झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 03 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 4 अप्रैल 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 03 अप्रैल

6 अप्रेल को भाजपा का स्थापना दिवस एवं 14 अप्रेल को अंबेडकर जयंती हर मंडल एवं बुथ स्तर पर मनाई जाएगी, जिला प्रभारियों के साथ मंडलवार प्रभारियों का किया गया मनोनयन, भाजपा की महत्वपूर्ण बैठक पैलेस गार्डन पर हुई संपन्न


jhabua news
झाबुआ। जिला भाजपा की महत्वपूर्ण बैठक 3 अप्रेल, शनिवार दोपहर 12.30 बजे से स्थानीय पैलेस गार्डन पर आयोजित हुई। जिसमें विषेष रूप से भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक ने उपस्थित सभी भाजपा जिला पदाधिकारी एवं 19 मंडलों के अध्यक्ष तथा महामंत्रियों को मार्गदर्षन देते हुए 6 अप्रेल को भाजपा का स्थापना दिवस एवं 14 अप्रेल को देष के संविधान निर्माता डाॅ. भीमराव अंबेडकर की जयंती हर मंडल एवं बुथ स्तरों पर मनाए जाने पर हेतु निर्देषित किया। साथ ही इसके लिए जिला प्रभारी एवं हर मंडल स्तर पर प्रभारी नियुक्ति किए गए। बैठक का शुभारंभ भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नायक के साथ पूर्व विधयाक झाबुआ शांतिलाल बिलवाल, भाजपा के प्रदेष कार्यकारिणी सदस्य दौलत भावसार, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष ओमप्रकाष शर्मा, भाजयुमो जिलाध्यक्ष भानू भूरिया, भाजपा जिला महामंत्री श्यामा ताहेड़, वरिष्ठ भाजपा कार्यकर्ता महेन्द्रसिंह बापू, नगर पंचायत थांदला अध्यक्ष बंटी डामोर, भाजपा अजा मोर्चा जिलाध्यक्ष शैलेन्द्रसिंह सोलंकी, भाजपा मंडल मेघनगर अध्यक्ष मुकेष मेहता आदि द्वारा भारत माता, श्यामा प्रसाद मुखर्जी एवं पं. दीनदयाल उपाध्याय की तस्वीर पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वजलन कर किया गया। बाद अतिथियों का स्वागत पार्टी का दुपट्टा पहनाकर भाजपा जिला उपाध्यक्ष अजय पोरवल, जिला कार्यालय मंत्री पं. महेन्द्रकुमार तिवारी, जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर, झाबुआ मंडल महामंत्री जुवानसिंह गुंडिया, रानापुर मंडल अध्यक्ष किर्तीष राठौर, भाजपा मंडल झाबुआ आईटी सेल संयोजक विपिन गंगराड़े आदि ने किया।


युवाओं को निभाना होगी अपनी जिम्मेदारी

बैठक में मार्गदर्षन देते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नायक ने कहा कि हमारी पार्टी में हर मंडल स्तर पर युवाआंे का नेतृत्व काफी मजबूत है। युवाआंे को अपनी जिम्मेदारी समझकर पार्टी को सषक्त और मजबूत बनाने की दिषा में कार्य करना होगा। पार्टी का अनुषासन और समय की मर्यादा का पालन सभी को करना है। पार्टी को सुदृढ़ बनाकर हमे भविष्य मे ंदेष सहित झाबुआ जिले को भी पूरी तरह से कांग्रेस मुक्त बनाना है।


स्थापना दिवस एवं अंबेडकर जयंती पर हर मंडल पर किए जाए कार्यक्रम

भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नायक ने इस अवसर पर उपस्थित जिले के 19 मंडलों के अध्यक्षांे और महामंत्रियांे से कहा कि कि आप हर मंडल एवं बुथ स्तर पर आगामी 6 अप्रेल को भाजपा के स्थापना दिवस पर पार्टी का ध्वज फहराने के साथ इस दिन मास्क वितरण जेसे कार्यक्रम किए जाए। वहीं 14 अप्रेल को अंबेडकर जंयती पर भी मंडल स्तरांे पर बैठकों का आयोजन कर निर्धन बस्तीयों में मिठाई और फल वितरण जैसे कार्यक्रम कर डाॅ. अंबेडकरजी के बारे में जानकारी दी जाए।


मंडलवार किया गया प्रभारियांे का मनोनयन

भाजपा जिलाध्यक्ष ने कहा कि इस हेतु उनके द्वारा हर मंडल पर एक-एक प्रभारी नियुक्त करने के साथ आगामी 6 अप्रेल के आयोजन हेतु जिला प्रभारी भाजपा जिला महामंत्री प्रवीण सुराना एवं 14 अप्रेल के आयोजन हेतु जिला प्रभारी जिला महामंत्री श्यामा ताहेड़ को मनोनीत किया गया। उनके मार्गदर्षन मंे प्रत्येक मंडल एवं बुथ स्तर पर सभी कार्यक्रम होंगे। श्री नायक ने सभी से कहा कि कार्यक्रमों मंे कोविड के नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है एवं इसके लिए हर मंडल स्तर पर समय-समय पर हमे जागरूकता कार्यक्रम भी संचालित करते रहना है।


आजाद चैक पर ध्वज फहराकर कोरोना यौद्धाआंे का किया जाए सम्मान

इस अवसर पर भाजपा के प्रदेष कार्यकारिणी सदस्य दौलत भावसार ने सुझाव देते हुए कहा कि 6 अप्रेल को भाजपा के स्थापना दिवस पर जिला मुख्यालय झाबुआ पर आजाद चैक पर पार्टी का ध्वज फहराकर बाद कोरोना यौद्धाओं के सम्मान के साथ यहां स्थानीय साहित्यकारांे और कवियों का कवि सम्मेलन भी रखा जाए। बैठक में कोविड के नियमांे के पालन करते हुए सभी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता मास्क पहनकर सम्मिलित होने के साथ सोषल डिस्टेनसिंग का भी पालन किया। संचालन भाजपा जिला महामंत्री प्रवीण सुराना ने किया। इस अवसर पर जिले के 19 भाजपा मंडलों के अध्यक्षों के साथ महामंत्री और अन्य पदाधिकारी तथा कार्यकर्ता उपस्थित थे।


जिला प्रषासन और पुलिस प्रषासन द्वारा की गई पक्षपातपक्ष कार्रवाई पर सकल व्यापारी संघ ने जताया विरोध, एसडीएम एवं अपर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर इन बिंदुआंे पर मांगा जवाब


jhabua news
झाबुआ। 2 अप्रेल, शुक्रवार को जिला प्रषासन एवं पुलिस प्रषासन के संयुक्त दल द्वारा झाबुआ के मुख्य बाजारांे में की गई कार्रवाई पर सकल व्यापारी संघ ने विरोध जताया है। सकल व्यापारी संघ द्वारा इसे व्यापारियों के अहित में तथा पक्षपात कार्रवाई बताया है। साथ ही इस संबंध में 3 अप्रेल, शनिवार को दोपहर अपर कलेक्टर एवं एसडीएम झाबुआ को ज्ञापन सौंपकर इस अवैधानिक कार्रवाई पर विभिन्न बिंदुओं का जिक्र करते हुए जवाब मांगा है। सकल व्यापारी संघ के वरिष्ठ संरक्षक राजेन्द्र यादव, हरिष शाह, मनोज बाबेल, अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, सचिव पंकज जैन ‘मोगरा’, अमित जैन, तेजप्रकाष कोठारी, सुरेन्द्र कांठी आदि द्वारा अपर कलेक्टर जुवानसिंह बघेल एवं एसडीएम सोहन कनास को ज्ञापन सौंपकर बताया कि देष के प्रधानमंत्री एवं मप्र के मुख्यमंत्री द्वारा अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे है। जिसमें व्यापारियों की महत्वपूर्ण भूमिका है, लेकिन इसके विपरित झाबुआ जिला प्रषासन द्वारा कोरोना संक्रमण के नाम पर व्यापारियों पर पक्षपातपूर्ण तरीके से चालानी कार्रवाई कर भय का माहौल निर्मित किया जा रहा है। जिसका संगठन पूरजोर विरोध करता है। कोरोना से लड़ाई में संगठन ने समय-समय पर शासन-प्रषासन को भरपूर सहयोग किया है, लेकिन शुक्रवार को झाबुआ के बाजार में प्रषासन और पुलिस द्वारा की गई अव्यवहारिक कार्रवाई से व्यापारियांे में आक्रोष व्याप्त है।


यह की मांग

ज्ञापन में झाबुआ के राजगढ़ नाका पर बंद की गई अषोका होटल को पुनः खोलने हेतु अनुमति देने, ग्राहकों द्वारा मास्क नहीं लगाए जाने का दायित्व व्यापारियों पर नहीं थोपे जाने, संक्रमित व्यापारी यदि होम क्वारेंटाईन है और उसके घर एवं दुकान अलग-अलग है, तो उसके प्रतिष्ठान को बंद नहीं करवाया जाए, आवष्यक हो तो व्यापारियों पर आर्थिक दंड के रूप में 100 रू. तक की राषि ली जाए। माईक्रो कंटेनमेंट में कौन सी व्यवस्था होगी, दुकान या मकान, इसकी व्यवस्थित गाईड लाईन जारी कर स्पष्टीकरण किया जाए। जिन प्रतिष्ठान से अधिक राषि के चालान बनाए गए है, उनकी राषि वापस की जाए, प्रषासन की ओर से ग्रामीणजनों को निःषुल्क मास्क वितरण किया जाए आदि मांगे रखी। ज्ञापन का वाचन सकल व्यापारी संघ के परामर्षदाता भरत बाबेल ने किया। ज्ञापन प्राप्त करने के बाद सभी बिंदुओं पर उचित कार्रवाई का आष्वासन दोनो वरिष्ठ अधिकारियों की ओर से दिया गया।


बाजार में गुम हुई नन्ही बालिका को पहुँचाया परिजनों तक, राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग की सार्थक पहल


jhabua news
थांदला। कोरोना संक्रमण के समय बाजारों में त्यौहारी सीजन के चलते भीड़ देखी जा रही है। ऐसे में लापरवाह इंसान मास्क पहनना तो भूल रहे है वे अपने साथ बच्चों तक को भी भूल जाते है। ऐसी ही एक दम्पत्ति की लापरवाही से नगर के व्यस्ततम जवाहर मार्ग पर एक नन्ही बालिका बहुत देर तक रोती बिलखती दिखाई दी। तब उसके पास उस मार्ग के युवा आशीष राठौड़, विजय राठोड़ व अन्य निकट के युवा ने आकर उससे जानकारी लेने का प्रयास किया। डरी सहमी रोती बिलखती वह नन्ही बालिका कुछ भी नही बोल पा रही थी ऐसे में राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के कार्यवाहक प्रदेशाध्यक्ष जो वही रहते थे वे आये व उस बालिका को लेकर युवा आशीष राठौड़ के साथ पुलिस थाने के लिए निकले इस दौरान उन्होंने उस बालिका को बिस्किट आदि दिलाये व अंचल के अनेक लोगों को बताते हुए पूछताछ की व सोशल मिडिया पर भी उस बच्ची का पता लगाने का सभी से निवेदन किया। मेहनत रंग लाई एक व्यक्ति ने उस बालिका को पहचान लिया व उनके परिजनों को सूचित कर पुलिस थाने पर आने की सूचना दी। थांदला पुलिस ने भी बालिका से पूछने का व पता जानने का भरसक प्रयास किया तभी उनके परिजन वहाँ आ पहुँचे पुलिस ने पूरी तसल्ली व बालिका की पहचान के आधार पर उनके परिजन को सुपुर्द कर दिया। बालिका के पिता निकट ग्राम तलावली के सोहन कटारा, उसकी माता व भाई को देखकर खुश हुई परिजन ने संगठन सदस्यों को धन्यवाद दिया।


जिला कलेक्टर का थांदला दौरा लिया कोरोना स्थिति का जायजा


jhabua news
थांदला । खबर प्रकाशन के बाद त्वरित कार्यवाही करते हुए जिला कलेक्टर रोहित सिंह ने थांदला आकर कोरोनो स्थिति का जायजा लिया। दोपहर बीतते ही जिला कलेक्टर रोहित सिंह और एसपी आशुतोष गुप्ता द्वारा शासकीय अस्पताल की तैयारियों और व्यवस्थाओं को लेकर निरीक्षण किया गया। इस दौरान वे अस्पताल में भर्ती मरीजों भी मिलें। उसके बाद कोविड प्रभारी बीएमओ डॉ. अनिल राठौर से कॉविड सेंटर और वैक्सीनेशन की पूरी जानकारियां ली। इस दौरान बीएमओ ने सिविल अस्पताल मे आवश्यक सामग्री व कोरोना के लिए अतिरिक्त स्टाफ की मांग की गई। कलेक्टर सिंह ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन में कोई कमी नही आएगी। अभी जिलें में सामान्य स्थिति है लेकिन सभी को शासन के निर्देशों का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा। प्रशासन इसको लेकर सख्त रहेगा। उन्होंने बताया कि अभी राजस्थान गुजरात या अन्य राज्यों से आनेजाने वालों को अपनी जाँच अवश्य करना चाहिए व अधिक आवश्यकता होने पर ही यात्रा करें वही उन्होंने बताया की किसी भी राज्य में आने जाने पर कोई प्रतिबन्ध नही है व न ही किसी प्रकार की कोई रिपोर्ट मांगी जा रही है यदि ऐसा होता है तो वे दाहोद आदि कलेक्टर से चर्चा कर उचित समाधान करेंगे। जिला कलेक्टर व एसपी ने नगर भृमण करते हुए नगरीय प्रशासन के कार्यों पर सन्तोष जाहिर करते हुए मास्क अनिवार्यता पर जोर देने को कहा। उन्होंने नगरीय प्रशासन को निर्देशित करते हुए कहा कि वे सभी का मास्क पहनना सुनिश्चत करवाये इसके लिए वे नगर में घूमते हुए बिना मास्क वालों से 100 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक अर्थदण्ड वसूल करें। आपको बता दे नगर की कोरोना व्यवस्थाओं को लेकर व कोरोना संक्रमण की स्थिति को लेकर पीएन वॉइस ने जनप्रतिनिधियों व स्थानीय प्रशासन की कार्यप्रणाली की खबर लगाई थी। कलेक्टर व एसपी दौरे के समय एसडीएम ज्योति परस्ते, तहसीलदार, एसडीओपी, थाना प्रभारी, बीएमओ सहित स्थानीय राजस्व अमला, नगर परिषद के कर्मचारी भी उपस्थित रहे।


धर्मदास गण नायक प्रवर्तक जिनेन्द्रमुनिजी की 62वीं जन्म जयंती मनाई


थांदला। जैनाचार्य श्री उमेशमुनिजी ष्अणुष् मसा में उत्तराधिकारी शिष्य प्रवर्तक श्री जिनेन्द्रमुनिजी मसा का 62 वॉ जन्म दिवस जैन धर्मावलंबियों द्वारा श्रद्धापूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर साध्वी श्री निखिलशिलाजी मसा व श्री प्रियशीलाजी मसा के सानिध्य में गुणानुवाद सभा का आयोजन किया गया। धर्मसभा को सम्बोधित करते हुए पूज्या श्रीनिखिलशिलाजी मसा ने कहा कि भगवान महावीर स्वामी ने भव्य आत्माओं को सुंदर मोक्षमार्ग बतलाया है, कई आत्माए इस मार्ग पर चल रही है उसी क्रम में पूज्य श्री जिनेन्द्रमुनिजी मसा धर्मदास गण के नायक के रूप में प्रवर्तक पद पर आसीन होकर चतुर्विध संघ को छत्र छाया प्रदान कर रहे है। आपश्री की ज्ञान सीखने और सिखाने की प्रवृत्ति अनुमोदनीय है। सीखे हुए ज्ञान की सतत आवृत्ति करते रहना साथ ही अन्य मुमुक्षु आत्माओं को, छोटे साधु-साध्वियों को ज्ञान आराधना में सलंग्न रखना उन्हें प्रेरित करते हुए उत्साह में वृद्धि करते रहना यह आपका हम सब पर उपकार है। आप स्वावलम्बी होकर अपना काम स्वयं ही करते थे वही अन्य सन्तों के कार्यों में सहयोग भी करते हुए अप्रमत्त बन प्रति क्षण जागृत रहकर संयम को सार्थक कर रहे है। धर्म सभा में साध्वी प्रियशीलाजी मसा ने कहा कि मोक्ष मार्ग की राह में राग और वैराग्य के युद्ध मे वैराग्य की विजय होती है। प्रवर्तक श्री जिनेन्द्रमुनिजी मसा ने आठ वर्ष के वैराग्य काल मे  निर्विगय तप के साथ तेले व अन्य तप का उग्र पुरुषार्थ कर चारित्र मोहनीय कर्म पर विजय प्राप्त की, अंतराय कर्म को तोड़कर दीक्षा अंगीकार कर साधु बने उसके पश्चात कभी पीछे मुड़कर नही देखा अप्रमत्त साधना कर उग्र संयम पुरुषार्थ करते हुए अन्य को अप्रमत्त रहने की प्रेरणा देते है। आगमो का गहन अध्ययन के साथ कंठस्थ कर निरन्तर अर्थ की अनुप्रेक्षा करते रहते है। बार बार अनुप्रेक्षा करने से गाढे कर्म क्षय होकर सुसंस्कार दृढ़ बनते है। पूज्य प्रवर्तक श्री के जन्म दिवस के उपलक्ष में 12 घण्टे नवकार महामन्त्र के जाप का आयोजन किया गया। इस अवसर पर श्रद्धालुओ ने बड़ी संख्या में पोरसी तप व तीन तीन सामायिक कर गुरुदेव के प्रति श्रद्धा व्यक्त की। श्रीसंघ अध्यक्ष जितेंद्र घोड़ावत ने सकल संघ कि ओर से गुरुदेव के अनन्य उपकारों के प्रति आभार प्रकट किया गया। सभा का संचालन सचिव प्रदीप गादिया द्वारा करते हुए प्रवर्तकश्री के दीर्घायु, स्वस्थ,मंगलमय जीवन की कामना की।


जले के 45 वर्ष और उससे अधिक उम्र के प्रत्येक व्यक्ति समीपस्थ स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर आवष्यक रूप से लगवाएं वेक्सीन, किसी प्रकार के भ्रम और डर का षिकार ना हो, जिला स्वास्थ्य विभाग ने की अपील


jhabua news
झाबुआ। जिला स्वास्थ्य विभाग ने जिलेवासियांे से अपील की है कि 45 वर्ष या इससे अधिक उम्र के सभी महिला-पुरूष समीपस्थ स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर कोविड से रोकथाम एवं बचाव के दृष्टिगत वेक्सीन आवष्यक रूप से लगवाए। इस संबंध में किसी भी प्रकार के बहकावे, डर और भ्रम का षिकार ना हो। यह पूरी तरह सुरक्षित है। उक्त जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जयपालसिंह ठाकुर तथा जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. राहुल गणावा ने बताया कि देष के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा विगत 17 जनवरी 2021 से संपूर्ण भारत में इस कार्य का वृहद रूप से शुभारंभ वर्चुअल रूप से किया गया है। जिसके बाद जिले में भी वेक्सीन लगाने का कार्य जिला स्वास्थ्य विभाग एवं जिला टीकाकारण कार्यालय की ओर से किया जा रहा है। यह कार्य चरणानुसार हो रहा है। प्रथम चरण में सभी स्वास्थ्य कर्मियों और चिकित्सकों, द्वितीय चरण में पुलिस विभाग, राजस्व विभाग एवं नगरपालिका-नगर पंचायतों के अधिकारी-कर्मचारियों, विषेषकर सफाई कामगारों, तीसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकांे और पेंषनरों के बाद अब केंद्र सरकार के 1 अप्रेल से 45 वर्ष और इससे अधिक उम्र के लोगांे को भी वेक्सीन लगाने के आदेष के बाद यह कार्य भी आरंभ हो चुका है।


वेक्सीन लगवाकर कोविड से बचाव करे, निर्देषांे का पालन करे

जिला कार्यक्रम एवं विस्तार अधिकारी कोमल राठौर तथा जिला मोबलाईजर अधिकारी मुकेष यादव ने जिले के 45 वर्ष और इससे उम्र के सभी व्यक्तियों से आव्हान करते हुए कहा है कि सभी वेक्सीन लगवाकर कोविड से अपना बचाव करे। साथ ही शासन-प्रषासन के निर्देषों में घरांे से बाहर निकलते समय आवष्यक रूप से मास्क का उपयोग, बाजारांे और भीड़ भरे स्थानांे पर सोषल डिस्टनेसिंग का पालन तथा घर लौटने पर सेनेटाईजर या साबुन से हाथ जरूर धोए। अपनी सुरक्षा स्वयं कर अपने परिवार, समाज और शहर तथा गांव को सुरक्षित करे तथा स्वस्थ रखे। कोरोना के खिलाफ जंग मंे स्वास्थ्य विभाग, जिला प्रषासन और शासन को सहयोग प्रदान करे।


टीकाकरण अभियान चलाएगा मां त्रिपुरा कॉलेज ऑफ नर्सिंग झाबुआ, टीकाकरण को लेकर आमजन में व्याप्त भ्रांतियों और डर को भी दूर किया जाएगा


jhabua news
झाबुआ। वर्तमान समय में कोरोना (कोविड-19) वैश्विक महामारी फैल रही है। जिसके नियंत्रण के लिए टीकाकरण भी चालू किया गया है, लेकिन जनता में कोविड-19 के टीके के प्रति कई भ्रांतियां उत्पन्न हो रही है। इन सभी भ्रांतियों को दूर करने एवं ज्यादा से ज्यादा जागरूकता के लिए मां त्रिपुरा कॉलेज ऑफ नर्सिग झाबुआ के करीब 250 छात्र-छात्राओं एवं स्टाॅफ द्वारा एक सप्ताह तक महाअभियान संचालित किया जाएगा। जिसमें 45 वर्ष और इससे अधिक उम्र के प्रत्येक व्यक्ति, महिला-पुरूषों को कोविड- 19 का टीका लगवाया जाएगा और टीके से संबंधित समझाईश भी दी जाएगी। कॉलेज के स्टाॅफ एवं छात्र-छात्राओं का लक्ष्य है कि इस आयु के ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण करवाना। इस हेतु कॉलेज के स्टाॅफ द्वारा छात्र-छात्राओं के समूह बनाए गए एवं सभी छात्र-छात्राओं के समूह का स्थान निश्चित किया गया है। छात्र-छात्राओं का समूह जिले में घर-घर जाकर सर्वे करेंगे कि परिवार में 45 वर्ष और इससे अधिक उम्र के जिन सदस्यों को कोविड-19 का टीका नहीं लगा है, उनका टीका लगवाने के लिए ऑनलाइन आरोग्य सेतु एप द्वारा रजिस्ट्रेशन किया जाएगा एवं उन्हें टीकाकरण केन्द्र पर ले जाकर कोविड-19 का टीका भी लगवाया जाएगा। यह अभियान संस्था संचालक ओम शर्मा एवं प्राचार्य कपिल राठौर के मार्गदर्शन में तैयार किया गया है।


नगरपालिका ने बस स्टेंड गांधी चैराहे पर बिना मास्क राहगीरों और वाहन चालकों के बनाए चालान, प्रथम दिन 66 व्यक्तियों पर कार्रवाई कर 6600 रू. की वसूली की, 100 से अधिक लोगांे को किया निःशुल्क मास्क वितरण 


jhabua news
झाबुआ। जिला कलेक्टर के आदेष एवं नगरपालिका झाबुआ अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार तथा नपा सीएमओ एलएस डोडिया के निर्देष पर नपा की राजस्व शाखा द्वारा 3 अप्रेल, शनिवार से बिना मास्क राहगीरांे और वाहन चालकों के खिलाफ चालानी अभियान प्रारंभ किया गया है। जिसके प्रथम दिन बस स्टेड गांधी चैराहा पर कार्रवाई करते हुए नगरपालिका ने राजस्व और पुलिस के सहयोग से कुल 66 लोगांे के चालान बनाकर उनसे 6600 रू. की वसूली की। साथ ही बिना मास्क वालों को निःषुल्क मास्क का भी वितरण किया। जानकारी देते हुए नगरपालिका राजस्व शाखा के उप-निरीक्षक अयूब खान ने बताया कि नपा के स्वास्थ्य अधिकारी यूनूसउद्दीन कुरैषी, राजस्व निरीक्षक बृजकिषोर शर्मा, राजस्व शाखा से जुड़े आषीष भाबोर, मुकेष चैहान, राजस्व विभाग से पटवारी नानूराम मेरावत, पुलिस विभाग से एएसआई श्याम जोषी, आरक्षक महेन्द्रसिंह आदि द्वारा संयुक्त रूप से बस स्टेंड गांधी चैराहा पर बिना मास्क निकलने वाले पैदल राहगीरांे और वाहन चालकों को रोककर उनके प्रति व्यक्ति 100 रू. के चालान बनाए। साथ ही उन्हें निःषुल्क मास्क वितरित कर तुरंत पहनने के लिए भी प्रेरित किया एवं बाजारों में घूमते समय सोषल डिस्टेनसिंग का पालन करने हेतु भी समझाईश दी।


जारी रहेगा अभियान

संयुक्त दल ने यह कार्रवाई करीब 2 घंटे की। इस दौरान कुल 66 चालान बनाकर 6600 रू. की वसूली के साथ 100 से अधिक कपड़े से बने मास्क का भी वितरण हुआ। समस्त वसूली राषि रेडक्रास के खाते में जमा होगी। राजस्व शाखा निरीक्षक श्री खान ने बताया कि शहरी क्षेत्र मंे आगामी दिनों में भी यह अभियान जारी रखी जाएगा।


वरिष्ठ साहित्यकार यषवंत भंडारी ‘यष’ ‘‘विष्व भारती हिन्दी सम्मान-2020’’ से सम्मानित, हिन्दी साहित्य सृजन में योगदान एवं उत्कृष्ट हिन्दी साहित्य लेखन के लिए किया सम्मान


jhabua news
झाबुआ। जिले के वरिष्ठ साहित्यकार यषवंत भंडारी ‘यष’ को अखिल भारतीय स्तर पर हिन्दी साहित्य सृजन में दिए जा रहे अभूतपूर्व योगदान एवं उत्कृष्ट हिन्दी साहित्य सृजन हेतु ‘‘विष्व भारती हिन्दी सम्मान-2020’’ से सम्मानित किया गया है। काव्य गंगा, सरस्वती वंदना, हिन्दी पुस्तक बैंक आदि अखिल भारतीय स्तर की संस्थाओं द्वारा विष्व भारती हिन्दी सम्मान समारोह का आॅनलाईन आयोजन किया गया। जिसमें झाबुआ जिले से यषवंत भंडारी ‘यष’ द्वारा अब तक हिन्दी भाषा में अपनी लिखे 5 महत्वपूर्ण काव्य ‘‘आनंद अश्रु, पतझड़ की छाया, जिंदगी, ना-जायज का दर्द एवं शुभ परिणति के सूत्र’’ में हिन्दी भाषा में अपनी श्रेष्ठ और उत्कृष्ट रचनाओं के लिए उनका चयन ‘‘विष्व भारती हिन्दी सम्मान-2020’’ के लिए संस्थापक विजयकुमार मिश्र, वरिष्ठ कवियत्री सुमन अग्रवाल सहित देष के अन्य ख्यात साहित्यकारों द्वारा करते हुए शुभकामना संदेष में कहा है कि श्री भंडारी का हिन्दी के प्रति लगाव और आत्म समर्पण हिन्दी को विष्व पटल पर एक नई दिषा और ऊर्जा प्रदान करता है। उनसे अपेक्षा व्यक्त की गई है कि वह इसी तरह भविष्य में भी सत्त हिन्दी भाषा में अपनी श्रेष्ठतम रचनाओं और कविताओं को अपने काव्य संग्रह में स्थान देते रहे और हिन्दी का गौरव बढ़ाते रहे।


दी गई शुभकामनाएं

श्री भंडारी की इस उपलब्धि पर उन्हें साहित्यिक संस्था माहिष्मति कला मंचा, राष्ट्रीय कवि संगम, सामाजिक संस्था रोटरी क्लब ‘मेन’, सकल व्यापारी संघ, आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट, रोटरेक्ट क्लब, सोना-चांदी व्यापारी एसोसिएषन, जैन संस्था भारतीय जैन संघटना एवं मालवा जैन श्वेतांबर महासंघ, मीडिया संस्था न्यू आदर्ष श्रमजीवी पत्रकार संघ (राष्ट्रीय), नेषनल मीडिया फाउंडेषन सहित अन्य कई सामाजिक, धार्मिक और राजनीति क्षेत्र के जुड़ी संस्थाओं औरी लोगों ने भी बधाई प्रेषित की है।


रहवासियों की षिकायत पर नपा की स्वच्छता शाखा ने तत्काल मारूति नगर से रतनपुरा क्षेत्र जाने वाली पुलिया पर करवाई सफाई, रहवासियों ने माना आभार


झाबुआ। शहर के मारूति नगर से रतनपुरा क्षेत्र जाने के बीच छोटा तालाब के समीप आने वाली पुलिया की रहवासियांे की षिकायत पर नगरपालिका की स्वच्छता शाखा द्वारा तत्काल सफाई करवाते हुए इस स्थान को गंदगी मुक्त किया है। जिसके लिए स्वच्छता शाखा का रहवासियों ने आभार माना है। इस मार्ग पर रहने वाले कुछ जागरूक रहवासियों ने 1 अप्रेल की रात को मोबाइ्र्रल से नगरपालिका के सहायक स्वच्छता निरीक्षक टोनी मलिया को जानकारी दी कि मारूति नगर से रतनपुरा के बीच स्थित पुलिया पर अत्यधिक मात्रा में कूडा-कचरा और गंदगी पसरी होने से यहां से रहवासियों और वाहन चालकों को आवागमन मंे दिक्कते होती है। बदबू के कारण आसपास के रहवासी भी बेहद परेषान है। पुलिया के किनारे कूड़ा-कचरे का भारी ढ़ेर लग गया है। जिस पर सहायक स्वच्छता निरीक्षक टोनी मलिया ने अगले दिन 2 अप्रेल की तड़के सुबह ही सफाई टीम से इस पुलिया के किनारांे पर पसरी गंदगी एवं कूडा-कचरा की सफाई करवा कर कचरा ट्रेक्टर ट्राली में भरवाकर ट्रेचिंग ग्राउंड पर फिंकवाया। करीब एक घंटे की कड़ी मषक्कत कर इस स्थान को गंदगी और कचरे से मुक्त किया।


समय-समय पर करवाई जाएगी सफाई

चर्चा में टोनी मलिया ने बताया कि अक्सर इस पुलिया पर छोटे तालाब का गंदा पानी जमा होने एवं कूडा-कचरा एकत्रित होने की समस्या आती है, इस हेतु रहवासियांे की मांग पर इस स्थान पर भविष्य में भी समय-समय पर सफाई कार्य करवाया जाता रहेगा। नपा की स्वच्छता शाखा की इस सराहनीय पहल के लिए रहवासियांे ने कृतज्ञता व्यक्त की है।


कलेक्टर श्री सिंह द्वारा कोविड-19 के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए की जा रही तैयारियों का जायजा


jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने शुक्रवार को जिले में कोविड-19 के संक्रमण सेे बचाव एवं रोकथाम के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा हेतु झाबुआ, मेघनगर तथा थांदला का भ्रमण किया। श्री सिंह ने झाबुआ में गोपालपुरा स्थित कीड़ा परिसर जनजातीय कार्य विभाग, मेघनगर तथा थांदला में स्थित आईटीआई परिसर का जायजा लिया और कोरोना वायरस के संक्रमण के बचाव एवं रोकथाम के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। श्री सिह ने थांदला में सिविल अस्पताल का भी निरीक्षण किया। साथ ही कोरोना पाॅजीटिव पाए गए व्यक्तियों के माईक्रो कन्टेनमेंट झोन का भी निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री सिंह ने जिला चिकित्सालय में चल रहे मरम्मत कार्य का जायजा लिया। इस दौरान श्री सिंह ने मरम्मत कार्य शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इसके बाद उन्होंने चिकित्सालय के वार्ड का अवलोकन किया तथा मरीजों से  रूबरू चर्चा की और मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी ली। श्री सिंह ने कोविड-19 के संक्रमण के बचाव एवं रोकथाम के लिए सभी आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए। आपके साथ मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं नोडल अधिकारी श्री सिद्धार्थ जैन, पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग श्री प्रशांत आर्य, अनुविभागीय दंडाधिकारी झाबुआ श्री सोहन सिंह कनास, अनुविभागीय दंडाधिकारी मेघनगर श्री एल.एन.गर्ग, अनुविभागीय दंडाधिकारी थांदला सुश्री ज्योति पऱते सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने पर 3 हजार 130 व्यक्तियों पर किया जुर्माना


झाबुआ। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री रोहित सिंह द्वारा जिले में कोविड-19 के बचाव एवं नियंत्रण के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। जिले में विगत 2 माह में 3 हजार 130 व्यक्तियों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने पर 3 हजार 130 व्यक्तियों पर जुर्माना किया गया है। इन व्यक्तियों पर 3 लाख 77 हजार 300 रूपये की जुर्माना राशि वसूल की गई है। श्री सिंह ने अवगत कराया कि फरवरी माह में 1 हजार 982 व्यक्तियों पर 2 लाख 45 हजार 700 रूपये, मार्च माह में 530 व्यक्तियों पर 5 हजार 300 रूपये, अपै्रल माह में 2 तारिख तक 618 व्यक्तियों पर 1 लाख 26 हजार एक सौ रूपये का जुर्माना किया गया है। सोशल डिस्टेंसिंग तथा माॅस्क का उपयोग न करने तथा नियमों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाने की कार्यवाही आगे भी निरंतर

कोई टिप्पणी नहीं: