विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 04 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 4 अप्रैल 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 04 अप्रैल

कोविड 19 महामारी नियंत्रण हेतु पैरामेडिकल स्टॉफ के चयन हेतु समिति गठित , साक्षात्कार आज 

कोविड 19 महामारी नियंत्रण अंतर्गत अस्थायी मानव संसाधन नियुक्ति हेतु पूर्व में अस्थायी रूप से कार्यरत स्टाफ नर्स, फार्मसिस्ट, वार्डवाय के चयन हेतु समिति का गठन किया गया है।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि पूर्व उल्लेखितों के चयन हेतु साक्षात्कार सोमवार पांच अपै्रल की प्रातः 11 बजे से कार्यालय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी विदिशा में आयोजित किया गया है। पूर्व अस्थायी रूप से कार्य कर चुके स्टाफ नर्स फार्मसिस्ट एवं वार्ड वाय साक्षात्कार में शामिल होने हेतु नियत समय व स्थान पर उपस्थित हो सकते है। गौरतलब हो कि चयनित होने वाले पूर्व उल्लेखित पदो पर अस्थायी मानव की नियुक्ति 31 मई 2021 तक के लिए की जाएगी। सीएमएचओ डॉ अहिरवार के द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि प्रभारी सिविल सर्जन सह अस्पताल अधीक्षक जिला चिकित्सालय विदिशा की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया है। इसके अलावा समिति में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एके उपाध्याय, जिला मलेरिया अधिकारी बीएम वरूण, जिला एपीडिमियोलॉजिस्ट डॉ शोएब खान तथा जीएनएमटीसी की प्राचार्या श्रीमती प्रेमलता भटनागर समिति की सदस्य होगी। 


मुख्यमंत्री जी आज विदिशा आएंगे


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान पांच अपै्रल सोमवार को विदिशा आएंगे। मुख्यमंत्री जी का प्राप्त दौरा कार्यक्रम अनुसार सोमवार की प्रातः 11.55 बजे भोपाल से हेलीकाप्टर द्वारा प्रस्थान कर दोपहर 12.15 बजे विदिशा के एसएटीआई के हेलीपैड पर आगमन, इसके पश्चात् स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान दोपहर 12.45 बजे विदिशा से हेलीकाप्टर द्वारा रायसेन जिले के लिए रवाना होंगे। 

 

कोरोना संक्रमितो के इलाज हेतु क्रियान्वित व्यवस्थाओं का जायजा 


vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने कोरोना वायरस कोविड 19 के संक्रमण से चिन्हित मरीजो के इलाज हेतु पूर्वानुसार तमाम व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश विभिन्न प्रकोष्ठो के नोडल अधिकारियों को गत दिवस दिए थे। निर्देशो के परिपालन में आज रविवार को क्रियान्वित व्यवस्थाओं का कलेक्टर डॉ जैन ने स्वंय भ्रमण कर जायजा लिया है।  कलेक्टर डॉ जैन ने अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय के द्वितीय, तृतीय एवं पंचम तल पर निर्धारित कक्षो में कोरोना संक्र्रमितो के इलाज हेतु किए जाने वाले प्रबंधो का निरीक्षण उपरांत आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। उन्होंने विभिन्न प्रकोष्ठो के नोडल अधिकारियों से कहा है कि कोरोना संक्रमण के द्वितीय बेव से प्रभावितों के इलाज हेतु पूर्वानुसार प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं जिसमें मरीजो की देखभाल के अलावा समय पर उन्हें भोजन सहित अन्य खाद्य सामग्री की आपूर्ति के अलावा द्वितीय एवं तृतीय तल में संचालित होने वाले वार्डो में रहने वाले संक्रमित मरीजो के मनोरंजन एवं जानकारी वर्धन के लिए एलसीडी स्थापित कराने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि जिले में खासकर विदिशा शहर में लगातार संक्रमितो की संख्या बढ रही है। अतः विषम परिस्थितियां उत्पन्न ना हो इसके लिए इलाज हेतु पूर्व में ही व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई जाएं। कलेक्टर डॉ जैन ने आज प्रत्येक वार्ड में तीस से चालीस बिस्तरा के लिए किए गए प्रबंधो का भी अवलोकन किया है। इस दौरान पैरामेडिकल स्टाफ चिकित्सीय व्यवस्था के अलावा आईसीयू में देखभाल के लिए आवश्यक उपकरणों के प्रबंधो की जानकारी प्राप्त की है। उन्होंने पूर्वानुसार तमाम व्यवस्थाएं दो दिवस में क्रियान्वित कर अलर्ट रहने के निर्देश दिए है। निरीक्षण के दौरान मेडीकल कॉलेज के सिविल सर्जन डॉ परमहंस तथा वार्डो में व्यवस्थाओं के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी विनय सिंह के अलावा अन्य चिकित्सक तथा प्रकोष्ठो के अधिकारी मौजूद रहें।


लटेरी जनपद सीईओ का प्रभार दयाशंकर सिंह को


कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने लटेरी जनपद सीईओ का प्रभार जिला पंचायत के अतिरिक्त सीईओ श्री दयाशंकर सिंह को सौंपने का आदेश जारी कर दिया है। गौरतलब हो कि पूर्व में अतिरिक्त प्रभार सिरोंज के जनपद सीईओ श्री शोभित त्रिपाठी को सौंपा गया था।  कलेक्टर डॉ जैन ने प्रशासकीय कार्यो की सुविधाओं को ध्यानगत रखते हुए नवीन आदेश के तहत अब जनपद पंचायत लटेरी का अतिरिक्त प्रभार जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री दयाशंकर सिंह को अपने जिला पंचायत कार्यो के साथ-साथ लटेरी जनपद सीईओ के समस्त आहरण संवितरण के अधिकार प्रदत्त किए है। 


संविदा सेवा समाप्ति का आदेश जारी 


कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने एक ग्राम रोजगार सहायक की संविदा सेवाएं समाप्ति का आदेश जारी कर दिया है। जारी आदेश में उल्लेख है कि जनपद पंचायत लटेरी की ग्राम पंचायत तिलोनी के ग्राम रोजगार सहायक श्री राजन सिंह यादव के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज होने तथा अनियमितताएं कर्तव्य निर्वहन में लापरवाही बरतने के फलस्वरूप सेवा समाप्ति का आदेश कलेक्टर द्वारा जारी किया गया है।


ग्राम सचिव निलंबित


जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर ने सिरोंज जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत तरवरिया के सचिव अमान सिंह खॉन को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का आदेश जारी कर दिया है। निलंबन अवधि में अमान खॉन का मुख्यालय जनपद पंचायत सिरोंज नियत किया गया है और उन्हें निलंबन काल में जीवन निर्वाह भत्ता देय होगा। जिला पंचायत सीईओ श्रीमती माथुर के द्वारा जारी निलंबन आदेश में उल्लेख है कि ग्राम सचिव श्री अमान खॉन के द्वारा किसान से खेत तालाब निर्माण हेतु राशि की मांगयुक्त वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित होने तथा अखबारो में समाचारा प्रकाशित होने पर ग्राम सचिव अमान खान के द्वारा पदीय दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही बरतने के कारण मध्यप्रदेश पंचायत सेवा (आचरण) नियम 1998 की कंडिका तीन के निर्धारित बिन्दुओं का स्पष्ट उल्लंघन होने से ग्राम पंचायत तरवरिया के सचिव अमान खॉन के खिलाफ निलंबन की कार्यवाही हुई है।


हरेक विकासखण्ड से सौ-सौ से अधिक सेम्पल के निर्देश 


कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने शनिवार की रात्रि में चिकित्सको की बैठक आहूत कर उन्होनें प्रत्येक विकासखण्ड में संचालित फीवर क्लीनिकों में एक सौ से अधिक सेम्पल लिए जाएं। उपरोक्त कार्य के लिए संबंधित बीएमओ को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए जा चुके है। उन्होंने कोरोना वायरस कोविड 19 से संक्रमित अथवा लक्षण प्राप्त व्यक्तियों का अधिक से अधिक सेम्पल लेने के प्रबंध सुनिश्चित करें।  कलेक्टर डॉ जैन ने चिकित्सकों को फीवर क्लीकिन में सेम्पल से लेकर रिपोर्ट आने तक बरती जाने वाली सावधानियों के अलावा अन्य प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।  उन्होंने कहा कि कोविड 19 के संक्रमण को फैलने से रोकने हेतु आमजनों को जागरूक करने के लिए गठित टीमो के साथ समन्वय स्थापित कर प्रभावित क्षेत्रों में जनजागरूकता के कार्यो पर बल दिया है।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अहिरवार ने कोविड 19 प्रोटोकाल के अनुसार सेम्पलिंग के लिए निर्धारित अनुमति पत्र जिसमें मरीज का नाम, पिता, पति का नाम, उम्र, लिंग, पता, सेम्पल होने का कारण, एमएमयू द्वारा अभिमत, सेम्पल के लिए घरे बाहर निकलने हेतु अनुमति इत्यादि अनुबंध पत्र में दर्ज करनी होगी। डिस्ट्रिक्ट कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेन्टर 24 घंटे सातो दिन संचालित रहेगा जिसमें होम आईसोलेशन वाले पॉजिटिव केस की प्रतिदिन दिन में दो बार वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से स्वास्थ्य संबंधी जानकारी एकत्रित की जाएगी। इसके अलावा मरीज की काउंसलिंग की जाएगी। यह अवश्य पूछा जाएगा कि आपके घर को सेनेटाइजर किया जा चुका है या नहीं। इसकी सूचना तत्काल नोडल डिस्ट्रिक्ट कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेन्टर को देना सुनिश्चित किया जाएगा।  कलेक्टर चेम्बर में सम्पन्न हुई उक्त बैठक में एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा, सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ अनूप वर्मा के अलावा जिला चिकित्सालय के अन्य चिकित्सकगण मौजूद थे। 


मेडीकल कॉलेज में ओपीडी का संचालन नही होगा 


अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय में अब ओपीडी का संचालन नही होगा। ओपीडी का संचालन श्रीमंत माधवराव सिंधिया शासकीय जिला चिकित्सालय में ही होगा। 


48 सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि रविवार चार अपै्रल को विदिशा जिले में कोरोना संक्रमकण से प्रभावित 48 सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए है। जिसमें सर्वाधिक विदिशा विकासखण्ड में 43 इसके अलावा नटेरन में दो तथा सिरोंज विकासखण्ड में तीन सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए है।  

कोई टिप्पणी नहीं: