झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 22 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 22 अप्रैल 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 22 अप्रैल

हवाई पट्टी पर बन्द पडे कोविड केयर सेन्टर हुआ चालु


jhabua news
झाबुआ । जिले में बढ़ते कोरोना के मरीजों की संख्या को देखते हुवे कलेक्टर महोदय श्री सोमेष मिश्रा केनिर्देषन एवं सहायक कलेक्टर आकाष सिंह के मार्गदर्षन में हवाई पटटी झाबुआ को को िवड केयर सेंटर चालूकिया गया तथा हवाई पटटी कोविड केयर सेन्टर के इंचार्ज डाॅ0 के.एल. पाटीदार द्वारा बताया गया कि भर्तीमरीजों में कोरोना वायरस से उबारने के लिये ईलाज के साथ-साथ मानसिक रूप से स्वस्थ रखना जरूरी है। जिससे वार्ड में भर्ती मरीज मानसिक रूप से सषक्त मरीज जल्दी से बीमारी से बाहर निकल जातेहै। इस हेतुसंस्था में भर्ती मरीज केरम बोर्ड खेलते है। चुटकुले सुनाते है तथा डाॅक्टर द्वारा प्रेरक प्रसंग भी सुनाये जाते है।भर्ती मरीजों से सहायक कलेक्टर हालचाल पूछते है। मरीज वहां पर प्रसन्न है । आक्सीजन का स्तर बनाये रखनेके लिये सुबह योगा करवाया जाता है। अनुलोम, विलोम करने से ज्यादा फायदा होता है। वे मरीजों को यह भीसमझाते है कि कोरोना हमे नहीं हरा सकता है हमारा साहस ही सबसे बड़ा है। यह सकारात्मक मानसिकता इससेहमे जितवा सकती है।हमे ैडै का पालन करना चाहिये:-. सोषल डिस्टेंसिंग । मास्क लगाना। सेनेटाईजेषन (हाथों को बार-बार धोना)इतनी सी सावधानी से इस सक्रमंण से बचा जा सकता है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ0 जे.पी.एस. ठाकुर द्वारा बताया गया कि नकारात्मक बात करके मरीज को तनाव होता है। उन्हें अच्छे वातावरण की जरूरत होती है। अतः उन्हें कोरोना से जंग जितने के लियेमनोब ल को अच्छा करने के सभी प्रयास किये जाये जिससे सुखद वातावरण देन े का प्रयत्न किया जा रहा है।जिला प्रषासन द्वारा गांवों में भी जागरूकता के प्रयास किये जा रहे है। ग्राम सेमलिया में संरपंचद्वारा मुनादी कर लोगों को घरों में रहने की अपील की एवं ग्राम गोपालपूरा संरपंच ने भी अपील की ग्रांम में कोरोनाजागरूकता के लिये समझाईष दे रहे है। एवं 18 वर्श ऊपर उम्र वालों को टीकाकरण के लिये प्रेरित कर रहे है। दिनांक21.04.2021 को कोरोना पेषेन्ट की पोजीटिव संख्या में 106 ओर दिनांे की अपेक्षा कम आई है। वहीं 83 मरीज कोरोना मुक्त हुवे। ये सबकी मेहनत का परीणाम है। मरीजों को घर पर ही दवाई की उपलब्ध करवाई जा रही है। ये सब कुषलमार्गदर्षन से ही संभव हो पाया है।


माहेश्वरी समाज देगा जागरूकता का परिचय, 2 मई को माहेष्वरी मांगलिक भवन पर कैंप लगाकर समाजजन करवाएंगे वेक्सीनेषन


झाबुआ। 21 अप्रेल, बुधवार को जिले के दौरे पर आए मप्र शासन के पर्यावरण मंत्री एवं जिला कोविड नियंत्रण प्रभारी हरदीपसिंह डंग ने स्थानीय सर्किट हाऊस पर शहर के समाज प्रमुखांे की बैठक लेकर केंद्र सरकार द्वारा 1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के प्रत्येक व्यक्तियांे को वेक्सीन कार्य मंे सहयोग हेतु आव्हान किया गया था। जिस पर सभी समाज प्रमुखांे ने इस हेतु समाजजनांे को जागरूक करने एवं इस आयु समूह से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लगवाने हेतु सहमति व्यक्त की थी। इस दौरान माहेष्वरी समाज का प्रतिनिधित्व कर रहे दीपक माहेष्वरी ने भी मंत्री श्री डंग को आष्वासन दिया कि वे भी कोविड से रोकथाम हेतु वेक्सीनेषन के इस कार्य में प्रषासन तथा स्वास्थ्य विभाग को पूर्णतः सहयोग प्रदान करते हुए समाज के 18 वर्ष से अधिक उम्र के प्रत्येक महिला-पुरूषों को टीका लगवाने के प्रयास करेंगे। जिसके बाद उनके द्वारा भाजपा जिला उपाध्यक्ष एवं भाजपा की ओर से बनाए गए जिला कोविड प्रभारी अजय पोरवाल से संपर्क कर उन्हें समाज के इस आयु सीमा से अधिक के सभी लोगों की सूची उपलब्ध करवाई जाएगी।


2 मई को माहेष्वरी समाज के मंगल भवन में केंप लगेगा

भरत माहेष्वरी ने बताया कि समाज के वरिष्ठजनों से चर्चा बाद आगामी 2 मई को समाज के माहेष्वरी समाज के मंगल भवन में वेक्सीन कंेप लगाया जाएगा। जिसमें भाजपा जिला उपाध्यक्ष श्री पोरवाल के सहयोग से स्वास्थ्य कर्मचारियो द्वारा यहां समाज के उक्त आयु से अधिक उम्र के प्रत्येक महिला-पुरूष को टीका लगाने का कार्य किया जाएगा। टीका लगवाने के लिए आधार कार्ड एवं मोबाईल नंबर जरूरी है। इसके लिए भरत माहेष्वरी ने आधार कार्ड एवं मोबाईल नंबर व्हाट्स-पर भेजने हेतु अनुरोध किया है। साथ ही इस दिन सभी से कोविड के नियमों का पालन करते हुए उपस्थित रहने की अपील की है।


कोरोना से रोकथाम में शासन-प्रषासन को सहयोग कर रहे भाजपा जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर, टीकाकरण के लिए सोषल मीडिया के माध्यम से कर रहे जागरूक, कलेक्टर एवं जिपं ने की प्रसंषा


झाबुआ। कोरोना वायरस (कोविड-19) का एक बार फिर प्रकोप भारत, मप्र सहित झाबुआ जिले में भी तेजी से बढ़ गया है। इससे रोकथाम के लिए आवष्यक उपायांे और भारत सरकार तथा मप्र सरकार के महत्वपूर्ण वेक्सीन अभियान मंे सहयोग भाजपा जिला मीडिया प्रभारी एवं नवकार संयोजक योगेन्द्र नाहर द्वारा प्रदान करते हुए सोषल मीडिया के माध्यम से व्हाट्स-एप और फेसबुक पर पर्सनल लोगों को और ग्रुपों में भी इस संबंध में संदेष भेजकर जागरूक करने का कार्य जोर-षोर से किया जा रहा है। उनके इस कार्य की भाजपा जिलाध्यक्ष सहित जिला कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ ने सराहना की है। भाजपा जिला मीडिया प्रभारी एवं नवकार संयोजक श्री नाहर ने बताया कि झाबुआ जिले में बढ़ते कोरोना महामारी को देखते हुए आगामी 26 अप्रेल तक संपूर्ण लाॅकडाउन किया गया है। लाॅकडाउन के पालन के साथ कोविड के नियमांे में मास्क की अनिवार्यता, दो गज दूरी और सेनेटाईजर का उपयोग संबंधी उनके द्वारा मैसेज बनाकर सोषल मीडिया पर पोस्ट किए जा रहे है, जिसे काफी सराहना भी मिल रहीं है और लोग प्रेरित हो रहे है। इसके साथ ही केंद्र सरकार द्वारा 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वेक्सीनेषन करवाने के बाद आगामी 1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को भी टीका लगाने के केंद्र एवं मप्र सरकार आदेष जारी कर दिए गए है, इसका प्रचार-प्रसार भी श्री नाहर द्वारा विभिन्न प्रचार माध्यमांे से किया जा रहा है।


कार्य की प्रसंषा

श्री नाहर के जनहित में किए जा रहे इस कार्य की भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक के साथ जिला कलेक्टर सोमेष मिश्रा एवं जिला पंचायत सीईओ सिद्धार्थ जैन ने भी प्रसंषा करते हुए इस कार्य को सत्त जारी रखने हेतु कहा है।


8 वर्र्षीय तस्मीया कुरैषी ने रमजान माह में रोजा रखकर खुदा की इबादत की, विष्व को कोरोना महामारी से मुक्ति के लिए दुआएं मांगी


jhabua news

झाबुआ। शहर के मारूति नगर में रहने वाली 8 वर्षीय तस्मीया पिता असलम कुरैषी ने रजमान माह में पहली बार रोजा रखकर दिनभर खुदा की इबादत में मषगुल रहकर देष मंे अमन-चैन एवं शांति के साथ संपूर्ण विष्व को कोरोना महामारी से मुक्ति के लिए दुआएं मांगी। तस्मीयां कक्षा तीसरी की छात्रा है। उसने रोजा रखकर अत्यधिक प्रसन्नता व्यक्त की। गत रविवार को रोजा रखा और सोमवार शाम को रोजा खोला अर्थात इफतार किया। बालिका ने चर्चा में बताया कि अब वह हर वर्ष रमजान माह में रोजा रखेगी। उसे रोजा रखने के लिए माता-पिता एव ंपरिवारजनों द्वारा प्रेरित किया गया।


महाष्टमी पर दक्षिण मुखी महाकालिका माता मंदिर एवं अंबे माता मंदिर पर माताजी का महागौरी के रूप में हुआ श्रृंगार, हवन-पूजन का हुआ आयोजन


jhabua news

झाबुआ। चैत्र नवरात्रि के आठवे दिन महाष्टमी पर शहर के नेहरू मार्ग स्थित प्राचीन दक्षिण मुखी महाकालिका माता मंदिर एवं काॅलेज मार्ग स्थित अम्बे माता मंदिर पर माताजी का महागौरी के रूप मंें सुंदर श्रृंगार कर शाम को हवन-पूजन का आयोजन हुआ। नेहरू मार्ग स्थित प्राचीन दक्षिण मुखी महाकालिका माता मंदिर पर नवरात्रि के आठवे दिन महाकालिकाजी का महागौरी के रूप मंे सुंदर श्रृंगार मंदिर के व्यवस्थापक कांतिलाल नानावटी एवं पूजारी पं. राजेन्द्रपुरी गोस्वामी ने किया। यहां शाम 6 बजे से हवन आरंभ हुआ। हवन मंे नवनीत कला मंडल के वरिष्ठ सदस्य अंतिम शर्मा, कांतिलाल नानावटी, शंकरलाल मिस्त्री मंे सम्मिलित होकर हवन पूर्ण किया। बाद महाआरती का आयोजन हुआ। इसी प्रकार काॅलेज मार्ग स्थित अम्बे माता मंदिर पर भी मंदिर के सेवक पं. विजय शर्मा द्वारा माताजी का महागौरी के रूप मंे सुंदर श्रृंगार हवन-पूजन का आयोजन हुआ।

दिनभर दर्षन-पूजन का क्रम चला

महाष्टमी होने से उक्त दोनो मंदिर सहित प्राचीन संतोषी माता मंदिर, काॅलेज मार्ग स्थित गायत्री शक्तिपीठ, खोड़ियार माता मंदिर, बसंत काॅलोनी स्थित गायत्री मंदिर, हाऊसिंग बोर्ड काॅलोनी स्थित मां जगदम्बे माता मंदिर पर भी दिनभर श्रद्धालुओं का दर्षन-पूजन के लिए आना-जाना लगा रहा। रामनवमी को भी मंदिरों मंे श्रद्धालुओं का पूजा-अचर्ना का क्रम जारी रहा। इस दिन माताजी का सिद्धीदात्री के रूप मंे श्रृंगार किया गया।


रोबोटिक इंजिनियर पवनेन्द्रसिंह सिसौदिया और इलेक्ट्रीक टेक्निषियन प्रमोद श्रीवास्तव की जुगल बंदी आ रहीं काम, कोरोनाकाल में संकट की घड़ी मंे आक्सीजन कंसन्ट्रेटर का कर रहे सुधार


jhabua news
झाबुआ। कोरोना महामारी का प्रकोप एक बार फिर जिले में तेजी से बढ़ गया है। कोरानाकाल में इन दिनों जिला स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रषासन को कोविड मरीजों के लिए आॅक्सीजन की उपलब्धता में परेषानी आ रहंी है। हाॅलाकि नवागत जिला कलेक्टर सोमेष मिश्रा के अथक प्रयासों से उनके द्वारा मेघनगर में महावीर इंडस्ट्रीज के संचालक से संपर्क कर आॅक्सीन की पर्याप्त व्यवस्था करवा दी गई है, लेकिन अभी भी निजी तौर पर जो व्यक्ति कोराना संक्रमित होकर होम आईसोलेट हो रहे है, उन्हें जिले की समाजसेवी संस्थाओं और समाजवेसियों द्वारा आक्सीजन की कमी होने पर आक्सीजन यंत्र उपलब्ध करवाए जा रहे है। इसी क्रम में रोटरी क्लब अपना मेघनगर के रो. भरत मिस्त्री एवं पूर्व अध्यक्ष महेष प्रजापति ने संस्था की ओर से जरूरतमंदों को उपलब्ध करवाए जा रहे आॅक्सीजन कंसटेªटर खराब होने पर सुधार के लिए झाबुआ निवासी युवा रोबोटिक इंजनियर पवनेन्द्रसिंह सिसौदिया से संपर्क किया। जिस पर हमेषा सेवा कार्यों में तत्पर रहने वाले पवनेन्द्रसिंह ने वर्तमान में आक्सीजन की कमी की स्थिति को देखते हुए मेघनगर से तुंरत खराब मषीनांे को बुलवाया और अपने साथी इलेक्ट्रीक टेक्निषियन प्रमोद श्रीवास्तव से संपर्क कर दोनो द्वारा मिलकर बंद पड़ी मषीनांे का रिपेयरिंग कार्य प्रारंभ किया। युवा श्री सिसौदिया एवं श्रीवास्तव ने मिलकर करीब पांच घंटे में दोनो मषीनांे को ठीक कर दिया। बाकी मषीनांे को भी ठीक करने के लिए लगातार कार्य कर रहे है। उसके इस कार्य में राहुलसिंह सोलंकी ने भी आवष्यक सहयोग प्रदान किया।

जिला कलेक्टर ने की प्रसंषा

रोटरी क्लब आजाद के संजय कांठी ने बताया कि उक्त मषीन को ठीक करवाने के लिए कलेक्टर सोमेष मिश्रा ने उनसे संपर्क किया और मषीने ठीक होने की जानकारी उनके द्वारा समस-समय पर कलेक्टर श्री मिश्रा को अवगत करवाई गई। सभी मषीन ठीक करने पर रोटेरियन संजय कांठी ने इस सहयोग के लिए तीनांे सहयोगकर्ताओं का धन्यवाद ज्ञापित किया।

कोई टिप्पणी नहीं: