झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 11 मई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 11 मई 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 11 मई

वेकसीन लगवाओ कोरोना भगाओ   सांसद गुमान सिंह डामोर 


jhabua news
झाबुआ र्। सांसद गुमान सिंह डामोर ने ग्राम पंचायत स्तर पर निगरानी समिति एवं अंत्योदय समिति के सदस्यों से आग्रह किया है कि सभी लोग अपने अपने गांव मोहल्ले में लोगों को क्वॉरेंटाइन करने में सहयोग प्रदान करें एवं 18 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों को  वैक्सीन अवश्य लगवाएं क्योंकि  अपनों की सुरक्षा करें अपने गांव वालों की  मोहल्ले वालों की चिंता करते हुए उन्हें बाहर ना निकलने दे प्रत्येक ग्रामीण क्षेत्र में गांव के बाहर बैरियर लगाकर लोगों को कहीं जाने से रोके और बाहरी लोगों को आने से पहले किसी एक निश्चित स्थान पर क्वारंटाइन करवाएं इस विपिदा की स्थिति में आपका सहयोग महत्वपूर्ण है। उक्त जानकारी देते हुए जिला भाजपा मिडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने बताया कि सांसद गुमान सिंह जी डामोर ने कहा कि गाँव में कोई भी भूखा न रहे इसकी भी चिंता करना है  जीवन अमूल्य है इसकी रक्षा करें मास्क लगाने तथा कोरोना संबंधी सभी सावधानियों का पालन करने को कहा है। उन्होंने जिले की जनता से आव्हान करते हुए कहा कि मैं आपसे हाथ जोड़ कर विनती करता हूं कि कोरोना को हराने के लिए घरों से बाहर नहीं निकले मास्क अवश्य लगाएं , एक दूसरे के बीच सुरक्षित दूरी रखें तथा बार-बार हाथ धोएं सांसद गुमान सिंह डामोर ने कहा कि कोरोना के विरूद्ध जन-अभियानमें पार्टी का प्रत्येक कार्यकर्ता शामिल हो, यह हमारा कर्तव्य एवं सामाजिक जिम्मेदारी है। जन-जागरूकता एवं सभी के सक्रिय सहयोग से ही हम कोरोना को प्रभावी रूप से हरा पाएंगे। इस अभियान में स्वयं शामिल हों, अपने परिवार को शामिल करें तथा दूसरों को भी प्रेरित करें। सरकार ने कोरोना की जांच उपचार आदि की पूरी व्यवस्था अस्पतालों में की हैं परंतु हम चाहते हैं कि कोरोना का संक्रमण फैले ही नहीं, इसके लिए आवश्यक है कि आप सभी मास्क लगाने जैसी सभी सावधानियों का पालन करें। उन्होंने कहा कि सभी लोग वैक्सीन लगवाएं जिससे हमें आगे चलकर कोई कठिनाइयां न हो। हम सबकी भी जिम्मेदारी बनती हैं कि कोरोना की इस जंग में सभी सावधानियों और नियमों का पालन करते हुए जनहित में भागीदारी सुनिश्चित करें।

      

किल कोरोना -3 अभियान 07 से 25 मई 2021 तक चलेगा


झाबुआ । कोविड 19 के रोगीयों की शीघ्र पहचान एवं त्वरित उपचार की दृष्टि से ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में स्पेशल फीवर स्कीनिग केम्पेन किल कोरोना 02 अभियान का संचालन किया जा रहा है प्रदेश में कोविड 19 के परिदृश्य को दृष्टिगत रखते हुवे अधिकाधिक जनसंख्या तक स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार हेतु किल कोरोना 03 अभियान का संचालन शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में किया जाना है । किल कोरोना 03 अभियान की अवधारणा सर्दी, खांसी, बुखार के इन्फलुएन्जा के लक्षण युक्त रोगीयों को प्राथमिक उपचार एवं कोविड 19 के सर्वेलेेन्स हेतु की गई है । अभियान का संचालन 07 मई से 25 मई तक किया जावेगा । किल कोरोना 03 अभियान के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग के साथ साथ महिला एवं बाल विकास विभाग पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग एवं नगरीय आवास एवं समविंत गतिविधियों की जाना है । ताकि प्रत्येक नागरिक तक स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार किया जा सके ।


किल कोरोना 03 अभियान के अंतर्गत निम्न गतिविधिया की जाना है:-

ग्रामीण क्षैत्रों एवे नगर पंचायत क्षैत्रों की सम्पुर्ण जनसंख्या की ग्रह भेट द्वारा स्कीनिंग

शहरी क्षैत्रो में कोविड सहायता केन्द्रों के माध्यम से कोविड 19 का प्रबंधन

शहरी क्षे़त्र में दलो का गठन किया गया है तथा सर्वे कार्य को सुपरविजन करने हेतु दलो का गठन किया गया है । शहरी क्षेत्र में शीघ्रता से शीघ्र सर्दी, खांसी प्स्प् के लक्षण वाले रोगीयो की प्राथमिक जांच एवं परामर्श हेतु कोविड सहायता केन्द्र बनाये गये है । गले में खराश,सांस लेने में तकलीफ,बदन दर्द सिर दर्द के साथ बुखार आदि लक्षण मुक्त रोगीयों का लक्षण आधारित उपचार डाक्टर एवं उनकी टीम द्वारा दिया जावेगा ।


संभावित कोविड 19 रोगीयों को निकटस्थ फीवर क्लीनिक

झाबुआ में कोविड सहायता केन्द्र राजवाडा चैक तथा माधौपुरा में बनाया गया है । जहां जाकर इलाज लिया जा सकता है। अस्पताल जाने की जरूरत नही होगी ।

 

कोविड सहायता केन्द्र का उददेश्य:-

शीघ्रति शीघ्र सर्दी,खांसी प्स्प् के लक्षण वाले रोगीयो का प्राथमिक जाच एवं परामर्श

गले में खराश/सांस लेने में कठिनाई /बदन दर्द /सिरदर्द के साथ बुखार 100थ् डिग्री आदि लक्षण आधारित उपचार

संभावित कोविड 19 रोगीयो को निकटस्थ फीवर क्लीनिक पर रेफरल


टिकाकरण करने वाले आपके शुभ चिन्तक है । उनके साथ अच्छा व्यवहार करे ।


झाबुआ ।  बुनियादी स्कुल पर रोज की तरह कोविड 19 का टिकाकरण कार्य चल रहा था । टीम 18 वर्ष से ऊपर उम्र के लोगों कों टिकाकरण कर रही थी कि कुछ लोगों द्वारा वहां टीम से  ।ब को लेकर विवाद किया गया एवं अभद्रता पूर्ण व्यवहार किया गया जिसकी शिकायत झाबुआ थाने में दर्ज करवाई गई । श्री आकाश सिह सहायक कलेक्टर एवं डाॅ.राहुल गणावा वहाॅं पहुचे सहमी डरी हुई टीम को अश्वासन दिया एवं उन्हे कार्य करने हेतु प्रेरित भी किया। सोचने की बात यह है कि जो लोग आपकी जान बचाने को अपनी जान दांव पर लगा रहे है उनके साथ ऐसा व्यवहार करना उचित है । ऐसा करना निन्दनीय है । कोविड 19 टीके की प्रक्रिया समझना होगी । ओर 18 वर्ष उपर वाले का पंजीयन करना जरूरी है । कृपया आप से अनुरोध है कि स्लाट बुक होने पर ही टिकाकरण करवाने जावे । और जो आपके लिये काम कर रहे है उनका सम्मान करे ।


जिले में ऑक्सीजन आपूर्ति हेतु निरंतर प्रयासरत हैं कलेक्टर  संसाधनों में हो रही है निरंतर वृद्धि


झाबुआ,। चलित वाहन व्यवस्था के बाद सहज एवं सुलभ ऑक्सिजन आपूर्ति हेतु कलेक्टर श्री सौमेश मिश्र द्वारा झाबुआ के लिए एक और साधन उपलब्ध कराया गया है । जिला चिकित्सालय में केवल 120 जंबो एवं 170 छोटे सिलिंडर उपलब्ध थे किन्तु खपत के अनुपात मे यह संख्या कम होने के कारण सर्कुलेशन में कठिनाई हो रही थी । बाज़ार में भी उपलब्धता नही थी परंतु कलेक्टर महोदय के विशेष प्रयास से न केवल जिले के विभिन्न स्थानों से जनसहयोग आदि के माध्यम से 180 जंबो सिलिंडर जुटाए गए बल्कि सीधे निर्माता से संपर्क स्थापित कर 100 छोटे सिलिंडर का निर्माण करा के क्रय भी किया गया । वर्तमान में जिला चिकित्सालय में 300 जंबो एवं 270 छोटे सिलिंडर उपलब्ध होकर आपूर्ति हेतु निरन्तर सिरक्यूलेट हो रहे हैं । साथ ही अन्तरवेलिया स्थित महावीर इंडस्ट्रीज को एलएमओ उपलब्ध कराके जिले को ऑक्सिजन आपूर्ति में आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है । उम्मीद है कि जल्द ही जिला कोरोना मुक्त हो जाएगा ।

कोई टिप्पणी नहीं: