झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 23 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 23 मार्च 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 23 मार्च

भाजपा मंडल झाबुआ द्वारा जिला मुख्यालय पर चलाया गया रोको-टोको अभियान, 200 लोगांे को निःषुल्क मास्क वितरण के साथ दुकानों के आगे बनाए चूने से गोले घेरे

  • एसएमएस का पालन करने का नागरिकों को दिलवाया संकल्प

jhabua news
झाबुआ। मप्र भाजपा संगठन के आदेष एवं जिला भाजपा के निर्देष पर भाजपा मंडल झाबुआ द्वारा जिला मुख्यालय झाबुआ पर 23 मार्च, मंगलवार को दोपहर ठीक 11 बजे सायरन बजते ही रोको-टोको अभियान संचालित किया गया। जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आए। भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक एवं पूर्व विधायक झाबुआ शांतिलाल बिलवाल के मार्गदर्षन में चलाए गए इस अभियान के तहत शहर में 200 से अधिक लोगांे को निःषुल्क मास्क वितरण के साथ स्थायी एवं अस्थायी दुकानांे के आगे ग्राहकों से सोष्यल डिस्टेनसिंग का पालन हेतु चूने की गोल लाईने डाली गई। साथ ही सभी भाजपाईयों के साथ नागरिकों ने भी कोविड के नियमों का पालन करने का संकल्प दोहराया। जानकारी देते हुए भाजपा जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर एवं भाजपा मंडल झाबुआ के अध्यक्ष अंकुर पाठक ने बताया कि मप्र के मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चैहान के रोको-टोको अभियान के तहत मुख्यमंत्री द्वारा 23 मार्च, मंगलवार को दोपहर 11 बजे किए गए आव्हान के तहत भाजपा के पदाधिकारी-कार्यकर्ताओं में भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नायक, पूर्व विधायक श्री बिलवाल, जिला उपाध्यक्ष अजय पोरवाल एवं ओपी राय, जिला मंत्री संगीता पलासिया, जिला कार्यालय मंत्री पं. महेन्द्रकुमार तिवारी, जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर, भाजपा मंडल झाबुआ के  ्रअध्यक्ष अंकुर पाठक, महामंत्री एवं युवा पार्षद पपीष पानेरी तथा जुवानसिंह गुंडिया, मंडल उपाध्यक्ष शोभा राकेष कटारा, रतनसिंह डावर, पूर्व मंडल अध्यक्ष दीपेष बबलू सकलेचा, पूर्व महामंत्री हेमेन्द्र नाना राठौर, पार्षद नरेन्द्र राठौरिया, जितेन्द्र पंचाल, सांसद प्रतिनिधि मनोज अरोरा, ओम भदोरिया, भाजपा महिला मोर्चा जिला मंत्री सायरा खान, रमिला निनामा, निर्मला अजनार, प्रवीणा भगोरा आदि ने शहर के मुख्य बस स्टेंड गांधी चैराहा पर स्वयं संकल्प लेने के साथ आमजनों को भी कोविड के नियमांे में कोरोना महामारी से बचाव हेतु सोष्यल डिस्टेनसिंग का पालन करने, मास्क अनिवार्य रूप से पहनने और साबुन या सेनेटाईजर से हाथ धोते रहने की अपील की गई।


निःषुल्क मास्क बांटे गए

बाद उक्त भाजपाईयों द्वारा शहर के गांधी चैराहा, बस स्टेंड, मुख्य बाजारांे में स्थायी एवं अस्थायी दुकानांे के आगे स्वयं अपने हाथों से ही चूने की लाईन डालकर गोले घेरे बनाए गए और दुकानदारांे को मास्क वितरित कर मास्क जरूरी तौर पर पहनने तथा ग्राहकांे से इन गोल घेरे में खड़े करवाकर सोष्यल डिस्टेनसिंग का पालन करने हेतु आव्हान किया गया। इस दौरान राह चलते लोगों, विषेषकर ग्रामीणजनांे को भी निःशुल्क मास्क देकर उन्हें वहीं पहनाए भी गए। भाजपा मंडल का यह अभियान करीब 2-3 घंटे तक चला। मंडल अध्यक्ष अंकुर पाठक ने बताया कि कोरोना महामारी को पूर्णः रूप से भगाने के लिए उक्त अभियान आगामी दिनांे में भी जारी रखा जाएगा।


राधिका गौरी से ब्रज की होली से .... सांत्वना ग्रुप झाबुआ ने मनाया 19वां फाग उत्सव, सूखे रंगांे से होली खेलकर पानी बचाने और कोविड के नियमांे का दिया संदेष

  • राधा-कृष्ण संग महिलाओं ने किया जमकर नृत्य

jhabua news
झाबुआ। शहर के दत्त काॅलोनी स्थित दत्त मंदिर पर सांत्वना ग्रुप झाबुआ द्वारा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी फाग उत्सव हर्षोल्लास और धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर महिलाआंे ने भजन-किर्तन किए। राधा-कृष्ण संग रास रचाते हुए उनके साथ नृत्य किया। सूखे रंगों और पुष्पों से होली खेलकर पानी बचाने का संदेष दिया। साथ ही कोविड के नियमों के पालन हेतु भी लोगांे को जागरूक किया। जानकारी देते हुए सांत्वना ग्रुप प्रमुख सुषमा दुबे ने बताया कि संस्था द्वारा इस वर्ष 19वां फाग उत्सव सा-आनंद के साथ मनाया गया। सर्वप्रथम भगवान श्री कृष्णजी की प्रतिमा पर सभी ने माल्यार्पण कर उनके चरणों मंे पुष्प अर्पण कर कार्यक्रम की शुरूआत की। बाद गणेष महिला मंडल मेघनगर से आई गौरी ठाकुर, अर्पणा शर्मा, पार्वती कौरी, शकुंतला शर्मा, रेखा जोषी ने वाद्य यंत्रों के साथ समधुर भजन प्रस्तुत किए। जिसमें प्रमुख रूप से ‘‘जुल्म कर डालो रे ..., राधिका गौरी से ... ब्रज की होली से ..., काला-काला कहे गुजरी ...’’ जैसे समुधर भजनों पर महिलाआंे ने नृत्य किया। इस बीच श्री कृष्ण और राधा बनकर मातृ शक्तियों द्वारा आने पर उन्हें गुलाल लगाकर महिलाओं ने उनके साथ भी जमकर ठुमके लगाए।


कोविड के नियमों के पालन का लिया संकल्प

करीब एक घंटे तक सत्त भजन चलने के बाद महिलाओं ने एक-दूसरे के चेहरे पर सूखे रंग-बिरंगी गुलाल लगाकर और पुष्पों से वर्षा कर फाग उत्सव मनाया। कार्यक्रम में सभी महिलाएं कोविड के नियमों का पालन करते हुए मास्क पहनकर सम्मिलित हुई और सोष्यल डिस्टेनसिंग का भी पालन किया। अंत में सभी महिलाओं ने संकल्प भी लिया कि वह स्वयं एवं परिवार के सदस्यांे को कोविड के नियमों का पालन करवाने के साथ आसपास रहने वाले लोगांे को भी इसके लिए जागरूक और प्रेरित करेंगी।


यह रहीं उपस्थित

इस अवसर पर सांत्वना ग्रुप से जुड़ी महिलाआंे में मुख्य रूप से अरूणा वरदिया, संगीता शर्मा, रत्ना प्रेम, बसंती बारिया, वीणा भार्गव, अंजु शर्मा, मंजुला देराश्री, विनिता शर्मा, प्रियंका जोषी, रीना शर्मा, साधना दुबे, विमला सारस्वत, पार्वती गिरधाणी, दया आहूजा आदि सहित अन्य महिलाएं उपस्थित थी।


परम्परागत भगोरिया पर्व पर दिखा करोना का असर - भाजपा ने निकाली गैर कांग्रेस नदारद


jhabua news
थांदला। मस्ती, उल्लास, उत्साह और उमंग से सरोबार भगिरिया पर्व होलिका दहन से पूर्व के बाजार वाले दिन मनाया जाता है। थांदला में मंगलवार हाट बाजार पर लगने वाले भगोरिया पर्व पर सूरज के परवान चढ़ते ही बाजार भीड़ में बदल गए। हालांकि भगोरिया पर्व का दूसरा दिन होने से आशातीत भीड़ देखने को नही मिली। वहीं पारम्परिक वेषभूषा की जगह आधुनिकता हावी रही।इस बार आदिवासियों के झुण्ड देखने को नही मिले जबकि ज्यादातर युवा जोड़ी और तिकड़ी में बाजारों में सजधज कर आये युवक युवतियों के हुजूम ने खाने पीने में ज्यादा रुचि दिखाई। जगह जगह गर्मी की दस्तक से आइसक्रीम, कुल्फी, आमरस आदि ठंडे पदार्थों की खूब बिक्री हुई वही अपने प्रेमी एवं प्रियजनों के नाम गुदवाने में खासी भीड़ देखी गई।


भाजपा अजजा प्रदेशाध्यक्ष ने बजाया ढोल मण्डल अध्यक्ष ने मंजीरें कांग्रेस नदारद

 भगोरिया में कांग्रेस विधायक वीरसिंह भूरिया ने कोरोना में प्रशासनिक व्यवस्थाओं का हवाला देते हुए बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए व गैर में 100 व्यक्ति के शामिल होने की तय प्रशासनिक गाइड लाइन के परिपालन में इस बार कांग्रेस ने गैर नही निकालने का निर्णय लिया वही जनजाति संगठन व भाजपा ने परम्परा का निर्वहन करते हुए केसरिया साफा बांधकर गैर निकाली। गैर का प्रतिनिधित्व करते हुए अजजा प्रदेशाध्यक्ष पूर्व विधायक कलसिंह भाबर ने ढोल बजाए तो मण्डल अध्यक्ष समर्थ गोलू उपाध्याय ने मंजीरे बजाए वही भाजपा जिला महामंत्री संजय भाबर ने गैर में शामिल लोगों व अन्य जनों को मास्क का वितरण किया। गैर में वनांचल के पंच सरपंच व भाजपा पदाधिकारी भी शामिल हुए जो ढोल मांदल की थाप पर नृत्य करते नजर आये।


सामाजिक व प्रशासनिक व्यवस्था से राहत

भगोरिया के दिन थांदला पुलिस ने अतिरिक्त पुलिस बल व अंचल के कोटवारों की व्यापक व्यवस्थाओं के साथ नगर के सभी मुख्य चैराहों पर मुस्तेदी के साथ मोर्चा संभालें रखा जिससे कोई भी अप्रिय घटना नही हुई। वही नगरीय प्रशासन ने पुरानी मंडी पर मेले का आयोजन किया जिसमें एक मात्र झूले पर चुनिंदा लोग ही झूलें का आनन्द लेते नजर आये। कोरोना संक्रमण का डर व राजनीतिक नेताओं की अनुपस्थिति में इस बार आशातीत कम भीड़ दिखाई दी। वहीं उन्होंने नगर के अम्बिका चैराहे पर, बस स्टैंड व मेला स्थल पर पीने के पानी की व्यवस्था भी आमजन के लिए की गई। समाजसेवी संस्थाओं में सेवा भारती द्वारा कालिका माता मन्दिर पीने के पानी की व्यवस्था की वही मीनाक्षी उपाध्याय सेवा समिति ने अनोखी पहल की शुरुआत कर शासकीय अस्पताल में गर्भवती महिलाओं को पोष्टिक आहार के पैकेट वितरित किये।


भवन, मकान, दुकान निर्माण में सबमसिर्बल पंप की जगह वाटर हार्वेस्टिंग का हो उपयोग, विष्व जल दिवस के उपलक्ष में फायर प्रभारी सुषील वापजेयी ने पानी बचत के लिए दिया महत्वपूर्ण सुझाव


jhabua news
झाबुआ। विश्व जल संरक्षण दिवस के उपलक्ष में नगरपालिका परिषद् झाबुआ के फायर प्रभारी एवं जय बजरंग व्यायाम शाला के संचालक तथा राष्ट्रीय खिलाड़ी सुषील वापजेयी ने अनोखा सुझाव दिया है। उन्होंने बताया कि यदि जिले में होने वाले मकान, दुकान, भवन निर्माण कार्यो मंे सबमसिर्बल पंप की जगह वाटर हार्वेस्टिंग का उपयोग किया जाता है, तो इससे जिले में लाखांे गैलन पानी की प्रतिवर्ष बचत की सकती है। अपने सुझाव में जिले के जागरूक एवं सक्रिय नागरिक सुषील वाजपेयी ने कहा कि प्रतिवर्ष विष्व जल दिवस पर शासन-प्रषासन एवं सामाजिक स्तरों पर कार्यक्रम कर पानी बचाओं का संदेष एवं संकल्प आदि लिए जाते है, लेकिन पानी की बचत के मूल कारणों पर ध्यान नहीं देते हुए धरातल स्थल पर कोई प्रयास नहीं होते है। जिले में वास्तविक रूप में देखने में आता है कि जल की भयंकर अपव्ययता होती है। कहीं नलों से पानी बहता तो कहीं खुले और लिकेज वाल चेंबरों से और फूटी पाईप लाईन से जल प्रदाय के समय पानी की काफी अपव्ययता होती है। इसके अलावा स्थानीय प्रषासन एवं पंचायतांे की ओर से प्रत्येक वार्डों में हैडपंपांे की व्यवस्था की गई है। कुछ हैडपंपांे को छोड़ प्रत्येक हैडपंप में मोटर (सबमसिर्बल) पंप डाल रखी है। जिसके पानी का उपयोग लोग मकान-दुकान निर्माण एवं वाहन आदि धोने में करते है।


वाटर हार्वेस्टिंग पर जोर दिया जाए

इस पर कोई रोक या अंकुष नहीं होने तथा कोई शुल्क नहीं होने से लोग भारी मात्रा में बेषकमिती पानी का बर्बादी मकान, दुकान निर्माण और अपने वाहनांे को धोने में कर देते है। श्री वाजपेयी ने ऐसे में हैंडपंपांे से सबमसिर्बल पंप निकलवाने की प्रषासन से मांग करते हुए कहा कि इसकी जगह भवन, मकान, दुकान निर्माण आदि में वाटर हार्वेस्टर का उपयोग अनिवार्य किया जाए, ता इससेे काफी गैलन पानी की बचत हो सकती है। वर्तमान में जिला मुख्यालय झाबुआ पर नल जल योजना भी कई जगह प्रारंभ हो गई है। बचे स्थानों पर भी जल्द ही प्रारंभ हो जाएगी, ऐसे में पानी की कोई कमी नहीं है, लेकिन इसका सद्पयोग किया जाना बहुत जरूरी है।


स्वयं जागरूक होकर दूसरों को भी करे प्रेरित

श्री वाजपेयी ने पराषर्म स्वरूप कहा कि इसके लिए हमे स्वयं जागरूक होने के साथ दूसरे लोगों को भी प्रेरित करना होगा। तभी वास्तव में ‘‘जल ही जीवन है‘‘ का मोटो धरातल स्थल पर साकार हो सकेगा और बारह मासी लोगों को पानी की समस्या से निजात मिल सकेगी।


कोरोना से बचने का रामबाण ईलाज दो गज दूरी मास्क है जरूरी, साबुन या सेनेटाईजर से साफ करे हाथ -ः प्रतिनिधि प्रदेष अध्यक्ष मनीष कुमट


झाबुआ। देशभर में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए फिर लॉक डाउन जैसी स्थिति निर्मित ना हो, इस हेतु राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के प्रतिनिधि प्रदेशाध्यक्ष मनीष कुमट ने देश, प्रदेश एवं जिलेवासियों से अपील की है कि आप दो गज दूरी एवं मास्क जरूरी का मूल मंत्र याद रखे। साथ ही साबुन या  सेनेटाईजर से बार-बार हाथ धोते रहे। प्रतिनिधि प्रदेष अध्यक्ष श्री कुमट ने कहा कि वर्तमान में कोरोना से बचने का यहीं रामबाण ईलाज है। इस रामबाण का आप हर समय ध्यान रखे और दूसरो को भी इसके लिए प्रेरित करे, क्योंकि देश के हालात पुनः कोरोना को लेकर चिंताजनक हो रहे है। ,देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, मप्र के मुखिया शिवराजसिंह चैहान पूरे देश एवं मप्र को कोरोना मुक्त करने का हर संभव प्रयास कर रहे है। हमे सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देशों का पालन करना है। शासन-प्रशासन द्वारा जारी की गई गाईड-लाइन का भी पालन कर जागरूक नागरिक होने का परिचय दे।


वेक्सीन जरूर लगवाएं

श्री कुमट 45 से 60 वर्ष और इससे अधिक उम्र के वरिष्ठ और वृद्धजनों से अपील की है कि वे समीपस्थ स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर टीकाकरण केंद्रों पर कोविड से रोकथाम के वेक्सीन के दो डोज जरूर लगवाए और अपने जीवन को कोरोना से बचाव कर सुरक्षित करे। वेक्सीन को लेकर चल रही अफवाहों पर ध्यान ना दे। तब ही हम कोरोना महामारी के विरूद्ध जंग में विजय प्राप्त कर सकेंगे और भारत खुषहाली की ओर अग्रसर हो सकेगा।


जला स्तरीय जनसुनवाई में कलेक्टर श्री सिंह द्वारा समस्याएं सुनी गई, 42 आवेदन पत्र प्राप्त


jhabua news
झाबुआ। जिला स्तरीय जनसुनवाई मंगलवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में कलेक्टर श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इस जनसुनवाई में 42 आवेदन पत्र प्राप्त हुए। श्री सिंह ने इस जनसुनवाई में आम जनता की समस्याएं सहानुभूतिपूर्वक सुनी और उनकी समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए। इस जनसुनवाई में अवैध कब्जा हटाने, मजदूरी का भुगतान दिलाने, मुआवजा राशि दिलाने, जमीन का सीमांकन कराने, पुलिया निर्माण कराने, पेय जल समस्या, प्रधानमंत्री आवास, उज्जवला योजना, शासकीय आवंटीत वाहन का किराया राशि का भुगतान नहीं होने इत्यादि से संबंधित आवेदन पत्र प्रस्तुत किए गए। रानापुर तहसील के ग्राम आमली फलिया के माता सूला फलिया, ग्राम गवसर, ग्राम खेडा, ग्राम पंचायत अंतरवेलिया तहसील मेघनगर, झाबुआ तहसील के ग्राम भोयरा के रतनामेडा फलिया के ग्रामीणों ने पेयजल समस्या के लिए नवीन हैण्डपम्प स्वीकृत कर स्थापित करने का अनुरोध किया। कलेक्टर श्री सिंह ने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को निर्देश दिए हैं कि वे प्राप्त आवेदन पत्रों का परीक्षण कर समस्या का निराकरण करें। कलेक्टर श्री सिंह ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया की उनकी समस्याओं का निराकरण करने का हरसंभव प्रयास किए जाएगें। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी श्री जे.एस.बघेल, अपर कलेक्टर श्री एम.एल.मालवीय, डिप्टी कलेक्टर सुश्री विशा माधवानी, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे।


सेफ सिटी के संबंध में समीक्षा बैठक


झाबुआ। सेफ सिटी कार्यक्रम के संबंध में समीक्षा बैठक 26 मार्च 2021 को आयोजित की गई है। यह बैठक जिला कार्यालय महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा झाबुआ में शुक्रवार को समय दोपहर 12 बजे आयोजित होगी।

कोई टिप्पणी नहीं: