झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 12 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 13 मार्च 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 12 मार्च

महाशिवरात्री पर उमडी भक्तो कि भीड मंदिरो पर हुवे भव्य आयोजन


jhabua news
पारा । महाशिवरात्री के पावन पर्व पर पारा क्षेत्र के शंकर मंदिरो पर भक्तो की भीड उमडी वही जगह जगह ग्रामीण अंचल मे भव्य आयोजन भी भजन किर्तन के साथ हुवे। महाशिवरात्री के पावन पर्व पर नगर बस स्टेण्ड स्थित प्राचिन शंकर मंदिर पर सुबह से ही भक्तजनो का तांता लगा रहा। श्रद्धालु भक्त जनो ने भगवान भोलेनाथ का जलाभीषेक कर पुजन अर्चन किया। दोपहर तक महिलाओ कि अपार भीड मंदिरो पर लगी रही। दोपहर को भगवान भोलेनाथ पण्डित संजय शर्मा ने रुद्रभीषेक करवया। पश्चात मंदिर सहीत भुतभावन भोलेबाबा का अकृष्क श्रृंगार किया गया। बाद नगर के प्रमूुख मोर्गो से शिव डोला निकाल गया। शाम को मदिर पर फरियाली खिचडी व ठंडाई की प्रसादी कि वितरण किया गया। वही रामायण मण्डल के द्वारा संगीतमयी आकृषक भजनो कि प्रस्तुति दिगई। जां कि देर रात्री तक चली जिसमे श्रोतागण झुम उठे। मध्यरात्री मे भगवान कि आरती के पश्चात कार्यक्रम का समापन हुआ । वही समिपस्थ ग्राम बलोला मे अखण्डेश्वर महादेव मंदिर  कि विशाल शिव प्रतिमा का भक्त जनो ने पुजन अर्चन किया। साथ ही बडी संख्या मे महिलाओ व बालीकाओ कलश यात्रा निकाल कर अखण्डेश्वर महादेव का जलाभीषेक किया। बाद मे धर्म रक्षक सेवा समिति ने गांव के सहयोग से भझउारे का अयोजन किया था जिसमे बडी संख्या मे भक्त जनां ने भोजन प्रसादी ग्रहण कि।  ग्राम आम्बा मे भी मनोकामनेश्वर शिव मंदिर पर भजन किर्तन के साथ भगवान भोलेनाथ परिवार का पुजन किया गया। इस अवसर पर क्षेत्र मे एक माह से उपवास रखने वाले भक्त जनांे ने शिवरात्री पर भगवान का पुजन कर अपना उपवास खोला।


देष की आजादी की 75वीं वर्षगांठ को अमृत महोत्सव के रूप मंे मनाया जाएगा -ः भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नायक

  • जिले में आगामी होने वाले निकाय चुनाव के लिए हमे कमर कसना है  -ः पूर्व विधायक श्री बिलवाल

jhabua news
झाबुआ। जिला भाजपा कार्यालय पर भाजपा की वृहद कामकाजी बैठक 12 मार्च, शुक्रवार को दोपहर 1 बजे से आयोजित हुई। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मसिंह नायक उपस्थित थे। इसके अलावा अन्य अतिथियों मंे भाजपा के प्रदेष कार्यकारिणी सदस्य दौलत भावासर, पूर्व विधायक झाबुआ शांतिलाल बिलवाल एवं जिला महामंत्री तथां निकाय चुनाव प्रभारी प्रवीण सुराना उपस्थित थे। जानकारी देते हुए भाजपा जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने बताया कि शुभारंभ अतिथियों द्वारा भारत माता की तस्वीर पर माल्यार्पण कर किया गया। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नायक ने कहा कि हमे संपूर्ण जिले मंे भी अमृत महोत्सव मनाया जाना है। जिसका शुभारंभ आज विधिवत् रूप से देष के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के साबरमती आश्रम पहुंचकर कर दिया है। जिले के हर मंडल स्तरांे पर इस संबंध में कार्यक्रम के आयोजन किए जाए। भाजपा के प्रदेष कार्यकारिणी सदस्य श्री भावसार ने कोविड-19 के प्रति सभी को जागरूक करते हुए बताया कि उपस्थित सभी भाजपा पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं को कोविड से रोकथाम का वेक्सीन लगाने के साथ आम जनता को भी इससे जागरूक करना है। साथ ही कोविड से बचाव के लिए सभी को कंेंद्र सरकार और मप्र सरकार द्वारा जारी किए निर्देषों का पूर्णतः पालन करना है।


मेघनगर नगर परिषद् के चुनाव में पूरी क्षमता के साथ जुटना है

इस अवसर पर पूर्व विधायक झाबुआ श्री बिलवाल ने कहा कि आगामी पंचायत चुनाव केा लेकर हम सभी को कमर कस लेना है। साथ ही जिले में आने वाले भगोरिया हाटो में गैर के माध्यम से अपना शक्ति प्रदर्षन कर भाजपा की सषक्तता और मजबूती को प्रदर्षित करना है। नगरीय निकाय चुनाव के जिला प्रभारी प्रवीण सुराना ने कहा कि हमे जिले के आगामी नगर परिषद् मेघनगर के् चुनाव मंे अपनी पूरी शक्ति झौंककर इसमें फतह हासिल करना है। मेघनगर नगर परिषद् में भाजपा को पूर्ण बहुमत दिलाने का प्रयास करना है। इसके लिए सभी को मिलकर प्रयास करना होंगे।


यह रहे उपस्थित

इस अवसर पर भाजयुमो जिलाध्यक्ष भानु भूरिया, भाजपा महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष आरती भानपुरिया, भाजपा जिला उपाध्यक्ष ओमप्रकाष राय, भाजपा किसान मोर्चा जिला महामंत्री कलमसिंह भाबर, भाजपा जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर, भाजपा जिला कार्यालय मंत्री पं. महेन्द्र तिवारी, झाबुआ मंडल झाबुआ के अध्यक्ष अंकुर पाठक, देवझिरी मंडल अध्यक्ष सुरभानसिंह गुंडिया सहित 17 मंडलों के मंडलाध्यक्ष एवं अन्य पदाधिकारी तथा कार्यकर्ता बड़ी संख्या में उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन भाजपा जिला महामंत्री श्यामा ताहेड़ ने किया एवं आभार जिला उपाध्यक्ष अजय पोरवाल ने माना।


किसी भी संस्था पर विष्वास उसकी साख होती है और वह विष्वास सकल व्यापारी साख सहकारी संस्था ने कायम किया है -ः पदम् श्री महेष शर्मा,

  • साख संस्था के वर्तमान में 480 सदस्य होकर करीब 3 करोड़ का ़ऋण प्रदाय किया जा चुका है -ः अध्यक्ष राजेन्द्र यादव
  • सकल व्यापारी संघ साख सहकारी संस्था मर्यादित झाबुआ का जमा अभिकर्ता सम्मान समारोह हुआ संपन्न

jhabua news
झाबुआ। कोई भी संस्था विष्वास पर चलती है, तभी उसकी साख बनती है। यह विष्वास और साख सकल व्यापारी संघ झाबुआ की साख सहकारी संस्था मर्यादित झाबुआ ने भी बनाया है। किसी भी संस्था में पैसों का मामला बहुत ही संवेदनषील होता है। उसकी पारदर्षिता होना  बहुत जरूरी है। यह बड़े हर्ष का विषय है कि पिछले 3 वर्ष पूर्व गठित इस संस्था से लगातार व्यापारी जुड़कर अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए ऋण प्राप्त कर रहे है और समय पर उसकी अदायगी कर संस्था को लाभांष भी प्रदान कर रहे है। उक्त बात स्थानीय पैलेस गार्डन पर सकल व्यापारी संघ झाबुआ द्वारा आयोजित साख सहकारी संस्था मर्यादित झाबुआ के जमा अभिकर्ता सम्मान समारोह के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में पद्मश्री षिवगंगा प्रमुख महेष शर्मा ने कहीं। उन्होंने संस्था के सफलतम संचालन के लिए संस्था अध्यक्ष, प्रबंधक सहित संचालक मंडल को शुभकामनाएं प्रेषित की। कार्यक्रम में विषेष अतिथि के रूप में उपस्थित जिले के वरिष्ठ नागरिक एवं वरिष्ठ साहित्यकार पं. गणेषप्रसाद उपाध्याय ने कहा कि सकल व्यापारी संघ सामाजिक कार्यो में तो अग्रणी रहता है। साथ ही व्यापारियों के हितार्थ भी हर संभव कार्य करता है। उसमें से ही एक बड़ा कार्य जो जीवन में अर्थ का होता है, उसके लिए व्यापारी संघ ने साख सहकारी संस्था का गठन कर व्यापारियों को आर्थिक सिथति मजबूत करने की दिषा में तेजी से कार्य आरंभ कर दिया है। संस्था अध्यक्ष राजेन्द्र यादव के नेतृत्व में सहकारी संस्था का जो बीज तीन वर्ष पूर्व सकल व्यापारी संघ द्वारा बोया गया, अब वह निरंतर वट वृक्ष का रूप ले रहा है, यह बड़े खुषी की बात है।


480 सदस्य होकर 3 करोड़ का ऋण वितरण

समारोह के प्रारंभ में साख सहकारी संस्था के अध्यक्ष एवं सकल व्यापारी संघ के वरिष्ठ संरक्षक राजेन्द्र यादव ने बताया कि आज संस्था को करीब 3 वर्ष पूर्ण हो चुके है और संस्था में कुल 480 सदस्य जुड़े होकर 5 करोड 73 हजार रू. का लाभांष प्राप्त हुआ है। जिसमें से करीब 3 करोड का ऋण व्यापारियांे को वितरित किया जा चुका है। वर्तमान में भी संस्था के सदस्यों की संख्या लगातार बढ़ रहंी है। इस संस्था में निर्धन एवं मध्यम वर्ग के व्यापारियांे को तत्काल ही ऋण की सुविधा प्रदान की जाती है। जिसकी समय पर अदायगी भी व्यापारी करते है। 1 अप्रेल 2021 में संस्था की गोल्ड पर 5 लाख तक का लोन देने की भी योजना है। साथ ही 3 वर्ष के अंदर संस्था ने ब्याज भी घटाया है। संस्था को बैंक में तब्दील करने के प्रयास किए जा रहे है।


10 जमाकर्ताओं का किया गया अभिनंदन

संस्था के प्रबंधक मनीष रावत ने बताया कि समारोह के दौरान अतिथियों द्वारा श्रेष्ठ जमाकर्ताओं में मोहम्मद फिरोज खान, लियाकत अली, चंदरसिंह चंदेल, आशुतोष नागर, शषिकांत खत्री, गोपाल सोनी, भरत पंचाल, रवि सोनी, रोहित जैन, अंकुष कांठी आदि का संस्था मंे सर्वाधिक राषि जमा करने एवं संस्था को लाभांवित करने पर उनका सम्मान पुष्पमाला पहनाकर शाल ओढ़ाकर तथा श्रीफल भेंटकर चेक भी प्रदान किए गए। संस्था को निरंतर प्रगति की ओर से ले जाने में संस्था के संचालक मंडल मंे अषोषकुमार सकलेचा, कमलेष पटेल, प्रवीण रूनवाल ओम सोनी, हरिष शाह लालाभाई, मनोज कटकानी, अमित जैन, जेमता बिलवाल, बाबुलाल कोठारी, प्रीती संजय, गोपाल सोनी, पंकज जैन मोगरा, लीना नागर, निर्मल अग्रवाल का भी विषेष सहयोग प्राप्त हो रहा है। साथ ही संस्था द्वारा दिए गए ऋण के कलेक्षन का कार्य पूरी निष्ठा के साथ रोहित जैन, अंकुष कांठी, थानसिंह कनेष एवं नरेन्द्रसिंह राठौर कर रहे है।


दीप प्रज्जवलन कर हुआ शुभारंभ

समारोह का शुभारंभ अतिथियों द्वारा मां सरस्वती, भारत माता और महालक्ष्मी एवं गणेषजी की तस्वीर पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर किया गया। अतिथियों का स्वागत संस्था व्यापारी संघ के पदाधिकारी-सदस्यांे ने किया। इस अवसर पर सैकड़ांे की संख्या में संस्था से जुड़े सदस्यगण उपस्थित रहे।   गरिमामय समारोह का सफल संचालन सकल व्यापारी संघ के सचिव एवं संचालक मंडल के वरिष्ठ सदस्य पंकज जैन ‘मोगरा’ ने किया एवं आभार सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजंिसह राठौर ने माना।


भारत अमृत महोत्सव के तहत नेहरू युवा कंेद्र झाबुआ द्वारा युवा संसद का किया आयोजन, ग्राम में निकाली गई पद यात्रा


jhabua news
झाबुआ। भारत सरकार युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के निर्देष पर तथा जिला नेहरू युवा केंद्र अधिकारी प्रीती पंघाल के मार्गदर्षन में जिले के रामा विकासखंड के ग्राम कोकावद में युवा संसद का आयोजन किया गया। जिसमें युवाओं को देष के महापुरूषों और शहीद-क्रांतिकारियांे के जीवन एवं संघर्ष के बारे में बताने के साथ ही ग्राम में राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी की दंडी यात्रा की तर्ज पर पद यात्रा निकाली गई। ग्राम कोकावद में कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वतीजी, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं सुभाषचन्द्र बोस की तस्वीर पर माल्यार्पण कर अतिथियांे ने किया। बाद वक्ता के रूप में उपस्थित ग्राम कोकावद स्कूल के षिक्षक करमेन्द्र भूरा एवं प्रकाष भूरिया ने उपस्थित युवाओं एवं गावं के ग्रामीणजनांे को महापुरूषों के जीवन और संघर्ष के बारे मंे विस्तार से बताया। इस अवसर पर विषेष रूप से ग्राम पंचायत कोकावद के सरपंच धुमसिंह भूरिया भी उपस्थित रहे।


पद यात्रा निकाली

नेहरू युवा केंद्र अधिकारी प्रीती पंचाल ने केंद्र द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छ भारत और जल शक्ति अभियान के बारे में जानकारी। साथ ही ग्रामांे के विकास में युवाओं की भूमिका पर प्रकाष डाला। अंत में ग्राम में पद यात्रा निकालकर जन-जागरूक का संदेष दिया गया।


महामांगलिक से तन की शुद्धि के साथ विषेषकर मन की होती है शुद्धि, मन से हारे हुए व्यक्ति के मनोबल को मजबूत करती है महामांगलिक -ः आचार्य विष्व रत्न सागर सूरीष्वरजी


jhabua news
झाबुआ। भारतीय संस्कृति में आध्यात्म का विषेष महत्व होता है। प्रतिमाह आने वाली सूरी एकादषी को मांगलिक का श्रवण किया जाता है। मांगलिक मंे मंत्रो और शब्दांे की विषेष महिमा होती है और जब महा-मांगलिक को सामूहिक रूप में श्रवण किया जाता है, तो इसका महत्व ओर अधिक बढ़ जाता है। महा-मांगलिक से तन की शुद्धि के साथ विषेषकर मन की भी शुद्धि होती है। महा-मांगलिक मन से हारे हुए व्यक्ति के मनोबल को भी मजबूत करती है। उक्त उद्गार स्थानीय श्री ऋषभदेव बावन जिनालय स्थित गुरू मंदिर हाॅल में एक संक्षिप्त वार्ता में आचार्य नवरत्न सागर सूरीष्वरजी मसा के सुषिष्य आचार्य विष्वरत्न सागर सूरीष्वरजी मसा ने व्यक्त किए। आचार्य श्रीजी ने आगे कहा कि मंत्रो और शब्दों में बहुत ताकत आती है। उनकी ध्वनि मात्र से पारदर्षी कंाच भी टूटकर बिखर जाता है। विषेष प्रभु के मंत्रो का उच्चारण निःस्वार्थ भाव से और आस्था तथा श्रद्धा से किया जाए, तो उसका अनंतानंत गुना लाभ प्राप्त होता है। प्रभु की प्रार्थना करने से हमारे मन को अत्यंत खुषी और आनंद की अनुभूति होती है। मांगलिक में भी प्रभु के प्रार्थना के साथ मंत्रोच्चारण की ध्वनि के बीच जो वातावरण निर्मित होता है, तो उससे वातावरण शुद्ध होने के साथ ही भक्तों द्वारा मांगी गई मनकामनाएं भी पूर्ण होती है।


झाबुआ मंे मुझे प्रथम बार महामांगलिक करने का सौभाग्य

आचार्य विष्व रत्न सागरजी ने आगे बताया कि आज से 8 वर्ष पूर्ण आचार्य नवरत्न सागर सूरीष्वरजी मसा का जब झाबुआ आगमन हुआ था, तब उन्होंने समाजजनो और गुरू भक्तों को मांगलिक श्रवण करवाई थी। उनके बाद उनके सुषिष्य के रूप में मुझे झाबुआ मंे प्रथम बार महामांलिक का श्रवण करने का अवसर प्राप्त हो रहा है। इसके लिए मेरा एवं मुनि मंडल का विषेष रूप से पालीताणा (गुजरात) से विहार करते हुए झाबुआ आगमन हुआ है।


विष्व शांति के लिए भी होती है प्रार्थना

महामांगलिक में कोई भी धर्म, संप्रदाय, समाज का व्यक्ति भाग ले सकता है। यह मांगी गई मनाकोमना के साथ इसका मुख्य उद्देष्य विष्व शांति की प्रार्थना का भी रहता है। आचाय्र श्रीजी ने बताया कि वर्तमान में जो संपूर्ण विष्व में कोविड का प्रकोप बढ़ रहा है और जो मृत्यु हो रहंी है, उसमें इस बीमार के बाद मन की घबराहट और तनाव मुख्य कारण है, ऐसे में हम समय-समय पर मांगलिक का भी श्रवण करते रहे, तो इससे हमारा मन का इम्यूनिटी पाॅवर भी काफी मजबूत होता है। आचार्य श्रीजी ने बताया कि झाबुआ मंे होने वाली महा-मांगलिक का प्रसारण पारस चेनल के माध्यम से विष्व से 152 देषों में एकसाथ होगा।


14 मार्च को गौड़ी पाष्र्वनाथ मंदिर में होगी महामांगलिक

वार्ता का संचालन करते हुए मालवा जैन महासंघ के राष्ट्रीय प्रवक्ता यषवंत भंडारी ने बताया कि आचार्य श्रीजी आदि मुनि मंडल की महामंागलिक का आयोजन 14 मार्च, रविवार को स्थानीय जैन तीर्थ श्री गोड़ी पाष्र्वनाथ मंदिर पर दोपहर 12 से 2.30 बजे तक रखा गया है। जिसमंे सभी से आवष्यक रूप से पधारने का भावभरा आग्रह आयोजन के सूत्रधार श्री भंडारी की ओर से किया गया। इस दिन श्री भंडारी के सकल जैन समाज को समर्पित पंचम काव्य संग्रह ‘‘ शुभ परिणति के सूत्र’’ का भी भव्य रूप से विमोचन होगा। इसके साथ आचार्य श्रीजी के प्रतिदिन बावन जिनालय पोषध शाला भवन में प्रवचन भी जारी है। उनके दर्षन-वंदन के लिए झाबुआ जिले सहित बाहर से भी प्रतिदिन बड़ी संख्या में समाजजनों एवं गुरू भक्तों का आना-जाना लगा हुआ है।


राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष श्री चैहान का दौरा कार्यक्रम

     

झाबुआ। राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष श्री हर्ष चैहान 15 मार्च को दोपहर 3 बजे कलेक्टेªट सभा कक्ष में जिला अधिकारियों की बैठक लेंगे। इसके पश्चात झाबुआ से इंदौर के लिए सड़क मार्ग से प्रस्थान करेंगे।


जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति की बैठक आयोजित हुई


jhabua news
झाबुआ। जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति की बैठक शुक्रवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में सांसद श्री गुमान सिंह डामोर की अध्यक्षता में आयोजित हुई। श्री डामोर ने विभिन्न विभागों की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिए। श्री डामोर ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत स्वीकृत कार्यो की प्रगति की समीक्षा की और स्वीकृत कार्यो को समय सीमा में पूर्ण कराने के निर्देश दिए। श्री डामोर ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की भुगतान की स्थिति की समीक्षा की। बैठक में अवगत कराया गया कि इस योजना के तहत जिले में खरीफ 2019 में 53 हजार 127 किसानों का बीमा किया गया था। जिसमें से 33 हजार 847 कृषकों को 13 करोड 82 लाख रूपये की बीमा दावा राशि वितरित की गई है। उन्होने जल जीवन मिशन की प्रगति की समीक्षा की और इस योजना के तहत विद्यालयों तथा आंगरवाडी केन्द्रों में नल कनेक्शन दिया जाए। उन्होने मनरेगा योजना के अंतर्गत वर्ष 2020-21 में लेबर बजट के लक्ष्य एवं उपलब्धी की विस्तार से समीक्षा की और प्राप्त आवंटन का शतप्रतिशत उपयोग करने के निर्देश दिए। इस बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति की जनपद पंचायतवार समीक्षा की। बैठक में बतलाया गया कि वर्ष 2016-17 से 2018-19 तक जिले में 28 हजार 56 हितग्राहियों को लाभांवित करने का लक्ष्य था। जिसके विरूद्ध 26 हजार 924 आवासों का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। शेष 1132 आवासों का कार्य प्रगति पर है। वर्ष 2019-20 में 15 हजार 31 आवास स्वीकृत किए गए थे। जिसमें से 8 हजार 54 आवासों का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। शेष कार्य प्रगति पर है। इस योजना के तहत वर्ष 2020-21 में जिले में 19 हजार 965 हितग्राहियों को लाभांवित करने का लक्ष्य था। जिसके विरूद्ध 16 हजार 470 आवास स्वीकृत किए जा चुके हैं। सांसद श्री डामोर ने इस योजना के तहत पात्र हितग्राहियों को लाभांवित करने के निर्देश दिए। इस बैठक में गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अंतर्गत जिले में स्वीकृत नवीन सामुदायिक स्वच्छता परिसर की प्रगति की समीक्षा की। श्री डामोर ने नेशनल हाईवे 47 माछलिया घाट को प्रस्ताव अनुसार वन विभाग से स्वीकृति लेकर कार्य शीघ्र प्रारम्भ करने के निर्देश दिए। साथ ही वन विभाग के जिला अधिकारी को भी उनके क्षेत्र में सड़क चैडी करण के कार्य में स्वीकृति शीघ्र प्रदान करने के निर्देश दिए ताकि जाम की स्थिति न हो और आवागमन सुव्यवस्थित हो सके। उन्होने प्रधानमंत्री कौशल विकास एवं प्रधानमंत्री रोजगार श्रृजन कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा की और महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र को निर्देश दिए हैं कि वे लक्ष्य अनुरूप प्रकरणों को स्वीकृत कराकर उनमें शतप्रतिशत ऋण वितरण सुनिश्चित कराए। मिशन चिरंजीवी आयुष्मान भारत योजना में अच्छा कार्य करने पर जिला प्रशासन की प्रशंसा सांसद श्री डामोर ने जिले में मिशन चिरंजीवी आयुष्मान भारत योजना में झाबुआ जिला प्रदेश में अव्वल रहने पर जिला प्रशासन तथा अधिकारियों को बधाई दी है और अपेक्षा की है कि भविष्य में भी इस जिले के अधिकारी इसी तरह अच्छा कार्य करके जिले का नाम रोशन करेंगे। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने अवगत कराया कि जिले में मिशन चिरंजीवी अभियान चलाया गया है। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य मातृ एवं शिशु मृत्यु दर कम करना है। इस अभियान के तहत जिले में अच्छा कार्य किया गया है। श्री सिंह ने निचले स्तर के मैदानी अमले को आव्हान किया है कि वे इस अभियान में आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य करें। श्री सिंह ने अवगत कराया कि जिले में इस योजना के तहत लक्ष्य के विरूद्ध 70 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति शीघ्र कर ली जावेगी। इस बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शान्ति राजेश डामोर, विधायक झाबुआ श्री कांतीलाल भूरिया, विधायक थांदला श्री वीरसिंह भूरिया, विधायक पेटलावद श्री वालसिंह मेडा, पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, वन मण्डलाधिकारी श्री एम.एल.हरित, सहायक कलेक्टर श्री आकाश सिंह सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी तथा समिति के सदस्यगण उपस्थित थे।


सांसद श्री डामोर द्वारा मिशन नगरोदय कार्यक्रम का शुभारम्भ


jhabua news
झाबुआ। सांसद श्री गुमान सिंह डामोर तथा कलेक्टर श्री रोहित सिंह द्वारा शुक्रवार को यहां नगरपालिका परिसर में आयोजित कार्यक्रम में मिशन नगरोदय कार्यक्रम का शुभारम्भ माॅ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया। सांसद श्री डामोर ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा मिशन नगरोदय का शुरू किया गया है। इस मिशन के तहत शहरी क्षेत्र के विकास में बदलाव आएगा। श्री डामोर ने आगे कहा कि पं. दीन दयाल उपाध्याय का सपना था कि समाज के सबसे गरीब व्यक्ति को योजना का लाभ पहुंचे। शासन भी इस दिशा में हर संभव प्रयासरत है। श्री डामोर ने हितग्राहियों से कहा कि वे शासन की योजनाओं का लाभ लेकर अपना जीवन स्तर उंचा करें और जिले तथा प्रदेश को आत्म निर्भर बनाने के लिए आगे आए।


निकाय के विकास कार्य का रोड मैक का विमोचन

सांसद श्री डामोर, कलेक्टर श्री रोहित सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, सहायक कलेक्टर श्री आकाश सिंह ने इस अवसर पर निकाय के विकास कार्य का रोड मैप का विमोचन किया। श्री डामोर ने मुख्यमंत्री शहरी अधोसरचना विकास योजना तृतीय चरण अंतर्गत डामर रोड निर्माण कार्य का ई-भूमि पूजन किया। इस कार्य पर 168.00 लाख रूपये की लागत आएगी।कार्यक्रम के प्रारम्भ में मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री एल.एस.डोडिया ने कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डाला और नगरीय क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। इस अवसर पर नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नू डोडियार, उपाध्यक्ष श्रीमती रोशनी डोडियार, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी श्री जे.एस.बघेल, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री सोहन कनास, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जयपाल सिंह ठाकुर, कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री एन.एस.भिण्डे, तहसीलदार श्री प्रवीण ओहरिया सहित अन्य अधिकारी तथा नगरवासी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्री लोकेन्द्र सिंह चैहान ने किया।


आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में भारत का अमृत महोत्सव कार्यक्रम आयोजित


jhabua news
झाबुआ। देश की आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ के द्वारा आज दिनांक 12 मार्च 2021 को जिला न्यायालय परिसर झाबुआ में भारत का अमृत महोत्सव कार्यक्रम आयोजित कर विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर के माध्यम से पात्र हितग्राहियों को लाडली लक्ष्मी योजना के प्रमाण-पत्र तथा आयुष्मान हेल्थ कार्ड शिविर में ही वितरित किये गये। भारत की आजादी के 75 वर्ष आगामी वर्ष 2022 में पूर्ण होने जा रहे है इसी महत्वपूर्ण अवसर पर आज के दिन महात्मा गांधी के द्वारा दांडी नमक सत्याग्रह के अवसर पर भारत का अमृत महोत्सव देशभर में मनाया जा रहा है जिसके अंतर्गत अमर शहीदों, वीर स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग, तप और संघर्ष की गाथा जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से एवं समाज के आर्थिक, सामाजिक एवं शैक्षणिक रूप से पिछड़े हुए वर्गों के उत्थान के लिये विशेष अवसर उपलब्ध कराये जा रहे है। जिला न्यायालय परिसर में जिला जज श्री राजेश कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसे संबोधित करते हुए जिला जज ने कहा कि शासन की सभी जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों तक पहुंचाने के लिये जिला विधिक सेवा प्राधिकरण प्रयासरत है। प्राधिकरण के सचिव/अपर जिला न्यायाधीश श्री राजेश देवलिया ने शिविर को संबोधित करते हुए बताया कि हमारे बच्चों एवं नई पीढ़ी को स्वतंत्रता आंदोलन के मूल्यों एवं संघर्ष की कहानियों से परिचित कराना है। जिससे बच्चों एवं युवाओं में राष्ट्रभक्ति व देश प्रेम का जज्बा निरंतर बना रहें। इस अवसर पर 5 लाडली लक्ष्मी बालिकाओं कु. भव्या माता रीना, कु. जीयाशी माता मंजुला, कु. खुशी माता ज्योति कु. उर्वशी माता प्रियंका एवं कु. मोनिशा माता हेमा को योजना लाभांश प्रमाण-पत्र तथा 5 हितग्राहियों को आयुष्मान हेल्थ कार्ड श्री हुरजी पिता छितू भाबोर, श्री दिता पिता पिसिया सिंगाडिया, श्री हरू पिता छितु भाबोर, श्रीमती सरमा पति दिता एवं श्रीमती लखमा पति मोहन को जिला न्यायाधीश एवं अन्य न्यायाधीशगण द्वारा प्रदान किये गये। कार्यक्रम में विशेष न्यायाधीश श्री महेश कुमार शर्मा, अपर जिला न्यायाधीश श्रीमान संजय चैहान, मुख्य न्यायिक मजिस्टेªट श्री गौरव प्रज्ञानन, न्यायिक मजिस्टेªट श्री राजकुमार चैहान, श्री हर्ष ठाकुर, सुश्री प्रतिभा वास्कले, श्रीमती तनवी माहेश्वरी ठाकुर, श्री रवि तंवर श्री अमन सुलिया एवं अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष श्री बी.एल. सोनी, अधिवक्ता संघ के सचिव श्री अखिलेश संघवी एवं पैरालीगल वालेंटियर्स श्री रामसिंह भाबोर आदि उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: