झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 01 जुलाई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 1 जुलाई 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 01 जुलाई

इंदरसिंह परमार को जिले का प्रभार मिलने से कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर’


jhabua-news
झाबुआ। मध्य प्रदेश शासन के मुखिया शिवराज सिंह चैहान द्वारा कालापीपल के लोकप्रिय विधायक श्री  इंदरसिंह परमार को झाबुआ जिले का प्रभारी मंत्री बनाए जाने पर जिले के  कार्यकर्ताओं में खुशी  की लहर । जिला भाजपा अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह जी नायक, लोकप्रिय सांसद श्री गुमान सिंह जी डामोर, प्रदेश मंत्री श्रीमती संगीता विश्वास जी  सोनी, अनुसूचित जनजाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष कलसिंह जी भाबर, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य सुश्री निर्मला जी भूरिया ,पूर्व विधायक शान्तिलाल जी बिलवाल ,पूर्व जिलाध्यक्ष मनोहर सेठिया ,शैलेष दुबे ,दौलत भावसार ,सुरेंद्र सिंह मोटापाला ,जिले के तीनों महामंत्री कृष्णपाल सिंह गंगाखेड़ी, सोमसिंह सोलंकी ,गौरव खंडेलवाल ,जिला उपाध्यक्ष राजेन्द्र उपाध्याय एवम सत्येंद्र यादव ,जिला मंत्री ज्योति जोशी ,विश्वनाथ सोनी ,जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ,जिला आई टी सेल प्रभारी अर्पित कटकानी ,झाबुआ मंडल अध्यक्ष अंकुर पाठक ,मंडल महामंत्री द्वय जुवनसिह गुंडिया एवं पपीस पानेरी ने परमार को प्रभारी मंत्री बनाये जाने पर मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए माननीय मंत्री महोदय इंदरसिंह परमार को सम्पूर्ण झाबुआ जिले के 19 मंडलो के कार्यकर्ताओं की ओर से बधाईया प्रेषित की है । उक्त जानकारी जिला भाजपा मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने दी।


डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी ने जो देखा था, प्रधानमंत्री मोदी जी ने पूरा किया वो सपना- गोविन्द मालु

  • भाजपा जिला झाबुआ द्वारा डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी पर हुई वर्चुअल संगोष्ठी 

jhabua news
झाबुआ । भारतीय जनता पार्टी जिला झाबुआ द्वारा डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी पर वर्चुअल संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें भाजपा के वरिष्ठ नेता श्री गोविन्द जी मालु ने भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता ऊर्जावान जिलाध्यक्ष श्री लक्ष्मण सिंह नायक  ने की कार्यक्रम का सफल संचालन जिला महामंत्री कृष्ण पाल सिंह गंगाखेड़ी  ने किया  जिला मीडिया प्रभारी  योगेन्द्र नाहर के अनुसार डॉ. मुखर्जी के जीवनवृत्त पर प्रकाश डालते हुए  वरिष्ठ नेता मालु ने कहा कि बचपन से मेधावी डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी 33 वर्ष की आयु में कुलपति बन गए थे और कई भाषाओं के ज्ञाता थे। उन्होंने कहा कि आजादी के समय यदि डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी न होते तो पश्चिम बंगाल भी पाकिस्तान का हिस्सा बन जाता, लेकिन डॉ. मुखर्जी के धैर्य, साहस और तत्परता के चलते आज पश्चिम बंगाल भारत का अंग है। डॉ. मुखर्जी जब हिंदू महासभा के अध्यक्ष बने तब महात्मा गांधी ने स्वयं कहा था कि पं. मदनमोहन मालवीय के बाद हिंदुओं को डॉ. मुखर्जी के रूप में एक कर्मठ और सच्चा नेता मिला है। श्री मालु ने कहा कि डॉ. मुखर्जी ने कांग्रेस और पं. नेहरू की तुष्टीकरण की नीति के चलते नेहरू मंत्रिमंडल  छोड़ दिया और भारतीय जनसंघ का गठन किया। उन्होंने कहा कि डॉ. मुखर्जी ने यह निश्चय कर लिया था कि धारा-370 हटाएंगे और एक देश में दो निशान, दो विधान और दो प्रधान नहीं चलेंगे। उन्होंने कहा था कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और मैं वहां बिना परमिट के जाउंगा। उन्होंने कश्मीर की पवित्र धरा पर बिना परमिट के प्रवेश किया और वहीं जेल में संदिग्ध परिस्थितियों में उनका स्वर्गवास हो गया। यह डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी का बलिदान था और आज उनका बलिदान दिवस है। श्री गुप्ता ने कहा कि लोग यह मानने लगे थे कि धारा 370 को हटाना सिर्फ एक नारा है, धारा 370 कश्मीर से नहीं हटेगी। लेकिन धन्य हैं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी और गृहमंत्री श्री अमित शाह जी जिन्होंने आज डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी के सपने और संकल्प को साकार करके दिखाया। श्री मालु ने कहा कि कश्मीर से धारा 370 हटने का श्रेय डॉ. मुखर्जी को जाता है। हम उन्हें श्रद्धा से प्रणाम करते हुए यह संकल्प लेते हैं कि उन्होंने जो सपना देखा था उसे हमें प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में पूरा करेंगे और हमारे अंदर जो सर्वश्रेष्ठ है उसे झौंककर काम करेंगे। श्री मालु ने कहा कि जिस गौरवशाली, वैभवशाली, समृद्धशाली और शक्तिशाली भारत का सपना डॉ. मुखर्जी ने देखा था, वह आज साकार हो रहा है। इस अवसर पर जिला महामंत्री सोमसिह सोलंकी जिला उपाध्यक्ष सत्येंद्र यादव राजमल पडियार राजेन्द्र उपाध्याय मण्डल अध्यक्ष अंकुर पाठक  जुवान सिंह गुण्डिया सहित पचास से अधिक कायकर्ताओ ने मार्गदर्शन प्राप्त कर डाक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी के संस्मरणों को जीवन में उतारने का संकल्प लिया कार्यक्रम के अंत में आभार जिला महामंत्री गोरव खण्डेलवाल ने व्यक्त किया जिले के कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी वर्चुअल रूप से जुड़ें।


झाबुआ गृहमंत्री का प्रथम आगमन, मध्य प्रदेश  के ग्रह मंत्री नरोत्तम मिश्र , प्रभारी मंत्री हरदीप सिंह डग  झाबुआ पहुंचने पर,


jhabua news
झाबुआ । भारतीय गोरक्षा वाली जिला संगठन ने भाजपा कार्यकर्ता ओं ने हेलिपैड पर सांसद गुमान सिंह डामोर जिला अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह नायक, जिला उपाध्यक्ष भानु भूरिया राजेंद्र उपाध्याय जिला महामंत्री  कृष्ण पाल सिंह  राठौड़   जिला मीडिया प्रभारी योगेंद्र नाहर पूर्व विधायक निर्मला भूरिया पूर्व विधायक शांतिलाल बिलवाल पूर्व  जिला अध्यक्ष ओम शर्मा  गोरक्षा जिला अध्यक्ष भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा सोशल मीडिया मीडिया जिला प्रभारी राजू धानक भाजपा के वरिष्ठ नेता  जवसिंह परमार मोहन यादव ने  साल श्रीफल से स्वागत सम्मान किया , इस अवसर गोरक्षा जिला अध्यक्ष राजू धानक जवसिह  परमार मोहन यादव ने  गुजरात राजस्थान सीमा पर आए दिन गौ हत्या करने ले जाते हुए वाहनों पर शक्ति से रोका जाए वह गौ हत्या न हो की कार्रवाई का मांग पत्र सौंपा गया ,


नेमावर हत्याकांड निन्दनीय एवं सरकार की लापरवाही   उजागर करती है हत्यारों को फांसी दे देना चाहिए- कांतिलाल भूरिया

  • 2 जुलाई को पहुंचेगे भूरिया नेमावर

झाबुआ । नेमावर हत्याकांड मध्यप्रदेश सरकार की नाकामी दर्शाती है पुलिस प्रशासन ने लगभग एक माह से ज्यादा समय तक कोई कार्यवाही नहीं की । इस हत्याकांड को अंजाम देने वाले दुर्दात अपराधियों को फांसी  की सजा हो तथा इस कांड में संलग्न व्यक्तियों को कड़ी सजा दिलाये जाने हेतु सबंधित अधिकारियों को निर्देशित करने की कृपा करें जिससे कि भविष्य में इस प्रकार की घटनाओं की प्रदेश में पुनरावृति न हो सकें,साथ ही यह भी मांग की है कि पीडित हमारे जनजातिय परिवार के सदस्यों को पूर्ण सुरक्षा प्रदान करते हुए जीविकापार्जन हेतु उनके परिजनों को स्थाई रोजगार एवं आर्थिक सहायता भी शासन स्तर से उपलब्ध कराने का कष्ट करें। उक्त बात पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं झाबुआ विधायक आदिवासी विकास परिषद के अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया ने पत्र लिख कर मुख्यमंत्री से मांग की है । श्री भूरिया ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से कहा कि देवास के नेमावर क्षेत्र में अत्यंत दुःखद एवं विभत्य हत्याकांड हुआ है इस हत्याकांड में 5 लोगों के हत्या कर उन्हे जमीन में गाड दिया गया हेै। हत्या के पूर्व महिलाओं के साथ बलात्कार कर उनकी हत्या की गयी । नेमावर कस्बें में निवारत मतता कास्ते अपने परिवार के पांच सदस्यों सहित 13 मई से लापता हो गये थे, परिवार जनों ने उनसे संपर्क नहीं हो पाने के कारण पुलिय को सूचना थी दी गयी जिस पर पुलिस द्वाराकोई तत्वरित कार्यवाही नहीं की गयी। जो कि अत्यन्त ही लापरवाही की गयी है। । श्री कांतिलाल भूरिया दिनांक 2 जुलाई 21 को नेमावर पहुंच कर वहां मृतक परिवार के अन्य सदस्यों से मिलकर घटना की वस्तुस्थिति से रूबरू होगें तथा प्रशासन से मांग करेगें कि मृतक परिवार के बाकि सदस्यों को सुरक्षा उपलब्ध कराई जावे एवं उन्हे जीविका चलाने हेतु स्थाई रोजगार अथवा शासकीय नौकरी प्रदान करें एवं शासन स्तर से आर्थिक सहायता उपलब्ध करावे । साथ ही मृतक परिवार को श्रद्वाजंली अर्पित कर परिवार को शोक व्यक्त करेगें। उक्त हत्यांकाड की जिला कांग्रेस के पदाधिकारी श्री निर्मल मेहता अध्यक्ष, विधायकद्वय वालसिंह मेडा, वीरसिंह भ्ूारिया, शांति राजेश डामोर अध्यक्ष जिला पंचायत एवं पूर्व विधायक जेवियर मेडा ,कार्यवाहक अध्यक्ष रूपसिंह डामोर एवं हेमचन्द्र डामोर, संभागीय प्रवक्ता साबिर फिटवेल शंकरसिंह भूरिया, एवं युवक कांग्रेस के आशिष भूरिया एवं अध्यक्ष युका विजय भाभर विधानसभा अध्यक्ष हेमेन्द्र कटारा एवं बन्टू अग्निहोत्री, गौरव सक्सेना, विनय भाभर राजेश भटट सहित कांग्रेस पदाधिकारीयों एवं कार्यकर्ताओं ने उक्त विभित्स हत्यांकाड की निन्दा की है।


राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग ने दी डॉक्टर्स डे पर चिकित्सकों को बधाई


थांदला। देश के सबसे बड़े समाजसेवी संगठन राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष दयाराम मिश्रा, राष्ट्रीय मुख्य महासचिव डॉ. रविन्द्र मिश्रा, महासचिव आनन्द दुबे राज, प्रदेश कार्यवाहक अध्यक्ष पवन नाहर, प्रदेश प्रभारी कीर्तिश जैन व प्रदेश प्रतिनिधि अध्यक्ष मनीष कुमठ ने डॉक्टर्स डे पर देश के सभी डॉक्टर्स को बधाई दी है। वर्चुअल मीटिंग कर डॉ रविन्द्र मिश्रा ने डॉक्टर्स डे की पूर्व संध्या पर जारी अपने संदेश में कहा कि इस डॉक्टर्स ने कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के साथ उसके दुष्प्रभावों को फंगस के रूप में देखा है व उन बीमारियों से ग्रसित लोगों की जी जान से सेवा की है, अपनी जान को संकट में डालकर अन्य की जान बचाने का साहसिक कार्य उनके द्वारा किया गया है इसके लिए सभी डॉक्टर्स बधाई के पात्र है। उल्लेखनीय है कि विगत एक वर्ष से संस्था के प्रदेशाध्यक्ष पवन नाहर व संभागीय अध्यक्ष सुमित्रा मेड़ा व संस्था के पदाधिकारी प्रदेश के सभी डॉक्टर्स का शुक्रिया करते हुए उन्हें अभिनन्दन पत्र भेंट कर सम्मान कर रहे है। के दौरान  पिछले वर्षों से अलग है। डॉक्टर्स डे के अवसर पर नाहर ने कहा कि एक डॉक्टर ही होता है जो रोते हुए परिवार को पुनः खुशियां लौटाता है। वह सही मायनों में धरती पर ईश्वर का भेजा हुआ दूत है। मनीष कुमठ व प्रदेश उपाध्यक्ष अलीअसगर बोहरा ने आज के दिन का स्मरण करते हुए बताया कि डॉ. बी.सी. रॉय के मेडिकल काउंसिल ऑफ इण्डिया और इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन के गठन में योगदान को याद करते हुए उनकी जयंती पर डॉक्टर्स डे मनाया जाता है। संस्था ने इस दिन को यादगार बनाने के लिए सभी को सोशल मीडिया के माध्यम से व स्थानीय डॉक्टर्स को पुष्प भेंट कर उनका सम्मान कर हौंसला बढ़ाना चाहिए।


मांगे नहीं मानी तो होगा चरणबद्ध आंदोलन, आन्देालन की रूपरेखा तय, पटवारी संघ ने मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन


jhabua news
झाबुआ । वर्षों से लंबित विभिन्न मांगों को लेकर मध्य प्रदेश पटवारी संघ एक बार फिर आंदोलित है म.प्र. पटवारी संघ्‍ के आवहान पर आज झाबुआ इकाई ने  को जिला मुख्यालय पर  नारेबाजी, प्रदर्शन करते हुए मुख्यमंत्री,राजस्व मंत्री, मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव ,आयुक्त भू अभिलेख, भोपाल के नाम तीन सूत्रीय ज्ञापन अनुविभागीय अधिकारी राजस्‍व झाबुआ, सोहन कनास को सौंपकर मांगे शीघ्र पूरी करने की अपील की है । संघ ने चेतावनी दी है कि यदि 15 दिन के अंदर सभी मांगे पूरी नहीं की जाती है तो वह वे प्रदेश व्यापी आंदोलन करने को बाध्य होंगे।  पटवारी संघ के प्रांतिय उपाध्यक्ष अखिलेश मुलेवा ने बताया कि  मध्य प्रदेश के पटवारी निरंतर किसान व शासन  के मध्‍य कडी के रूप मे कार्य कर शासन की अधिकांश‍ योजनाओ का सफलतापूर्वक क्रियान्‍वयन कर रहे है । अल्‍प संसाधनो के बावजूद मध्‍य प्रदेश का पटवारी किसान हित मे विभिन्‍न प्रकार के तकनीकी सॉफ्टवेयर मोबाईल एप बेब पोर्टल, टीसीएस मशीन, आदि तकनीकी व विभागीय कार्यो का कुशल  संपादन कर रहे है। साथ ही शासन के 56 विभागो के कार्य भी कर रहे है । इससे किसानो मे शासन की छवि उज्‍ज्वल निर्मित होकर आर्थिक व सामाजिक सशक्तिकरण होने से ही राजस्‍व विभाग को भारत सरकार द्वारा निरंतर सम्‍मान प्राप्‍त होता रहा है । पटवारी वर्ग चैबीसो घंटे, सातो दिवस निंरन्‍तर कार्यो के संपादन किये जाने के उपरान्‍त भी  शासन द्वारा विगत अनेक वर्षों से पटवारियो को केवल आश्वासन ही दिया जा रहा है, किंतु हमारी कोई मांग पूरी नहीं की गई है जिससे प्रदेश के पटवारियों में निराशा का भाव होकर उनका मनोबल प्रभावित हो रहा है। वहीं आए दिन पटवारियों की मौतें हो रही है ।पटवारी संवर्ग की प्रमुख मांग है कि पटवारियो का गे्रड पे 2800 करते हुए समयमान वेतनमान विंसगति को दूर किया जावे । श्री मुलेवा ने बताया कि  पटवारियो द्वारा  विभिन्‍न तकनीकी व ऑनलाइन कार्य निरंतर संपादित किए जा रहे हैं। किंतु अभी तक तकनीकी पद का ग्रेड नही दिया जा रहा है सन 1998 के बाद पटवारी के वेतनमान का उन्नयन नहीं किया गया  है। वर्ष 2007 में सनावद में पटवारी संघ के प्रांतीय अधिवेशन में मुख्यमंत्री द्वारा पटवारियो के वेतन उन्नयन की घोषणा की गई थी पटवारी संवर्ग को विसंगति पूर्ण समयमान वेतनमान मिल रहा है ।वर्तमान में पटवारियों की नवीन भर्ती प्रदेश स्तर पर की गई है जबकि पटवारी का पद जिला स्तरीय है। नवनियुक्त कई पटवारी अपने गृह जिले से लगभग 800 किलोमीटर दूर तक पदस्थ होकर कार्यरत है । पति पत्नी को शासन की मूल भावना एवं दांपत्य सुविधा अनुसार एक जगह प्रदेश में नवनियुक्त पटवारियों को उनके गृह जिलों में पदस्थ करने की मांग की गई हैा वर्तमान कोंरोनाकाल में  नवनियुक्त पटवारियो को सीपीसीटी परीक्षा मे बैठने का अवसर नहीं मिले हैं अतः इन पटवारियों को सीपीसीटी परीक्षा की अनिवार्यता से मुक्त किया जाए। पटवारी संघ ने मांग की है कि उनकी मांगों का निराकरण 15 दिन में नहीं होने पर चरणबद्ध आंदोलन किया जाएगा।


यह रहेगा कार्यक्रम

श्री मुलेवा ने बताया कि आन्दोलन की बनाई गई रूपरेखा के तहत 07 जुलाई को सारा ऐप से लॉगआउट होकर मोबाइल से अनइंस्टॉल करना । 27 से 9 जुलाई तक काली पट्टी व काला मास्क लगाकर कार्य करना । 12 जुलाई को भू अभिलेख को छोड़कर समस्त कार्यों का बहिष्कार । 02 से 04 अगस्त तक सामूहिक अवकाश। 03 अगस्त को रैली एवं ज्ञापन से 5 अगस्त को सहारा वेब पोर्टल सहित समस्त ऑनलाइन कार्यों का बहिष्कार एवं 10 अगस्त को अनिश्चितकालीन कलम बंद हड़ताल। इस अवसर पर तहसील अध्‍यक्ष नानुराम मेरावत, अजित सिह चैहान, हमेन्‍द्र कटारा, प्रदेश्‍ प्रवक्‍ता ठाकुरसिंह भूरिया, ऋषि जायसवाल, गोविन्‍द हाडा, महावीर दोहरे, छतरंसिह मेरावत,  संजय वसुनिया, जालमसिंह अमलियार, प्रेम गौड, रमन भिलाला, सविता डामोर, लक्ष्‍मी गणावा, मुक्‍ता गणावा, रिंकु ठाकुर, खेमचद भूरिया, सहित बडी संख्‍या मे जिले के पटवारी उपस्थित रहे।


कल्याणपुरा में 530 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया, टीकाकरण केन्द्र पर डाॅक्टर्स डे पर डाॅक्टर्स एवं स्टाॅफ का सम्मान किया गया


jhabua news
झाबुआ । वैक्सीनेशन महा अभियान के अंतर्गत नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा द्वारा बताया गया कि कल्याणपुरा में 530 लोगों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है। यहा पर श्री वर्मा द्वारा डाॅक्टर श्री भुवानसिंह डावर बीएमओ, श्री अभिलास भूरिया, श्री सज्जनसिंह नायक, श्री सुनिल निनामा, श्री भवरसिंह बामरिया का डाॅक्टर्स डे पर पुष्पमाला से अभिनंदन किया एवं श्री वर्मा द्वारा डाॅक्टर्स एवं स्टाॅफ के द्वारा जो टीकाकरण के लिये जो कार्य किये जा रहे है। उसके लिये उनकी प्रशंसा की और सम्मानित किया।

कोई टिप्पणी नहीं: