झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 09 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 10 मार्च 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 09 मार्च

14 मार्च को होगी पारा के नवापाडा मे आदिवासी समाज कि महापंचायत, दहेज प्रथा व अन्य कुरुतीयो पर लेगे सामुहिक निर्णय


jhabua news
पारा । सकल आदिवासी समाज मे वर्षो से चली आरही कुरुतीयो को दुर करने के लिए आगामी 14 मार्च को पारा नवापाडा के इच्छापूर्ण हनुमान मंदिर पर एक महापंचायत का अयोजन किया गया हे। जिसमे झाबुआ व अलिराजपुर जिले के प्रत्येक गांव के हर एक घर से एक सदस्य उपस्थित रहेगा। उक्त जानकारी देते हुए ग्राम नवापाडा के सामाज सेवी दिपेन्द्र जमरा जो कि अंधत्व निवारण मे क्षेत्र के कई आदिवासी भईयो का निशुल्क उपचार करवा चुकें हे वसतत समाज के लिए कुछ नया करने कि सोचते रहते हे। ने बताया कि आदिवासी समाज मे वर्षो से फेलीहुई कुरुतियो को बंद करने के लिए 14 मार्च को पारा क्षेत्र के ग्राम नवापाडा के इच्छापुर्ण हनुमान मंदिर पर सकल आदिवासी कि महापंचायत का आयोजन किया गया हे। जिसमे झाबुआ अलिराजपुर जिले के प्रत्येक गांव व घर से एक सदस्य उपस्थित रहेगा। महापंचायत  मे दहेज प्रथा सहीत अन्य कई प्रकार कि कुरुतियो पर एक मत से निर्णय लिया जावेगा। ताकि सभी लोग उस पर अमल कर सके। श्री जमरा ने बताया कि इससे पुर्व वे दोनो जिलो कि सभी ग्राम पंचायत का दोरा व मिटिग कर चुके हे व गांव के सरपंच तडवी सहित सभी वरिष्ठ नागरीको को इस महापंचायत के बारे मे विस्तार से बता चुकें हे।  श्री जमरा के इस कार्य मे पटेलिया समाज के प्रमुख सोमसिह सोलंकि, कमलसिह डामोर, सेकुभई रावत आदी सहित समाज के कई वरिष्ठ जनो के उपस्थिति मे इस महापंचायत का आयोजन किया जावेगा। साथ ही इस कार्यक्रम मे जिले के कई प्रसाशनिक अधिकारी भी उपस्थित रहेगे।


 एकता परिषद ने मनाया अर्तंराष्ट्रीय महीला दिवस किया महिलाओ का सम्मान


jhabua news
पारा । अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस गांव रात्रि माली पंचायत राती माली जिला झाबुआ महिला दिवस पर 4 गांव की महिलाओं ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस गांव रात्रि माली में मनाया कार्यक्रम के शुरुआत में संगठन की शक्ति मुखिया मूली बाई के जिन का स्वर्गवास अभी हुआ है उनकी फोटो पर माला अर्पित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई । और 4 गांव के मुखिया को फूल माला माला से सम्मानित किया गया एकता परिषद जन संगठन की दुर्गा पंवार का स्वागत आंगनवाड़ी कार्यकर्ता मंगली बाई ने किया महिला के मान सम्मान की बात हर गांव के मुखिया ने की महिला के साथ भ्रष्टाचार जो हो रहा है उसको खत्म करने की बात की महिला को समाज में बराबर का दर्जा देने और उनको आगे बढ़ने की बात की दहेज प्रथा को लेकर इन 35 महिलाओं ने प्रण किया कि गांव में हमारी बेटियों पर हम दहेज लेना और देना दोनों ही बंद करेंगे संगठन के माध्यम से दहेज शराबबंदी और महिला पुरुष में भेदभाव वह जमीन जायदाद में भी महिलाओं को बराबर अधिकार मिलना चाहिए दहेज लेने से ही हमारी बेटियां पलायन होती है तथा वहां उनके साथ बहुत गलत व्यवहार होता है वाकई बेटियों को जहर खाकर और जलकर भी मरना पड़ता है यह बड़ा मुद्दा है जिसे हम महिला ही खत्म करेंगे महिला बेटी पैदा करती है तो उस पर उसको उसका पूरा अधिकार होता है और उसके विषय में निर्णय लेने का अधिकार भी महिला को ही है इस बात से गांव के लोग भी सहमत हुए और अगली मीटिंग दहेज प्रथा को लेकर रखी गई इस कार्यक्रम में इन 35 महिलाओं का सम्मान एकता परिषद जन संगठन की दुर्गा पंवार ने किया और कार्यक्रम की तैयारी कमेटी के सदस्य भादू भाई भगत धर्मेंद्र भाई चांद सिंह और सुनील भाई ने की।


ब्रम्हकुमारिज संस्था पर अंर्तराष्ट्रीय महिला दिवस पर मातृ शक्तियांे का किया गया सम्मान, महिला सषक्तिकरण पर आदिवासी नृत्य के साथ शास्त्रीय संगीत भी हुआ


jhabua news
झाबुआ। अंर्तराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष में शहर के समीपस्थ ग्राम गोपालपुरा स्थित श्री प्रजापिता ब्रम्हकुमारिज ईष्वरीय विष्वविद्यालय पर सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ अतिथियांे द्वारा दीप प्रज्जवलन के साथ हुआ। इस अवसर पर विषेष रूप से कोविडकाल में अध्यात्म के क्षेत्र में सराहनीय सेवाएं देने पर बीके जयंती दीदी, इनरव्हील क्लब ‘मेन’ झाबुआ की संस्थापक ज्योति रांका सहित जिला चिकित्सालय में पदस्थ 6 नर्सेस को कोरोना वारियर्स के रूप में उनका अभिनंदन किया गया। सर्वप्रथम संस्था पर पधारे सभीजनांे को मेडिटेषन (राजयोग) बीके ज्योति दीदी ने करवाया। बाद आयोजित कार्यक्रम के प्रारंभ में संस्था से जुड़ी दो नन्हीं बालिकाओं महिमा और रानू ने स्वागत नृत्य प्रस्तुत किया। बीके जयंती दीदी ने अंर्तराष्ट्रीय महिला दिवस को आध्यात्म से जोड़ते हुए इसके महत्व के बारे में जानकारी दी। इनरव्हील क्लब ‘मेन’ झाबुआ से उपस्थित संस्थापक ज्योति रांका ने अपने उद्बोधन में कहा कि महिला दिवस केवल एक दिन का ना होकर पूरे वर्षभर ही मनाया जाना चाहिए। आज ग्रामीण क्षेत्रांे की महिलाएं जो अषिक्षित होकर उनके साथ शोषण और अत्याचार हो रहा है, इस पर रोक लगाना बहुत जरूरी है।


किया गया अभिनंदन

बाद बीके जयंती दीदी का अभिनदंन कोरोनाकाल मंे अध्यात्म के माध्यम से वैष्विक महामारी को खत्म करने के लिए प्रयास करने पर इनरव्हील क्लब ‘मेन’ झाबुआ की ओर से वरिष्ठ कल्पना सकलेचा, अर्चना सिसौदिया, रेखा राठौर, क्लब की वर्तमान अध्यक्ष समता कांठी, सचिव स्मृति भट्ट, अन्नू भाबर, संगीता मसानी आदि द्वारा चांदी का सिक्का और नारियल तथा रत्न माला से अभिनंदन किया। वहीं ब्रम्हकुमारिज संस्था की ओर से इनरव्हील क्लब की संस्थापक ज्योति रांका का सम्मान शाल-श्रीफल से हुआ।


कोरोना वारियर्स के रूप मंे इनका सम्मान

कोरोना वारियर्स के रूप में जिला चिकित्सालय में पदस्थ 6 नर्सेस में मंगला सोनी, शर्मिला सरतलिया, शारदा मकवाना, हंसा बामनिया, हेतल राठौर एवं वर्षा खोगड़े का ब्रम्हकुमारी संस्था ने माला पहनाकर, संस्था का प्रतीक चिन्ह (मोमेंटो) भेंटकर भावभरा अभिनंदन करते हुए अंर्तराष्ट्रीय महिला की शुभकामनाएं प्रेषित की। इस अवसर पर प्रसिद्ध आदिवासी कलाकार अन्नू भाबोर ने महिला सशक्तिकरण पर सुंदर आदिवासी नृत्य प्रस्तुत किया। वहीं शास्त्रीय संगीत एवं महिलाओं के लिए विभिन्न खेल रखे गए। जय भीम जागृति समिति के अध्यक्ष एमएल फुलपगारे ‘गुलषन’ ने संस्था की सभी बहनों का पुष्प गुच्छ से स्वागत किया। समारोह का संचालन बीके रितू बहन ने किया एवं आभार बीके ज्योति दीदी ने माना।


वार्ड क्र. 1 के पार्षद पपीष पानेरी की सक्रियता, सफाई कागगारांे के साथ स्वयं भी जुटे बहादुर सागर तालाब के सफाई कार्य में, 1 महीने के अंदर पूरी तरह साफ और स्वच्छ होगा तालाब


jhabua news
झाबुआ। शहर के वार्ड क्र. 1 के युवा एवं सक्रिय पार्षद पपीष पानेरी की सक्रियता का इससे ही परिचय होता है एवं पता चलता है कि वह स्वयं ही अपने वार्ड मंें आने वाले ऐतिहासिक समय के बहादुर सागर तालाब (बड़ा तालाब) की सफाई का कार्य पूरी मुष्तैदी से करवाने के साथ स्वयं भी सफाई कामगारों के साथ तालाब की सफाई कार्य में पूरी तरह से जुटे हुए है। उन्होंने बताया कि करीब 1 माह के अंदर यह तालाब पूरी तरह से स्वच्छ और सुंदर हो जाएगा। ज्ञातव्य रहे शहर का बहादुर सागर तालाब का नाम ऐतिहासिक समय में राजा बहादुरसिंह के नाम से पड़ा है। वर्तमान में इसे शहर का बड़ा तालाब भी कहा जाता है। यह शहर की शान होकर सौंदर्यीकरण के क्षेत्र मंे अपनी महत्वपूर्ण भूमिका रखता है। प्रतिवर्ष वर्षाकाल के बाद देखने में आता है कि तालाब चारो ओर से जलकुंभियां और कमल के फूल की पत्तियांें से घिर जाने के साथ यहां कुछ गैर जिम्मेदार लोगों द्वारा तालरब के किनारांे पर कूडा-कचरा, पूजन सामग्री आदि बहा दिए जाने से किनारों पर भी कचरा पसर जाता है। जिसकी समय-समय पर एवं त्यौहारांे के दौरान भी विषेष सफाई वार्ड पार्षद द्वारा करवाए जाने के साथ ही इस वर्ष भी बड़ा तालाब को जलकुंभियांे और फूल-पत्तियों के ढेर से पूरी तरह से मुक्त करने के लिए पिछले करीब एक सप्ताह से मुहीम छेड़ी गई है।


नपा की स्वच्छता शाखा का विषेष सहयोग प्राप्त हो रहा

वार्ड पार्षद श्री पानेरी ने बताया कि उन्हें इस कार्य में नगरपालिका सीएमओ एलएस डोडिया के निर्देष पर स्वच्छता शाखा की टीम में प्रभारी कमलेष जायसवाल, सहायक स्वच्छता निरीक्षक टोनी मलिया आदि का विषेष सहयोग प्राप्त हो रहा है। उनके नेतृत्व में प्रतिदिन अलग-अलग सफाई टीमों द्वारा अपने शासकीय कार्यों से निवृत्त होने के बाद पूरे तन-मन से तालाब की सफाई कार्य में जुटे हुए है। सफाई कर्मियों द्वारा हाथों से जलकुंभिया निकालने के साथ इस कार्य मंे जेसीबी मषीन, बोट, जलकुंभिया, पत्तियां फिंकवाने के लिए ट्रेक्टर ट्रालियो का भी प्रयोग किया जा रहा है।


पार्षद भी दे रहे भरपूर सहयोग

वार्ड पार्षद श्री पानेरी भी प्रतिदिन सफाईकर्मियांे के साथ तालाब की सफाई कार्य में जुटते हुए उनके साथ मिलकर अपने हाथों से जलकुंभिया और फूल-पत्तियों निकालकर ढेर को एकत्रित कर रहे है। उक्त कार्य की वार्डवासियों द्वारा भी सराहना की जा रहीं है। पार्षद श्री पानेरी के अनुसार वर्तमान में तालाब का एक चैथाई भाग साफ हो चुका है। एक महीने के भीतर पूरा तालाब साफ और स्वच्छ हो जाएगा। बाद तालाब का गहरीकरण करने की दिषा में भी उनके द्वारा प्रयास किए जाएंगे।


भारतीय स्त्री संगठन ने हल्दी-कुमकुम कर दिया सांस्कृतिक संदेष, गोद लिए ग्राम बिलिडोज में किया आयोजन


jhabua news
झाबुआ। भारतीय स्त्री संगठन द्वारा शहर से सटे ग्राम बिलिडोज मंे महिलाओं को हल्दी-कुमकुम कर सांडी एवं सुहाग का प्रतीक चिन्ह बिंदी देकर इनका महत्व बताया। इस दौरान संगठन की सदस्याओं और ग्रामीण महिलाआंे ने मिलकर भजनों की सुंदर प्रस्तुति दी। भीली भाषा के गीतों ने सभी का मन मोह लिया। संगठन की प्रत्येक सदस्य अपने-अपने घरों से दो-तीन साडी आकर्षक पैकिंग के साथ  लेकर आई, जो ग्रामीण महिलाओं को प्रदान की गई। आयोजन में बिलिडोज ग्राम की 40 से अधिक महिलाएं सम्मिलित हुई। वहीं संस्कार केंद्र के 30 बच्चांे ने भी उपस्थित रहकर मंत्र एवं देषभक्ति गीत की प्रस्तुति दी। ज्ञातव्य रहे कि भारतीय स्त्री संगठन ने ग्राम बिलिडोज को गोद लेकर रखा है। जिसमें शारदा विद्या मंदिर सहयोगी की भूमिका में है।


यह रहीं उपस्थित

इस अवसर पर भारतीय स्त्री संगठन की मप्र अध्यक्ष अध्यक्ष किरण शर्मा, प्रांत कार्यकारिणी सदस्य सुषमा दुबे, झाबुआ इकाई से प्रवीणा माथुर, अंजु शर्मा, वंदना जोषी, अर्चना सिसौदिया, सविता गुप्ता, लता देवल, किर्ती गौड़, रूक्मणी वर्मा, सीमा शर्मा, ज्योत्सना मालवीय आदि उपस्थित थी।


अटल यूथ क्रिकेट चेम्पियनशिप 10 मार्च से अंतर्राज्यीय युवा टीम लेगी हिस्सा


jhabua news
थांदला। भारत रत्न जन नायक भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष पुरुष अटल बिहारी वाजपेयी की याद में भाजपा मण्डल इकाई थांदला व जिला खेल प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वाधान में ग्रामीण अंचल में क्रिकेट की लोकप्रियता एवं विश्व स्तर के खिलाड़ियों के अवसर तलाशने के उद्देश्य से अंतर्राज्यीय टेनिस बाल टूर्नामेंट का आयोजन किया है। टूर्नामेंट के प्रमोशन को लेकर आयोजित प्रेस कान्फ्रेंस में भाजपा मण्डल अध्यक्ष समर्थ उपाध्याय (गोलू) ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि अंचल में पहली बार अंतर्राज्यीय टूर्नामेंट का आयोजन हो रहा है जिसमें स्थानीय टीमों के अलावा मध्यप्रदेश, राजस्थान व गुजरात की टीम हिस्सा लेगी। 10 मार्च से 16 मार्च तक थांदला के स्थानीय दशहरा मैदान पर चलने वाले 81 हजार से ज्यादा इनामी राशि वाली इस चेम्पियनशिप में विजेता टीम को 51 हजार रुपये व उपविजेता टीम को 25 हजार रुपये ( बन्टी डामोर द्वारा) प्रदान किये जायेंगे वही बेस्ट बॉलर, बेस्ट बैट्समैन, मेन ऑफ दी मैच, मेन ऑफ दी सीरीज आदि अनेक पुरुस्कार भी रहेंगे। चेम्पियनशिप के दौरन भाजपा के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष रतलाम विधायक चेतन्य कश्यप,  रतलाम झाबुआ सांसद गुमानसिंह डामोर, भाजपा प्रदेश मंत्री श्रीमती संगीता सोनी, भाजपा अजजा प्रदेशाध्यक्ष कलसिंह भाभर, जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक सहित अनेक भाजपाई दिग्गज खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करने थांदला आएंगे। चेम्पियनशिप ट्रॉफी प्रमोशन अवसर पर आयोजित प्रेस वार्ता में नगर परिषद अध्यक्ष बंटी डामोर, भाजपा जिला महामंत्री संजय भाभर, मण्डल महामंत्री सुनील पाणदा, राकेश पेंटर, सुरेश राठौड़, मनीष वाघेला, प्रशांत उपाध्याय, अजय सेठिया के आतिथ्य में आयोजित प्रेस वार्ता में सभी अतिथियों ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कृतित्व पर भी प्रकाश डालते हुए कोरोना काल के लंबे अंतराल के बाद आयोजित इस हेल्दी स्पर्धा को लोकप्रिय व सफल बनाने में मीडिया से सहयोग मांगा। आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर एक आयोजन में शामिल होने आई पंछी बचाओ अभियान अवार्ड विनिंग 2021 कवर ऑफ फेस मैगजीन की ब्रांड एम्बेसडर मिस इंडिया शीतल चैहान का नगर आगमन पर आयोजक परिवार एवं पत्रकारों ने स्वागत किया व महिला दिवस की शुभकामनाएं प्रेषित की।


अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया


झाबुआ। विकासखण्ड कल्याणपुरा के ग्राम मेहँदीखेड़ा पंचायत में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम फेमिली प्लानिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया सामु. स्वा. केंद्र कल्याणपुरा के तहत महिला दिवस मनाया गया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य महिलाओं के सम्मान और उनके अधिकारों के सम्बन्ध में उन्हें जागरूक करना व महिला स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी देना था। कार्यक्रम में बाल विवाह व समाज में बढ़ती आपराधिक प्रवृत्ति के प्रति भी किशोरियों को जागरूक किया गया। इस अवसर पर मेहंदी प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता, किशोरियों की दौड़ इत्यादि कार्यक्रम भी किये गए जिसमें उत्तम कार्य करने वाली किशोरी साथियाओ को सम्मानित किया गया। कर्यक्रम में सरपंच, सचिव, सुपरवाइजर, आशा  कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं आरकेएसके जिला समन्वयक अजहर उल्ला खान, किशोर परामर्शदाता रानू राठौर, प्रशिक्षक तरुण राठौर, रमिला डावर, रीना खान, दिलीप बारिया आदि पूरी टीम उपस्थित रही।


जैनाचार्य उमेशमुनिजी की 89 वीं जयंती पर पंच दिवसिय तप महोत्सव का आयोजन

महापुरुषों की जयकार ही नही उनसे प्रेरणा भी ले - निखिलशीलाजी 

थांदला। जिन शासन गौरव पूज्य श्रीधर्मदास सम्प्रदाय के जैनाचार्य जन जन की आस्था के केंद्र उमेशमुनिजी म.सा. ष्अणुष् की 89 वीं जन्म जयंती बुद्धपुत्र प्रवर्तक श्रीजिनेन्द्रमुनिजी की पावन प्रेरणा से थांदला श्रीसंघ में पंच दिवसीय रत्नत्रय की आराधना के साथ मनाई जा रही है। इसी तारतम्य में आज प्रातः 8 से 9 बजे तक महामन्त्र नवकार के जाप हुए उसके बाद विराजित महासतियाजी के मंगलकरी प्रवचन हुए। आचार्य श्री के पावनकारी जीवन पर अपनी भावाभिव्यक्ति फरमाते हुए पूज्या श्रीनिखशीलाजी म.सा. ने कहा कि अहंकार विसर्जन की क्रिया तो सद्गुरु के चरणों में शीश झुकाना ही है परंतु आज स्वार्थ के वशीभूत हमारा शीश हर स्थान पर झुक जाता है जिससे सम्यग श्रद्धा बन नही पाती। उन्होंने कहा कि महापुरुषों की केवल जय जयकार ही नही करें अपितु उनके कहे हुए वचन उनके जीवन से प्रेरणा लेकर उसे अपने जीवन को रूपांतरित करने से उनका जन्म दिवस निमित्त मंगल कारक बन जाता है। उन्होंने कहा जैसे विषयों में आसक्त शरीर भोगी बन जाता है वैसे ही हमारी जागृत अनासक्त अवस्था हमें योगी बना देती है। दशवैकालिक आगम के दूसरे अध्ययन की गाथा का भाव फरमाते हुए पूज्याश्री ने कहा कि स्वयं बुद्ध, पण्डित और सम्यग चारित्र को प्राप्त बुद्ध महापुरुषों का जीवन चारित्र अज्ञान को हटाकर ज्ञान दशा प्राप्त कराता है बस उसे शिरोधार्य करने की आवश्यकता है। महासती पूज्या श्रीप्रियशीलाजी म.सा. ने कहा कि जिस तरह हमारे द्वारा की गई छोटी छोटी भूल हमें बुरा बना देती है, क्षण क्षण बन कर युग बन जाता है वैसे ही महापुरुषों का निमित्त पाकर अपने जीवन को थोड़ा थोड़ा बदलने से वह महान बन जाता है और एक दिन संसार दावानल से मुक्त हो जाता है। पूज्या श्री ने कहा कि समय तो सबके पास होता है परंतु उसको धर्म में लगाने की कला हर किसी के पास नही होती। मानव जीवन की सार्थकता तो समय का सदुपयोग करते हुए महापुरुषों के जीवन से प्रेरणा लेकर प्रमाद पर विजय के प्रयास में ही है। इस अवसर पर दीप्तिश्रीजी म.सा. ने गुरुदेव के एकादशी पर उज्जैन में पादोपगमन संथारे के साथ देह त्याग के भावों से परिपूर्ण स्तवन सुनाया। 


इस तरह होंगे आगे के आयोजन

13 मार्च फाल्गुन अमावस्या पर गुरुदेव की जन्म जयंती मनाने के लिए अणुवत्स पूज्य श्री संयतमुनिजी के आगमन की पूरी संभावना है जिससे थांदला नगर में साधु - साध्वी, श्रावक - श्राविका रूप चतुर्विद संघ स्थापित हो जाएगा। तप महोत्सव की जानकारी देते हुए संघ अध्यक्ष जितेंद्र घोड़ावत, मंत्री प्रदीप गादिया, युवाध्यक्ष कपिल पिचा ने बताया कि आज महामन्त्र नवकार के पावन जप से गुरु के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने की शुरुआत हो गई है वही आगामी दिनों में 10 मार्च को सामूहिक पौरुसी दिवस, 11 मार्च को द्रव्य मर्यादा, 12 मार्च को सामयिक दिवस के रूप में तीन तीन सामयिक करना व 13 मार्च को सामूहिक तप दिवस के रूप में  एकासन, आयम्बिल, उपवास आदि विविध तप करने की प्रेरणा गुरुभगवंतों ने दी है। पंच दिवसीय आयोजन में नवकार महामंत्र, उमेश गुरु चालीसा, सन्त प्रवचन तथा गुरु गुणानुवाद सभा का नित्य आयोजन भी चलेगा। उक्त जानकारी संघ प्रवक्ता पवन नाहर ने दी।


कोरोनाकाल मंे उत्कृष्ट सेवाएं देने वाली मातृ शक्तियों का किया सम्मान, अभा ब्राम्हण महासभा झाबुआ तहसील इकाई ने किया आयोजन


jhabua news
झाबुआ। अंर्तराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष में अखिल भारतीय ब्राम्हण महासभा (राष्ट्रीय) की झाबुआ महिला तहसील इकाई अध्यक्ष मंजुला देराश्री एवं कार्यकारिणी द्वारा सम्मान समोराह आयोजित किया गया।. कार्यक्रम में कोविड काल में जिन महिलाओं ने अपनी जान की परवाह किए बिनाा अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए उत्कृष्ट कार्य किया, ऐसी 13 मातृ शक्तियांे का हौंसला अफजाई करते हुए उन्हें सम्मानित किया गया। जिसमें जिला आयुष अधिकारी डाॅ. मीना भायल, आयुष विभाग की ही शिला सोहनी, जिला चिकित्सालय झाबुआ की 2 नर्सेस एवं कोविड वार्ड प्रभारी चिकित्सक के साथ नगरपालिका की सात सफाई कामगार सुमित्रा, शारदा, कड़वी, रेखा, सुंदरी, शोभा, मुन्नी आदि का सम्मान महिला अतिथियों द्वारा शाल ओढ़ाकर एवं श्रीफल भेंट कर किया गया। इस दौरान सभी ने कोविड काल में अपने-अपने क्षेत्र में किए गए कार्यों को याद करते इस दौरान अपने अनुभव भी साझा किए।


किए गए कार्यों की सराहना की

इस अवसर पर समाज की प्रांतीय महामंत्री श्रीमती सुषमा दुबे ने महिला दिवस के बारे में जानकारी देते हुए कोरोना काल में उत्कृष्ट कार्य करने वाली बहनों की भूरी-भूरी प्रशंसा की। प्रांतीय सह-सचिव विजयालक्ष्मी शुक्ला एवं संभागीय अध्यक्ष श्रीमती वीणा भार्गव और जिला संरक्षक श्रीमती सुशीला भट्ट ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए सभी को उक्त विषेष दिवस की बधाई दी।


यह रहीं उपस्थित

इस अवसर पर नव नियुक्त संभाग पदाधिकारी लता पांडे एवं हीना पांडे का भावभरा स्वागत किया गया। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती वंदना जोशी ने किया। आभार अंजु शर्मा ने माना। कार्यक्रम मंे समाज की  रेखा शर्मा, रीना शर्मा, दीपाली पानेरी, दीपाली पंडा, संगीता शर्मा, संगीता त्रिवेदी, वर्षा भट्ट, मीना भट्ट, प्रीती गौड़, पूनम त्रिपाठी, सीमा शर्मा, वर्षा जैमिनी शुक्ला, सपना भट्ट, लक्ष्मी, माया उपाध्याय आदि उपस्थित थी।


अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस झाबुआ जिले में भी मनाया गया


jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर यहां जिला मुख्यालय पर स्थित एम टु होटल में आयोजित कार्यक्रम का शुभारम्भ कन्या पूजन कर विधिवत किया गया। श्री सिंह ने इस अवसर पर कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज हम अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस मना रहे है। मेरा मानना है कि महिलाओं का यह दिवस हर एक दिन महिलाओं का दिवस है और हर एक क्षण महिलाओं का क्षण है। एक इंडीकेटर के रूप में, एक सांकेतिक एक अवसर है। जब हमें यह महशूस करना चाहिये। हमारी उन्नति, विकास में तथा हमारी व्यवस्थाओं में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। श्री सिंह ने आगे कहा कि महिलाओं के लिए गुलाबी रंग ही नहीं बल्कि सभी रंग उनके लिए है। हम भारतीय संस्कृति के वाहक है। भारत देश में माताओं के वंदन से दिन की शुरूआत होती है। माता को पहले वंदन किया जाता है। उसके बाद पिता और गुरू का वंदन किया जाता है। शासन द्वारा महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए कराते जैसे गुर विद्यालयों में सिखाए जा रहे है ताकि बालिकाएं अपने आत्मरक्षा कर पाए। श्री सिंह ने कहा कि पुरूष और महिलाएं दोनों को समान अधिकार है, दोनों को समान रूप से महत्व दिया जाना चाहिए। श्री सिंह ने कहा कि झाबुआ जिले में महिलाओं की साक्षरता का प्रतिशत 43.3 है जो कि बहुत ही कम है। इस प्रतिशत को और अधिक बढ़ाने की आवश्यकता है। श्री सिंह ने कहा कि जिले में हमने मिशन चिरंजीवी चालू किया है, इस मिशन के तहत मातृ मृत्यु दर तथा शिशु मृत्यु दर को कम करने का प्रयास किया जाएगा। जिले में लगभग 75 प्रतिशत महिलाओं को एनीमिया की शिकायत होती है। जिनकी आयु 15 वर्ष से लेकर 45 वर्ष तक है। इन महिलाओं को इस बीमारी छुटकारा दिलाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे है। महिलाओं को आर्थिक रूप, शारीरिक रूप और शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए भी प्रयास किए जा रहे है।कलेक्टर श्री सिंह ने इस अवसर पर महिलाओं को प्रमाण पत्र तथा स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। कार्यक्रम के प्रारम्भ में कु. निहाली चैहान ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री अजयसिंह चैहान, सहायक संचालक द्वय श्री आर.एस.बघेल, श्रीमती वर्षा चैहान, महिला एवं बाल विकास विभाग के समस्त अधिकारी बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित थी। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती लक्ष्मी तिवारी तथा आभार  परियोजना अधिकारी सुश्री मीरा गाडगे ने व्यक्त किया।


कलेक्टर श्री सिंह द्वारा अन्तर्राष्टीªय महिला दिवस के अवसर पर महिला खिलाडियों को पुरूस्कार वितरण


झाबुआ। जनजातीय कार्य विभाग द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर क्रिकेट प्रतियोगिता तथा महिला सम्मान समारोह का आयोजन यहां शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खेल मैदान में किया गया। इस समारोह में कलेक्टर श्री रोहित सिंह मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। श्री सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर क्रिकेट प्रतियोगिता व महिला सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया गया है। यह हम सबके लिए खुशी की बात है। इस प्रतियोगिता में महिला खिलाडियों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। श्री सिंह ने महिलाओं को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं भी दी। श्री सिंह ने इस अवसर पर खिलाडियों को पुरूस्कार भी प्रदान किए। इस क्रिकेट प्रतियोगिता में 9 टीमों ने भाग लिया। कार्यक्रम में कसमा रावत ने अपने अनुभव साझा किए। कलेक्टर श्री सिंह ने समापन अवसर पर जिला कोषालय अधिकारी श्री मती ममता चैगड, प्रो. गीता दुबे, मिस्त्री श्रीमती कसमा रावत को सम्मानित किया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जयपाल सिंह ठाकुर, सहायक आयुक्त जनजाति कार्यविभाग श्री प्रशांत आर्या, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री सोहन कनास, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्री एल.एन.गर्ग, सहित अन्य अधिकारी तथा महिला खिलाड़ी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन श्री हरिश कुण्डल ने किया।


मुख्यमंत्री हेल्पलाईन पोर्टल पर दर्ज शिकायतों का तत्काल निराकरण करें - श्री सिंह


झाबुआ। समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक सोमवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में कलेक्टर श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। श्री सिंह ने समाधान आॅनलाईन वीडियों कान्फ्रेंसिंग में चयनित विषयों की शिकायतों की विभागवार सघन समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे इन शिकायतों का तत्काल निराकरण करें। श्री सिंह ने इटावा गांव के हनुमान फलिया में पेयजल समस्या के निराकरण के लिए 2 हैण्डपम्प खनन की कार्यवाही तत्काल करने के निर्देश कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने झाबुआ बस स्टैण्ड पर अतिक्रमण हटाने और पार्किग व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश अनुविभागीय दण्डाधिकारी झाबुआ तथा मुख्य नगरपालिका अधिकारी झाबुआ को दिए। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री हेल्पलाईन पोर्टल पर विभिन्न स्तरों पर दर्ज शिकायतों की विभागवार समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे लंबित शिकायातों का आगामी एक सप्ताह में शतप्रतिशत संतुष्ठी पूर्वक निराकरण सुनिश्चित करें। श्री सिंह ने मुख्यमंत्री हेल्पलाईन पोर्टल पर 300 दिवस से अधिक अवधि की लंबित शिकायतों की विभागवार समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे इन शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुए तत्काल निराकरण सुनिश्चित करेें। श्री सिंह ने आयुष्मान भारत योजना की प्रगति की  कलस्टर वार समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति के लिए हर संभव प्रयास करे। श्री सिंह ने जिला परियोजना समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान, मार्कफेड प्रबंधक तथा जिला परियोजना प्रबंधक मध्य प्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन को बैठक में अनुपस्थित रहने पर शौकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही डीएचओ के बैठक में उपस्थित नहीं होने पर एक वेतन वृद्धि असंचय प्रभाव से रोकने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने विद्यालयों में छात्र, छात्राओं को गणवेश वितरण कार्य की प्रगति की समीक्षा की और गणवेश की गुणवत्ता अच्छी रहें इसके लिए सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही गणवेश के लिए कपड़ा खरीदी, सिलाई में किसी प्रकार की अनियमितता न हो इसके लिए भी अधिकारियों को सचेत किया। इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी श्री जे.एस.बघेल, अपर कलेक्टर श्री एम.एल.मालवीय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, सहायक कलेक्टर श्री आकाश सिंह, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री सोहन कनास, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला सुश्री ज्योति परते, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्री एल.एन.गर्ग, डिप्टी कलेक्टर डाॅ. अभय सिंह खराड़ी सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।


आंगनवाड़ी केन्द्रों का भ्रमण नहीं करने वाले अधिकारियों को शौकाज नोटिस जारी करने के निर्देश


झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह द्वारा सोमवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों की बैठक ली गई। इस बैठक में कम वजन के बच्चों में कुपोषण को दुर करने के लिए आवंटित बच्चों को देखने के लिए अधिकारियों के भ्रमण की स्थिति की समीक्षा की और जिन अधिकारियों द्वारा भ्रमण नहीं किया गया। ऐसे अधिकारियों को दो-दो दिवस का वेतन काटने के लिए नोटिस देने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने जनप्रतिनिधियों, जजों, रोटरी क्लब, ठेकेदारों व अन्य व्यक्तियों को कम वजन के बच्चों को गोद लेने के लिए प्रेरित करने पर जोर दिया ताकि बच्चों में कुपोषण को दूर किया जा सके।


कलेक्टर श्री सिंह द्वारा राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा


झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने सोमवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम की समीक्षा बैठक ली। इस बैठक में श्री सिंह ने राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम की प्रगति की विकास खण्डवार समीक्षा की और प्रगति में सुधार लाने के निर्देश दिए। इस बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सहित अन्य चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे।


वाहन किराये पर लिये जाने के लिए दरें आमंत्रित


झाबुआ,। जिले में पदस्थ तहसीलदारों/अतिरिक्त तहसीलदारों के लिये महेन्द्रा बोलेरों वाहन के समकक्ष अधिकतम कीमत 6.50 लाख तक ;म्ग ेीवू तववउ चतपबमद्ध के वाहन मासिक किराये पर लगाने हेतु संक्षिप्त दरें 19 मार्च को सायं 4 बजे तक आहुत की गई है। वाहन किरायें पर लिये जाने की शर्ते कलेक्टर कार्यालय झाबुआ की नजारत शाखा में कार्यालयीन समय में कभी भी प्राप्त की जा सकती है।


अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) के अवसर पर सेफ सिटी मैराथन का आयोजन


jhabua news
झाबुआ। शारीरिक गतिविधि/खेलकूद को नागरिकों के दैनिक जीवन का एक अंग बनाने के लिए एवं सभी नागरिकों में स्वयं के स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से फिट इण्डिया कैम्पेनिंग के तहत ’’अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) के अवसर पर सेफ सिटी मैराथन का आयोजन खेल और युवा कल्याण विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग के संयुक्त समन्वय से 8 मार्च को प्रातः 7 बजे से बस स्टैण्ड झाबुआ पर जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी, विजय सलाम एवं सुश्री प्रिती पंघाल, जिला युवा अधिकारी नेहरू युवा केन्द्र ने हरी झण्डी दिखाकर प्रारंभ की गई । सेफ सिटी मैराथन बस स्टैण्ड से प्रातः 7 बजे प्रारंभ होकर, बस स्टैण्ड से थान्दला गेट, आजाद चैाक, नेहरू मार्ग, पुलिस लाईन तिराहा, ट्रेफिक पार्क पुलिस लाईन पर सम्पन्न हुई । मैराथन में लगभग 150 प्रतिभागियों ने भाग लिया । मैराथन की प्रतिभागी और बैडमिन्टन खिलाडी कु0 अंजली चैहान का आज जन्मदिवस पर जिला खेल अधिकारी विजय सलाम के द्वारा कु0 अंजली के केक कटवा कर जन्म दिवस की शुभकामनायें दी । सेफ सिटी मैराथन में जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री अजय चैहान, सहायक संचालक श्रीमती वर्षा चैहान, परियोजना अधिकारी सुश्री मीरा गाडगे, श्री सुशील वाजपेयी, श्रीमती मंगला गरवाल, कोमल बारिया,सुश्री देवश्री नाय, सुश्री शिफाली मसीह, श्री जेवेन्द्र बोराडे, श्री कालुसिंह राठौर, श्री सुर्य प्रताप सिंह, श्री विजय गामड, श्री फुलसिंह, श्री भमरू मेडा, श्री दुले सिंह आदि का सरहानीय सहयोग रहा ।


एकीकृत बागवानी विकास मिशन ;डप्क्भ्द्ध योजना के अतिरिक्त लक्ष्य तय


jhabua news
झाबुआ, 9 मार्च 2021।  उद्यानिकी विभाग द्वारा वर्ष 2020-21 के लिए विभिन्न घटकों में संकर सब्जी क्षेत्र विस्तार, जैविक खेती वर्मी बेड,बागवानी यंत्रिकरण नेपसैक स्प्रेससर/विद्युत चालित स्प्रेयर, एवं पोर्टेबल स्प्रिंकलर के अतिरिक्त वर्गवार लक्ष्य प्राप्त हुए हैं। एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के तहत वर्ष 2020-21 के अतिरिक्त प्राप्त भौतिक वर्गवार लक्ष्यों की पूर्ति माॅलल विकास खण्ड में प्राथमिकता के साथ लाभ देने के निर्देश प्राप्त हुए है। जिले में आदर्श विकास खण्ड झाबुआ का चयन किया गया है। आदर्श विकास खण्ड झाबुआ के किसान से अनुरोध है कि वर्ष 2020-21 के अतिरिक्त प्राप्त भौतिक लक्ष्यों का अधिक से अधिक लाभ प्राप्त किया जा सकता है, योजनाओं में लाभ प्राप्त करने के लिए एम.पी.एफ.एस.टी.एस. पोर्टल पर पंजीयन कराकर लाभ प्राप्त किया जा सकता है। पंजीयन व आवेदन करने के लिए खाता खसरा नकल, बैंक पास बुक, पासपोर्ट साईज का फोटो, आधार कार्ड एवं मोबाईल नंबर अनिवार्य है। योजना की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए जिला कार्यालय या विकास खण्ड झाबुआ के वरिष्ठ उद्यान विकास अधिकारी से कार्यालीन समय में सम्पर्क करें।


अवकाश के दिनों में जिला पंजीयक, उप पंजीयक कार्यालय खुले रहेगें


झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने अवगत कराया कि महानिरीक्षक पंजीयन के निर्देशानुसार जिले में जिला पंजीयक एवं उप पंजीयक कार्यालय दस्तावेजों के पंजीयन कार्य में अधिक सुविधा देने के लिए एवं शासन के राजस्व को दृष्टिगत रखते हुए माह मार्च 2021 में 13, 14, 20, 21 तथा 28 मार्च को अवकास दिवसों में खुले रहेगें।


कलेक्टर श्री सिंह द्वारा जनसमस्याएं सुनी गई, 80 आवेदन पत्र प्राप्त


झाबुआ। कलेक्टेªट सभा कक्ष में मंगलवार को कलेक्टर श्री रोहित सिंह द्वारा जनसुनवाई की गई। इस जनसुनवाई में हैण्डपम्प स्थापित करने, आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने, कृषि भूमि का सीमांकन कराने, अतिक्रमण हटाने, जमीन का कब्जा दिलाने इत्यादि से संबंधित आवेदन पत्र प्राप्त हुए। इस अवसर पर 80 विभिन्न छोटी-मोटी समस्याओं से संबंधित आवेदन पत्र प्राप्त हुए। इस जिला स्तरीय जनसुनवाई में ग्राम पिपलखुटा छोटी के अनुपुरा फलिया, सुमित्रा फलिया, ग्राम पंचायत सुरडीया के कालियोट फलिया, ग्राम पंचायत गल्ती के नारसिंह फलिया, भीम फलिया, ग्राम गोला छोटी, ग्राम खेड़ा के नाथु फलिया के ग्रामीणों ने पेयजल की समस्या के निदान के लिए नवीन हैण्डपम्प स्वीकृत करने का अनुरोध किया। कलेक्टर श्री सिंह ने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को इन गांवों में पेयजल कीे समस्या के निदान के लिए हैण्डपम्प खनन की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इस जनसुनवाई में ग्राम पंचायत बरोड़ के ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत द्वारा किए गए विकास कार्यों में अनियमितता की जांच कराने का अनुरोध किया। कलेक्टर श्री सिंह ने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि वे इस शिकायत की शीघ्र जांच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। श्री सिंह ने अग्निी दुर्घटना जैसे अन्य प्राकृतिक आपदा के प्रकरणों के निराकरण के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता देने के निर्देश दिए।  इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर श्री एम.एल.मालवीय सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।


कोविड टीकाकरण के लिए तिथिवार कार्यक्रम निर्धारित


झाबुआ। कोविड-19 टीकाकरण के लिए तिथि निर्धारित की गई है। 15 मार्च तक टीकाकरण का कार्यक्रम तैयार किया गया है। जिसमें 60 वर्ष से अधिक आयु के हितग्राहियों को अपना फोटोयुक्त पहचान पत्र व आयु संबंधी प्रमाण पत्र सत्र स्थल पर लाना अनिवार्य है। 45 से 60 वर्ष तक के निर्धारित को-मोर्बिड वाले नागरिकों को फोटोयुक्त पहचान पत्र के अतिरिक्त मेडिकल काॅउंसिंल आॅफ इंडिया से पंजीकृत त्महपेजमतक डमकपबंस च्तंबजपवदमत के द्वारा भारत सरकार से जारी 20 गम्भीर बीमारियों की सूची में से निर्धारित चिकित्सकीय प्रमाण पत्र प्रदाय किया गया हो को टीकाकरण सत्र स्थल पर लाना अनिवार्य होगा। पंजीकरण आॅनलाईन बुकिंग के माध्यम से एवं सत्र स्थल पर आॅन स्पाॅट की भी सुविधा उपलब्ध रहेगी। जिला चिकित्सालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला चिकित्सालय,सिविल अस्पताल थांदला, पेटलावद, उप स्वास्थ्य केन्द्र कल्याणपुरा, मेघनगर, पारा, उप स्वास्थ्य केन्द्र रानापुर में 10 मार्च तथा 15 मार्च को टीकाकरण किया जावेगा। इसी प्रकार उप स्वास्थ्य केन्द्र रामा में 10 मार्च को उप स्वास्थ्य पिटोल, उप स्वास्थ्य रम्भापुर, उप स्वास्थ्य मदरानी तथा उप स्वास्थ्य केन्द्र बेकल्दा में 15मार्च को टीकाकरण किया जावेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: