झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 20 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 20 अप्रैल 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 20 अप्रैल

प्रधानमंत्री के निर्णय से आसान होगा कोरोना से लड़ाई में विजय प्राप्त करेंगे -लक्ष्मण सिंह नायक।


jhabua news
झाबुआ। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना के खिलाफ संघर्ष में देश को सफल नेतृत्व प्रदान किया है। उनके विजनरी नेतृत्व और निर्णयों का लाभ देश को तो मिला ही है, दुनिया के कई अन्य देश भी उससे लाभान्वित हुए हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने सोमवार को 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को कोरोना का टीका लगाए जाने का जो निर्णय लिया है, उसके लिए जिले के सभी कार्यकर्ताओं की ओर से मैं प्रधानमंत्री जी के इस निर्णय स्वागत करता हूं। इस निर्णय से कोरोना महामारी पर नियंत्रण और आसान हो जाएगा। यह बात भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष  श्री लक्ष्मण सिंह नायक ने इस निर्णय पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कही। उक्त जानकारी देते हुए जिला भाजपा मीडिया प्रभारी योगेन्द्र  नाहर ने बताया है कि, जिला अध्यक्ष श्री नायक ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा आगामी 01 मई से 18 वर्ष या उससे अधिक आयु वाले सभी लोगों को कोरोना का टीका लगाने का जो निर्णय लिया है, वह एक स्वागतयोग्य कदम है। श्री नायक ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के इस निर्णय से देश की युवा पीढ़ी को भी कोरोना के खिलाफ सुरक्षा उपलब्ध होगी, साथ ही देश इस महामारी को आसानी से परास्त कर सकेगा। श्री नायक ने कहा कि देश की आबादी में बड़ी संख्या युवाओं की है और उन्हें टीका लगाए जाने से देश कोरोना के असर से तेजी से उबर सकेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने जिस तरह से चरणबद्ध तरीके से टीकाकरण का काम आगे बढ़ाया है, उससे कोरोना संक्रमण और इसके कारण होने वाली मौतों के मामलों में उल्लेखनीय कमी आई है।


माननीय प्रभारी मंत्री जी श्री हरदीपसिंह डंग द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से नवीन सिविल अस्पताल पेटलावद में 100 बिस्तरीय भवन का लोकापर्ण किया


jhabua news
झाबुआ । पेटलावद में स्वास्थ्य सुविधाओं को ध्यान में रखते हुवे आज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से नवीन सिविल अस्पताल पेटलावद में 100 बिस्तरीय भवन का लोकापर्ण मुख्य अतिथि माननीय श्री हरदीपसिंह डंग, मंत्री, नवीन एवं नवकरणीय उर्जा, पर्यावरण, मध्यप्रदेश शासन एवं प्रभारी मंत्री जिला झाबुआ के कर कमलो द्वारा एवं माननीय सासंद झाबुआ-रतलाम श्री गुमानसिंह जी डामोर की अध्यक्षता में एवं माननीय भाजपा जिलाध्यक्ष श्री लक्ष्मण सिंह जी नायक, नगर पंचायत अध्यक्ष श्री मनोहर भटेवरा जी, भाजपा मण्डल अध्यक्ष पेटलावद श्री सोनू मण्डोत, श्रीमती मथुरा बाई प्रशासकीय समिति अध्यक्ष जनपद पंचायत पेटलावद के विशिष्ट अतिथ्य में आज किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर जिला झाबुआ श्री सोमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक झाबुआ श्री आशुतोष गुप्ता, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत एसडीओपी सुश्री सोनू डावर तथा बीएमओ श्री एमएल चैपडा सहित पुरी टीम उपस्थित थी एवं अनिल मुथा सासंद प्रतिनिधि पश्चिमी रेल्वे सलाहकार समिति सदस्य एवं गणमान्य नागरिक एवं प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मिडिया के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे। वर्तमान में यह अस्पताल कोविड केयर अस्पताल के रूप में कार्य करेगा। यह अस्पताल चार हेक्टर में फैला हुआ हैं इसमें 5 वार्ड है 2 आईसीयू वार्ड है तथा 10 ओपीडी कक्ष है। वर्तमान में 50 बेड की व्यवस्था की गई है। तथा इस अस्पताल में 3 शीफट में 24 घण्टे निरतंर 3 डाॅक्टर 6 नर्स, तथा अन्य स्टाफ द्वारा निरतंर सेवाये दी जायेगी। वर्तमान में दो आक्सीजन कांस्ट्रेटर मशीन 10 आॅक्सीजन सिलेण्डर उपलब्ध है। तथा जन भागीदारी से 16.50 लाख लागत की आॅक्सीजन जनरेशन प्लाइट लगाया जा रहा है। इसमें करीब 20 मरीजो को 24 घण्टे आॅक्सीजन उपलब्ध रहेगी। इस अवसर पर माननीय प्रभारी मंत्री जी द्वारा अपने उद्बोधन में कहां कि पेटलावद क्षेत्र में स्वास्थ्य सूविधाओं के लिये एक सौगात है साथ ही राज्य शासन द्वारा प्रदत राशि के लिये धन्यवाद ज्ञापित किया गया एवं दान दाताओं द्वारा भी जो सहयोग किया गया है। उसके लिये भी शासन-प्रशासन धन्यवाद ज्ञापित करता है। माननीय सासंद महोदय श्री गुमानसिंह जी द्वारा अपने उद्बोधन में पेटलावद क्षेत्र की जनता के लिये यह स्वास्थ्य सुविधा केन्द्र का अधिक-अधिक लाभ उठाने का आव्हान किया गया। माननीय जिलाध्यक्ष भाजपा  श्री लक्ष्मण सिंह नायक द्वारा अपने उद्बोधन में पेटलावद क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधा का विस्तार होने पर शुभंकामना दी। अन्त में श्री श्यामा ताहेड भाजपा पदाधिकारी द्वारा आभार व्यक्त किया गया। कार्यक्रम में सभी लोगो द्वारा कोविड की सावधानी हेतु सोशल डिस्टेसिंग मास्क एवं सेनेटाइजर का उपयोग किया गया एवं स्थल को सेनेटाईज किया गया था।


”मास्क, सोशल डिस्टेसिंग एवं टीकाकरण को प्रेरित करने के लिए पैरालीगल वालंेटियर्स एवं ग्रामीणों से आॅनलाईन परिचर्चा“


झाबुआ । आज 20 अप्रैल को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ की ओर से कोरोना काल में स्वास्थ्य एवं इम्युनिटी बनाये रखने के तथा विधिक सेवाओं योजनाओं के प्रचार-प्रसार विषय पर झाबुआ जिले के 4 गांवों ग्राम ढेकल छोटी, ग्राम दौलतपुरा, ग्राम ढेबर बड़ी एवं ग्राम गोमला के नागरिकगणों एवं पैरालीगल वालेंटियर्स के साथ वीडियो कांफे्रसिंग के माध्यम से आॅनलाईन परिचर्चा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन जिला जज श्री राजेश कुमार गुप्ता के मार्गदर्शन एवं अपर जिला जज श्री राजेश देवलिया के निर्देशन में आॅनलाईन संपन्न हुआ। 4 गांवों के ग्रामीणजन अपने-अपने मोबाईल से घर से ही कार्यक्रम में जुड़े कोरोना वायरस संक्रमण रोकथाम एवं बचाव के संबंध में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ के द्वारा चलाये जा रहे दो गज दूरी मास्क जरूरी अभियान को सुचारू रूप ये चलाने हेतु चर्चा की गई कार्यक्रम को संबोधित करते हुये प्राधिकरण के सचिव एवं अपर जिला जज श्री राजेश देवलिया ने बताया कि सभी को भीड-भाड़ से बचे, सोशल डिस्टेसिंग का पालन करे तथा मास्क बराबर पहने रहे इसके साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में 45 वर्ष से ऊपर के आयु के व्यक्तियों को कोरोना वायरस से बचने के लिए टीकाकरण कराने के लिए प्रोत्साहित और प्रेरित करने की सलाह और समझाईस दी गई एवं आगामी 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के युवक-युवतियों को अधिक से अधिक टीकाकरण  कराने के लिए प्रोत्साहित और प्रेरित करने हेतु पैरालीगल वालेंटियर्स के माध्यम से प्रचार-प्रसार पर बल दिया गया। विषय विशेषज्ञ (हाॅस्पिटल मैनेजमेंट एवं इन्फेक्शन-कंट्रोल में पीएचडी धारक) के रूप में भोपाल से डाॅ. कृपा शंकर चैबे भी जुड़े और कार्यक्रम को संबोधित करते हुये श्री चैबे ने कोरोना संक्रमण से बचने संबंधी उपचार तथा कोरोना काल में इम्युनिटी बनाये रखने बाबत् विचार रखे और बताया कि पौष्टिक भोजन ले तथा सकारात्मक बने रहे योगा व्यायाम प्रणायम आदि करते रहे एवं आवश्यकता होने पर चिकित्सक की सलाह ले एवं टीकाकरण के लिए लोगो को प्रेरित करे। भिण्ड के अपर जिला जज एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण भिण्ड के सचिव श्री सुनील डंडोतिया ने भी आॅनलाईन अपने विचार रखे तथा सभी को वायरस से बचने मास्क लगाने एवं अनावश्यक रूप से बाहर ने निकलने की सलाह दी। कार्यक्रम मे विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड वैक्शीन टीकाकरण को प्रोत्साहित एवं प्रेरित करने पर बल दिया गया एवं विधिक सेवा योजनाओं के माध्यम से गरीबों, असहायों की मदद करने उन्हें शासन की ओर से फ्री राशन पहुचायें जाने में मदद करने तथा निःशुल्क मास्क वितरण करने के संबंध में मार्गदर्शन दिया गया।

निर्धन उपभोक्ताओं को तीन माह का राशन मुफ्त दिया जाएगा

संक्रमण की चेन तोड़ना प्रत्येक जिले का टास्क हो  संस्थाएँ सहयोग के लिए रहें सक्रिय मुख्यमंत्री श्री चैहान द्वारा जिलों के कलेक्टर्स से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा संवाद

झाबुआ । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने कहा है कि शहरों और कस्बों के साथ ही प्रदेश के ग्रामों में भी संक्रमण बढ़ने से रोकना है। ग्रामों में जो सुरक्षित हैं, वे सुरक्षित रहें और बाहर न निकलें। जहाँ अधिक संक्रमित रोगी हैं वहाँ कन्टेनमेंट जोन बनाकर संक्रमण नियंत्रण सुनिश्चित करें। हर स्थिति में संक्रमण की चेन तोड़ना है। रहवासी संघ और स्वैच्छिक संगठन सहयोग करें ताकि जो व्यवस्थाएँ छोटी पड़ रही हैं, उन्हें पर्याप्त बनाया जा सके। मुख्यमंत्री श्री चैहान ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा कलेक्टर्स से संवाद किया। मुख्यमंत्री श्री चैहान ने खंडवा, बुरहानपुर प्रशासन के संक्रमण नियंत्रण के प्रयासों को सराहनीय बताया है। मुख्यमंत्री श्री चैहान ने कहा कि प्रदेश के सभी पात्र निर्धन उपभोक्ताओं को उचित मूल्य की दुकानों से एक साथ तीन माह का राशन निःशुल्क मिलेगा।


साँस की डोर न टूटे

मुख्यमंत्री श्री चैहान ने कहा कि प्रदेश में संक्रमित रोगियों के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन की व्यवस्था के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास किए गए हैं। रेमडेसिविर इंजेक्शन भी लगातार आ रहे हैं। इनका न्यायपूर्ण वितरण सुनिश्चित किया जाए ताकि किसी रोगी की साँस की डोर न टूटे।


हर व्यक्ति शंका होने पर टेस्ट अवश्य कराएँ

मुख्यमंत्री श्री चैहान ने कहा कि आइसोलेशन से जुड़ी पूरी व्यवस्थाएँ जिलों में सुनिश्चित करें। जिन व्यक्तियों को सर्दी-खाँसी, बुखार है, वे तत्काल जाँच करवाएँ, जाँच की रिपोर्ट आने तक स्वयं को आइसोलेशन में रखें। सेंपल देने के बाद बहुत से लोग घूमते रहते हैं। इस पर भी नियंत्रण करना है। इससे परिवार को संक्रमित होने से बचाया जा सकेगा। यदि घर छोटा है तो कोविड केयर सेंटर जाकर व्यवस्था का लाभ लेना चाहिए। मुख्यमंत्री श्री चैहान ने कलेक्टर्स से कहा कि जिन जिलों में ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत किए गए हैं, वे प्लांट स्थापना का कार्य प्रारंभ करें। कुछ जिलों में ऑक्सीजन सिलेंडर लेने की पहल सराहनीय है। कलेक्टर द्वारा स्थानीय प्रबंध भी सुनिश्चित हों।


भारत और मध्यप्रदेश हमारी माँ है

मुख्यमंत्री श्री चैहान ने कहा कि आगामी 30 अप्रैल तक घर से न निकलें, संक्रमण की चैन तोड़ें। भारत और मध्यप्रदेश हम सबकी माँ है, इसके दूध की लाज रखना है। समाज, इस संकट में साथ खड़ा हो। मुख्यमंत्री ने कलेक्टर्स से कहा कि आइसोलेशन केन्द्रों के लिए निजी और सरकारी भवन का उपयोग करें। कलेक्टर अपने स्तर पर नवाचार भी करें। हम सम्मिलित प्रयासों से जंग जीत जायेंगे।


कारावास जाएंगे कालाबाजारी करने वाले

मुख्यमंत्री श्री चैहान ने कहा कि औषधियों की कालाबाजारी करने वाले को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएसए) में कारावास भेजें। इस समय सबसे बड़ी आवश्यकता लोगों का जीवन बचाना है। जीवनरक्षक इंजेक्शन को अधिक कीमत पर बेचने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।


वित्तीय समस्या नहीं होगी

मुख्यमंत्री श्री चैहान ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा किए जाने वाले स्थानीय प्रबंध में वित्तीय समस्या नहीं आने दी जाएगी। राज्य शासन स्तर से धन राशि की कमी नहीं होगी। यह प्रत्येक जिले का टास्क होना चाहिए कि कम से कम रोगी अस्पताल पहुँचे। होम आइसोलेशन व्यवस्था का अधिकतम प्रयास हो। इन्दौर में की गई पहल प्रशंसनीय है। सांसद, विधायक भी पूरा सहयोग कर रहे हैं। सामाजिक संगठन सरकार के प्रयासों को मजबूत करें। निश्चित ही इस महामारी को हम सभी मिलकर हरा देंगे।


कोविड-19 में स्वास्थ्य सेवाओ के रिक्त पद


झाबुआ । कोविड-19 के बढते संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए नवीन कोविड केयर सेन्टर, आईसोलेशन बेड/आॅक्सीजन बेड/आईसीयू बेड/कोविड केयर सेन्टर/ फिवर क्लीनिक के प्रभावी संचालन हेतु अतिरिक्त अस्थाई मानव संसाधन अन्तर्गत एमडी मेडिसिन, एमडी ऐनेस्थेसिया, पलमोनोलाॅजिस्ट, एमबीबीएस चिकित्सक, आयुष चिकित्सक(आयूर्वेदिक, यूनानी, हौम्योपैथिक), स्टाफनर्स (पुरूष/महिला),लेब टेक्निशियन पद हेतु प्रतिदिन दिनांक 20-04-2021 से वाॅक इन इन्टरव्यू के माध्यम से कार्यादेश दिया जाना है, इच्छुक आवेदक पदो की पूर्ति होने तक प्रतिदिन कार्यालयिन समय मे अपने आवेदन पत्र कार्यालय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी झाबुआ मे प्रस्तुत कर सकते है । पद से संबंधित शैक्षणिक योग्यता, मासिक मानदेय, आवेदन पत्र का निर्धारीत प्रारूप कार्यालयिन सूचना पटल पर चस्पा किया गया है।


कोविड के लिये टेस्टिग, ट्रेकिंग एवं ट्रिटमेंट समय पर करे एवं रिपोर्ट तत्काल समय पर ही देवे


jhabua news
झाबुआ । कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में कलेक्टर सभाकक्ष में प्रातः 11 बजे कोविड नियन्त्रण के लिये समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर श्री जे एस बघेल, सहायक कलेक्टर श्री आकाश सिह, डिप्टी कलेक्टर श्री अनिल भाना, डिप्टी कलेक्टर सुश्री अंकिता प्रजापति, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री जेपीएस ठाकुर, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला सुश्री ज्योति परस्ते, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्री एल.एन.गर्ग, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री सोहन कनाश, सहायक आयुक्त श्री प्रशांत आर्य मुख्य नगर पालिका अधिकारी झाबुआ, पेटलावद, थांदला, राणापुर, मेघनगर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत पेटलावद, थांदला, मेघनगर, झाबुआ, रामा, राणापुर एवं मीडिया प्रभारी अधिकारी जिला पंचायत श्री सुधीर कुशवाह उपस्थित थे। कलेक्टर श्री मिश्रा ने कोविड-19 के संबंध में आयोजित बैठक में निर्देश दिये गये की निर्धारित समय पर टेस्टिंग हो, समय पर ट्रेकिंग हो एवं समय पर ट्रिटमेंट हो इसके सर्वोच्च प्राथमिकता से किया जाना सुनिश्चित करे। जो टास्क दिया गया है उस निर्धारित समय पर ही पूर्ण कर तत्काल अवगत करावे। जिला स्तर पर कोविड कन्ट्रोल रूम ई-गवर्नेस के माध्यम से संचालित है जिस समय पर रिपोर्ट प्रस्तुत करे। कन्ट्रोल रूम को जो जानकारी भेजना है उसका प्रारूप उपलब्ध करवा दिया गया है। प्रतिदिन प्रातः 9 बजे पाॅजिटिव व्यक्तियो की रिपोर्ट प्रस्तुत हो जावे। इस आधार पर तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करे। जो पाॅजिटिव हो उसका नाम, मोबाईल नं. होम क्वारेटिन है या कोविड सेन्टर में ईलाज के लिये जाना चाहता है, सुनिश्चित कर लेवे। जो निगेटिव है उन्हें भी जागरूक करे। होम आईसोलेशन में स्टीकर लगाए एवं पढकर भी बताएं की कौन-कौन सी सावधानिया रखना है। चिकित्सालय में पेशेन्ट प्रोटोकाल का सख्ती से पालन करे। पेशेन्ट के लिये बेडवार डयूटी डे-नाइट लगाए। आईसीयू में 24 घन्टे की डयूटी लगाए। पर्याप्त मात्रा में पीपी किट, सेनेटाइजर, मास्क उपलब्ध करावे। आक्सिजन की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करे। शहरी क्षैत्र एवं ग्रामीण क्षेत्रो में वार्डवार सेनेटाइज किया जावे। डीजे पर पूर्ण प्रतिबंधित है। जहाॅ पर भी इसका उपयोग हो तत्काल सीएमओ और सीईओ जनपद पंचायत भी कार्यवाही करे। बगैर मास्क के जो दिखे तत्काल कार्यवाही करे एवं दण्डित भी करे। कोविड संक्रमण रोकने के लिये सामाजिक संस्थाओ एवं धर्मगुरूओं का भी सहयोग लेवे। गावों के तडवी/सरपंच/संचिव को भी इन कार्यो में लगाए। वेक्सिनेशन शत प्रतिशत करावे। 3-4 वरिस्ठजन को उस वार्ड का प्रभारी भी बना देवे। आॅक्सिजन की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करे। शमशान घाट पर पर्याप्त लकडी की उपलब्घता सुनिश्चित करे। बैठक धन्यवाद के साथ की गई। आज सम्पूर्ण धरा पर हम सभी के लिये ‘‘मास्क‘‘ ही एक सार्थक व सुरक्षित सही सर्वोत्कृष्ट साधन है, स्व जीवन और अपनो के लिये नियमित लगाइये, जी

आवेदन आमंत्रित


झाबुआ। कोविड-19 के बढते संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए नवीन कोविड केयर सेन्टर, आईसोलेशन बेड/आॅक्सीजन बेड/आईसीयू बेड/कोविड केयर सेन्टर/फिवर क्लीनिक के प्रभावी संचालन के लिए अतिरिक्त अस्थाई मानव संसाधन अन्तर्गत एमडी मेडिसिन, एमडी ऐनेस्थेसिया, पलमोनोलाॅजिस्ट, एमबीबीएस चिकित्सक, आयुष चिकित्सक(आयूर्वेदिक, यूनानी, हौम्योपैथिक), स्टाफनर्स (पुरूष/महिला),लेब टेक्निशियन पद के लिए प्रतिदिन 20-04-2021 से वाॅक इन इन्टरव्यू के माध्यम से कार्यादेश दिया जाना है। इच्छुक आवेदक पदो की पूर्ति होने तक प्रतिदिन कार्यालयीन समय मे अपने आवेदन पत्र कार्यालय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी झाबुआ मे प्रस्तुत कर सकते है । पद से संबंधित शैक्षणिक योग्यता, मासिक मानदेय, आवेदन पत्र का निर्धारीत प्रारूप कार्यालयिन सूचना पटल पर चस्पा किया गया है।


धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी


झाबुआ,। जिले में कोविड-19  के बढ़ते संक्रमण को दृश्टिगत रखते हुए उसकी रोकथाम एवं संक्रमण से बचाव के लिए जन सामान्य के स्वास्थ्य की सुरक्षा एवं लोक शांति बनाये रखने के लिए जिले में दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के अंतर्गत प्रतिबंधात्मक आदेष जारीकियागया है। जिसकी कंडिका-8 में जिले में शादी समारोह में अधिकतम 50 व्यक्ति बंद हाॅल में तथा खुले में 100 व्यक्ति एवं शव यात्रा में अधिकतम 25 व्यक्तियों के शामिल होने की अनुमति रहेगी। कंडिका 8 में जिले में शादी समारोह में अधिकतम 10 व्यक्तियों 5 वर पक्ष 5 वधू पक्ष के शामिल होने की अनुमति रहेगी। इस आदेश का उल्लघंन पाये जाने पर भारतीय दंड सहिता 1860 की धारा 188, 269, 270 एवं राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा-51, 60 एवं अन्य वैधानिक प्रावधानों के अंतर्गत विधिसम्मत कार्यवाही की जावेगी। यह आदेश आगामी आदेश तक प्रभावशील रहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: