 21 गेंदों में एक चौके और दो छक्कों के सहारे नाबाद 27 रन बनाकर भारत को शर्मनाक हार झेलने के लिए मजबूर कर दिया।


इससे पहले 28 वर्षीय राहुल ने अपने करियर का पांचवां शतक बनाया। राहुल ने 114 गेंदों पर 108 रन में सात चौके और दो छक्के लगाए। कप्तान विराट ने 79 गेंदों पर 66 रन में तीन चौके और एक छक्का लगाया जबकि पंत ने आतिशी अंदाज में खेलते हुए मात्र 40 गेंदों पर 77 रन में तीन चौके और सात छक्के उड़ाये। पंत के आउट होने के बाद आलराउंडर हार्दिक पांड्या ने मात्र 16 गेंदों पर 35 रन में एक चौका और चार छक्के जड़े। हार्दिक के बड़े भाई और पिछले मैच में आतिशी अर्धशतक बनाने वाले क्रुणाल पांड्या ने इस मैच में नौ गेंदों पर नाबाद 12 रन बनाये जबकि सलामी बल्लेबाज और उपकप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच में 25 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 25 रन बनाये। पिछले मैच में मात्र दो रन से अपने शतक से चूकने वाले ओपनर शिखर धवन इस बार 17 गेंदों में मात्र चार रन बनाकर पवेलियन लौट गए। भारत ने लगातार दूसरे मैच में 300 रनों का आंकड़ा पार किया और दूसरे मैच में आखिरी 10 ओवरों में बने 123 रनों की बदौलत पिछले मैच के 317 रनों को काफी पीछे छोड़ दिया। लेकिन अंत में भारत का 336 का स्कोर इतना काफी नहीं था कि वह इंग्लैंड के बढ़ते कदमों पर रोक लगा पाता। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इंग्लैंड का यह फैसला उस समय तक सहीं नजर आ रहा था जब तक शिखर चौथे ओवर की पांचवीं गेंद पर रीस टोप्ले का शिकार बन गए जबकि आक्रामक अंदाज में खेल रहे रोहित नौंवें ओवर में सैम करेन की चौथी गेंद पर आदिल राशिद को कैच थामकर पवेलिएयन लौट गए। दो विकेट गिर जाने के बाद कप्तान विराट मैदान में उतरे और उन्होंने राहुल के साथ तीसरे विकेट के लिए 121 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की।


राहुल और विराट ने लगातार दूसरे अर्धशतक पूरे किये। लेग स्पिनर आदिल राशिद की गेंद पर विराट ने कट करने की कोशिश की लेकिन विकेटकीपर जोस बटलर को आसान कैच थमा बैठे। विराट के आउट होने के बाद राहुल ने पंत के साथ चौथे विकेट के लिए 113 रन जोड़कर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। पंत ने आक्रामक तेवर दिखाते हुए अपना अर्धशतक मात्र 28 गेंदों में तीन चौकों और चार छक्कों के सहारे पूरा कर लिया। पंत क्वे अपना अर्धशतक पूरा करने के कुछ देर बाद ही राहुल ने अपना पांचवां वनडे शतक 108 गेंदों में पूरा कर लिया। हालांकि राहुल अपना शतक पूरा करने के बाद ज्यादा देर तक विकेट पर नहीं टिक पाए। राहुल टीम के 271 के स्कोर पर आउट हो गए। राहुल का विकेट टॉम करेन ने निकाला। राहुल के आउट होने के बाद पंत ने हार्दिक के साथ भारत को 47वें ओवर में 300 के पार पहुंचाया लेकिन फिर वह टॉम करेन के इसी ओवर में आउट हो गए। पंत के आउट होने के बाद हार्दिक ने मोर्चा संभाला और अपने भाई क्रुणाल के साथ भारत की पारी को आगे बढ़ाया। हार्दिक छठे बल्लेबाज के रूप में टीम के 334 के स्कोर पर रीस टोप्ले का शिकार बने। भारत की पारी 336 पर जाकर थमी। इंग्लैंड की तरफ से रीस टोपले ने 50 रन पर दो विकेट और टॉम करे न ने 83 रन पर दो विकेट लिए जबकि सैम करेन को 47 रन पर एक विकेट और आदिल राशिद को 65 रन पर एक विकेट मिला। बेयरस्टो को उनके शानदार शतक के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। सीरीज का फैसला अब इसी मैदान पर रविवार को होने वाले तीसरे और अंतिम मैच से होगा। 

कोई टिप्पणी नहीं: