झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 21 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 21 अप्रैल 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 21 अप्रैल

कोराना कफर््यु मे थोडी छुट के बाद सख्त हुई पुलिस, लगातार कर रही कार्यवाही


jhabua news
पारा। झाबुआ कलेक्टर ओर राज्य सरकार के आदेश से 16 अप्रैल से जिले भर मेंकोरोना कर्फ्यू लगाया गया है  जो कि 30 अप्रैल तक रहेगा।  16 अप्रैल से लगे कर्फ्यू में पारा पुलिस चोकी प्रभारी श्याम कुमावत लगातार नगर सहित क्षेत्र में घूम रहे हैं। शुरू के दो तीन दिनों में ग्रामीण क्षेत्र के लोगो के लिए जरूरत का सामान खरीदने के लिये कम सख्ती की थी ताकि ग्रामीण जन भी अपनी रोजमर्रा की जरूरत को पूरा कर सके। आज बुधवार से चोकी प्रभारी ने सुबह से ही दलबल सहित पूरे नगर में कोरोना कर्फ्यू में दी गई ढील को समाप्त कर सख्ती चालू कर दी है जिससे कि क्षेत्र में बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोका जा सके ।  इसी के चलते चैकी प्रभारी ने अपने पूरे स्टाफ के साथ नगर के रास्तों पर  पॉइंट लगा कर सख्ती शुरू कर दी है । आज  बिना वजह बिना मास्क के घूम रहे 50 लोगो पर सो सो रुपए कि चालानी कार्यवाही की है वही 4 दुकानों पर भी सोशलडिस्टेंसिग का पालन नही होने पर पांच पांच सो कार्यवाही की है । इस प्रकार 54 लोगो से 7 हजार रुपये का शुल्क वसूला गया। साथ ही सभी को हिदायत भी दी है । चोकी प्रभारी का कहना है कि बहुत से लोग बीमारी अथवा गोली दवाई का बहाना बनाकर बाजार में घूम रहे हैं सभी जांच कर कोरोना कर्फ्यू का सख्ती से पालन करवाया जावेगा।


जिला कोविड कमाण्ड सेन्टर ई-दक्ष केन्द्र कलेक्टर कार्यालय मे हुआ शिफट


झाबुआ । कोविड-19 को दृष्टिगत रखेते हुवे सहायक कलेक्टर श्री आकाश सिंह द्वारा निरन्तर प्रयास किये जा रहे है ताकि जिला चिकित्सालय की व्यवस्था एवं पोजीटिव मरीजो को समुचित उपचार प्रदान कियेजा सके। इसी तारतम्य में सहायक कलेक्टर महोदय द्वारा जिला कोविड कमाण्ड सेन्टर को जिला कलेक्टरकार्यालय में शिफ्ट किया गया हैै। जिसके अंतर्गत होम आईसोलेट मरीज जो पोजीटिव है उनकी निगरानी कीजावेगी। इस हेतु डाॅक्टर एवं डाटा एन्ट्री आॅपरेटर की डय ूटी लगाई गई है एवं उन्हें सख्त निर्देश दिये गये हैकि प्रत्येक कोरोना पोजीटिव मरीज को दिन में दो बार विडियो काॅल के माध्यम से बात की जावे एवं स्वास्थ्यसंबंधी जानकारी प्राप्त कर स्वास्थ्य संबंधी सहायता मुहैया कराई जा सकें। साथ ही कोविड पोजीटिव मरीज कोघर पर ही दवाईयों की उपलब्घ कराई जावेगी। इस कार्य हेतु 24ग7 स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हेल्पडेस्क केमाध्यम से उपलब्ध कराई गई है तथा होम आईसोलेट कोरोना पोजीटिव मरीजों को किसी भी स्वास्थ्य संबध्ंाीसमस्या के लिये हेल्पडेस्क के माध्यम से बात कर स्वास्थ्य संबंधी लाभ प्राप्त कर सकेगें। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ0 जयपालसिंह ठाकुर द्वारा बताया गया कि देश मेंतेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच केन्द्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। जिसके अंतर्गत 01 मई2021 से18 साल से ऊपर के सभी लोगों को टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू किया जायेगा। साथ ही आम जनमानससे आग्रह किया गया है कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें व बार-बार साबुन से हाथ धोये, सेनेटाईजर का उपयोग करें एवं मास्क अनिवार्य रूप से लगायें आदि जानकारी दी गई। सभी पोजीटिव मरीजों को घर पर ही इलाज उपलब्ध कराये जाने व सतत निगरानी हेतु जिलाकोविड कमाण्ड सेन्टर को जिला कलेक्टर कार्यालय में शिफ्ट किया गया है। जिससे से समस्त कोविड पोजीटिव मरीजांे को उपचार मिल सकें व जनसामान्य के लिये निम्न फोन नम्बर हेल्पडेस्क के माध्यम सेकोविड मरीज व उनके परीजनों को जानकारी उपलब्ध कराई जा सकेगी। साथ ही पोजीटिव मरीज के परीजनोंको उनसे बात करने हेतु किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। हेल्पडेस्क सम्पर्क सूची:- ऽ 07392 - 245844 ऽ 07392 - 244688 ऽ 07392 - 243653 ऽ 07392 - 244307 ऽ 07392 - 243661 ऽ 07392 - 243319


माननीय प्रभारी मंत्री द्वारा कोविड कन्ट्रोल रूम का निरीक्षण


jhabua news
झाबुआ। कोविड नियन्त्रण के लिए कलेक्टर कार्यालय झाबुआ में स्थापित कोविड कन्ट्रोल रूम का निरीक्षण बुधवार को प्रातः 11 बजे माननीय श्री हरदीप सिंह डंग , मंत्री , नवीन एवं नवकरणीय, उर्जा, पर्यावरण, मध्य प्रदेश शासन एवं प्रभारी मंत्री जिला झाबुआ द्वारा किया गया। माननीय मंत्री जी द्वारा कन्ट्रोल रूम की समस्त व्यवस्था के अतिरिक्त यहां पर डाॅक्टर की व्यवस्था के बारे में भी जानकारी प्राप्त की एवं कन्ट्रोल रूम से दो काॅलर से चर्चा भी की गई एवं उन्हें स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। कन्ट्रोल रूम से जो सहायता/सुविधा प्राप्त हो रही है उससे भी संतुष्टी व्यक्त की गयी। माननीय मंत्री द्वारा अच्छे स्वास्थ्य के लिए कामना की। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा द्वारा कन्ट्रोल रूम की कार्यप्रणाली के बारे में माननीय मंत्री को अवगत कराया। निरीक्षण के दौरान माननीय सांसद श्री गुमानसिंह डामोर, भाजपा जिलाध्यक्ष माननीय श्री लक्ष्मणसिंह नायक, माननीय विधायक श्री कांतिलाल भूरिया, डाॅ. विक्रांत भूरिया, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता, डिप्टी कलेक्टर श्री अनिल भाना, ई-गवर्नेस मैनेजर श्री धर्मेन्द्र मीणा एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के प्रत्येक व्यक्ति को वेक्सीन लगवाने में समाज प्रमुख अपनी जिम्मेदारी का करे निर्वहन -ः मंत्री हरदीपसिंह डंग, मंत्री श्री डंग ने शहर के समाज प्रमुखों की सर्किट हाऊस पर ली बैठक


jhabua news
झाबुआ। भारत सरकार के निर्देष पर आगामी 1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के प्रत्येक व्यक्ति को वेक्सीन लगवाने के आदेष जारी करने के बाद झाबुआ शहर मंे भी शत-प्रतिषत वेक्सीनेषन का कार्य हो सके, इस हेतु मप्र शासन के पर्यावरण मंत्री एवं झाबुआ जिला कोविड नियंत्रण प्रभारी हरदीपसिंह डंग ने 21 अप्रेल, बुधवार को दोपहर 12.30 बजे से स्थानीय काॅलेज मार्ग स्थित सर्किट हाऊस पर समाज प्रमुखों की बैठक ली। जिसमें 1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के प्रत्येक व्यक्ति को वेक्सीन लगवाने में समाज प्रमुखों की भूमिका तय की गई। साथ ही इस दौरान समाज प्रमुखांे ने भी वेक्सीनेषन कार्य को लेकर अपने-अपने सुझाव व्यक्त किए। बैठक में मंत्री श्री डंग ने सर्वप्रथम समाज प्रमुखों से सुझाव आमंत्रित किए। जिसमें दषा नीमा समाज प्रमुख मनीष कोठारी ने बताया कि नीमा समाज की ओर से आॅक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था की गई है। शहर में जिस किसी भी कोविड पेंषेेंट को इमरजेंसी में आॅक्सीजन की आवष्यकता हो तो यह सुविधा समाज द्वारा निःषुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी। बोहरा समाज के वरिष्ठ नुरूद्दीनभाई बोहरा ने बताया कि वह स्वयं भी कोविड से ग्रस्त हो गए थे, लेकिन वेक्सीन के दो डोज लगे होने से एवं 5 दिन होम क्वारंटाईन होने पर उन्होंने कोरोना को मात देकर आज पूरी तरह स्वस्थ है। मुस्लिम पचंायत से उपस्थित समाज प्रमुख ने कहा कि वह शुक्रवार को जामा मस्जिद में होने वाली नमाज के दिन समाज के सभी लोगों को 18 वर्ष से अधिक उम्र के प्रत्येक व्यक्ति को वेक्सीन लगवाने के लिए इकतला कर देंगे। माली समाज से विजय चैहान (माली) ने सुझाव दिया कि वर्तमान मंे 45 वर्ष से अधिक उम्र के प्रत्येक व्यक्ति को वेक्सीनेषन करने का कार्य जोर-षोर से जारी है। जो वृद्धजन सरकारी चिकित्सालयों में जाने में असमर्थ है, उन्हें स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा घर-घर जाकर भी वेक्सीन लगवाने का कार्य किया जाए।


मैसेज सुविधा पड़ी है बंद

श्वेतांबर जैन श्री संघ से संजय मेहता ने कहा कि उनके पास समाजजनों की पूरी सूची है, जो वेक्स्सीनेषन कार्य के लिए उपलब्ध करवा दी जाएगी। समाज के सभी लोगांे का वेक्सीनेषन हो सके, इस कार्य में श्री संघ भी पूरा सहयोग प्रदान करेगा। सिंधी समाज से दौलत गोलानी ने बताया कि वर्तमान में 45 वर्ष से अधिक उम्र के महिला-पुरूषों को वेक्सीन लगाने का कार्य किया जा रहा है। वेक्सीन का एक डोज लगने के बाद दूसरे डोज के लिए मोबाईल से मैसेज की सुविधा वर्तमान में सुचारू रूप से जारी होने पर परेषानी आती है, जिस पर मंत्री श्री डंग ने इस हेतु स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देषित करने की बात कहीं। बोहरा समाज से आमील सब्बीर दीवान साहब ने कहा कि उनके द्वारा समाजजनो को नमाज में समय आने पर टीकाकरण के लिए सभी को सूचित किया जाएगा। रजक महासंघ से उपस्थित महिला इकाई की प्रदेष अध्यक्ष श्रीमती चेतना चैहान ने रजक समाज की ओर से इस कार्य मंे पूर्ण सहयोग करने की बात कहीं।


समाजजन पूर्ण सहयोग प्रदान करे

अंत मंे मंत्री श्री डंग ने संबोधित करते हुए कहा कि कोविड से रोकथाम में सभी समाज के प्रमुख भी शासन-प्रषासन को पूर्ण सहयोग प्रदान करे और कोविड के नियमों का पूर्णतः पालन करे। शत-प्रतिषत समाज के सभी लोगों को टीकाकरण हो सके, इस कार्य में भी पूरा सहयोग दे। वर्तमान में कोविड से रोकथाम के लिए टीकाकरण ही कारगर उपाय है। इस कार्य को प्राथमिकता से किया जाए।


यह रहे उपस्थित

बैठक मंे मुख्य रूप से भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक, क्षेत्रीय सांसद गुमानसिंह डामोर, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष ओमप्रकाष शर्मा के साथ माहेष्वरी समाज के दीपक माहेष्वरी, सोनी समाज से ओम सोनी, श्री मेवाड़ा राठौड़ तेली समाज से कैलाष राठौड़, महोदिया समाज से श्री महोदिया, दषा नीमा समाज से राकेष शाह, आषीष कटलाना, श्री श्वेतांबर जैन श्री संघ से योगेन्द्र नाहर, पंकज मेहता, सेना समाज से घनष्याम भाटी सहित अन्य समाजों के प्रमुख उपस्थित थे।


वेक्सीनेषन के लिए सभी को करे जागरूक, प्रत्येक वार्ड की सूची बनाकर 1 मई से पात्र व्यक्तियों को घर-घर जाकर टीका लगाने का कार्य आरंभ किया जाए  -ः मंत्री श्री डंग, मंत्री श्री डंग ने जिला भाजपा, मंडल झाबुआ एवं वार्ड पार्षदांे की ली बैठक


jhabua news
झाबुआ। 1 मई से भारत सरकार द्वारा 18 वर्ष से अधिक उम्र के प्रत्येक व्यक्ति को वेक्सीन अनिवार्य रूप से लगवाने के आदेष जारी कर दिए गए है। आप सभी की भी यह जिम्मेदारी है कि आप शहर में इस आयु से अधिक उम्र के प्रत्येक महिला-पुरूष को शत-प्रतिषत वेक्सीन लगवाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करे। इसके लिए प्रत्येक वार्ड की सूची बनाई जाए और सूची बनाकर यह कार्य प्राथमिकता से किया जाए। इस कार्य में समाजों के प्रमुखों का भी आवष्यक सहयोग लिया जाए। उक्त निर्देष मप्र शासन के पर्यावरण मंत्री एवं जिला कोविड नियंत्रण प्रभारी हरदीपसिंह डंग ने स्थानीय काॅलेज मार्ग स्थित सर्किट हाऊस पर 21 अप्रेल, बुधवार को दोपहर जिला भाजपा, भाजपा मंडल झाबुआ एवं शहर के वार्ड पार्षदों की बैठक में दिए। इस अवसर पर अन्य अतिथि के रूप में क्षेत्रीय सांसद गुमानसिंह डामोर, भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक एवं पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष ओमप्रकाष शर्मा भी उपस्थित थे। इस अवसर पर सासंद श्री डामोर ने कहा कि हमे कंेद्र सरकार के टीकाकरण अभियान को शत-प्रतिषत सफल बनाना है, जो आपके सहयोग एवं प्रयासांे से ही संभव हो सकता है। आप एक ओर जहां शासन-प्रषासन के नियमां की लोगांे को पूर्णतः पालने करने की समझाईष दे। वहीं 1 मई से स्वास्थ्य कर्मचारियांे के साथ घर-घर जाकर वेक्सीनेषन कार्य करवाएं।


पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता पार्षदों का करे सहयोग

भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक ने भाजपा के जिला पदाधिकारी एवं मंडलांे के पदाधिकारियांे से कहा कि वे इस कार्य में प्रत्येक वार्ड मंे पार्षदांे को पूर्ण सहयोग प्रदान करे। वार्ड वाईस 18 वर्ष से अधिक के लोगों को सूचीबद्ध कर यह कार्य तेज गति से किया जाए। कार्य मे ंकोई लापरवाही नहीं बरते। हमारा लक्ष्य झाबुआ को 100 प्रतिषत कोराना मुक्त करने का होना चाहिए। हमे कोरोना को हराना है और झाबुआ को जीताना है। इस संकल्प के साथ काम करना है।


यह रहे मुख्य रूप से उपस्थित

इस अवसर पर भाजयुमो जिलाध्यक्ष भानू भूरिया, भाजपा जिला उपाध्यक्ष अजय पोरवाल एवं ओमप्रकाष राय, जिला महामंत्री श्यामा ताहेड़, भाजपा जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर, भाजपा मंडल झाबुआ के पदाधिकारियों में किषोर भाबर, मितेष गादिया, अजय अमरू डामोर, आईटी सेल संयोजक विपिन गंगराड़े, मनोहर मोदी, पूर्व मंडल अध्यक्ष दिपेष बबलू सकलेचा, भूपेष सिंगोड़, चेतना चैहान, पार्षद अजय सोनी, नरेन्द्र राठौरिया, जितेन्द्र पंचाल, विजय सोनी, बजरंग सेना नगर मीडिया प्रभारी स्वीट गोस्वामी सहित अन्य पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: