झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 13 मई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 13 मई 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 13 मई

सेवा ही संगठन अभियान 2 के अंतर्गत दिन दुखियो की सेवा में जुटे है सांसद श्री डामोर, राजनीति के माध्यम से सेवा करना ही पार्टी का ओर मेरा मुख्य उद्देश्य है श्री डामोर


jhabua news
झाबुआ । मानव सेवा ही माधव सेवा है आज हम सभी कोरोना वायरस की इस महामारी से जूझ रहे है ऐसे में हम अपने आप को सुरक्षित रख कर पीड़ित परिवारों की सेवा करे कही न कही ये सेवा से उस पीड़ित परिवार को तो राहत मिलेगी ही हमारा मन भी संतुष्ट एवं प्रफुल्लित होगा । हम सभी परमात्मा से यही प्रार्थना कर रहे है कि आयी हुई इस महामारी से हम सभी को जल्दी ही छुटकारा मिले। यह बात झाबुआ रतलाम अलीराजपुर संसदीय क्षेत्र के लोकप्रिय सांसद श्री गुमान सिंह डामोर ने सेवा ही संगठन अभियान 2 के अंतर्गत विद्यार्थी परिषद के विभाग संगठन मंत्री राकेश जी को झाबुआ अलीराजपुर क्षेत्र के लिए 1000 मेडिकल पी. पी. ई. किट प्रदान करते हुए कही । उक्त जानकारी देते हुए जिला भाजपा मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने बताया कि सांसद श्री डामोर ने गरीब एवं मध्यमवर्गीय परिवार की सहायता को ध्यान में रखकर 1000 मेडिकल किट अखिल  भारतीय विद्यार्थी परिषद के  विभागीय संगठन मंत्री श्री राकेश जी को प्रदान करी।दीन- हीन की सेवा के लिए सदैव तत्पर माननीय सांसद श्री गुमान सिंह जी डामोर का अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर से आभार व्यक्त किया गया।


थांदला नगर में ऑक्सीजन प्लांट हेतु दस लाख रु. की मदद सांसद द्वारा


झाबुआ । मध्यप्रदेश की एवं केंद्र की भाजपा सरकार द्वारा वर्तमान समय कोरोना महामारी में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक स्थानों पर ऑक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है ,इसी कड़ी में झाबुआ जिले के थांदला शहर में ऑक्सीजन प्लांट लगाने हेतु रतलाम-झाबुआ-अलिराजपुर संसदीय क्षेत्र के लोकप्रिय सांसद माननीय श्री गुमान सिंह जी डामोर द्वारा दस लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है । उक्त जानकारी देते हुए जिला भाजपा मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने बताया कि झाबुआ जिले में एक ऑक्सीजन प्लांट मेघनगर के अन्तरवेलिया में निर्बाध रूप से चल रहा है ।एवं क्षेत्र के नागरिकों को ऑक्सीजन  की कमी न हो इस हेतु थांदला क्षेत्र में एक अतिरिक्त ऑक्सीजन प्लांट अतिशीघ्र प्रारम्भ किया जा रहा है इस ऑक्सीजन प्लांट के निर्मित हो जाने से इस क्षेत्र नही मध्यप्रदेश के अन्य क्षेत्रो में भी ऑक्सीजन की आपूर्ति झाबुआ जिले से की जा सकेगी। जिसको लेकर माननीय सांसद महोदय द्वारा दस लाख रुपये की राशि ऑक्सीजन प्लांट हेतु प्रदान की गई । सांसद महोदय की इस उदारता पर क्षेत्रवासियों ने हर्ष व्यक्त किया है ।


भाजपा जिलाध्यक्ष के प्रयासों से पुलिस अस्पताल को मिली एम्बुलेंस की सौगात


jhabua news
झाबुआ । जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच हर कोई इस महामारी की जंग में अपना सहयोग प्रदान कर रहा है ।इसी कड़ी में आज जिला भाजपा एवं नगर मंडल के संयुक्त प्रयासों से अम्बर ऑटोमेटिव के अलकेश जी बाकलिया एवं जिला भाजपा अध्यक्ष श्री लक्ष्मण सिंह नायक ने एक एम्बुलेंस पुलिस अस्पताल झाबुआ को जिला पुलिस अधीक्षक झाबुआ को भेंट की। उक्त जानकारी देते हुए जिला भाजपा मीडिया प्रभारी योगेन्द्र  नाहर ने बताया कि अम्बर ऑटोमेटिव की ओर से सौंपी गई यह गाड़ी सुविधाओं से परिपुर्ण होकर अत्याधुनिक वाहन है ।अम्बर ऑटोमेटिव की ओर से सौंपी गई यह एंबुलेंस पुलिस आकस्मिक घटनाओं में लगभग 800 पुलिस परिवारों की तत्परता से मदद करने में पुलिस वालों के बहुत काम आएगी । अलकेश जी बाकलिया द्वारा एम्बुलेंस के साथ ही 2 नग ऑक्सीजन कन्सेट्रेटर मशीन ,500 मेडिकल किट ,50 लीटर सेनेटाइजर ,5 किट ,मास्क ,सेनेटाइजर, हैंड वाश ,विटामिन सी भी भेंट किये गए।इस अवसर पर जिला पुलिस अधीक्षक द्वारा जिला भाजपा अध्यक्ष एवं अतिथियों को पुलिस अस्पताल में बेड, दवाई आदि की व्यवस्थाओ से अवगत करवा कर पुलिस अस्पताल का अवलोकन करवाया गया ।इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष श्री लक्ष्मण सिंह नायक ,अलकेश जी बाकलिया ,जिला भाजपा मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर, मंडल अध्यक्ष अंकुर पाठक, भाजपा नेता सत्येंद्र यादव ,मंडल महामंत्री पार्षद जुवान सिंह गुंडिया ,पपीस पानेरी ,नरेंद्र राठौरिया, राज थापा ,विपिन गंगराड़े अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक झाबुआ श्री आंनद सिंह वास्कले ,एस. डी. ओ. पी. झाबुआ ,थाना प्रभारी सुरेंद्र सिंह गाडरिया ,आर. आई. रणजीत ठाकुर, सूबेदार कोमल मीणा, डॉ. मनीष खतेडिया ,आर. बड़े सिंह एवं ज्योति चैहान आदि अधिकारी ,कर्मचारी भाजपा नेता एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे । अंत मे जिला पुलिस अधीक्षक झाबुआ से आशुतोष गुप्ता ने एम्बुलेंस, दवाइया ,ऑक्सीजन मशीन ,किट एवं सेनेटाइजर पुलिस अस्पताल झाबुआ को भेंट किये जाने पर श्री अलकेश जी बाकलिया एवं लक्ष्मण सिंह जी  नायक  आदि कार्यकर्ताओ एवम पदाधिकारियो का आभार व्यक्त किया ।


सादगी व कोरोना वैक्सीन लगवा कर मनाई बोहरा समाज ने ईद 


jhabua news
मेघनगर । दाऊदी बोहरा समाज मेघनगर द्वारा बुधवार के रोज देश में चल रही महामारी के कारण ईद के अवसर पर सादगी से ईद मनाते हुए साथ ही सरकार के आदेश अनुसार कोविड-19 का टीका भी लगवाया बोहरा समाज मेघनगर के अध्यक्ष अली असगर बोहरा द्वारा जिला कलेक्टर सोमेश मिश्रा से चर्चा कर मेघनगर अनुविभागीय अधिकारी लक्ष्मीनारायण गर्ग के मार्गदर्शन में सभी समाज जनों ने बुधवार के रोज स्थानीय कन्या शाला परिसर पर जाकर कोविड-19 का टीका लगवाया इस अवसर पर रोटरी क्लब के गवर्नर भरत भाई मिस्त्री रोटरी क्लब 2021 - 2022 के अध्यक्ष निलेश जी भानपुरिया रोटरी क्लब के पटवारी साहब व बोहरा समाज के रमजान की खिदमत पर आए हुए मुल्ला हुजेफा भाई काकोशी वाला की उपस्थिति में टीकाकरण करवाया गया इस अवसर पर बोहरा समाज के खोजेमा भाई,युसूफ भाई, अली असगर भाई, बुरहानुद्दीन भाई, युसुफ भाई,मुस्तनसिर भाई,बुरहान भाई समाज की महिलाएं भी उपस्थित थी।


आरएसएस करेगा 250 ग्रामों में औषधि वितरण , 700 स्वयंसेवक प्रशिक्षित


jhabua news
झाबुआ। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जिला झाबुआ द्वारा किल कोरोनावायरस अभियान के तहत लगभग ढाई सौ गाँवों में औषधि वितरण हेतु सर्वे का कार्य किया गया। जिले में यह कार्य जारी रहेगा। संघ द्वारा संचालित सेवा कार्यों में सामाजिक कार्यकर्ताओ और वरिष्ठ समाज जन का लगातार सहयोग प्राप्त हो रहा है। बीते दिवस करीब 700 कार्यकर्ताओं को औषधि वितरण हेतु प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण में शामिल कार्यकर्ता अपने - अपने क्षेत्र में जाकर कोरोना सम्बन्धी जनजागरण करते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में औषधि वितरण करेंगे।


जनजातीय कार्य विभाग परिवार द्वारा जिला प्रशासन को 10000 कोरोना प्रारंभिक चिकित्सा मेडिकल किट का प्रदाय


झाबुआ। कोरोना संक्रमण काल में जनजातीय कार्य विभाग झाबुआ के अधिकारियांे, शिक्षक साथियों एवं कर्मचारियों, के द्वारा मानवीय भावना का परिचय देते हुऐ,स्वप्रेरणा से,सर्वजन हितार्थ स्वैच्छिक रूप से संग्रहित सहयोग राशि से कोरोना महामारी की प्रारंभिक चिकित्सा संबंधी 10000 मेडिकल किट विभाग की ओर से कलेक्टर श्रीमान सोमेश मिश्रा जी को जिला प्रशासन के सहयोगार्थ सहायक आयुक्त श्री प्रशान्त आर्या द्वारा प्रदाय किये गये। कलेक्टर श्री मिश्रा जी के द्वारा प्रारंभिक उपचार के लिये इतनी अधिक संख्या में जनजातीय कार्य विभाग के द्वारा मेडिकल किट आम जन के लिये उपलब्ध कराये जाने हेतु विभागीय अधिकारियों,कर्मचारियों की सामूहिक एकता एवं समर्पण की सराहना भी करते हुऐ, इन 10000 मेडिकल किट में से जनजातीय कार्य विभाग के जिले में संचालित संकूलो अन्तर्गत प्रभावित कर्मचारियों एवं परिवारो को भी विभाग के माध्यम से मेडिकल किट का वितरण करवाये जाने तथा जिला प्रशासन को उपलब्ध कराये गये इन मेडिकल किट का जिलें में नियुक्त नोडल अधिकारी श्रीमती अंकिता प्रजापति के माध्यम से जिलें भर में वितरण करवाये जाने के निर्देश प्रदान किये गये। जिला प्रशासन को उक्त किट के प्रदाय समय विभाग अंतर्गत विभिन्न कार्यरत शिक्षक एवं कर्मचारी संगठनों के प्रतिनिधि श्री पप्पूसिंह हटीला,श्री कालूसिंह सोलंकी,श्री विनोद खतेड़िया,श्री उदय बिलवाल आदि उपस्थित थे।


आपदाकाल में नकारात्मकता को छोड़ सकारात्मक रहने का प्रयास हमें जिताएगा - श्री श्री रविशंकर

  • पाँच दिवसीय वर्चुअल व्याख्यानमाला 15 मई तक जारी

jhabua news
झाबुआ। कोविड रिस्पांस टीम द्वारा आयोजित 5 दिवसीय वर्चुअल व्याख्यानमाला के दूसरे दिन आयोजित व्याख्यान श्रृंखला को आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक और प्रणेता पूज्य श्री श्री रविशंकर जी , विप्रो लिमिटेड के चेयरमैन व प्रख्यात दानवीर उद्योगपति अजीज प्रेम जी और पद्मश्री डॉ. निवेदिता रघुनाथ भिड़े ने सम्बोधित किया। प्रथम व्याख्यान आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक और प्रणेता पूज्य श्री श्री रविशंकर जी ने कहा  मृत्यु का ताण्डव वर्तमान में चल रहा है। इस समय हमें ईश्वर प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करना चाहिए । ईश्वर ने हमें शक्ति दी है धैर्य की । यह हमारे भीतर ही है , इसे जगाने की आवश्यकता है । अपने भीतर के जोश को , शौर्य को धैर्यपूर्वक जगाए , तो आप इसके सकारात्मक परिणाम पाएँगे । दूसरी शक्ति है होश संभालना अर्थात भावुकता में नहीं बहना । दूसरों के दुख देखकर अपना दुःख भूलकर सेवावृत्ति को जगाना । हम स्वयं ही टूट जाएँगे तो समाज को परिवार को कैसे संभालेंगे ? ईश्वर प्रदत्त तीसरी शक्ति है करुणा की । यह जो करुणा है इसकी आवश्यकता अब नहीं है तो कब होगी ? इस करुणा भाव को अब नहीं जागृत करेंगे तो फिर कब करेंगे ? अतः ईश्वर प्रदत्त इन शक्तियों की यह परीक्षा की घड़ी है । जब हम दुखी होते हैं तो अस्थिरता आती है , ऐसे में मनोबल बढ़ाने के लिए प्राणायाम , योग और आयुर्वेद को अपनाए  । यह निश्चित है कि हम इस संकट से बाहर निकल आएँगे , सफलता सुनिश्चित है लेकिन उसके लिए नकारात्मक चिंतन से बाहर सकारात्मकता को देखना पड़ेगा । व्याख्यान के द्वितीय वक्ता विप्रो लिमिटेड के चेयरमैन एवम प्रख्यात दानवीर उद्योगपति अजीज प्रेम जी  ने संबोधित करते हुवे कहा विज्ञान ने हमें यह आधार प्रदान किया है कि हम उस पर विश्वास करें  । हम एकजुट होकर इस आपदा को परास्त कर सकते हैं न कि विभाजित होकर । इस आपदा में केवल शारिरीक दुःख ही नहीं है अपितु प्रत्येक परिवार पर आर्थिक संकट भी है । इसलिए सामूहिक रूप से विचार करें कि हर समस्या का समाधान निकालना है केवल रोना नहीं है । व्याख्यान की तृतीय वक्ता पद्मश्री डॉ. निवेदिता रघुनाथ भिड़े थी। उन्होंने अपनी ओजस्वी वाणी में समाज को संदेश दिया कि हम जीतेंगे यह तय है क्योंकि यह राष्ट्र कोई साधारण राष्ट्र नहीं है। प्राचीन काल मे इस राष्ट्र ने कई बड़े - बड़े संकटो का सामना किया है और उन सकंटो से उबरने में सफलता प्राप्त की है । इस कोरोना काल से मुक्ति के पंच सूत्र बताते हुए उन्होंने कहा कि इन पाँच सूत्रों का पालन करते हुए हम विजय के मार्ग पर प्रशस्त हो सकते हैं । एक हम अपनी प्राणशक्ति को जागृत करें । ॐ के उच्चारण से होने वाले स्पंदन से सकारात्मक उर्जा का संचार होता है , यह प्रमाणित तथ्य है । दूसरा मन की अनंत शक्तियों को पहचानना । हमारा मन जैसा सोचता है वैसा होने लगता है अतः सुबह उठकर सकारात्मक विचार करेंगे तो सकारात्मक मन बनेगा । तीसरा एक साथ रहने का दुर्लभ अवसर । जब लॉक डाउन में हम सब अपने परिवार में एक साथ रह रहे हैं तो इस अवसर को अविस्मरणीय बनाना ,जैसे नई नई भाषा , नई कला सीखना । चैथा सूत्र है सेवा का अवसर । हम सब कुछ न कुछ यथाशक्ति सेवाकार्य कर सकते हैं और यदि कुछ नहीं कर सकते तो ईश्वर से प्रार्थना तो कर सकते हैं क्योंकि प्रार्थना में भी शक्ति होती है । पाँचवा सूत्र है मृत्यु के डर से दूर रहना । यह सोचे कि हम किनकी संतान हैं ? हम उन ऋषि मुनियों की संतान हैं जिन्हें कभी मृत्यु का भय नहीं रहा ।यह भूमि कभी कठिनाइयों के सामने झुकने वाली भूमि नहीं रही । जीवन अखण्ड है और मृत्यु क्षणिक । हम पुनर्जन्म और गीता संदेश की धारणा वाले देश के नागरिक हैं । हम मृत्युंजय है । अतः जो विष को धारण कर पाता है वही अमृत को पाता है। प्रतिदिन आयोजित इस व्याख्यान श्रृंखला से हजारों लोग मार्गदर्शन प्राप्त कर रहे हैं।


सार्थक पोर्टल पर आयुष्मान भारत योजना में कोविड पेशेन्ट के संबंध में कलेक्टर सीएमएचओ कार्यालय में रात्रि को पहुंचे


jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा रात्रि 8 बजे मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के कार्यालय में पहुंचे जहां पर सार्थक पोर्टल पर आयुष्मान भारत योजना के जो कोविड पेशेन्ट है उनकी जानकारी के संबंध में पोर्टल पर स्थिति देखी। कलेक्टर महोदय द्वारा आईडीएसपी यूनिट में पहुंच कर सार्थक पोर्टल में प्रतिदिन की जा रही जानकारियों का जायजा लिया एवं समस्त प्रकार की डाटा इन्ट्री को समझा समय-समय पर इन्ट्री सही हो इसके लिये निर्देश दिए। इस संबंध में प्राईवेट अस्पताल जीवन ज्योति मेघनगर, त्रीपुरा होस्पीटल में  भर्ती कोविड पेशेन्ट के बारे में जानकारी प्राप्त की एवं निर्देश दिए की जिले की सभी पीएससी में फीवर क्लीनिक की सुविधा तत्काल उपलब्ध हो जावे। जिले में 17 पीएससी एवं 8 चिकित्सालय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र है। इन पर कोविड पेशेन्ट के इलाज के संबंध में सार्थक पोर्टल का अवलोकन किया गया। कोविड संक्रमण की चैंन को रोकने के लिये सभी प्रयास किये जाने के निर्देश दिए। इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. श्री जे.पी.एस.ठाकुर, डाॅ.रिया शर्मा एपीडिमियोलाॅजिस्ट, आयुष्मान नोडल अधिकारी डाॅ. विल्सन डावर आईडीएसपी डाटा मैनेजर श्री सोनल कुमार नीमा, श्री राजु बिलवाल एवं प्रभारी पीआरओ सुधीर कुशवाह उपस्थित थे।


कलेक्टर को आज कोविशिल्ड वैक्सीन डोज लगा


jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा आज कोविशिल्ड वैक्सीन बुनियादी हाई स्कुल सेंटर झाबुआ में स्थापित वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर लगवाया प्रथम कोविशिल्ड का वैक्सीनेशन श्री मिश्रा द्वारा 1 अपै्रल को लगया गया था। आज 42 दिन पूर्ण होने पर सैकण्ड डोज लगवाया एवं संदेश दिया की जिले के सभी भाईयों और बहनों वैक्सीन लगवाएं एवं सुरक्षित रहें। सरकार इस संबंध में निरन्तर प्रयास कर रही है। आप भी आगे आकर वैक्सीन लगवाए। किसी भी प्रकार की अफवाह में नहीं आए। जिले में वैक्सीनेशन संेटर पर उत्कृष्ट सुविधा उपलब्ध है। इसका लाभ उठाए। वैक्सीन लगाने से आप कोविड के खतरे से मुक्त होंगे एवं आपका परिवार भी सुरक्षित रहेगा। कलेक्टर ने हाथ जोडकर निवेदन किया की जिले के सभी लोग आगे आए और वैक्सीन लगाए।


कलेक्टर आज जीवनज्योति अस्पताल एवं पडवाल अस्पताल मेघनगर पहुंचे


jhabua news
झाबुआ,। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा एवं पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता आज प्रातः जीवन ज्योति अस्पताल मेघनगर पहुंचे। यहां पर कोविड वार्ड एवं आईसीयू में जाकर यहां पर भर्ती मरीजों के संबंध में जानकारी यहां के डायरेक्टर फादर डाॅ. थामस से प्राप्त की एवं कोविड पेशेन्ट को दी जा रही सुविधा के संबंध में यहां की सिस्टर से भी चर्चा की एवं उनकी उत्कृष्ट सेवा के लिये सभी को ताली बजाकर सम्मानित किया। यह अस्पताल एक प्राईवेट अस्पताल है। यहां पर आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कोविड पेशेन्ट का इलाज किया जा रहा है। इस संबंध में समस्त प्रकार की सुविधा इस अस्पताल में उपलब्ध पाई गई है। कलेक्टर ने फादर डाॅ. थामस को यहां दी जा रही सुविधा के लिये धन्यवाद दिया एवं यहां के मरीजों को किसी भी प्रकार की असुविधा या कोई आवश्यकता हो तो तत्काल जिला प्रशासन से मदद का आश्वासन दिया। इसके पश्चात कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा एवं पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता नव निर्मित पडवाल अस्पताल पहुंचे। यहां पर डाॅ. किशोर पडवाल से चर्चा की एवं यहां के सभी वार्डो का अवलोकन किया। चूकि नव निर्मित पडवाल अस्पताल के द्वारा कोरेाना पेशेन्ट को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत इलाज के लिये अधिकृत किया जाना है। इसलिये यहां की सम्पूर्ण व्यवस्था का सूक्ष्म अवलोकन किया गया। कलेक्टर द्वारा यहां पर दी जा रही सुविधा के संबंध में डाॅ. पडवाल से चर्चा भी की गई। इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री लक्ष्मीनारायण गर्ग, तहसीलदार श्री हर्षल बेहरानी, एसडीओपी श्री मनोहर सिंह गवली, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. श्री जे.पी.एस.ठाकुर, सीएमओ मेघनगर, सीईओ जनपद पंचायत मेघनगर श्री विरेन्द्र सिंह रावत, प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधि, प्रभारी पीआरओ सुधीर कुशवाह उपस्थित थे।


किसान भाई नकली, घटिया बीज से सावधान रहे, क्षैत्र में बगैर लायसेन्सी गाँव, मोहल्ले में मोटर साईकिल या अन्य वाहन से बीज खरीदी न करें

  • ’’ अमानक स्तर का बीज विक्रय करने पर, बीज विक्रेता के विरूद्ध होगी वैद्यानिक कार्यवाही ’’

झाबुआ,। उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास जिला झाबुआ श्री एन. एस. रावत द्वारा बताया गया है कि वर्तमान समय खरीफ मौसम पूर्व अच्छे बीज एवं अन्य कृषि आदानों की व्यवस्था हेतु उचित समय है तथा बीज विक्रेताओं द्वारा भी बीज भण्डारण का कार्य प्रारम्भ हो चूका है। आदिवासी बाहुल्य इस जिले के परिश्रमी कृषक यह भलीभंाति जानते है कि बीज का खेती किसानी में क्या महत्व होता है। इस हेतु कृषकों को बीज के अंकुरण का परीक्षण बुवाई के पूर्व अवष्य कर लेना चाहिये। अंकुरण का परीक्षण करना बहुत आसान होता है, उदाहरण के तौर पर यदि कृषक बन्धु सोयाबीन फसल हेतु बीज का अंकुरण परीक्षण करना चाहते है तब इसके लिये कृषकों को एक छोटी क्यारी अथवा उचित आकार की ट्रे में मिट्टी भरकर, जिसमंे सोयाबीन फसल के 100 दाने की बुवाई हो जाये लेना चाहिये। अब मिट्टी को नम कर लेना चाहिये एवं उसमें बीज की बुवाई कर दी जानी चाहिये। ध्यान रहे जब तक अंकुरण नही हो जाता तब तक मिट्टी में नमी बनी रहनी चाहिये। लगभग 6 से 7 दिन पश्चात अंकुरण होकर पौधा जमीन के उपर दिखने लगते है, इस समय हम पौध की संख्या की गिनती कर लेते है। यदि 100 बीजों मे से 60 से 70 बीज अंकुरित होते है तब यह मान लिया जाना चाहिये कि बीज बुवाई के अनुकुल है। इसी प्रकार का प्रयोग अन्य फसलों जैसे मक्का, मूंग, उड़द, अरहर एवं अन्य खरीफ फसलों के बीजों का अंकुरण ज्ञात करने के लिये परीक्षण किया जा सकता है। किसान भाई गुणवत्तायुक्त बीज लायसेंसी आदान विक्रेता से ही खरीदें व पक्का बिल अवष्य लेंवें। नकली, घटिया व अमानक स्तर के बीज से सावधान रहे। यदि क्षेत्र में बगैर लायसेंसी गांव, मोहल्ले में मोटरसाईकिल या कोई अन्य वाहन से किसानों को प्रलोभन देकर बीज बेचता है तो तुरन्त नजदीकी कृषि कार्यालय या जिला कार्यालय को सूचना देंवें। बगैर लायसेंसी से बीज क्रय न करें अमानक स्तर के बीज की गुणवत्ता संदेहप्रद होने पर किसानों को लाभ की तुलना में हानी का षिकार होना पड़ता है। विभाग जिले के किसानों से आग्रह करता है कि जागरूकता का परिचय देकर ग्रामीण क्षेत्रों में अवैध रूप से बेचने वाले तत्वों से कपास इत्यादि फसलों का बीज क्रय नही करें। ग्रामीण क्षेत्रों में सक्रिय ऐसे व्यक्तियों की सूचना तत्काल विभाग को देंवें। किसान भाई ऐसे अवैध बीज बेचने वालों की सूचना अपने क्षेत्र के सरपंच, सचिव के माध्यम से भी विभाग को दे सकते है। आपके द्वारा दी गई सूचना आपके लिये ही मद्दगार साबित होगी। विभाग द्वारा किसानों से यही अपील की जाती है कि कृषि आदन के सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की कोई समस्या/षिकायत होने पर नजदिकी कार्यालय से सम्पर्क कर सकते है व मैदानी अमलों से भी उचित सलाह ले सकते है। जिला कार्यालय में भी कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिसके नम्बर 07392-244241 रहेंगें किसान भाई इस नम्बर पर भी उचित सलाह या सूचना दे सकते है।कृषक बन्धुओं से भी यह अनुरोध है कि जब भी किसी बीज विक्रेता से बीज का क्रय करें तब वह पक्का बिल अवष्य प्राप्त करें।

कोई टिप्पणी नहीं: