विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 16 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 16 अप्रैल 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 16 अप्रैल

वॉलिटियर्स प्रशिक्षित हुए 


vidisha news
कोविड 19 के संक्रमण को रोकने तथा विभिन्न संस्थाओं में सहयोग करने हेतु मध्यप्रदेश अभियान परिषद के द्वारा मै कोरोना वॉलिटियर्स हेतु पंजीयन कराया गया हैं पंजीकृत युवाओं को आज एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया था।  विदिशा एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा ने पुरानी कलेक्ट्रेट के खुले प्रागंण में प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि हम कैसे कोरोना के संक्रमणकाल के दौरान सोशल डिस्टेन्सिग और मास्क का उपयोग करने के लिए प्रेरित करें। इसी प्रकार जिन व्यावसायिक संस्थानो में वॉलिटियर्स अपनी सेवाएं देंगे उन क्षेत्रों में भी इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि कोई व्यक्ति अनावश्यक रूप से प्रवेश ना करें, खासकर बिना मास्क के सावधानी और सुरक्षा का संदेश हर स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार करने की भी उपेक्षा वॉलिटियर्स से व्यक्त की गई है। जन अभियान परिषद की जिला समन्वयक श्रीमती पूजा श्रीवास्तव ने बताया कि आज बासौदा एवं विदिशा अनुविभागीय क्षेत्र में एक साथ प्रशिक्षित आयोजित किया गया था उक्त दोनो अनुभाग क्षेत्रों में क्रमशः 25-25 वॉलिटियर्स को संबंधित एसडीएम के द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। 


प्रभारी समिति प्रबंधक निलंबित


गेंहू उपार्जन केन्द्र पर गेंहू तुलाई में गड़बड़ी जांच मेंं सही पाए जाने पर प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति मर्यादित धतुरिया के प्रभारी समिति प्रबंधक श्री जसवंत मीणा को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का आदेश समिति के प्रशासक श्री एसके जैन के द्वारा जारी किया गया है। निलंबन अवधि में श्री मीणा का मुख्यालय जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित विदिशा की शाखा गुलाबगंज नियत किया गया है। श्री मीणा को नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता देय होगा।


दूर से अभिवादन करें, न किसी से हाथ मिलायें, न गले मिलें’, ’कोविड संक्रमण से बचने मेरा आपका सुरक्षा कवच जरूरी’


कोविड-19 संक्रमण के प्रभाव से बचने के लिए मास्क यानि मेरा आपका सुरक्षा कवच अपनाने के साथ ही दूर से अभिवादन करने और गले नही मिलने की नागरिकों से अपील की गई है। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिये सावधानियां रखना अतिआवश्यक है और कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिये हमें अपने व्यवहार में अनुकूल परिवर्तन लाना भी अति आवश्यक है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जनसामान्य से आग्रह किया कि वे बार-बार अपनी आंख नाक और मुंह को छूनें से बचें, दूर से अभिवादन करें न किसी से हाथ मिलायें, न गले मिलें, आपस में दो गज की दूरी जरूर रखें। घर से बाहर निकलने पर हमेशा मॉस्क पहनें। खांसते और छींकते समय अपने मुंह तथा नाक को ढंककर रखें। श्वसन संबंधी शिष्टाचार का पालन करें। बार-बार साबुन तथा पानी अथवा अल्कोहलयुक्त सेनीटाईजर से हाथों को धोयें। सार्वजनिक स्थानों पर न थूकें, तंबाकू गुटका खैनी पान आदि खाकर यहां-वहां न थूकें। बार-बार छुएं जाने वाली सतहों को नियमित रूप से विसंक्रमित करें। अनावश्यक यात्रा से बचें । कोरोना को लेकर किसी से भेदभाव न करें। अनावश्यक भीड़भाड़ इकट्ठा न होने दें । अफवाहों पर ध्यान न दें और सोशल मीडिया पर किसी भी अपुष्ट जानकारी को प्रसारित न करें । सूचना के भरोसेमंद स्त्रोतों से ही जानकारी लें । आपस में सभी एक दूसरे को मनोवैज्ञानिक रूप से सहयोग प्रदान करें।


’खेल वृति वर्ष 2021 हेतु आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 मई’


म.प्र. शासन खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा खिलाडियों को दी जाने वाली खेल वृति अधिकृत राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में स्वर्ण, रजत, कांस्य पदक प्राप्त किया हो, वरीयता राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में पदक अर्जित करने वाले खिलाडियों को दी जावेगी। खेलवृति का उद्देश्य राज्य स्तरीय पदक विजेता खिलाडियों को पुरस्कृत कर  जिले के खिलाडियों को प्रोत्साहित करना है। खेल वृति वाले वर्ष में 01 अप्रेल 2020 को खिलाडी की आयु 19 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए, खिलाडियों को म.प्र. का मूल निवासी होना अनिवार्य है। आवेदक की विगत वर्ष के 01 अप्रेल 2020 से वर्तमान वर्ष के 31 मार्च 2021 तक अर्थात 01 वित्तीय वर्ष के खेल उपलब्धियों की गणना की जावेगी। मूल निवासी प्रमाणपत्र, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, जन्म प्रमाण, बोर्ड की अंकसूची, विलांगता प्रमाणपत्र तथा संबंधित खेल के प्रमाण पत्र, समस्त प्रमाण पत्रों की  अभिप्रमाणित छायाप्रति सहित कार्यालय जिला खेल और युवा कल्याण विभाग भिण्ड में जमा करना अनिवार्य है।  खेल वृति हेतु आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 मई 2021 नियत है। जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी के बताया कि निर्धारित तिथि के पश्चात् किसी भी स्थिति में आवेदन स्वीकार नहीं किए जावेंगे तथा आवेदक अधिक जानकारी हेतु कार्यालय जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी से संपर्क कर सकते है।


सेवानिवृत कर्मचारी और अधिकारियों को 31 जुलाई तक संविदा में रखा जा सकता है’

  • ’राज्य शासन ने सभी कलेक्टर और संभाग आयुक्त को निर्देश दिए’

राज्य शासन ने सभी जिला के कलेक्टर और संभाग आयुक्त को कोरोना संक्रमण से आम जनता को बचाव और इलाज के लिए आवश्यक होने पर 31 मार्च और उसके बाद रिटायर होने वाले अधिकारी और कर्मचारियों को 31 जुलाई तक संविदा पर रखने की अनुमति दी गई है। कोविड -19 के विरुद्ध संचालित अभियान में शासन के विभागों तथा सार्वजनिक उपकमों एवं स्थानीय निकायों के अधिकारियों, कर्मचारियों द्वारा कार्य किया जा रहा है। राज्य शासन द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि शासकीय विभागों तथा उनके अंतर्गत गठित निगम, मण्डल, सार्वजनिक उपक्रमों एवं स्थानीय निकायों के इस अभियान में कार्यरत ऐसे अधिकारी एवं कर्मचारी जो 31 मार्च 2021 को सेवानिवृत्त हो चुके हैं एवं उसके पश्चात सेवानिवृत्त हो रहे हैं तथा अभियान में उनका रहना वांछित है ऐसे व्यक्तियों को 31जुलाई 2021 तक संविदा नियुक्ति पर रखे जाने के अधिकार प्रत्यायोजित किए जाये। वर्ग - तीन एवं वर्ग - चार के शासकीय कर्मचारियों को ऐसी संविदा नियुक्ति उनके जिला प्रमुख द्वारा दी जायेगी। सार्वजनिक उपक्रमों एवं स्थानीय निकायों के कर्मचारियों को ऐसी संविदा नियुक्ति उनके मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिस भी पदनाम से जाने जाते हों दे सकेंगे। नियुक्ति देने के पूर्व जिला कलेक्टर से प्रमाणीकरण आवश्यक होगा कि वह कोविड -19 में कार्यरत है तथा उसकी सेवाएं आवश्यक हैं। वर्ग -2 के शासकीय अधिकारियों को ऐसी संविदा नियुक्ति संभागीय आयुक्त कर सकेंगे। ऐसी नियुक्ति के पूर्व जिला कलेक्टर से प्रमाणीकरण आवश्यक होगा कि वह कोविड -19 में कार्यरत हैं तथा उसकी सेवाएं आवश्यक हैं। वर्ग -1 के शासकीय अधिकारियों को ऐसी संविदा नियुक्ति प्रस्ताव प्राप्त होने पर संबंधित प्रशासकीय विभाग द्वारा दी जा सकेगी। गृह विभाग के अंतर्गत कोविड -19 के विरूद्ध चल रहे अभियान में कार्यरत वर्ग -3 एवं 4 के पुलिस कर्मियों को पुलिस अधीक्षक की अनुशंसा एवं प्रमाणीकरण पर रेंज के पुलिस उप महानिरीक्षक द्वारा ऐसी संविदा नियुक्ति दी जा सकेगी। वर्ग -2 के पुलिस अधिकारियों को कोविड -19 के विरूद्ध अभियान में कार्यरत होने का प्रमाणीकरण एवं अनुशंसा संबंधित जोन के पुलिस महानिरीक्षक से प्राप्त होने के उपरांत ऐसी संविदा नियुक्ति पुलिस महानिदेशक द्वारा दी जा सकेगी। ऐसी संविदा नियुक्ति प्राप्त करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों को मध्यप्रदेश सिविल पदों पर संविदा नियुक्ति नियम- 2017 के नियम -12 ( 2 ) के प्रावधान लागू होंगे, जो सेवानिवृत्त कर्मचारियों के संबंध में सेवानिवृत्ति के समय , वेतन संरचना, यथा संशोधित वेतनमान में देय मूल वेतन एवं देय मंहगाई भत्ते में से देय पेंशन, सारांशीकरण के पूर्व की एवं देय मंहगाई राहत घटाने के पश्चात् भुगतान योग्य एकमुश्त राशि, संविदा वेतन होगा एवं इसके अतिरिक्त वह सेवानिवृत्ति के समय देय मूल वेतन पर गृह भाड़ा भत्ता, यदि शासकीय आवास गृह धारण नहीं करता है एवं नगर क्षतिपूर्ति भत्ते का हकदार होगा तथा पेंशन एवं पेंशन पर मंहगाई राहत का भी हकदार होगा। 


आगामी आदेश तक बंद रहेंगे शासकीय एवं अशासकीय छात्रावास


स्कूल शिक्षा विभाग भोपाल द्वारा शासकीय एवं अशासकीय छात्रावासों को कोरोना कर्फ्यू (लॉकडाउन) के कारण आगामी आदेश तक बंद करने के आदेश जारी किये है। जारी आदेश के अनुसार कोविड-19 संक्रमण में हो रही लगातार वृद्धि के कारण कई जिलों में कोरोना कर्फ्यू (लॉकडाउन) की स्थिति है। समस्त शासकीय एवं अशासकीय छात्रावास तत्काल प्रभाव से बंद किए जाते है। छात्रावास में निवासरत समस्त विद्यार्थियों को सकुशल घर भिजवाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही बोर्ड परीक्षाएं संबंधित बोर्ड यथास्थिति माध्यमिक शिक्षा मंडल, सीबीएसई, आईसीएसई इत्यादि के निर्देश के अनुसार आयोजित होगी। इसी प्रकार शासकीय विद्यालयों में कक्षा 10वी एवं 12वी के छात्रावास के विद्यार्थी प्री-बोर्ड परीक्षा की अपनी उत्तर पुस्तिकाएं अपने घर की निकटस्थ शाला में जमा कर सकेंगे। उत्तर पुस्तकाओं के मूल्यांकन के संबंध में पूर्व में लोक शिक्षण संचालनालय से जारी निर्देशों के अनुसार कार्यवाही की जाएगी।


क्राइसेस मैनेजमेंट ग्रुप की व्हीसी के माध्यम से चर्चा हुई , शक्ति बरतने की सभी ने सहमति दी


vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज जिला स्तरीय क्राइसेस मैनेजमेंट समिति के सदस्यों से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से चर्चा की। जिसमें मुख्य रूप से आगामी जनता कर्फ्यु, लॉक डाउन की अवधि बढाने तथा कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए जनजागृति संबंधी कार्यक्रमों तथा जनता स्वंय आगे आकर इस दायित्व का निर्वहन कर इत्यादि बिन्दुओं पर चर्चा की गई है। वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से सिरोंज विधायक श्री उमाकांत शर्मा, शमशाबाद विधायक श्रीमती राजश्री सिंह एवं पूर्व विधायक श्री रूद्रप्रताप सिंह, विदिशा नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ राकेश जादौन के अलावा समिति के अन्य सदस्यों ने तथा कुरवाई विधायक श्री हरिसिंह सप्रे ने अपने सुझाव मोबाइल पर दर्ज कराया है। अनुविभागीय व्हीसी में स्थानीय एसडीएमों ने भी चर्चा की है।  कलेक्टर चेम्बर में इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री संजय साहू, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार, मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सुधीर सिंह, ई गवर्नेस क जिला प्रबंधक श्री निजामुद्दीन शेख मौजूद रहें।


अवैध मदिरा जप्त, दो प्रकरण पंजीबद्ध


vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा दिए गए निर्देशो के अनुपालन में आबकारी विभाग के द्वारा जिले में अवैध मदिरा के विरूद्व विशेष अभियान संचालित किया जा रहा है। जिला आबकारी अधिकारी श्री शैलेष जैन ने बताया कि सहायक जिला आबकारी अधिकारी श्री राहुल कुमार ढोके के नेतृत्व में चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत आज वृत्त विदिशा ब प्रभारी श्री सुनील कुमार चौहान द्वारा मुखबिरो से प्राप्त सूचनाओं के आधार पर महानीम चौराहा, ग्राम सालाखेडी में दबिश देकर 14 पाव देशी मदिरा प्लेन व 14 लीटर हाथ भट्टी मदिरा जप्त कर दो प्रकरण मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 34(1) क के तहत पंजीबद्व किए जाकर विवेचना में लिए गए। बरामद अवैध मादक पदार्थ का बाजार मूल्य लगभग 3600 रूपए अांकलित किया गया है। उक्त कार्यवाही में आबकारी आरक्षक श्री प्रमोद धुर्वे एवं नगर सैनिक श्री परसराम कुशवाह, श्री राकेश वाजपेयी का सहयोग सराहनीय रहा। क्रमांक 114 अहरवाल

कोई टिप्पणी नहीं: