विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 22 जून - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 22 जून 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 22 जून

वैक्सीनेशन महाअभियान की सफलता पर कलेक्टर ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया


कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने विदिशा जिले के नागरिकों, सामाजिक संगठनो और प्रशासन के सभी विभागों के अमले को वैक्सीनेशन महाअभियान में लक्ष्य से काफी अधिक उपलब्धि अर्जित करने पर बधाई दी है । उन्होंने उन प्रतिष्ठित जनप्रतिनिधियों एवं नागरिकगणो का भी धन्यवाद किया जिन्होंने इतनी बड़ी संख्या में घर से निकलकर वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचकर टीका लगवाया ।  उल्लेखनीय है कि विदिशा जिले ने वैक्सीनेशन महाअभियान अंतर्गत तय लक्ष्य 37110 के विरूद्व 46564 नागरिकों को सुरक्षा का टीका लगाया गया है।   कलेक्टर डा जैन ने संपूर्ण शासकीय अमले, अशासकीय संगठनों, जनप्रतिनिधियों, व्यावसाईयों सहित नागरिकों के प्रति अभियान को सफल बनाने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया है ।


नवनिर्मित स्कूल भवनों का संयुक्त भ्रमण उपरांत अधिग्रहण की कार्यवाही करें, लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक सम्पन्न 


vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने मंगलवार को विभिन्न विभागो में लंबित आवेदनों पर संबंधित विभागो के अधिकारियों द्वारा निराकरण के संबंध में की गई पहल की समीक्षा की है। कलेक्टर डॉ जैन ने बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी और पीआईयू के महाप्रबंधक को निर्देश दिए है कि ऐसे स्कूल भवन जिनका निर्माण पीआईयू द्वारा किया गया है और वे पूर्णतः की ओर है अथवा पूर्ण हो गए है। उन सभी स्कूल भवनो का दोनो विभागो के अधिकारी संयुक्त भ्रमण कर जायजा लें। यदि भवनो के संरचना में कुछ सुधार नक्शे के अनुरूप कराया जाना है तो उसकी लिखित जानकारी पीआईयू के संभागीय परियोजना अधिकारी को उपलब्ध कराएं ताकि आगामी सत्र संचालन होने के पहले सुधार कार्य पूरे किए जा सकें।  कलेक्टर डॉ जैन ने जिले में आवारा पशुधन को सुरक्षित स्थलों पर रखने के प्रबंध सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए है। नगरपालिका अधिकारी तथा पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी ने बताया कि विदिशा शहर में अधिकांश पशुधन सांड प्रजाति का है अतः गौ-शालाओ में सांड रखने के प्रबंध नही है। ततसंबंध में कलेक्टर डॉ जैन ने जिला पंचायत सीईओ को निर्देश दिए है कि जिले में सांडो को रखने के लिए एक पृथक से गौ-शाला संचालन के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं।  कलेक्टर डॉ जैन ने जिले में अब तक शत प्रतिशत स्कूली यूनिफार्म का वितरण कार्य पूर्ण नही कराए जाने पर संबंधितों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के निर्देश जिला पंचायत सीईओ को दिए है। विभागीय समीक्षा के दौरान कलेक्टर डॉ जैन ने मुख्य नगरपालिका अधिकारी को निर्देश दिए है शहर में जो भी अवैध कालोनियां है उनसे बुनियादी सुविधाओं का टैक्स वसूलने का अधिकार है अतः विदिशा शहर की ऐसी कालोनियां जिनके द्वारा नगरपालिका को टैक्स अदा नही किया गया है। उन सबके खिलाफ कार्यवाही कर टैक्स वसूली का कार्य संपादित किया जाए।  कलेक्टर डॉ जैन को ग्रामीण विकास विभाग, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, कॉ-आपरेटिव बैंक, एमपीईव्ही, पीडब्ल्यूडी, पीएचई, आरईएस, आदिम जाति कल्याण विभाग, जिला पंजीयक, पशु चिकित्सा, उच्च शिक्षा, लेण्ड रिकार्ड, सामाजिक न्याय, पीएमजीएसवाय, विदिशा नगरपालिका, पीआईयू, पेंशन तथा सडक निर्माण विभाग में लंबित आवेदनों पर की गई कार्यवाही से संबंधित विभाग के अधिकारी द्वारा जानकारियां प्रस्तुत की गई है।  नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, संयुक्त कलेक्टर द्वय श्री रोशन राय और कुमार शानू देवड़िया, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती अमृता गर्ग के अलावा विभिन्न विभागो के जिलाधिकारी मौजूद थे। 


वैक्सीनेशन महा अभियान के तहत आज 15 हजार तीन सौ डोज लगाने का लक्ष्य 


वैक्सीनेशन महा अभियान के तहत 23 जून बुधवार को जिले में टीकाकरण कार्य किया जाएगा। ततसंबंध में जानकारी देते हुए अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि जिले के सातो विकासखण्डो में कुल 15 हजार तीन सौ डोज लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। डोज का विकासखण्डवार लक्ष्य इस प्रकार से है। विदिशा में तीन हजार, बासौदा में 3500, ग्यारसपुर में 2300, नटेरन में 2000, सिरोंज एवं कुरवाई में क्रमशः एक-एक हजार, तथा लटेरी में 2500 डोज लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उपरोक्त कार्य के लिए जिले में कुल 120 टीमे गठित की गई है। जिसमें सर्वाधिक 35 टीमे बासौदा में, जबकि विदिशा, ग्यारसपुर एवं नटेरन सहित प्रत्येक में क्रमशः 20-20 टीमे वही सिरोंज, कुरवाई एवं लटेरी में 15-15 टीमे गठित की गई है। ग्यारसपुर विकासखण्ड में टीकाकरण दौरान को-वैक्सीन लगाई जाएगी जबकि शेष छह विकासखण्डो में कोविसिल्ड वैक्सीन का टीकाकरण किया जाएगा। 


चार तहसीलो में वर्षा दर्ज हुई


मंगलवार 22 जून को जिले की चार तहसीलो में वर्षा दर्ज की गई है कि जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्री राजेशराम ने बताया कि मंगलवार को जिले में 4.5 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है जबकि अब तक 164.4 मिमी वर्षा हो चुकी है। मंगलवार को सर्वाधिक वर्षा गुलाबगंज तहसील में 40 मिमी, सबसे कम सिरोंज में एक मिमी, जबकि कुरवाई में 2.2 मिमी तथा बासौदा तहसील में दो मिमी वर्षा दर्ज हुई है शेष अन्य सात तहसीलो में वर्षा नगण्य रही है। 

कोई टिप्पणी नहीं: