सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 06 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 6 मार्च 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 06 मार्च

भोपाल नाका से अब 94 लाख रूपयेंं में बनकर तैयार होगी भगवान, परशुराम कोतवाली चौराहा तक की सर्वसुविधा युक्त टूलेन चोड़ी सड़क

  • निर्माण के लिए विधायक सुदेश राय ने कन्याओं से कराया भूमि पूजन

sehore news
सीहोर। भोपाल नाका से भगवान परशुराम कोतवाली चौराहा तक की सर्वसुविधा युक्त टूलेन सड़क 94 लाख रूपयेंं में बनकर तैयार होगी। नागरिकों व्यापारियों को अब और इंतजार करने की जरूरत नही है। सड़क निर्माण के लिए विधायक सुदेश राय के मुख्य अतिथिय में कन्याओं के द्वारा शनिवार को भूमि पूजन किया गया है। भूमि पूजन कार्यक्रम में पूर्व विधायक मदनलाल त्यागी,भाजपा मंडल अध्यक्ष पिं्रस राठौर,पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष सीताराम यादव सम्मिलित रहे। उल्लेखनीय है की भोपाल नाका से कोतवाली चौराहा तक सीसी सड़क निर्माण के लिए तत्कालीन नगर पालिका परिषद अध्यक्ष के मुख्य अतिथिय में भी भूमि पूजन किया जा चुका था लेकिन विभिन्न कारणों और कार्यकाल समाप्त होने के चलते सड़क निर्माण शुरू नहीं हो पाया। सड़क निर्माण नहीं होने से भोपाल नाका से कोतवाली चौराहा तक के दुकानदारों रहवारसियों और वाहन चालकों सहित अन्य आमजनों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। शहर के कुछ समाजसेवी संगठनों ने सड़क निर्माण नहीं होने को लेकर धरना प्रदर्शन भी किया था। विधायक सुदेश राय ने उक्त नागरिकों की समस्या का समाधान कर दिया है। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता और नागरिक गण मौजूद रहे। 


श्यामपुर में हुई किसान महापंचायत आयोजित, गरजे अखिल भारतीय किसान सभा के कई नेता

  • प्रदेश के किसानों का कर्जा माफ नहीं किया के नाम पर सत्ता के लालचियों ने कांग्रेस की सरकार गिरा दी- मेवाड़ा
  • काले कानून बनाकर भाजपा की केंद्र सरकार ने किसानों को मिटाने और पूंजीपतियों को बसाने की है साजिश

sehore news
सीहोर। प्रदेश के किसानों का कर्जा माफ नहीं किया के नाम पर सत्ता के लालचियों ने कांग्रेस की सरकार गिरा दिया। भाजपा की केंद्र सरकार ने किसानों को मिटाने और पूंजीपतियों को बसाने के लिए काला कानून बना दिया। किसानों को मिटाने वालों को जनता सत्ता से मिटा देगी उक्त बात शनिवार को श्यामपुर में आयोजित किसान महापंचायत के दौरान अखिल भारतीय किसान सभा के जिलाध्यक्ष भानू प्रताप मेवाड़ा ने किसानों को संबोधित करतें हुए कहीं। किसान महापंचायत में मुख्य रूप से पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह पूर्व विधायक रमेश सक्सेना सहित बड़ी संख्या मेंं कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता सम्मिलित हुए। किसानों और कांग्रेस कार्यकर्ताओं को किसान नेताओंं ने हीं संबोधित किया। श्यामपुर किसान महापंचायत में अखिल भारतीय किसान सभा जिला अध्यक्ष भानु प्रताप मेवाड़ा ने जिले के किसानों एवं किसान संगठनों का प्रतिनिधित्व किया। मेवाड़ा ने कहा की कृषि कानून व्यापारी एवं उद्योग पतियों के लिए है किसानों के लिए नहीं है। कार्यक्रम में अखिल भारतीय किसान महासभा प्रांतीय महासचिव के प्रहलाद दास बैरागी, सत्यम पांडे, विजेंद्र सोनी, राहुलजी, जितेंद्र मेवाड़ा,रामकुमार उमरिया, दिनेश गुर्जर, केदार सिरोही आदि कई किसान नेता शामिल रहे। 


संस्कृत सम्मेलन को लेकर तैयारियां जोरों पर


संस्कृत भारती सीहोर द्वारा संस्कृत भाषा के प्रचार-प्रसार हेतु जिला स्तरीय जनपद सम्मेलन 7 मार्च को टाउन हॉल में दोपहर 12:00 बजे से 4:00 के मध्य आयोजित किया जा रहा है जिसकी तैयारियां व संपर्क आयोजन समिति द्वारा की जा रही है जिला स्तरीय संस्कृत सम्मेलन में स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार सीहोर जिले के विधायक करण सिंह जी वर्मा पूर्व कैबिनेट मंत्री मध्यप्रदेश शासन सुदेश राय जी विधायक व रघुनाथ सिंह जी मालवीय विधायक नगर पुरोहित पंडित बलजीत नगर पुरोहित पंडित पृथ्वी वल्लभ जी दुबे महंत श्री नारायण दास जी महंत श्री हरिराम दास जी महंत श्री उद्धव दास जी भी सम्मिलित रहेंगे उक्त आशय की जानकारी संस्कृत भारती जिला सीहोर संयोजक जितेंद्र राठौर ने दी आयोजन समिति के अध्यक्ष शैलेंद्र सिंह चंदेल हरिनारायण शर्मा दाऊ राम प्रताप सिंह मनोहर लाल शर्मा अनिल शर्मा हेमेंद्र तोमर सुरेंद्र सिंह यादव पंडित संतोष शर्मा वीके शर्मा ओपी शर्मा अनिल उपाध्याय गोपाल सिंह ठाकुर मनोज व्यास अरुण व्यास स्वतंत्र पाठक लखनलाल माहेश्वरी प्रदीप नागिया मनोज तिवारी अभिषेक भार्गव संतोष जैन विष्णु प्रसाद परमार पवन पाराशर गोविंद मसूरे धीरज पाटीदार राम सिंह भिलाला लक्ष्मी नारायण परमार ओम प्रकाश सेन गोपाल कृष्ण त्यागी दिनेश शर्मा पुरुषोत्तम शर्मा संजय सक्सेना मनीष शर्मा हेमंत मालवीय ने सम्मेलन में सम्मिलित होने की अपील की है।


विधायक सुदेश राय ने विस में उठाया जिले के 34,611 किसानों का मुददा, सरकार ने शुरू कराई पोर्टंल में यूटीआर नम्बर अटेच कराने की कार्यंवाही

  • जिला सहकारी बैंक की १३ शाखाओं में हुई थी गड़बड़ी, प्रीमियम लेने के बाद भी नहीं दी थी फसलों की बीमा राशि
  • कृषक हितैशी विधायक सुदेश राय के सवाल का मंत्री अरविंद भदौरिया ने दिया जबाव

sehore news
सीहेार। कृषक हितैशी विधायक सुदेश राय ने विधासभा में जिले के किसानों का मुददा उठाया। जिस के बाद यूटीआर नम्बर अटेच कराने की कार्यंवाही बैंक शाखाओं के द्वारा अब शु़रू की जा रहीं है। विधायक सुदेश राय की तत्परता से प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार से बंद किया गया पोर्टंल शुरू कराया है लेकिन विधायक सुदेश राय जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यांदित सीहोर के लापरवाह अधिकारियों कर्मचारियों को सरलता से छोडऩे के पक्ष में नहीं है। किसानों के प्रति लापरवाह इन अधिकारियों कर्मचारियों के कारण जिले के 34,611 किसानों को मुश्किलों को सामना करना पड़ा है। हालाकी विधायक सुदेश राय के विशेष प्रयासों से श्यामपुर क्षेत्र के 2507 हजार किसानों को बीमा क्लेम मिल चुका है तो इधर अहमदपुर क्षेत्र के 3114 हजार किसानों बीमा राशि मिलनी शुरू हो चुकी है।


विस में विधायक के द्वारा पूछे गए सवाल

विधायक सुदेश ने वर्ष 2019 में खरीफ  सीजन में खराब हुई फसलों की कितनी प्रीमियम राशि किन-किन जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक शाखाओं द्वारा कृषकों के खातों से काटी गई है समिति वार बैंक शाखावार, कृषकों की संख्यावार राशि सहित बताने के लिए कहां। उन्होने काटी गई राशि निश्चित समय में बीमा कंपनी को ट्रान्सफर नहीं किये जाने के पीछे क्या कारण है यह भी पूछा। बैंक प्रबंधन की इतनी बड़ी गलती के लिए कौन-कौन अधिकारी एवं कर्मचारी जिम्मेदार है और काटी गई राशि का क्या हुआ ।  केन्द्र सरकार की योजना का लाभ किसानों को समय पर नहीं मिला इस के लिए जिम्मेदार जिला सहकारी बैंक के अधिकारियों कर्मचारियों के खिलाफ क्या कार्रवाही की गई।


मंत्री भदौरिया ने दिए विधायक के सवालों के जबाव

विधायक सुदेश राय के सवालों के जबाव देते हुए मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया ने कहा की प्रीमियम राशि जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यांदित सीहोर द्वारा निर्धांरित समय पर बीमा कम्पनी को भेजी गई थी, लेकिन फसल बीमा पोर्टंल पर बैंक की 13 शाखाओं के 34,611 किसानों की जानकारी की प्रविष्टि करते समय प्रीमियम राशि भेजे जाने के यूटीआर नम्बर अटेच नहीं किए गए। जिस कारण किसानों को बीमा क्लेम प्राप्त नहीं हुये है। श्री भदौरिया ने कहा की काटी गई राशि बीमा कम्पनी के पास है तथा भारत सरकार के पोर्टंल में यूटीआर नम्बर अटेच कराने की कार्यंवाही प्रक्रियाधीन है। योजना का लाभ समय पर नहीं मिलने का मुख्य कारण यूटीआर नम्बर अटेच नहीं होना है जिस के लिए उत्तरदायी शाखा प्रबंधकों को नोटिस जारी किए गए है। इस मामले में स्पष्टीकरण मांगे गये हैं, जबाव प्राप्त होने पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।


आखिर किसानों के साथ क्यों किया एैसा भेदभाव

विधायक सुदेश राय ने कहा की श्यामपुर बैंक शाखा से जुड़े सभी 2507 किसानों को बीमा क्लेम मिल जाता है लेकिन अहमदपुर बैंक शाखा के 3,114 किसानों को प्रीमियम राशि काटे जाने के बाद भी बीमा क्लेम नहीं मिलता है जबकी एक समय पर हीं सभी किसानों के बैंक खातों से प्रीमियम की राशि काटी गई फिर किसानों के मध्य भेदभाव क्यों किया गया। एैसा प्रतीत होता है की बैंक प्रबंधन के द्वारा जानबूझकर एैसा किया गया है। केंद्र सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ समय किसानों को नहीं मिला है जिस कारण किसानों ने अपने आप को ठगा महसूस किया। विधायक सुदेश राय ने कहा की गांवों में जब और भी विगट स्थिति पैदा होती है जबकी कुछ किसानों बीमा राशि मिलती है और अनेक किसानों को नहीं मिलती है। बैंक के महा प्रबंधक एवं प्रबंधकों की जिम्मेदारी बनती है। अबतक सहीं कार्रवाही नहीं किया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है।


बढिय़ाखेड़ी उबड़ खाबड़ रास्ते पर अब बनेगी सीसी सड़क, विधायक ने किया गेंती चलाकर निर्माण कार्य का शुभारंभ


sehore news
सीहोर।  बढिय़ा खेड़ी की उबड़ खाबड़ खास्तहाल हो चुकी सड़क पर सीसी निर्माण के लिए विधायक सुदेश राय ने शनिवार को भूमि पूजन किया है। नागरिकों के मुताबिक इस सड़क निर्माण के लिए पहले भी दो बार भूमि पूजन नेताओं के द्वारा किए जा चुका है लेकिन सड़क निर्माण का इंतजार हीं नागरिक करते रह गए। विधायक सुदेश राय के द्वारा पहले खेड़ापति हनुमान मंदिर में भगवान की पूजा अर्चना की गई जिस के बाद वार्ड क्रमांक 1 के नागरिकों की मांग पर विधिवत सीसी सड़क निर्माण के लिए भूमि पूजन किया। शुभाअवसर पर वरिष्ठ समाजसेवी अखिलेश राय और पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष सीताराम यादव,जिला भाजपा प्रवक्ता राजकुमार गुप्ता भाजपा मंडल अध्यक्ष पिं्रस राठौर भी विशेष रूप से उपस्थित रहे। नागरिकों ने विधायक सुदेश राय और वरिष्ठ समाजसेवी अखिलेश राय सहित भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का स्वागत किया। सड़क निर्माण के लिए प्रतिष्ठित राय परिवार को ही अपने बढिय़ा खेड़ी वार्ड क्रमांक 1 क्षेत्र के लिए मैदान में उतरना पड़ा है।  भूमि पूजन के तुरंत बाद सीमेंट की मजबूत सड़क का निर्माण शुरू हो गया है। बढिय़ा खेड़ी के नागरिकों को बाजार अस्पताल स्कूल कॉलेज आने जाने में अब दिक्कत का सामना नहीं करना होगा। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से पूर्व पार्षद मनोज राय,पटेल रामदास राय, विजेंद्र सिंंह राय, रामप्रसाद राय, मातादीन राय, भैया लाला राय, श्याम लाल राय, विष्णु राय, प्रदीप राय, उमेश राय, सुधीर राय, संदीप राय, सचिन राय, दीपेंद्र राय, अविनाश राय, सौरभ राय, सनी राय, नैतिक राय, विनीत राय आदि शामिल रहे। 


आवंटित और उपयोग हो रही वैक्सीन डोज के आधार पर साप्ताहिक-दैनिक सत्र प्लान करें, कलेक्टर्स और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश जारी 


राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन राज्य मुख्यालय द्वारा सभी कलेक्टर्स और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को कोविड-19 वैक्सीनेशन के आवंटित और उपयोग किये जाने वाली वैक्सीन डोज के आधार पर साप्ताहिक और दैनिक सत्र प्लान करने के निर्देश दिए गए हैं। राज्य द्वारा सभी जिलों को आवंटित किये गये कोविड-19 वैक्सीन के डोज की उपलब्धता की जानकारी भी भेजी गई है। कलेक्टर्स और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को 11 मार्च तक सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में पूर्ण क्षमता से सत्र प्लान किये जायें और 11 मार्च से 24 मार्च के बीच सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटर्स के रूप में रोलआउट किया जाए। इसके साथ ही 24 मार्च से 19 अप्रैल के बीच जिन उप स्वास्थ्य केन्द्र पर सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी पदस्थ हैं, उनको कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटर्स के रूप में संचालित करने को कहा गया है। मिशन द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि जिन निजी अस्पतालों में हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोविड-19 वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई थी, वो सतत् रूप से कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटर के रूप में क्रियाशील रहेंगे। लेकिन एक मार्च के बाद ऐसे केन्द्रों पर हो रहा टीकाकरण स-शुल्क रहेगा। मिशन द्वारा इस मामले में स्पष्ट किया गया है कि हेल्थ केयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स के दूसरे डोज के लिये तय मात्रा में वैक्सीन जिला स्टोर पर पूर्व से उपलब्ध है।


अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर जिले में होंगे अनेक कार्यक्रम, विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं का किया जायेगा सम्मान, सभी विकास खण्डों में लगेंगे आत्मरक्षा शिविर


वर्ष 2021 को अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर "कोविड-19 के विश्व में महिला नेतृत्व के समान उन्नति" विषय अन्तराष्ट्रीय स्तर पर घोषित किया गया है। प्रधानमंत्री द्वारा आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए मध्यप्रदेश को भी आत्मनिर्भर प्रदेश बनाया जायेगा । इसके लिए महिला उद्यमिता विकास के कार्यक्रम अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आयोजित किये जा रहे हैं । इसी श्रृंखला में 8 मार्च को संपूर्ण जिले में ग्रामीण विकास विभाग के सहयोग से पंचायतों में विशेष ग्राम सभाओं का अयोजन किया जा रहा है। कल  08 मार्च को हुनर हाट एवं सांस्कृतिक गतिविधियों का अयोजन किया जा रहा है जिसमें शासकीय, मानसेवी, अशासकीय क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाली महिलाओं का सम्मान किया जायेगा तथा इन महिलाओं द्वारा किये गये उत्कृष्ट कार्यो से लोगों को अवगत कराया जायेगा। कार्यक्रम में आर्थिक स्वावलंबन, कला, नृत्य, गायन तथा आत्मरक्षा सहित अन्य क्षेत्रों में दक्षता प्राप्त महिलाओं का सम्मान किया जायेगा। हुनर हाट में महिला स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी सह विक्रय स्टाल लगाये जायेंगे। इसमें मध्यप्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन, आयुष विभाग, स्वास्थ्य विभाग, चाइल्ड लाईन एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के स्टॉल शामिल हैं ।


08 से 22 मार्च तक आत्मरक्षा शिविर का आयेजन .

महिला बाल विकास एवं खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा संयुक्त रूप से अपराजिता कार्यक्रम का शुभारंभ किया जायेगा । इस कार्यक्रम में जिले के समस्त विकास खण्डों पर शासकीय उत्कृष्ट विद्यालयों में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन 08 से 22 मार्च तक किया जायेगा। इस आत्मरक्षा शिविर में  लगभग 300 बालिकाऐं शामिल होंगी । इस शिविर के समापन अवसर पर प्रमाण पत्र प्रदान किये जायेंगे। इसी प्रकार 09 मार्च को साड़े 9 बजे स्थानीय आवासीय खेलकूद संस्थान भोपाल नाका से सेफ्टी वॉक का प्रारंभ होगा। यह सेफ्टी वॉक कोतवाली परिसर में समाप्त होगी । सेफ्टी वॉक में एनसीसी, एनएसएस, किशोरी बालिकाएं, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्वसहायता समूह की महिलाएं शामिल होंगी।


10 मार्च को होगा सेफ्टी वॉक

इसी तरह 10 मार्च को सेफ्टी ऑडिट का आयोजन किया जायेगा इसमें महिला एवं बाल विकास, पुलिस विभाग, चाइल्ड लाईन, वन स्टॉप सेंटर, यातायात विभाग, परिवहन विभाग की संयुक्त टीम द्वारा बस स्टेंण्ड सहित अन्य स्थानों पर यात्री वाहनों में महिला सुरक्षा संबंधी विषयों पर सेफ्टी ऑडिट किया जायेगा।


अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर फिट इंडिया कैम्पैन के तहत मिनी मैराथन का आयोजन  


जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि 08 मार्च 2021 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर फिट इंडिया कैम्पेन के तहत 5 कि.मी. बालिका एवं महिलाओं की दौड़ (मिनी मैराथन) प्रात: 7.00 बजे से चर्च ग्राउंड में आयोजित की जा रही है। मिनी मैराथन. चर्च ग्राउंड से प्रारंभ होकर इंदौर नाका, बकरीपुल, एसपी ऑफिस, भोपाली फाटक, तहसील चौराहा, लिसा टॉकीज, कलेक्टर निवास के सामने से अस्पताल चौराहा, नदी पुल होते हुए वापस चर्च ग्राउंड में समाप्त होगी।


समर्थन संस्था ने स्वास्थ्य विभाग को भेंट किए 12500 एन-95 मास्क  


sehore news

स्वास्थ्य विभाग के मैदानी अधिकारी एवं कर्मचारियों सहित कोविड-19 टीकाकरण के लिए कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों के लिए समर्थन-सीपा संस्था के वरिष्ट प्रबंधक श्री जीत परमार ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुधीर कुमार डेहरिया को 12 हजार 5 सौं एन-95 मास्क भेंट किये । सीएमएचओ ने कहा कि कोवडि-19 को दृष्टिगत रखते हुए दवाई और कड़ाई के संदेश के साथ मास्क, 2 गज की दूरी और सेनीटाइजर/ साबुन से समय समय पर हाथ धोना जरूरी  है।  उन्होने मास्क भेंट करने के लिए संस्था के प्रति आभार व्यक्त किया ।


मुख्यमंत्री श्री चौहान स्व-सहायता समूहों को वितरित करेंगे दो सौ करोड़ रूपये का ऋण

  • मोतीलाल नेहरू स्‍टेडियम में होगा मुख्‍य समारोह, वीडियो कॉन्‍फ्रेन्‍स के जरिये जिलों से भी करेंगे सीधा संवाद, चौथी बार हो रहा है सामूहिक ऋण वितरण 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 8 मार्च अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस पर राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित महिला स्व-सहायता समूहों के सदस्यों को लगभग 200 करोड़ रूपये बैंक ऋण वितरित करेंगे। मोतीलाल नेहरू स्‍टेडियम में आयोजित  होने वाले इस मुख्‍य समारोह में लगभग 6 हजार से अधिक स्‍व–सहायता समूह सदस्‍य महिलाएँ भाग लेंगी। प्रदेश के समस्‍त जिलों में ग्राम पंचायत स्‍तर पर समूह सदस्‍य कार्यक्रम में वर्चुअल शामिल होंगे। मुख्‍यमंत्री श्री चौहान द्वारा इससे पहले भी वर्चुअल कार्यक्रमों में तीन बार सामूहिक ऋण वितरण स्व-सहायता समूहों को किया जा चुका है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान कुछ जिलों के समूह सदस्‍यों से वीडियो कॉन्फ्रेन्स के माध्यम से सीधा संवाद भी करेंगे। समारोह में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री महेन्‍द्र सिंह सिसौदिया एवं राज्‍य मंत्री श्री रामखेलावन पटेल भी उपस्थित रहेंगे। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा कोरोना काल में ग्रामीण परिवारों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ करने के लिये लॉकडाउन के समय से लगातार वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित कर हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा रहा है।


म.प्र.राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन

इस मिशन द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत निर्धन परिवारों की महिला सदस्यों को स्व-सहायता समूहों से जोड़कर उनका सामाजिक एवं आर्थिक सशक्तिकरण किया जा रहा है। आमतौर पर देखने में आता है कि ग्रामीण क्षेत्र में लोग बैंकिंग सेवाओं की प्रक्रियाओं में दस्तावेजीकरण व अन्य औपचारिकताओं की कठिनाई के कारण पात्र होने के बावजूद विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह जाते हैं। राज्य सरकार द्वारा इस प्रक्रिया को और सरल करने के उद्देश्य से बैंकों के साथ भी व्यापक स्तर पर समन्वय स्थापित कर स्व-सहायता समूहों के लिये पर्याप्त बैंक ऋण आसानी से उपलब्ध कराने का संकल्प लिया गया है। इसी क्रम में 20 सितम्बर, 23 नवम्बर 2020 और 8 जनवरी 2021 को मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा स्व-सहायता समूहों को बैंक ऋण वितरित किया जा चुका है। समूहों के बैंक ऋण प्रकरण सॉफ्टवेयर के जरिये प्रस्तुत करने के साथ सघन निगरानी एवं पारदर्शी प्रक्रिया बनाई गई है। वर्ष 2019-20 में समूहों का वार्षिक बैंक ऋण वितरण का लक्ष्य  500 करोड़ रूपये था। 31 मार्च 2020 तक कुल 302 करोड़ का वितरण 44 हजार से अधिक समूहों को किया गया था। वर्ष 2020-21 में समूहों का वार्षिक बैंक ऋण वितरण का लक्ष्य बढ़ाकर 1400 करोड़ रूपये से अधिक किया गया है। इसमें से अभी तक 1215 करोड़ रूपये का वितरण 90 हजार से अधिक समूहों को किया जा चुका है। स्व-सहायता समूहों को ऑन लाइन प्रकरण प्रस्‍तुत करने एवं स्‍वीकृत करने में मध्‍यप्रदेश देश में प्रथम स्‍थान पर है। अब तक आजीविका मिशन के माध्यम से 36 लाख 53 हजार से अधिक ग्रामीण निर्धन परिवारों को 3 लाख 22 हजार से अधिक स्व-सहायता समूहों से जोड़कर 2616 करोड़ रुपये बैंक ऋण के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की गई है।   


आज 04 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 20


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 04 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। सीहोर गुलाब विहार तथा हाउसिंग बोड कॉलोनी से 01-01, तथा बुधनी के अदालत कॉलोनी, एवं गुरूनानक वार्ड से 01-01 व्यक्ति की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई।  वर्तमान में जिले में एक्टिव/पॉजिटिव की संख्या 20 है। आज 05 व्यक्ति रिकवर हुआ है, अब तक कुल रिकवर की संख्या 2786  है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 265 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 58,  नसरूल्लागंज 40, आष्टा से 72, इछावर से 20, बुदनी से 25, श्यामपुर से 50 सैम्पल लिए गए है ।  आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2854 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2786 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 20 है। आज 265 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 76298 हैं जिनमें से 72292 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 294 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1081 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। आज पॉजिटिव मिले नये कन्टेनमेंट झोन सहित समस्त कन्टेनमेंट एवं बफर जोन मे स्वास्थ्य दलों द्वारा स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है वहीं पॉजिटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्ये कन्टेनमेंट जोन मे सर्वे के लिए जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-07562 226470 है एवं 1075 नंबर पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती हैं। जिला स्तर पर मोबाइल नंबर 9425400273, 9425400453, 9479595519 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होन कारोन्टाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हल्पलाईन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम कारान्टाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकॉलोजीकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते है। 


अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस अवसर पर लर्निग लायसेंस शिविर का आयोजन , महिलाओं के लिए नि:शुल्क रहेगा  


दिनांक 8 मार्च 2021 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जिला परिवहन कार्यालय सीहोर में लर्निंग लाइसेंस शिविर का आयोजन किया गया है। इस शिविर में  लर्निंग लाइसेंस बनवाने की इच्छुक महिलाएं नियम अनुसार ऑनलाइन आवेदन कर लर्निंग लाइसेंस निशुल्क बनवा सकती हैं।  जिला परिवहन अधिकारी श्री रितेश तिवारी ने जानकारी दी कि शिविर में लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए एमपी transport.org पर या एमपी ऑनलाइन से आवेदन किया जा सकता है ।आवेदन करने के पश्चात आवेदन की एक प्रति के साथ अंकसूची की प्रति एक पासपोर्ट साइज फोटो और आधार कार्ड या वोटर कार्ड की प्रति कार्यालय में साथ में लाना आवश्यक है। यदि आवेदक की उम्र 16 वर्ष से कम है तो आवेदन में अभिभावक के हस्ताक्षर पश्चात सहमति आवश्यक होगी । इसके अलावा महिलाओं के लिए लाइसेंस बनवाने हेतु कोई शुल्क  देय नहीं है।


ब्लॉक स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन   


जिले में परंपरागत खेलों को बढ़ावा देने के लिए कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। जिले में सभी ग्राम पंचायतों तथा क्लस्टर स्तर पर प्रितियोगिता आयोजित की गई। इसके पश्चात विकास खण्ड स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। विकास खण्ड प्रतियोगिताओं के पश्चात जनपद स्तर प्रतियोगिता आयोजित की गई। सीहोर जनपद स्तरयी प्रतियोगिता का समापन हुआ जिसमें 21 टीमों ने भाग लिया। प्रथम स्थान पर अमरजीत की टीम तथा  द्वतीय स्थान पर लालाखेड़ी की टीम रही। समापन अवसर पर जनपद सीईओ श्री दिलीप जैन तथा जिला खेल अधिकारी श्री इलैया राजा उपस्थित थे।  


पेयजल शिकायतों के त्वरित निराकरण के लिए कन्ट्रोल रूम स्थापित


आगामी ग्रीष्म ऋतु को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने पेयजन संबंधी शिकायतों के त्वरित निराकरण के लिए कन्ट्रोल रूम स्थापित करने के लाक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिये हैं। लाक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा पेयजल संबंधी शिकायतों के त्वरित निराकरण के लिए जिला स्तर पर कन्ट्रोल रूम बनाया गया है।  कन्ट्रोल रूम में पेयजल संबंधी शिकायतों के त्वरित निराकरण के लिए 24 घंटे सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए तीन पालियों में 15 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इस कन्ट्रोल रूम के लिए श्री ए.के.कोरी "सहायक मानचित्रकार" मो.-7566675442 को प्रभारी बनाया गया है जिन कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है पेयजल समस्याओं के निराकरण के लिए का दूरभाष क्रमांक- 07562-224092. प्रथम पारी प्रात: 08.00 बजे से 02.00 बजे दोपहर तक श्री मेहबूब‍ खान मो.- 9977310130, श्री गणेश सोनी मो.-9425682161, श्री पी.आर.टाटस्कर मो.- 9340831336, श्री निखिल रायकवार मो.-9893940559, कु. सोनाली सिन्हा मो.-8839874118, की ड्यूटी लगाई गई है । इसी तरह द्वितीय पाली में  समय दोपहर 02.00 से 08.00 बजे रात्रि तक श्री शिवांग ओझा मो.- 9644877220, श्री विनोद सोनी मो.- 9826223898, श्री सुरेश कुमार तिवारी मो.-9893544755, श्री आर.बी.यादव मो.-9977114140, श्री राजकुमार सोलंकी मो.- 7489803741 की ड्यूटी लगाई गई है। कार्यालयीन अवकाश के दिवस में प्रात: 09.00 बजे से 06.00 बजे रात्रि श्री लक्ष्मी नारायण मो-9303219417, श्री हरगोविंद त्यागी मो- 9926394927, श्री अजय अड़गले मो- 7974603803, श्री एस.एल.बारमाटे मो- 9425405287, श्री संजय रबूदा मो- 7804842473 की ड्यूटी लगाई गई है।


हुनर-हाट में दिखेगा प्रदेश के जिलों का खास हुनर, मुख्यमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कार्यक्रमों की जानकारी प्राप्त की, महिलाएँ ही होंगी आयोजन की सूत्रधार


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि महिला सशक्तिकरण के प्रतीक अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के कार्यक्रम यादगार बनाए जायें। इनका संदेश दूर तक जाना चाहिए। कार्यक्रम सिर्फ कर्मकांड न हों बल्कि महिलाओं को सशक्त बनाने के कार्य भी निरंतर किए जायें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कार्यक्रमों में संघर्ष से सफलता तक पहुँची महिलाएँ स्वयं अपनी कहानी कहें। कार्यक्रमों का स्वरूप ऐसा हो, जिसे याद रखा जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि महिला दिवस पर वे राजधानी में विभिन्न क्षेत्रों की सफल महिलाओं के साथ वृक्षारोपण में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज मंत्रालय में हुई बैठक में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को हो रहे दो प्रमुख राज्य स्तरीय कार्यक्रमों की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। प्रथम कार्यक्रम हुनर-हाट भोपाल हाट में पूर्वान्ह 10.30 बजे से होगा। दूसरा प्रमुख कार्यक्रम नेहरू स्टेडियम में दोपहर 3 बजे से होगा। इसमें ग्रामीण स्व-सहायता समूहों को 200 करोड़ का ऋण वितरण किया जाएगा। हुनर-हाट की तर्ज पर जिलों में भी कार्यक्रम होंगे। बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्री मनोज श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव महिला एवं बाल विकास श्री अशोक शाह, आयुक्त जनसंपर्क डॉ. सुदाम खाडे उपस्थित थे।


कार्यक्रम का हर जिम्मा महिला संभाले

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि महिला दिवस पर लग रहे हुनर-हाट का प्रत्येक दायित्व महिला सम्हाले, ऐसे प्रयास किए जायें। महिला सशक्तिकरण की प्रतीक कामयाब महिलाएँ मंच पर रहें। अन्य जन-प्रतिनिधि और अधिकारी दर्शक दीर्घा में रहें। प्रशासन, खेल, राजनीति, समाजसेवा, उद्योग आदि क्षेत्रों में कार्यरत कामयाब महिलाएँ मंचासीन हों।


महिला स्व-सहायता समूहों से उत्पाद खरीदें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हुनर-हाट में 8 से 10 मार्च तक विभिन्न स्व-सहायता समूहों की परिश्रमी और हुनरमंद महिलाओं द्वारा तैयार उत्पाद सभी को खरीदना चाहिए। ये हुनर-हाट जिलों में भी लग रहे हैं। जन-प्रतिनिधि, अधिकारी, नागरिक समूहों की महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण में सहयोग करें।


लोकल को वोकल बनायें

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकल को वोकल बनाने में भी सहयोग करें। स्व-सहायता समूहों के कार्य को विश्व तक पहुँचायें। कोदो-कुटकी के व्यंजन, खिलौने, घरेलू उपयोग की वस्तुओं, श्रंगार सामग्री और कलात्मक वस्त्रों की खरीद करें और समूहों को मार्केटिंग का लाभ दिलवाकर उनके उत्पाद अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पहुँचायें।


इन जिलों की है सक्रिय भागीदारी

तीन दिवसीय हुनर-हाट में करीब 50 स्व-सहायता समूह उत्पाद लेकर आएंगे। जिन जिलों से अधिक संख्या में समूह आ रहे हैं उनमें बालाघाट और डिण्डौरी से सात-सात, पन्ना और मंडला से पाँच-पाँच समूह शामिल हैं। इसके अलावा रायसेन, बड़वानी, अनूपपुर, सतना, उमरिया जिले भी सक्रिय भागीदारी कर रहे हैं। प्रमुख उत्पादों में डिण्डौरी से कोदो-कुटकी, पॉवरलूम वस्त्र और गोंडी चित्रकला, अनूपपुर से शहद, सीहोर से काष्ठशिल्प, मण्डला से वस्त्रकला शामिल हैं। समूहों के स्टॉल पर उत्पादों का प्रदर्शन और विक्रय होगा।  बैठक में जानकारी दी गई कि महिला दिवस के अवसर पर ग्राम सभाओं का आयोजन भी हो रहा है।   

कोई टिप्पणी नहीं: