झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 02 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 2 जुलाई 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 02 जुलाई

वैकल्पिक चिकित्सक संगठन झाबुआ ने 1 जुलाई डॉक्टर्स डे के उपलक्ष में सम्मान समारोह मनाया गया 


jhabua news
झाबुआ- जिले के वास्तविक एवं असली कोरोना योद्धाओं द्वारा कल दिनांक 1 जुलाई डॉक्टर्स डे के उपलक्ष में शहर के एक निजी इवेंट हाल में डॉक्टरस डे मनाया। उपरोक्त जानकारी देते हुए डॉक्टर कमलेश सोनी ने बताया कि जिस नाजुक समय में बड़े-बड़े नर्सिंग होम एवं बड़े-बड़े स्पेशलिस्ट डॉक्टरों ने मरीजों के लिए अपने दरवाजे बंद कर दिए थे ऐसी स्थिति में वैकल्पिक चिकित्सकों द्वारा कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए  महामारी के समय ग्राउंड लेवल की प्राथमिक चिकित्सा समस्त ग्रामीणों को दी गई जिससे संक्रमण रोकने में बहुत मदद मिली एवं ग्रामीणों को कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करना भी सिखाया। वैसे तो प्राथमिक चिकित्सा सभी वैकल्पिक चिकित्सक वर्षों से देते चले आए हैं एवं उन्होंने वैश्विक महामारी कोरोना काल में भी अपनी सेवाएं निरंतर जारी रखी समस्त चिकित्सकों ने अपनी एवं अपने परिवार की जान की परवाह किए बगैर अपने कर्तव्य निभाने के लिए डटे रहे एवं जनसेवा का एक इतिहास कायम किया । संक्रमण के दौरान पूरे देश में विभिन्न सामाजिक संस्थाओं एवं आमजन द्वारा अपने अपने स्तर से पीड़ितों की सेवाएं की है ठीक उसी तरह से ग्रामीण चिकित्सक ने भी अपनी सेवाएं देकर देश हित एवं जनहित के समस्त कर्तव्य निभाएं हैं इस वजह से वैकल्पिक चिकित्सक भी अन्य पैथी के चिकित्सकों की तरह सम्माननीय है इस हेतु हमारे द्वारा आज डॉक्टर से डे के उपलक्ष में एक छोटा सा कार्यक्रम कोविड-19 के गाइडलाइन का पालन करते हुए। निजी इवेंट हाल में मनाया गया एवं सभी से अपील भी की है कि 2 गज दूरी के साथ मांसक हे जरूरी एवं वैक्सीन जरूर लगवाएं और समस्त कोविड-19 के नियमों का पालन कीजिए। उक्त कार्यक्रम की शुरुआत भारतीय परंपरा के अनुसार दीप प्रज्वलित करके किया गया कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर अरुण देराश्री डॉ दिनेश जादौन एवं डॉ अनिल श्रीवास्तव व डॉ कमलेश सोनी द्वारा गणेश वंदना एवं भगवान धनवंतरी को दीप प्रज्वलित एवं माल्यार्पण करके कार्यक्रम की शुरुआत , की गई जिसके पश्चात उपस्थित समस्त चिकित्सकों ने भी भगवान को पुष्प अर्पित किया।


कार्यक्रम का संचालन डॉ राकेश चैहान उर्फ लाला के द्वारा किया गया

कार्यक्रम में सर्वप्रथम डॉ कमलेश सोनी द्वारा पधारे हुए वरिष्ठ चिकित्सकों का पुष्प माला पहनाकर स्वागत एवं सम्मान किया गया जिसके पश्चात समस्त चिकित्सकों ने मिलकर डॉ कमलेश सोनी का भी सम्मान एवं आभार व्यक्त किया इसके पश्चात डॉ श्रीमती ममता जादौन का सम्मान श्रीमती ललिता सोनी द्वारा किया गया इसी क्रम में एक-एक करके समस्त चिकित्सकों का कोरोना काल में अपनी अपनी सेवाएं देने के लिए वैकल्पिक चिकित्सक संगठन की ओर से क्रमबद्ध तरीके से पुष्प माला पहनाकर समस्त चिकित्सकों का सम्मान किया गया जिसके पश्चात समस्त चिकित्सकों ने अपने अपने उद्बोधन में अपने अपने अनुभव व्यक्त किए एवं यह भी बताया कि आगामी समय में कैसी भी विकट परिस्थिति आए या कीतनी भी गंभीरता आए हम अपने कर्तव्य से पीछे नहीं हटेंगे हम हमारी सेवाएं निरंतर ग्रामीणों को देते रहेंगे एवं प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन भी आगामी तीसरी लहर मैं  हमारे स्तर की हमसे कोई भी सहायता लेना चाहे तो हम तत्पर एवं तैयार हैं।


यह चिकित्सक रहे उपस्थित

डॉक्टर अरुण देराश्री डॉ दिनेश जादौन डॉक्टर अनिल श्रीवास्तव डॉक्टर कमलेश सोनी डॉ राकेश चैहान लाला डॉक्टर कमलेश कॉलोनी डॉ अनु जादौन डॉक्टर ममता जादौन डॉ विपुल जादौन एक्यूप्रेशर एवं सुजोक स्पेशलिस्ट जावेद खान डॉ सैयद अख्तर गणेश राठौर डॉ आशीष देराश्री डॉक्टर वरुण वैरागी डॉ परवेज आलम राणापुर कांतिलाल गारी आदि उपस्थित रहे । स्वागत सम्मान के पश्चात समस्त चिकित्सक गणों एवं मुख्य अतिथियों ने माधुर्य भोज का आनंद लिया जिसके पश्चात ज्योति सोनी द्वारा आए हुए समस्त अतिथियों का आभार व्यक्त किया।


ड्रग इंस्पेक्टर ने किया नगर की दवाई दुकानों का औचक निरीक्षण


jhabua news
पारा । कलेक्टर सोमेश मिश्रा के निर्देश पर ड्रग इंस्पेक्टर कमल अहिरवार ने पारा नगर के मेडिकल स्टोर्स का औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान अहिरवार ने ग्राम के विभिन्न मेडिकलों का निरीक्षण कर जरूरी सेम्पल भी लिए। इस दौरान उन्होंने मेक्स हेल्थ केयर कंपनी कि फेबीमोक्स, फेबीपेरावीर, मेडोक्सी और स्नीजी टेबलेट की उपलब्धता को भी देखा। जिसमें पाया गया की उक्त मेडिसीन की उपलब्धता नहीं हैं। वहीं आशीर्वाद मेडिकल स्टोर से सिप्रोफ्लोक्सिन नामक मेडिसिन  के नमूने भी लिए है। जिसे जांच के लिए लेब में भिजवा दिया जावेगा । जांच रिपोर्ट आने पर नियमानुसार कार्यवाही की जावेगी साथ ही पशुओं मे उपयोग होने वाली दवाइयों को नॉट फॉर हुमन युज (फॉर एनिमल ट्रीटमेंट ऑनली) का लेबल लगाकर अलग से रखना, अवसान तिथि की दवाइयों को अलग से नॉट फॉर सेल का लेबल लगाकर रखने के निर्देश दिए। साथ ही सभी मेडिकल स्टोर्स के प्रोपराइटर को अपनी दुकान पर हमने कोविड वेक्सीनेशन करवालिया है जा भी पोस्टर लगाने के निर्देश दिए। वही नशे के उपयोग में आने वाली दवाइयां जैसे कोरेक्स, फेंसीडील, नैटारोवीट ,फोर्टविन ,कम्पोज़ आदि का सत्यापन किया गया । ड्रग इंस्पेक्टर श्री अहिरवार ने  मेडिकल स्टोर राजेन्द्र मेडिकल ,हर्षदीप मेडिकल आर के मेडिकल आयुष मेडिकल लक्की ड्रग होम पवन मेडिकल  मनीष मेडिकल , ओम साई राम मेडिकल युवांश मेडिकल लाइफ केयर मेडिकल ओ श्रीराम मेडिकल का औचक निरीक्षण किया। इस अवसर  मीडिया से चर्चा करते हुए बताया कि नगर के सभी मेडिकल स्टोर्स की जांच में किसी प्रकार की कोई अनियमितता नही पाई गई  है । उन्होंने बताया कि आगामी दिनों में भी इस प्रकार की कार्यवाही जारी रहेगी।


राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग ने दी डॉक्टर्स डे पर चिकित्सकों को बधाई


jhabua news
थांदला। देश के सबसे बड़े समाजसेवी संगठन राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष दयाराम मिश्रा, राष्ट्रीय मुख्य महासचिव डॉ. रविन्द्र मिश्रा, महासचिव आनन्द दुबे राज, प्रदेश कार्यवाहक अध्यक्ष पवन नाहर, प्रदेश प्रभारी कीर्तिश जैन व प्रदेश प्रतिनिधि अध्यक्ष मनीष कुमठ ने डॉक्टर्स डे पर देश के सभी डॉक्टर्स को बधाई दी है। वर्चुअल मीटिंग कर डॉ रविन्द्र मिश्रा ने डॉक्टर्स डे की पूर्व संध्या पर जारी अपने संदेश में कहा कि इस डॉक्टर्स ने कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के साथ उसके दुष्प्रभावों को फंगस के रूप में देखा है व उन बीमारियों से ग्रसित लोगों की जी जान से सेवा की है, अपनी जान को संकट में डालकर अन्य की जान बचाने का साहसिक कार्य उनके द्वारा किया गया है इसके लिए सभी डॉक्टर्स बधाई के पात्र है। उल्लेखनीय है कि विगत एक वर्ष से संस्था के प्रदेशाध्यक्ष पवन नाहर व संभागीय अध्यक्ष सुमित्रा मेड़ा व संस्था के पदाधिकारी प्रदेश के सभी डॉक्टर्स का शुक्रिया करते हुए उन्हें अभिनन्दन पत्र भेंट कर सम्मान कर रहे है। के दौरान  पिछले वर्षों से अलग है। डॉक्टर्स डे के अवसर पर नाहर ने कहा कि एक डॉक्टर ही होता है जो रोते हुए परिवार को पुनः खुशियां लौटाता है। वह सही मायनों में धरती पर ईश्वर का भेजा हुआ दूत है। मनीष कुमठ व प्रदेश उपाध्यक्ष अलीअसगर बोहरा ने आज के दिन का स्मरण करते हुए बताया कि डॉ. बी.सी. रॉय के मेडिकल काउंसिल ऑफ इण्डिया और इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन के गठन में योगदान को याद करते हुए उनकी जयंती पर डॉक्टर्स डे मनाया जाता है। संस्था ने इस दिन को यादगार बनाने के लिए सभी को सोशल मीडिया के माध्यम से व स्थानीय डॉक्टर्स को पुष्प भेंट कर उनका सम्मान कर हौंसला बढ़ाना चाहिए।


“जिले में महिला पुलिस थाने का शुभारंभ”


jhabua news
झाबुआ ।  पुलिस अधीक्षक झाबुआ श्री आशुतोष गुप्ता द्वारा “महिला पुलिस थाना”का शुभारंभ किया गया। जिले में महिला पुलिस थाना खुलने के बाद महिला अपराधों से जुड़े मामलों में महिलाएं अपनी शिकायत दर्ज करा सकती है व अपराध पंजीबद्ध करा सकती है।  प्रदेश के 42 जिलों में महिला पुलिस थाने खोले गये है। उन्हीं में से एक महिला पुलिस थाना जिला झाबुआ में खोला गया है। महिला अपराधों की रोकथाम हेतु एक प्रभावी कदम है। इस महिला पुलिस थाने में पुलिस अधीक्षक झाबुआ द्वारा तत्काल निरी. ज्योत्सना यादव को थाना प्रभारी नियुक्त किया गया व आवश्यक बल भी नियुक्त किया गया है।


“नेशनल डॉक्टर्स डे के अवसर पर पुलिस अधीक्षक झाबुआ द्वारा चिकित्सको को किया  गया सम्मानित”


jhabua news
झाबुआ । 1 जुलाई 2021 को देशभर में राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस मनाया जा रहा है। जुलाई को प्रत्येक साल राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस के रूप में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा मनाया जाता है। कोरोना काल में यह विशेष दिन सभी डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को समर्पित है, जो अपनी जान जोखिम में डालकर लोगों की सेवा कर रहे हैं। नेशनल डॉक्टर्स डे के अवसर पर पुलिस अधीक्षक झाबुआ श्री आशुतोष गुप्ता द्वारा पुलिस अस्पताल झाबुआ में अपनी सेवाएं देने वाले डॉ. अतिसी पाठक, डॉ मनीष खतेड़िया, आर. बडे़सिंह, ज्योती चैहान एवं दिपीका को सम्मानित किया गया एवं बधाई देते हुए कहा कि कोरोना काल में चिकित्सकों ने मानवता की सेवा का एक अनुपम उदाहरण पेश किया है। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग, कठिन परिश्रम और असीम प्रयासों से जिले में कोविड-19 संक्रमण को नियंत्रित करने में सफलता मिली है।


10 बीपेप आईआईटी एसोसिएशन के द्वारा जिला प्रशासन को प्रदान किए        


jhabua news
झाबुआ। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जिला चिकित्सालय में सहायता एवं मदद करने के लिए निरंतर ही जिला प्रशासन को सहयोग प्राप्त हो रहा है। आज प्रातः आई आई टी एसोसिएशन के द्वारा 10 बीपेप मशीन जिला प्रशासन को प्रदान किए गए। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा द्वारा आईआईटी एसोसिएशन के प्रयासों की सराहना की गई, उल्लेखनीय है कि आईआईटी एसोसिएशन के सदस्य रहे मुख्य कार्यक्रम अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन के अथक प्रयास से यह मशीन झाबुआ जिले को प्राप्त हुई है। उक्त सामग्री को डिप्टी कलेक्टर एवं नोडल अधिकारी सुश्री अंकिता प्रजापति के माध्यम से जिला चिकित्सालय झाबुआ को भेजे जाएंगे। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री डॉ जे पी एस ठाकुर, सारा सेवा संस्थान समिति से  श्री जिमी निर्मल उपस्थित थे।


पेयजल के संबंध में कलेक्टर द्वारा धरमपुरी स्थित डैम का निरीक्षण किया गया


jhabua news
झाबुआ। पेयजल के संबंध में कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा द्वारा धरमपुरी स्थित डैम का निरीक्षण किया गया। यहां पर श्री मिश्रा द्वारा डैम में पानी संगृहीत करने की जानकारी पीएचई विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों से ली गई एवं मुख्य नगरपालिका अध्यक्ष को निर्देश दिए कि वे पेयजल व्यवस्था के संबंध में कार्ययोजना का एक प्रस्ताव बनाकर प्रेषित करें। साथ ही मुख्य नगरपालिका अधिकारी एल.एस.डोडिया को निर्देश दिये की पीएचई विभाग एवं नगरपालिका दोनों आपस में समन्वय कर पेयजल व्यवस्था कार्ययोजना के लिये एक माह तक साथ-साथ कार्य करे एवं यहां पर कोई दुर्घटना घटित न हो इसके लिये सुरक्षा के पुख्ता इतजाम किये जावे, एवं यहां पर बिना अनुमति किसी व्यक्ति या पशुओं को न आने दिया जाए और डैेम के आस-पास साफ-सफाई भी होती रहे। जिससे पानी स्वच्छ व साफ रहे। इसके पश्चात कलेक्टर श्री मिश्रा द्वारा किशनपुरी स्थित वाटर प्लाट का भी निरीक्षण किया गया एवं यहां पर श्री मिश्रा द्वारा पानी फिल्टर, ओवर फिल्टर किये जा रहे कार्य भी देखा। इस अवसर पर मुख्य नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नू बेन डोडियार, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन श्री प्रवीण कुमार खरत, मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री एल.एस.डोडिया व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: