सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 16 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 16 मार्च 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 16 मार्च

राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच प्रदेशाध्यक्ष खान ने कहा, फूलछाप कांग्रेसियों के हाथ में जिला कांग्रेस की डोर

 

सीहोर। राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच प्रदेश अध्यक्ष नौशाद खान ने मंगलवार को कहा की जब तक फूल छाप कांग्रेसियों के हाथ में कांग्रेस रहेगी तबतक कांग्रेस उभर नहीं सकती है। लोकसभा और विधानसभा नगर निकाय हो या नगरपालिका हो इन सभी चुनाव में टिकट फुलछाप कांग्रेसियों को मिलते है। जबकी सच्चे कांग्रेसी घरों में कसमस आया करते हैं। एैसे सच्चे कांगेसी अपनी भड़ास चुनाव के बोर्डिंग वाले दिन निकालते हैं जिसका फायदा अन्य पार्टियों को मिलता है । वरिष्ठ कांग्रेसी सिर्फ  दरी उठाने झंडे उठाने के काम का रह गया है और फूल छाप कांग्रेसी को महत्व दिया जाता है। ऊपर के बड़े नेता अपनी वाहवाही लूटने में और कांग्रेस की वाट लगाने में लगे रहते हैं।   हाल ही में नगर निगम नगर पंचायत नगर निकाय चुनाव होना है प्रदेश में इसमें सब टिकट की बात तो करते हैं पर कांग्रेस को जिताने की बात कोई नहीं करता है। यह समझने का विषय है कांग्रेस को नंबर वन पर लाना है तो सोच समझकर टिकट दिया जाना चाहिए। कांग्रेस की हार पर दिल दुखता है अच्छे लोगों को लाना होगा कांग्रेस को जिताना होगा।  


स्थाई कर्मी संघ के पदाधिकारियों ने सातवां, वेतनमान के लिए जनसुनवाई में लगाई गुहार


sehore news
सीहोर। लोक निर्माण विभाग के स्थाई कर्मियों को अबतक सातवां वेतनमान का लाभ नहीं मिला है जब की अन्य शासकीय विभागों के कर्मियों को सातवां वेतनमान मिल गया है। मंगलवार को लोक निर्माण विभाग स्थाई कर्मी संघ के पदाधिकारियों ने जनसुनवाई में पहुंचकर सातवां वेतनमान देने के लिए गुहार लगाई है। स्थाई कर्मियों ने बताया की प्रदेश के इन्दौर संभाग में सभी स्थाई कर्मियों को सातवें वेतनमान का लाभ सरकार के द्वारा दे दिया गया है लेकिन लोक निर्माण विभाग जिला सीहेार के स्थाई कर्मियों को लाभ नहीं दिया जा रहा है। जनसुनवाई में पहुंचे उपाध्यक्ष भगवती बाई,संगठन सचिव लखनलाल,संगठन अध्यक्ष मुन्ने मियां,संगठन उपाध्यक्ष महेश, संगठन महामंत्री शिवनारयण,सहकर्मी महसूद भाई,सहकर्मी, मदनलाल, नन्दलाल, सेवाराम, बाबू लाल, रामकिशन, लखन लाल ने कहा की 15 दिनों में सातवां वेतनमान का लाभ नहीं दिया जाता है तो स्थाई कर्मी आंदोलन के लिए बाध्य होंगे।


महिलाओं पर बढ़ते अत्याचार को लेकर कलेक्ट्रेट पहुंची युवक कांग्रेस, जिलाध्यक्ष यादव के नेतृत्व में कलेक्टर को दिया राज्यपाल के नाम ज्ञापन


sehore news
सीहोर। प्रदेश में महिलाओं पर बढ़ते अत्याचारों को लेकर मंगलवार को युवक कांग्रेस कार्यकर्ता कलेक्ट्रेट पहुंचे। कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी कर जिलाध्यक्ष राजकुमार यादव के नेतृत्व में डिप्टी कलेक्टर ब्रिजेश सक्सेना को राज्यपाल के नाम ज्ञापन दिया। युवक कांग्रेस जिलाध्यक्ष श्री यादव ने कहा की महिला अत्याचार के मामले में मध्यप्रदेश पहले से ही पहले पायदान पर है, सरकार अत्याचारों को रोक पाने में पूरी तरह नाकाम है। महिला अत्याचार संबंधित  ऐसी घटनाएं बढ़ती ही जा रही हैं। इस तरह की दर्दनाक घटना मध्यप्रदेश के जिला अनूपपुर के गांव बिजुरी की एक 23 वर्षीय युवती के साथ गठित हुई है। युवती 2 मार्च 2021 को सोमनाथ-जबलपुर एक्सपे्रस के एसी-3 में अहमदाबाद से भोपाल की यात्रा कर रही थी रात 10 बजे जब ट्रेन गोधरा स्टेशन पहुँची तब युवती अपनी सीट से बाथरूम की ओर गई लेकिन वापस अपनी सीट पर नहीं आई। युवती के परिजनों द्वारा जब संपर्क करने की कोशिश की गई तब कोई संपर्क नहीं हो पाया। अगले दिन 3 मार्च को युवती का शव मध्यप्रदेश के जिला खंडवा के तहसील लिंकखेड़ा के गोरिया गांव के ओव्हर ब्रिज बाईपास के समीप मिला। ऐसी घटनाओं पर युवक कांग्रेस  चिंता व्यक्त करता हैं और महिलाओं के सम्मान में जिला युवा कांग्रेस सीहोर के समस्त कार्यकर्ताओं के द्वारा युवती की मौत की सी.बी.आई.जाँच कराए की मांग करता है। ज्ञापन सौंपने वालों में युवा कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष मुस्तफा अंजुम, युवक कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष पीयूष मालवीय, कार्यकारी जिलाध्यक्ष राहुल यादव, राजाराम बड़े भैया, भूरा यादव, अशफाक खान, शंकर खरे, देवेंद्र ठाकुर, पंकज शर्मा,मनीष मेवाड़ा , यमन यादव ,यश यादव ,सुमित नर्रे, अनिल सेन, अक्षय परमार, जितेंद्र परमार, शुभम चंद्रवंशी ,सूर्य प्रताप तोमर, अभिषेक लोधी, अंजनी यादव ,अभिषेक पटेल,नीतुल कलोता, तालिब खान, एवं अन्य युवक कांग्रेस कार्यकर्ता बड़ी संख्या में शामिल है।


पेयजल शिकायतों के त्वरित निराकरण के लिए कन्ट्रोल रूम स्थापित 


आगामी ग्रीष्म ऋतु को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने पेयजन संबंधी शिकायतों के त्वरित निराकरण के लिए कन्ट्रोल रूम स्थापित करने के लाक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिये हैं। लाक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा पेयजल संबंधी शिकायतों के त्वरित निराकरण के लिए जिला स्तर पर कन्ट्रोल रूम बनाया गया है।  कन्ट्रोल रूम में पेयजल संबंधी शिकायतों के त्वरित निराकरण के लिए 24 घंटे सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए तीन पालियों में 15 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इस कन्ट्रोल रूम के लिए श्री ए.के.कोरी "सहायक मानचित्रकार" मो.-7566675442 को प्रभारी बनाया गया है जिन कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है पेयजल समस्याओं के निराकरण के लिए का दूरभाष क्रमांक- 07562-224092. प्रथम पारी प्रात: 08.00 बजे से 02.00 बजे दोपहर तक श्री मेहबूब‍ खान मो.- 9977310130, श्री गणेश सोनी मो.-9425682161, श्री पी.आर.टाटस्कर मो.- 9340831336, श्री निखिल रायकवार मो.-9893940559, कु. सोनाली सिन्हा मो.-8839874118, की ड्यूटी लगाई गई है । इसी तरह द्वितीय पाली में  समय दोपहर 02.00 से 08.00 बजे रात्रि तक श्री शिवांग ओझा मो.- 9644877220, श्री विनोद सोनी मो.- 9826223898, श्री सुरेश कुमार तिवारी मो.-9893544755, श्री आर.बी.यादव मो.-9977114140, श्री राजकुमार सोलंकी मो.- 7489803741 की ड्यूटी लगाई गई है। कार्यालयीन अवकाश के दिवस में प्रात: 09.00 बजे से 06.00 बजे रात्रि श्री लक्ष्मी नारायण मो-9303219417, श्री हरगोविंद त्यागी मो- 9926394927, श्री अजय अड़गले मो- 7974603803, श्री एस.एल.बारमाटे मो- 9425405287, श्री संजय रबूदा मो- 7804842473 की ड्यूटी लगाई गई है।


10 अप्रेल को नेशनल लोक अदालत का अयोजन, लोकअदालत में निराकरण से आपसी सद्भाव बढ़ता है और कटुता दूर होती है


राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली तथा राज्य सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार 10 अप्रेल को पूरे प्रदेश में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया है। नेशनल लोक अदालत जिला सीहोर एवं तहसील न्यायालय आष्टा, नसरूल्लागंज, बुधनी तथा इछावर में आयोजित की गई है। यह लोक अदालत इस साल की पहली लोक अदालत है। इस लोक अदालत में  एनआई एक्ट धारा 138, बैंक रिकवरी प्रकरण, विद्युत, जलकर, एवं संपत्ति कर के प्रकरण, प्री लिटीगेशन प्रकरण तथा न्यायालय में लंबित राजीनामा योग्य प्रकरण जिसमें अपराधिक शमनीय प्रकरण, 138 परक्राम्य लिखित अधिनियम, हिन्दू विवाह अधिनियम के अंतर्गत राजीनामा योग्य प्रकरण, भूमि अधिग्रहण, सर्विस मेटर से संबंधित व अन्य सिविल प्रकरण आदि रखे जायेंगे। नेशनल लोक अदालत में रखे गये प्रकरणों का निराकरण आपसी राजीनामा के अधार पर सोहार्दपूर्ण वातावरण में किया जायेगा। जिला जज एवं अध्यक्ष श्री राज्यवर्धनर गुप्ता ने कहा कि लोक अदालत में प्रकरणों के निराकरण से समय,श्रम और पैसा भी है।आपसी सद्भाव बढ़ता है और कटुता दूर होती है। कोइ भी पक्षकार हारता नहीं है, दोनों ही पक्षकारों की जीत होती है। लोक अदालत में न्याय शुल्क वापस हो जाता है। लोक अदालत का आदेश, निर्णय अंतिम होता है। इस आदेश के विरूद्ध अपील नहीं होती। लोक अदालत पक्षकारों के माध्य विवाद हमेशा के लिए समाप्त हो जाता है। उन्होने लोक अदालत में अधिक से अधिक प्रकरण लोकअदालत में रखे जाने की अपील की है।


पंचायत स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन


पंचायत स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन 18,  19 मार्च 2021 को  प्रत:10 बजे से 4 बजे तक किया जा रहा है। यह रोजगार मेला आष्टा विकासखंड के ग्राम  कुरावर पंचायत परिसर   में 18 मार्च को तथा इछावर विकासखंड के ग्राम ब्रिजिशनगर में  आयोजित  किया गया है।  इस मेले में पांचवी, आठवीं, दसवीं , बारहवीं उत्तीर्ण उम्मीदवारों को सेल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी मेहतवाडा द्वारा योग्यता अनुसार ट्रेनी एवं  सीनियर ट्रेनी के पदों पर चयन कर  नियुक्ति दी जाएगी । नियुक्त उम्मीदवारों  को 6500  रुपये से 8918 रुपए मासिक वेतन पर रखा जाएगा।  सभी  इच्छुक उम्मीदवारों से समस्त प्रमाण पत्रों सहित मेले में उपस्थित होने के लिए कहा गया है।


बुधनी विधानसभा क्षेत्र को आत्मनिर्भर बनाने गहन मंथन

  • जिले के अधिकारियों ने विशेषज्ञों के साथ किया विचार विमर्श , तीसरे दौर की बैठक बुधनी में आयोजित

sehore news
आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत बुधनी को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जिले के अधिकारियों की अटल बिहारी बाजपेयी इन्स्टीट्यूट ऑफ गुड गवर्नेंस के विशेषज्ञों के साथ गहन विचार विमर्श किया। यह बैठक तीसरे दौर की थी जो दिनभर चली । इस बैठक में कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, अपर कलेकटर श्रीमती गुंचा सनोबर, जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह तथा अटल बिहारी बाजपेयी इन्स्टीट्यूट ऑफ गुड गवर्नेंस के डायरेक्टर श्री गिरीश शर्मा सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी शामिल थे।   बैठक में जिलाधिकारियों द्वारा बुधनी को आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभागीय कार्ययोजना के लिए सभी आवश्यक बिंदुओं पर चर्चा की गई । विशेषज्ञों द्वारा कार्ययोजना के लिए सभी सूक्ष्म से सूक्ष्म जानकारी अधिकारियों से ली जा रही हैं। संस्थान द्वारा वर्ष 2000 से उपलब्ध डेटा या जितना भी विभागों के पास जानकारी है वह सब ली जा रही हैं। कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने अधिकारियों से कहा कि यह अभियान बुधनी विधानसभा क्षेत्र के लोगों के जीवन में बदलाव लाने वाला है। इस योजना से प्रत्येक व्यक्ति को आत्मनिर्भर बनाना है, ताकि उनके जीवन में बदलाव लाया जा सके। उन्होने सभी अधिकारियों को अपने अपने विभाग की जानकारी देते समय विशेष सावधानी बरतने के लिए कहा। उन्होन कहा कि आंकड़े त्रुटिपूर्ण तो यह कार्ययोजना को प्रभावित करेंगे। इसमें कलेक्टर, अपर कलेक्टर तथा सीईओ जिला पंचायत द्वारा अधिकारियों के द्वारा प्रस्तुत किये गये आंकड़ों का विश्लेषण किया गया ।


बिना मास्क पहले लोगों पर जुर्माना, जिले में कोरोना से बचाव के लिए लोगों किया जा रहा है जागरूक


sehore news
बढ़ते हुए कोरोना वायरस के संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने जिले में सभी संबंधित अधिकारियों को कोविड की रोकथाम के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। राजस्व तथा पुलिस अधिकारियों द्वारा जिले की सभी तहसीलों में बिना मास्क पहले लोगों पर जुर्माना लगाया जा रहा है । इसके साथ ही लोगों को कोरोना से बचाव के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। आष्टा में राजस्व एवं पुलिस अमले द्वारा बिना मास्क पहले 493 व्यक्तियों पर 24 हजार 650 रूपये जुर्माना लगाया गया। इछावर में  16 फरवरी से अभी तक 7650 व्यक्तियों पर 50 रूपये प्रति व्यक्तियों पर 15 हजार 300 रूपये का जुर्माना लगाया गया । जुर्माने के साथ ही लोगों को कोरोना  से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है।


ग्राम छापरीकलॉ में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित


sehore news
विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जिले के ग्राम छापरीकलॉ में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इसमें आयुष्मान भारत योजना, नालसा (आपदा पीड़ितों को विधिक सेवाऐं) योजना 2015 नालसा (मानसिक रूप से बीमार और मानसिक रूप से विकलांग व्यक्तियों के लिए विधिक सेवाऐं) योजना 2015 वृद्धजनों से संबंधित कानून नि:शुल्क विधिक सहायता, लोकोपयोगी लोक अदालत, पंचजा अभियान, विवाद विहीन ग्राम योजना 2000 के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई । इसके साथ ही घरेलू हिंसा से महिलाओं का सरंक्षण अधिनियम, दहेज प्रतिशेध अधिनियम, तथा बालविवाह प्रतिशेध अधिनियम के बाने में विस्तार से जानकारी दी गई। यह शिविर जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष्य श्री राजवर्धन गुप्ता के निर्देश पर लगाया गया था। शिविर में श्री योगेश यादव पेरालीगल वॉलिटियर तथा संतोष कुमार द्वारा जानकारी दी गई।


7वें वेतनमान के एरियर की तीसरी किश्त की शेष 75 प्रतिशत राशि के नगद भुगतान का आदेश जारी

  • वित्त मंत्री ने बजट भाषण में किया था शेष राशि के भुगतान का वादा 

राज्य शासन ने शासकीय सेवकों के हित में सातवें वेतनमान की तीसरी किश्त के एरियर की शेष 75 प्रतिशत राशि का नगद भुगतान का निर्णय लिया है। इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है। पूर्व में राज्य शासन द्वारा एरियर की तृतीय और अंतिम किश्त की 25 प्रतिशत राशि का नगद भुगतान शासकीय सेवकों को किया गया था। वित्त मंत्री श्री जगदीश देवड़ा ने बजट भाषण में शेष राशि के भुगतान का वादा किया था। समस्त शासकीय सेवकों को सातवें वेतनमान के एरियर्स की तृतीय और अंतिम किश्त की शेष 75 प्रतिशत राशि का नियमानुसार अनिवार्य कटौत्रे पश्चात नगद भुगतान किया जायेगा। राष्ट्रीय पेंशन योजना के अभिदाता सदस्यों को देय राशि का अंशदाता तथा शासन के नियमानुसार अंशदान उपरान्त देय राशि का नगद भुगतान किया जायेगा। 


पीएम आवास योजना से भाई सिंह का पक्के मकान का सपना हुआ साकार


sehore news
मजदूरी कर परिवार का गुजारा करने वाले नसरूल्लागंज विकासखण्ड के ग्राम सनकोटा निवासी श्री भाई सिंह ने भी सपना देखा था कि उनका पक्का मकान हो। दो कमरां के मिट्टी एवं खपरैल की छत वाले मकान में रहने वाले श्री भाई सिंह मजदूरी कर जैसे-तैसे परिवार का भरण-पोषण कर पाते थे। पैसों की तंगी के कारण उनके पक्के मकान का सपना हकीकत नहीं बन पाया था, लेकिन प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना से उनका पक्के मकान का सपना हकीकत बन गया हैं। दो कमरों के मिट्टी और खपरैल की छत वाले मकान में रहने वाले श्री भाई सिंह अब सीमेंट कांक्रीट की छत वाले मकान के मालिक बन गए हैं। श्री भाई सिंह ने बताया कि जब प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उन्हें पक्का आवास बनाने की स्वीकृति मिली, तो उन्हें यकीन ही नहीं हो रहा था उनका सपना हकीकत बनने वाला है। आवास निर्माण के लिए राशि मिलने पर श्री भाई सिंह ने अपने मकान का निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया और कुछ ही महीनों में उनका सपनों का मकान बन कर तैयार हो गया। अब वह अपने परिवार के साथ सीमेंट कांक्रीट के पक्के मकान में रहते हैं।


"अमृत महोत्सव" के अंतर्गत साइकल रैली 


sehore news
आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर देश में अमृत महोत्सव की शुरूआत की गई। अमृत महोत्सव के तहत स्थानीय चन्द्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय से साइकल रेली निकाली गई। इस साइकल रैली को पुलिस अधिक्षक श्री शीशीन्द्र चौहान ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ आशा गुप्ता भी उपस्थित थी। उल्लखनीय है कि देश को स्वतंत्र हुये 12 मार्च के ठीक 75 सप्ताह के बाद 75 वर्ष पूर्ण होंगे। इस अवसन पर “अमृत महोत्सव” की शुरूआत हो रही है। प्राचार्य डॉ आशा गुप्ता ने बताया कि 15 अग्रस्त 2022 को भारत की आजादी के 75 वर्ष पूर्ण हो रहे हैं इसके 15 सप्ताह पूर्व से म.प्र. शासन, उच्च शिक्षा विभाग द्वारा कई कार्यक्रमों की शुरूआत की जा रही है। 12 मार्च को महात्मा गाँधी द्वारा नमक कानून तोडने के लिए 386 किलोमीटर लंबे मार्ग पर यात्रा का शुभारंभ किया गया था। उसी को याद करने के लिए प्रधानमंत्री के द्वारा साबरमती आश्रम से दांडी मार्च को हरी झंडी दिखाकर इस अमृत महोत्सव का उदघाटन किया गया था ।


आज 06 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 62


पिछले 24 घंटे के दौरान 06 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। बुधनी विकासखण्ड के डोबी से 02, नसरूल्लागंज के वार्ड नं 01 से 01, सीहोर के छावनी से एवं भारती नगर तथा श्यामपुर के दोराहा से 01-01   व्यक्ति की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि वर्तमान में जिले में एक्टिव/पॉजिटिव की संख्या 62 है। अब तक कुल रिकवर की संख्या 2796  है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 256 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 59,  नसरूल्लागंज 0 , आष्टा से 71, इछावर से 15, श्यामपुर से 78,  बुदनी से 33 सैम्पल लिए गए है । आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2906 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2796 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 62 है। आज 256 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 78714 हैं जिनमें से 74718 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 275 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1019 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। आज पॉजिटिव मिले नये कन्टेनमेंट झोन सहित समस्त कन्टेनमेंट एवं बफर जोन मे स्वास्थ्य दलों द्वारा स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है वहीं पॉजिटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्ये कन्टेनमेंट जोन मे सर्वे के लिए जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-07562 226470 है एवं 1075 नंबर पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती हैं। जिला स्तर पर मोबाइल नंबर 9425400273, 9425400453, 9479595519 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होन कारोन्टाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हल्पलाईन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम कारान्टाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकॉलोजीकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते है।


संस्कृत की श्रेष्ठ कृतियों के पुरस्कार के लिए पुस्तकें और आवेदन आमंत्रित


संस्कृति विभाग द्वारा संस्कृत की श्रेष्ठ कृतियों को पुरस्कृत करने की योजना के अन्तर्गत एक जनवरी 2019 से 31 दिसंबर 2020 के मध्य प्रकाशित संस्कृत की श्रेष्ठ पुस्तकों के लिये म.प्र.संस्कृति परिषद कालिदास संस्कृत अकादमी द्वारा अ.भा.कालिदास संस्कृत पुरस्कार एवं प्रादेशिक राजशेखर, भोज एवं व्यास पुरस्कारों के लिये लेखकों से आवेदन आमंत्रित किये गये हैं, जिनकी अंतिम तिथि 31 मार्च 2021 घोषित की गई है। देशभर के अधिक से अधिक लेखकों, प्रकाशकों तक जानकारी पहुँचे तथा पुरस्कार के लिए अधिक आवेदन प्राप्त हो इसके लिये अकादमी प्रयत्नशील है। उल्लेखनीय है कि पुरस्कार में एक लाख रुपये का अ.भा. कालिदास पुरस्कार तथा रु. 51 हजार रुपये के तीन प्रादेशिक पुरस्कारों के लिये पुस्तकें आमंत्रित की जा रही हैं। पुस्तकों के लेखक अथवा प्रकाशक अपने आवेदन के साथ पुस्तक की तीन प्रतियां 31 मार्च तक अकादमी को प्रेषित कर सकते हैं। विस्तृत जानकारी के लिये अकादमी की वेब साइट www.kalidasacademy.com देखी जा सकती है।


खेती संबंधी बंटाई अनुबंध की कॉपी तहसीलदार को देना अनिवार्य


सामान्य तौर से कृषकों और भू-स्वामियों द्वारा अपनी भूमि अन्य व्यक्तियों को देकर खेती कराई जाती है। जिसे सामान्य तौर पर बंटाई, सिकमी, अन्य स्थानीय नामों से जाना जाता है। तत्संबंध में मध्यप्रदेश भूमि स्वामी एवं बंटाईदारों के हित संरक्षण अधिनियम 2016 के अनुरूप भूमि बंटाई पर दिए जाने की मान्यता प्रदान की गई है। हित संरक्षण अधिनियम भूमि स्वामी एवं बंटाईदार दोनों के हितों का संरक्षण करता है। अब कोई भी भूमि स्वामी अपनी भूमि बटाई पर देने या किसी व्यक्ति द्वारा बटाई पर लेने की वैधानिकता तभी मानी जाएगी, जब दोनों पक्षों के द्वारा मध्यप्रदेश भूमि स्वामी बंटाईदारों के हित संरक्षण अधिनियम 2016 के नियम चार के तहत अनुबंध निष्पादित किया गया हो और एक प्रति संबंधित क्षेत्र के तहसीलदार को उपलब्ध कराई हो। कोई भी बंटाईदार, भूमि बंटाई पर लेकर यदि वह फसल क्षति की देय राहत राशि, बीमा राशि और कृषि उपज का उपार्जन के लिए दावा करता है, तो शासन द्वारा तभी स्वीकार माना जाएगा जब भूमि स्वामी और बंटाईदार के मध्य उपरोक्त अधिनियम के अंतर्गत अनुबंध निष्पादित हुआ हो अन्यथा विधिवत अनुबंध के अभाव में उपरोक्त हित लाभ दिया जाना संभव नही होगा।


पुरानी छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति पोर्टल 31 मार्च तक खुला रहेगा


पूर्व वर्षों की छात्रवृत्ति के लिए अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों के लिए पोर्टल खोला गया है। अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थी जो वर्ष 2018-19 एवं 2019-20 में प्रथम, द्वितीय वर्ष में अध्ययनरत कर रहे है और उन्हें पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति किन्ही कारणो से एमपीटॉस पोर्टल पर एप्लाई नहीं कर पाए थे। ऐसे सभी विद्यार्थियो के लिए पोर्टल पुनः 19 मार्च से 31 मार्च तक खोला गया है। पूर्व उल्लेखित वर्ष के विद्यार्थी को आवेदन भरने में यदि कोई तकनीकी समस्या आती है तो विभाग की हेल्पडेस्क या ई मेल आईडी helpdesk.tribal@mo.gov.in  पर अवगत कराना अनिवार्य होगा। निर्धारित तिथि पश्चात् एमपीटॉस पोर्टल पर विगत शैक्षणिक सत्र के लिए कोई भी आवेदन एप्लाई नही कर सकेंगे।


उपभोक्ता खुद जॉंच सकते हैं अपनी खाद्यान्न पात्रता पर्ची


खाद्य सुरक्षा योजना से लाभान्वित परिवारों का सत्यापन किया जा रहा है। तैनात कर्मचारियों द्वारा घर-घर जाकर एम-राशन मित्र एप के माध्यम से सत्यापन किया जा रहा है। प्रत्येक उपभोक्ता गुगल प्ले स्टोर से इस एप को स्टाल कर सकते हैं। इसके माध्यम से उपभोक्ता अपनी पात्रता की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। एप में परिवार की समग्र आईडी से लागिन करने पर खाद्यान्न की पात्रता, पात्रता पर्ची के अनुसार परिवार के सदस्यों की जानकारी तथा परिवार प्रोफाइल की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसके माध्यम से आसपास की उचित मूल्य दुकान पीओएस मशीन की स्थिति, दुकान को खाद्यान्न आवंटन एवं वितरण की भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। शासन द्वारा खाद्यान्न वितरण के संबंध में दी जाने वाली सूचनाओं और सुविधाओं के लिए भी एम-राशन मित्र एप बहुत उपयोगी है।





live news, livenews, live samachar, livesamachar

कोई टिप्पणी नहीं: