सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 25 जून - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 26 जून 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 25 जून

जिला न्यायालय में रक्तदान शिविर आज  


जिला न्यायालय परिसर में आज प्रात: 10:30 बजे जिला प्रशासन व जिला चिकित्सालय के सहयोग व समन्वय से वृहद रक्तदान शिविर आयोजित किया गया है। इस रक्तदान शिविर का ऑनलाइन शुभारंभ प्रधान न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री राजवर्धन गुप्ता करेंगे। अपर जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी ने बताया कि कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए ब्लड बैंकों में रक्त की मांग बढ़ रही है इसे देखते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा यह रक्तदान शिविर आयोजित किया गया है इस रक्तदान शिविर में जिला न्यायालय में पदस्थ न्यायिक अधिकारी एवं कर्मचारीगण, जिला अभिभाषक संघ, राजस्व विभाग के कर्मचारी पुलिस विभाग के जवान एनजीओ के सदस्य, कॉलेज के छात्र-छात्राओ और पीएलव्ही द्वारा रक्तदान किया जायेगा।  अपर जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी ने अधिक से अधिक रक्तदान करने की अपील की है।


जिले में आज एक भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव  नहीं मिला

  • दो व्यक्ति रिकवर हुए, कुल रिकवर व्यक्ति की संख्या 10010, वर्तमान में कोरोना एक्टिव-पॉजिटिव की संख्या 04

पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में एक भी व्यक्ति कोविड पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10129 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव 04 हैं। आज 02 व्यक्ति रिकवर हुए। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10010 हैं। कुल कोविड संक्रमित मृत व्यक्तियों की संख्या 115 है । आज 894 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 215, श्यामपुर से 190, विकासखंड नसरुल्लागंज से 111, आष्टा से 225, बुधनी से 77 तथा इछावर से 76 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 168274 हैं जिनमें से 156711 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 1551 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1363 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में हैं उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। जिसका संपर्क नंबर- 07562-1075 है। जिला स्तर पर जिला कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर का मोबाइल नंबर 9425400273, 7987652577, 9425400453 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर कॉल करके भी टेलीमेडिसिन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होम क्वारंटाईन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम क्वारंटाईन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साइकोलॉजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते हैं।


कोविड का टीका लगवा कर खुद और परिवार को कोरोना महामारी से बचाएं


sehore news
जिले के ग्राम दुर्गाव के 93 साल के बुर्जुग श्री हजारी लाल ने कोविड का टीका लगवा लिया है। उन्होंने कहा कि गांव में आये कुछ लोगों के दल ने बताया कि कोरोना महामारी से बचने के लिए कोविड का टीका लगवाना जरूरी है। सारे काम छोड़कर घर वालों के साथ टीकाकरण केन्द्र पहुंचकर मैने कोविड का टीका लगवा लिया है। उन्होंने कहा कि जान है, तो जहान है। पहले इस महामारी से बचना जरूरी है। जन अभियान परिषद की टीम जन-जागरूकता के लिये गांव पहुंची तो हजारी लाल खेत मिल गये। उन्होंने बताया कि टीके से कोई परेशानी नहीं है। टीका लगवाकर मैं आपके सामने खेत में काम कर रहा हूं। हजारी लाल ने कहा कि अब कोविड के टीके को लेकर न काई भ्रांति है और न कोई भ्रम है। प्रदेश के लाखों लोगों ने कोविड का टीका लगवाया है। किसी को कोई परेशानी नहीं हुई। उन्होंने लोगों से अपील की है कि सभी कोविड का टीका लगवाकर खुद को, परिवारकों और देश-प्रदेश को कोरोना महामारी से बचाएं। उल्लेखनीय है कि इस समय जिले में कोविड टीकाकरण का महाभियान चल रहा है। इस अभियान के दौरान युवा से लेकर बुर्जुग तक सभी पूरे उत्साह के साथ कोविड का टीका लगवा रहे हैं। सुबह से ही टीकाकरण केन्द्रों में लम्बी कतारे देखीं जा सकती है। टीकाकरण को लेकर नागरिकों के उत्साह और सक्रिय भागीदारी से यह निश्चित है कि कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के साथ ही कोरोना को पूरी तरह समाप्त करने में कामयाब होंगे।

कृषि मंत्री श्री पटेल ने मकोड़िया मूंग खरीदी केन्द्र का किया शुभारंभ, खरीदी केन्द्रों में बेहतर इंतजाम के अधिकारियों को दिए निर्देश

sehore news
जिले में समर्थन मूल्य पर मूंग एवं उड़द की खरीदी का कार्य जारी है। कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने शाहगंज के मकोड़िया वेयर हाउस में मूंग खरीदी केन्द्र का शुभारंभ किया। मंत्री श्री पटेल ने खरीदी केन्द्र पर व्यवस्थाओं एवं भंडारण की पर बेहतर इंतजाम सुनिश्चित करने के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि उपज लेकर केन्द्र पर आने वाले किसानों की समस्याओं एवं ‍शिकायतों का तत्काल निराकरण किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में वर्तमान में समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी के लिए निर्धारित केंद्रों की संख्या 296 है। किसान भाईयों की सुविधा को देखते हुए हमने 147 केंद्र और बढ़ाने का निर्णय लिया है, इस प्रकार अब प्रदेश में कुल 443 खरीदी केंद्रों में समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी होगी। उल्लेखनीय है कि सीहोर जिले में समर्थन मूल्य पर मूंग एवं उड़द खरीदी के लिए 25 केन्द्र बनाए गए हैं। इस मौके पर एसडीएम श्री शैलेन्द्र हिनोतिया, तहसीलदार श्री अंबर पंथी, श्री विनय भार्गव सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।

नशामुक्ति के प्रचार-प्रसार हेतु कलेक्टर ने हरी झंडी दिखाकर, प्रचार वाहन को किया रवाना  

sehore news
जिले में सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण विभाग एवं महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 26 जून को नशा निवारण दिवस का आयोजन किया जाएगा। नशीले पदार्थ के दुरुपयोग और अवैध व्यापार के विरुद्ध अंतराष्ट्रीय नशा निवारण दिवस अंतर्गत नशामुक्ति के प्रचार प्रसार के लिए एक प्रचार वाहन नगर में चलाया गया। प्रचार वाहन को कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। नशामुक्ति के प्रचार-प्रसार के लिए का प्रचार-प्रसार अंतर्गत एक पखवाड़े का आयोजन किया जाएगा। जिसमें युवाओं, छात्र, छात्राओं को नशे से दूर रहने हेतु प्रेरित किया जाएगा। सीहोर के सभी विद्यालयों, महाविद्यालयों, संबंधित शासकीय एवं स्वैच्छिक संस्थाओं को नशा निवारण दिवस के अवसर पर कार्यक्रम संचालित करने के निर्देश दिये गये है। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह, अपर जिला कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास, उप संचालक सामाजिक न्याय श्री प्रफुल्ल खत्री सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

ग्राम पंचायतों में कोरोना वॉलिंटियर्स घर-घर पीले चावल देकर टीका लगवाने के लिए कर रहे लोगों को आमंत्रित

sehore news
म.प्र. जन अभियान परिषद् विकासखंड सीहोर के कोरोना वॉलिंटियर्स ग्राम पंचायतों एवं वार्डों में ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर लोगों को पीले चावल देकर टीका लगवाने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। टीकाकरण महाअभियान के लिए लोगों को जागरुक किया जा रहा है। महाअभियान का उद्देश्य शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन युक्त ग्राम पंचायत बनाना है। महाअभियान के दौरान लोगों में जो वैक्सीन को लेकर गलत अफवाहें है, उसे दूर कर टीकाकरण करवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। लोगों को समझाया जा रहा है कि कोरोना संक्रमण से बचने का वैक्सीन ही एकमात्र बचाव है।

जिला स्तरीय सतर्कता एवं मॉनीटरिंग समिति की बैठक 28 जून को  

अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 के तहत जिला स्तरीय सतर्कता एवं मॉनीटरिंग समिति की बैठक का आयोजन 28 जून को प्रात:11 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में किया जाएगा। समस्त संबंधित बैठक में उपस्थिति सुनिश्चित करें।   

26 जून को किया जाएगा रक्तदान शिविर का आयोजन  

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा प्रधान न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री राजवर्धन गुप्ता के मार्गदर्शन में 26 जून को प्रात:10:30 बजे जिला न्यायालय परिसर में जिला प्रशासन व जिला चिकित्सालय के सहयोग व समन्वय से वृहद रक्तदान शिविर का आयोजन किया जायेगा। रक्तदान शिविर का उद्देश्य कोरोना वायरस कोविड के संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए ब्लड बैंकों में रक्त की कमी के होने से जरूरतमंद मरीजों को समय पर रक्त उपलब्ध कराना है। रक्तदान शिविर में जिला न्यायालय में पदस्थ न्यायिक अधिकारी एवं कर्मचारीगण, जिला अभिभाषक संघ, राजस्व विभाग के कर्मचारी पुलिस विभाग के जवान एनजीओ के सदस्य, कॉलेज के छात्र-छात्राओ और पीएलव्हीद्वारा रक्तदान किया जायेगा। 

कोई टिप्पणी नहीं: