विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 07 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 7 मार्च 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 07 मार्च

हुनर हॉट का आयोजन आज


अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर हुनर हॉट का आयोजन आठ मार्च को एसएटीआई के कैलाश सत्यार्थी सभागृह में किया गया है। महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम की जानकारी देते हुए विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने बताया कि जिले की महिला उद्यमियों, स्वसहायता समूहो के द्वारा निर्मित उत्पादो के विक्रय हेतु प्रदर्शनी का आयोजन प्रातः दस बजे से किया गया है। उनके द्वारा जिले के समस्त नागरिकों से आग्रह किया गया है कि हुनर हॉट में शामिल होकर निर्मित उत्पादको का क्रय कर निर्माताओं का उत्साहवर्धन करें। 


जिला स्तरीय कार्यक्रम 

आठ मार्च को आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा जिला मुख्यालय पर उपरोक्त कार्यक्रम एसएटीआई के कैलाश सत्यार्थी सभागृह में दोपहर 12 बजे से शुरू होगा।


सौराई रैक पाइंट का वर्चुअल उद्घाटन आज


कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने बताया कि सौराई में निर्मित रैक पाइंट का उद्घाटन कार्यक्रम आज आठ मार्च को आयोजित किया गया है। रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल रैक पाइंट का वर्चुअल उद्घाटन अपरान्ह तीन बजे करेंगे। उपरोक्त कार्यक्रम में सांसद और विधायक भी शामिल होंगे। सौराई रेल्वे स्टेशन पर अपरान्ह तीन बजे से सायं पांच बजे तक उपरोक्त कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। 


महिलाओं के लिए निःशुल्क ड्रायविंग लायसेंस आज


अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस आठ मार्च को प्रदेश में महिलाओं के लिए निःशुल्क ड्रायविंग लायसेंस उपलब्ध कराए जाने हेतु एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया है। जिला परिवहन अधिकारी श्री गिरजेश वर्मा ने बताया कि शिविर में शामिल होने वाले इच्छुक महिलाएं ड्रायविंग लायसेंस हेतु ऑन लाइन आवेदन उसी दिन अथवा पूर्व में कर सकते है। आवेदन का प्रिन्ट आउट लेकर जिला परिवहन कार्यालय मुखर्जीनगर में उपस्थित होकर निःशुल्क ड्रायविंग लायसेंस अस्थाई प्राप्त कर सकते है। इसके लिए दस्तावेंजो की मूल एवं स्वप्रमाणित छायाप्रति तथा स्वंय के दो पासपोर्ट साईज फोटोग्राफ के अलावा जन्म प्रमाण पत्र हेतु कोई भी एक दस्तावेंज जैसे मार्कशीट अथवा जन्म प्रमाण पत्र निवास प्रमाण पत्र हेतु आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, एलआईसी पालिसी  इत्यादि में से किसी एक को संलग्न करना होगा।  जिला परिवहन अधिकारी ने बताया कि आवेदक ड्रायविंग लायसेंस हेतु ऑन लाइन आवेदन के लिए मध्यप्रदेश शासन परिवहन विभाग की बेवसाइटू www.mptransport.org पर या किसी एमपी ऑन लाइन कियोस्क की सहायता से आवेदन कर सकते है। इसके अलावा एड्रायड फोन के माध्यम से भी आवेदन किया जा सकता है। उपरोक्त प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की दिक्कत आती है तो कार्यालयीन सहायक वर्ग तीन श्रीमती पान कुशवाह का मोबाइल नम्बर 8109167943 पर सम्पर्क कर समाधान प्राप्त किया जा सकता है।


शोकॉज नोटिस जारी


कोविड 19 वैश्विक महामारी के वैक्सीनेशन प्लान नही भेजने पर कुरवाई लटेरी बासौदा के विकासखण्ड कार्यक्रम प्रबंधको को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के द्वारा शोकॉज नोटिस जारी किया गया है। संबंधितों को तीन दिवस के भीतर अपना स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के निर्देश शोकॉज नोटिस में दिए गए है। 


मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण अपराजिता आज से


अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस आठ मार्च के अवसर पर जिले के सभी विकासखण्डो में बालिकाओं को मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण ‘‘अपराजिता’’ प्रारंभ किया जा रहा है। शासकीय विद्यालयों की कक्षा 9 से 12 तक की बालिकाओं एवं शौर्यादल की बालिकाओं के लिए 15 से 20 दिवस का आत्मरक्षा वाली खेल गतिविधियां जूडो कराटे, ताईक्वांडो का विशेष प्रशिक्षण शिविर अपराजिता आयोजित किया जा रहा है। खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा चयनित प्रशिक्षको के माध्यम से जिले की 425 बालिकाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा।


जिला स्तरीय सतर्कता एवं मानिटरिंग समिति की बैठक मंगलवार को


कलेक्टर डॉ पंकज जैन की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सतर्कता एवं मानिटरिंग समिति की बैठक नौ मार्च की दोपहर साढे तीन बजे से नवीन कलेक्ट्रेट के सभागार कक्ष में आयोजित की गई है। अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत गठित जिला स्तरीय सतर्कता एवं मानिटरिंग समिति की प्रथम त्रैमासिक बैठक में समिति के सदस्य पुलिस अधीक्षक, खनिज अधिकारी, पीआरओ को नियत समय व स्थल पर उपस्थित होने की सूचना जनजाति एवं अनुसूचित जाति विकास एवं समिति के सदस्य सचिव जिला संयोजक के द्वारा प्रेषित की गई है।


शासकीय हाई सेकेंडरी स्कूल अहमदपुर में स्मार्ट क्लास का शुभारंभ

 

vidisha news
विदिशा; विधायक शशांक भार्गव ने 10 शासकीय विद्यालयों में विधायक निधि से स्मार्ट क्लास स्वीकृत किए हैं आज शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अहमदपुर में 240000 की लागत से निर्मित स्मार्ट क्लास का शुभारंभ किया गया इस स्मार्ट क्लास के माध्यम से कक्षा एक से कक्षा 12 तक के छात्रों की पाठ्यक्रम की शिक्षा ग्रहण करने में आसानी होगी अभी तक चुनिंदा निजी स्कूलों में ही स्मार्ट क्लास की सुविधा छात्रों को मिल पाती थी लेकिन विधायक शशांक भार्गव जी के प्रयासों से अब ग्रामीण क्षेत्र में छात्रों को भी है सुविधा मिल सकेगी उद्घाटन अवसर पर विद्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं व ग्रामीणों को संबोधित करते हुए विधायक भार्गव ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा में ही प्रतिभावान छात्रों का निर्माण संभव हो पाता है पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने  देश में सूचना क्रांति की शुरुआत की थी  उसी का परिणाम है कि आज देश विश्वके  देशों  के सूचना प्रौद्योगिकी में विश्व में शीर्ष स्थान पर है उन्हीं का सपना था देश का नौजवान कंप्यूटर शिक्षा में निपुण हो स्मार्ट क्लास के माध्यम से छात्रों को सरल भाषा में पाठ्यक्रम समझने में आसानी होगी विधायक भार्गव ने कहा कि वे हर वर्ष 10 शासकीय विद्यालय में स्मार्ट क्लास का निर्माण करवाएंगे कार्यक्रम में कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व जनपद सदस्य रणधीर सिंह पवार ने की विशेष अतिथि में रूप से जालम सिंह मीणा सरदार सिंह रघुवंशी दीवान सिंह किरार शिवचरण  शर्मा उमराव सिंह कुशवाह रामसेवक दांगी उपस्थित थे कार्यक्रम कार्यक्रम के दौरान वरिष्ठ कांग्रेसी नेता देवेंद्र सिंह राठौर अजय कटारे  नरेंद्र रघुवंशी शिवराज पिपरोडिया  देवेंद्र दांगी सत्येंद्र पवार देवेंद्र वैष्णव महाराज सिंह ठाकुर कुलदीप रघुवंशी  यश शर्मा चरण सिंह लोधी सहित विधायक स्टॉप छात्र छात्राओं का परिजन ग्रामीण बड़ी संख्या में उपस्थित थे

कोई टिप्पणी नहीं: