झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 28 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 28 अप्रैल 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 28 अप्रैल

मां त्रिपुरा काॅलेज आॅफ नर्सिंग झाबुआ में रक्तदान षिविर का हुआ आयोजन, 30 युवक-युवतियांे ने किया रक्तदान   


jhabua news
झाबुआ। ‘‘हम युवा है, हम करे मुश्किलों से सामना’’ उक्त युक्ति सुनने को सदैव मिलती है, किन्तु इसे चरितार्थ विरले लोग ही कर पाते है। 1 मई से 18़ वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियांे को वेक्सीनेशन से पूर्व रक्तदान महा-अभियान के तहत मां त्रिपुरा काॅलेज ऑफ नर्सिंग के तत्वावधान में षिविर संचालित किया गया। शिविर का उद्देष्य रक्तदान में युवा हमेशा अग्रणी रहते है और वेक्सीनेशन के बाद लगभग 2 से 3 माह तक वे रक्तदान नहीं कर पाएंगे, लेकिन रक्त की आवश्यकता तो यथावत रहेगी। इसी को दृष्टिगत रखते हुए झाबुआ के युवाओं से रक्तदान का आव्हान किया गया। रक्तदान में युवतियां भी पीछे नही रही। इस हेतु जिला चिकित््सालय से विशेष रूप से तैयार की गई अत्याधुनिक रक्त कलेक्शन वेन काॅलेज परिसर में भेजी गई। इस अवसर पर क्षेत्रीय सांसद गुमानसिंह डामोर युवाओं का उत्साह बढाने हेतु विशेष रूप से सम्मिलित हुए। शिविर में लगभग 30 युवक-युवतियोें ने रक्तदान किया। उक्त आयोजन में डाॅ. वैभव सुराना, अशोक कटकानी, धर्मेन्द्र सोलंकी, सौरभ जायसवाल, त्रिपुरा काॅलेज का स्टाफ, काॅलेज संचालक ओम शर्मा एवं किरण शर्मा उपस्थित थी।


15 युवक-युवतियांे ने किया प्रथम बार रक्तदान

शिविर में विशेषकर 15 ऐसे युवक-युवती थे, जिन्होंने पहली बार रक्तदान किया। ब्लड डोनेट करने में युवतियाँ भी पीछे नहीं रहीं। रिद्धि त्रिवेदी, दीपशिखा तिवारी, डॉली सोलंकी, नविता गुप्ता आदि ने रक्तदान किया। कार्यकम की परिकल्पना अथर्व शर्मा ने तैयार की। रक्तदान मंे स्वास्थ्य विभाग की टीम में विरेन्द्र सिसौदिया एवं प्रकाश राठौर ने सहयोग प्रदान किया।


जिला भाजपा द्वारा झाबुआ शहर में 200 से अधिक मास्क का निःषुल्क किया गया वितरण, कोरोना से रोकथाम के लिए लोगांे को किया जागरूक


jhabua news
झाबुआ। मप्र भाजपा के निर्देष पर जिला भाजपा द्वारा 27 अप्रेल, मंगलवार को सेवा सप्ताह के तहत निःशुल्क मास्क वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें भाजपा पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं द्वारा झाबुआ शहर में 200 से अधिक मास्क का वितरण कर लोगांे को कोरोना से रोकथाम हेतु जागरूक भी किया गया। जानकारी देते हुए भाजपा जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने बताया कि कार्यक्रम की शुरूआत स्थानीय राजगढ़ नाका स्थित पं. दिनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा से की गई। भाजपा के प्रदेष कार्यकारिणी सदस्य दौलत भावसार के नेतृत्व में भाजपा जिला मंत्री संगीता पलासिया, जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर, महिला मोर्चा की श्रीमती चेतना चैहान, मनोहर मोदी, राज थापा आदि ने राजगढ़ नाका पर पं. दिनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर यह कार्य आरंभ किया गया। जिसमें राजगढ़ नाका, रातीतलाई क्षेत्र, मोजीपाड़ा, गोपाल काॅलोनी, रानापुर रोड़ पर षिवगंगा तिराहे आदि स्थानों पर उक्त भाजपाईयों द्वारा राह चलते लोगों और वाहन चालकों, विषेषकर ग्रामीणजनों को मास्क वितरण कर उन्हें जिले में बढ़ते कोरोना के प्रकोप और संपूर्ण लाॅकडाउन में घरों से अति आवष्यक होने पर ही बाहर निकलने, मास्क का उपयोग करने, दो गज की दूरी का पालन करने और घर लौटने पर सेनेटाईजर या साबुन से जरूरी तौर पर हाथ धोने की समझाईष दी गई। साथ ही 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगांे को 1 मई से समीपस्थ स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर टीका लगवाने हेतु भी प्रेरित किया। जिला भाजपा की इस मुहीम को लोगों द्वारा काफी सराहा गया।


कोविड-19 के लिए  सामाजिक महासंघ द्वारा 5000 कोरोना वायरस रक्षा पोटली जिला प्रशासन को भेंट की गई


jhabua news
झाबुआ। ऑक्सीजन लेवल बनाये रखने में रामबाण सिद्ध हो रही है कोरोना रक्षा पोटली, ग्रामीण जनों को वितरण करने हेतु जिला प्रशासन को प्रदान की गई। इस अवसर पर कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा एवं पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता उपस्थित थे। सामाजिक महासंघ की और से श्री नीरज राठौर, श्री अजय रामावत, श्री हिमांशु त्रिवेदी, संजय काठी, कमलेश पटेल, अमित जैन उपस्थित थे। जनसम्पर्क विभाग की और से प्रभारी जिला जनसम्पर्क अधिकारी सुधीर कुशवाह भी उपस्थित थे।  सामाजिक महासंघ ने बताया की कोरोना रक्षा पोटली निर्माण करने का कार्य निरंतर जारी है। लोगों में ऑक्सीजन का लेवल बनाए रखने में  यह रामबाण  साबित हो रही है। अभी तक लगभग 32000 पोटलिया झाबुआ शहर में पार्षदों एवं अन्य समाजसेवियों के माध्यम से बटवाई जा चुकी है। सामाजिक महासंघ के नीरज सिंह राठौर एवं अजय रामावत ने बताया कि इन पोटलिया में लोंग, कपूर एवं अजवाइन मिलाकर कपड़े में बांधकर बनाया गया है। साथ ही इसे पॉलिथीन में पैक करके सभी को दी जा रही है। यह पोटलिया ग्रामीण जनों के अलावा शहर में जन जन तक पहुंचाई जा रही है। साथ ही पुलिसकर्मी ,स्वास्थ्य कर्मी, नगर पालिका के कर्मचारी ,यातायात विभाग के कर्मचारी, कलेक्टर ऑफिस में कार्यरत कर्मचारी अधिकारी व साथ ही सरकारी अस्पताल प्राइवेट अस्पताल में आने वाले रोगी के परिजनों एवं  इसकी मांग करने वाले लोगों को घर तक प्रदाय की जा रही है। शहर में पार्षद गण एवं सामाजिक लोग इसका वितरण कर रहे हैं। साथी गांव में तड़वी के माध्यम से और प्रशासन के माध्यम से यह पोटलिया पहुंचाई जा रही है। रविराज सिंह राठौर व अमित जैन ने बताया की कोरोना रक्षा पोटली से समाज में सकारात्मक संदेश पहुंच रहा है। आवश्यकता पड़ने पर सामाजिक महासंघ अपने निर्धारित टारगेट 50000 से ज्यादा कोरोना रक्षा पोटली का निर्माण भी करेगा।


दशा नीमा समाज द्वारा आगामी 2 मई को वेक्सीन कैंप चारभुजानाथ मंदिर पर, सुबह 10 बजे से आयोजित होगा षिविर  


झाबुआ। दषा नीमा समाज झाबुआ द्वारा स्थानीय श्री चारभुजानाथ मंदिर पर सुबह 10 बजे से वेक्सीनेषन कैंप का आयोजन किया जाएगा। जिसमें 18 वर्ष से अधिक उम्र के प्रत्येक महिला-पुरूषों को स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा टीका लगाया जाएगा। जानकारी देते हुए दषा नीमा समाज अध्यक्ष मनीष कोठारी ने कहा कि कैंप में समाज के 18 वर्ष से अधिक उम्र के प्रत्येक व्यक्ति कोरोना महामारी से बचाव हेतु वेक्सीन जरूर लगवाए। यह कोरोना से बचाव के लिए कारगर उपाय है तथा इसका कोई साईड इफेक्ट नहीं है, इसलिए डरने की कोई जरूरत नहीं है। किसी भी प्रकार के भ्रम या अफवाह में ना आए। टीका लगवाने हेतु आधार कार्ड एवं मोबाईल नंबर आवष्यक है।


इनके करे संपर्क

इस हेतु समाजजन अध्यक्ष मनीष कोठारी के साथ आशीष कटलाना, राकेश शाह, जितेंद्र शाह, उपेंद्र डोसी, विश्वास शाह, प्रांशु शाह, अर्पित कटलाना, चंद्रकांत शाह आदि से संपर्क कर उनके मोबाईल नंबर पर व्हाट्स-एप पर आधार कार्ड एवं मोबाईल नंबर भेजकर षिविर मंे वेक्सीनेषन करवाएं। नीमा समाज द्वारा 18 वर्ष से अधिक उम्र के समाजजनों का शत-प्रतिषत वेक्सीनेषन का लक्ष्य रखा गया है।


जैन समाज के वेक्सीनेषन से जिले में जागरूकता का जाएगा संदेष, हमे कोरोना को हराकर जिले को जीताना है -ः सांसद जीएस डामोर 

  • केंद्र एवं मप्र सरकार का प्रयास है कि सभी नागरिकांें का टीकाकारण हो सके -ः भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नायक
  • सकल जैन समाज का टीकाकारण षिविर का हुआ आयोजन, बड़ी संख्या में समाज के महिला-पुरूषों ने कोरोना से रोकथाम हेतु लगवाया टीका

jhabua news
झाबुआ। वैष्विक महमारी कोरोना से रोकथाम हेतु सकल जैन समाज झाबुआ द्वारा स्थानीय श्री ऋषभदेव बावन जिनालय स्थित पोषध शाला भवन में 28 अप्रेल, बुधवार को दोपहर 12 बजे से टीकाकरण षिविर का आयोजन किया गया। जिसमंे मुख्य अतिथि के रूप मंे क्षेत्रीय सांसद गुमानंिसह डामोर एवं भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक उपस्थित थे। इसके अलावा विषेष अतिथि के रूप में श्वेतंाबर जैन श्री ंसघ के वरिष्ठ संजय कांठी, अषोक राठौर, स्थानकवासी श्री संघ अध्यक्ष प्रदीप रूनवाल एवं तेरापंथ सभा अध्यक्ष मुकेष नागोरी मौजूद रहे। षिविर के संयोजक सिरोही श्री संघ के अध्यक्ष मनोहर मोदी थे। षिविर का शुभारंभ अतिथियों के साथ वार्ड क्र. 5 के पार्षद नरेन्द्र संघवी, सुरेन्द्र कांठी, अभय धारीवाल, तेजप्रकाष कांठी, तेरापंथा सभा से सचिव पंकज कोठारी आदि ने आदिनाथ भगवान की मूर्ति पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर किया। बाद अतिथियांे का स्वागत षिविर संयोजक मनोहर मोदी के साथ श्वेतांबर जैन श्री संघ के सह-सचिव पंकज मेहता, मुकेष जैन ‘लोढ़ा’, ंिरकू रूनवाल, वरिष्ठ ओएल जैन, मनोहर मुथा आदि ने किया। कार्यक्रम में भाजपा की ओर जिला उपाध्यक्ष अजय पोरवाल एवं ओमप्रकाष राय, भाजपा जिला मीडिया प्रभारी एवं नवकार संयोजक योगेन्द्र नाहर, भूपेष सिंगोड़, भाजपा मंडल झाबुआ के पूर्व अध्यक्ष दीपेष बबलू सकलेचा एवं पूर्व महामंत्री हेमेन्द्र नाना राठौर भी उपस्थित थे। शुभारंभ अवसर पर संचालन श्री श्वेतांबर जैन मालवा महासंघ के राष्ट्रीय प्रवक्ता यषवंत भंडारी ने किया।


हर कार्यों में अग्रणी रहता है जैन समाज

अपने संबोधन में क्षेत्रीय सांसद श्री डामोर ने कहा कि जैन समाज वह समाज है, जो हर कार्यों में अग्रणी रहता है। यह समाज षिक्षित और जागरूक समाज है। इस समाज द्वारा टीकाकरण करवाने से संपूर्ण जिले मंे एक सकारात्मक संदेष जाएगा, जो सभी के लिए भी प्रेरणादायी है। सासंद श्री डामोर ने कहा कि हमे कोरोना को हराना है और झाबुआ जिले को जीताना है, यह सभी के जागरूक होकर शत-प्रतिषत टीका करवाने से ही संभव हो सकेगा।


केंद्र और मप्र सरकार का लक्ष्य सभी को लगे टीका

भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नायक ने कहा कि केंद्र और मप्र सरकार का लक्ष्य है कि भारत और मप्र के प्रत्येक नागरिक को कोरोना से रोकथाम हेतु टीका लग सके। इस दिषा में सरकार सत्त प्रयासरत है और 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगांे को टीका लगने के बाद अब 1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को भी वेक्सीनेषन का कार्य आरंभ हो जाएगा। सकल जैन ने आज षिविर लगाकर सभी को टीका लगवाने के लिए जो पहल की है, वह सराहनीय है।


टीका लगवाना पूरी तरह सुरक्षित है

जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. राहुल गणावा ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना से बचाव के लिए एक ओर जहां हमे मास्क का उपयोग, दो गज दूरी का पालन और सेनेटाईजर से हाथ धोना जरूरी है तो वहीं टीका लगवाने से भी हमारा काफी हद तक कोरोना से बचाव हो सकेगा। यह टीका पूरी तरह सुरक्षित है, इसका कोई साईड इफेक्ट है। टीका लगवाने वाले व्यक्ति को यदि हल्का सा बुखार आता है, तो वह सामान्य लक्षण है, जो एक-दिन में पैरासिटामाॅल गोली लनेे से ठीक भी हो जाता है।


90 वर्षीय मनोरमा कोठारी एवं माणकबाई जैन को लगा टीका

बाद टीकाकरण कार्य का शुभारंभ समाज की 90 वर्षीय महिला मनोरमाबेन कोठारी निवासी नेहरू मार्ग एवं माणकबाई जैन निवासी लक्ष्मीबाई मार्ग झाबुआ को सांसद एवं भाजपा जिलाध्यक्ष की उपस्थिति में टीका लगाकर वेेक्सीनेषन कार्य आरंभ किया गया। उक्त दोनो महिलाओं को परिवारजनों द्वारा आॅटो रिक्षा से षिविर स्थल तक लाया गया। षिविर दोपहर 3 बजे तक चला। इस दौरान 45 वर्ष से अधिक उम्र के समाज के 50 से अधिक महिला-पुरूषांे को वेक्सीन लगाने का कार्य जिला चिकित्सालय की नर्सेस साधना बघेल, पायल राव एवं शहिन मंसूरी आदि ने किया। वहीं षिविर की व्यवस्था में विषेष सहयोग मांगीलाल कांठी, कमलेष संघवी, अक्षय लोढ़ा, संजय जैन (रतलाम) आदि ने प्रदान किया। षिविर संयोजक श्री मोदी ने बताया कि सकल जैन समाज के 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगांे को भी टीका लग सके, इस हेतु यह कार्य आगामी दिनों मंे भी सत्त जारी रहेगा।


फालोअप के लिए कलेक्टर ने गतदिवस पूनः सिविल अस्पताल थांदला का निरीक्षण किया


jhabua news
झाबुआ, 28 अप्रैल 2021। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा द्वारा 23 अपै्रल  को सिविल अस्पताल थांदला का निरीक्षण किया गया था। जिसमें 10 आईसीयू बेड एवं 20 कोविड बेड तत्काल व्यवस्था करने के निर्देश दिये गये थे। मगलवार को पुनः कलेक्टर सिविल अस्पताल पहुंचे। यहां पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सुश्री ज्योति परस्ते एवं बी.एम.ओ. डाॅ. अनिल राठौर, डाॅ. कमलेश परस्ते, डाॅ. मनीष दुबे से चर्चा की एवं की गई कार्चवाही की जानकारी प्राप्त की गयी। यहां पर एस.डी.ओ.पी. श्री एस.एस गवली, बीपीएम श्री जान खराडी एवं प्रभारी जिला जनसम्पर्क अधिकारी श्री सुधीर कुशवाह उपस्थित थे।


मध्य प्रदेश शासन के द्वारा 1 मई 2021 से समस्त 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग हेतु कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम प्रारंभ


झाबुआ। मध्य प्रदेश शासन के द्वारा 1 मई 2021 से समस्त 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग हेतु कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम प्रारंभ किया जा रहा है। इसके अनुपालन में झाबुआ जिले में भी 1 मई 2021 से तीन स्थानों पर 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग का कोविड-19 टीकाकरण सत्र प्रारंभ किए जावेंगे। इन सत्रों पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया  से पंजीयन होगा। उन्हें ही टीकाकरण किया जाएगा जिसके लिए केपेसिटी जिला मुख्यालय हेतु 110 थांदला हेतु 60 एवं पेटलावद हेतु 60 हितग्राहियों का प्रतिदिन ऑनलाइन पंजीयन किया जा सकेगा। अतः 1 मई 2021 को टीकाकरण उनका पहले होगा जिन्होने अपना पंजीयन भारत शासन द्वारा प्रदत्त लिंक selfregistration.cowin.gov.in और arogysetu app से अपना पंजीयन कराया होगा। यह प्रक्रिया 7 मई तक रहेगी एवं शासन के दिशा निर्देशानुसार इसमें परिवर्तन किया जा सकेगा। जीतेगा झाबुआ हारेगा कोरोना।


कलेक्टर द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कल्याणपुरा में कोविड नियन्त्रण के लिये किया निरीक्षण


झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा एवं पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता द्वारा कोविड नियंत्रण के लिये सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कल्याणपुरा का निरीक्षण किया। यहां पर डाॅ. बी.एस.डावर से चर्चा की गयी एवं सरपंच शंकर सिंह हटिला को भी सहयोग करने को कहां। स्वास्थ्य केन्द्र में पर्याप्त कोविड मेडिसिन किट, सेनेटाईजर, मास्क के पर्याप्त व्यवस्था करने को कहा गया। कोविड किट यदि आवश्यक हो तो तत्काल जिले से प्राप्त कर लेवें। जीतेगा झाबुआ हारेगा कोरोना।


नव निर्मित सिविल अस्पताल पेटलावद  का  कलेक्टर ने किया निरीक्षण


jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा एवं पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता द्वारा सिविल अस्पताल पेटलावद का निरीक्षण कर जानकारी प्राप्त की गई । यहां पर नवीन आक्सीजन प्लान्ट का निरीक्षण किया एवं कोविड पाॅजेटिव के मरिजों को दी जा रही सुविधा के बारे में चर्चा की एवं जो समस्या आ रही  है उन्हे तत्काल निराकरण करने के निर्देश  दिये। आज यहां 11 कोविड पाॅजेटिव मरीज एवं 8 संसपेक्टेड मरीज भर्ति है। इन मरिजों के जो साथ आए हैं उन्हे सावधानी रखने एवं प्रथक से बैठने के निर्देश दिए। यहां पर एम्बुलेंस के लिये तत्काल कार्यवाही  करने के निर्देश दिये। आॅक्सीजन व्यवस्था केलिये समाज सेवी श्री गोतम गेहलोद एवं श्री विकास चैहान की मुक्त कंठ से प्रशंसा की गयी। श्री मिश्रा ने बीएमओ डाॅ. श्री एम.एल. चैपडा, डाॅ. श्री गोपाल चोयल, डाॅ. श्रीमती उर्मिला चोयल से चर्चा कर अस्पताल में सभी सुविधा उपलब्ध करने के लिये कार्यवाही के निर्देश दिये। जीतेगा झाबुआ हारेगा कोरोना। भ्रमण के दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, एसडीओपी सुश्री सोनु डावर, तहसीलदार श्री जितेन्द्र अलावा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत पेटलावद श्री नानसिंह चैहान, प्रभारी जिला जनसम्पर्क अधिकारी श्री सुधीर कुशवाह एवं प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे। 


ग्राम खेरमाल और तलावली मंे ग्रामीणांे को निःषुल्क मास्क वितरित कर वेक्सीन आवष्यक रूप से लगवाने हेतु दिलवाया संकल्प, योग प्रषिक्षक जितेन्द्र सोलंकी ने योग से कोरोना से हराने का दिया संदेष


jhabua news
झाबुआ। कोरोना से रोकथाम की वेक्सीन के दुष्प्रचार को रोकने एवं ग्रामीणांे के मन में वेक्सीन के बारे में गलत धारणा दूर करने के लिए जन चेतना कार्यक्रम ग्राम तलावली एवं आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित किया जार रहा है। इसी कड़ी में 28 अप्रेल, बुधवार को ग्राम खेरमाल चैराहा एवं तलावली में शासकीय हाईस्कूल तलावली के प्रभारी प्राचार्य एवं महामहिम राज्यपाल से सम्मानित जितेन्द्रसिंह सोलंकी ने ग्रामीणांे को संकल्प दिलवाया कि हम सभी आवष्यक रूप से वेक्सीन लगवाएंगे तथा गांव के सभी लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करंेगे, कोरोना को भगाएंगे और देष को जीताएंगे’’। इस अवसर पर श्री सोलंकी ने सभी ग्रामीणां से कहा कि आप सभी को वेक्सीन लगवाने के साथ मास्क का उपयोग करना, दो गज की दूरी का पालन करना, साबुन से हाथ धोना तथा लाॅकडाउन के नियमांे का पालन करना है।


निःषुल्क मास्क किए वितरित

इस अवसर पर संस्था की ओर से सभी को निःषुल्क मास्क का भी वितरण किया गया। साथ ही कोरोना के हराने के लिए प्रतिदिन योग-प्रणायाम करने हेतु भी प्रेरित किया। सड़क पर कोरोना के नियमो ंलिखकर योग प्रषिक्षक श्री सोलंकी ने ग्रामीणों को अनुलोम-विलोम करवाकर उसके फायदे भी बताए। उक्त कार्यक्रम को सफल बनाने में षिक्षक नवलसिंह भूरा, शांति स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष कु. रविना भूरिया, राकेष, अषिंता, प्रफूल्ल, आकांक्षा, रामसिंह भूरिया, तड़वी अमरू भूरिया आदि का सराहनीय सहयोग रहा।

कोई टिप्पणी नहीं: