झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 21 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 22 मार्च 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 21 मार्च

ग्राम रोटला मे सात दिवसीय भागवत कथा का हुआ समापन, महामण्डलेश्वर स्वामी प्रणवानंद सरस्वती ने दिए आर्शीवचन


jhabua news
पारा । समिपस्थ ग्राम रोटला मे धर्म रक्षक समिति द्वारा करवाई जा रही सात दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा का शनिचार को समापन हुआ । व्यासपीठ पर विराजमान पंडित सुभाष जी शर्मा द्वारा श्रीमद् भागवत कथा का रसपान कराते हुए भगवान श्रीकृष्ण ओर सुदामा कि मित्रता का प्रसंग सुनाते हुए उपस्थित श्रद्धालुओ को भाव विभोर कर दिया। शनिवार देर शाम को रोटला मे गत सात दिनो से चल रही श्रीमद् भागवत कथा समापन हुआ। व्यासपीठ पर विराजमान पंडित सुभाष शर्मा ने भागवत कथा के अंतिम दिन भागवान श्रीकृष्ण व सुदामा कि मित्रता का प्रसंग सुनाया ओर बताया कि किस प्रकार भगवान श्रीकृष्ण ने अपने दरिद्र मित्र पर उपकार किया। कथा के समापन पर शुकदेव जी द्वारा राजा परिक्षित को सुनाई गई कथा के बाद राजा शरीर वज्र के समान होने पर तक्षक द्वारा डसने कथा सुनाई।  कथा मे विराजित वुदंावन धाम के संत महामण्डलेश्वर 1008 स्वामी प्रणवानंद सरस्वती ने अपने अर्शिवचन मे भगवान जगन्नाथ के विग्रह कि कथा का रसपान करवाते हुवे बताया कि भगवान जगन्नाथ का विग्रह बनाने वाला व उनका वर्षो तक पुजन करने वाला भक्त विश्वा भील था। स्वामी जी ने बताया कि किस तरह विश्वा भील ने भगवान जगन्नाथ का विग्रह बनाया उसमे दिव्य ज्योती स्थापीत कि। स्वामी जी आगे की कथा सुनाते हुवे कहा कि आज भी बारह वर्ष मे भागवान के विग्रह का पुनःबनाकर उसमे दिव्य ज्योती स्थापित कि जाती हे। तब जगन्नाथ पुरी मे लाईट बंद रखी जाती हे व बनाने वालो कि आंखो पर पट्टी बांध कर लेजाया जाकर विग्रह बनाया जाता हे। इस अवसर पर सेमलिया धाम के संत कानुराम जी महाराज  व जोशाजी  महाराज ने भी श्रद्धालुओ को अपने प्रवचन का रसपान करवाया।  भागवात कथा मे सांसद गुमानसिह डामोर, पेटलावद क्षेत्र के विधायक वालसिह मेडा, भाजपा के पारा मण्डल अध्यक्ष सज्जनसिह अमलीयार सांरगी मण्डल अध्यक्ष सुखराम मोरी, कृष्णपालसिह गंगाखेडी अजा मोर्चा जिला महामत्री शेलेन्द्र राठोर व केन्द्रीय फिल्म सेसंर बोर्ड के सदस्य अशोक शरण ने भी भागवत कथा का रसपान कर महामण्डलेश्वर स्वामी प्रणवानंद सरस्वती से आर्शिवाद लिया। कथा के समापन पर सात दिनो से चल रहे शिव शक्ति महायज्ञ कि पुर्णाहुति हुई जिसमे बडी संख्या मे श्रद्धालुओ भाग लिया व भण्डारे मे भोजन प्रसादी ग्रहण कि।  इस अवसर पर धर्म रक्षक समिति के प्रमुख वालसिह मसानिया, केशरसिह भुरिया, विमल खपेड, करन भुरिया, शम्भुसिह भुरिया बापुसिह भुरिया, केशु भुरिया,मांगीलाल जी व राहुल बारिया सहीत कई कार्यकर्ता उपस्थित थे।


भारत सहित संसदीय क्षेत्र को कृषि के क्षेत्र में मजबूत बनाना ही हमारा मुख्य लक्ष्य -ः सांसद गुमानसिंह डामोर

  • कांतिलाल भूरिया द्वारा बेबुनियाद और निराधार आरोप लगाने के चलते उनका मानसिक परीक्षण करवाना आवष्यक -ः सांसद श्री डामोर, सांसद डामोर ने पत्रकारवार्ता में मप्र और कंेद्र सरकार के साथ अपनी उपलब्धियां गिनाई

jhabua news
झाबुआ। मैने अपने कार्यकाल में इस संसदीय क्षेत्र में विकास के अनेक कार्य किए है। जिसमंे मुख्य रूप से हर-घर और हर खेत तक पानी पहुंचाने के लिए नल-जल योजनाओं का शुभारंभ के साथ मुख्य रूप से कृषि के क्षेत्र में भारत सरकार सहित इस संसदीय क्षेत्र मंे भी यह मेरी पहली प्राथमिकता है। केंद्र सरकार के वित्त और रेल्वे मंत्रालय द्वारा जारी बजट में प्रथम बार मप्र को रेल्वे परियोजनाओं के लिए सर्वाधिक राषि देने की घोषणा की गई है। मैने अपनी वर्ष 2019-20 एवं 2020-21 की सांसद निधि कोरोना से रोकथाम के लिए समर्पित कर दी है। शायद यह विकास कार्य और सांसद निधि कांतिलाल भूरिया को दिखाई एवं समझ नहीं पड़ती है, इसलिए बेबुनियाद एवं झूठे आरोप लगाने के चलते उन्हंे स्वयं अपने विधायक पद से इस्तीफा देने के साथ अपना मानसिक परीक्षण करवाना भी बहुत जरूरी है। उक्त आरोप रतलाम-झाबुआ-आलीराजपुर जिले के सांसद गुमानसिंह डामोर ने 21 मार्च, रविवार को दोपहर 11.30 बजे से स्थानीय सांसद कार्यालय पर आयोजित पत्रकारवार्ता में कहीं। सांसद श्री डामोर ने बताया कि उनकी एवं मप्र तथा केंद्र सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता हर घर और हर खेत तक पानी पहुंचाने है। इस दिषा में तीव्र गति से कार्य भी किया जा रहा है। कृषि के क्षेत्र में इस संसदीय क्षेत्र को मजबूत बनाया जा रहा है। झाबुआ जिला लगताार सिंचाई के क्षेत्र में सषक्त हो रहा है। सांसद ने बताया कि उनके द्वारा अपने कार्यकाल मंे झाबुआ और आलीराजपुर जिले में विद्युत सेवाएं सुचारू रूप से संचालन के लिए 50 से अधिक ग्रामों में डीपी और ट्रांसफार्मर लगवाए गए है। झाबुआ जिले से सटा मुख्य माछलिया घाट का जीर्णोद्धार कार्य आरंभ करवाया जा रहा है। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया जारी गई है।


मप्र मंे रेल्वे परियोजनाओं के लिए 7 हजार करोड़ का बजट

सांसद श्री डामोर ने कांतिलाल भूरिया द्वारा मप्र में रेल्वे परियोजनाओं की उपेक्षा के आरोप को सिरे से खारिज करते हुए बताया कि मप्र मंे रेल्वे के लिए सरकार की ओर से 656 करोड़ का बजट रखा था, जबकि इसके अनुरूप में केंद्र सरकार में वित्त मंत्रायल एवं केंद्रीय मंत्री पियूष गौयल द्वारा 7 हजार करोड़ का बजट स्वीेकृत किया गया है। इसके लिए मैं वित्त मंत्री एवं केंद्रीय रेल्वे मंत्री पियूष गौयल के प्रति आभार व्यक्त करता हूॅ। पूर्व में मप्र मंे एक साल की कमलनाथ सरकार में 565 नई रेल्वे परियोजनाओं का शुभारंभ किया गया था, लेकिन कार्य एक भी प्रारंभ नहीं हुआ। सांसद श्री डामोर ने कहा कि शायद यह उक्त क्षेत्र के विधायक एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री को नजर नहीं आ रहा है, इसलिए वह अनर्गल आरोप लगा रहे है। सांसद ने बताया कि उन्होंने संसद में इस संसदीय क्षेत्र की दो महत्वपूर्ण परियोजनाओं को, जिन्हें वर्तमान में होल्ड पर रखा गया है, उसे जल्द ही स्वीकृति एवं मंजूरी देकर कार्य प्रारंभ करवाने के लिए वह पूरी तरह से प्रयासरत है।


वर्ष 2019-20 एवं 20-21 की निधि कोरोना से रोकथाम के लिए समर्पित की

सांसद जीएस डामोर ने बताया कि क्षेत्रीय विधायक को यह भी पता नहीं है कि मैने अपनी वर्ष 2019-20 एवं वर्ष 2020-21 की सांसद निधि कोरोना से रोकथाम के लिए समर्पित की और वह कर रहे है कि मैं सांसद निधि का मैं अपने निजी हित के लिए उपयोग कर रहा हू। क्षेत्रीय विधायक को झूठे और अनर्गल आरोप लगाने के लिए उनका मानसिक परीक्षण करवाना जाना चाहिए, साथ ही उन्हें स्वयं नैतिकता के आधार पर इस्तीफा देना चाहिए।


भारत देष विष्व में विकसित देषों की श्रेणी में

सांसद श्री डामोर ने आज कोरोना महामारी के एक वर्ष पूर्ण होने पर कहा कि भारत के यषस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अथक प्रयासांे के चलते भारत विष्व में कोरोना वेक्सीन का इजात करने वाला पहला देष बन चुका है और भारत की गिनती विष्व के विकसित देषों में होती है। भारत की तुलना विष्व के शक्तिषाली देष अमेरिका से की जाती है। कोरोना से रोकथाम के मामले में भारत नंबर पर आ गया है। कोरोना से रोकथाम के लिए प्रत्येक नागरिक को वेक्सीन के दो डोज लगाया जाना जरूरी होने के साथ ही तीन नियमों मास्क पहनना, सोष्यल डिस्टेनिसंग का पालन करना और सेनेटाईजर या साबुन का उपयोग करना आवष्यक है। सांसद ने भारत का कोरोना का आॅकड़ा बताया कि देष में वर्तमान में 1 करोड़ 15 लाख के करीब कोविड के केस है। जिसमें 1 करोड़ 11 लाख 32 हजार एक्टीव केस और करीब 1 लाख 67 हजार के आसपास संपूर्ण देष में मृत्यु हुई है।


जिले में बनाए 23 हेल्प डेस्क

इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक ने बताया कि जिले में कोरोना से रोकथाम हेतु ही प्रदेष भाजपा संगठन के निर्देष पर जिले में कोविड प्रभारियों की क्षेत्रवार एवं मंडलवार नियुक्तयां की गई है, जो अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर कोरोना महामारी के बारे में लोगों को जागरूक करने के साथ सभी लोगांे को कोविड से रोकथाम की वेक्सीन आवष्यक रूप से लगाने के लिए भी प्रेरित कर रहे है। इसके लिए जिला भाजपा संगठन की ओर से जिले में 23 हेल्प डेस्क बनाए गए है। जिसाके माध्यम से लोगांे की जरूरी मद्द की जा रहीं है। साथ ही बनाए गए कोविड प्रभारी भी लोगांे के घर-घर जाकर जागरूकता लाने का कार्य कर रहे है।


यह रहे उपस्थित

पत्रकारवार्ता मंे भाजपा जिलाध्यक्ष ओमप्रकाष शर्मा, भाजपा जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर, जिला कार्यालय मंत्री पं. महेन्द्र तिवारी, भाजपा मंडल झाबुआ के अध्यक्ष अंकुर पाठक, मंडल महामंत्री एवं युवा पार्षद पपीष पानेरी, भूपेष सिंगोड़, आईटी सेल जिला संयोजक अर्पित कटकानी, कल्याणपुरा पूर्व मंडल अध्यक्ष भूरूभाई चैहान आदि उपस्थित थे। पत्रकारवार्ता का संचालन भाजपा जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने किया।


बैंक कर्मचारी एवं शासकीय सेवा मे रत कर्मचारीयो ने नियम विरुद्व कृषि ऋण माफ करवाया। जांच की मांग पूर्व सी सी बी चेयरमेन गोरसिंह वसुनिया ने की।


झाबुआ । शासकीय सेवा एवं सहकारिता बैंक मे कार्यरत अधिकारीयो व कर्मचारीयो ने सरकारी नियमो ओर निर्देशो को थत्ता बताते हुए अपना उल्लु साध लिया। जबकि शासन के स्पष्ट निर्देश है कि जो व्यक्ति शासकीय सेवा मे कार्यरत अधिकारी ओर कर्मचारीयो के कृषि ऋण माफ नही हो सकते है। ओर नही होगे परंतु अपने पद प्रतिष्ठा ओर प्रभाव का दबाव बनाते हुए सोसायटीयो पर अपना दबाव बनाकर स्वयं बैंक मेनेजर श्री पारसिंह मुणिया एवं पत्नी श्रीमती शांता मुणिया तथा सुपरवाइजर गुलाबसिंह निनामा एवं पत्नी श्रीमती संगीता निनामा व नागरिक सहकारी बैंक के महाप्रंधक श्री प्रदीप गोरीशंकर त्रिपाठी ने अपना ऋण माफ करवा लिया। जो कि नियमविरुद्व होकर शासन के नियमो की खुली अवहेलना की गयी एवं सहकारिता उपायुक्त श्री अबरीश वैद्य एवं सी सी बी बैंक के महाप्रबध्ंाक श्री सरोठिया खुला सपोर्ट कर रहे है तथा तत्कालीन प्रशासक श्री जगदीश कन्नोज का इन पर वरद हस्त है। सुत्रो से मिली जानकारी के अनुसार सहकारिता क्ष़्ोत्र के कर्मचारियो ने जिनकी सुची अपेक्स बैंक के ऋण माफी सुची मे नीेचे लिखे क्रमांको पर अंकित है। ये कर्मचारी सी सी बी थांदला वर्तमान मे भी प्रबधक है।

JHA/APX/32104 श्री पारसिंह मुणिया जिसकी राशि 178378/-

JHA/APX/23220 श्री गुलाबसिंह निनामा जिसकी राशि 4989/-

दी नागरिक बैंक के महाप्रबंधक श्री गोरीशंकर त्रिपाठी श्रभ्।ध्।च्ग्ध्2080 जो कि महाप्रबंधक है ने राशि 176416/- माफ कराई है। उपरोक्त कर्मचारीयो की पत्नीयाॅ जो शासकीय सेवा मे कार्यरत है- श्रीमती शांता पति पारसिंह मुणिया एवं सुपरवाईजर की धर्मपत्नी श्रीमती संगीता पति गुलाबसिंह निनामा जो कि शासकीय स्कुलो मे अध्यापक के पद पर पदस्थ है ने भी अपने ऋण माफ कराये। जबकि शासन के स्पष्ट निर्देश है कि किसी भी प्रकार के शासकीय कर्मचारीयो के कृषि ऋण माफ नही होगे ? परंतु झाबुआ मे सहकारिता क्षैत्र मे पदस्थ सहकारिता उपायुक्त जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के महाप्रबधंक एवं जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के वर्तमान मे प्रशासक इन भ्रष्ट अधिकारीयो व कर्मचारीयो ने जिन्होने शासन के नियमो की धज्जियाॅ उडाकर अपने ऋण माफ कराये है उनके खिलाफ जांच क्यो नही बिठाते इस प्रकार का आरोप सहकारिता नेता ओर भाजपा के पूर्व जिला महामंत्री एवं सीसीबी बैंक के पूर्व चेयरमेन गोरसिंह वसुनिया ने लगाए है। वसुनिया का कहना है कि इस आशय की मय प्रमाणो व दस्तावेजो की भोपाल अपेक्स  बैंक के उच्च अधिकारीयो एवं सहकारिता विभाग के रजिस्टार को भोपाल जाकर दर्ज कराई है। सुत्रो से मिली जानकारी के अनुसार वसुनिया की शिकायत पर उक्त शिकायत की जांच करने थांदला अपेक्स बैंक का एवं सहकारिता विभाग का एक जांच दल शिकायत की प्रमाणिकता जांचने के लिये थांदला एवं जिले का भ्रमण कर चुंका है। गौरतलब तथ्य यह है कि इतनी गंभीर शिकायत जो प्रमाणिक दस्तावेजो के साथ की गई है जिसमे प्रथम दृष्टी उक्त अधिकारीयो के आरोप सिद्व हो रहे है उनको बचाने के लिये झाबुआ मे कापरेटिव मे पदस्थ जो अपने आप को राजा हरिश्चद्र का अवतार मानते है सहकारिता उपायुक्त श्री वेद्य एवं जिला सहकारी केन्दीय बैंक के महाप्रबधक सरोठिया एवं श्री कन्नोज इन्हे बचाने के लिये  सारे नियमो को बलायेताक मे रखकर इनकी जांच कराने मे पीछे क्यो हट रहे है यदि ईमानदारी से व निष्पक्ष जांच हो जाती है तो गलत ढंग से ऋण माफी कराने वाले इन अधिकारीयो व कर्मचारियो की ही नौकरी संकट मे पड जायेगी ? तत्संबध मे वसुनिया का कहना है कि अपेक्स बैंक व सहकारिता रजिस्टार की जांच के पश्चात वे शीघ्र ही शिकायत प्रदेश सहकारिता मंत्री एवं प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री को लिखित शिकायत कर जांच की मांग उठायेगे ?


वरिष्ठ साहित्यकार यशवंत भंडारी एवं युवा समाजसेवी मनीष कुमट का किया गया सम्मान, दौलत गोलानी बने न्यू आदर्श श्रमजीवी पत्रकार संघ (राष्ट्रीय) के झाबुआ जिलाध्यक्ष, संगठन का किया गया नवीनीकरण एवं विस्तार


झाबुआ। जिला मुख्यालय झाबुआ पर सिद्धेश्वर कालोनी स्थित रोटरी हाल में न्यू आदर्श श्रमजीवी पत्रकार संघ (राष्ट्रीय) की जिला बैठक संपन्न हुई। जिसमें मुख्य रूप से पत्रकार संघ के नवीन प्रदेश संरक्षक यशवंत भंडारी एवं प्रदेश उपाध्यक्ष मनीष कुमट का उल्लेखनीय कार्य करने पर अभिनंदन किया गया। वहीं संगठन की जिला कार्यकारिणी के विस्तार में झाबुआ जिलाध्यक्ष पद पर दौलत गोलानी का मनोनयन हुआ। आयोजन के प्रारंभ में अतिथियों द्वारा अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की तस्वीर पर पुष्पमाला अर्पण कर श्री गणेश किया। स्वागत उद्बोधन संगठन के नवीन जिलाध्यक्ष दौलत गोलानी ने दिया। मुख्य अतिथि वरिष्ठ साहित्यकार एवं वरिष्ठ समाजसेवी यशवंत भंडारी ने कहा कि वर्तमान में जिले में कई पत्रकार संगठन कार्य कर रहे है और सभी अपने-अपने स्तर पर पत्रकारों की मद्द एवं हित के लिए पूरी तरह से तत्पर है। न्यू आदर्श श्रमजीवी पत्रकार संघ भी राष्ट्रीय स्तर पर कार्यरत संगठन होकर जिले में इसकी शाखा का 2 वर्षो से विस्तारीकरण होकर सक्रिय रूप से कार्य कर रही है। मैं आज सभी नव-मनोनीत होने वाले पदाधिकारी-सदसयों को अपनी ओर से शुभकामनाएं प्रेषित करता हूं। तत्पश्चात संगठन के झाबुआ व धार कार्यकारिणी के 2 वर्ष पूर्ण होने पर नवीन कार्यकारिणी की घोषणा प्रदेश उपाध्यक्ष मनीष कुमट द्वारा करते हुए सभी के नामों का वाचन किया गया। आयोजन के मुख्य अतिथि वरिष्ठ साहित्यकार एवं प्रदेश संरक्षक यशवंत भंडारी, विषेष अतिथि संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष मनीष कुमट (जैन) झकनावदा तथा अध्यक्षता संगठन के जिला अध्यक्ष दौलत गोलानी ने की।


जिला कार्यकारिणी का हुआ विस्तारीकरण

झाबुआ एवं धार जिले कार्यकारिणी का विस्तार करते हुए झाबुआ जिलाध्यक्ष दौलत गोलानी, संजय व्यास झकनावदा को इंदौर संभाग मीडिया प्रभारी, संगठन के मीडिया सेल जिला अध्यक्ष के पद पर श्रीमती रेखा भूरिया, जिला सचिव नीलिमा डाबी एवं रामप्रसाद वर्मा, जिला उपाध्यक्ष के पद पर आरती गहलोत झकनावदा एवं राधेश्याम पटेल को मनोनीत किया गया। मुख्य जिला महासचिव पद की जिम्मेदारी राकेश पोतदार को सौंपी गई। झाबुआ जिला प्रभारी के पद पर राजेश डामोर थांदला बनाए गए। जिला संरक्षक मनोज भानपुरिया, प्रवीण सोनी, योगेंद्र नाहर, पंकज राका रंभापुर, जिला सह-सचिव के पद पर महेश जैन रानापुर, जिला कोषाध्यक्ष रिंकू रुनवाल, जिला सह-कोषाधयक्ष नरेन्द्र राठौर, जिला मीडिया प्रभारी चिराग नाहर, जिला उपाध्यक्ष केशव कुंदनपुर एवं प्रद्युमन बैरागी के साथ थांदला तहसील अध्यक्ष के पद पर कृष्णा चैहान, पेटलावद तहसील अध्यक्ष  चंद्रशेखर राठौर, रानापुर तहसील उपाध्यक्ष दिनेश अखाडिया, मेघनगर तहसील अध्यक्ष विकास सांबलिया, जिला कार्यकारिणी सदस्य प्रताप भूरिया एवं भावेश चैहान, धार जिला अध्यक्ष मुकेश सतपुड़ा, सरदारपुर तहसील अध्यक्ष गणेश मारू को बनाकर सभी नवनियुक्त जिला एवं तहसील पदाधिकारियों को अतिथियों द्वारा पुषपमाला पहना कर नियुक्ति-पत्र प्रदान किए गए।


श्री भंडारी एवं श्री कुमट का किया अभिनंदन

आयोजन के समापन में वरिष्ठ साहित्यकार एवं संगठन के नवीन प्रदेश संरक्षक यशवंत भंडारी एवं युवा समाजसेवी तथासंगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष मनीष कुमट (जैन) का अपने-अपने क्षेत्रांे में उल्लेखनीय कार्य के लिए धार एवं झाबुआ की टीम के सभी पदाधिकारी-सदस्यों द्वारा उनका पुष्पमाला पहनाकर एवं शाल ओढ़ाकर श्रीफल भेंट किया। वहीं मीडिया सेल जिलाध्यक्ष रेखा भूरिया ने दोनो को उपहार भेंट किए। जिला बैठक का संचालन प्रवीण सोनी ने किया एवं आभार राकेश पोतदार ने माना।


भारत की आजादी में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियांे का महत्वपूर्ण योगदान रहा -ः प्रो. जेएस भूरिया, पीजी काॅलेज झाबुआ में व्याख्यान कार्यक्रम का हुआ आयोजन


jhabua news
झाबुआ। स्थानीय शासकीय शहीद चन्द्रषेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय में 20 मार्च, शनिवार शनिवार को आजादी का अमृत महोत्सव के तहत स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और आजादी के गुमनाम नायकों के सम्मान में व्याख्यान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम मप्र शासन उच्च षिक्षा विभाग भोपाल के निर्देष पर रखा गया। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता षिक्षाविद् प्रो. जेएस भूरिया ने अपने उद्बोधन में बताया कि भारत की आजादी में स्वतंत्रता सेनानियों का महत्वपूर्ण योगदान रहा। हमारी पीढ़िया इनके निःस्वार्थ बलिदान और कड़ी मेहनत के लिए हमेषा ़ऋणी रहेगी। इस अवसर पर संस्था की वरिष्ठ प्राध्यापिका प्रो. मंजुला गरवाल एवं डाॅ. लोहारसिंह ब्राम्हणे ने भी उपस्थित छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए आजादी की महापुरूषों और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के जीवन गाथा का बखान किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन डाॅ. गोपाल भूरिया ने किया एवं आभार विधि विषेषज्ञ डाॅ. संगीता मसानी (भाबोर) ने माना।


जिले में 102 केन्द्रों पर कोविड-19 के बचाव एवं रोकथाम के लिए वैक्सीन लगेगी

  • 60 वर्ष से अधिक तथा 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को टीके लगाए जाएगें आज

jhabua news
झाबुआ। कोविड-19 के संक्रमण के बचाव एवं रोकथाम के लिए जिले में 22 मार्च को 102 केन्द्रों पर टीकाकरण किया जावेगा। इन केन्द्रों पर 60 वर्ष से अधिक तथा 45 वर्ष से 59 वर्ष तक (जिनकों 20 बीमारियों के ग्रसित) की आयु के व्यक्तियों को टीकाकरण किया जावेगा। टीकाकरण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए समस्त विभागों के जिला अधिकारियों, जनपद स्तरीय, अनुविभाग स्तरीय अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इन अधिकारियों के वाहनों को बुजूर्ग व्यक्तियों को टीकाकरण स्थल पर लाने तथा टीका लगने के बाद वापस उनके घर तक पहुंचाया जाएगा। यह बात कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने रविवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में आयोजित जिला अधिकारियों की बैठक में कही। श्री सिंह ने इन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे 22 मार्च को प्रातः 8 बजे निर्धारित स्थान पर पहुंच जाए और उक्त आयु के व्यक्तियों को टीकाकरण स्थल तक लाने और उनके घर तक वापस पहंुचाने के लिए सुनिश्चित करें। उक्त आयु के सभी व्यक्तियों को टीका लगाने के लिए सुनिश्चित करे। श्री सिंह ने अवगत कराया कि टीकाकरण के लिए जिला मुख्यालय पर कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिसके प्रभारी अधीक्षक श्री नरेन्द्र परमार रहेंगे। यह कन्ट्रोल रूम प्रातः 7.30 बजे से खुला रहेगा। टीकाकरण का कार्य प्रातः 9 बजे से शाम को 5 बजे तक सतत चलेगा। श्री सिंह ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि उक्त आयु के सभी लोगों को टीका लगाना सुनिश्चित करें। साथ ही प्रथम चरण में जिन लोगों को टीका लग चुका है उन्हें 28 दिन के बाद जो टीका लगना है उन कर्मचारियों को टीका लगाना सुनिश्चित किया जाए। बैठक में बताया गया कि टीकाकरण का कार्य सोमवार, बुधवार, गुरूवार और शनिवार को भी टीका करण का कार्य चलेगा। बैठक में बताया गया कि जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सिविल अस्पताल, उप स्वास्थ्य केन्द्र (आरोग्यम केन्द्र) पर टीकाकरण किया जावेगा। उक्त आयु के व्यक्तियों से अनुरोध किया गया है कि वे टीकाकरण के लिए अपने साथ आधार कार्ड, फोटोयुक्त मतदाता परिचय पत्र टीकाकरण स्थल पर लाए। इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, वन मण्डलाधिकारी श्री एम.एल.हरित, अपर जिला दण्डाधिकारी श्री जे.एस.बघेल, अपर कलेक्टर श्री एम.एल.मालवीय, सहायक कलेक्टर श्री आकाश सिंह, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री सोहन कनास, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला सुश्री ज्योति परते, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्री एल.एन.गर्ग, डिप्टी कलेक्टर सुश्री विशा माधवानी, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती अंकिता प्रजापति, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जयपाल सिंह ठाकुर, विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी सहित समस्त तहसीलदार, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, मुख्य नगरपालिका अधिकारी उपस्थित थे।


मिशन चिरंजीवी आयुष्मान भारत निरामय योजना का कार्ड बनाने का लक्ष्य शीघ्र पूर्ण करें-श्री सिंह

 

jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिह ने रविवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में समस्त विभागों के जिला अधिकारियों की बैठक ली। इस बैठक में मिशन चिरंजीवी आयुष्मान भारत निरामय योजना के तहत बनाए जा रहे कार्ड की प्रगति की समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्र के कार्ड बनाने के लक्ष्य की पूर्ति के लिए और अधिक प्रयास करें। श्री सिंह ने अधिकारियों से कहा कि वे क्षेत्र में भ्रमण कर नियमित रूप से समीक्षा करे और मैदानी अमले को इस कार्य में सक्रिय होकर कार्य करने के लिए निर्देशित करे। साथ ही नगरीय क्षेत्र में भी आयुष्मान भारत के कार्ड बनाने के कार्य में और अधिक सुधार करने के निर्देश दिए। इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, वन मण्डलाधिकारी श्री एम.एल.हरित, अपर जिला दण्डाधिकारी श्री जे.एस.बघेल, अपर कलेक्टर श्री एम.एल.मालवीय, सहायक कलेक्टर श्री आकाश सिंह, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री सोहन कनास, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला सुश्री ज्योति परते, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्री एल.एन.गर्ग विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।


भगोरिया हाटों और अन्य त्यौहारों के चलते रविवार को यातायात पुलिस ने चलाया विषेष चालानी अभियान, ओव्हरलोडिंग, बिना परमिट-लायसेंस एवं तीन सवारी वाहनांे पर की सख्ती से कार्रवाई


jhabua news
झाबुआ। जिले में 22 मार्च से आरंभ हो रहे भगोरिया हाटों और आगामी त्यौहारांे को लेकर जिला पुलिस कप्तान आषुतोष गुप्ता एवं अतिरिक्त पुलिस कप्तान आनंदसिंह वास्कले के मार्गदर्षन में यातायात पुलिस झाबुआ द्वारा शहर में विषेष चालानी अभियान संचालित किया जा रहा है। जिसके तहत ओव्हरलोडिंग वाहनों, बिना परमिट एवं लायसंेसी वाहनों, दो पहिया वाहनांे पर तीन सवारी एवं अन्य कागजात अपूर्ण होने पर ऐसे वाहनों के चालना बनाए जा रहे है। यातायात इंचार्ज प्रभारी आरएस मालवीय के नेतृत्य मंे 21 मार्च, रविवार को यातायात पुलिस द्वारा शहर से दूरस्थ सभी इलाकांे मंे अलग-अलग दल बनाकर कार्रवाई अभियान संचालित किया गया। जिसमंे मुख्य रूप से शहर के काॅलेज मार्ग, रानापुर रोड़, दिलीप गेट, मेघनगर नाका, रंगपुरा रोड़, आईटीआई काॅलेज के पास टीम बनाकर चालानी अभियान चलाया गया। 21 मार्च से जिले में भगोरिया हाट आरंभ हो रहे है वहीं आगामी दिनांे में होलिका दहन, धुलेंडी, गर्ल पर्व को लेकर विषेष अभियान के तहत इन स्थानों पर यातायात पुलिस द्वारा रविवार को इन प्रमुख स्थानों से गुजरने वाले ओव्हरलोडिंग वाहनांे, जिसमें जीप, टाटा मैजिक वाहनों, आयसर मंे अधिक लोगांे को बिठाना, ट्रक-ट्रालों में अधिक सामान ढ़ोने के साथ बिना परमिट और लायसेंस के चलने वाले वाहन, दो पहिया वाहनांे पर तीन सवारी, बिना कागजात वाहन चलाने पर ऐसे करीब 51 वाहनों के चालान बनाकर 20 हजार रू. की राजस्व वसूली की गई।


आगामी एक सप्ताह तक जारी रहेगा अभियान

यातायात इंचार्ज प्रभारी श्री मालवीय ने बताया कि यह अभियान आगामी त्यौहारों तक सत्त जारी रहेगा। इस दौरान चोरी किए गए वाहनों एवं दुर्घटना से बचाव के लिए विषेष ओव्हरलोडिंग वाहनों पर षिकंजा कसा जाएगा। यातायात पुलिस झाबुआ की इस कार्रवाई मंे विषेष सहयोग एएसआई लोकेन्द्र खेडे, अजीजसिंह खेमरा, रामपाल सिंगार, आरक्षक संजय, चालक मुकेष आदि प्रदान कर रहे है।


विश्व  कविता दिवस


jhabua news
झाबुआ। विश्व कविता दिवस पर यह बेहद प्रसन्नता का विषय है कि झाबुआ के प्रख्यात साहित्यकार डॉ रामशंकर चंचल की  कविता  अकेला होना को देश  मे 11 हजार  साहित्य प्रमियों द्वारा अभी तक सुने गई ।संचमुच बेहद गर्व की बात है झाबुआ ओर पदेश के लिए की वनवासी  अंचल के चंचल की कविताओं ने राष्ट्रीय स्तर पर अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है।


श्वेतांबर जैन श्री संघ के सह-सचिव एवं रोटरेक्ट क्लब अध्यक्ष ने अपना जन्मदिवस मदर टेरसा आश्रम में मनाया, दिव्यांग एवं निराश्रितजनों को दैनिक उपयोगी सामग्री एवं स्वल्पाहार का किया वितरण


jhabua news
झाबुआ। श्वेतांबर जैन श्री संघ झाबुआ के सह-सचिव एवं रोटरेक्ट क्लब अध्यक्ष रिंकू रूवनाल ने 20 मार्च, शनिवार को अपना जन्मदिवस दिव्यांग एवं निराश्रितजनों के बीच मनाया। इस अवसर पर स्थानीय एलआईसी काॅलोनी स्थित मदर टेरेसा आश्रम में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आयोजित कार्यक्रम में अतिथि के रूप में वरिष्ठ समाजसेवी एवं वरिष्ठ साहित्यकार यषवंत भंडारी उपस्थित थे। प्रारंभ में श्री भंडारी द्वारा सभी दिव्यांग एवं निराश्रितजनों को ओम महामंत्र एवं श्री नमस्कार महामंत्र का जाप करवाया गया। बाद बताया कि आज युवा श्री रूनवाल का जन्मदिवस होने से यह आयोजन रखा गया है। श्री रूनवाल जीव दया प्रेमी होकर उन्हांेने आपके बीच अपना जन्मदिवस मनाने का निर्णय लेकर मानव सेवा का उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत किया है।


दैनिक उपयोगी सामग्री प्रदान की

बाद मदर टेरेसा आश्रम की ओर सिस्टर्स द्वारा श्री रूनवाल को पुष्प गुच्छ भंेट किया गया। वहीं व्यवस्थापक ओंकारभाई ने सभी से प्रार्थना करवाकर श्री रूनवाल के उज्जवल भविष्य की कामना की। अंत मंे श्री भंडारी एवं श्री रूनवाल ने आश्रम में निवासरतजनों को दैनिक उपयोगी सामग्रीयांे के साथ मिठाई खिलाकर मुंह मीठा करवाया। बाद ठंडाई में आईस्क्रीम का भी वितरण किया। अंत में इस हेतु आभार आश्रम के व्यवस्थापक ओंकारभाई ने माना।


कलेक्टर श्री सिंह द्वारा पलास के फूलों से निर्मित हर्बल गुलाल के पेकेट वितरण के कार्य का शुभारम्भ


झाबुआ । कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने ग्रीन इंडिया मिशन के तहत ग्राम वन समितियों से संग्रहित पलाश के फूलों से निर्मित हर्बल गुलाल के पेकेट वितरण के कार्य का शुभारम्भ रविवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में किया। वन विभाग द्वारा ग्रीन इंडिया के तहत ग्राम वन समितियों से संग्रहित पलाश के फूलों से निर्मित किया गया है। यह एक अभिनव प्रयोग है। बैठक में उपस्थित विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निःशुल्क पेकेट वितरित किए गए। इन हर्बल गुलाल के पेकेट का उपयोग होली के दौरान रंग खेलने में किया जावेगा। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, वन मण्डलाधिकारी श्री एम.एल.हरित, अपर जिला दण्डाधिकारी श्री जे.एस.बघेल, अपर कलेक्टर श्री एम.एल.मालवीय, सहायक कलेक्टर श्री आकाश सिंह, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


कलेक्टर श्री सिंह द्वारा ग्राम फुटतालाब में मिशन चिरंजीवी आयुष्मान भारत निरामय योजना की समीक्षा


jhabua news
झाबुआ। जिला प्रशासन द्वारा जिले में मिशन चिरंजीवी आयुष्मान भारत निरामय योजना के तहत कार्ड बनाने का अभियान चलाया जा रहा है। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने शनिवार को इस अभियान की समीक्षा के लिए मेघनगर तहसील के ग्राम फुटतालाब में आयुष्मान भारत योजना के कार्ड बनाने के कार्य की समीक्षा की और इस अभियान के तहत घर-घर जाकर हितग्राहियों के कार्ड बनाने के निर्देश दिए। साथ ही मैदानी अमले को कार्ड बनाने के लिए आम जनता को प्रेरित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी श्री एल.एन.गर्ग, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जयपाल सिंह ठाकुर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री विरेन्द्र सिंह रावत सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।


कलेक्टर श्री सिंह द्वारा ग्राम सजेली में टीकाकरण कार्य की समीक्षा


jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने मेघनगर तहसील के ग्राम सजेली में स्थित उप स्वास्थ्य केन्द्र का शनिवार को आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कोविड-19 के संक्रमण के बचाव एवं रोकथाम के लिए किए जा रहे टीकाकरण कार्य की समीक्षा की और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से वैक्सीन की उपलब्धता की जानकारी प्राप्त की। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने अवगत कराया की जिले में पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध है और वैक्सीन लगाने का कार्य सुचारू रूप से चल रहा है। कलेक्टर श्री सिंह ने ग्रामीणों को टीकाकरण कराने तथा आयुष्मान भारत निरामय योजना के कार्ड बनाने की समझाईश दी और कार्ड बनाने के बाद मिलने वाली सुविधा की जानकारी दी। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी श्री एल.एन.गर्ग, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जयपाल सिंह ठाकुर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री विरेन्द्र सिंह रावत सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं: